अभिव्यक्ति को सरल कैसे करें

ज्यादातर मामलों में, गणित के छात्रों को एक समस्या का समाधान व्यक्त करने के लिए कहा जाता है "न्यूनतम शर्तें"- दूसरे शब्दों में, उत्तर को सबसे खूबसूरत तरीके से संभव में लिखने के लिए। यद्यपि एक लंबी और अनगिनत अभिव्यक्ति पूरी तरह से एक छोटी और सुंदर देखने के लिए समान है, समस्या को नहीं माना जाता है "हल" जब तक समाधान न्यूनतम शर्तों में व्यक्त नहीं किया जाता है इसके अलावा, न्यूनतम शर्तों में जवाब भी साधारण अभिव्यक्तियाँ हैं "हेरफेर"। इन सभी कारणों के लिए, यह जानने के लिए जरूरी है कि कैसे अभिव्यक्ति को आसान बनाने के लिए, यदि आप एक गणितज्ञ के रूप में कैरियर की कामना करना चाहते हैं।

कदम

विधि 1

संचालन आदेश आदेश
सरलीकृत मठ अभिव्यक्ति चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
आपरेशनों का क्रम जानें जब आप अभिव्यक्ति को सरल करते हैं, तो आप केवल बाएं से दाएं नहीं आगे बढ़ सकते हैं, संख्याओं को जोड़ना और घटाना जैसे वे उत्पन्न होते हैं। कुछ गणितीय संचालन दूसरों के ऊपर पूर्वता लेते हैं और पहले किए जाने चाहिए। यदि आप इस मापदंड का पालन नहीं करते हैं, तो आपके द्वारा प्राप्त समाधान गलत होगा। आपरेशनों का क्रम है: ब्रैकेट्स, शक्तियों, गुणा, विभाजन, रकम और आखिर में घटाव में शर्तें परिशोधित याद रखें "PEMDAS" जो आपको सटीक आदेश को याद रखने में मदद करता है
  • ध्यान दें कि हालांकि इस मापदंड का मूल ज्ञान प्रारंभिक अभिव्यक्तियों को सुलझाने के लिए उपयोगी है, हालांकि बहुपदों सहित अधिकांश जटिल लोगों को कम करने के लिए अधिक उन्नत तकनीकों की आवश्यकता होगी। इस प्रकार की अभिव्यक्ति के लिए अगली विधि पढ़ें।
  • छवि शीर्षक सरलीकृत मठ अभिव्यक्ति चरण 2
    2
    कोष्ठक में आपरेशनों को हल करके प्रारंभ करें। गणित में, ब्रैकेट उन शब्दों का संकेत देते हैं जिन्हें अभिव्यक्ति के बाकी हिस्सों से अलग माना जाना चाहिए। इसके बावजूद आपको उनके भीतर क्या करना है, पता है कि सरलीकरण प्रक्रियाओं के दौरान उनकी प्राथमिकता है याद रखें कि प्रत्येक जोड़ी के ब्रैकेट के भीतर आपको अभी भी ऑपरेशन के ऑर्डर का सम्मान करना होगा और आपको हमेशा घटाए जाने से पहले गुणा करना होगा।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए हमें अभिव्यक्ति को सरल करना है: 2x + 4 (5 + 2) + 32 - (3 + 4/2). इस अभिव्यक्ति में हमें सबसे पहले कोष्ठक में ऑपरेशन को हल करना होगा: 5 + 2 और 3 + 4/2 5 + 2 = 7. 3 + 4/2 = 3 + 2 = 5.
  • दूसरे कोष्ठक में दिए गए शब्दों को 5 तक सरलीकृत किया जाता है क्योंकि, संचालन के आदेश के बाद, विभाजन 4/2 पहले हल हो गया है। अगर हम संख्याओं के उत्तराधिकारों का पालन करते हैं, जैसे कि वे अपने आप को बाएं से दाएं पेश करते हैं, तो हम पहले 3 से 4 जोड़ते और फिर 2 से परिणाम दो में विभाजित करते हैं, 7/2, गलत समाधान
  • ध्यान दें: यदि एक दूसरे में अधिक बन्द हैं, तो सबसे पहले अंतर को हल करें और बाहर जाएं
  • छवि शीर्षक सरलीकृत मठ अभिव्यक्तियाँ चरण 3
    3
    शक्तियों को सुलझाना कोष्ठक से निपटने के बाद, यह शक्तियों से गुजरता है उन्हें पहचानना मुश्किल नहीं है क्योंकि बेस और एक्सपोनेंट को दूसरे के ऊपरी दाएं कोने में दूसरे स्थान पर रखा जाता है। सभी शक्ति को हल करें और परिणाम को अभिव्यक्ति के भीतर जगह ले लें।
  • ब्रैकेट्स में ऑपरेशन को हल करने के बाद, पिछले उदाहरण की हमारी अभिव्यक्ति की तरह दिखता है: 2x + 4 (7) + 32 - 5. केवल वर्तमान शक्ति 3 है2 जो कि के बराबर है 9. हम इस मूल्य को शक्ति के भीतर बदल देते हैं और हम प्राप्त करते हैं: 2x + 4 (7) + 9 - 5.
  • छवि शीर्षक सरलीकृत गणित अभिव्यक्ति चरण 4
    4
    गुणन को हल करें इस बिंदु पर आपको गुणन का सामना करना पड़ता है याद रखें कि यह ऑपरेशन कई मायनों में लिखा जा सकता है। कभी-कभी हम गुण "x", एक डॉट या गुणा करने के लिए तारांकन चिह्न का उपयोग करते हैं। हालांकि, यहां तक ​​कि एक संख्या कोष्ठक या एक चर के पास (जैसे 4 (एक्स)) एक गुणन को दर्शाता है
  • हमारी समस्या में दो गुणा हैं: 2x (2x से 2 गुणा x) और 4 (7)। हम एक्स के मूल्य को नहीं जानते हैं, इसलिए 2x इस तरह लिखे गए हैं, जबकि 4 (7) = 4 x 7 = 28. हम अपनी अभिव्यक्ति को फिर से लिख सकते हैं: 2x + 28 + 9 - 5.
  • सरलीकृत मठ अभिव्यक्तियाँ शीर्षक चरण 5
    5
    डिवीजनों में स्विच करें गुणा जैसा ही, कई अलग-अलग प्रतीकों के साथ डिवीजन भी लिखे जा सकते हैं। सरल संकेत ":" एक उदाहरण है, लेकिन याद रखें कि विकर्ण बार (/) और अंश (जैसे 3/4 उदाहरण के लिए) विभाजन का पर्याय है।
  • चूंकि हमने पहले से ही विभाजन (4/2) को हल कर दिया है जो ब्रैकेट में संलग्न था, हमारी अभिव्यक्ति अन्य डिवीजनों को प्रस्तुत नहीं करती है और इसलिए हम इस मार्ग को छोड़ सकते हैं। यह हमें एक मूलभूत पहलू को रेखांकित करने के लिए प्रेरित करता है: जब आप अभिव्यक्तियों को सरल करते हैं तो यह नहीं कहा जाता है कि आपको PEMDAS के सभी कार्यों को करना चाहिए, लेकिन केवल उन जो वास्तव में समस्या में मौजूद हैं।
  • छवि शीर्षक सरलीकृत मठ अभिव्यक्तियाँ चरण 6
    6
    रकम को हल करें इस बिंदु पर आप अभिव्यक्ति में मौजूद सभी संक्षेप कार्रवाइयों का सामना कर सकते हैं, लेकिन सबसे पहले, जोड़ों को पुन: क्रमित करने की सलाह दी जाती है ताकि वे प्रबंधन करने में आसान हो। उदाहरण के लिए, 49 + 29 + 51 +71 का अभिव्यक्ति, यदि 49 + 51 = 100, 29 + 71 = 100 और इसलिए 100 + 100 = 200 के रूप में देखा जाता है, तो 49 + 29 = 78, 78 + 51 = 12 9 और 12 9 + 71 = 200
  • हमारे उदाहरण की अभिव्यक्ति आंशिक रूप से सरल है और हमारे पास है: "2x + 28 + 9 - 5"। अब हमें जोड़ों को आगे बढ़ाना होगा और समस्या का बाएं से दाएं विश्लेषण करना होगा हम 2x और 28 को एक दूसरे से जोड़ नहीं सकते क्योंकि हम एक्स के मूल्य को नहीं जानते हैं, तो आगे बढ़ें। 28 + 9 = 37, तो हम अभिव्यक्ति में परिणाम का प्रतिलेखन करते हैं: "2x + 37 - 5"।
  • छवि शीर्षक सरलीकृत मठ अभिव्यक्ति चरण 7



    7
    उपखंड प्रदर्शन करें यह PEMDAS के क्रम में अंतिम चरण है। अपनी समस्या का विश्लेषण करें और उन सभी घटावों को हल करें जो आप मुठभेड़ करते हैं। आप इस चरण के दौरान ऋणात्मक संख्याओं में आ सकते हैं, और एक सामान्य वृद्धि के रूप में, वे अंतिम उत्तर को प्रभावित नहीं करेंगे।
  • हम हमेशा हमारे उदाहरण पर विचार करते हैं: "2x + 37 - 5", जहां हल करने के लिए केवल एक घटाव है: 37 - 5 = 32
  • सरलीकृत मठ अभिव्यक्तियाँ शीर्षक चरण 8 के चित्र
    8
    अभिव्यक्ति की जांच करें परिचालन के आदेश के अनुसार सभी चरणों को पारित करने के बाद, अभिव्यक्ति को न्यूनतम शर्तों के लिए हल किया जाना चाहिए। हालांकि, यदि समस्या में एक या अधिक चर शामिल हैं, तो पता है कि ज्यादातर मामलों में, इन्हें बदला नहीं जाएगा। वेरिएबल्स के साथ अभिव्यक्तियों को सरल करने के लिए इन्हें मूल्य का पता लगाने या विशिष्ट तकनीकों का उपयोग करने की आवश्यकता होती है (अगले भाग में चर्चा की जाती है)
  • अभिव्यक्ति के लिए हमारा अंतिम समाधान है "2x + 32"। हम परिणाम को सरल करने में सक्षम नहीं होंगे जब तक कि हम एक्स के मूल्य को जानते न करें और, इस मामले में, यह अभी भी लंबे प्रारंभिक अभिव्यक्ति द्वारा प्रस्तावित एक तुलना में बहुत सरल गणना होगी
  • विधि 2

    जटिल अभिव्यक्तियाँ
    सरलीकृत मठ अभिव्यक्तियों का शीर्षक चित्र 9
    1
    एक दूसरे के समान वैरिएबल जोड़ें जब आप चर के साथ अभिव्यक्ति से निपटने के लिए है, तो यह महत्वपूर्ण है कि उन शब्दों का एक ही चर और एक्सपोनेंट है (कहें "समान") सामान्य संख्या के रूप में एक दूसरे से जोड़ा और घटाया जा सकता है। ये शब्द चाहिए न केवल एक ही चर, बल्कि एक ही एक्सपोनेंट। उदाहरण के लिए, 7x और 5x को एक-दूसरे को जोड़ा जा सकता है लेकिन 7x और 5x2 कोई।
    • यह नियम भी कई चर के साथ उन एकपेशियों तक फैली हुई है। उदाहरण के लिए, 2xy2 इसे -3xy में जोड़ा जा सकता है2 लेकिन नहीं -3x2वाई या -3 ई2.
    • हम अभिव्यक्ति का निरीक्षण करते हैं: x2 + 3x + 6 - 8x हम 3x और -8x जोड़ सकते हैं क्योंकि वे एक-दूसरे के समान हैं इस मामले में समस्या बन जाती है एक्स2 - 5x + 6.
  • सरलीकृत मठ अभिव्यक्तियों का शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    2
    विभेदक संख्याओं को विभाजित करके आंशिक संख्या को सरल बनाएं केवल संख्याओं के बीच अंश (बिना चर के) को कई तरह से सरलीकृत किया जा सकता है। सबसे पहले, और शायद सबसे सरल, उस विभाजन को सुलझाने में होता है जो अंश में ही अंतर्निहित होता है। इसके अलावा, प्रत्येक कारक जो कि दोवें और अंश दोनों में प्रकट होता है, हो सकता है "हटाए गए" क्योंकि अनुपात एक के बराबर है दूसरे शब्दों में, यदि अंश और भाजक एक सामान्य कारक है, तो परिणाम को सरल बनाने के लिए इसे समाप्त किया जा सकता है।
  • उदाहरण के लिए, चलो 36/60 अंश पर विचार करें। अगर हमारे पास एक कैलकुलेटर होता है तो हम सरल विभाजन पर जा सकते हैं और परिणाम प्राप्त कर सकते हैं 0.6. हालांकि हम हाथों से गणना करते हैं और आम कारकों को सरल करते हैं। वास्तव में हम 36/60 अंश को फिर से सोच सकते हैं (6 × 6) / (6 × 10)। इससे हमें इसे फिर से लिखना होगा: 6/6 × 6/10 यह देखते हुए कि 6/6 = 1, अभिव्यक्ति को 6/10 तक सरलीकृत किया जा सकता है। यह पर्याप्त नहीं है क्योंकि 6 और 10 दोनों का कारक 2 है। यदि हम प्रक्रिया को दोहराते हैं, तो हम पहले प्राप्त करते हैं 3/5.
  • छवि शीर्षक सरलीकृत मठ अभिव्यक्तियाँ चरण 11
    3
    चर के साथ एक अंश में हम आम चर को हटा सकते हैं। वास्तव में, चर अभिव्यक्ति जो एक अंश के रूप में व्यक्त की जाती है, को सरलीकरण के लिए केवल एक मौका है। सामान्य आंशिक संख्याओं की तरह, आप हर घटक को अंकीय और अंश के बीच निकाल सकते हैं, केवल अंतर के साथ कि ये कारक संख्या हो सकते हैं और पत्रों का
  • आइए अभिव्यक्ति की जांच करें (3x2 + 3x) ​​/ (- 3x2 + 15x)। इस अंश को (x + 1) (3x) / (3x) (5x) - 3x के रूप में दोहराया जा सकता है, दोनों को अंकीय और दोनों में दोहराया जा सकता है और हटाया जा सकता है। यह एक सरलीकृत फॉर्म के बराबर होता है (एक्स + 1) / (5 - x). इसी तरह, समस्या (2x2 + 4x + 6) / 2, क्योंकि सभी पद 2 से विभाज्य हैं, हम इसे फिर से लिख सकते हैं (2 (एक्स2 + 2x + 3)) / 2, जो इसे आगे सरल कर सकते हैं एक्स2 + 2x + 3.
  • ध्यान दें कि आप सभी शर्तों को अंधाधुंध रूप से नहीं हटा सकते हैं, लेकिन केवल दोहरे और अंश के बीच के सामान्य कारक उदाहरण के लिए, अभिव्यक्ति में (एक्स (x + 2)) / x, "एक्स" यह अंश और दोनों को छोड़कर (x + 2) / 1 = (x + 2) से हटा दिया जाता है। मगर नहीं यह (x + 2) में समान करना संभव है / x 2/1 = 2 को सरल करना
  • सरलीकृत मठ अभिव्यक्तियों का शीर्षक शीर्षक चित्र 12
    4
    अपनी स्थिरांक के लिए ब्रैकेट के भीतर शब्दों को गुणा करें जब आपको स्थिरांक के निकट कोष्ठक के साथ शब्दों से निपटना पड़ता है, कभी-कभी गुणा अभिव्यक्ति को सरल बनाने के लिए उपयुक्त होता है यह संख्यात्मक और चर दोनों स्थिरांक के लिए सच है
  • आइए अभिव्यक्ति को देखें: 3 (एक्स2 + 8)। इस में सरलीकृत किया जा सकता है 3x2 + 24, जबकि 3x (x2 + 8) फॉर्म में फिर से लिखा जा सकता है 3x3 + 24x.
  • ध्यान दें कि, कुछ मामलों में, चर अंशों के साथ, एक कोष्ठक के निकट निरंतर आसन को घटाने की संभावना देता है और इसे गुणा नहीं किया जाना चाहिए। अंश में (3 (एक्स2 + 8)) / 3x, उदाहरण के लिए, कारक 3 दोनों अंकीय और भाजक दोनों में प्रकट होता है, इसलिए इसे हटाया जा सकता है और समस्या को फिर से लिखा जा सकता है (x2 + 8) / एक्स। गुणा की तुलना में यह एक सरल और आसान तरीका है: (3x3 + 24x) / 3x।
  • छवि शीर्षक सरलीकृत मैथ एक्सप्रेशन चरण 13
    5
    फैक्टरनाइज्डेशन द्वारा अभिव्यक्ति को सरल बनाएं अपघटन एक तकनीक है जिसके द्वारा आप चर के साथ अभिव्यक्तियों को सरल बना सकते हैं, जिसमें बहुपद वाले शामिल हैं इनवर्स ऑपरेशन के रूप में कारक विघटन के बारे में सोचें "कोष्ठक में गुणन" ऊपर समझाया कभी-कभी एक अभिव्यक्ति को सरल तरीके से फिर से लिखा जा सकता है अगर यह माना जाता है कि गुणक कारक का एक सेट है। यह विशेष रूप से सच है यदि अपघटन आपको अभिव्यक्ति का हिस्सा खुद को रद्द करने की अनुमति देता है (जैसे कि यह भिन्नों में होता है)। इन विशेष मामलों में (अक्सर दूसरी डिग्री समीकरणों के साथ), अपघटन आपको अंतिम परिणाम खोजने की अनुमति देता है।
  • हम अभिव्यक्ति x का मूल्यांकन करते हैं2 - 5x + 6 एक बार फिर इसे (x - 3) (x - 2) में विघटित किया जा सकता है तो अगर x2 - 5x + 6 अंश के साथ दिए गए आंशिक अभिव्यक्ति का अंश, हर एक के साथ सामान्य शब्दों में से है, यह अपघटन हमें सामान्य कारक को समाप्त करने की अनुमति देगा। उदाहरण के लिए (एक्स2 - 5x + 6) / (2 (x - 2)), (x - 3) (x - 2) / (2 - x - 2) के रूप में फिर से लिखा जा सकता है, सामान्य शब्द (x - 2) को हटाकर हम प्राप्त कर सकते हैं (एक्स - 3) / 2.
  • जैसा कि पहले सुझाव दिया गया था, एक और कारण यह है कि आपको एक अभिव्यक्ति का कारण बनना चाहिए क्योंकि यह मार्ग कुछ समीकरणों के समाधान को प्रकट कर सकता है, खासकर शून्य के बराबर सेट। उदाहरण के लिए, हम एक्स का विश्लेषण करते हैं2 - 5x + 6 = 0. यदि हम कारकों में अभिव्यक्ति को तोड़ते हैं तो हम उस (x - 3) (x - 2) = 0 प्राप्त करते हैं। चूंकि शून्य से गुणा किया गया कोई भी संख्या उत्पाद शून्य के रूप में देता है, तो हम यह बता सकते हैं कि जब ब्रैकेट शून्य हैं, समीकरण सच है। इसका अर्थ है कि समीकरण का समाधान है 3 और 2.
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com