अंग्रेजी में बहुवचन और व्यावहारिक कैसे उपयोग करें

अंग्रेजी में बहुवचन और स्वत्वप्राप्त रूप अक्सर शुरुआत वाले लेखकों को भ्रमित करते हैं। बहुत सारे लोग बहुवचन और स्वत्वपूर्ण रूपों को इंगित करने के लिए अपॉस्ट्रॉफ़्स का उपयोग करते हैं, जबकि अन्य, जिनके लिए अंग्रेजी पहली भाषा नहीं है, पूरी तरह से एपॉस्ट्रॉफ़ी छोड़ देते हैं क्योंकि उनका उपयोग उनकी भाषा में नहीं किया जाता है। दूसरों को अभी भी पता नहीं है कि कब का उपयोग करना है "-s" या "-es" एक शब्द के बहुवचन रूप से इंगित करने के लिए निम्नलिखित चरण बताते हैं कि बहुवचन और स्वत्व का उपयोग कैसे किया जाता है और उन्हें कैसे बना सकता है।

कदम

विधि 1
बहुवचन और पारस्परिक रूपों का उपयोग कब किया जाए

स्क्रिप्ट 1 में लिखित चित्र का उपयोग करें Plurals और Possessives
1
एक से अधिक ऑब्जेक्ट को इंगित करने के लिए बहुवचन रूप का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, "मैंने 2 दरवाजे के 1 द्वार स्थापित किया था" बहुवचन "दरवाजे" इंगित करता है कि एक से अधिक द्वार खरीदा गया है।
  • कुछ मिश्रित शब्दों में यह अपेक्षा की जाती है कि शब्द को बहुवचन में प्रस्तुत किया जाना चाहिए, जिसे पहचानना चाहिए। शब्दों के लिए जैसे बनाये गये "पतोहू" या "अटॉर्नी जनरल", पहला शब्द बहुवचन"बेटियों जी" या "अटॉर्नी जनरल")।
स्टेप 1 बुलेट 1 में लिखने में बहुवचन और पड़ोस का उपयोग करें
  • स्क्रिप्ट 2 में लिखित चित्र में बहुमूल्य और पड़ोस का प्रयोग करें
    2
    कुछ के कब्जे को इंगित करने के लिए स्वत्वप्राप्त फ़ॉर्म का उपयोग करें उदाहरण के लिए "लड़के के कुत्ते ने लड़कियों को सड़क के नीचे पीछा किया" स्वत्वाधिकार "लड़के के" यह इंगित करता है कि लड़का कुत्ते के मालिक है, जो लड़कियों का पीछा करते हैं।
  • अगर शब्द सामान्य रूप में एक विशेषण के रूप में उपयोग किया जाता है, तो आपको एक व्यक्ति के बजाय बहुवचन का उपयोग करना होगा यदि आप लेखकों के समूह के लिए सम्मेलन रखते हैं तो आपको लिखना चाहिए "लेखकों का सम्मेलन"- अगर इसके बदले उन लेखकों द्वारा रखा जाता है, तो यह उनके लिए है, आपको लिखना चाहिए "लेखकों का सम्मेलन",
  • विधि 2
    बहुवचन रूप

    1
    एक जोड़ें "-s" बहुवचन बनाने के लिए स्वर या मौन व्यंजन के साथ समाप्त होने वाले अधिकांश शब्दों के लिए यह नियम निम्नलिखित शब्दों में वर्णित सिवाय, अधिकांश अंग्रेजी शब्दों पर लागू होता है।
    • एक "-s" एपॉस्ट्रॉफी के बिना यह भी अपरकेस में एक संक्षिप्त नाम के बहुवचन (जैसे "युद्धबंदियों" के लिए "युद्ध के कैदियों" या "RBIs" के लिए "रन में बल्लेबाजी") या 1880 या 1 9 50 के दशक जैसे दशकों के लिए (जब संक्षेप जैसे हैं "`50 के दशक" के लिए "1950 के दशक", एक एपॉस्ट्रॉफ़ को 50 अंक से पहले ट्रांस्केक्शन इंगित करने के लिए डाला जाता है)।
    स्टेप 3 बुलेट 1 में लेखन में बहुमूल्य और पड़ोस का उपयोग शीर्षक वाली छवि
  • एक लोअरकेस अक्षरों के लिए बहुवचन को इंगित करने के लिए एपॉस्ट्रॉफ़ी का इस्तेमाल किया जा सकता है, अंकों या अंकों के साथ संक्षेप में, जहां "रों" अकेले के मामले में के रूप में भ्रमित होगा "एक्स के", "एम पी के" या "एसओएस की।" अन्यथा एपॉस्ट्रॉफी का उपयोग बहुवचन को इंगित करने के लिए नहीं किया जाता है।
    स्क्रिप्ट 3 बुलेट 2 में लिखने में उपयोग करें प्लुरल्स और पेससाइसेस का शीर्षक चित्र
  • माप की इकाइयों के संक्षिप्त रूप में बहुवचन रूप नहीं होते हैं, जबकि वे लिखने के कुछ हिस्सों को इंगित करते थे, बहुवचन (बहुवचन नहीं)"ch" के लिए "अध्याय" या "अध्याय") या बहुवचन के लिए एकवचन और एक डबल के लिए एक अक्षर है ("पी" के लिए "पेज", लेकिन "पीपी" के लिए "पृष्ठों")।
    स्टेप 3 बुलेट 3 में लिखने में बहुवचन और अधिग्रहण का उपयोग शीर्षक वाली छवि
  • चित्रा 4 चित्रा 4 में प्रयोग Plurals और Possessives में शीर्षक छवि
    2
    जोड़ना "-es" शब्दों को समाप्त करने के लिए "-ch", "एसएच", "-x", "-z", "-s"। इन्हें सिबिलंट आवाज़ कहा जाता है उदाहरण के लिए, के बहुवचन "खाई" यह है "खाइयों", बहुवचन "ब्रश" यह है "ब्रश", बहुवचन "लोमड़ी" यह है "लोमड़ियों", बहुवचन "परमाणु रूप में पृथक होना" यह है "fuzzes" और बहुवचन "पोशाक" यह है "कपड़े।"
  • यदि शब्द समाप्त होता है "-e", बहुवचन एक जोड़कर बनता है "-s": बहुवचन "न्यायाधीश" यह है "न्यायाधीशों", और का बहुवचन "मुहावरा" यह है "वाक्यांशों।"
    स्टेफ 4 बुललेट 1 में लेखन में बहुमूल्य और पड़ोस का प्रयोग शीर्षक वाली छवि
  • में समाप्त होने वाले शब्दों के कुछ बहुवचन "-s" दोहरी "रों" बहुवचन प्रत्यय जोड़ने से पहले अंतिम का बहुवचन रूप "बस" यह हो सकता है "बसों" या "बसों", क्या यह पर निर्भर करता है "बस" परिवहन के माध्यम से देखें ("बसों") या एक इलेक्ट्रॉनिक घटक ("बसों")।
    स्टेप 4 बुलेट 2 में लिखित में प्लुरल्स एंड पेससाइव्स का उपयोग शीर्षक वाली छवि
  • स्टेप 5 में लिखित में प्लुरल्स एंड पेससाइव्स का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    3
    जोड़ना "-es" शब्दों को समाप्त करने के लिए "-ओ" एक व्यंजन से पहले बहुवचन "टमाटर" यह है "टमाटर", और का बहुवचन "शून्य" यह है "शून्य।"
  • उन शब्दों को जो अंग्रेजी ने अन्य भाषाओं से उधार लिया है, में समाप्त हो रहा है "-ओ" एक व्यंजन से पहले, वे आमतौर पर जोड़कर बहुवचन बनाते हैं "-s"। बहुवचन "योजना" यह है "पियानो"।
    स्क्रिप्ट 5 बुललेट 1 में लेखन में बहुवचन और पड़ोस का उपयोग शीर्षक वाली छवि
  • कुछ शब्दों में समाप्त "-ओ" एक व्यंजन द्वारा पहले अपने बहुवचन का उपयोग कर बना सकते हैं "-es" या "-s।" बहुवचन "बवंडर" यह दोनों हो सकता है "बवंडर" कि "tornados", और का बहुवचन "ज्वालामुखी" यह दोनों हो सकता है "ज्वालामुखी" कि "volcanos"।
    चित्रा का शीर्षक टाइप 5 बुललेट 2 में लिखने में बहुवचन और अधिग्रहण का उपयोग करें
  • स्क्रिप्ट 6 में लिखित चित्र का प्रयोग करें Plurals और Possessives
    4
    जोड़ना "-es" शब्दों को समाप्त करने के लिए "-y" इससे पहले एक व्यंजन द्वारा बदल दिया गया था "-y" में "मैं।" बहुवचन "बेर" यह है "जामुन", और का बहुवचन "महिला" यह है "महिलाओं।"
  • यह नियम आमतौर पर सही नामों पर समाप्त नहीं होता है"-y": बहुवचन "टोनी" (मर्दाना नाम या नाटकीय पुरस्कार) है "टोनी"।
    स्क्रिप्ट 6 बुललेट 1 में लेखन में बहुवचन और पड़ोस का उपयोग शीर्षक वाली छवि
  • कुछ शब्दों में समाप्त "-y" एक स्वर से पहले ये बदल सकते हैं "y" में "मैं"- बहुवचन "पैसा" इसे इस रूप में लिखा जा सकता है "पैसा"।
    स्क्रिप्ट 6 बुललेट 2 में लेखन में बहुवचन और पड़ोस का उपयोग शीर्षक वाली छवि
  • चित्रा शीर्षक में छवि का उपयोग करें Plurals और Possessives में लेखन 7 चरण
    5
    जोड़ना "-es" कुछ शब्दों के बाद कि अंत "च" मोड़ के बाद "-f" में "-v।" बहुवचन "बछड़ा" यह है "बछड़ों", बहुवचन "चाकू" यह है "चाकू" और बहुवचन "पत्ती" यह है "पत्ते"टोरंटो मेपल लीफ्स हॉकी टीम का संदर्भ देते हुए, हालांकि, के बहुवचन "प्रमाण" यह है "सबूत", नहीं "साबित होता है", जो क्रिया के वर्तमान तीसरे व्यक्ति हैं "सबूत के लिए"।
  • कुछ शब्दों में समाप्त "-f" वे जोड़कर बहुवचन बना सकते हैं "-s" या बदलने "च" में "v" और जोड़ना "-es", के मामले में के रूप में "खुर" ("खुरों" या "खुरों") या "स्टाफ़" ("कर्मचारी" या "स्टेव्स")। कुछ मामलों में, यह अर्थ पर निर्भर करता है - बहुवचन "बौना" यह है "बौनों" जब छोटे कद के लोगों का जिक्र करते हैं और "बौने" जब हम फंतासी उपन्यासों की आबादी के बारे में बात करते हैं


    स्क्रिप्ट 7 बुलेट 1 में लेखन में बहुवचन और पड़ोस का उपयोग शीर्षक वाली छवि
  • स्टेप 8 में लिखित में प्लुरल्स एंड पेससाइसेस का प्रयोग शीर्षक वाली छवि
    6
    उपयोग "-n" या "-en" कुछ शब्दों का बहुवचन बनाने के लिए जो प्राचीन अंग्रेजी से निकले हैं बहुवचन "बच्चा" यह है "बच्चे", और का बहुवचन "बैल" यह है "बैलों"।
  • बहुवचन "भाई" यह हो सकता है "भाइयों" या "भाई", क्या आप consanguineas को संदर्भित करते हैं ("भाइयों") या एक ही विश्वास के अनुयायियों ("भाई")।
    स्क्रिप्ट 8 बुललेट 1 में लिखित चित्र में बहुमूल्य और पड़ोस का प्रयोग करें
  • प्राचीन अंग्रेजी के अन्य शब्द स्वर को बदलकर बहुवचन बनाते हैं, जैसे कि "पैर", "पैर", "दांत", "दांत" या "आदमी", "पुरुषों" और "महिला", "महिलाओं"।
    स्क्रिप्ट 8 बुललेट 2 में लिखित में छवियों का प्रयोग करें। Plurals और Possessives
  • 7
    पता है कि लैटिन और ग्रीक से व्युत्पन्न कुछ शब्द अनियमित बहुवचन हैं। ग्रीक और लैटिन मूल के कुछ शब्द जोड़कर बहुवचन बना सकते हैं "-एक", "-एक", "-was", "-ta" या "मैं", जबकि अन्य प्रत्यय जोड़ते हैं "-s" या "-es" या वे बिल्कुल भी नहीं बदलते हैं।
  • शब्दों में समाप्त "-ऑन", जैसे "मापदंड" या "घटना", ड्रॉप द्वारा बहुवचन फार्म "-ऑन" और जोड़ना "-एक" ("मापदंड", "घटना")। शब्दों में अंत है कि "-um", जैसे "मध्यम" या "सहस्राब्दी", वे आम तौर पर बहुवचन दे रहे हैं "-um" और जोड़ना "-एक" ("मीडिया", "सदियों"), हालांकि कुछ एक ले सकते हैं"-s" (का उपयोग "माध्यमों" आध्यात्मिक लोगों को इंगित करने के लिए)
    स्क्रिप्ट 9 बुललेट 1 में लिखित में छवि का उपयोग करें Plurals और Possessives
  • कुछ शब्दों में समाप्त "-एक", जैसे "एल्युमना" (पुत्री महिला), साथ बहुवचन रूप "-एक" अंत में ("एल्युमनी"), जबकि अन्य आमतौर पर जोड़कर बहुवचन बनाते हैं "-s" ("विश्वकोषों" बहुवचन के लिए "विश्वकोश")।
    स्क्रिप्ट 9 बुललेट 2 में लिखित में छवियों का उपयोग करें। Plurals और Possessives
  • शब्दों में समाप्त "-लेकिन", जैसे "कलंक" और "रंध्र" वे जोड़कर बहुवचन बना सकते हैं "-ta" ("वर्तिका", "रंध्र") ओ "-s" ("स्टिग्मा", "stomas")। अक्सर, यह शब्द के लिए जिम्मेदार अर्थ पर निर्भर करता है- "वर्तिका" कुछ धार्मिक में होने वाले घावों को संदर्भित करते हुए, जबकि "स्टिग्मा" मानसिक समस्याओं को संदर्भित करता है
    स्क्रिप्ट 9 बुललेट 3 में लिखित चित्र में बहुमूल्य और पेटीसाइज का प्रयोग करें
  • कुछ शब्दों में समाप्त "-US", जैसे "भूतपूर्व छात्र" या "त्रिज्या", ड्रॉप द्वारा बहुवचन फार्म "-US" और जोड़ना "मैं" ("पूर्व छात्र", "त्रिज्या"), जबकि अन्य, जैसे "जाति", जगह द्वारा बहुवचन फार्म "-US" साथ "-was" ("उत्पन्न करता है"), और दूसरों की तरह, "जनगणना", जोड़कर बहुवचन बनाते हैं "-es" ("जनगणना")।
  • शब्दों में समाप्त "-is", जैसे "अक्ष" या "संकट", बहुवचन रूपांतर "-is" में "-es" ("कुल्हाड़ियों", "संकट")। शब्दों में अंत है कि "-ex" या "ix", जैसे "सूची" या "मैट्रिक्स", आम तौर पर पिछले दो अक्षरों को स्थानांतरित करके बहुवचन बनाते हैं "-ices" ("सूचकांक", "मैट्रिक्स", यद्यपि "अनुक्रमणिका" सही है)। शब्दों का अंत "-ies", जैसे "शृंखला" या "जाति", एकवचन और बहुवचन दोनों के लिए समान रूप का उपयोग करें
  • 8
    अन्य भाषाओं से आने वाले बहुवचन रूपों को पहचानना सीखें अन्य भाषाओं में इस्तेमाल कई बहुवचन रूपों को अंग्रेजी भाषा में अपनाया गया है।
  • अंत में कुछ फ्रेंच शब्द "-eau", जैसे "बांका" या "चित्रमय तसवीर", बहुवचन aggingendo फार्म "-x" ("बांके", "tableaux")। दूसरों, जैसे "ब्यूरो"वे आम तौर पर एक लेते हैं "-s" ("ब्यूरो")।
    स्टेरप 10 बुलेट 1 में लिखने में बहुवचन और अधिग्रहण का उपयोग शीर्षक वाली छवि
  • कुछ हिब्रू शब्दों के लिए, जैसे "चेस्र्ब" या "उच्च कोटि का देवदूत", यह जोड़ा जाता है "-im" बहुवचन में"देवदूत", "सेराफिम"), हालांकि वे भी ले सकते हैं "-s" यदि आप एक विशिष्ट संख्या (2 करूब, 3 सराफ) का उल्लेख करते हैं।
    स्टेरप 10 बुलेट 2 में लिखित में प्लुरल्स एंड पेससाइसेस का प्रयोग करें
  • विधि 3
    परिचित रूप

    स्टेरप 11 में लिखित चित्र का उपयोग करें Plurals और Possessives
    1
    एक द्वारा पीछा एक apostrophe जोड़कर एक आम या एकवचन के नाम के अधिकार के फार्म "रों।" आप इस नियम को सभी विलक्षण नामों पर लागू कर सकते हैं, जो अंत में हैं "रों" या कम, हालांकि कुछ लेखकों को नहीं जोड़ना पसंद करते हैं "रों" शब्दों या नामों के बाद जो पहले से ही समाप्त हो गए हैं "-s", जैसे "मालिक" या "चार्ल्स" (उदाहरण के लिए, "बॉस के निर्देश" या "चार्ल्स `पिता")।
  • स्टेरप 12 में लेखन में बहुमूल्य और पड़ोस का प्रयोग शीर्षक वाली छवि
    2
    एक आम या बहुवचन संज्ञा के स्वभाव के रूप में एक एपॉस्ट्रॉफी जोड़कर केवल अगर यह समाप्त होता है "रों" और एक एपॉस्ट्रॉफी एक के बाद "रों" अगर यह एस में समाप्त नहीं होता है का आधिकारिक रूप "शेर" होगा "शेर की ", जबकि उस के "बच्चे" होगा "बच्चों के", वाक्य के रूप में "बच्चों के खिलौने चिड़ियाघर में शेरों के झुंड में गिर गए।"
  • जब एक उचित नाम समाप्त होता है "-s", एकवचन और बहुवचन के स्वामित्व वाले रूपों को भ्रमित न करने का ध्यान रखें- एर्नी और सुज़ैन सीर्स का घर "सायरस के घर", कोई " "सियर्स हाउस" (हालांकि आप लिख सकते हैं "सियर्स हाउस" जब आप उपयोग करते हैं "सियर्स" दूसरों के घर को अलग करने के बजाय, उसी के कब्जे को इंगित करने के लिए।)
  • स्टेरप 13 में लेखन के उपयोग में बहुवचन और पड़ोस का शीर्षक चित्र
    3
    एक एस्प्रोफ़ोफे के बिना एक निजी सर्वनाम के अधिकार के रूप में अर्जित करें तीसरे व्यक्ति एकवचन के सही रूप "ज", "वह" या "यह" वे कर रहे हैं "उसकी", "उसकी" और "इसके"एपॉस्ट्रॉफी के बिना पहले व्यक्ति एकवचन के सही रूप "" वे कर रहे हैं "मेरी", एक विशेषण के रूप में और "खानों" एक सर्वनाम के रूप में इसी तरह, पहले बहुवचन व्यक्ति के स्वत्वप्राप्त रूप "हम" वे क्रमशः हैं "हमारे" और "हमारा"- के लिए "आप", क्रमशः हैं "आपके" और "तुम्हारा"- और इसके लिए "वे", क्रमशः हैं "उनके" और "उनकी"।
  • स्टेरप 14 में लेखन में बहुमूल्य और पड़ोस का प्रयोग शीर्षक वाली छवि
    4
    एपॉस्ट्रॉफी रखें "-s" एक कंपाउंड नाम के अंत में यौगिक नाम का पहला भाग, जैसे "पतोहू" या "अटॉर्नी जनरल", यह बहुवचन ले सकता है, स्वत्वशील रूप हमेशा नाम के दूसरे भाग में जोड़ा जाता है, जैसे में "बेटी जी के" या "अटॉर्नी जनरल के"
  • एक बहुसंख्यक बहुवचन के मामले में, यह लिखना सही होगा "बेटियों जी के" या "अटॉर्नी जनरल के", लेकिन यह एक पूर्वसर्ग के साथ कब्जा दिखाने के लिए कम भ्रम पैदा करेगा, जैसा कि में "मेरी बेटियों जी की" या "अटॉर्नी जनरल के"
  • स्टेप 15 में लिखित में प्लुरल्स एंड पेससाइसेस का प्रयोग शीर्षक वाली छवि
    5
    आप जो इंगित करना चाहते हैं, उसके आधार पर अंतिम नाम या एक श्रृंखला के सभी नामों के लिए स्वत्वप्राप्त फ़ॉर्म का उपयोग करें यदि ऑब्जेक्ट सभी नामों के लिए आम है, केवल अंतिम के रूप में, के रूप में अधिकार के साथ लिखा है "फ़ौजी का नौकर और रॉबिन के दुश्मनों को उनके लिए इसमें था।" अगर वस्तुओं को अलग से व्यवहार किया जाता है, तो दोनों नामों को स्वत्व के रूप में लिखा जाना चाहिए: "फ़ौजी का नौकर और रॉबिन की बेल्ट उनके अलग-अलग शैलियों का संचालन करने के लिए इस्तेमाल किया गया था"
  • अगर वस्तु साझा की जाती है, तो एपॉस्ट्रॉफी भी साझा की जाती है। यदि विषयों में अलग चीजें हैं, तो उन्हें दोनों को अपने स्वयं के एपॉस्ट्रॉफी की जरूरत है।
  • टिप्स

    • जब आप कुछ लिखते हैं, जिसे आपने लिखा है, यदि आप नियमित रूप से बहुवचन का उपयोग स्वत्व के बजाय करते हैं, तो उन शब्दों की तलाश करें जो अंत में "-s" या "-es" यह देखने के लिए कि एक एपॉस्ट्रॉफी की आवश्यकता है या नहीं। यदि, दूसरी तरफ, आप आमतौर पर बहुवचन रूपों के बजाय स्वत्वप्राप्त रूप का उपयोग करते हैं, यह देखने के लिए कि आपको इसकी आवश्यकता है, प्रत्येक एपॉस्ट्रॉफी को जांचें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com