गिनी पिग्स में पॉडर्मैटैटिस का उपचार कैसे करें

पॉडर्मर्माटिसिस एक संभावित घातक अल्सरेटिव संक्रमण होता है जो कि पंजे और / या उंगलियों को प्रभावित करता है गिनी सूअरों

. यह कई कारकों के कारण हो सकता है, जिसमें अधिक वजन, बहुत लंबे नाखून, खराब स्वच्छता या तार पिंजरे के फर्श शामिल हैं एक बार बीमारी से प्रभावित होने पर, पशु चिकित्सक द्वारा गिनी पिग का दौरा किया जाना चाहिए। हालांकि, इस समस्या को संभालने के लिए आप घर पर कुछ उपचार भी कर सकते हैं।

कदम

भाग 1
एक सटीक पिंजरे प्रबंधन के साथ पॉडर्मैटैटिस का इलाज करें

गिनी पिग्स चरण 1 में ट्रेंट बबलफुट नाम वाला छवि
1
एक नरम आधार बनाएँ। चूंकि किसी न किसी सतह पर चोट लग सकती है, इसलिए आपको अपने छोटे चूहे को संक्रमण से उबरने में मदद करने के लिए एक चिकनी तल की स्थापना करनी चाहिए। एक धातु या प्लास्टिक जाल आधार वाले पिंजरे जिनके पास फैलाने वाले तत्व और अन्य नारंगी फर्श आपके पालतू जानवरों के पंजे के लिए खतरनाक होते हैं विशेष रूप से, वायर मेष के लोग इस रोग के लिए मुख्य जिम्मेदार हैं।
  • सबसे अच्छा मंजिल ठोस एक टुकड़ा फर्श है। एक नए पिंजरे के लिए एक उपयुक्त फर्श है या एक आधार या मेज है कि आप एक है जो आप पहले से ही है में डाल सकते हैं खोजें
  • बेहतरीन सामग्री कैनवास, प्लास्टिक या यहां तक ​​कि एक धातु शीट भी है आप अपने गिनी पिग के पिंजरे के लिए विशेष रूप से निर्दिष्ट आधार भी पा सकते हैं।
  • गिनी पिग्स चरण 2 में ट्रेंट बॉंबफुट नाम वाला छवि
    2
    अधिक बार पिंजरे को साफ करें बैक्टीरिया के प्रसार में अधिक संक्रमण हो सकता है। इसलिए, अपने छोटे दोस्त के घर को साफ करने से अधिक बार पॉडर्मार्माटाइटी के संक्रमित होने की संभावना कम हो सकती है, साथ ही साथ उसे ठीक करने में मदद मिल सकती है, अगर वह पहले से ही बीमार हो। सप्ताह में एक बार कम से कम पिंजरे को स्वच्छ करने की कोशिश करें। सही ढंग से आगे बढ़ने के लिए, आपको जानवर को निकालना होगा
  • गिनी पिग को निकालें और पुराने सब्सट्रेट को एक बैग में फेंक दें। अपनी उंगलियों पर छोटे जानवरों के लिए एक सुरक्षित निस्संक्रामक रखें, जिसे आप विशिष्ट दुकानों में बिक्री के लिए मिल सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप बराबर भागों में सफेद सिरका और पानी का मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं।
  • साबुन और पानी के साथ अच्छी तरह से धोएं आप डिशवैशिंग डिटर्जेंट का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आपको विशेष रूप से इस उद्देश्य के लिए एक बोतल रखनी चाहिए। आप विशेष रूप से कठिन क्षेत्रों को सिरका में भिगोकर छोड़ सकते हैं और उन्हें टूथब्रश से रगड़ सकते हैं।
  • कीटाणुरहित। पूरे पिंजरे का इलाज सुनिश्चित करने के लिए, एक निस्संक्रामक स्प्रे करें। इसे संवेदीकरण प्रभाव का अनुकूलन करने के लिए काम करें। अंत में, अच्छी तरह से कुल्ला, सभी निस्संक्रामक हटाने के लिए ख्याल रखना।
  • पिंजरे को एक महीने में एक बार (ब्लीच और बीस पानी का एक हिस्सा) कीटाणुरहित करने के लिए ब्लीच का बहुत पतला समाधान का उपयोग करें। रासायनिक उत्पाद का कोई भी पता लगाने से बचने के लिए, बड़ी सावधानी से कुल्ला करना सुनिश्चित करें।
  • गिनी पिग्स चरण 3 में ट्रेट बबलफुट नाम वाला छवि
    3
    एक नरम सब्सट्रेट चुनें कभी-कभी, पॉडर्मार्माटाइस एक ऐसी सामग्री के कारण हो सकता है जो बहुत मुश्किल है एक विकल्प वेटबीड है, जिसे आप ऑनलाइन पा सकते हैं या पालतू पशुओं की सबसे अच्छी दुकानें देख सकते हैं।
  • ऐसा हो सकता है कि गिनी सुअर एक नरम सब्सट्रेट की सराहना नहीं करता - इस कारण से आपको पिंजरे के कोने में कुछ डाल देना चाहिए, यह देखने के लिए कि उसे पसंद है या नहीं।
  • इसे सामान्य रूप से थोड़ा अधिक मोटा होने पर रखें।
  • गिनी पिग्स चरण 4 में ट्रेट बबलफुट नामक छवि का शीर्षक
    4
    फर्श को सूखा रखें यदि सब्सट्रेट गीला है, पैर गीले हो जाते हैं, त्वचा नरम हो जाती है और चोट बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। त्वचा पर कटौती संक्रमण के लिए एक दरवाजा खुला है।
  • आपको अधिक बार सब्सट्रेट बदलना चाहिए, विशेषकर जहां जानवर अपनी शारीरिक आवश्यकताओं को पूरा करता है और कटोरा या पानी की बोतल के तहत।
  • दिन में एक बार गीली इलाकों की जांच करें। नम सामग्री निकालें, अवशोषित कागज के साथ अंतर्निहित आधार को शुष्क करें और एक अन्य साफ सब्सट्रेट जोड़ें।
  • भाग 2
    घरेलू उपचार के साथ पॉडर्मैटैटिस का इलाज करना

    गिनी पिग्स चरण 5 में ट्रेट बबलफुट नाम वाला छवि
    1
    गिनी सुअर को नाखून काट यद्यपि यह एक मौलिक प्रक्रिया है जो एक महीने में एक बार किया जाए, यह तब और भी महत्वपूर्ण है जब पशु बीमार हो। लंबी नाखून कभी-कभी संक्रमण हो सकता है
    • आप मानव उपयोग के लिए सामान्य नाइल क्लिपर का उपयोग कर सकते हैं, भले ही आपको अपने छोटे दोस्त के लिए एक विशिष्ट जोड़ी मिलनी चाहिए। यदि आप चाहें, तो आप जानवरों के लिए गिलोटिन-विशिष्ट मॉडल भी उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, चूंकि इन प्रकार के नाखून कतरनी कुत्तों और बिल्लियों के लिए उपयुक्त हैं, क्योंकि ये मानव उपयोग के लिए हैं, शायद छोटे कृन्तकों के नाखूनों के लिए सबसे उपयुक्त मॉडल हैं।
    • प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए, नाखूनों काटने के दौरान किसी को जानवर को पकड़ने के लिए कहें। अगर आपको किसी को नहीं मिल रहा है, तो आप गायक के साथ गाजर या कुछ अन्य चाल बिगाड़ सकते हैं।
    • एक और संभावना है कि छाती को अपने सीने पर आराम से रखकर छाती का सामना करना पड़े। एक समय में एक पैर को स्थिर करने के लिए दूसरे का उपयोग करते हुए पेट के नीचे एक हाथ रखो।
    • क्षैतिज रूप से अपने नाखों को खड़ी करना, क्षैतिज रूप से उपस्थित रहने वाले त्वचा पर ध्यान दें, जो नाखूनों को खून प्रदान करता है। जब आपके मॉडल के नाखून हल्के रंग होते हैं तो आप इसे आसानी से देख सकेंगे - अगर वे अंधेरे हैं, तो प्रकाश एक टॉर्च को इंगित कर रहा है सुनिश्चित करें कि कोई जीवित त्वचा नहीं है यदि गलती से नाखूनों को खून बहना चाहिए, तो रक्तस्राव को रोकने के लिए एक हेमोस्टेटिक पेंसिल का उपयोग करें। खून को रोकने के लिए कॉर्नस्टार्च, आटा और तालक भी अच्छे हैं
  • गिनी पिग्स चरण 6 में ट्रेट बबलफुट नामक छवि का शीर्षक
    2
    विटामिन सी का सेवन बढ़ता है कुछ मामलों में, छोटे कृंतक आहार इस कीमती विटामिन में कमी है। बदले में, शरीर पर्याप्त कोलेजन का उत्पादन नहीं करता है, इस प्रकार पॉडोडर्माेटाइटिस की समस्या में वृद्धि होती है। आपके आहार को अधिक विटामिन सी के साथ संसाधित करने से संक्रमण का उन्मूलन हो सकता है।
  • अपने भोजन की जांच करें आपको उसे कम से कम 10 मिलीग्राम विटामिन सी देना चाहिए।
  • ताजा फल और सब्जियों के साथ अपने भोजन को एकीकृत करें आपको इन खाद्य पदार्थों को अपने भोजन में जोड़ना चाहिए, जिसमें सब्जियां भी शामिल होंगी जैसे कि टर्निप ग्रीन, अजमोद और काले, साथ ही अन्य सब्जियां जैसे कि हरी मिर्च, ब्रोकोली और साल्वे गोभी। आप उसे कुछ फल विटामिन सी में समृद्ध भी दे सकते हैं, जैसे संतरे या स्ट्रॉबेरी।
  • यदि गिनी पिग विटामिन सी में कमी है, तो आप इसे चबाने वाले और स्वाद वाले विटामिन सी टैबलेट का एक चौथाई दे सकते हैं। 100 मिलीग्राम की खुराक चुनें, जिसे आप 25 मिलीग्राम में तोड़ सकते हैं। एक सप्ताह के लिए एक दिन में 25 मिलीग्राम खुराक दो बार प्रशासित करें।
  • गिनी पिग्स चरण 7 में ट्रेट बबलफुट नाम वाला छवि
    3
    एक आहार पर थोड़ा चूहा लगाओ पॉडोडर्माटाईटिस के लिए जिम्मेदार एक कारक हो सकता है। यहां तक ​​कि अगर आपका छोटा दोस्त बहुत मोटा है, तो आपको अपने भोजन को थोड़ा कम करना होगा कैलोरी सेवन कम करके, आप वजन कम करने में सक्षम होना चाहिए।
  • गिनी पिग्स चरण 8 में ट्रेट बबलफुट नामक छवि का शीर्षक
    4



    उसे देवताओं बनाने के लिए मुद्रा "footbaths" घरेलू सामान। कुछ लोगों का मानना ​​है कि गिलिया के सुअर के पंजे को एक हल्के समाधान में भिगोने से समस्या कम हो सकती है। उपचार के दौरान आपको पशु की निगरानी करना चाहिए, क्योंकि औषधीय समाधान आंख में प्रवेश कर सकते हैं। पशु चिकित्सक से पूछें जो एक सुरक्षात्मक ओक्यूलर मरहम निर्धारित करता है
  • फुटबाथ तैयार करने के लिए, एक छोटे से कप में सुखदायक समाधान डालें और जब आप अपने पंजे सोखें तो गिनी पिग रखें।
  • 120 मिली पानी और ईपीएसम नमक की एक चुटकी के साथ मिश्रण तैयार करें। एक कप में एक छोटी राशि डालो और दो या तीन बार एक दिन उपचार के साथ आगे बढ़ें।
  • Iodopovidone के समाधान की कोशिश करो, जैसे कि बेताडीन आपका पशुचिकित्सा आपको इस दवा प्रदान कर सकता है, जो कृंतक के लिए सही कमजोर पड़ने की दर का संकेत देता है।
  • भाग 3
    पशु चिकित्सक पर जाएं

    गिनी पिग्स चरण 9 में ट्रेंट बाम्बूटफुट शीर्षक वाला इमेज
    1
    पशु चिकित्सक को पालतू ले आओ। वह उस समस्या का बेहतर निदान करने में सक्षम है जो आपके छोटे दोस्त पर निर्भर करता है और आपको सबसे अच्छा इलाज चुनने में मदद कर सकता है।
    • ऐसे चिकित्सक का चयन करें जो गिनी सूअर जैसे छोटे जानवरों में अनुभव किया है।
  • गिनी पिग्स चरण 10 में ट्रेट बबलफुट नाम वाला छवि
    2
    मेडिकल परीक्षा के लिए तैयार रहें पशुचिकित्सा छोटे रोगी को ध्यान से जांच करेगा और इस उद्देश्य के लिए उन्हें कुछ प्रक्रियाएं करने होंगे, उदाहरण के लिए अपने बाल काटने - वह शायद किसी भी घावों का इलाज करेगा और अपने नाखूनों को काट देगा।
  • वह संक्रमण के प्रकार को परिभाषित करने के लिए उसे कुछ प्रयोगशाला परीक्षण भी चला सकते हैं।
  • गिनी पिग्स चरण 11 में ट्रेट बबलफुट नाम वाला छवि
    3
    अपने पशु चिकित्सा एंटीबायोटिक देखभाल प्रदाता से जानकारी प्राप्त करें आपका चिकित्सक विभिन्न उपचारों में से एक चुनने में सक्षम होगा। उदाहरण के लिए, आप एंटीबायोटिक समाधान के साथ घावों को धो सकते हैं या आप एंटीबायोटिक सीधे संक्रमित साइट में इंजेक्ट कर सकते हैं।
  • इन दवाओं के अतिरिक्त, आप एक विरोधी भड़काऊ प्रशासन भी कर सकते हैं।
  • गिनी पिग्स चरण 12 में ट्रेंट बबलफुट नाम वाला छवि
    4
    छोटे कृंतक के पैरों को एंटीबायोटिक समाधान में डाइव करें। यह आपके दोस्त के संक्रमण का इलाज करने का एक और विकल्प है हालांकि पशु चिकित्सक पता कृंतक के लिए सबसे अच्छा इलाज है क्या, आप आमतौर पर एक छोटे कंटेनर, गोलियों की एक बोतल के ढक्कन की तरह इस्तेमाल करते हैं और अपने पैरों को दिन में कई बार समाधान में गिनी पिग में सोख सकता है।
  • हमेशा उपचार के दौरान पालतू जानवर को देखने के लिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह सबसे उपयुक्त उपाय है और इसे गलती से आंखों या मुँह में दवा डालने से रोकने के लिए
  • कैसे करने के लिए कुछ सुझाव के लिए पशु चिकित्सक से पूछें "footbath"।
  • गिनी पिग्स चरण 13 में ट्रेट बबलफुट नामक छवि का शीर्षक
    5
    सामयिक उपयोग और एक पट्टी के लिए एक एंटीबायोटिक मरहम लागू करें आपको एक एंटीबायोटिक दवाइयां लगाने की आवश्यकता हो सकती है जैसे आप अपनी त्वचा पर काट लेंगे। चिकित्सक आपको आगे बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका दिखाएगा
  • याद रखें कि गिनी पिग को निगलना नहीं चाहिए - तो आपको एक छोटी राशि का उपयोग करना चाहिए और फिर घाव को कवर करना चाहिए। घाव के चारों ओर की त्वचा को साफ करके अतिरिक्त दवा को हटा दें।
  • आपका चिकित्सक भी आपको इलाज के लिए अपने पालतू जानवर के पंजे पट्टी करने के लिए सलाह दे सकता है। क्लिनिक छोड़ने से पहले मुझे आपको प्रक्रिया दिखाने के लिए कहें।
  • गिनी पिग्स चरण 14 में टेट बंब फूट नामक छवि
    6
    इसे एक मौखिक एंटीबायोटिक या दर्दनाशक दें आपके छोटे दोस्त को इन दवाओं की आवश्यकता हो सकती है, हालांकि आमतौर पर केवल तब ही इस्तेमाल किया जाना चाहिए जब पॉडर्मार्माटाइस विशेष रूप से गंभीर या उन्नत हो। एंटीबायोटिक उपचार के साथ संयोजन में, आपको प्रोबायोटिक्स का भी संचालन करना चाहिए। यह मौखिक दवा देने का सबसे आसान तरीका है तरल समाधान डालने के लिए सिरिंज का उपयोग करना। हालांकि, ध्यान रखें कि यह एक सरल प्रक्रिया नहीं है
  • अपने पैरों पर गिनी पिग को पकड़ने का प्रयास करें, अपने पेट के चारों ओर अपना हाथ लपेटें। दूसरी तरफ जबड़ा एक फर्म और फर्म में लेते हैं हाथ उसकी आंखों के नीचे होना चाहिए।
  • सामने वाले दांतों के पीछे सिरिंज को दबाएं सफल होने के लिए, आपको मुंह के किनारे तक पहुंचने और मौखिक गुहा में साधन डालने की आवश्यकता होगी।
  • आप समझते हैं कि कब बंद होना चाहिए क्योंकि गिनी पिग सिरिंज चबाने शुरू कर देगा। उस बिंदु पर, आप सवार दबा सकते हैं, धीरे-धीरे सामग्री को रिहा कर सकते हैं और यह जाँच कर सकते हैं कि पालतू चबाना जारी है। यदि नहीं, तो इसे फिर से चबाने के लिए सिरिंज थोड़ा ले जाएँ। चबाने का आंदोलन महत्वपूर्ण है क्योंकि इसका मतलब यह है कि यह दवा को निगल रही है।
  • आप इसे एक टैबलेट देने के लिए उसी तकनीक का उपयोग भी कर सकते हैं। हालांकि, एक सिरिंज का उपयोग करने के बजाय, एक हीस्टेट लेते हैं, जिसे आप आसानी से चिकित्सा आपूर्ति दुकानों में पा सकते हैं इस टैबलेट को उसमें रखो संवहनी दबाना, ताकि दवा को गले के नीचे धक्का दे, जैसे कि जब आप सिरिंज डालें तो
  • गिनी पिग्स चरण 15 में ट्रेट बबलफुट नाम वाला छवि
    7
    अंतिम संभव उपचार से अवगत रहें यदि पॉडर्मार्माटाइटीस ने बहुत अधिक बिगड़ती है, तो पशु चिकित्सक पंजा के विच्छेदन की सिफारिश कर सकता है। यद्यपि यह एक चरम प्रक्रिया है, फिर भी यह जानवर के जीवन को बचा सकता है।
  • टिप्स

    • रोकथाम इलाज से बेहतर है पिंजरे को अच्छी तरह से साफ रखें और नरम सब्सट्रेट रखें। गिनी पिग की नाखियां नियमित रूप से काटें और सुनिश्चित करें कि आप स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए पर्याप्त खाएं। यह भी सुनिश्चित करें कि यह एक पर्याप्त शारीरिक गतिविधि करता है, खासकर जब पिंजरे को छोड़कर देखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com