ब्लैकिंग से केला स्लाइस को कैसे रोकें

केला पल्प हवा से ऑक्सीजन के साथ प्रतिक्रिया करता है और जब आप छीलते हैं, जैसे कि सेब और कई अन्य फलों हालांकि स्वाद बदलता नहीं है, प्रस्तुति इस परिवर्तन से प्रभावित है, खासकर यदि आप सलाद या मिठाई के लिए केले तैयार कर रहे हैं सौभाग्य से, आपके केलों को अच्छे दिखने के लिए कई प्रभावी युक्तियाँ हैं सरलतम? नींबू का रस

.

कदम

विधि 1

फलों का रस
स्टेप 1 को विचलित करने से कटा हुआ केले रखें
1
कुछ फलों का रस खरीदें या खुद को निचोड़ लें। कई रस होते हैं जो कि काले स्लाइस को काला करने से रोकते हैं। आप ताजा या पैकेज वाले लोगों का उपयोग कर सकते हैं, यह महत्वपूर्ण नहीं है। पढ़ना इस अनुच्छेद, अगर आपने घर पर एक को तैयार करने का फैसला किया है किसी भी स्थिति में, पता है कि आपको बहुत अधिक आवश्यकता नहीं होगी, एक या दो केले के लिए पर्याप्त से अधिक 120 मिली अधिक है
  • नींबू का रस यह निश्चित रूप से इस उद्देश्य के लिए सबसे प्रसिद्ध और उपयोग किया जाता है सेब के लिए केले के लिए यह बिल्कुल सही है हालांकि, ऐसे अन्य फल भी हैं जिन पर आप विचार कर सकते हैं:
  • चूने का रस
  • नारंगी का रस
  • डिब्बाबंद अनानास का रस
  • ताजा या डिब्बाबंद अंगूर का रस
  • ऐप्पल का रस
  • स्टेप 2 को विचलित करने से कटा हुआ केले रखें
    2
    केले के टुकड़ों को रस के साथ कवर करें। ऐसा करने के लिए आप केवल केले पर तरल डालना या स्लाइस डुबकी कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, फलों के टुकड़े को कुछ मिनट के लिए रस में भिगो दें ताकि वे तरल को अवशोषित कर सकें। यह तकनीक केले के हल्के रंग को संरक्षित करने के लिए एकदम सही है, लेकिन स्वाद को सामान्य से अधिक बदल दिया जा सकता है।
  • एक और त्वरित विधि, केले के साथ केले को गीला करने के लिए, उन्हें एक सीलबंद बैग में एक ही रस के साथ स्थानांतरित करना है और फिर धीरे-धीरे बाद के समय को बारी बारी से करना है।
  • केले के स्वाद के किसी भी संभावित परिवर्तन को कम करने के लिए, थोड़ा रस का उपयोग करें या इसे स्प्रे बोतल में डालें और स्लाइस पर स्प्रे करें।
  • स्टेप 3 को विचलित करने से कटा हुआ केले रखें
    3
    केले का सेवन करें या उनका संरक्षण करें एक बार फलों के रस से गीला होने पर, इसे काला करने के लिए अधिक समय लगेगा। इस बीच आप यह तय कर सकते हैं कि क्या उन्हें स्वाभाविक रूप से खाने के लिए या तीखा, फलों के टुकड़े, पारेफेट या फलों का सलाद तैयार करना - आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके केले भोजन के अंत तक अपने प्राकृतिक रंग बनाए रखेंगे। वे कमरे के तापमान पर कुछ घंटों के लिए उन्हें प्लास्टिक के कंटेनर में छोड़ देते हैं, भले ही वे अंधेरे नहीं करेंगे - वे पैक किए गए दोपहर के भोजन के लिए बिल्कुल सही होंगे।
  • यहां तक ​​कि जब फलों के रस के साथ इलाज किया जाए, तो आपको उसी दिन कटा हुआ केले का सेवन करना चाहिए। रेफ्रिजरेटर की ठंडी खाल अंधेरे बनाता है, लेकिन अगर यह कोई समस्या नहीं है, तो पता है कि गूदा ताजा और स्पष्ट रहेगा। यदि आप रेफ्रिजरेटर में स्लाइस डालते हैं, इसके बजाय, उन्हें याद रखें कि उन्हें एक वायुरोधी कंटेनर में डाल दिया जा सकता है जिससे संभवतया कम से कम हवा के अंदर जा सके
  • स्टेप 4 को विचलित करने से कटा हुआ केले रखें
    4
    यह अंगूर या अनानास के रस के साथ अंधेरे केला स्लाइस को पुनर्जीवित करता है। अगर केले के टुकड़े हैं पहले ही काला, पता है कि सब खो नहीं है आप उन्हें 10-15 मिनट के लिए अनानास या अंगूर के रस में सूख कर उन्हें हल्का कर सकते हैं। वे अपने संपूर्ण पीले रंग के मूल रंग पर वापस नहीं आएंगे, लेकिन वे नए सिरे से और अधिक स्वादिष्ट लगेंगे।
  • विधि 2

    वैकल्पिक ट्रिक्स
    स्टेप 5 को विचलित करने से कटा हुआ केले रखें
    1
    सेल्ट्ज पानी का उपयोग करें फलों के रस में एकमात्र तरल नहीं है, जो आप कालों को भूरे रंग से अप्रिय रंग में बदलने से रोकने के लिए उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, स्पार्कलिंग पानी और सोडा पानी ब्लू बनने से कटा हुआ फल को रोकने की उनकी क्षमता के लिए जाना जाता है अन्य चीजों के अलावा, वे केले के प्राकृतिक स्वाद को बदलने में ना ही लाभ का आनंद उठाते हैं। सिल्ट्ज पानी का उपयोग करें जैसे कि आप फलों के रस के साथ करते हैं, उन्हें सेवन करने या उन्हें संचय करने से पहले केला के टुकड़े सोखें।
    • केवल कार्बोनेटेड पानी या सोडा पानी का उपयोग करना याद रखें टॉनिक पानी एक समान दिखने वाला पेय है, लेकिन एक मजबूत स्वाद है जो कि केला के साथ अच्छी तरह फिट नहीं है।
  • स्टेप्स 6 को विचलित करने से कटा हुआ केले रखें



    2
    नल का पानी का उपयोग करें यह प्रभावी नहीं है वास्तव में इस लेख में प्रस्तावित फलों के रस और अन्य समाधानों की तरह, लेकिन यह एक बहुत किफ़ायती तरल है जो आपके पास हमेशा उपलब्ध है। हालांकि, आप इसे जूस की तरह ही इस्तेमाल कर सकते हैं: फलों के स्लाइस को अपने जैसा इस्तेमाल करने से पहले सोखें।
  • स्टेप 7 को विचलित करने से कटा हुआ केला रखें
    3
    पतला साइट्रिक एसिड का प्रयोग करें। यह तत्व (नींबू जैसे कठोर नींबू का रस बनाता है, उसी तरह) अपने शुद्ध रूप में सुरक्षित के लिए एक योजक के रूप में बेचा जाता है। इस प्रपत्र के साथ यह स्टोरों में उपयोग किया जाता है विशेष रूप से फलों के प्राकृतिक रंग को संरक्षित करने और इसे ब्लैकिंग से रोकने के लिए। हालांकि, शुद्ध साइट्रिक एसिड प्राप्त करना हमेशा आसान नहीं होता है। सबसे अच्छी बात है कि फार्मेसी या थोक व्यापारी जो कन्फेक्शनरों की आपूर्ति करते हैं सौभाग्य से यह एक महंगी उत्पाद नहीं है और छोटी बोतल के लिए आप 10 यूरो से भी कम खर्च कर सकते हैं।
  • इस तत्व का उपयोग करने के लिए, 120 एमएल पानी में 15 एमएल कम करें और ध्यान से मिश्रण करें। सामान्य रूप में समाधान में केले के स्लाइस डुबकी। शुद्ध साइट्रिक एसिड का प्रयोग न करें क्योंकि यह बहुत कठोर है
  • स्टेप्स 8 को विचलित करने से कटा हुआ केले रखें
    4
    पतला सिरका के साथ की कोशिश करो यह उत्पाद ताजा फल रखने में साइट्रिक एसिड के समान काम करता है। हालांकि, यह एक बहुत मजबूत स्वाद है और पतला होना चाहिए जैसा कि आप साइट्रिक एसिड के साथ किया था, मिश्रण तैयार करने के लिए 240 मिली पानी में सिरका के कुछ मिलीलीटर डालें और फिर केले स्लाइसें जोड़ें।
  • स्टेप्स 9 को विचलित करने से कटा हुआ केला रखें
    5
    विटामिन सी भंग करें एस्कॉर्बिक एसिड या विटामिन सी, एक और तत्व है जो फल के ऑक्सीकरण को रोकता है। सर्दी के खिलाफ पूरक के रूप में फार्मेसियों और फार्मेसियों में विटामिन सी पाउडर उपलब्ध है। इसे पानी में भंग कर दें (पैकेज के निर्देशों के अनुसार) और सामान्य के रूप में केले के स्लाइस को सोखें
  • यदि आप जल्दी में हैं, मल्टीविटामिन गोलियां भी ठीक हैं।
  • स्टेप 10 को विचलित करने से कटा हुआ केले रखें
    6
    केले के लिए हवा की सीमा को सीमित करें क्योंकि हवा में ऑक्सीजन के संपर्क के कारण केला स्लाइस काला होता है, अगर आप शारीरिक रूप से इस एक्सपोजर को रोक सकते हैं तो आप प्रतिक्रिया से बचने में सक्षम हैं। ऐसा करने के कई तरीके हैं, आपको नीचे दी गई एक छोटी सूची मिलेगी:
  • एक बहुत सरल चाल में लच्छेदार कागज का उपयोग करना शामिल है। केले को एक समान आकार के टुकड़ों में टुकड़े कर दें और उन्हें एक ट्रे पर रखें। ट्रे के रूप में बड़े आकार के एक मोम के पेपर को काट लें और फल पर काबू पाने के लिए धीरे से दबाकर केले पर इसे फैलाएं। ऑक्सीजन के संपर्क में ट्रे और मेकड पेपर के बीच संकुचित स्लाइस अधिकतर नहीं होंगे।
  • यदि आपके पास समय है, तो आप मोटे हुए कागज या पारदर्शी फिल्म के छोटे वर्गों को भी कट कर सकते हैं और स्लाइस पर एक-एक करके चिपक कर सकते हैं। फलों को खाने से पहले उन्हें दूर रखना याद रखें!
  • अगर आपके पास वैक्यूम मशीन है, तो आप केले को इस तरह से पैक कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • यदि केले स्वाभाविक रूप से खाए जाने वाले भूरे रंग के होते हैं, तो उन्हें तैयारी में उपयोग करें जहां रंग महत्वपूर्ण नहीं है (जैसे केला की रोटी या चॉकलेट से ढके हुए केले)।
    • यदि आप उन्हें टुकड़ा करने से पहले केले को ताजा दिखाना चाहते हैं, तो आपको अलग-अलग समाधान लागू करने की आवश्यकता है। पढ़ना यह ट्यूटोरियल मूल्यवान सलाह पाने के लिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com