कोका कोला और पेप्सी के बीच अंतर की पहचान कैसे करें

कोका-कोला और पेप्सी के प्रेमीों में दशकों से एक गर्म प्रतिद्वंद्विता रही है, शायद इसलिए कि वे बहुत ही समान उत्पाद हैं। इन दो प्रतिष्ठित पेय के बीच स्वाद में अंतर जानने के लिए सीखना मजेदार हो सकता है, चाहे व्यक्तिगत संतुष्टि के लिए या कैसे "मेकअप" रहने वाले कमरे में दिखाया जाएगा हालांकि, याद रखें कि ये न्यूनतम अंतर हैं - एक अंधा परीक्षा में, ज्यादातर लोग एक पेय को दूसरे से अलग करने में असमर्थ हैं।

कदम

भाग 1

स्वाद का मूल्यांकन करें
कोक और पेप्सी चरण 1 के बीच अंतर बताओ चित्र
1
स्वाद के गुणों पर विचार करें कोका-कोला और पेप्सी बहुत समान हैं, लेकिन उनके स्वाद नहीं हैं वास्तव में बराबर। एक चीर के साथ शुरू करें, स्वाद पर ध्यान केंद्रित करें और समझने और अरोमा को समझने की कोशिश करें। प्रत्येक व्यक्ति के स्वाद की भावना अलग है, लेकिन अक्सर इस तरह से जायके की तुलना की जाती है:
  • कोकाकोला यह अक्सर वेनिला के एक संकेत के साथ किशमिश के स्वाद से जुड़ा हुआ है
  • पेप्सी यह अधिक बार खट्टे फल की तुलना में होता है
  • कोक और पेप्सी चरण 2 के बीच अंतर बताओ चित्र
    2
    तीव्रता का न्यायाधीश किसी पेय के स्वाद का वर्णन करने के लिए आपको अन्य सामग्री के साथ सुगंध की तुलना करने के लिए खुद को सीमित करने की जरूरत नहीं है, आपको यह भी समझना चाहिए कि यह आपके मुंह में कैसी है। एक और घूंट ले लो और ध्यान दें कि कैसे तरल आपके जीभ और गले पर काम करता है जैसे कि यह आपके मुंह में चलता है। यहां तक ​​कि इस मामले में, सभी की राय अलग है, लेकिन बहुत से लोग कहते हैं कि:
  • कोकाकोला ज्यादातर लोगों की तरह यह स्वाद लेता है "नर्म"। सुगंध धीरे-धीरे फैलता है और धीरे-धीरे बंद हो जाता है। गले में पेय आसानी से नीचे जाता है।
  • पेप्सी यह एक स्वाद है जो कई मिलते हैं "rougher"। वह एक है "प्रभाव" पैपीला पर अधिक हिंसक और सुगंध के साथ फैलता है "विस्फोट" स्वाद का जैसे ही गले में बहती है, स्वाद थोड़ा अधिक निर्णायक हो जाता है।
  • कोक और पेप्सी चरण 3 के बीच अंतर बताओ चित्र
    3
    सोपपेसा मिठास इसके अलावा इस मामले में आपको पीना चाहिए और इसकी चीनी सामग्री पर ध्यान केंद्रित करना होगा। मिठास हास्यास्पद या नाजुक है? निर्णय लेने में मुश्किल है जब तक कि आप दोनों पेय नहीं पी सकते हैं और उनकी तुलना तुरंत कर सकते हैं। आधिकारिक पोषण संबंधी जानकारी बताती है कि:
  • कोकाकोला थोड़ा कम चीनी होता है, इसलिए यह कम मिठाई है।
  • पेप्सी इसमें चीनी का एक उच्च प्रतिशत है, इसलिए इसमें मीठा स्वाद है
  • कोक और पेप्सी चरण 4 के बीच अंतर बताओ चित्र
    4
    कार्बोनेशन के स्तर को समझें कुछ सेकंड के लिए अपने मुंह में पेय की घूंट ले लो और बुलबुले की उपस्थिति और स्पार्कलिंग सनसनी पर ध्यान केंद्रित करें। तरल काफी कार्बोनेटेड है या है "अधिक चिकनी" पेय की तुलना में आप पीने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं? यहां तक ​​कि यह पहलू मूल्यांकन करना आसान नहीं है, जब तक कि आपके पास सीधे तुलना के लिए दोनों उत्पाद उपलब्ध न हों। यहां कुछ तथ्य हैं:
  • कोकाकोला इसमें कार्बन डाइऑक्साइड का एक उच्च स्तर है, इसलिए यह अधिक स्पार्कलिंग है।
  • पेप्सी यह कम कार्बोनेटेड है, तो यह है "चिकनी"।
  • कोक और पेप्सी चरण 5 के बीच अंतर बताओ चित्र



    5
    इसे सूंघने के लिए पीने के लिए सूंघ दें यदि आप अभी भी सुनिश्चित नहीं हैं कि आप क्या पी रहे हैं, तो धीरे-धीरे कांच को बदलते समय पीने का सूँघने का प्रयास करें (जैसे एक अभिमानी वाइन टेस्टर)। इस तरीके से आप तरल के सुगन्धित रासायनिक घटकों को छोड़ते हैं और नाक उन्हें अनुभव कर सकते हैं। अब सुगंध पर अपना ध्यान केन्द्रित करें- अगर आपको चुनना पड़ता है, तो क्या इत्र आपको वेनिला और किशमिश (कोका-कोला के स्वाद की तरह) या खट्टे (पेप्सी जैसे) की अधिक याद दिलाता है?
  • भाग 2

    एक चखने बनाओ
    कोक और पेप्सी चरण 6 के बीच अंतर बताओ चित्र
    1
    तुलनात्मक परीक्षण के लिए दोनों पेय लें जैसा कि पहले से ऊपर वर्णित है, अंतर वास्तव में कम है, लेकिन उन्हें अधिक आसानी से देखा जा सकता है (भले ही यह कार्य नहीं है सरल) एक तुलनात्मक परीक्षण के दौरान (सिर्फ एक पीने और अनुमान लगाने की कोशिश कर रहा है जो एक यह है) एक पेप्सी से कोका-कोला को अलग करने में सक्षम होने के लिए, आपको दोनों उत्पादों को उपलब्ध होना चाहिए और दूसरे के बाद उन्हें एक का आनंद लेना चाहिए।
    • अगर आप इस परीक्षा को मस्ती के लिए लेना चाहते हैं, तो एक मित्र को आंखों पर पट्टी के चश्मे की स्थिति का आदान-प्रदान करने के लिए कहें, तो आपको नहीं पता होगा कि दो पेय कहाँ हैं यदि आप इसके बजाय कुछ भविष्य के परीक्षणों के लिए उत्पादों को अलग करने के लिए प्रशिक्षण दे रहे हैं, तो पट्टी से बचें
  • कोक और पेप्सी चरण 7 के बीच अंतर बताओ चित्र
    2
    पहले घूंट के बाद, निर्णय लें कि आप किस पेय को पसंद करते हैं। सबसे पहले आपको प्रत्येक तरल को घूंटने के लिए खुद को सीमित करना होगा। यद्यपि प्रत्येक व्यक्ति के स्वाद की भावना अलग है, यह परीक्षा आकस्मिक नहीं है जैसा आपको लगता है कि हो सकता है:
  • सांख्यिकीय रूप से, ज्यादातर लोग पहली घूंट में पेप्सी के स्वाद को पसंद करते हैं. यह अधिक निर्णायक, मिठाई है और एक मजबूत ट्रैक छोड़ देता है यह जायके के मूल्यांकन के लिए सौंपा गया मस्तिष्क के उस क्षेत्र को अधिक उत्तेजित करने में भी सक्षम है।
  • कोक और पेप्सी चरण 8 के बीच अंतर बताओ चित्र
    3
    इच्छाशक्ति पर पीने के बाद अपने पसंदीदा पेय को रेट करें अब आपको दोनों पेय पीना पड़ता है जब तक आप पूरी तरह से चश्मा खाली नहीं कर देते हैं या जब तक आप पूर्ण महसूस नहीं करते। एक नोट बनाओ जो आपको बड़ी मात्रा में सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। यदि आपकी पहली छाप बदल गई है (पहली नज़र में आप एक ब्रांड को पसंद करते हैं, जबकि बड़ी मात्रा में पीने के बाद आप दूसरे को पसंद करते हैं), तो आपके स्वाद औसत होते हैं। वास्तव में:
  • सांख्यिकीय रूप से, ज्यादातर लोगों को एक या अधिक डिब्बे पीने के बाद कोका कोला पसंद करते हैं. इसकी अधिक नाजुक और कम मीठी स्वाद यह बड़ी मात्रा में उपभोग करने की अनुमति देती है।
  • इस कारण से, यदि आप पहली घूंट पर एक पेय पसंद करते हैं, लेकिन बहुत ज्यादा पीने के बाद अपना मन बदल दिया है, तो शायद पहले तरल पेप्सी और दूसरा कोका-कोला था।
  • टिप्स

    • कोका-कोला पेप्सी की तुलना में थोड़ा नमकीन है (240 मिलीग्राम बनाम 20 मिलीग्राम पेप्सी में 33 मिलीग्राम सोडियम), लेकिन अकेले स्वाद के साथ इसे समझना लगभग असंभव है
    • यहां तक ​​कि अगर यह एक विशेष रूप से स्वाद लेना असंभव है, तो पेप्सी के पास कोका-कोला की तुलना में एक उच्च कैफीन सामग्री है- इस कारण से, पहले पेय चुनें, अगर आपको "दंड" ऊर्जा का
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com