कैसे स्कॉच व्हिस्की पियो

स्कॉच व्हिस्की कुछ पीने के हलकों में एक पंथ जैसी भक्ति पैदा करता है। इसकी तीक्ष्ण और पीटयुक्त सुगंध के लिए और इसके लंबे समय तक स्थायी और लगातार बाद के लिए जाना जाता है, यह एक सांस में नशे से भी अधिक उपयुक्त पेय है। हालांकि शराब के प्रति उत्साही द्वारा सभी प्रकार की व्हिस्की जिम्मेदारी से नशे में पड़ी जा सकती हैं, लेकिन कुछ मानसिकता से स्कॉच पीने के लिए बेहतर है। यदि आपने एक अच्छा ग्लास डाला है और आप एक नई रोशनी के तहत अपनी रेशमी स्थिरता का स्वाद लेना चाहते हैं, तो पढ़ना जारी रखें।

कदम

भाग 1

स्कॉच स्थितियों के साथ परिचित प्राप्त करें
1
मिश्रण वाले से सिंगल माल्ट स्कॉच को अलग करें स्कॉच के बीच सबसे महत्वपूर्ण अंतर एक तकनीकी प्रकृति में है। यह आपके लिए महत्वपूर्ण नहीं लग सकता है, लेकिन मिश्रण से एक एकल माल्ट को पहचानने में सक्षम होने से आपको व्हिस्की के बारे में बहुत कुछ बताएगा, इससे पहले कि वह इसे पीना चाहिए। इसलिए, योग्य यह है एकल malts और मिश्रणों के बीच का अंतर?
  • एक एकल माल्ट स्कॉच केवल पानी और 100% जौ के साथ बनाया जाता है हालांकि यह केवल एक डिस्टिलरी द्वारा उत्पादित है, इसमें बैरल और विभिन्न प्रस्तुतियों से व्हिस्की शामिल हो सकता है। ब्रुच्लैडिच आसवन से एक एकल माल्ट व्हिस्की में, व्हिस्की के विभिन्न बैरल शामिल हो सकते हैं, लेकिन इसमें केवल उस आसवनी के व्हिस्की
  • एक स्कॉच मिश्रण दो या एक से अधिक एकल माल्ट व्हिस्की के साथ बनाया जाता है जो विभिन्न डिस्टिलरीज से निर्मित होता है। मिश्रणों में उपयोग के लिए कई डिस्टिलरीज़ अपने व्हिस्की को बेचते हैं कुछ स्वतंत्र बोतलें उन भट्टियों की पहचान करते हैं जो उनके मिश्रणों में इस्तेमाल किए गए विभिन्न व्हिस्की का उत्पादन करते हैं, जबकि अन्य केवल सामान्य भौगोलिक क्षेत्र की रिपोर्ट करना पसंद करते हैं।
  • 2
    हमेशा मिश्रण के ऊपर एकल माल्ट मत मानो। यद्यपि एकल माल्ट को मिश्रणों की तुलना में अधिक प्रतिष्ठित माना जा सकता है - जैसा कि उनकी कीमत से समझा जा सकता है - कुछ बहुत अच्छे मिश्रण हैं, कुछ मामलों में, एकल मामलों से भी अधिक। सामान्य तौर पर, आप शायद एकल-माल्ट्स में अधिक गुणवत्ता पाएंगे, लेकिन वे मिश्रणों से अधिक महंगे होंगे और हमेशा बेहतर नहीं होंगे। जब आप एक स्कॉच पीते हैं, तो आपको समझदार और अज्ञेयवादी होना चाहिए। एक स्नेही रवैया न रखें
  • 3
    याद रखें कि स्कॉच आम तौर पर उम्र बढ़ने के साथ बेहतर होता है। स्कॉच व्हिस्की का ओक बैरल में कम से कम तीन वर्षों तक वृद्ध है कुछ मामलों में, इन बैरल का इस्तेमाल पहले शेरी या बोरबॉन के लिए किया जाता है। ओक की उत्पत्ति अक्सर भिन्न होती है: कुछ डिस्टिलरीज़ अमेरिकी ओक बैरल का उपयोग करते हैं, जबकि अन्य यूरोपीय को पसंद करते हैं। इन बैरल में उम्र बढ़ने की प्रक्रिया कुछ दशकों के लिए कुछ मामलों में अक्सर अधिक परिष्कृत व्हिस्की का उत्पादन करने की अनुमति देती है। जैसा एक बुद्धिमान व्यक्ति ने एक बार कहा था "एक व्हिस्की का स्वाद जल्दबाजी में न हो!"
  • क्यों व्हिस्की उम्र के साथ सुधार? ओक, सभी प्रकार की लकड़ी की तरह, झरझरा है ओक के छिद्रों में इन बैरल फिल्टर में संरक्षित स्कॉच, लकड़ी के अद्वितीय स्वाद का एक हिस्सा एकत्रित करना। जब व्हिस्की की आयु होती है, शराब का हिस्सा वाष्पीकरण होता है, उसके स्वाद को नरम करना उम्र बढ़ने की प्रक्रिया के दौरान सुखाती व्हिस्की को परिभाषित किया गया है "दूत के शेयर"
  • कुछ मामलों में व्हिस्की बैरल लिकूर की शुरूआत से पहले जलाया जाता है यह जला एक अद्वितीय सुगंध देता है कार्बोनेटेड लकड़ी को व्हिस्की को शुद्ध करने में भी मदद मिलती है - शेष कार्बन कुछ शराब की अशुद्धियों को फिल्टर करता है।
  • व्हिस्की अक्सर व्हिस्की को दिया जाता है स्वाद, तो बात करने के लिए वे उम्र बढ़ने की ज्यादातर प्रक्रियाओं के लिए बैरल में वृद्ध हैं, और फिर दूसरे 6-12 महीनों के लिए किसी अन्य पास्क को स्थानांतरित कर दिया गया है। यह व्हिस्की को एक अमीर खुशबूदार प्रोफ़ाइल देता है
  • आम तौर पर यह माना जाता है कि व्हिस्की उम्र के लिए जारी नहीं रहता है जब बोतलबंद होता है। आप वाष्पीकरण से कुछ शराब खो सकते हैं और परिणामस्वरूप ammoridirsi, लेकिन इसकी जटिल स्वाद का निर्माण शिशु में वृद्धावस्था के दौरान किया गया था।
  • 4
    पूरी तरह से प्राकृतिक व्हिस्की की खोज के बिना जोड़ा रंगों के लिए। कुछ व्हिस्की को बोतलबंद होने से पहले डाई इंजेक्शन के साथ अपना कारमेटेड रंग मिलता है, प्रत्येक विंटेज के लिए हमेशा एक ही रंग रखने के लिए। इन व्हिस्की से बचें यदि पेय अच्छा स्वाद लेता है, तो इसका रंग कितना महत्वपूर्ण है? इस पर गौर करें: अगर शराब के रंग के बारे में झूठ बोलनेवाला या बोतलदार तैयार हैं, तो वे क्या कह सकते हैं?
  • 5
    स्कॉच की उत्पत्ति ध्यान दें Whilst व्हिस्की पूरी दुनिया में तकनीकी रूप से उत्पादित किया जा सकता है - कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और जापान में उत्कृष्ट व्हिस्की का उत्पादन होता है - यह स्कॉटलैंड के विंडस्वाइड क्षेत्रों में उत्पादित शराब के साथ शुरू होता है। आप गलतियां करने में सक्षम नहीं होंगे। यहां स्कॉटलैंड के विभिन्न क्षेत्रों का एक त्वरित विवरण है, इनमें से कुछ विशेषताओं और उनके कुछ सबसे प्रसिद्ध व्हिस्की हैं:
  • क्षेत्र द्वारा स्कॉटलैंड के व्हिस्की
    क्षेत्रक्षेत्र के विशिष्ट अरोमाप्रतिनिधि ब्रांड
    समतल नीचा भूमिहल्की, नाजुक, मल्टी, घास का रंगग्लेनकिनची, ब्लान्डोच, औकुनेशन
    अधित्यकानिर्धारित, मसालेदार, सूखा या मीठाग्लेनमोरेज, ब्लेयर एथोल, तालिस्कर
    स्पेसाइडमीठा, मुलायम, अक्सर फलग्लेनफिडिच, ग्लेनवील्ट, मैकलन
    आइस्लेबहुत पीट, स्मोक्ड, स्पिंड्राफ्टबोउमोर, अर्डबेग, लॅप्रोइग, ब्रिच्लैडिच
    कैम्पबेलमध्यम तीव्र या पूर्ण रंग, पीट और ब्रिनिस्प्रिंगबैंक, ग्लेन गेयल, ग्लेन स्कोटिया

    भाग 2

    घ्राण और स्वाद विश्लेषण
    1
    सही व्हिस्की ग्लास लें यहां तक ​​कि अगर किसी भी पुराने गिलास में अपने व्हिस्की पीने के साथ कुछ भी गलत नहीं है, तो उसे चुनें सही आपको सबसे अच्छा तरीके से अपने मदिरा का आनंद लेने के लिए अनुमति देगा विशेषज्ञों का मानना ​​है कि ट्यूलिप ग्लास सबसे अच्छा है: यह आपको बिना डालने के लिए व्हिस्की को हिलाकर गिलास के गर्दन के निकट सुगंध पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है।
    • यदि आपको ट्यूलिप ग्लास नहीं मिल रहा है, तो शराब या शैंपेन ग्लास का उपयोग करने की कोशिश करें
  • 2
    व्हिस्की की एक छोटी मात्रा डालो और धीरे से काँच को हिलाएं। अपनी पसंद की राशि चुनें, आमतौर पर औंस से ज्यादा नहीं। धीरे से ग्लास को हिलाएं, व्हिस्की की एक पतली फिल्म के किनारों को कवर कर और शराब की सांस ले लीजिए। वह व्हिस्की के रंग और इसकी स्थिरता की सराहना करते हैं जबकि कारमेल कोटिंग ग्लास पर स्लाइड करते हैं।
  • 3
    गंध। अपने व्हिस्की का आनंद लेने के लिए गंध की भावना का उपयोग करें नाक के करीब गिलास लाओ और गहराई से श्वास लें। अपनी नाक निकालें (पहली सांस पर आप केवल शराब महसूस करेंगे) और फिर व्हिस्की से संपर्क किया व्हिस्की को सांस लेने के लिए 20-30 सेकंड का समय देना, इसे बिछाते हुए और इसे वापस लेना, अरोमाओं और जायके पर निशुल्क संगठित करना जिससे कि मदिरा आपको मन में बुलाता है। जब आप व्हिस्की को गंध करते हैं, तो इन गंध की तलाश करें:
  • स्मोक्ड। इसमें पीटयुक्त सुगंध भी शामिल है, क्योंकि मक्खन वाले जौ अक्सर इसे पीटने के लिए पीट पर डाल दिया जाता है
  • नमक। क्या आप इस्ले व्हिस्की की नमकीन नोक महसूस कर सकते हैं? कई scotches एक विशिष्ट समुद्री गंध है
  • फल। क्या आप अपने व्हिस्की में सूखे क्रीम, खूबानी या चेरी को गंध कर सकते हैं?
  • डोल्से। कई स्कॉच caramel, टॉफ़ी, वेनिला या शहद के aromas पर भरोसा करते हैं क्या मिठाई आप सुन सकते हैं?
  • लकड़ी। चूंकि ओक बुढ़ापे की प्रक्रिया का मूलभूत तत्व है, इसलिए लकड़ी की गंध अक्सर स्कॉच में मौजूद होती है। कुछ मामलों में यह मिठाई गंध के साथ बातचीत करता है
  • 4
    एक बहुत छोटी सीप पी लो जीभ को पूरी तरह से कवर करने के लिए पर्याप्त व्हिस्की को निगलने के लिए, लेकिन अल्कोहल के स्वाद के साथ स्वाद कब्ज की भारी संख्या के लिए नहीं। थोड़ी देर के लिए अपने मुंह में स्कॉच को हिलाएं और अपने स्वाद का अच्छा विचार तैयार करने का प्रयास करें। व्हिस्की क्या जानती है? इसका स्वाद क्या है?



  • 5
    बाद के स्वाद का स्वाद लें व्हिस्की को निगलने के लिए और अपने मुंह को हल्के ढंग से खोलें, ताकि मदिरा के लंगर के बाद स्वाद ले सकें। यदि आप व्हिस्की को निगल लिया है, तो कौन सा स्वाद, यदि कोई हो, विकसित हो? इन्हें परिभाषित किया गया है स्वाद. उत्तम व्हिस्की में बाद में मुंह में स्वाद से अलग होगा, और चखने की सुखद जटिलता को एक और परत जोड़ देगा।
  • 6
    अपने व्हिस्की को छोटी मात्रा में पानी जोड़ें कई व्हिस्की के प्रति उत्साही अपने मदिरा में पानी जोड़ने की तरह, लगभग 30% तक शराब कम करने के लिए पर्याप्त है। ऐसा करने के लिए यह आमतौर पर एक चम्मच से कम पर्याप्त होगा कुछ व्हिस्की को अधिक पानी की आवश्यकता होगी, अन्य कम - सभी नाजुक चीज़ों के साथ, बहुत ज्यादा पानी जोड़ने के लिए बेहतर होगा।
  • यह निर्धारित करने के लिए एक टिप है कि आपके व्हिस्की में कितना पानी जमा होगा। अल्कोहल की गंध की वजह से नाक में तीखे या जलन होने तक एक समय में कुछ बूंदें जोड़ें।
  • क्यों अपने व्हिस्की में पानी डालते हैं? पानी इसे पतला करने के लिए कार्य करता है उच्चतम शराबी व्हिस्की में शराब सबसे अप्रिय स्वाद और अरोमा के कुछ मुखौटा कर सकते हैं। जब आप पूर्वस्नातक स्वाद और शराब की गंध को हटा देते हैं, तो व्हिस्की की वास्तविक भावना शुरू हो जाएगी। तो बोलने के लिए, पानी जोड़कर लड़कों से पुरुषों को अलग-अलग करने में सहायता मिलती है
  • कुछ प्रकार के ढक्कन के साथ व्हिस्की को कवर करने की कोशिश करें (उदाहरण के लिए, साफ कोस्टर का उपयोग करने की कोशिश करें) और इसे 10-30 मिनट तक आराम दें। इससे व्हिस्की को पानी के साथ बातचीत करने के लिए पर्याप्त समय दिया जाएगा, जिससे आपको बेहतर चखने का अनुभव मिलेगा।
  • 7
    पूरी प्रक्रिया दोहराएं, इस समय पतला व्हिस्की के साथ। उत्तेजना, गंध, स्वाद और फिर से शराब का स्वाद। क्या स्वाद एक बार पतला है? क्या व्हिस्की पिछले समय से अलग है? अब आप क्या बात कर सकते हैं कि यह पहले स्पष्ट नहीं था? धीरे-धीरे मदिरा पीने और स्वाद लेना, दोस्तों के साथ अधिमानतः।
  • भाग 3

    अपने चखने के अनुभव को बेहतर बनाएं
    1
    अपने मिश्रण तैयार करें कौन कहता है कि आपको डिस्टिलर्स को आपके लिए व्हिस्की मिला देना चाहिए? आप आसानी से अपने मिश्रण तैयार कर सकते हैं, और थोड़ा अभ्यास के साथ आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। यह करने के लिए यहां मूल बातें हैं:
    • दो व्हिस्की से प्रारंभ करें, अधिमानतः उसी डिस्टीलरी से। ब्रुच्लैडिक के दो अलग-अलग प्रकार एक साथ फिट हो सकते हैं, या दो अलग-अलग किस्में तालिस्कर एक ही डिस्टीलरी से एकत्र व्हिस्की को मिलाकर मिश्रण करना आसान है
    • बहुत कम मात्रा में दो या तीन व्हिस्की मिक्स करें और इसे एक हफ्ते या दो के लिए छोड़ दें। यह तुम्हारा है परीक्षण नमूना, यह निर्धारित करने के लिए उपयोगी है कि अंतिम उत्पाद आपकी पसंद के लिए है या नहीं। अगर, दो या तीन हफ्तों के बाद, आप मिश्रण पसंद करते हैं, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि अधिक उत्पादक एक पूर्ण आपदा नहीं होगा।
    • खाली व्हिस्की की एक बोतल लें और अपने नए मिश्रण के साथ इसे लगभग भर में भरें। आप दो 50/50 या 45/55 व्हिस्की मिश्रण कर सकते हैं, या आप 33/33/33 में 3 का उपयोग कर सकते हैं। पसंद तुम्हारा है बोतल को पीतल में भरना ऑक्सीकरण के भाग को बेअसर करता है जो आपके व्हिस्की का स्वाद बदल सकता है।
  • 2
    जब आप व्हिस्की की एक बोतल खोलते हैं, तो इसे एक वर्ष के भीतर पीते हैं। जैसे ही आप अनमोल शराब को ऑक्सीजन के रूप में उजागर करते हैं, तब से इसकी कुछ विशेषताओं को खोना शुरू होता है आक्सीजन शराब को सिरका में परिवर्तित करने के लिए शुरू होता है तो जिम्मेदारी से पीते हैं, लेकिन इतनी धीमी गति से स्वाद न लें कि आप व्हिस्की को अबाधनीय एसिड में छोड़ दें। चीयर्स!
  • 3
    अपने आप को शिशु में उम्र बढ़ने के साथ अनुभव करें व्हिस्की ओक बैरल में वृद्ध होती है, लेकिन जो लोग इसे पसंद करते हैं वह यह भी एक स्ट्रिंग और लकड़ी के कटा हुआ अंडे का उपयोग करके उम्र सीखना सीख सकती है। एक मजबूत स्वाद के लिए फ़िर, चेरी या ओक जैसे जंगल के साथ प्रयोग करने का प्रयास करें बेशक, इस तकनीक का उपयोग केवल व्हिस्की को बेहतर बनाने के लिए करता है, जो वांछित होने के लिए बहुत ज्यादा छोड़ देता है - उच्च गुणवत्ता वाले व्हिस्की को संभवतः लकड़ी की उम्र बढ़ने से फायदा नहीं होगा।
  • सुनिश्चित करें कि बोतल में प्रवेश करने के लिए स्प्रिग काफी छोटा है
  • ओवन में शाखा को कम तापमान पर कई घंटों तक गर्म करें ताकि अंदर से सभी नमी निकाले जाएं।
  • हल्के भूरे रंग में एक ऑक्सीड्रिक लौ के साथ स्प्रीग। आपका लक्ष्य इसे कार्बन बनाने के लिए नहीं होना चाहिए - आपको इसे अधिक स्वाद देने के लिए बस टोस्ट करना होगा
  • स्ट्रिंग का एक टुकड़ा करने के लिए बाँधो और इसे व्हिस्की में डुबकी, यह हर 30 मिनट चखने। स्वाद पर बड़ा प्रभाव रखने के लिए आपको लंबे समय तक शराब में लकड़ी रखने की ज़रूरत नहीं होगी। कुछ मामलों में एक अच्छा सुधार बनाने के लिए 30 मिनट या एक घंटे पर्याप्त हो सकता है।
  • टिप्पणी: सुनिश्चित करें कि लकड़ी का प्रकार व्हिस्की में खतरे के बिना इस्तेमाल किया जा सकता है कुछ प्रकार की लकड़ी मनुष्य के लिए जहरीली होती है या एक सुखद स्वाद नहीं उत्पन्न करती है सबसे पहले स्वास्थ्य
  • 4
    अपने व्हिस्की में बर्फ जोड़ने से बचने का प्रयास करें यदि आप स्वाभाविक रूप से एक ठंडा और बहुत पतला व्हिस्की पसंद करते हैं, तो इसका उपयोग भी करें। लेकिन ज्यादातर व्हिस्की के प्रति उत्साही बर्फ को एक तत्व के रूप में मानते हैं जिसका उपयोग नहीं किया जाना है। शीत तापमान में कुछ जायके को ढंकने की प्रवृत्ति होती है, और बहुत पतला व्हिस्की पानी से ज्यादा मदिरा की तरह होती है, जिसे आप स्वाद चाहते हैं।
  • यदि आप वास्तव में अपने व्हिस्की को ठंडा करना चाहते हैं, तो बर्फ-ठंडा व्हिस्की क्यूब्स का उपयोग करने का प्रयास करें। उन्हें फ्रिज या फ्रीज़र में रखा जा सकता है, और अगर सही तरीके से उत्पादित किया जाता है, तो वे किसी भी तरह से स्वाद को बदल नहीं सकते हैं।
  • 5
    व्हिस्की संग्रह शुरू करने का प्रयास करें बेशक, अगर आप शुरुआत कर रहे हैं, तो यह आपके लिए अजीब लग सकता है लेकिन बहुत से लोग मानते हैं कि व्हिस्की एकत्र करना एक मजेदार और प्रबुद्ध शौक है। यहां कुछ चीजें हैं जिन्हें आप अपना संग्रह शुरू करना चाहते हैं पर विचार करना चाहिए:
  • लिकर खरीदें जिसे आप पीना पसंद करते हैं, और न कि आपको लगता है कि समय के साथ मूल्य खरीद सकते हैं। व्हिस्की मार्केट काफी अप्रत्याशित है और कीमतें बहुत कम हो सकती हैं। सबसे अच्छी पसंद जब व्हिस्की संग्रह केवल उन उत्पादों को खरीदना है जिन्हें आप पसंद करते हैं - इस तरह, अगर आपकी बोतलों का मूल्य अगले दस वर्षों में शुरू हो जाता है, या मुद्रास्फीति से अधिक नहीं है, तो आप अभी भी आनंद ले सकते हैं पीने आपका व्हिस्की
  • प्राप्तियां रखें पैक्स के अंदर उन्हें सीधे रखें वे निरंतर व्यय के उपयोगी अनुस्मारक हैं, और अंत में जब इसे खोलने का निर्णय लेते हैं, तो आपको शराब का आनंद लेने में मदद मिलेगी।
  • अपने संग्रह को विभिन्न स्थानों पर रखें यदि कोई उत्सुक बच्चे या आग आपके संग्रह को मारने के लिए थी, तो आप इस सलाह का पालन करने में प्रसन्न होंगे। अपने सभी अंडे को एक टोकरी में न रखें।
  • टिप्स

    • हालांकि कॉकटेल में स्कॉच का आनंद लेने के लिए निस्संदेह संभव है, हालांकि बेहतरीन व्हिस्की पीने के लिए बेहतर है।
    • जब आप एक स्कॉच पीते हैं तो मिलनसार रहें दोस्तों के साथ एक बोतल की तरफ से निश्चित रूप से ग्लास नशे में अकेले एक बेहतर स्वाद होगा
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com