किसी स्रोत की विश्वसनीयता का आकलन कैसे करें

जीवन में हम लगातार जानकारी से घिरे रहते हैं, और यह जानना हमेशा आसान नहीं होता कि हम किस स्रोत पर विश्वास कर सकते हैं। जानकारी की विश्वसनीयता का आकलन करने में सक्षम होने के लिए एक महत्वपूर्ण कौशल है जिसका उपयोग स्कूल में, काम पर और रोज़मर्रा की जिंदगी में किया जा सकता है। सभी प्रचार के बीच में, बहसें और ब्लॉग जो हम से घिरे हैं, हम कैसे भुई से गेहूं को अलग कर सकते हैं और सीधे बिंदु तक जा सकते हैं?

कदम

विधि 1
शैक्षणिक परियोजनाओं के स्रोतों का मूल्यांकन करें

एक स्रोत के चरण 1 की विश्वसनीयता का मूल्यांकन करें
1
विश्वविद्यालय मानकों को समझें अकादमिक लेखकों को सामयिक लेखकों द्वारा मनाए गए लोगों की तुलना में कठोर मानदंडों का पालन करना आवश्यक है, और यहां तक ​​कि पत्रकारिता की कुछ शाखाओं के द्वारा भी। नतीजतन, आपके स्रोत भी उच्च स्तर का होना चाहिए।
  • एक अविश्वसनीय स्रोत से जानकारी का हवाला देते हुए पूरे तर्क के शैक्षणिक सार्वजनिक को सतर्क करता है, क्योंकि यह जानकारी पर आधारित है जो निष्ठा के निचले स्तर से है
  • विश्वविद्यालय के प्रोफेसरों की एक अच्छी याददाश्त है - यदि आप अविश्वसनीय स्रोतों पर बहुत अधिक निर्भर करते हैं, तो आप एक विशिष्ट लेखक होंगे, और आपकी प्रतिष्ठा बर्बाद हो जाएगी।
  • एक स्रोत की विश्वसनीयता के चरण 2 के मूल्यांकन का शीर्षक चित्र
    2
    लेखक की अकादमिक प्रतिष्ठा पर विचार करें। प्रत्येक क्षेत्र में, कुछ ऐसे शैक्षिक विचारक हैं जो प्रश्न में अनुशासन के दिग्गजों को मानते हैं। साहित्यिक सिद्धांत के रूप में, उदाहरण के लिए, जैक्स लेकन जैक डेरिडा और मिशेल फूको तीन प्रमुख आंकड़ों, जिसका काम एक अनुशासनात्मक का आधार है उन्हें उल्लेख आप बहुत अपने क्षेत्र में एक विद्वान के रूप में आपकी विश्वसनीयता स्थापित करने के लिए मदद मिलेगी रहे हैं।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि कम समेकित प्रतिष्ठा वाले विद्वानों का काम विश्वसनीय नहीं है। कभी-कभी, ज्वार के खिलाफ जाने वाले एक विद्वान का उल्लेख आपको शैतान के वकील से एक तर्क के लिए गोला बारूद प्रदान कर सकता है जो समझाने वाला है।
  • एक शैक्षिक सेटिंग में, कभी कभी इन तर्कों और अधिक प्रसिद्ध बुद्धिजीवी के लेखन पर आधारित उन लोगों की तुलना, महत्वपूर्ण है क्योंकि वे संभावना है कि आप आम तौर पर स्वीकार की राय पर सवाल उठाने, और अनुशासन की सीमाओं को पुश करने के लिए की क्षमता का सुझाव कर रहे हैं।
  • आपको किसी भी घोटाले से अवगत होना चाहिए जिसने विद्वानों की विश्वसनीयता को कम कर दिया है जिनकी प्रतिष्ठा अच्छी तरह से स्थापित है। उदाहरण के लिए, एक साहित्यिक चोरी के आरोप के बाद, 2014 में सामाजिक दर्शनशास्त्रज्ञ स्लावज जिजीक की प्रतिष्ठा और विश्वसनीयता गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गई थी।
  • एक स्रोत के चरण 3 की विश्वसनीयता का मूल्यांकन करें
    3
    उन स्रोतों पर ध्यान केंद्रित करें जो अकादमिक हैं और सहकर्मी की समीक्षा की गई है (ओ सहकर्मी समीक्षा)। जब आप अकादमिक कार्य के लिए अनुसंधान करते हैं, तो इन स्रोतों का अनुसरण करने का पहला मार्ग होना चाहिए। उनके पास विश्वसनीयता का उच्चतम संभव स्तर है, और आप उन्हें हमेशा सुरक्षित रूप से उपयोग कर सकते हैं इस पद में, दो तत्व हैं जो स्पष्ट होने योग्य हैं: "शैक्षिक" और "सहकर्मी की समीक्षा"।
  • एक ही क्षेत्र में अन्य विशेषज्ञों के लाभ के लिए एक विशेष अनुशासन में विशेषज्ञों द्वारा अकादमिक स्रोत लिखे जाते हैं। वे सूचना के लिए लिखे गए हैं, मनोरंजन करने के लिए नहीं, और पाठक को उच्च स्तर के ज्ञान का धन देते हैं, क्योंकि वे विशेष रूप से उन लोगों को लक्षित करते हैं, जिनके पास विशेषज्ञता के लिए तकनीकी जानकारी में पेशेवर रुचि है।
  • सहकर्मी की समीक्षा का आनंद ले रहे लेख केवल विशेषज्ञों द्वारा नहीं लिखे जाते हैं, बल्कि सहयोगियों की एक समिति द्वारा भी पढ़ा जाता है और मूल्यांकन किया जाता है, अर्थात उसी क्षेत्र के अन्य विशेषज्ञ यह आयोग निर्धारित करता है कि क्या लेख में प्रयुक्त स्रोत विश्वसनीय हैं और क्या अध्ययन में इस्तेमाल किए जाने वाले तरीके वैज्ञानिक प्रकृति के हैं- इसके अलावा, यह यह तय करने के लिए एक पेशेवर राय प्रदान करता है कि क्या लेख अकादमिक अखंडता आवश्यकताओं को पूरा करता है या नहीं। तभी एक लेख एक अकादमिक पत्रिका में प्रकाशित होगा और सहयोगियों द्वारा मूल्यांकन किया जाएगा।
  • लगभग इन सभी पत्रिकाओं को सदस्यता शुल्क की आवश्यकता होती है। हालांकि, अगर आप लगातार या काम करने वाले विश्वविद्यालय ने ई-मेल खाते प्रदान किए हैं, तो आप इन पत्रिकाओं तक पहुंचने के लिए पुस्तकालय की सदस्यता का उपयोग कर सकते हैं।
  • लाइब्रेरी साइट खोज इंजन का उपयोग करते समय, स्रोतों के परिणामों को सीमित करने के लिए उन्नत खोज फ़ंक्शन का उपयोग करें सहकर्मी की समीक्षा.
  • एक स्रोत की विश्वसनीयता के चरण 4 के मूल्यांकन का शीर्षक चित्र
    4
    फैसले के साथ सभी वेबसाइटों का उपयोग करें किसी विश्वविद्यालय के डेटाबेस के अलावा किसी भी ऑनलाइन स्रोत का उपयोग करते समय, आपको सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि किसी को भी अपने मूल्य पर ध्यान दिए बिना, इंटरनेट पर अपने विचार प्रकाशित कर सकते हैं।
  • एक सामान्य नियम के रूप में, सभी संस्थागत साइटें विश्वसनीय हैं (उदाहरण के लिए, वे प्रत्यय वाले .gov.it), क्योंकि वे सरकारी संगठनों द्वारा समर्थित हैं।
  • कॉम e.org में समाप्त होने वाली इंटरनेट साइटें कभी-कभी प्रतीक्षा की जा सकती हैं, लेकिन हमेशा नहीं। इन मामलों में, आपको उस संगठन या संगठन की तलाश करनी होगी जो सूचना का उत्पादन करती है। एक निजी व्यक्ति एक अकादमिक नौकरी के लिए जरूरी विश्वसनीयता का आनंद नहीं लेता, एक बड़े और अच्छी तरह से स्थापित संगठन के विपरीत, उदाहरण के लिए, अमेरिकी मेडिकल एसोसिएशन या रोग निवारण और नियंत्रण केंद्र।
  • वहाँ भी बड़े और प्रसिद्ध संगठन हैं जो अभी भी उनके पूर्वाग्रह के लिए जाना जाता है। उदाहरण के लिए, पीपल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ़ एनील्स केवल ऐसी जानकारी प्रदान करती है जो इसके कारणों का समर्थन करती है, जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका मछली और वन्यजीव सेवा (आंतरिक विभाग के एक एजेंसी) संयुक्त राज्य अमेरिका का है जो वन्य जीवन के प्रबंधन और संरक्षण के साथ काम करता है) समान रूप से जानकारी निष्पक्ष रूप से प्रदान करता है
  • .uu में समाप्त होने वाली अमेरिकी साइटें उन लोगों में शामिल हैं जो दिखाई देते हैं "कभी-कभी उनके लिए प्रतीक्षा करें"। अक्सर, संकाय सदस्य ऑनलाइन पाठ्यक्रमों में शामिल होते हैं जिनमें उनके पाठों के बारे में जानकारी शामिल होती है। ये साइटें स्रोतों के सबक और व्याख्याओं के लिए सामग्री प्रस्तुत कर सकती हैं विश्वविद्यालय की संकाय द्वारा सम्मानित होने वाले सम्मान के बावजूद, यह जानकारी पिछली वर्णित समकक्ष समीक्षा प्रक्रिया के माध्यम से पारित नहीं करती है नतीजतन, आपको उनसे अधिक सतर्क दृष्टिकोण रखना होगा।
  • यदि संभव हो, तो स्रोत में समान जानकारी देखें सहकर्मी की समीक्षा, एक शिक्षक की व्यक्तिगत। एड यू साइट के बजाय
  • एक स्रोत की विश्वसनीयता के मूल्यांकन के शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    किसी भी कीमत पर स्वयं-प्रकाशित सामग्री से बचें यदि कोई लेखक प्रकाशक को अपने विचार प्रकाशित करने के लिए समझा नहीं सकता है, तो यह शायद इसलिए है क्योंकि वे विशेष रूप से प्रासंगिक नहीं हैं कभी भी ऐसे लेखक का उद्धरण न करें, जिसने अपने काम को स्वयं प्रकाशित किया है
  • एक स्रोत की विश्वसनीयता का मूल्यांकन करें शीर्षक चरण 6
    6
    अकादमिक और गैर-शैक्षणिक ग्रंथों के बीच एक अंतर बनाओ यदि किसी लेखक की पांडुलिपि को प्रकाशन के लिए स्वीकार किया गया है, तो इसका मतलब है कि किसी ने अपने विचारों को उजागर होने के योग्य माना है। हालांकि, शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित पुस्तक और एक ऐसा नहीं है, जो एक महत्वपूर्ण और महत्त्वपूर्ण अंतर है।
  • अकादमिक ग्रंथों को सूचित करने के एकमात्र उद्देश्य के लिए लिखा गया है - वे नए विचारों की पेशकश करते हैं, वे पुराने लोगों की आलोचना करते हैं और नए तथ्यों या सिद्धांतों को सार्वजनिक शैक्षणिक शोधकर्ताओं के लिए प्रासंगिक करते हैं। यहां तक ​​कि गैर-शैक्षणिक पुस्तकें विश्वविद्यालय के अध्ययन (उदाहरण के लिए, समाजशास्त्र या राजनीति) के विषयों से निपट सकती हैं, लेकिन फिर भी वे आम लोगों के मनोरंजन के उद्देश्य के लिए लिखी गई हैं।
  • शैक्षिक पुस्तकों को अक्सर विश्वविद्यालय के प्रकाशकों (जैसे एम्हर्स्ट कॉलेज प्रेस) और पेशेवर संगठनों (उदाहरण के लिए, अमेरिकन हिस्टोरिकल एसोसिएशन) द्वारा प्रकाशित किया जाता है, जबकि गैर-शैक्षणिक लेख वाणिज्यिक प्रकाशकों (जैसे होफ़्टन मिफ्लिन) द्वारा संपादित किया जाता है।
  • विश्वविद्यालय पाठ उनके शैक्षिक विश्वसनीयता का समर्थन करने के लिए संदर्भों की एक विस्तृत सूची प्रदान करते हैं, जबकि गैर-शैक्षणिक ग्रंथ अक्सर बयान करते हैं जो विश्वसनीय स्रोतों द्वारा समर्थित नहीं हैं
  • एक स्रोत के चरण 7 की विश्वसनीयता का मूल्यांकन करें
    7
    सामान्य जानकारी निकालने के अलावा पाठ्यपुस्तकों का उपयोग करने से बचें पाठ्यपुस्तक उत्कृष्ट शैक्षिक उपकरण हैं: वे उन तकनीकी जानकारी को एक ऐसी भाषा में समझाते हैं जो आसानी से उन विद्यार्थियों द्वारा समझा जा सकते हैं जो पहली बार प्रश्न के विषय में आ रहे हैं। हालांकि, वे केवल ऐसी जानकारी प्रदान करते हैं जो कि क्षेत्र विशेषज्ञों द्वारा सर्वसम्मति से स्वीकार किए गए हैं इसलिए आपको इस तरह की स्पष्ट जानकारी (कम से कम विश्वविद्यालय के शिक्षकों के लिए) पर अपने शैक्षणिक तर्कों पर ध्यान केंद्रित नहीं करना चाहिए।
  • एक पाठ्यपुस्तक से आप केवल एक सामान्य जानकारी निकालने के लिए आवश्यक हैं जो मूल तर्कों की नींव रखना आवश्यक है।
  • एक स्रोत के चरण 8 की विश्वसनीयता का मूल्यांकन करें
    8
    उस अवधि पर विचार करें जब किसी स्रोत को वापस तिथियाँ मिले। छात्रवृत्ति में एक निरंतर विकसित ज्ञान के होते हैं, और जो जानकारी अतीत में क्रांतिकारी रही है वह कुछ वर्षों या कुछ महीनों में गलत या पुरानी साबित हो सकती है। यह निर्णय लेने से पहले कि कोई जानकारी विश्वसनीय है, ताकि वह आपकी परियोजना के लिए उपयोग कर सके, हमेशा स्रोत के प्रकाशन की तारीख को जांचें।
  • उदाहरण के लिए, साठ के दशक की तरह हाल के दिनों में, शैक्षणिक भाषाविदों के बहुमत का मानना ​​था कि अंग्रेजी संवादी अफ्रीकी अमेरिकियों एक कम फार्म का प्रतिनिधित्व करते हैं और मानक अमेरिकी अंग्रेजी अवरुद्ध, अफ्रीकी अमेरिकियों द्वारा संज्ञानात्मक कौशल की कमी को दर्शाती है। अस्सी के दशक और नब्बे के दशक में, भाषाविदों के बहुमत एक निश्चित अमेरिकी अंग्रेजी द्वंद्वात्मक भिन्नता के रूप में उसे संबंध के लिए, अपने स्वयं के उच्चारण और व्याकरण संरचना के साथ आया था। कुछ दशकों के भीतर, विचार की पूरी रेखा पूरी तरह से उलट गया था।
  • एक स्रोत के चरण 9 की विश्वसनीयता का मूल्यांकन करें
    9
    एक स्वीकार्य तरीके से अस्वीकार्य स्रोतों और विधियों का उपयोग करें अब तक, कई तरह के स्रोतों पर चर्चा की गई है जो अकादमिक लेखन में अस्वीकार्य हैं: कई वेबसाइटें, गैर-शैक्षणिक पुस्तकों, आदि। हालांकि, उन्हें अपने लाभ के लिए उपयोग करने के कुछ तरीके हैं, उनका उल्लेख करने के बिना।
  • छात्रों को हमेशा कहा जाता है: "कभी विकिपीडिया का उपयोग न करें"। यह सच है-वहाँ कारणों से आप विकिपीडिया बोली कभी नहीं करना चाहिए की एक संख्या हैं: यह गुमनाम रूप से लिखा गया है, इस प्रकार लेखक की विश्वसनीयता का परीक्षण करने की क्षमता से वंचित, और भी लगातार अद्यतन किया जाता है, न कि एक dimodoché स्थिर स्रोत
  • हालांकि, यदि आपको ऐसी जानकारी मिलती है जो आपकी मदद कर सकती है, तो इन्हें फुटनोट में उल्लेखित किया जा सकता है और अधिक आधिकारिक स्रोत का आनंद उठा सकते हैं। अगर उद्धृत स्रोत आवश्यक विश्वसनीयता की आवश्यकताओं को पूरा करता है, तो सीधे इसे पढ़ें और इसके बदले में उद्धृत करें बेहतर स्रोतों तक पहुंचने के लिए प्रारंभिक बिंदु के रूप में विकिपीडिया का उपयोग करें।
  • किसी भी अन्य इंटरनेट साइट के साथ ऐसा ही करें जो अकादमिक अखंडता की आवश्यकताओं को पूरा नहीं करता है।
  • Resci शैक्षिक स्रोतों से कुछ जानकारी की पुष्टि मिल जाए, यह एक चेतावनी संकेत है कि इंगित करता है कि जानकारी विश्वसनीय नहीं है और इसलिए है, आप इसे अपने तर्क में डाल नहीं करना चाहिए।
  • एक स्रोत की विश्वसनीयता के चरण 10 के मूल्यांकन का शीर्षक चित्र
    10
    एक दूसरे राय के लिए देखो यदि आप कुछ विश्वविद्यालय समुदाय से संबंधित हैं, तो एक छात्र, संकाय सदस्य या स्टाफ सदस्य या पूर्व छात्र के रूप में, साहित्य के संकाय के साथ जांचें, यदि आपके पास लेखन कार्यशाला तक पहुंच है वर्तमान कर्मचारी आपको किसी दिए गए स्रोत की विश्वसनीयता पर एक पेशेवर राय देने में सक्षम होंगे। यदि आप एक छात्र हैं, तो इसे अपने शिक्षक को दिखाएं और उसके मूल्यांकन के लिए पूछें।
  • हमेशा अपनी परियोजना की समय सीमा पर एक निश्चित अग्रिम के साथ एक दूसरी राय की तलाश करें यदि आपके एक या अधिक स्रोत समस्याग्रस्त हो जाते हैं, तो आप अपने लेख के पूरे पन्नों को हटाना पाएंगे और आखिरी समय में नए स्रोतों के लिए हाथापाई करेंगे।
  • विधि 2
    दैनिक जीवन के लिए स्रोतों का मूल्यांकन करें

    एक स्रोत के चरण 11 के मूल्यांकन के शीर्षक वाली छवि



    1
    उत्पादन की व्यावसायिकता का मूल्यांकन करें आम तौर पर, अधिक से अधिक समय और धन की राशि निर्माण और सामग्री के प्रकाशन में निवेश किया है, बेहतर विश्वसनीय जानकारी पाने का मौका। एक बुरी तरह से तैयार किया गया है वेब पेज या ब्रोशर, या एक इंटरनेट वेबसाइट भद्दे विज्ञापनों और पॉप-अप के साथ कवर किया शायद ही एक व्यक्ति या संगठन जो अपनी छवि या प्रतिष्ठा के संरक्षण में निवेश से जानकारी प्रदान करता है।
    • पेशेवर और उच्च गुणवत्ता वाले खत्म होने वाली वेबसाइटों और प्रकाशनों के लिए खोजें
    • इसका मतलब यह नहीं है कि अच्छी तरह से पैक किए गए स्रोत से ली गई हर जानकारियां विश्वसनीय होती हैं। देखभाल के साथ एक सस्ते और आसानी से उपलब्ध इंटरनेट साइट बनाने के लिए संदर्भ मॉडल मौजूद हैं।
  • एक स्रोत के चरण 12 की विश्वसनीयता का मूल्यांकन करें
    2
    लेखक पर प्रलेखित। एक स्रोत अधिक विश्वसनीय है यदि प्रश्न के विषय में संबंधित किसी पद या किसी अन्य शीर्षक के साथ किसी व्यक्ति द्वारा लिखा गया था। यदि कोई लेखक या संगठन का उल्लेख नहीं किया गया है, तो स्रोत को बहुत विश्वसनीय नहीं माना जाना चाहिए। किसी भी मामले में, यदि लेखक एक मूल कार्य प्रस्तुत करता है, तो वह विचारों के मूल्य का मूल्यांकन करता है, न कि उनकी क्रेडेंशियल्स। योग्यता नवाचार की कोई गारंटी नहीं होती है, और विज्ञान का इतिहास हमें सिखाता है कि महान प्रगति प्रश्न से क्षेत्र से संबंधित लोगों से नहीं आती, न कि स्थापना से। आपके द्वारा पूछने वाले लेखक से संबंधित कुछ प्रश्न निम्न हैं:
  • तुम कहाँ काम करते हो?
  • यदि लेखक किसी प्रतिष्ठित संस्था या संगठन से जुड़ा हुआ है, तो उसके मूल्य और लक्ष्य क्या हैं? क्या यह किसी विशेष दृष्टिकोण को बढ़ावा देने से आर्थिक लाभ लाता है?
  • आपका प्रशिक्षण सामान क्या है?
  • आपने क्या अन्य काम प्रकाशित किए?
  • आपके पास क्या अनुभव है? क्या वह एक प्रर्वतक या एक वकील और यथास्थिति के समर्थक हैं?
  • क्या इसे अन्य शोधकर्ताओं या विशेषज्ञों द्वारा एक स्रोत के रूप में उद्धृत किया गया था?
  • किसी अज्ञात लेखक के मामले में, आप पता लगा सकते हैं कि इस पते पर आपके द्वारा मिले पृष्ठ के माध्यम से वेबसाइट को किसने प्रकाशित किया है: https://whois.domaintools.com. यह आपको बताएगा कि कौन डोमेन पंजीकृत करता है और कब, कितने अन्य लोगों के पास है और व्यक्ति या संगठन तक पहुंचने के लिए एक ई-मेल पता है, साथ ही साथ एक साधारण मेलिंग पता।
  • एक स्रोत के चरण 13 के लिए विश्वसनीयता का मूल्यांकन करें
    3
    तारीख की जांच करें पता लगाएं कि स्रोत कब प्रकाशित किया गया था या सही किया गया था। कुछ विषयों जैसे कि एक वैज्ञानिक प्रकृति के बारे में, अप टू डेट सोर्स होने के लिए आवश्यक है, जबकि अन्य क्षेत्रों में, जैसे कि मानवतावादी, बड़े सामग्री को शामिल करना आवश्यक है यह भी संभव है कि आप स्रोत का एक पुराने संस्करण देख रहे हैं, जबकि इस बीच, एक और हाल ही में प्रकाशित किया गया है। एक विश्वविद्यालय डेटाबेस (या ऑनलाइन लाइब्रेरी के जरिए, सूचनात्मक स्रोतों के मामले में) के माध्यम से अकादमिक स्रोतों के अधिक हाल के संस्करणों की उपलब्धता की जांच करें। सकारात्मक परिणाम के मामले में, न केवल आपको अपडेट किए गए संस्करण प्राप्त करना चाहिए, बल्कि आपको स्रोत में अधिक आत्मविश्वास भी मिल सकता है: जितना अधिक संस्करण और प्रिंट, उतना अधिक विश्वसनीय जानकारी है।
  • एक स्रोत के चरण 14 की विश्वसनीयता का मूल्यांकन करें
    4
    प्रकाशक के बारे में समाचार लीजिए ऐसी संस्था जो सूचना को होस्ट करती है, आपको अक्सर जानकारी की विश्वसनीयता के बारे में बहुत कुछ बता सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आप इसके बजाय Infowars, जो आनंद मिलता है के रूप में एक स्रोत से न्यूयॉर्क टाइम्स या वाशिंगटन पोस्ट (अखंडता, अनुभव और गलतियों की सार्वजनिक त्याग के एक सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड के साथ दो दैनिक समाचार पत्रों) में पाया जानकारी के खिलाफ और अधिक विश्वास होना चाहिए पाठकों का एक बड़ा दर्शक, लेकिन अक्सर भ्रामक या ग़लत ढंग से गलत जानकारी प्रकाशित करता है
  • एक स्रोत की विश्वसनीयता के चरण 15 के मूल्यांकन का शीर्षक चित्र
    5
    निर्धारित करें कि स्रोत को किस स्रोत से संबोधित किया गया है दस्तावेज़ में निहित जानकारी को आत्मसात करने से पहले, उसकी टोन, गहराई और सांस की जांच करें क्या ये तीन तत्व आपकी परियोजना के लिए उपयुक्त हैं? एक स्रोत का उपयोग करना जो आपकी आवश्यकताओं के लिए बहुत ही तकनीकी और विशेष है, आपको जानकारी की गलतफहमी में ले सकता है, जो कि आपकी विश्वसनीयता के लिए एक अविश्वसनीय स्रोत का उपयोग करने के लिए ही हानिकारक है।
  • एक स्रोत की विश्वसनीयता के चरण 16 के मूल्यांकन का शीर्षक चित्र
    6
    समीक्षाएं जांचें यह तय करने के लिए कि क्यों अन्य लोगों ने सवाल में स्रोत की आलोचना की है, आपको पुस्तक समीक्षा सूचकांक, पुस्तक समीक्षा डाइजेस्ट और आवधिक एब्स्ट्रैक्ट्स (अंग्रेज़ी में) जैसे उपकरणों का उपयोग करना चाहिए। यदि स्रोत की वैधता को महत्वपूर्ण विवाद से प्रश्न में बुलाया जाता है, तो आप इसे अधिक से अधिक संदेह के साथ इसका उपयोग करने या इसे जांचने का फैसला नहीं कर सकते।
  • एक स्रोत के चरण 17 की विश्वसनीयता का मूल्यांकन करें
    7
    स्रोत के सूत्रों का मूल्यांकन करें अन्य विश्वसनीय सूत्रों का हवाला देते हुए विश्वसनीयता का संकेत है। कभी-कभी यह सत्यापित करना आवश्यक है कि अन्य स्रोत भी एक ही विश्वसनीयता दिखाते हैं और उनका सही संदर्भ में उपयोग किया जाता है।
  • एक स्रोत की विश्वसनीयता का शीर्षक शीर्षक चित्र 18
    8
    किसी पूर्वाग्रह को पहचानें आप विषय के साथ स्रोत, निष्पक्षता स्रोत है जिसके साथ विभिन्न दृष्टिकोणों को प्रस्तुत करता है का आकलन करने का भावनात्मक या आर्थिक लेखक की एक कनेक्शन पर ध्यान देते हैं। कभी कभी, संभव पूर्वाग्रह का संकेत रिपोर्ट की उपस्थिति निर्धारित करने के लिए, यह कुछ अनुसंधान करने के लिए आवश्यक है: जाँच करता है, तो लेखक या संस्था है कि प्रकाशन घरों पूर्वाग्रहों को रोकने के लिए कुछ काम करने का अतीत में आरोप लगाया गया है।
  • एक फैसले की उपस्थिति का मतलब है कि शब्दों के विकल्पों के बारे में पता होना चाहिए निष्कर्ष जो कुछ का वर्णन करते हैं "अच्छा" या "बुरा", या "सही" या "ग़लत", गंभीर रूप से जांच की जानी चाहिए किसी अवधारणा के अनुसार शब्दों को लेबल करने की तुलना में किसी वस्तु का वर्णन करना अधिक सुविधाजनक है - उदाहरण के लिए, "... ये और अन्य अवैध कार्य ..." यह करने के लिए बेहतर है "... इन और अन्य नीच कृत्य ..."।
  • पहला वाक्य कानूनी शर्तों (कुछ हद तक निष्पक्ष स्रोत) में कार्रवाई का वर्णन करता है, जबकि दूसरा उदाहरण लेखक के विश्वास प्रणाली के आधार पर निर्णय प्रदान करता है।
  • एक स्रोत की विश्वसनीयता का शीर्षक शीर्षक छवि 1 9
    9
    स्थिरता का मूल्यांकन करें उन सूत्रों को जो अलग-अलग मानदंडों को लागू करते हैं, जो उनसे सहमत हैं या असहमत हैं उन्हें संदेह है। यदि आपका स्रोत किसी राजनीतिज्ञ के लिए प्रशंसा करता है "अपने मतदाताओं से मिलने के लिए उनकी राय बदल दी", लेकिन इसके लिए एक विरोधी दल की आलोचना की "ने जनमत सर्वेक्षणों के आधार पर उनकी स्थिति बदल दी है", स्रोत पक्षपातपूर्ण होने की संभावना है
  • एक स्रोत के चरण 20 की विश्वसनीयता का मूल्यांकन करें
    10
    प्रायोजित अनुसंधान वित्तपोषण के स्रोतों की जांच करें निर्धारित करें कि काम के वित्तपोषण के स्रोत क्या हैं, जिनके प्रभावों का आप अनुभव कर सकते हैं सब्सिडी के विभिन्न स्रोतों को जिस तरीके से जानकारी दी जाती है या जिस तरह से एक अध्ययन किया जाता है, उस तरीके को प्रभावित कर सकते हैं जिससे इसे अपने स्वयं के प्रयोजनों के साथ पूरा किया जा सके।
  • उदाहरण के लिए, 2013 में बीएमजे अपने पृष्ठों तम्बाकू उद्योग द्वारा आर्थिक सहायता तंबाकू पर सभी अनुसंधान से निर्वासित कर दिया, (आधिकारिक ब्रिटिश मेडिकल जर्नल, पूर्व में ब्रिटिश मेडिकल जर्नल कहा जाता है), क्योंकि यह निर्धारित किया है कि उधारदाताओं के विशेष हितों पक्षपाती निष्कर्ष तक ले जाएगा और अविश्वसनीय
  • टिप्स

    • यदि कोई स्रोत इस लेख में वर्णित मानदंडों को पूरा नहीं करता है, तो इसका अर्थ यह नहीं है कि इसमें शामिल जानकारी आवश्यक रूप से गलत है यह केवल इंगित करता है कि स्रोत विश्वसनीय नहीं हो सकता है
    • एक और स्रोत में दिए गए विचारों को और अधिक कट्टरपंथी (एक ही विषय से संबंधित अन्य स्रोतों की तुलना में), अधिक से अधिक ध्यान जिसकी आप इसे जांचना चाहिए। इसे पूरी तरह से अनदेखा न करें: वैज्ञानिक समुदाय द्वारा आनुवांशिक क्षेत्र में अपने निष्कर्षों को मान्यता देने से पहले, ग्रेगर मेंडल का काम केवल तीन बार ही किया गया था, उसकी आलोचना की गई और उसे 35 साल तक नजरअंदाज किया गया।

    चेतावनी

    • शैक्षणिक या पत्रकारिता लेखों के स्रोत के रूप में विकिपीडिया के इस्तेमाल पर ध्यान दें। यद्यपि एक वैज्ञानिक अध्ययन ने यह दिखाया है कि विकिपीडिया पेशेवर विश्वकोषों के रूप में सटीक है, यह आमतौर पर उन लेखों में उपयोग करने योग्य नहीं माना जाता है जहां सटीकता अत्यंत महत्त्वपूर्ण होती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com