याद रखें कि क्या पढ़ें

पढ़ना कुछ है जो हम में से अधिक रोजाना करना पसंद करते हैं, लेकिन सामग्री को याद रखना एक पूरी अन्य कहानी है आमतौर पर, हम इसे कुछ मिनटों के बाद भूल जाते हैं, और हम इसके लिए हमारी खराब स्मृति को दोषी मानते हैं। इसके बजाय इन कुछ सरल चरणों का पालन करने के बाद, जब तक आप चाहते हैं तब तक आप जो पढ़ते हैं, याद रख सकते हैं और इसका उपयोग कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

बुनियादी तकनीक
छवि याद रखें जिसे आप पढ़ें चरण 1 याद रखें
1
बहुत सावधानी से पढ़ें, पाठ में नोट्स, कैप्शन और ग्राफ पर ध्यान दें। लेख या स्क्रिप्ट को धैर्यपूर्वक शुरुआत से अंत तक पढ़ें
  • किसी को भी विचलित न करें - अपने आसपास की चीज़ों को नजरअंदाज करें और यथासंभव अधिक ध्यान दें।
  • याद रखें कि आप किस प्रकार पढ़ें पढ़ें चरण 2
    2
    स्क्रिप्ट पर एक और नज़र रखना इस बार प्रमुख शब्दों पर प्रकाश डाला गया है, जैसे कि स्थानों और लोगों के नाम, और जो सभी का उल्लेख किया जाना चाहिए, साथ ही किसी भी डेटा और पृष्ठभूमि की जानकारी (तकनीकी विकास, ऐतिहासिक घटनाएं और सेटिंग्स) प्रदान की जाती हैं।
  • छवि याद रखें जिसे आप पढ़ें चरण 3 याद रखें
    3
    अपनी गर्भाधान के महत्वपूर्ण महत्वपूर्ण वाक्यांश लिखें एक ही लेखन में शायद एक महत्वपूर्ण वाक्यांश होगा: खुद को एक के रूप में सोचें जिसे आप आसानी से याद कर सकते हैं और जो दोनों विषय को प्रश्न और लिपि में दर्शाता है, ताकि आप इसे एक आंख के झपकी में पहचान सकें।
  • छवि याद रखें जिसे आप पढ़ें चरण 4 याद रखें
    4
    शब्द और कुंजी वाक्यांश को विशेष रूप से फिर से पढ़ें पिछले चरणों को पूरा करने के बाद, आपने अभी तक की कड़ी मेहनत का फल पढ़ा है, यानी आपके द्वारा लिखे गए महत्वपूर्ण वाक्यांश और आपके द्वारा हाइलाइट किए गए शब्द।
  • छवि याद रखें जिसे आप पढ़ें चरण 5 याद रखें
    5
    अपने यादगार को स्थायी बनाएं दो घंटे बाद, वाक्य और कुंजी शब्द पढ़ें। यह ऑपरेशन कहा जाता है "देरी हुई पुनरावृत्ति": यह स्टोरेज सिस्टम के कनेक्शन को मजबूत करने के लिए कार्य करता है जो आपके दिमाग में मौजूद हैं।
  • छवि याद रखें जिसे आप पढ़ना याद रखें चरण 6



    6
    समय-समय पर, अपनी मेमोरी को ताज़ा करें, खासकर एक परीक्षा से पहले या होमवर्क या फ्री-उत्तर सवालों की तैयारी के लिए, अगर यह स्कूल की नौकरी है इस तरीके से आप कनेक्शन को नवीनीकृत कर सकते हैं और उस क्रम को पुनः प्राप्त कर सकते हैं जिसमें मूल तत्व शामिल किए गए हैं: भले ही आपने उन्हें पहले से ही स्मृति में स्थायी रूप से संग्रहीत किया है, इसे जीवित रखने के लिए आपको समय-समय पर वाक्यांश और कुंजी शब्द पढ़ना चाहिए ( या रूपरेखा और सारांश, मामले में, ज़ाहिर है, जिसमें आपने उन्हें महसूस किया है)।
  • विधि 2

    उन्नत तकनीकों
    छवि याद रखें जिसे आप पढ़ना याद रखें चरण 7
    1
    स्कीमा के रूप में सभी हाइलाइट किए गए खोजशब्दों को लिखने की संभावना पर विचार करें।
    • यदि लेखन की सामग्री काफी महत्वपूर्ण है, तो भी एक सटीक सारांश लिखिए, यदि आप इसे अपने मूलभूत मुद्दों में कम करना चाहते हैं, इसे समझने के लिए और इसे पचाने के लिए "अपने तरीके से"।
  • छवि याद रखें जिसे आप पढ़ते हैं, चरण 8 याद रखें
    2
    किसी मित्र या सहयोगी के साथ प्रश्न में विषय के बारे में बात करें, जो रुचि रखते हैं।
  • आपके द्वारा कुछ बातचीत में, साथ ही साथ लेखन में या अपनी डायरी में पढ़ने की सामग्री का उपयोग करने की कोशिश करें सुनिश्चित करें कि इसकी पदार्थ प्रतिध्वनित हो और आपके अस्तित्व में प्रतिध्वनित हो- सावधान रहें, फिर भी, उन लोगों की आंखों में खुद को असहनीय और उबाऊ न बनाएं जिनके बारे में दिलचस्पी नहीं है या जो अभी आपको सुनने में व्यस्त हैं।
  • छवि याद रखें जिसे आप पढ़ना याद रखें चरण 9
    3
    नई अवधारणाएं समझें: डाइजेस्ट (डिसाइम्बल और विश्लेषण) और बुनियादी विचारों, परिभाषाओं, परिणाम, परीक्षण और शारीरिक और गणितीय फ़ार्मुलों को एक साथ रखा है, ताकि आप सभी को विस्तार से याद रख सकें। यह वास्तविक जैविक, शारीरिक और शारीरिक डेटा के साथ-साथ रासायनिक और जैव रासायनिक प्रतिक्रियाओं पर भी लागू होता है, जो आपको एक दिन की आवश्यकता हो सकती है, भले ही इस पल के लिए, आपको यह नहीं पता कि कब या क्यों
  • छवि याद रखें जिसे आप पढ़ते हैं, चरण 10 याद रखें
    4
    उन्नत सिद्धांतों, सूत्रों और प्रतिक्रियाओं को संश्लेषित करना (बनाना), विकसित करना और परीक्षण करना इस ऑपरेशन के लिए आवश्यक है कि आप निम्न स्तर संरचनाओं को समझते हैं और याद रखें जो प्रशिक्षण के लिए हो सकते हैं जो आपके पास हैं, उदाहरण के लिए, जब आप अधिकतर सार, उन्नत और गहन सामग्री वाले विश्वविद्यालय पाठ्यक्रम में भाग लेते हैं।
  • टिप्स

    • जब आप पहले चरण का पालन करते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप पाठ को धैर्य से पढ़ते हैं: आपको इसे सिर्फ एक शॉट नहीं देना चाहिए
    • शब्दों के लिखित शब्द की पूरी सामग्री को याद रखना आसान नहीं है - फलस्वरूप, केवल महत्वपूर्ण चीजों को याद रखने के लिए प्रमुख शब्दों को हाइलाइट करें, जो आपको पूर्ण समझ और अधिक उपयोगिता के लिए सेवा प्रदान कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com