कैसे मांस defrost करने के लिए

जमे हुए मांस को खाना बनाना आसान है और स्टोर करने में आसान है। यदि यह ठीक से ढंढली नहीं है, तो यह हानिकारक बैक्टीरिया के लिए एक प्रजनन स्थल बनने का जोखिम लेता है। सबसे अच्छी बात यह है कि इसे फ्रिज में धीरे धीरे पिघलना इस पद्धति का थोड़ा और समय लगता है, लेकिन यह सबसे सरल और सबसे सुरक्षित भी है वैकल्पिक रूप से, आप इसे ठंडे पानी से भरा एक बाउल में डुबो कर मांस को ढंक कर सकते हैं। यह विकल्प माइक्रोवेव की तुलना में मांस पर पिछले और अधिक नाजुक से अधिक तेज है। अंत में, जब आपके पास थोड़ी सी समय उपलब्ध है, तो आप फ़ंक्शन का उपयोग कर सकते हैं "डीफ्रोस्ट" माइक्रोवेव ओवन का उत्तरार्द्ध मामले में, लगातार अंतरालों पर मांस की जांच करें ताकि इसे खाना पकाने के जोखिम को कम न हो, जहां यह पतला हो।

कदम

विधि 1

फ्रिज में मांस को बचाओ
Defrost मांस चरण 1 शीर्षक छवि
1
रेफ्रिजरेटर का प्रयोग धीरे-धीरे और समान रूप से ढंकना यह विधि निश्चित रूप से सरल और सबसे सुरक्षित है, और केवल न्यूनतम प्रयास की आवश्यकता होती है। यह मांस को गरम करने या उससे खाना पकाने के जोखिम को रोकता है जहां इसे पतला होता है। एकमात्र नुकसान यह है कि इसमें बहुत समय लगता है, खासकर जब यह पूरी तरह से जानवरों की तरह होता है, जैसे चिकन या टर्की या भुना हुआ मांस जैसे बड़े मांस में कटौती।
  • यदि आपके पास कम से कम 24 घंटों के लिए defrost होने की संभावना नहीं है, तो अन्य विधियों में से किसी एक को चुनना बेहतर है।
  • डिफ्रॉस्ट मीट चरण 2 नामक छवि
    2
    एक डिश में जमे हुए मांस रखो। एक बड़े और मजबूत चुनें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह सभी मांस को आराम से समायोजित करने के लिए पर्याप्त है पकवान का कार्य रेफ्रिजरेटर गंदे होने से बचने के लिए, डीफ्रॉस्टिंग प्रक्रिया के दौरान बनाए जाने वाले तरल पदार्थ को एकत्र करना है। यदि यह बहुत बड़े मांस या पूरे जानवर का एक टुकड़ा है, उदाहरण के लिए भुना हुआ या एक टर्की, तो डिश के स्थान पर पैन का उपयोग करना बेहतर होगा।
  • मांस को चारों ओर लपेटने वाली फिल्म को न हटाएं इसका उपयोग भोजन के किसी भी टुकड़े से किया जाता है जो रेफ्रिजरेटर के सामान्य दैनिक उपयोग के दौरान ऊपर से गिर सकता है
  • Defrost मांस चरण 3 शीर्षक छवि
    3
    पकवान को फ्रिज में मांस के साथ रखो। इसे कम से कम 24 घंटों तक पिघलना छोड़ दें मांस के बहुत बड़े कटौती के लिए यह 2.5 किलो वजन के 24 घंटों के एक defrosting समय की गणना करने के लिए बेहतर है। जब पहले 24 घंटे बीत चुके हैं, तो समय-समय पर यह जांचें कि क्या यह पूरी तरह से thawed है।
  • यह धीरे-धीरे प्लास्टिक की चादर के माध्यम से थ्रेड करें या इसे देखने के लिए मोड़ दें कि यह समान रूप से thawed है या नहीं।
  • भोजन के जीवाणु संदूषण को रोकने के लिए, मांस को छूने से पहले और बाद में अपने हाथों को धो लें।
  • डिफ्रॉस्ट मीट चरण 4 नामक छवि
    4
    मांस पकाना या इसे फिर से फ्रीज करें। चूंकि यह विधि नाजुक ढंग से काम करता है, इसलिए मांस को तुरंत पकाने की ज़रूरत नहीं है। यदि आप चाहें, तो आप इसे बाद में उपयोग करने के लिए फ्रीज़र में इसे वापस रख सकते हैं या आप इसे अगले दिनों में पकाने के लिए कर सकते हैं। विशेष रूप से:
  • कुक्कुट, मछली और कीमा बनाया हुआ मांस रेफ्रिजरेटर में थोड़ी देर के लिए 1-2 दिनों के लिए रह सकते हैं।
  • बीफ़, सूअर का मांस, भेड़ का बच्चा या वील कटौती रेफ्रिजरेटर में 3-5 दिनों के लिए विरोध कर सकते हैं।
  • विधि 2

    ठंडे पानी का उपयोग कर मांस को बचाओ
    Defrost मांस चरण 5 शीर्षक छवि
    1
    ठंडे पानी की विधि की कोशिश करो इस पद्धति को रेफ्रिजरेटर के मुकाबले कम समय लगता है। यदि आपको अधिकतम एक किलो 2.5 किलो मांस की ज़रूरत होती है, तो आपको लगभग एक घंटो के लिए इंतजार करना पड़ता है, जबकि बड़े कटौती के लिए आपको 2-3 घंटे इंतजार करना होगा। इसके अलावा इस मामले में आप पतले भागों को पकाने का जोखिम नहीं लेंगे, जो माइक्रोवेव का उपयोग करने के बजाय हो सकता है। एकमात्र नुकसान यह है कि, एक बार चूना, मांस तुरंत पकाया जाना चाहिए
  • Defrost मांस चरण 6 शीर्षक छवि
    2
    एक सील करने योग्य खाद्य बैग में मांस रखो। इसका कार्य मांस को सभी जीवाणुओं से बचाता है जो हवा या पानी में मौजूद हो सकते हैं। सबसे पहले, पर्याप्त रूप से बड़ा भोजन बैग चुनें, फिर मांस के अंदर सील करें, देखभाल के लिए जितना संभव हो उतना हवा निकाल दें।
  • यह बैग में बंद करने से पहले मांस के चारों ओर प्लास्टिक की रस्सी को निकालने के लिए आवश्यक नहीं है।
  • Defrost मांस चरण 7 शीर्षक छवि
    3



    ठंडे पानी से भरे बाउल में बैग डुबकी। एक बहुत बड़े कमरे का चयन करें, इसे सिंक में डाल दें, फिर इसे ठंडा नल के पानी से भरें। अब पानी में मांस के साथ बैग को विसर्जित कर दें, यह सुनिश्चित करें कि यह पूरी तरह से जलमग्न है। इसे सोखने के लिए छोड़ दें, जब तक कि यह पूरी तरह से विच्छेदन नहीं हो। हर 30 मिनट में आपको पानी से बुले को खाली करना होगा और इसे एक नए के साथ बदलना होगा।
  • डीफ्रॉस्ट करने के लिए 0.5-1 किलोग्राम मांस लगभग 15-30 मिनट होना चाहिए।
  • मांस के बड़े कटौती करने के लिए 2-3 घंटे लग सकते हैं।
  • Defrost मांस चरण 8 शीर्षक छवि
    4
    एक बार थका हुआ, मांस तुरंत पकाना। ठंडे पानी में डूबे हुए होने के बावजूद, यह उच्चतम तापमान को उजागर किया जा सकता है, इससे इष्टतम भोजन भंडारण के लिए सिफारिश की जा सके। इस कारण से, इस तरीके से पिघलकर मांस को तुरंत पकाया जाना चाहिए यदि आप फ्रीजर में इसे वापस करना चाहते हैं, तो आपको इसे पहले खाना बनाना चाहिए।
  • विधि 3

    माइक्रोवेव में मांस को बचाओ
    Defrost मांस चरण 9 शीर्षक छवि
    1
    माइक्रोवेव ओवन का उपयोग करें यदि आपके पास कम समय उपलब्ध है यह विधि, जो बहुत तेज़ी से काम करती है, कटा हुआ मांस या छोटे कटौती के साथ बेहतर काम करती है। इस मामले में, विगलन के लिए आवश्यक समय कुछ मिनट है। हालांकि देखभाल करना चाहिए, क्योंकि मांस आंशिक रूप से पकाना या कठोर हो सकता है, नतीजतन अंतिम पकवान की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है।
    • माइक्रोवेव का उपयोग करने वाले मांस को तुरंत पकाया जाना चाहिए यदि आप जानते हैं कि यह संभव नहीं होगा, तो इसे केवल तब ही तब्दील करना बेहतर होगा जब आपके पास इसे पकाने का समय होगा।
  • Defrost मांस चरण 10 शीर्षक छवि
    2
    पैकेज से मांस निकालें और इसे एक थाली पर रखें। पहली बात यह है कि इसे लपेटने वाले आवरण से हटा दें, अन्यथा यह नमी को खतरे में डाल देगी "फोड़ा" मांस बाहर से इस बिंदु पर आप इसे माइक्रोवेव में उपयोग के लिए उपयुक्त एक बड़े पकवान पर रख सकते हैं। पतले हिस्से को प्लेट के केंद्र के पास रखा जाएगा ताकि उन्हें अवांछित खाना पकाने से बचाया जा सके।
  • माइक्रोवेव में उपयोग के लिए उपयुक्त व्यंजन सिरेमिक और ग्लास में शामिल हैं (बशर्ते वे धातु सजावट से मुक्त हो)
  • सुपरमार्केट में खरीदा गया मांस आमतौर पर पॉलीस्टाइन ट्रे में होता है माइक्रोवेव में पॉलीस्टाइन का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है, इसलिए इसे उपयुक्त कचरा बिन में फेंकना अच्छा है।
  • Defrost मांस चरण 11 शीर्षक छवि
    3
    माइक्रोवेव में मांस को बचाओ प्रत्येक ओवन मॉडल में थोड़ा भिन्न विशेषताएं हैं - फिर भी, इस प्रकार के अधिकांश घरेलू उपकरण समारोह से लैस हैं "डीफ्रोस्ट" (जो अंग्रेजी में मतलब है "पिघलना")। माइक्रोवेव में मांस डिश रखें, फिर समारोह को सक्रिय करें "डीफ्रोस्ट" यह defrost करने के लिए इस बिंदु पर आपको यह निर्दिष्ट करना पड़ सकता है कि मांस का वजन क्या है: सूचना का इस्तेमाल उस समय की गणना के लिए किया जाएगा, जब इसे पूरी तरह से डीफ्रॉस्ट करना पड़ता है
  • शुरू करने से पहले, फ़ंक्शन को समर्पित अनुदेश पुस्तिका के अनुभाग को ध्यानपूर्वक पढ़ें "डीफ्रोस्ट"।
  • Defrost मांस चरण 12 शीर्षक छवि
    4
    ओवरहेटिंग से बचने के लिए अक्सर मांस की जांच करें। पक्षियों पर धीरे से छूकर मांस के तापमान का परीक्षण करने के लिए ओवन प्रत्येक 60 सेकंड खोलें। यदि यह गर्म है, तो ओवन को पुनः सक्रिय करने से पहले एक मिनट के लिए इसे शांत करना चाहिए। जब यह पूरी तरह से defrosted है, इसे माइक्रोवेव से हटा दें
  • दस्ताने या रसोई तौलिया के साथ अपने हाथों को सुरक्षित रखें ताकि गर्म पकवान से खुद को जला न दें।
  • भोजन के जीवाणु दूषित को रोकने के लिए कच्चे मांस को छूने से पहले और बाद में अपने हाथों को धो लें।
  • Defrost मांस चरण 13 शीर्षक छवि
    5
    इसे तुरंत पकाना जब आप मांस defrost करने के लिए माइक्रोवेव का उपयोग करें, तो आप इसे गर्मी के लिए बेनकाब, बैक्टीरिया के प्रसार को बढ़ावा देने, इस कारण से, इसे तुरंत पकाने के लिए बहुत जरूरी है ताकि भोजन के जहर को खतरा न हो। यदि आप फ्रीजर में इसे वापस करना चाहते हैं, तो आपको इसे पहले खाना बनाना चाहिए।
  • चेतावनी

    • इसे कमरे के तापमान या ओवन में छोड़ने के लिए मांस को रोकना न करें: इन तरीकों से बैक्टीरिया के प्रसार को बढ़ावा दिया जा सकता है जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com