परिप्रेक्ष्य कैसे आकर्षित करें

परिप्रेक्ष्य चित्र एक आरेखण तकनीक है जो एक सपाट सतह के माध्यम से गहराई को वर्णन करता है। परिप्रेक्ष्य के कई प्रकार के डिजाइन हैं, जैसे कि एक, दो या तीन बिंदु के परिप्रेक्ष्य, पक्षी की आंखों के दृश्य, कृमि-आंखों के दृश्य और अन्य। इस गाइड में हम चेचक पथ के नीचे एक दृश्य को आकर्षित करने के लिए एक बिंदु के परिप्रेक्ष्य का उपयोग करेंगे। एक सूत्री परिप्रेक्ष्य एक परिप्रेक्ष्य चित्र को दर्शाता है जो एक लुप्त बिंदु का उपयोग करता है, जिसमें रेखाएं खींची गयी हैं और सोने के बीच समानताएं हैं और एक साथ जुड़ जाते हैं "अनन्तता"।

कदम

विधि 1

प्रॉस्पेक्टस बेसिलर डिज़ाइन
छवि का शीर्षक ड्रा परिप्रेक्ष्य चरण 1
1
एक लुप्त बिंदु बनाकर शुरू करें, एक चित्र बनाएं "एक्स" शीट के मध्य में फिर केंद्र से शीट के किनारों पर रेखा खींचें, लेकिन सुनिश्चित करें कि इन पंक्तियों का इस्तेमाल आपके डिज़ाइन में किया जा सकता है।
  • छवि ड्रा शीर्षक
    2
    अब दाईं तरफ छड़ की एक श्रृंखला खींचें जब आप लगभग गायब होने वाले बिंदु के केंद्र तक पहुंच गए हैं, तो छड़ को ऊर्ध्वाधर लाइनों की श्रृंखला के साथ बदलें।
  • छवि का शीर्षक ड्रा परिप्रेक्ष्य चरण 3
    3
    बाईं ओर, छड़ की एक श्रृंखला का पता लगाएं और कुछ सीधा बेंच जोड़ें। जब आप लगभग गायब होने वाले बिंदु के केंद्र तक पहुंच गए हैं तो फिर ऊर्ध्वाधर पंक्तियों को आकर्षित करने के लिए याद रखें।
  • छवि का शीर्षक ड्रा परिप्रेक्ष्य चरण 4
    4
    अब पथ की छत का पता लगाया, चेकर पैटर्न को दिखाया।
  • छवि का शीर्षक ड्रा प्रस्पेक्टिव चरण 5
    5
    इस बिंदु पर वह बाईं तरफ घरों और ड्राइंग के दाईं ओर एक समुद्र तट डिजाइन करता है।
  • छवि का शीर्षक ड्रा परिप्रेक्ष्य चरण 6
    6
    रेखा और छत को रेखांकित करने या चारों ओर लहराए जाने वाली रेखाओं को अनुरेखण करके ड्राइंग समाप्त करें।
  • ड्रा प्रर्स्पेक्टिव चरण 7 नामक छवि
    7
    ड्राइंग को आमंत्रित करें: आप कर चुके हैं! अपने डिजाइन में प्रवेश करने के लिए, विभिन्न प्रकार की युक्तियों के साथ एक पेन या ब्लैक मार्कर का उपयोग करें, ताकि डिज़ाइन के पैटर्न में विविधताएं हों।
  • विधि 2

    एक बिंदु पर परिप्रेक्ष्य

    एक-पद्य परिप्रेक्ष्य आमतौर पर प्रयोग किया जाता है जब विषय के सामने पर्यवेक्षक का सामना करना पड़ रहा है। क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर लाइनों को ड्राइंग के इस प्रकार में क्रमशः क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर होगा, जबकि रेखाएं जो पर्यवेक्षक से दूर होती हैं एक कोण के विरुद्ध जो कि कहा जाता है "गायब बिंदु"।

    ड्रा प्रर्स्पेक्टिव चरण 8 नामक छवि
    1
    क्षितिज का निर्धारण करें ड्राइंग में हार्ड पेंसिल के साथ एक क्षैतिज रेखा खींचना क्षितिज रेखा निर्धारित करती है कि आप भू-भाग और पर्यवेक्षक और जमीन के बीच की दूरी के आधार पर पर्यवेक्षक को कितनी दूर तक देख पाएंगे।
  • ड्रा प्रर्स्पेक्टिव चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    लुप्त बिंदु चुनें. यह वही है जो परिप्रेक्ष्य के प्रभाव का निर्धारण करेगा। एक संदर्भ के रूप में, सबसे बुनियादी गायब हो जाने वाला बिंदु, क्षितिज रेखा पर, शीट के बीच क्षैतिज स्थित है। यदि आप दाईं ओर गायब होने वाले बिंदु को स्थापित करते हैं, तो यह ड्राइंग में दिखाई देगा कि ऑब्जेक्ट के बाईं ओर दृश्य का स्थान ले जाया गया है। कुछ ऑब्जेक्ट्स के लिए, लापता बिंदु भी क्षितिज रेखा के ऊपर या नीचे रखा जा सकता है: यह जमीन के संबंध में विमानों के झुकाव पर निर्भर करता है।
  • छवि का शीर्षक ड्रा प्रस्पेक्टिव चरण 10
    3
    मुख्य वस्तुओं को आकर्षित करें
  • पूरी तरह से क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर तरीके से सभी क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर रेखा खींचने की कोशिश करें।
  • रेखाएं जो देखने के बिंदु के पास शुरू होती हैं और दूर चली जाती हैं, वे चुना हुआ विचलन बिंदु की ओर होनी चाहिए। यह आपको परिप्रेक्ष्य का असर देगा।
  • ड्रा प्रर्स्पेक्टिव चरण 11 नामक छवि
    4
    ड्राइंग को विवरण जोड़ें सभी दिशानिर्देशों द्वारा निर्धारित अनुपात का सम्मान करना जो आपने पहले खींचा है।
  • विधि 3

    दो बिंदु परिप्रेक्ष्य

    ऑब्जेक्टर्स के कोणों को पर्यवेक्षक का सामना करना पड़ता है तो दो-प्वाइंट विलयनिंग पॉइंट का उपयोग किया जाता है। यह पद्धति आईओमेट्रिक ऑब्जेक्ट्स ट्रैकिंग के लिए एकदम सही है I

    ड्रा प्रर्स्पेक्टिव चरण 12 नामक छवि
    1
    क्षितिज का निर्धारण करें अपने डिजाइन में क्षितिज के लिए एक रेखा खींचना, जैसा ऊपर देखा गया है।



  • ड्रॉ पर्स्पेक्टिव चरण 13 का शीर्षक चित्र
    2
    यह दृष्टिकोण के दृष्टिकोण को निर्धारित करता है, जो व्यक्ति की आंख की अनुमानित स्थिति आरेखण को देख रहा है। यह बिंदु कागज की शीट के बाहर भी स्थित हो सकता है आपको वास्तव में इस बिंदु को चिह्नित करने की आवश्यकता नहीं है
  • चित्रण ड्रा पर्सपेक्टिव चरण 14
    3
    पहला लुप्त बिंदु निर्धारित करता है. पारंपरिक पद्धति, बाईं ओर 60 डिग्री के कोण पर, और उस बिंदु पर लुप्त बिंदु को चिह्नित करने के लिए, जहां यह रेखा क्षितिज को छेद लेती है, देखने के बिंदु से पहली पंक्ति आकर्षित करना है।
  • छवि का शीर्षक ड्रा प्रस्पेक्टिव चरण 15
    4
    दूसरा लुप्त बिंदु निर्धारित करता है. ऐसा करने के लिए, दाईं ओर 30 डिग्री कोण पर, देखने के बिंदु से दूसरी पंक्ति खींचें। एक बार फिर, गायब हो जाने वाला बिंदु इस रेखा के अंतराल पर होगा और क्षितिज होगा। 30 डिग्री और 60 डिग्री के कोण भी अलग-अलग हो सकते हैं: महत्वपूर्ण बात यह है कि प्रेक्षक की आंखों से गायब होने वाली दो लाइनों के लिए जाने वाली रेखाें उन दोनों के बीच एक 90 डिग्री कोण बनाते हैं।
  • चित्रण ड्रा पर्सपेक्टिव चरण 16
    5
    मुख्य वस्तुओं को आकर्षित करें पूरी तरह से खड़ी खड़ी लाइनों, ओर झुका बाईं भागने की बात की ओर छोड़ दिया क्षैतिज लाइनों, और सही सही गायब हो जाने बिंदु की ओर झुका की ओर क्षैतिज लाइनों अनुरेखण (सभी क्षैतिज लाइनों, अगर लंबे समय तक, के दो अंक में से एक में अभिसरण चाहिए भागने)।
  • ड्रॉ पर्स्पेक्टिव चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    6
    ड्राइंग को विवरण जोड़ें मुख्य वस्तुओं के लिए तैयार क्षैतिज रेखाओं द्वारा दिए गए निर्देशों का सम्मान करना। ये रेखा ऑब्जेक्ट के आयामों के अनुपात का निर्धारण करेंगे, जब वे अवलोकन बिंदु से निकट या दूर स्थित होंगी
  • एक शासक का उपयोग करके अस्थायी दिशानिर्देश बनाएं (हरे रंग में दिखाया गया है), यह सुनिश्चित करने के लिए कि विवरण परिप्रेक्ष्य में हैं। फिर दिशानिर्देश हटाना
  • विधि 4

    तीन बिंदु परिप्रेक्ष्य
    छवि का शीर्षक ड्रा परिप्रेक्ष्य चरण 18
    1
    ध्यान दें कि तीन सूत्री परिप्रेक्ष्य में दो-बिंदु के परिप्रेक्ष्य में ही शामिल है, ऊर्ध्वाधर परिप्रेक्ष्य में एक तिहाई लुप्त बिंदु के अलावा, के साथ के रूप में यद्यपि एक बिंदु वस्तु के एक टावर की तरह अगर एक ही पर्यवेक्षक एक ऊर्ध्वाधर कोण पर सामने की ओर से की तलाश में (धार) की ओर जमीन के करीब, उदाहरण के लिए से देख।
  • छवि शीर्षक ड्रा प्रस्पेक्टिव चरण 1 9
    2
    विचार करें कि "तीसरा बिंदु" यह वास्तव में किसी भी हो सकता है "चौथा, पांचवां, आदि" डिजाइन के एक घूर्णन भाग के लिए गायब हो जाने वाला बिंदु, लेकिन आमतौर पर समानांतर लाइनों के आधार पर, उन हिस्सों का जिक्र है जो वाकई एक दूसरे के समानांतर हैं।
  • छवि का शीर्षक ड्रा परिप्रेक्ष्य चरण 20
    3
    सीढ़ी के उदाहरण को देखो कि कैसे अलग है "तीसरा बिंदु" यह उस कोण पर निर्भर करता है जिसमें ऑब्जेक्ट मनाया जाता है। इसलिए कई हो सकते हैं "अधिक" गायब होने के अंक ... उदाहरण के लिए, एक और समान पैमाने को अलग-अलग ओर घुमाया जा सकता है, उदाहरण के लिए एक इमारत के आलिंद के समान डिजाइन में, और इसी तरह।
  • विधि 5

    शून्य बिंदु परिप्रेक्ष्य
    छवि का शीर्षक ड्रा परिप्रेक्ष्य चरण 21
    1
    उन परिदृश्यों के दृश्यों के बारे में सोचें, जिनकी समानांतर रेखाएं नहीं हैं इस तरह के परिप्रेक्ष्य में अनियमित आकृतियां होती हैं, जैसे पत्तेदार पौधे, पहाड़ों, पत्थर, रेत की टिब्बा, घास आदि।
  • छवि का शीर्षक ड्रा परिप्रेक्ष्य चरण 22
    2
    इस प्रकार को ड्रा करें जो पृष्ठभूमि में कम स्पष्ट हो, बनावट, छाया और रंग हमेशा कम दूरी में विषम का उपयोग कर, ताकि रंग धब्बा वस्तुओं है कि कम के रूप में वे दूरी में दूर, और विवरण के आकार के साथ परिप्रेक्ष्य (स्पष्ट हो जाते हैं ) और नीले रंग के रंगों तक पहुंचें।
  • टिप्स

    • सीधा रेखाओं को आकर्षित करने के लिए हमेशा एक शासक का उपयोग करें
    • हमेशा एक हार्ड पेंसिल के साथ ड्राइंग शुरू करें: एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु 2H पेंसिल है, लेकिन आप इससे भी बचने के लिए भी कठिन पेंसिल का उपयोग कर सकते हैं कि दिशानिर्देश अंतिम डिजाइन में भिन्न हो सकते हैं। चित्र को थोड़ा नरम पेंसिल से पूरा करें, जैसे एचबी।
    पर्स्पेक्टिव_629 शीर्षक वाली छवि
    अभ्यास करने का एक अच्छा तरीका उन स्थानों पर जाना है जहां आप क्षितिज पर गायब होने वाली संरचना देख सकते हैं। नीचे बैठो और बाएं या दाएं किनारे पर कुछ कदमों का सामना करना पड़ संरचना ढोकाएं, और दृश्य के एक अन्य चित्र बनाना। कई कोणों से ड्राइंग का अभ्यास करें, हमेशा ध्यान दें, जहां गायब हो जाना बिंदु है।
  • कुछ यथार्थवादी और प्रभावशाली प्रभाव के लिए, कुछ प्रिंट वर्णों के रूप में परिप्रेक्ष्य को भी लागू किया जा सकता है
  • चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि ड्राइंग करते समय आप अपने हाथों को साफ रखें, ताकि एक आदर्श डिजाइन को बर्बाद न करें।
    • शुरुआत में हल्के ढंग से आकर्षित करने की कोशिश करना याद रखें, अन्यथा आप अंतिम ड्राइंग से दिशा-निर्देशों को नहीं हटा पाएंगे।
    • चिंता मत करो अगर कोई डिजाइन चोट लगी है, तो मार्ग दुर्घटनाएं हो सकती हैं। शीट फेंको और फिर से शुरू: अभ्यास परिपूर्ण बनाता है!
    सामान्य ज्यामितीय चित्र परिप्रेक्ष्य को प्रदर्शित नहीं करते हैं, चाहे कितनी भी ज़्यादा लाइनें विस्तारित न हो जाएं। यह परिप्रेक्ष्य के बिना एक त्रि-आयामी ड्राइंग है। समन्वय प्रणाली में एक बच बिंदु नहीं है इस प्रकार के डिज़ाइन में, समानांतर लाइनें एकजुट नहीं होती हैं, जब वे लंबे होते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पेंसिल: 2 एच या अधिक कठिन, एचबी, 2 बी या नरम
    • कागज की शीट
    • चित्रित करने के लिए एक विषय
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com