अध्ययन करने के लिए लैपटॉप का प्रभावी ढंग से उपयोग कैसे करें

छात्र अक्सर अध्ययन के लिए लैपटॉप का उपयोग करने के लिए संघर्ष करते हैं। अध्ययन करने के बजाय, वे अन्य गतिविधियों के साथ समय बर्बाद करते हैं, जैसे कि संगीत, गेम, वीडियो आदि डाउनलोड करना। इंटरनेट से इस लेख में, आप अध्ययन के लिए लैपटॉप का कारगर ढंग से उपयोग करने के लिए युक्तियां पा सकते हैं।

कदम

एक छात्र के रूप में प्रभावी ढंग से एक लैपटॉप का प्रयोग शीर्षक छवि 1
1
कंप्यूटर को जानने और सराहना करने के लिए जानें एक छात्र के रूप में, आप पहले से ही जानते हैं कि आपके समय का प्रबंधन एक शानदार तरीके से विभिन्न गतिविधियों के लिए कैसे करें। लेकिन जब लैपटॉप आपकी दुनिया में प्रवेश करता है, आपको एक बात को ध्यान में रखना होगा: यह अंतहीन गतिविधि और संसाधनों का स्रोत है। इसलिए सावधान रहें जब आप अपने लैपटॉप का प्रयोग शुरू करते हैं।
  • एक छात्र के कदम के रूप में प्रभावी रूप से एक लैपटॉप का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    2
    कंप्यूटर के लिए जरूरी कार्यक्रमों की न्यूनतम राशि केवल एक छात्र के लिए उपयुक्त उपकरण होने के लिए स्थापित करें। इस तरह से आप निश्चित रूप से नए सॉफ्टवेयर की तलाश में समय बर्बाद नहीं करेंगे। यहां सबसे उपयोगी सॉफ़्टवेयर की एक सूची दी गई है:
  • ड्राइवर: इन्हें समस्या के बिना लैपटॉप काम करने के लिए और विशेष कार्यों के लिए अन्य सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने से बचने के लिए उपयोग किया जाता है। लिनक्स उपयोगकर्ताओं को कुछ भी नहीं करना पड़ता है क्योंकि ड्रायवर अपडेट होते हैं और स्वचालित रूप से डाउनलोड होते हैं।
  • एंटीवायरस: यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका सिस्टम वायरस के बिना, सही तरीके से कार्य करता है और क्षतिग्रस्त या संक्रमित फ़ाइलों के साथ अपना समय बर्बाद कर रहा है लिनक्स उपयोगकर्ताओं को एक एंटीवायरस प्रोग्राम की आवश्यकता नहीं है
  • वीएलसी मीडिया प्लेयर: यह पीसी पर किसी भी प्रकार के वीडियो प्रारूप को पुन: पेश करने के लिए उपयोग किया जाता है, अलग-अलग वीडियो प्रारूपों के लिए कोडेक्स की खोज करने में समय बर्बाद करने से बचा। आप केएम प्लेयर की भी कोशिश कर सकते हैं, जो समान रूप से अच्छा कार्यक्रम है, लेकिन वीएलसी की तुलना में ध्वनि प्रजनन की कमी है। लिनक्स उपयोगकर्ता संगीत फ़ाइलों को डाउनलोड और चलाने के लिए लोकतंत्र प्लेयर का उपयोग कर सकते हैं
  • एडोब रीडर: पीडीएफ दस्तावेज़ खोलने के लिए पीडीएफ रीडर की तलाश में समय बर्बाद किए बिना। आप नाइट्रो पीडीएफ रीडर की भी कोशिश कर सकते हैं, जैसे कि वैध। लिनक्स उपयोगकर्ता इस प्रकार के दस्तावेजों को बनाने और खोलने के लिए पीडीएफ़ निर्माता का उपयोग कर सकते हैं।
  • गूगल क्रोम: अन्य ब्राउज़रों के विपरीत, यह तेज और चिकनी ब्राउज़िंग की अनुमति देता है और समय बचाता है। मैक उपयोगकर्ता सफारी या फ़ायरफ़ॉक्स का उपयोग कर सकते हैं लिनक्स उपयोगकर्ताओं ने पहले से ही फ़ायरफ़ॉक्स स्थापित किया है और वेब सर्फ करने के लिए सबसे अच्छा सुसज्जित हैं।
  • एडोब फ्लैश प्लेयर: आप शैक्षिक कार्यक्रमों के साथ अच्छी तरह से काम करने की अनुमति देते हैं जो फ्लैश का उपयोग करते हैं या पीसी एक्सके फाइलों के साथ।
  • इंटरनेट डाउनलोड मैनेजर: डाउनलोड करने के लिए सॉफ़्टवेयर की तलाश में समय बर्बाद किए बिना, आपको शैक्षणिक स्थलों से पाठ्यक्रमों के वीडियो को तुरंत डाउनलोड करने की अनुमति मिलती है।
  • माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस: विंडोज़ का इस्तेमाल करते हुए लैपटॉप का अध्ययन करने के लिए उपयोगी सभी दस्तावेजों का मूल है। लिनक्स प्रयोक्ता OpenOffice.org का उपयोग कर सकते हैं, जो आपको मुफ्त में - वर्ड, एक्सेल, पॉवर पॉइंट और पीडीएफ फाइल बनाने की अनुमति देता है।
  • सब कुछ: यह सॉफ़्टवेयर आपको एक सेकेंड से कम समय में दस्तावेज़ों की खोज करने की अनुमति देता है और अतिरिक्त अनुक्रमण की आवश्यकता नहीं है, जैसा कि विंडोज इंडेक्सिंग विकल्प के विपरीत है।
  • WinRAR: आपको फ़ाइलों को निकालने या अभिलेखागार बनाने की अनुमति देता है। कभी-कभी पीडीएफ एक ज़ेड प्रारूप में होते हैं, इसलिए उन्हें खोलने के लिए यह प्रोग्राम आवश्यक है। लिनक्स उपयोगकर्ता एक ही फ़ंक्शन के लिए 7zip का उपयोग कर सकते हैं
  • पिकासा: स्कैन किए गए दस्तावेज़ों की बेहतर कल्पना और विश्लेषण करने के लिए कार्य करता है।
  • एक छात्र के रूप में प्रभावी ढंग से एक लैपटॉप का उपयोग शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    लैपटॉप के साथ अध्ययन करते समय विकर्षण से बचने के लिए खेल, फिल्मों, वीडियो अध्ययन और मजेदार अनुप्रयोगों से संबंधित नहीं डाउनलोड करने से बचें। यह कदम यह सुनिश्चित करता है कि आप अध्ययन से संबंधित गतिविधियों के साथ समय बर्बाद नहीं करेंगे। यदि आप पहले से ही इस प्रकार की चीज़ डाउनलोड कर चुके हैं, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप उन्हें हटा दें, क्योंकि वे आपको अधिक डाउनलोड करना चाहते हैं और आप अध्ययन के उद्देश्य के लिए लैपटॉप के गलत उपयोग में पड़ेंगे।
  • एक छात्र के रूप में प्रभावी रूप से एक लैपटॉप का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    चलो संगीत पर चलते हैं छात्र अक्सर सुनाते हैं कि पढ़ाई करते समय संगीत सुनने से बेहतर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है, इसलिए वे संगीत फ़ाइलों के लिए खोज करने वाली वेबसाइटों को ब्राउज़ करना और उनमें बड़ी मात्रा में डाउनलोड करना शुरू करते हैं। हम सुझाव देते हैं कि आपको वाद्य संगीत या बीट म्यूज़िक को सुनने की सलाह दी जाए, जो आपको पीसी पर अध्ययन करते समय एकाग्रता का समर्थन करता है। गाना पाठ के साथ गाने को सुनने से बचें, क्योंकि आवाज और शब्द आपको विचलित कर देंगे और आप अपने आप को गुनगुना सकते हैं या अन्यथा विचलित हो सकते हैं। हालांकि, यदि आप अध्ययन करते समय संगीत सुनने के लिए उपयोग किए जाते हैं, तो हम वाद्य संगीत की सलाह देते हैं या उस भाषा में जिसे आप नहीं समझते, क्योंकि मन इसे शब्दों में अनुवाद नहीं कर सकता और इससे व्याकुलता समाप्त हो जाती है। आप अध्ययन करते समय संगीत सुनने के लिए हेडफ़ोन का उपयोग कर सकते हैं, और आप उन्हें संगीत की बीट पर गाकर अपने पाठों को रिकॉर्ड भी कर सकते हैं: ये रिकॉर्डिंग आपको तुरंत समीक्षा करने में मदद करेगी आप किसी भी समय उन्हें सुन सकते हैं और उन्हें अपने आइपॉड पर रख सकते हैं जब आप यात्रा करते हैं, खाओ या सोने से पहले तो आप अपने लैपटॉप के साथ अध्ययन करके और अपनी ताल मेमोरी को बेहतर बनाने के लिए संगीत को एक उत्प्रेरक के रूप में उपयोग करके अपनी उत्पादकता में सुधार करेंगे, जिससे याद रखना आसान होगा।
  • एक छात्र के रूप में प्रभावी रूप से एक लैपटॉप का प्रयोग शीर्षक छवि 5
    5
    अध्ययन के अलावा अन्य प्रयोजनों के लिए शुद्ध सर्फिंग से बचें, जैसे कि ब्लॉग, सामाजिक नेटवर्क, अश्लील साइटों आदि को देखना। हम अनुशंसा करते हैं कि आप नेट पर सर्फिंग को हफ्ते में एक बार 4 घंटे से अधिक समय तक मजाक के लिए सर्फ कर देते हैं: इस तरह आप अध्ययन करने के लिए प्रेरित रहेंगे। दूसरे शब्दों में, आप अपने पसंदीदा साइट पर 4 घंटे के नेविगेशन के साथ खुद को इनाम देने के लिए हर हफ्ते कड़ी मेहनत करेंगे। यह कदम यह भी सुनिश्चित करता है कि आप न्युटिंग सर्फिंग समय बर्बाद न करें, और नेट पर खर्च किए गए समय को कम करके आप इसे और अधिक उत्पादक बनाते हैं, क्योंकि आप केवल उस अध्ययन की तलाश करेंगे जो आपको पढ़ने की आवश्यकता है और कुछ नहीं। उदाहरण: न्यूज़लेटर्स की सदस्यता लेने के लिए सामाजिक नेटवर्क और अन्य विकर्षणों से बचने का एक अच्छा तरीका है, अध्ययन में बिताए गए समय के बारे में जानकारी रखने के बारे में जानकारी दीजिए और अधिकतम समय।
  • एक छात्र के रूप में प्रभावी रूप से एक लैपटॉप का प्रयोग शीर्षक छवि 6
    6
    समय सीमा का उपयोग करें लैपटॉप के उपयोग की बात करते हुए, हम अनुशंसा करते हैं कि आप प्रति दिन 90-120 मिनट से अधिक न हो, ताकि आप लैपटॉप से ​​पुस्तकों में अध्ययन करने में अधिक समय व्यतीत करें। यह नियम अध्ययन के लिए पीसी के प्रभावी उपयोग की कुंजी है। अगले युक्तियों को स्पष्ट करना होगा कि कैसे करें
  • पाठ्यपुस्तकों को पढ़ते समय, कम स्पष्ट विषयों को लिखें या आप अच्छी तरह समझ नहीं सकते (घबराहट)
  • विषय के नाम के तहत उन्हें लिखकर उलझनें की सूची बनाएं। परेशानी का एक डायरी रखें, जिसमें आप उन्हें अपने संबंधित विषयों के अंतर्गत, प्रति पृष्ठ एक रिकॉर्ड करेंगे।
  • जैसा कि आप करते हैं, उस विषय को बेहतर समझने के लिए आपको कोष्ठक में लिखना।
  • अब जब आपको पता है कि क्या देखना है, लैपटॉप चालू करें, उलझनें की सूची खोलें और स्पष्टीकरण ढूंढने के लिए वेब पर खोज शुरू करें हालांकि, हम अनुशंसा करते हैं कि आप पहले अपने शिक्षक प्रश्न पूछें या अपने सहपाठियों के साथ चर्चा करें। उन विषयों को हटाएं जिन पर आपने अपनी समस्याओं का समाधान किया है या सूची पर क्लिक किया है - दिन के अंत में, जो अभी तक स्पष्ट नहीं है, उसके लिए इंटरनेट खोजें।
  • यह जानने के लिए कि क्या आपके पास अभी भी प्रश्न या चिंताएं हैं और स्पष्ट किए गए लोगों की जांच करने के लिए स्कूल में आपको समझाया गया था की सारांश स्लाइड पढ़ें।
  • जब आप यह शोध करते हैं तो शैक्षिक स्थलों को रखें, ताकि आपको और स्पष्टीकरण की आवश्यकता हो, या फिर आपको इसकी समीक्षा करने की आवश्यकता हो तो आपको इसे फिर से देखना नहीं होगा।
  • अगर आपको उस विषय पर कोई वीडियो मिल जाता है जिसे आप ढूंढ रहे हैं, तो उसे डाउनलोड प्रबंधक का उपयोग करके अपने लैपटॉप पर डाउनलोड करें स्कूली विषयों पर अधिकांश वीडियो यूट्यूब पर उपलब्ध हैं। वीडियो एक उत्कृष्ट शिक्षण उपकरण हो सकता है और कई संदेह को साफ कर सकता है
  • लाभ के साथ अध्ययन करने वाले वीडियो का उपयोग करें और जल्दी से समीक्षा करें आप आगामी विषयों पर वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं जिन्हें कक्षा में संबोधित किया जाएगा और शिक्षकों और दोस्तों को प्रभावित करने के लिए बुनियादी अवधारणाओं को पहले से सीखना होगा, और विशेष रूप से प्रतिद्वंद्वियों पर एक फायदा होगा।
  • यदि आपके समय सीमाएं आपके कंप्यूटर पर खर्च की जाती हैं, तो Google Chrome सत्र में सहेज विकल्प का उपयोग करें ताकि आप अगले दिन फिर से शुरू कर सकें जहां आपने छोड़ा था। इस तरह, आप अपने संदेह को स्पष्ट करने के लिए पीसी समय का उपयोग करेंगे, अन्यथा आप कुछ भी समझ नहीं पाएंगे क्योंकि आप विचलित हैं, और इसका मतलब होगा कि आप सही तरीके से अपने लैपटॉप का उपयोग नहीं कर रहे हैं।
  • अपनी उलझन की सूची को अपडेट करते रहें, ताकि आपको पता हो कि अगले सत्र में आपको क्या ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है जब आप अपनी किसी परेशानी को स्पष्ट करते हैं, तो संदेह या एक विशेष नोटबुक के बगल में स्पष्टीकरण लिखें, ताकि समीक्षा शीघ्र और आसान हो सके। आप प्रस्तुति स्लाइड में स्पष्टीकरण भी लिख सकते हैं यदि आप अध्ययन करने के लिए उनका इस्तेमाल करते हैं
  • एक छात्र के रूप में प्रभावी रूप से एक लैपटॉप का प्रयोग शीर्षक छवि 7
    7
    वह इंटरनेट पर सर्फिंग के बिना कंप्यूटर पर अध्ययन करने आता है वैसे भी हैंडसेट का उपयोग करें, लेकिन अपने अध्ययन के विषयों को पढ़ने, व्यायाम करने या ऑटोकैड, मैट लाब, प्रोग्रामिंग सॉफ़्टवेयर इत्यादि जैसे शैक्षणिक सॉफ्टवेयर के साथ अभ्यास करने के लिए अपने आप को सीमित करें। जिस समय आपने लगाया है
  • लिनक्स के साथ सी प्रोग्रामिंग अभ्यास कैसे करें, ऑटोकैड पर ड्रा, इमेज आदि को संपादित करने के बारे में पाठ्यक्रमों से संबंधित शैक्षिक वीडियो देखें।
  • एक छात्र के रूप में प्रभावी ढंग से एक लैपटॉप का प्रयोग शीर्षक छवि 8
    8
    सप्ताह के दौरान अपनी गतिविधियों की योजना बनाएं। इस तरह से आप सब कुछ के लिए समय होगा सुनिश्चित करेंगे
  • एक छात्र के रूप में प्रभावी ढंग से एक लैपटॉप का प्रयोग शीर्षक छवि 9
    9
    रचनात्मक रूप से अपने कंप्यूटर का उपयोग करें, ताकि आप हमेशा अपनी प्रगति को बेहतर बना सकें।
  • एक छात्र के रूप में प्रभावी रूप से एक लैपटॉप का प्रयोग शीर्षक छवि 10
    10
    नए विचारों को जगह दें और उन्हें सुधारें। जब तक आप इसका परीक्षण नहीं करते तब तक आप कभी भी यह पता नहीं करेंगे कि आपकी क्षमता क्या है। उदाहरण के लिए: जब आप एक निश्चित विषय का अध्ययन कर रहे हैं, तो आपको एक विचार मिलता है। आप बहुत आलसी हैं और इसका फायदा नहीं उठाएं और अगले दिन यह विचार किसी और के पास आ गया है और आप एक अवसर खो देंगे और अफसोस करेंगे। यह तब होता है! यह महत्वपूर्ण है: क्या आपने कभी सोचा है कि क्यों क्लास के पहले हमेशा इतने सारे सवाल पूछते हैं? ऐसा इसलिए है क्योंकि, दूसरों के विपरीत, वे बहुत सारे शोध करते हैं और इस तरह से उनके पास कई नए विचार और जिज्ञासा हैं और वे जवाबों की तलाश जारी रखते हैं। तो नए विचारों की खोज करना और ज्ञान के लिए भूख लगी रहें: आप महान विचार और उत्कृष्ट कौशल के साथ एक शानदार छात्र बन सकते हैं। भविष्य में और आपके पूरे जीवन में यह आपके लिए भी उपयोगी होगा।
  • एक छात्र के रूप में प्रभावी रूप से एक लैपटॉप का प्रयोग शीर्षक छवि 11



    11
    सुनिश्चित करें कि आप मज़ाक के लिए कंप्यूटर पर 4 घंटे से अधिक समय व्यतीत नहीं करते हैं, और ये सभी नीचे नहीं हैं इस तरह आप पीसी के गलत उपयोग के जाल में नहीं आते हैं। कंप्यूटर का उपयोग करने के नकारात्मक पहलुओं को व्यत्यय के कई स्रोत हैं: नेट पर सर्फिंग, खेल खेलना, संगीत सुनना आदि। साथ ही, आप कंप्यूटर पर लगातार बैठे हुए अपनी आंखों और शरीर को अत्यधिक रूप से नहीं डालेंगे।
  • एक छात्र के कदम के रूप में प्रभावी रूप से एक लैपटॉप का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र 12
    12
    ऐसी गतिविधियों से बचें जो अध्ययन के लिए प्रासंगिक नहीं हैं या आपके आस-पास भ्रम की आभासी दुनिया बनाते हैं। वास्तविक जीवन में उपयोगी व्यावहारिक गतिविधियां करें उदाहरण के लिए: सामाजिक नेटवर्क से बचें, जहां आप सैकड़ों दोस्त बनाते हैं और आभासी दुनिया के जाल में पड़ जाते हैं। आप अधिक से अधिक दोस्तों को प्राप्त करना शुरू कर देते हैं, लगातार नोटिफिकेशन की जांच करते हैं, खुद से पूछना शुरू करते हैं कि यदि आप कुछ समय के लिए आपको जवाब नहीं देते हैं, तो सामाजिक खेल खेलना शुरू करें और सोचें कि यदि आप कम समय में उच्चतम स्तर तक पहुंच जाते हैं तो दूसरों को प्रभावित किया जाएगा लेकिन जो आप खोते हैं वह अपने आप को समर्पित करने का समय है आपका ग्रेड, मनोदशा, व्यवहार और सब कुछ प्रबंधित करना मुश्किल हो जाएगा और आप अपने छात्र कैरियर को बर्बाद कर देंगे। याद रखें: छात्रों को उनके ज्ञान और उनके अनुशासन के लिए पुरस्कृत किया जाता है, कुछ और के लिए नहीं
  • एक छात्र के कदम के रूप में प्रभावी ढंग से एक लैपटॉप का प्रयोग करें शीर्षक छवि 13
    13
    यदि आपके पास एक टच स्क्रीन वाला लैपटॉप है, तो अपने पीसी पर नोट लेने के लिए यूएसबी स्टिक का उपयोग करें और अन्य सिस्टमों का प्रयास करें। एक टच स्क्रीन कंप्यूटर होने से आपको सामान्य से बहुत सी बातें करने की अनुमति मिलती है। उदाहरण के लिए, नोट लेना बहुत आसान हो जाता है, खासकर "एक नोट" के साथ। आप चित्र बना सकते हैं, संज्ञानात्मक नक्शे, प्रस्तुतीकरण आदि। कुछ ही सेकंड में
  • एक छात्र के रूप में प्रभावी रूप से एक लैपटॉप का प्रयोग शीर्षक छवि 14
    14
    आपके द्वारा तैयारी के स्तर का आकलन करने के लिए अध्ययन कर रहे विषयों पर ऑनलाइन परीक्षण करें और क्लासवर्क में सुरक्षित बनें। उन प्रश्नों को लिखें जिनसे आप उत्तर नहीं दे सकते हैं या जिन अवधारणाओं को आप अच्छी तरह याद नहीं करते हैं और फिर से अध्ययन करते हैं उन्हें लिखें। इस कदम के लिए आपको ऑनलाइन परीक्षण करने से पहले पढ़ना समाप्त करना होगा।
  • एक छात्र के रूप में प्रभावी रूप से एक लैपटॉप का उपयोग शीर्षक छवि 15
    15
    अध्ययन के विषयों पर सवाल पूछने और अवधारणाओं को स्पष्ट करने के लिए शिक्षक और सहपाठियों के साथ वीडियो चैट के लिए कंप्यूटर का उपयोग करें। आप ई-मेल का उपयोग भी कर सकते हैं। यह एक लैपटॉप का उपयोग करने के सबसे उपयोगी पहलुओं में से एक है, जो छात्रों को स्कूल घंटों के बाद संपर्क में रहने देता है। आप Google Hangouts का उपयोग शिक्षक और सहपाठियों के साथ समूह चैट में कर सकते हैं और विषयों, परियोजनाओं, चिंताओं और अधिक पर चर्चा कर सकते हैं।
  • विधि 1
    मनोरंजन उपयोग

    एक छात्र के रूप में प्रभावी ढंग से एक लैपटॉप का उपयोग शीर्षक छवि 16
    1
    एक छात्र का जीवन बिना अकादमिक गतिविधियों जैसे खेल, सांस्कृतिक गतिविधियों, कार्यशालाओं, प्रतियोगिताओं, आदि के बिना पूरा नहीं है। छात्र पुस्तकों पर अपना पूरा समय व्यतीत नहीं करते: वे खेलते हैं, नृत्य करते हैं, गाते हैं और कई अन्य चीजें करते हैं। एक अकादमी, गायक, नर्तक के रूप में कैरियर बनाने में गैर-शैक्षणिक गतिविधियां महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं ... एक छात्र के जीवन का एक बहुत दिलचस्प हिस्सा इन गतिविधियों का अभ्यास कर रहा है और भविष्य में उनका उपयोग करने में सक्षम है। इस भाग में हम अपने शारीरिक और मनोवैज्ञानिक क्षमताओं को अधिकतम करने के लिए, अध्ययन के अलावा अन्य प्रयोजनों के लिए लैपटॉप के उपयोग के बारे में बात करेंगे।
  • एक छात्र के रूप में प्रभावी रूप से एक लैपटॉप का प्रयोग शीर्षक छवि 17
    2
    चूंकि प्रत्येक व्यक्ति विभिन्न मनोरंजक गतिविधियों का प्रदर्शन करता है, इसलिए सभी के लिए वैध कंप्यूटर के उपयोग का एक सटीक समय स्थापित करना संभव नहीं है। किसी भी मामले में, पीसी विभिन्न गतिविधियों और नीचे, आप अपने खाली समय बिताने के लिए कैसे पसंद करते हैं पर निर्भर करता है, कई गतिविधियों सूचीबद्ध हैं जो कंप्यूटर का उपयोग शामिल हो सकते हैं। यहां कुछ हैं
  • खेल के लिए कंप्यूटर का प्रयोग करें: पीसी खेल के मामले में पीसी दूसरों पर एक फायदा दे सकता है। यह एक व्यक्ति की खेल क्षमताओं को बढ़ा सकता है और उन्हें एक पेशेवर के रूप में सुधार कर सकता है आप यूट्यूब या स्पोर्ट्स साइट पर नए ट्रिक्स और ट्यूटोरियल्स की खोज के लिए अपने कंप्यूटर का इस्तेमाल कर सकते हैं और जिस तरह से आप खेलते हैं उसे सुधारने के लिए उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, बास्केटबॉल में आप इंटरनेट पर वीडियो देखकर अपने कौशल को सुधार सकते हैं या आप कैसे खेल सकते हैं यह सीखने के लिए प्रोग्राम डाउनलोड कर सकते हैं "स्टीव नैश बास्केटबॉल की बुनियादी बातों"। यूट्यूब ऐसे खोजों के लिए एक महान मंच है जो युक्तियाँ आप सीखते हैं, वह केवल एक ही खेल में सुधार में मदद नहीं करती हैं, लेकिन कई लोगों में, जैसे कि फुटबॉल, और खिलाड़ियों को कई तरह की संभावनाएं प्रदान करने के लिए अपने कौशल का उपयोग करके विरोधियों को अभिनव तरीके से मारने के लिए।
  • गायन के लिए कंप्यूटर का उपयोग करें: आप कम समय में गाना सीखने के लिए पीसी का प्रभावी ढंग से उपयोग कर सकते हैं कंप्यूटर संगीत बनाने वालों के लिए एकदम सही मंच है। आप विभिन्न शैलियों के कई गाने डाउनलोड कर सकते हैं और अपने आप को गाने के लिए गा सकते हैं। आप अपने संगीत को रिकॉर्ड करने के लिए पीसी का उपयोग कर सकते हैं, कराओके गा सकते हैं या वर्चुअल डीजे, ऑडेसिटी, अल्ट्रास्टार डीलक्स इत्यादि कार्यक्रमों का उपयोग करके संगीत बना सकते हैं। आप अपने कंप्यूटर पर इस विषय पर वीडियो देखकर अपने गायन और रचनात्मकता को बढ़ा सकते हैं। संगीतकार अपने कौशल को सुधारने के लिए या नए संगीत वाद्य यंत्र को कैसे खेलना सीखने के लिए पीसी का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • डांस कंप्यूटर का उपयोग करें: आप विशिष्ट वीडियो देखकर और अपनी शैली और अपनी गतिविधियों को बेहतर बनाने के लिए नई तकनीक सीखकर अपने नृत्य कौशल को बेहतर बना सकते हैं। आप यह भी जान सकते हैं कि जब आप कुछ ट्यूटोरियल देख रहे हैं तो क्या गलत है। अपनी नृत्य शैली को खोजने के लिए यूट्यूब या अन्य समान साइटों का उपयोग करें
  • अध्ययन करने के लिए कंप्यूटर का प्रयोग करें: आपको लगता है कि यह मुद्दा गलती से यहाँ रखा गया था, लेकिन वास्तव में यह नहीं है। एक प्रोजेक्ट तैयार करना इस श्रेणी में आता है। विभिन्न कंप्यूटरों और कार्यों के लिए आप अपने कंप्यूटर पर खोज सकते हैं। यह स्कूल के लिए एक परियोजना हो सकता है, लेकिन एक शौक के लिए भी, जैसे रोबोटिक्स, जहां छात्रों को प्रतियोगिताओं के लिए एक साथ मिलता है उदाहरण के लिए, रोबोटिक्स क्लब के लिए आप विभिन्न मॉडलों को देख सकते हैं, जिन्हें आप रेस के लिए डिजाइन करना चाहते हैं और इस पर जानकारी एकत्र कर सकते हैं कि उन्हें कैसे बनाएं या उन्हें कस्टमाइज़ करें, या इसे सुधारने के लिए प्रोजेक्ट भी दोबारा बनाएं। आप कैमलाट, रोबोट स्टूडियो, वर्चुअल रोबोट सिम्युलेटर आदि जैसे प्रोग्रामों का उपयोग कर सिमुलेशन चला सकते हैं। लिनक्स उपयोगकर्ताओं को परियोजनाओं में सुधार के लिए छात्रों के हजारों मुक्त कार्यक्रमों की उपस्थिति से फायदा हुआ है।
  • विधि 2
    उन्नत उपयोग

    एक छात्र के रूप में प्रभावी ढंग से एक लैपटॉप का उपयोग शीर्षक छवि 18
    1
    यह भाग विशेष रूप से उन्नत छात्रों के लिए डिज़ाइन किया गया है। अध्ययन सत्रों या नहीं, या जो सिर्फ अध्ययन से अधिक करना चाहते हैं, के बाद उपलब्ध अधिक समय वाले छात्रों के लिए यह केवल एकमात्र साधन है। इस भाग में हम कम्प्यूटर को उस गतिविधियों में सकारात्मक रूप से सम्मिलित करेंगे जो हमेशा माता-पिता का विरोध करते हैं और कभी-कभी नींद की कमी, नशे की कमी, अध्ययन में एकाग्रता का नुकसान और अधिक।
    • गेमिंग के लिए कंप्यूटर का उपयोग करें: यदि आप एक पेशेवर खिलाड़ी के रूप में कैरियर की कोशिश करना चाहते हैं, तो एक अच्छा लैपटॉप आपको एक निश्चित लाभ दे सकता है। आप अपने लैपटॉप के साथ कई खेल खेल सकते हैं और आप अलग-अलग सॉफ्टवेयर और वीडियो का इस्तेमाल कर खुद भी बना सकते हैं। एक अच्छे गेम प्रोग्रामर बनने के लिए आपको कई गेम खेलने होंगे और इससे भी ज्यादा बनाना होगा, लेकिन इन सभी चीजों को धीरे-धीरे और लगातार करना चाहिए। इन गतिविधियों के उन्मत्त प्रदर्शन अच्छा नहीं है, क्योंकि यह आपके अध्ययन को नुकसान पहुंचा सकता है और बिना अच्छे शैक्षणिक परिणामों के, यदि आप भविष्य में योजना छोड़ देते हैं, तो आपको विश्वविद्यालय में भर्ती नहीं किया जाएगा या एक अच्छी नौकरी प्राप्त नहीं होगी। चीजें लगातार करना आपको जीत देगा
    • ग्राफिक डिजाइन के लिए कंप्यूटर का उपयोग करें: ग्राफिक्स बहुत लोकप्रिय हैं, और इसके लिए बहुत सारे काम और धैर्य की आवश्यकता होती है। एक लैपटॉप होने से आपके ग्राफिक कौशल में सुधार हो सकता है, क्योंकि यह आपको अधिक अभ्यास करने और अधिक लागू करने की अनुमति देगा। आप एडोब फोटोशॉप, कोरल ग्राफिक्स, जिम्प (लिनक्स यूजर्स) इत्यादि जैसे सॉफ्टवेयर के साथ अपने कौशल में सुधार कर सकते हैं। हम आपको धीरे-धीरे आगे बढ़ने और एक समय में एक अवधारणा सीखने की सलाह देते हैं, नई शिक्षाओं को लागू करने और पहले से ही सीखे गए अवधारणाओं के साथ प्रयोग करने के लिए। जल्दी में मत बनो: आप अपने अध्ययन के साथ वापस आ सकते हैं और धीरे-धीरे काम करने से आपको अपने चार्ट कौशल को विकसित करने के लिए आवश्यक धैर्यों में इस्तेमाल करने की अनुमति मिल जाएगी।
    • प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करें: संभवत: सोशल नेटवर्क और ब्लॉग का केवल उपयोगी पहलू आपके काम पर प्रतिक्रिया प्राप्त करने की क्षमता है। क्या काम कर रहा है, क्या याद आ रही है और अपने काम को सुधारने के तरीके के बारे में जानने के लिए अपने पीसी के साथ सामाजिक नेटवर्क या मंच पर अपना काम अपलोड करें प्रतिक्रिया के लिए धन्यवाद आप अपने कौशल में सुधार कर सकते हैं और उन्हें उच्च स्तर पर ला सकते हैं। आप अधिक फीडबैक प्राप्त करने और दुनिया भर के अन्य लोगों के साथ अपने विचारों को साझा करने के लिए मीडिया फ़ाइलों को YouTube पर भी अपलोड कर सकते हैं। कुछ लोग कभी-कभी आप का मजाक बना सकते हैं या अपने काम का गलत इस्तेमाल कर सकते हैं - इन मामलों में आप को संघर्ष से बचना चाहिए, बुरी तरह से प्रतिक्रिया करने से आप अपना समय बर्बाद कर सकते हैं, इसलिए इसे जाने दें
    • फैशन के लिए अपने कंप्यूटर का उपयोग करें: अपने लैपटॉप के साथ नए फैशन ट्रेंड पर अपडेट करें आप खुद को एक मॉडल और स्टाइलिस्ट के रूप में अपने कैरियर में समर्पित कर सकते हैं ताकि आप खुद को अपने खाली समय में अपडेट कर सकें और मॉडल बना सकें। आप अपने कौशल को और सुधारने के लिए, पहले उल्लेख किए गए फीडबैक सिस्टम का उपयोग भी कर सकते हैं।
    • सॉफ्टवेयर विकास के लिए कंप्यूटर का उपयोग करें: सॉफ्टवेयर विकास एक बहुत फैशनेबल और बहुत रोचक विषय है, खासकर उन छात्रों में जो कंप्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में काम करना चाहते हैं। सॉफ्टवेयर विकास के लिए दो चीजों की आवश्यकता होती है: प्रोग्रामिंग का ज्ञान और प्रयोग करने के लिए एक मंच लैपटॉप का उपयोग करके आप नेट पर मुफ्त ट्यूटोरियल पढ़ सकते हैं और यूट्यूब पर एक विशेष पाठ्यक्रम का पालन किए बिना सी प्रोग्रामिंग सीख सकते हैं। लिनक्स उपयोगकर्ताओं को इस मामले में बहुत फायदा हुआ है, क्योंकि आमतौर पर आप सी प्रोग्रामिंग सीखने के लिए लिनक्स का प्रयोग करते हैं सी में सीखना प्रोग्रामिंग कुछ में आप एक दिन में नहीं करते हैं: अन्य गतिविधियों जैसे निरंतरता और धैर्य की आवश्यकता होगी। जब आप बुनियादी बातें सीखते हैं, तो जितना संभव हो उतना अभ्यास करें। आप सॉफ्टवेयर जैसे टर्बो सी, सी फ्री, डॉस बॉक्स, एक्सएम्पपी (लिनक्स यूज़र्स) आदि का उपयोग कर सकते हैं। एक प्रोग्रामर के रूप में अपने कौशल का परीक्षण और सुधार करने के लिए सी प्रोग्रामिंग पूरी तरह से सीखा लेने के बाद, आपको सॉफ़्टवेयर बनाने के लिए कोड और प्रोग्राम कैसे लिखना सीखना होगा, और आप इसे वेब और यूट्यूब के जरिए कर सकते हैं। सबसे अच्छा और इच्छुक अन्य प्रोग्रामिंग भाषाओं जैसे सी ++, जावा, पायथन, आदि सीख सकते हैं। अंत में आप उन्हें विभिन्न इम्यूलेशन प्लेटफार्मों पर परीक्षण कर सकते हैं, जैसे कि एंड्रॉइड एम्यूलेटर इस काम के लिए भी बहुत सी धैर्य की आवश्यकता है: भीड़ केवल चीजों को मुश्किल करेगा
    छवि शीर्षक सॉफ्टवेयर विकास। पीएनजी
  • पकाने के लिए कंप्यूटर का प्रयोग करें: अब आप सोचेंगे कि इस बिंदु का इसके साथ कुछ लेना-देना नहीं है, लेकिन यदि आप पढ़ना जारी रखते हैं तो आप इसका महत्व समझेंगे एक छात्र के रूप में, आप एक ऐसे चरण में जाएंगे जहां आपको खुद भोजन तैयार करना होगा और एक छात्रावास में अकेले रहना होगा या अपने दम पर रहना होगा। इस मामले में, जंक फूड खाने या हमेशा बाहर खाने के लिए पैसा खर्च करने से खाना पकाने ज्यादा बेहतर होगा, और यह आपको स्वतंत्र बनने में भी मदद करेगा। आप दुनिया भर से कई व्यंजनों की कोशिश कर सकते हैं, जो आपको नेट पर मिलेगा। स्वस्थ और संतुलित आहार का पालन करने के लिए आप अपने आहार की योजना बना सकते हैं विशेष रूप से, यह बिंदु अच्छे भोजन के प्रेमियों और जो लोग शौक के रूप में खाना बनाना चाहते हैं या नौकरी के रूप में काम करेंगे
  • एक छात्र के रूप में प्रभावी ढंग से एक लैपटॉप का प्रयोग शीर्षक छवि 1 9
    2
    अब जब आपने सीख लिया है कि लैपटॉप को विभिन्न गतिविधियों में कैसे रखा जाए, तो सुनिश्चित करें कि आप महत्वपूर्ण चीजों को नजरअंदाज नहीं करते हैं।
  • टिप्स

    • यदि आप अध्ययन के लिए सामग्री डाउनलोड करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप फ़ाइलों को व्यवस्थित रूप से नाम दें और डेस्कटॉप पर अपने फ़ोल्डर्स के लिए शॉर्टकट बनाएं। फ़ाइलों तक त्वरित पहुंच पाने के लिए आप सभी तरीकों का उपयोग कर सकते हैं यहां आपको वर्गीकरण की मूल बातें समझने के लिए एक उदाहरण दिया गया है: यदि विषय गणित है और आप बीजीय टोपोलॉजी के पाठ्यक्रम का पालन करते हैं, तो फाइलों को नाम दें "टोपो" और फ़ाइल शीर्षक को कोष्ठक में डाल दिया। इस तरह से आप सभी उपकरण, या यहां तक ​​कि मैन्युअल रूप से फाइलें जल्दी से खोज लेंगे।
    • अपने पढ़ने के कौशल को बेहतर बनाने के लिए फास्ट रीडिंग सॉफ्टवेयर का उपयोग करें।
    • जिन विषयों को आप पसंद करते हैं, उनके बारे में अनुसंधान करें, प्रतियोगिताओं में हिस्सा लें अन्य विद्यालयों के नए लोगों से मिलो और सीखें कि सबसे अच्छे छात्र कंप्यूटर का उपयोग कैसे करते हैं। हालांकि, सावधान रहें कि वे क्या कहते हैं, और अप्रिय गतिविधियों में शामिल नहीं करते द्वारा छेड़छाड़ की नहीं।
    • हमेशा उत्पादक और तैयार होने के लिए दिखाएं। नई रचनाओं और नए विचारों के लिए एक उपयोगी तरीके से लैपटॉप का उपयोग करके बड़ी परियोजनाओं और व्यापक ज्ञान वाले शिक्षकों पर अच्छी छाप पढें
    • जब आप पढ़ रहे हैं, तो संगीत को सुनने से बचें। यदि संगीत आपको विचलित कर देता है, तो आपको अधिक आरामदायक महसूस करने के लिए वॉल्यूम को बंद करें। यहां तक ​​कि अगर यह काम नहीं कर रहा है, अध्ययन करते समय संगीत सुनना सर्वश्रेष्ठ विचार नहीं है: हर कोई एक ही तरीके से अध्ययन नहीं करता है
    • गेम और बाहरी गतिविधियों में लगे कंप्यूटर के साथ खेलने की इच्छा से बचने के लिए विशेष रूप से, टोरेंट और डीसी ++ से डाउनलोड करने से बचें
    • इसे ऑनलाइन देखने के बजाय वीडियो डाउनलोड करना हमेशा बेहतर होता है, क्योंकि इसमें कम समय लगता है। डाउनलोड करते समय, डाउनलोड स्थिति की जांच करने में समय बर्बाद मत करो। इसके बजाय, अन्य विषयों को पढ़ें या देखें जिन पर आपको संदेह है वीडियो डाउनलोड करना जानकारी तक त्वरित पहुंच देता है और समीक्षा करने के लिए उपयोगी है।
    • अपने कंप्यूटर के साथ प्रयोग न करें, खासकर सिस्टम फाइलों के साथ, क्योंकि अगर आप क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, तो आप सभी डेटा खो देंगे। हमेशा ऐसी डिस्क पर फ़ाइलों को सहेजकर रखें जो Windows स्थापित नहीं है।
    • आप अपने पीसी पर वेबसाइटों को सहेज सकते हैं ताकि आपको हर बार उनके लिए खोज न पड़े। अपने कंप्यूटर पर इसे सहेजने के लिए वेब पेज पर राइट-क्लिक करके "के रूप में सहेजें" कमांड का उपयोग करें
    • अपने लैपटॉप पर सी में कार्यक्रम याद रखें, क्योंकि यह सब कुछ का आधार है और भविष्य के लिए उपयोगी हो सकता है।
    • अगर आप स्कूल में अपने कंप्यूटर का उपयोग करते हैं, तो ऐसा हो सकता है कि सभी साइटें उपलब्ध न हों, क्योंकि स्कूलों में बहुत सख्त नियम हैं और कुछ साइटें अवरोधित की जा सकती हैं
    • सभी प्रोग्राम और मनोरंजन फ़ाइलों को हटाएं जिन्हें आपको अपने कंप्यूटर से अध्ययन के लिए आवश्यकता नहीं है। इस सब चीजों को नष्ट करने के बारे में दो बार मत सोचो, क्योंकि कभी-कभी आपको लगता है कि यह बाद में काम करेगा, लेकिन ऐसा नहीं है और इसके बदले आप व्यर्थता में अनमोल समय बर्बाद कर देंगे। याद रखें: कुछ कम करने के लिए आपको कुछ खोना है, और बेकार कुछ खोना बेहतर है।
    • क्योंकि लिनक्स एक खुला परिचालन तंत्र है, यह छात्रों के लिए सबसे अच्छा एक है: कुछ भी नहीं खरीदते हैं और लिनक्स मुक्त लगभग सभी एडोब फोटोशॉप (Gimp), एमएस ऑफ़िस (OpenOffice.Org), आदि के रूप में विभिन्न सशुल्क कार्यक्रम, के कार्यों प्रदान करता है
    • सब कुछ करने के बारे में जानने का मतलब यह नहीं कि सब कुछ करना है इसका अर्थ है कि आप अपने आसपास की दुनिया का प्रबंधन करने में सक्षम होंगे। तो सावधान रहें: दूसरों को क्या कहते हुए हेरफेर न करें, और अधिक सराहना करने के लिए नई चीजों को करने की कोशिश करना शुरू करें: यह आपके शिक्षकों को प्रभावित करेगा।
    • यदि आप संगीत सुनना चाहते हैं, तो आप आइपॉड का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन जब आप व्यायाम करते हैं या अपने खाली समय में करते हैं, तब तक न करें जब आप पढ़ते हैं, तो खुद को विचलित न करें।

    चेतावनी

    • जो कुछ भी अध्ययन के बारे में नहीं है, उसे समाप्त करने के लिए सुनिश्चित करें और इससे आप समय बर्बाद करना चाहते हैं।
    • कंप्यूटर अंतहीन संसाधनों का स्रोत है: सावधान रहें कि आपके प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए इसे नियंत्रित करने के बजाय, पीसी द्वारा नियंत्रित न करें।
    • अपने कंप्यूटर से मनोरंजन और अप्रिय सामग्री के लिए प्रोग्राम को हटाने में संकोच न करें।
    • परीक्षा या कक्षा से पहले दिन अध्ययन के अलावा अन्य गतिविधियों के लिए कंप्यूटर का उपयोग न करें।
    • अविश्वसनीय स्रोतों के बारे में आपके द्वारा सुनाई गई नई चीजों का प्रयास या अनुभव न करें
    • अध्ययन से ब्रेक लेने के लिए कंप्यूटर का उपयोग न करें।
    • जब आप कंप्यूटर पर होते हैं तो उस समय का ट्रैक न खोएं
    • लैपटॉप का उपयोग करने के लिए समय सीमा और नियमों का कड़ाई से पालन करें।
    • मज़ा के लिए कार्यक्रम डाउनलोड न करें
    • अपने कंप्यूटर पर पीडीएफ प्रारूप में पाठ्यपुस्तकों को मत पढ़िए, जब तक कि वे कागज के रूप में अप्राप्य हों।
    • अप्रिय कार्य के लिए कंप्यूटर का उपयोग न करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com