माइक्रोवेव कैसे उपयोग करें I

माइक्रोवेव ओवन अवशेष को गर्म करने और खाना पकाने के लिए बहुत उपयोगी है। हालांकि, आपको संदेह हो सकता है कि इसे सही तरीके से और सुरक्षित रूप से कैसे उपयोग करें, या आपको उन चीजों की सूची की समीक्षा करने की आवश्यकता है जिन्हें आप गर्मी और इस उपकरण में पकाना सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप इसे सेट अप करते हैं ताकि यह आसान और उपयोग करने में सुरक्षित हो। आप एक त्वरित भोजन या नाश्ते के लिए माइक्रोवेव में भोजन को गर्म कर सकते हैं - आप कुछ जरूरी खाद्य पदार्थ तैयार कर सकते हैं जैसे फ्रोजन भोजन, सब्जियां, मछली और पॉपकॉर्न आपको इसे नियमित रूप से सफाई से अच्छा रखरखाव प्रदान करना चाहिए ताकि यह अच्छी तरह से काम कर सके।

कदम

विधि 1
माइक्रोवेव सेट करें

एक माइक्रोवेव चरण 1 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
1
इसे एक फ्लैट, शुष्क सतह पर रखें। साफ रसोई काउंटर या एक मजबूत लकड़ी की मेज परिपूर्ण है - गैस या इलेक्ट्रिक सिस्टम के पास उपकरण न रखें, जैसे स्टोव।
  • सुनिश्चित करें कि किनारों को अवरुद्ध नहीं किया गया है।
  • एक माइक्रोवेव चरण 2 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    2
    जांचें कि रोटेशन रिंग और प्लेट को सुरक्षित रूप से डाला गया है। मॉडल से अधिकांश एक प्लास्टिक की अंगूठी और एक गोल थाली दोनों गिलास एक फर्म में ओवन के आधार और अंगूठी पर फ्लैट के खिलाफ दुबला सुचारू रूप से बारी बारी से करना चाहिए के साथ और एक तरल पदार्थ आंदोलन से लैस है।
  • एक माइक्रोवेव चरण 3 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    3
    प्लग को एक निहित विद्युत आउटलेट में डालें। पूरी सुरक्षा में डिवाइस का उपयोग करने में सक्षम होने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके होम नेटवर्क का वोल्टेज माइक्रोवेव द्वारा उपयोग के साथ संगत है।
  • एक आउटलेट चुनें जो पहले से किसी अन्य उपकरण या इलेक्ट्रॉनिक उपकरण द्वारा उपयोग में नहीं है
  • एक माइक्रोवेव चरण 4 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    4
    ओवन की विशेषताओं को देखें मोर्चे पर दिखाई देने वाले नंबरों की जांच करें, जो आम तौर पर 1 से 9 तक होती हैं - आप खाना पकाने या हीटिंग समय सेट करने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं माइक्रोवेव को चालू करने के लिए एक प्रारंभ बटन भी होना चाहिए - अधिकांश मॉडलों में एक घड़ी भी है, जिसे आप प्रदान किए गए निर्देशों का पालन करके समायोजित कर सकते हैं।
  • विशिष्ट प्रकार के माइक्रोवेव के आधार पर, वफ़र्ड, हीटिंग और खाना पकाने के लिए फ़ंक्शन भी हो सकते हैं - वांछित तरीके से व्यंजनों को संभालने के लिए स्वचालित सक्रिय प्रोग्राम।
  • विधि 2
    भोजन को गरम करें

    एक माइक्रोवेव चरण 5 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    1
    1-4 दिनों के लिए उबाए हुए अवशेषों को गर्म करें। पुराने लोगों को गर्म या सेवन नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि उन्हें क्षतिग्रस्त होने की संभावना है या बहुत से बैक्टीरिया को सुरक्षित रूप से खाया जा सकता है
  • एक माइक्रोवेव चरण 6 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    2
    एक सिरेमिक प्लेट के ऊपर या एक कांच के कटोरे में एक सर्कल में भोजन रखें यदि आप उन्हें मध्य में जमा करते हैं, तो किनारों के साथ केंद्र में खाद्य पदार्थों की तुलना में तेज गर्मी होती है - प्लेट या कंटेनर की परिधि के चारों ओर एक चक्र बनाकर इस घटना से बचें इस तरह, उत्पाद समान रूप से ऊपर हीट होता है
  • माइक्रोवेव में भोजन को गर्म करते समय हमेशा सिरेमिक या ग्लास डिश का उपयोग करें। प्लास्टिक की पिघल जाती है और वे भोजन को दूषित कर सकते हैं, जबकि धातुओं के फंसे हुए हैं जो आग को ट्रिगर कर सकते हैं
  • सोने के किनारों या धातु के टुकड़े से सजाए गए सिरेमिक या ग्लास कंटेनर से बचें क्योंकि वे स्पार्क्स उत्पन्न करते हैं।
  • एक माइक्रोवेव चरण 7 का उपयोग करें शीर्षक वाला छवि
    3
    प्लास्टिक की एक मोटी परत के साथ भोजन को कवर करें। भट्ठी के अंदर गंदे होने से रोकने के लिए कंटेनर बंद करने से पहले इसे बंद करें - एक मोटी प्लास्टिक के गुंबद का उपयोग करें जो विशेष रूप से इस उपकरण के लिए डिज़ाइन किया गया है और ऑनलाइन उपलब्ध है।
  • गुंबद भी अंदर भाप को बरकरार रखता है, जबकि हीटिंग को सुखाने से रोका जा रहा है
  • आप बेहतर नहीं कर रहे हैं, तो आप भी एक कागज तौलिया का उपयोग कर सकते या कि cerata- हालांकि, एक मिनट से भी अधिक के लिए भोजन पर छोड़ से बचा जाता है, अन्यथा यह माइक्रोवेव के अंदर आग पकड़ने सकता है।
  • एक माइक्रोवेव चरण 8 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    4
    एक समय में ही छोटे हिस्से को गर्म करें। यह देखने के लिए कि आप कितने समय इस कारण के लिए भोजन cotti- गरम कर सकते हैं आसान नहीं है एक मिनट के साथ शुरू होता है, ओवन से पकवान हटाने और अगर यह आपकी आवश्यकताओं के लिए पर्याप्त गर्म है की जाँच करें। भोजन मिक्स करें और इसे स्वाद दें
  • यदि यह पर्याप्त गर्म नहीं है, तो ओवन में इसे 30-60 सेकंड के लिए वापस रखें। गर्मी तक वांछित स्तर तक पहुंचने तक इस तरह से जारी रखें।
  • धीरे धीरे कार्यवाही करना, सुनिश्चित करें कि आप उत्पाद को ज़्यादा गरम नहीं करते या इसके स्वाद को बर्बाद नहीं करते हैं।
  • एक माइक्रोवेव चरण 9 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    5
    कुछ खाद्य पदार्थ को अलग से सूखा या गीला होने से रोकने के लिए गर्मी। पकवान आप तैयारी कर रहे हैं के अनुसार, आप, बचा के विभिन्न तत्वों को अलग करने के अधिक सघन से singolarmente- शुरू होता है गर्म करने के लिए है क्योंकि वे हल्का लोगों के लिए जा रहा, पकाया पास्ता या सब्जियां, और पोर्टलों की तरह से पहले अधिक समय की आवश्यकता तालू के लिए एक सुखद तापमान पर
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक हैमबर्गर को गर्म कर रहे हैं तो मांस को डिश में डालकर इसे माइक्रोवेव में डालें और फिर रोटी जोड़ें, क्योंकि अगर आप उत्पादों को एक साथ गर्म करते हैं, रोटी नरम हो जाती है



  • एक माइक्रोवेव चरण 10 का उपयोग करें शीर्षक वाला छवि
    6
    पिज्जा, फ्लैन या मांस को गर्म मत करो इस उपकरण में उन्नत पिज्जा का एक टुकड़ा लगाने के बजाय कुछ पके हुए खाद्य पदार्थ, सूक्ष्म या सूखे बनकर माइक्रोवेव को अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं करते हैं, एक बेकिंग शीट पर ओवन में गर्मी करें। फ़्लैन के लिए, उन्हें थोड़ा सा पानी से ओवन में डाल दें और जब तक सतह उबाल नहीं आती तब तक एल्यूमीनियम पन्नी के साथ पैन को कवर करें।
  • मांस, चिकन या पोर्क जैसे पका हुआ मांस गर्मी न करें, क्योंकि माइक्रोवेव इसे सूखा और रबड़ बनाने के लिए करता है - इसके बजाय स्टोव पर पारंपरिक ओवन या पैन का उपयोग करें।
  • विधि 3
    माइक्रोवेव में खाना पकाना

    एक माइक्रोवेव चरण 11 का उपयोग करें शीर्षक वाला छवि
    1
    डिफ्रॉस्ट तैयार भोजन और भोजन माइक्रोवेव में सही तैयारी के समय जानने के लिए पूर्व-पका हुआ भोजन की पैकेजिंग के निर्देशों का पालन करें। उपकरण को एक समारोह से सुसज्जित किया जाना चाहिए "डीफ्रोस्ट" कि आप जमे हुए भोजन पकाने के लिए उपयोग कर सकते हैं - वैकल्पिक रूप से, आप इस अनुपात का सम्मान कर सकते हैं: उत्पाद के प्रत्येक आधे किलोग्राम के लिए 7 मिनट का खाना पकाना
    • हमेशा सिरेमिक या ग्लास के कंटेनरों में खाना डालें इससे पहले कि आप माइक्रोवेव-
    • एक बार पकाया जाता है, सुनिश्चित करें कि कोई ठंड भागों या इस मामले में भी congelate- देखते हैं कि बनाने के लिए पकवान मिश्रण याद है, आप माइक्रोवेव में कंटेनर रख दिया और यह सब एक और 30-60 सेकंड के लिए गर्मी कर सकते हैं।
  • एक माइक्रोवेव चरण 12 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    2
    उबले हुए सब्जियां पकाना कच्ची सब्जियां, जैसे कि ब्रोकोली, गाजर और फूलगोभी, एक सिरेमिक डिश में या एक कांच के कटोरे में डालें - आप खाना पकाने को प्रोत्साहित करने के लिए थोड़ा पानी या मक्खन जोड़ सकते हैं। गुंबद के साथ कंटेनर को कवर करें और 2-3 मिनट के लिए ओवन सक्रिय करें - सब्जियों को मिलाकर एक मिनट के अंतराल पर पकाएं जब तक कि वे तैयार न हों।
  • आप एक बार पकाए गए सब्जियों के स्वाद को समृद्ध करने के लिए काली मिर्च, नमक और अन्य मसाले जोड़ सकते हैं।
  • एक माइक्रोवेव चरण 13 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    3
    पाक कला मछली नमक, काली मिर्च और नींबू के रस के छिड़क के साथ सीजन। इसे सिरेमिक डिश में व्यवस्थित करें और इसे माइक्रोवेव उपयोग के लिए पारदर्शी फिल्म से सुरक्षित रखें। मछलियां 1-2 मिनट तक कुकते हैं जब तक कि किनारों को सफेद नहीं होता है और केंद्र हल्का हो जाता है - भोजन को ज्यादा खा जाने से बचने के लिए ध्यान से प्रक्रिया की निगरानी करें
  • खाना पकाने का समय पट्टिका के आकार, आकार और मोटाई के आधार पर भिन्न होता है।
  • एक माइक्रोवेव चरण 14 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    4
    पॉपकॉर्न तैयार करें सटीक खाना पकाने के समय जानने के लिए पैकेज पर निर्देश पढ़ें। तुम्हें पता है, बैग के टैब खोल सकें और सही पक्ष बाद में उच्च का सामना करना पड़ के साथ माइक्रोवेव में इस डाल करने के लिए जब तक आप पॉप सुना है और मकई गर्म और गुस्से में नहीं बन जाता है उपकरण को चालू किया है।
  • कुछ मॉडल पॉपकॉर्न के लिए एक विशेष फ़ंक्शन हैं
  • एक माइक्रोवेव चरण 15 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    5
    माइक्रोवेव में सूप या सॉस पकाने न करें ओवन के अंदर विस्फोट होने के जोखिम के साथ, दोनों को ज्यादा गरम करने की प्रवृत्ति होती है - इस तरह के नुकसान से बचने के लिए स्टोव पर इसे तैयार करें।
  • विधि 4
    अच्छी हालत में माइक्रोवेव रखें

    एक माइक्रोवेव चरण 16 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    1
    सप्ताह में एक बार इसे साफ करें एक नम कपड़े का प्रयोग करके अंदर की हिस्से को सावधानीपूर्वक रगड़ना पानी और सोडियम बाइकार्बोनेट जैसे प्राकृतिक डिटर्जेंट का उपयोग करके दीवारों पर खाने के टुकड़े निकालें - आप डिश साबुन को भी पतला कर सकते हैं।
    • एक सप्ताह में एक बार ओवन को साफ करने की आदत डालें, ताकि इसे साफ और सही स्थिति में रखा जा सके।
  • एक माइक्रोवेव चरण 17 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    भोजन को पानी और नींबू के रस से बदबू आ रही है। कुछ उपयोग के बाद, ओवन को बदबू आना शुरू होता है, खासकर यदि आप इसे नियमित रूप से धो नहीं लेते हैं कांच के कटोरे में रस और नींबू के पेल्स के साथ 250-350 मिलीलीटर पानी डालकर इसे लड़ो और फिर 4-5 मिनट के लिए माइक्रोवेव में तरल गर्मी करें।
  • जब पानी अब उबाल नहीं जाता है, तो उपकरण से कटोरे को निकालने के लिए ओवन के दस्ताने का उपयोग करें - आप एक साफ कपड़े का उपयोग कर सकते हैं और माइक्रोवेव की अंदर की दीवारों को मिटा सकते हैं।
  • एक माइक्रोवेव चरण 18 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    3
    अगर आपको समस्याएं आ रही हैं या ओवन अब काम नहीं करता है तो क्या इसकी मरम्मत की गई है यदि आप देखते हैं कि यह भोजन को ठीक से गर्मी नहीं करता है या इसे पकाने के लिए एक लंबा समय लगता है, तो उसे एक तकनीशियन पर ले जाएं - आप निर्माता से संपर्क कर सकते हैं, खासकर अगर वारंटी अभी भी वैध है।
  • एक माइक्रोवेव का प्रयोग न करें जो स्पार्क या बिजली की व्यवस्था से जला-पृथक होने की गंध का उपयोग करता है और आवश्यक मरम्मत के लिए उसे एक तकनीशियन के पास ले जाता है, ताकि यह फिर से सुरक्षित हो जाए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com