शाकाहारियों के लिए जेली सबबिटिट्स कैसे खोजें

जिलेटिन जानवरों का एक उत्पाद है जो खुरों, हड्डियों और जानवरों की उपाधि से निकाली गई जानवरों की उत्पत्ति है और अन्य वधू मांस का कचरा है। इस कारण से, यह उन सभी लोगों के लिए एक उचित भोजन नहीं है, जिनके आहार में पशु उत्पत्ति के उत्पादों से मुक्त या खाने वाले जानवरों से प्राप्त उत्पादों को मुक्त किया गया है। बड़े पैमाने पर व्यंजनों में जिलेटिन की नकल कर सकते हैं, जो पौधे आधारित विकल्प का उपयोग करना संभव है।

कदम

शाकाहारियों के लिए खोज जिलेटिन सबस्टिट्यूट शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
अगर अगर (कांटेन) का उपयोग करें अगर अगर कई रसीदों में जिलेटिन के लिए एक पारंपरिक विकल्प है और मूल रूप से एक ही राज्य (इसलिए, पाउडर के बजाय पाउडर, आदि) में इस्तेमाल किया जब जिलेटिन की एक ही राशि की जगह। पाउडर जेली के चम्मच के बजाय एक अगर चूर्ण आगर का पाउडर इस्तेमाल किया जा सकता है
  • दानात्मक रूप में अगर अगर झालदार रूप से दोगुनी हो जाती है, जबकि पाउडर तीन गुना मजबूत होता है
  • अगर अगर का उपयोग बहुत सावधानी से करने के लिए निर्देशों का पालन करें। इसका उपयोग जेली के समान तापमान पर नहीं किया जाता है, इसलिए लोग यह मानते हैं कि यह काम नहीं करता है। इसके बजाय, यह काम करता है, अगर देखभाल के साथ संभाला उदाहरण के लिए, अगर अगर जल्दी से उबलते की आवश्यकता होती है और यह इसे सक्रिय करने के लिए थोड़ी सी उबालने के लिए पर्याप्त नहीं है, जब उस विधि में जोड़ा जाए जिसमें गर्मी की आवश्यकता होती है इसके अलावा, अगर अगर कमरे के तापमान पर स्थिर होता है, तो जिलेटिन को रेफ्रिजरेटर में ठंडा किया जाना चाहिए।
  • तरल में 10 मिनट के लिए अगर इसे पकाया जाता है तो इसमें डुबो लें। इस तरह, इसे विघटित करना आसान है
  • 600 मिलीलीटर तरल में 2 चम्मच पाउडर और एक गुच्छे एक बहुत ही ठोस जिलेटिन का उत्पादन करेगा।
  • शाकाहारियों के लिए खोजें जिलेटिन सबस्टिट्यूट शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    गाजरनैन (आयरिश मोस) का प्रयोग करें (चोंड्रस क्रिस्पस) यह अगर के रूप में ठोस नहीं बन जाएगा, लेकिन हमेशा एक तरल के अलावा इस्तेमाल किया जा सकता है लगभग 30 ग्राम (एक औंस) सूखे गाजरन एक कप तरल भरा जाएगा। यह हल्का और नाजुक जेली या ब्लैंकमेन्ज के लिए भी एक महान ठोस एजेंट है।
  • सूखे गाजरनान का उपयोग करने के लिए, इसे जलते हुए इसे जलाने के लिए जगह पर रखें। इसे तैयार करने के लिए, इसे तरल में जोड़ें। दस मिनट के लिए तरल उबालें और तब गाजर को हटा दें।
  • शाकाहारियों के लिए खोज जिलेटिन सबस्टिट्यूट शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    कुज़ू (कुड्जू, जापानी मंता स्टार्च) का उपयोग करें जापान में क्यूजु एक मोटाई के रूप में प्रयोग किया जाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए, प्रत्येक कप तरल के लिए कुज़ू के लगभग डेढ़ चम्मच पेड़ों को जोड़ने के लिए आप एक सॉस या सॉस बनाने के लिए उपयोग करना चाहते हैं यदि आप जेली बनाना चाहते हैं, तो प्रति कप दो चम्मच जोड़ें
  • शाकाहारियों के लिए खोज जिलेटिन सबस्टिट्यूट शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    ग्वार गम का उपयोग करें ग्वार बीजों से निकाला जाता है, ग्वार गम जिलेटिन के लिए एक अच्छा विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन एक अलग प्रक्रिया की आवश्यकता होती है। नुस्खा द्वारा आवश्यक सामग्री तैयार करें जिलेटिन के लिए विकल्प के रूप में, ग्वार गम की मात्रा का उपयोग करने के लिए 6 में नुस्खा के लिए आवश्यक जिलेटिन की मात्रा को विभाजित करें। उदाहरण के लिए विभाजित जिलेटिन 6 का एक चम्मच हम ग्वार गम चाय से आधा आलू के बराबर है। हालांकि, इस उपाय को समय-समय पर समायोजित करना होगा क्योंकि 1: 6 अनुपात हमेशा एक सटीक मार्गदर्शन नहीं होता है। फिर, ग्वार गम को सूखी सामग्री में जोड़ने के लिए तरल सामग्री को एक और कटोरी में मिलाकर रखें। ग्वायु गम को ढेलेदार बनने से रोकने के लिए, धीरे-धीरे उन्हें गठबंधन करें, एक ही समय पर सरगर्मी करें। ग्वार गम तैयार करने का रहस्य है: धीरे-धीरे आगे बढ़ें और हमेशा जांचें कि यह अच्छा कर रहा है।



  • शाकाहारी के लिए खोजें जिलेटिन सबस्टिट्यूट शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    ज़ांथान गम का उपयोग करें Xanthan गम एक कार्बोहाइड्रेट के किण्वन से उत्पन्न होता है। जिंटाइन की जगह ज़ांथान गम के साथ, ज़ांथान गम की मात्रा का उपयोग करें जो कि नुस्खा द्वारा आवश्यक जेलटीन की आधी राशि के बराबर है। उदाहरण के लिए, अगर नुस्खा को जेली के 2 चम्मच चाहिए, तो केवल एक xanthan गम का उपयोग करें
  • शाकाहारी के लिए खोजें जिलेटिन सबस्टिट्यूट शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    मारांटा के स्टार्च का उपयोग करें मारांटा स्टार्च एक उष्णकटिबंधीय जड़ी बूटी की जड़ों से प्राप्त एक स्टार्च है, Maranta arundinacea। यह एक अम्लीय तरल के लिए एक घने के रूप में अच्छा है। यह मसालेदार जेली और जिलेटीनस पदार्थों के लिए भी उपयोगी है - विक्टोरियन ने इसे एक मन्टाटा स्टार्च जेली बनाने के लिए इस्तेमाल किया था। हालांकि, डेयरी उत्पादों के साथ स्टार्च का उपयोग न करें क्योंकि वे घिनौना होने लगते हैं।
  • मारन्टा स्टार्च उच्च तापमान नहीं खड़ा कर सकता है। अगर इसे कुछ गर्म करने के लिए जोड़ा जाना चाहिए, तो पहले एक ठंडा तरल में स्टार्च छोड़ दें, गर्म मिश्रण जोड़ें और इसे तीसरे से अधिक सेकंड तक गर्मी पर छोड़ दें।
  • शाकाहारियों के लिए खोज जिलेटिन सबस्टिट्यूट शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    कुछ आपदा और कुछ सफलता की अपेक्षा करें और आप सीखते हुए शॉट समायोजित करने के लिए तैयार करें। कई बार आप कोशिश करते हैं और विफल हो जाते हैं जब आपको जेली को व्यंजनों में बदलने की ज़रूरत होती है जिसके लिए इसकी आवश्यकता होती है।
  • टिप्स

    • पेक्टिन को एक विकल्प के रूप में बहुत सिफारिश नहीं है क्योंकि यह बहुत विस्तृत है और सही एसिड और चीनी सामग्री की आवश्यकता है - यह जाम और जेली के लिए अच्छा है लेकिन अक्सर अन्य प्रकार के भोजन के साथ काम नहीं करता है।
    • कैरोब बीज एक और मोटाई है जो एक विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। वे अक्सर गेहूं या अन्य प्रकार के गेहूं के बजाय पाई भरने के लिए मोटे होते हैं।
    • Flaxseed कुछ मामलों में बांधने की मशीन के रूप में कार्य कर सकता है, लेकिन यह अंडे के लिए अधिक विकल्प है और जेली के लिए नहीं।
    • आम तौर पर, टायर मोटे होते हैं और आमतौर पर जेली बनाने के लिए उपयुक्त नहीं होते हैं। हालांकि, अपवाद हैं।
    • एयरप्लेन नामक एक कंपनी है जो जिलेटीन को इसके क्रिस्टलीय रूप में नहीं बनाती है। यह जेली के लिए विकल्प नहीं हो सकता है लेकिन शाकाहारियों के लिए भी उपयुक्त है। मुझे पूरी तरह से यकीन नहीं है क्योंकि मैं इसे इंटरनेट पर पढ़ता हूं, लेकिन अगर आप इसे सुपरमार्केट में मिलते हैं, तो आप जांच सकते हैं
    • उच्च अम्लता पदार्थों को ठीक से काम करने के लिए सामान्य से अधिक अगर अगर की आवश्यकता हो सकती है। इसके अलावा, आम, पपीता और अनानास से पहले पकाया जाना चाहिए या ठीक नहीं होगा।
    • कई कोषेर जेली vegans के लिए हैं सामग्री जब आप उन्हें खरीद रहे हैं की जाँच करें हालांकि, बहुत सावधान रहें क्योंकि पशु प्रोटीन के कुछ निशान पाए गए हैं।

    चेतावनी

    • कुज़ू और मंतां स्टार्च एक ही बात नहीं हैं लेकिन अक्सर एक दूसरे के लिए उलझन में हैं
    • अगर अगर सलाखों के पाउडर और फ़्लेक संस्करण की तुलना में अधिक जटिल हैं।
    • सभी खाद्य पदार्थों के साथ, कुछ लोगों में कुछ एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है प्रतिस्थापन करते समय आपको इसके बारे में जागरूक होने की जरूरत होगी: आपको पता होना चाहिए कि कौन से स्थान से व्युत्पन्न होता है और क्या एलर्जी प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर हो सकता है। यह ज्ञात है कि ग्वार गम कुछ लोगों में सेम से इसकी उत्पत्ति के कारण एलर्जी पैदा कर सकता है। गट्टा एलर्जी कैंटानो गम से शुरू हो सकती है।
    • एफडीए (खाद्य और दवाओं के लिए एजेंसी) ने कार््रगेनैन की सुरक्षा के बारे में कुछ चिंताओं को व्यक्त किया है सुनिश्चित करें कि आपका वितरक एक विश्वसनीय स्रोत है क्योंकि एफडीए ने इसका उपयोग प्रतिबंधित नहीं किया है
    • आयात प्रतिबंधों के कारण कुछ देशों में समुद्री शैवाल आधारित मोटापा लगाना कठिन है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com