घोड़े में लंगड़ापन का इलाज कैसे करें

एक लंगड़ा घोड़ा मालिक के लिए एक बड़ी चिंता है और लंगड़ापन का इलाज कैसे करना है, यह जानने के लिए समय और सफलता के सफल परिणाम दोनों पक्ष सकते हैं। भौतिक चिकित्सा से चिकित्सा उपचार के लिए, यह आलेख घोड़ों में लंगड़ापन का इलाज करने के विभिन्न पहलुओं पर विचार करता है। अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

भाग 1
सूजन कम करें

टोट लेमिनेस इन हॉर्सज़ स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
घोड़े को बहुत ज्यादा आराम दें चलो बॉक्स में आराम उपचार के मुख्य पहलू है। लंगड़ापन की प्रकृति के आधार पर, घोड़े को साधारण विरूपण के लिए कुछ दिनों की आवश्यकता होती है, चोट या अधिक गंभीर होने पर सप्ताह या यहां तक ​​कि महीनों तक।
  • बाकी आपको घायल संयुक्त पर कम भार डालने की अनुमति देता है, जिसका लंबे समय तक उपयोग से अधिक सूजन हो सकती है। आप काम करने के लिए जारी रखते हैं एक लंगड़ा घोड़ा संभवतः उसे शारीरिक नुकसान अधिक, इस तरह के सूजन संयुक्त उपास्थि और अन्य स्थायी क्षति की परत छिल के रूप में हो सकता है।
  • इसके अलावा, यह काम करने से अतिरिक्त प्रोस्टाग्लैंडीन की रिहाई हो जाती है और इसलिए सूजन खराब हो जाती है। आराम हमें इस दुष्चक्र को तोड़ने की अनुमति देता है
  • चित्र शीर्षक ट्रीट लामिटेज इन हॉर्सस चरण 2
    2
    बगीचे नली से ठंडे पानी के साथ रोज़ाना 20 मिनट के लिए घोड़े के पैर को गीला करें। ठंडा पानी अंग की सूजन को कम करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले एक सरल तरल पदार्थ है। यह पर्याप्त है कि मैं "पानी" एक दिन में एक या दो बार 20 मिनट के लिए एक बगीचे नली के साथ लंगड़ा पंजा। लाभ उस सर्दी द्वारा दिया जाता है जो सूजन से जुड़ी गर्मी को फैलता है, जबकि पानी की तरल ऊतक से मालिश करती है और तरल पदार्थों के संचय को खत्म करने में मदद करती है।
  • आदर्श तापमान कम होना चाहिए और बगीचे नली इसे पानी को गर्म किए बिना लगातार रखा जाना चाहिए (जैसा कि आइस पैक में मामला है)। 20 मिनट के सत्र की सिफारिश की जाती है क्योंकि यह गर्मी को फैलाने के लिए पर्याप्त समय है, लेकिन ठंडा होने के कारण अंग को रक्त परिसंचरण में समझौता करने के लिए बहुत ज्यादा नहीं है।
  • गीला होने से पहले घोड़े की एड़ी पर वैसलीन या वसा फैलाना एक अच्छा विचार है। इससे पानी के निरंतर प्रवाह के कारण प्रेरणा ऊतक को बहुत नरम होने से रोकता है, इस प्रकार दरारें और संक्रमणों को रोकना।
  • जब तक आपके घोड़े का बहुत अच्छा व्यवहार नहीं किया जाता है, तब तक दो लोगों में काम करने की सलाह दी जाती है: एक नली के साथ इसे वेट करता है और दूसरा इसे अभी भी रखता है। चोट की प्रकृति के आधार पर, पशु चिकित्सक आपको बताएगा कि सूजन का समाधान होने के बाद घोड़ों के पैर को गीला करना जारी रखने के लिए कितने दिन उपयुक्त हैं।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट लामिटेज इन हॉर्सस चरण 3
    3
    अंग के निचले क्षेत्र के लंगड़ापन का इलाज करने के लिए गर्म पानी से गीला करने की कोशिश करें। इस इलाज का प्रयोग किया जाता है यदि कारण संदिग्ध फोड़ा होता है या खुर में एक विदेशी शरीर होता है, क्योंकि गर्म पानी ऊतकों को नरम करता है और संक्रमण से निकलने में मदद करता है। आप 38 डिग्री सेल्सियस से युक्त एप्सोम लवण पर पानी की एक बाल्टी में घोड़े के पैर में चोट लग विसर्जित कर सकते हैं पैर के एकमात्र नरम करने के लिए और संक्रमण की जल निकासी की सुविधा के लिए।
  • शुद्ध पानी में डुबोकर पहले उसे पूरी तरह से साफ़ करें यदि आवश्यक हो, लोहे और पुठ को साफ करने के लिए एक एल्ब का उपयोग करें, उसे डुबकी से पहले धो लें यह सलाह दी जाती है कि बाक के संभाल को हटाने से पंजा को गलती से फंसने से रोक दिया जाए।
  • बाल्टी को गर्म पानी से भरें और एप्सम लवण का एक कप जोड़ें। बाल्टी में घोड़े का पैर रखो और इसे 15-20 मिनट के लिए भिगो दें। जब पानी शांत होता है, बाल्टी को फिर से गर्म पानी में भरते हुए पंजा को हटा दें। इस अवधि के बाद, खुर को एक साफ तौलिया पर डाल दिया और इसे अच्छी तरह से सूखा इस प्रक्रिया को दिन में 3-4 बार दोहराया जा सकता है।
  • ट्रीट लामितास इन हॉर्सस स्टेप 4 नामक छवि
    4
    पैरों के ऊपरी हिस्से में विकसित होने वाले फोड़े और संक्रमण का इलाज करने के लिए गर्म संकुचन का उपयोग करें। पैक बाल्टी में विसर्जन के समान एक भूमिका निभाता है, (संक्रमण या फोड़े के संदेह), लेकिन अंग से अधिक क्षेत्रों पर लागू होता है जो एक बाल्टी में डूबे नहीं हो सकता।
  • एक गर्म संपीड़न तैयार करने के लिए, गर्म पानी और एपसॉम लवण में एक साफ तौलिया को विसर्जित करें और पैर के सूजन या सूजन वाले क्षेत्र के चारों ओर लपेटें। बाल्टी में पानी और एप्सम लवण के साथ दूसरा तौलिया रखें।
  • जब अंग के चारों ओर लपेटे हुए तौलिया शांत हो जाता है, तो इसे दूसरे के साथ गर्म पानी की बाल्टी में बदलें। 15-20 मिनट, 3-4 बार एक दिन के लिए आवेदन करें।
  • टोट लेमिनेस इन हॉर्सज़, शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    व्यायाम के बाद सूजन को कम करने के लिए एक पोल्टिस लागू करें यह उपाय कई कार्य करता है, क्योंकि यह एक सख्त गतिविधि के बाद सूजन को कम कर सकता है और एक फोड़ा से संक्रमण नालियों को निकाल सकता है। परंपरागत रूप से वे लोकप्रिय चोकर wraps थे, लेकिन कई पहले से ही तैयार है और प्रभावी लिफाफे (जैसे Animalintex के रूप में) की वाणिज्यिक उपलब्धता के साथ, घर पर लेप तैयार करने के लिए कस्टम करने के लिए कम हो गया था।
  • वाणिज्यिक संकुचन में एक चमकदार पक्ष (जानवर से दूर रखने के लिए) और एक अवशोषित पक्ष (घाव पर लगाए जाने के लिए) के साथ एक गर्भवती शीट शामिल होता है। सबसे पहले, वांछित आकार में कैटप्लाज़म शीट काट लें, ताकि घायल इलाके पूरी तरह से कवर किया जा सके। आप इसे सूखे (सूजन को कम करने के लिए महान) या गीला (संक्रमण को अवशोषित करने के लिए) लागू कर सकते हैं। दोनों ही मामलों में आवेदन प्रक्रिया समान होती है, लेकिन गीला संकुचन के लिए, प्री-कट शीट को पहले गर्म पानी में डूबा जाना चाहिए और इसे 37.7 डिग्री सेल्सियस तक ठंडा होना चाहिए।
  • कैटप्लाज़म को घाव या सूजन के खिलाफ लगाया जाता है और एक स्वयं चिपकने वाली पट्टी के साथ आयोजित किया जाता है। पट्टी को कस लें जिससे कि पैक को अभी भी रखें और नीचे स्लाइड न करें, लेकिन अंग में संचलन को ब्लॉक करने के लिए बहुत ज्यादा नहीं।
  • इसे कभी भी 12 घंटे से ज्यादा न रखें और अधिमानतः, इसे 2 या 3 बार प्रतिदिन बदल दें।
  • भाग 2
    दर्द से राहत

    ट्रीट लामिता इन इन हॉर्सस चरण 6



    1
    जानवरों की मदद के लिए दर्द निवारक का प्रयोग करें दर्द राहत उपचार में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आधुनिक दर्दनाशक (दर्दनाशक) जो कि दर्द और सूजन को कम करने की दोहरी कार्रवाई करते हैं, गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लैमेटरीज (एनएसएआईडीएस) के समूह से संबंधित हैं।
    • एनएसएआईडीएस cyclooxygenase (COX-2) और COX1 एंजाइमों की कार्रवाई को बाधित करके काम करते हैं। ये कॉक्स एंजाइम है जो प्रोस्टाग्लैंडीन को छोड़ देता है जो बदले में सूजन और दर्द का कारण होता है। COX को अवरुद्ध करके, सूजन के मध्यस्थ (प्रोस्टाग्लैंडीन) कम हो जाते हैं, इस प्रकार दर्द कम हो जाता है
    • घोड़े में हड्डी और संयुक्त समस्याओं को राहत देने के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किया एनएसएडी दवाएं एस्पिरिन, फ़्लुंक्सिन और फेनिलबुटाज़ोन हैं।
  • ट्रीट लैमिनेस इन हॉर्सज़ शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2
    अपने घोड़े को एस्पिरिन दें अगर दर्द हल्का हो। एस्पिरिन (एसिटिस्लालिसिस्क एसिड) मध्यम दर्द, सूजन और सामान्य बीमारी के लिए प्रभावी है। इसे दवाइयों की आवश्यकता के बिना फार्मेसियों में आसानी से पाया जा सकता है और हल्के लंगड़ापन का इलाज करने का पहला विकल्प है।
  • एनीप्रिन में एसिटिलसैलिसिलिक एसिड पाउडर शामिल होता है जो एक सुखद गुड़ के आधार के साथ मिलाया जाता है, जिसे घोड़े के फीड के साथ जोड़ा जा सकता है। एक दिन में खुराक 10 मिलीग्राम / किग्रा है।
  • 500 किलो घोड़े के लिए यह 5000 मिलीग्राम (या 5 ग्राम) एनीप्रिन के समान है। आम तौर पर दो मापन कप उत्पाद के साथ दिए जाते हैं: एक बड़े आकार के लिए 28.35 ग्राम से और अन्य छोटे 3.75 ग्राम से। इस प्रकार, औसत 500 किलोग्राम घोड़े को भोजन में रखा जाने वाला एक दिन में एक बार अनापरिन की छोटी मात्रा की 1.5 खुराक की आवश्यकता होती है।
  • किसी घोड़े को एस्पिरिन का प्रबंध न करें, जो आपके पशुचिकित्सा से पहले परामर्श किए बिना किसी भी अन्य दवा ले रहा है, और हमेशा उसे ताजे पानी की प्रचुर आपूर्ति के साथ प्रदान करना सुनिश्चित करें।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट लामिता इन हॉर्सज़ चरण 8
    3
    दर्द और बुखार को कम करने के लिए फेनिलबुटाज़ोन का प्रयोग करें। सामान्य रूप में जाना जाता है "Bute" घोड़ों के मालिकों के बीच, यह दवा बुखार और दर्द को कम करने में मदद करती है यह एनएसएआईडी है जिसे पशु चिकित्सक द्वारा निर्धारित किया जाना चाहिए। यह अन्य NSAIDs, स्टेरॉयड या रिक्त पेट पर संयोजन में नहीं दिया जा सकता है।
  • फेनिलबुटाज़ोन कुछ दवाओं (जैसे फ़ेंटीटोइन, सल्फोनमाइड, वॉर्फरिन, बार्बिटरूरेट्स और डीजेक्सिन) के साथ संपर्क करता है, इसलिए हमेशा उपचार शुरू करने से पहले अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करें।
  • घोड़ों के लिए फेनिलबुटाज़ोन की एक विशिष्ट तैयारी ब्यूज़िलेसिइन है लगभग 450 किलोग्राम के घोड़े की खुराक 2 से 4 ग्राम तक होती है, एक दिन में भोजन के साथ या बाद में। यह 1 ग्राम की गोलियाँ, मौखिक पेस्ट में या 10 ग्राम पिचर में 1 ग्राम फेनिलबुटाज़ोन युक्त मौखिक पाउडर के रूप में उपलब्ध है। दवा कंपनी प्रति दिन 4 ग्राम से अधिक नहीं होने और यदि संभव हो तो न्यूनतम प्रभावी मात्रा का प्रबंध करने की सलाह देती है।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट लैमिनेस इन होर्सस चरण 9
    4
    दर्द और सूजन को कम करने के लिए निर्धारित फ्ल्यूनिक्सिन प्राप्त करें। यह एक और NSAID है जिसे चिकित्सक द्वारा निर्धारित किया जाना चाहिए, बेनामिन के व्यापार नाम के तहत बेच दिया गया है।
  • यह दवा एक शक्तिशाली cyclooxygenase अवरोधक है जो प्रोस्टाग्लैंडीन को रोकता है और इसलिए सूजन कम कर देता है। यह पेट और छोटी आंत से तेजी से अवशोषित हो जाता है, प्रत्येक खुराक 24-30 घंटों के लिए प्रभावी होती है।
  • रोजाना में बनामैनिन की मात्रा 1.1 मिलीग्राम / किग्रा है, एक दिन में मौखिक रूप से। इसलिए, एक 500 किलो घोड़े को 550 मिलीग्राम (0.5 ग्रा) की जरूरत है, जो कि 20 ग्राम श्वाट के बराबर है जिसमें 500 मिलीग्राम फ़्लुन्क्सिन है।
  • चित्र शीर्षक में ट्रीट लैमिनेस इन हॉर्सस चरण 10
    5
    NSAIDs के संभावित दुष्प्रभावों को जानें ये दवाएं हैं जो पेट और गुर्दे को रक्त की आपूर्ति को कम कर सकती हैं। हालांकि इस विशेष रूप से हानिकारक नहीं होना चाहिए जब घोड़ा स्वस्थ और अच्छी तरह से हाइड्रेटेड (खासकर जब दवा भोजन के साथ किया जाता है) है, एनएसएआईडी कभी नहीं निर्जलित के लिए प्रशासित किया जाना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से भी केंद्रित हो सकता है और हो सकता है जाएगा गुर्दे पर हानिकारक प्रभाव बढ़ाना
  • NSAIDs के अन्य साइड इफेक्ट्स में गैस्ट्रिक अल्सरेशन और पहले से मौजूद मूत्र रोग की बिगड़ती शामिल है यह भूख की हानि और प्यास की वृद्धि के रूप में प्रकट हो सकता है उपचार में NSAIDs के प्रशासन को रोकना और पेट की परत की रक्षा के लिए सक्रिय लकड़ी का कोयला जैसी दवाएं शामिल करना शामिल है।
  • गुर्दे की बीमारी के साथ का पता चला घोड़े को शरीर में से गुर्दा निकालने में कामयाब नहीं होने वाले विषाक्त पदार्थों के सामान्य संचय को खत्म करने के लिए नसों का द्रव चिकित्सा की आवश्यकता हो सकती है।
  • टिप्स

    • लंगड़ापन के उपचार में सूजन और दर्द को नियंत्रित करने का दोहरा उद्देश्य है। वास्तव में, सूजन और दर्द के बीच एक महान संबंध है, एक को कम करने के लिए दूसरे को प्रबंधित करना आवश्यक है।

    चेतावनी

    • एनएसएआईडी आंतों की दीवारों और पेट है, जो अधिक संवेदनशील और अल्सर के गठन की चपेट में हो सकता है को रक्त की आपूर्ति कम। इस कारण से, एनएसएआईडी vuoto- सबसे इक्वाइन योगों को इस तरह से है कि भोजन एक सुरक्षात्मक बाधा पेट की परत के साथ दवा के सीधे संपर्क को रोकने के लिए प्रदान करने के लिए फ़ीड में मिलाया जा बनाया गया है पेट के लिए कभी नहीं दी जानी चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com