नारियल के तेल का उपयोग कैसे करें

यद्यपि इसमें संतृप्त वसा का उच्च स्तर होता है, नारियल का तेल फैटी एसिड होता है, वास्तव में, विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं यह पाचन प्रक्रिया, कोलेस्ट्रॉल विनियमन और रक्तचाप को मदद कर सकता है। जब रसोई में इस्तेमाल किया जाता है, तो यह आपके व्यंजनों के लिए थोड़ा सा मिठाई और अचूक स्वाद देता है।

कदम

विधि 1
सामान्य निर्देश

नारियल तेल चरण 1 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
1
सही नारियल का तेल चुनें आप परिष्कृत और अतिरिक्त कुंवारी के बीच चुन सकते हैं। आम तौर पर, अतिरिक्त कुंआरी नारियल तेल को स्वस्थ माना जाता है क्योंकि फलों को तैयार करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है यह एक स्वच्छ विधि से सूख जाता है और मशीन का उपयोग कर दबाया जाता है, या किण्वित होता है और गुरुत्वाकर्षण का उपयोग करके निचोड़ा जाता है। परिष्कृत नारियल का तेल आम तौर पर कम स्वच्छ तरीके से धुएं या सूख जाता है, इसके परिणामस्वरूप, प्रक्षालित और दुर्गन्ध होना चाहिए।
  • रिफाइंड नारियल तेल कम मजबूत स्वाद और उन लोगों के लिए अधिक उपयुक्त हो सकता है जो इसे खाना पकाने के लिए इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। यदि आप इसे इस कारण से खरीदते हैं, तो स्वाभाविक रूप से परिष्कृत और प्रक्षालित उच्च गुणवत्ता में से एक चुनें।
  • नारियल तेल चरण 2 का उपयोग करें शीर्षक वाली छवि
    2
    धीरे से शुरू करो चूंकि अतिरिक्त कुंवारी नारियल तेल भोजन को हल्का नारियल का स्वाद देता है, इसलिए आपको इसे इस्तेमाल करने के लिए कुछ समय की आवश्यकता हो सकती है। इस स्वाद के साथ अच्छी तरह से जाने वाले खाद्य पदार्थों को पकाने के लिए इसे का उपयोग करके स्वाद को धीरे-धीरे शुरू करें आप इसे अन्य प्रकार के तेल के साथ मिश्रण करने के लिए इसे पतला कर सकते हैं जब आप स्वाद के लिए अनुकूल होते हैं
  • नारियल तेल चरण 3 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    3
    कमरे के तापमान पर अन्य अवयवों को जोड़ें यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप तरल नारियल के तेल का उपयोग करते हैं। जैसा कि यह तेल स्वाभाविक रूप से ठोस होता है जब तापमान 15-20 डिग्री सेल्सियस से कम होता है, ठंडे तत्वों को जोड़ने से ठोस तेल के टुकड़ों के निर्माण के साथ पुन: ठोसता का कारण होगा। इस कारण से, अगर तापमान 25 डिग्री सेल्सियस से अधिक है तो यह तापमान के तापमान पर उपयोग करना सबसे अच्छा होता है (तापमान कम होने पर इसे गर्म कर दें) या थोड़ा गर्म सामग्री के साथ।
  • नारियल तेल चरण 4 का उपयोग करें
    4
    ठोस तेल के संभावित टुकड़ों के लिए तैयार करें खाना बनाने शुरू करने से पहले पिघल होने और कमरे के तापमान पर सामग्री जोड़ने के बावजूद, यह अभी भी संभव है कि तेल के छोटे और ठोस टुकड़े बनते हैं। यदि आप तैयार हो रहे मिश्रण या नुस्खा आपको विशेष समस्याएं नहीं देते हैं, तो आप आमतौर पर बिना कठिनाई के बावजूद खाना बनाना जारी रख सकते हैं, भले ही कुछ टुकड़ों में तेल का गठन हो। यदि आप खाना पकाने का मिश्रण अधिक नाजुक है, तो दूसरी तरफ, 24 डिग्री सेल्सियस पर बैन-मैरी में सामग्री को गर्म करने के लिए आवश्यक हो सकता है या आप टुकड़ों को फैलाने के लिए ब्लेंडर में मिश्रण को हरा सकते हैं।
  • नारियल तेल चरण 5 का उपयोग करें
    5
    जब आप उच्च तापमान पर खाना बनाना चाहते हैं तो नारियल के साथ अन्य तेलों को बदलें। जैसा कि इस तेल में जैतून का तेल या अन्य वनस्पति तेलों के मुकाबले एक उच्च धूम्रपान बिंदु है, यह उच्च तापमान को सहन कर सकता है। नतीजतन, यह हलचल-फ्राइंग भोजन के लिए एक उत्कृष्ट पसंद है।
  • आम तौर पर, परिष्कृत नारियल का तेल 232 डिग्री सेल्सियस और अतिरिक्त कुंवारी नारियल तेल 176 डिग्री सेल्सियस तक गर्मी बर्दाश्त कर सकता है। अगर तेल ब्लैक हो जाना या धुएं का उत्पादन करना शुरू हो जाता है, तो यह संभवतः ओवरहेटेड हो गया है।
  • नारियल तेल चरण 6 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    6
    मक्खन की तुलना में कम नारियल तेल का उपयोग करें। यदि आप इस तेल के साथ मक्खन को बदलने की योजना बनाते हैं, तो उपयोग करने वाले मक्खन की मात्रा से 25% कम उपयोग करें। नारियल तेल लगभग पूरी तरह से शुद्ध वसा होते हैं, जबकि मक्खन नहीं होता है। अगर नुस्खा को अतिरिक्त स्पर्श की आवश्यकता होती है जिसे आमतौर पर मक्खन की गारंटी दी जाती है, तो आप दूध या पानी की कुछ बूंदों को जोड़ सकते हैं।
  • नारियल तेल चरण 7 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    7
    प्रयोग करने के लिए तैयार आम तौर पर, आप बिना किसी घटना के अन्य तेलों और वसा के नारियल का तेल का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन जैसा कि इसमें थोड़ा अलग गुण हैं, आप एक नुस्खा पा सकते हैं जिसके लिए यह एक आदर्श विकल्प नहीं होगा। आप आमतौर पर इसे समस्याओं के बिना उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आपको उचित प्रयोग करने से पहले कुछ प्रयोग की आवश्यकता हो सकती है।
  • विधि 2
    नारियल तेल भंग

    नारियल तेल चरण 8 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    1
    इसे मापने से पहले ठोस नारियल का तेल मिलाएं। यदि आप इसे दूसरे प्रकार के तेल के विकल्प के रूप में इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो यह आमतौर पर सबसे अच्छा है कि पिघल कर इसे उचित और सटीक माप सुनिश्चित करने के लिए एक तरल निरंतरता को ले सकें। तेल पिघलाने से आप इसे अन्य अवयवों के साथ बेहतर मिश्रण कर सकते हैं।
    • इस नियम के अपवाद तब होता है जब आप नारियल के तेल को एक और ठोस वसा के विकल्प के रूप में उपयोग करते हैं, जैसे पेस्ट्री वसा या मक्खन इन मामलों में, आप इसे माप सकते हैं जब उसकी एक ठोस स्थिरता है
  • नारियल तेल चरण 9 का प्रयोग करें
    2



    नारियल के तेल पिघल करने के लिए माइक्रोवेव ओवन का उपयोग करें। आप एक छोटे हिस्से या पूरे कंटेनर पिघला सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप इसे माइक्रोवेव में रख सकते हैं।
  • माइक्रोवेव में एक हिस्से को पिघलाने के लिए, एक चम्मच के साथ अनुमानित राशि ले लो जिसे आपको खाना बनाना पड़ेगा इसे 15 सेकंड के अंतराल के लिए माइक्रोवेव ओवन में रखें, इसे एक अंतराल और दूसरे के बीच में बदल दें जब तक कि यह पूरी तरह पिघल न हो। तरल रूप में इसे मापें और यदि आवश्यक हो तो अतिरिक्त तेल पिघल कर दें।
  • इसे अपने कंटेनर में पिघलाने के लिए, इसे 30 सेकंड के अंतराल के लिए माइक्रोवेव में डाल दिया, इसे एक अंतराल और दूसरे के बीच में बदल दिया जब तक कि यह पूरी तरह पिघला न जाए। आपको जितनी राशि की ज़रूरत है उसे लें और बाकी को फिर से जमने दें।
  • नारियल तेल चरण 10 का उपयोग करें
    3
    गर्म पानी में पूरे कंटेनर पिघला। यदि कंटेनर को माइक्रोवेव में नहीं रखा जा सकता है, तो आप तेल को गर्म पानी के कटोरे में पिघल कर सकते हैं जब तक कि द्रवीकृत न हो जाए। फिर, आवश्यक राशि को मापें और बाकी को फिर से जमने दो। नारियल तेल सुरक्षित रूप से कई बार भंग कर सकते हैं
  • नारियल तेल चरण 11 का उपयोग करें
    4
    स्टोव पर तेल का एक हिस्सा गरम करें इसे पिघल करने के लिए माइक्रोवेव में डालने के बजाय, आप उसे एक सॉस पैन में कम गर्मी पर गर्मी कर सकते हैं, जब तक कि यह तरल रूप पर न हो जाए। आवश्यक राशि को मापें और यदि आवश्यक हो तो अधिक तेल पिघल जाएं।
  • विधि 3
    विशिष्ट सुझाव

    नारियल तेल चरण 12 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    1
    थाई और भारतीय खाद्य पदार्थों के साथ नारियल के तेल की कोशिश करो इन उत्पादों को इन रसोई में अक्सर उपयोग किया जाता है और ये स्वाभाविक रूप से इन विशिष्ट व्यंजनों के अन्य स्वादों के लिए स्वाभाविक रूप से आदत डालता है। आप इसे अन्य रसोई से व्यंजनों के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन इसकी स्वाद थैंग या भारतीय से अधिक आसानी से संघर्ष करेगा।
  • नारियल तेल चरण 13 का उपयोग करें
    2
    पके हुए भोजन में नारियल के तेल का उपयोग करें यदि आप कुछ बेक किए गए सामान, जैसे चॉकलेट या चॉकलेट कुकीज़ के लिए अधिक परंपरागत स्वाद पसंद करते हैं लाल मखमली, नारियल तेल से बचने के लिए बेहतर होगा स्वाद के लिए गहराई जोड़ने के लिए, आप नारियल तेल के साथ नुस्खा में एक हिस्सा या सभी वसा को बदल सकते हैं चूंकि अतिरिक्त कुंवारी नारियल का तेल थोड़ा मिठाई करता है, इसलिए आप नुस्खा द्वारा सुझाई जाने वाली चीनी की मात्रा भी कम कर सकते हैं।
  • शीत नारियल तेल विशेष रूप से अच्छी तरह से काम करता है जब केक शीट और इस प्रकार के आटा के लिए मक्खन के बजाय प्रयोग किया जाता है।
  • नारियल तेल चरण 14 का उपयोग करें
    3
    विशेष रूप से नारियल के तेल की आवश्यकता होती है जो व्यंजनों के लिए खोजें। यद्यपि इसे अन्य वसा के विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, फिर भी व्यंजन हैं जो इसे पहली पसंद के रूप में प्रदान करते हैं। वे आम तौर पर डेसर्ट, ग्लेज़, आइस क्रीम, मिठाई और पुडिंग शामिल करते हैं, लेकिन वहाँ भी ऐसे अन्य हैं जो बीन्स व्यंजन और सूप जैसे समान स्वादिष्ट होते हैं।
  • नारियल के तेल चरण 15 का प्रयोग करें
    4
    पेय के लिए नारियल का तेल जोड़ें अतिरिक्त कुंवारी नारियल के तेल की कुछ बूंदों को एक चिकन, एक चाय, जबाग्लिओन लिकूर या हॉट चॉकलेट में जोड़ा जाता है, नारियल का तेल अपने नाजुक स्वाद के स्पर्श के साथ मिलने वाले लाभ की गारंटी के लिए पर्याप्त है।
  • नारियल तेल चरण 16 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    5
    पॉपकॉर्न पर पिघला हुआ नारियल के तेल के साथ छिड़के। अतिरिक्त कुंवारी नारियल का तेल सुनहरा मक्खन या भूरे रंग के मक्खन की याद दिलाना मिठाई का स्वाद है, इसलिए इसे पॉपकॉर्न और अन्य खाद्य पदार्थों पर छिड़का जा सकता है जिससे आप मक्खन को जोड़ सकते हैं।
  • नारियल तेल चरण 17 का उपयोग करें
    6
    रसोई में उन लोगों के अलावा उपयोग और संभावित लाभों पर विचार करें:
  • आप इसे शरीर और चेहरे के लिए एक मॉइस्चराइज़र के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं
  • आप इसे प्राकृतिक दुर्गन्ध के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं
  • आप इसे एक पूरक के रूप में उपयोग कर सकते हैं: वजन घटाने, नींद की आदतों में सुधार, मानसिक सतर्कता को बढ़ावा देने और स्तनपान करते समय स्तनपान के उत्पादन में वृद्धि के लिए प्रति दिन दो चम्मच लें।
  • आप इसे अपने बाल moisturize के लिए उपयोग कर सकते हैं
  • आप इसे सौंदर्य प्रारम्भ के एक अभिन्न अंग के रूप में उपयोग कर सकते हैं: मेकअप-अप रिमूवर, आंख का समोच्च, रात क्रीम, पैरों, शरीर और हाथों के लिए घर का बना हाथ (नमक या चीनी के साथ मिश्रित), चेहरे का मुखौटा, नाजुक क्रीम , मालिश के तेल, चेहरे का शुद्धिकारक (जैतून के तेल के साथ मिश्रित), मॉइस्चराइजिंग होंठ, होंठ बाम, छल्ली क्रीम या हाथ क्रीम।
  • टिप्स

    • यदि आप इस संभावना के बारे में चिंतित हैं कि नारियल का स्वाद बहुत मजबूत हो जाता है, तो आप इसे तिल के तेल के बराबर भागों और जैतून का तेल के साथ मिलाकर इसे कम कर सकते हैं। इन अनुपातों में, आप अभी भी नारियल तेल द्वारा उपलब्ध कराए गए अधिकतम लाभ कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com