भारत के गिनी पिग्स की देखभाल कैसे करें

गिनी सूअर छोटे जानवर होते हैं, लेकिन उन्हें कई जगहों की ज़रूरत होती है, बहुत देखभाल और मालिक के साथ अक्सर बातचीत करते हैं। यदि आप अपने गिनी पिग को इसका ध्यान देने के लिए तैयार हैं, तो महान भोजन, जरूरी रहने की जगह और पशु चिकित्सा देखभाल और आप की आवश्यकता वाले सौंदर्य के साथ एक अच्छा घर, आपको एक हंसमुख जीवन साथी के साथ पुरस्कृत किया जाएगा, स्वस्थ और मजेदार

कदम

भाग 1

आवश्यक तैयारी
गिनी पिग्स चरण 1 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
1
फ़ैक्टरी या एक बड़ा पर्याप्त पिंजरे खरीदते हैं। पिंजरे का आकार 0.7 या 1 वर्ग मीटर होना चाहिए, इस पर निर्भर करता है कि क्या गिनी सूअर एक या दो हैं। किसी भी मामले में, बड़ा पिंजरे, बेहतर
  • पिंजरे का ठोस आधार होना चाहिए (क्रॉस-लिंक नहीं), ताकि जानवरों के नाजुक पैरों को सुरक्षित किया जा सके।
  • यदि पिंजरे की दीवारें कम से कम 30-35 सेमी ऊंची हैं, तो कोई कवर की आवश्यकता नहीं है।
  • बहु-मंजिला पिंजरों पर ध्यान दें केवल 15 सेमी की गिरावट आपके गिनी पिग के पंजे को नुकसान पहुंचा सकती है। पुराने नमूनों को एक मंजिल पिंजरों में रखा जाना चाहिए।
  • कुछ इंच गहराई से एक बिस्तर तैयार करें - कागज के छोटे टुकड़े या एस्पेन के छल्ले का उपयोग करें। कूड़े को सप्ताह में कम से कम दो बार बदलें, या अधिक बार अगर आप नलिकाएं देखेंगे। देवदार शेविंग का कभी इस्तेमाल न करें, वे अपने छोटे दोस्त को समस्याओं को साँस ले सकते हैं।
  • गिनी पिग्स चरण 2 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    पिंजरे के लिए एक अच्छी स्थिति खोजें परिवार के सदस्यों द्वारा अक्सर घर का एक क्षेत्र चुनें: लिविंग रूम, बेडरूम और एट्रीम बहुत अच्छे स्थान हैं, क्योंकि वहां यातायात लगातार रहता है।
  • गिनी सूअरों तापमान के प्रति बहुत संवेदनशील हैं, इसलिए कई वेट्स उन्हें घर के अंदर रखने की सलाह देते हैं, जिससे उन्हें मालिक के साथ आसानी से बातचीत करनी पड़ती है। उसने कहा, कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि कुछ नियमितता के साथ गिनी सूअरों को धूप में उजागर करना चाहिए। यह जानने के लिए कि आपके गिनी पिग घर के बाहर या घर पर कितना समय बिता सकते हैं, आपको कई कारकों का मूल्यांकन करने की आवश्यकता होगी, जिसमें उस क्षेत्र में जलवायु शामिल है जहां आप रहते हैं। अपने पशु चिकित्सक से परामर्श करें, वह आपको इसके बारे में मूल्यवान सलाह दे सकता है
  • सुनिश्चित करें कि कोई भी पिंजरे पर नहीं जा सकता है, या उसमें टक्कर और उसे उलट कर सकता है।
  • एक गैराज में पिंजरे मत डालें जहां कारें खड़ी हो जाती हैं: निकास गैसों से जानवरों के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है (और यहां तक ​​कि इसे मार सकता है)। इसके अलावा, एक गैरेज के अंदर, तापमान आमतौर पर अस्थिर है
  • गिनी पिग्स चरण 3 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    अकेला महसूस करने के लिए गिनी पिग को रोकने के लिए, कम से कम एक जोड़ी लें। गिनी सूअरों को कंपनी की आवश्यकता है क्योंकि वे सामाजिक जानवर हैं। हर दिन उनके साथ कुछ समय व्यतीत करें: केवल एक सामाजिक पशु छोड़कर अवसाद हो सकता है।
  • आप दो महिलाओं को एक साथ रख सकते हैं, दो अशिष्ट पुरुषों या दो नर, जिन्हें कभी अलग नहीं किया गया है।
  • आप अपने साथ एक पुरुष और एक महिला ले सकते हैं, लेकिन पता है कि वे पुन: उत्पन्न कर सकते हैं। यदि आपको संदेह है कि महिला गर्भवती है, तो दो गिनी सूअरों को अलग करें और व्यवहार करने के तरीके जानने के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
  • भाग 2

    शक्ति
    गिनी पिग्स चरण 4 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने गिनी पिग बहुत सारे पानी दें एक पालतू जानवर की देखभाल करते समय सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक दिन के किसी भी समय नए और साफ पानी प्रदान करना है।
    • अपने गिनी पिग के पानी निकालने की मशीन को साफ रखें और एक दिन में एक बार सामग्री बदल दें। सबसे अच्छा औषधि आप खरीद सकते हैं, गिनी सूअरों / खरगोशों के लिए एक बोतल है जो टोंटी में एक गेंद के साथ है। एक कुत्ता का कटोरा (जिसका कभी इस्तेमाल नहीं किया गया है) ठीक हो सकता है, लेकिन उथले होना चाहिए ताकि गिनी पिग किनारे पर उसके सामने पैरों को आराम कर सके और सिर को पी सकते हैं ध्यान दें! पशु कटोरे के भीतर शौच या पेशाब कर सकता है - इस कारण से उभरने वाले डिस्पेंसर्स का उपयोग अत्यधिक अनुशंसित है।
    • अक्सर एक कपास की कली के साथ बोतल के टोंटी को साफ करें ताकि इसे खाद्य अवशेषों से मुक्त कर सकें जो हानिकारक जीवाणुओं को बंद कर सकते हैं और पानी के प्रवाह को रोक सकते हैं।
    • बोतल को चावल (कच्चा) में थोड़ा पानी से डालकर और सख्ती से क्रियान्वित करके साफ किया जा सकता है: चावल किसी भी हरे रंग की जमावट (शैवाल) को हटा देगा।
    • यदि पिंजरे ज्यादातर दिन सूर्य के लिए छोड़ दिया जाता है, तो शैवाल अधिक आसानी से बना सकता है: इस कारण से, हानिकारक जीवों के प्रसार को रोकने के लिए एक बोरे कपड़े के साथ बोतलों को कवर करें।
    • विटामिन की खुराक या पानी में कुछ भी मत जोड़ें: प्रभावी नहीं होने के अलावा, गिनी सूअर पीने से इनकार कर सकते हैं
  • गिनी पिग्स चरण 5 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    सुनिश्चित करें कि गिनी पिग हमेशा अच्छा घास उपलब्ध है। गिनी सूअर चराई वाले जानवर हैं, इसलिए उन्हें हमेशा रुकना (माउस पूंछ, घास, आदि) के लिए कुछ करना होगा, अन्यथा वे पाचन तंत्र के साथ गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। जब आप अपने गिनी पिग को घास देते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे ठीक से कॉम्पैक्ट कर लें, जिससे कि स्पाइक स्पिरीडिंग के कारण खाना खाने में उसकी आंखों को चोट न पड़े।
  • अल्फाल्फा घास छह महीने की आयु तक के बच्चों और गर्भवती या नर्सिंग मादाओं को दिया जाना चाहिए। इस घास में बड़ी संख्या में अतिरिक्त पोषक तत्व होते हैं और वयस्क और स्वस्थ नमूने के लिए उपयुक्त नहीं हैं।
  • छह महीनों से अधिक समय के लिए गिनी सूअरों के लिए माउस पूंछ घास, माला घास और घास फाइनारोला दी जानी चाहिए। जानवरों को इन प्रकार के घास हमेशा उपलब्ध होने चाहिए, इसलिए वे स्वतंत्र रूप से फ़ीड कर सकते हैं।
  • घास की कमी के कारण दुर्गंध के रूप में जाना जाने वाला विकार पैदा हो सकता है, दांतों का एक अनुशासन जिससे सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रुकावट पैदा करने के अलावा, जो अक्सर घातक परिणाम होते हैं।
  • गिनी पिग्स चरण 6 के लिए शीर्षक वाली छवि
    3
    हर दिन अपने गिनी पिग कुछ ताजा सब्जियां दे दो। आपके छोटे दोस्त के भोजन में 20% हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल होंगी। सावधान हालांकि! इस प्रकार की बहुत सारी सब्जियां पेट में परेशानी और दस्त का सामना कर सकती हैं। अपने गिनी पिग के लिए उपयुक्त खाद्य पदार्थों की एक सूची प्राप्त करें - अपने पशु चिकित्सक से बात करें या इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए किसी विश्वसनीय वेबसाइट से परामर्श करें।
  • भोजन के अंश में विटामिन सी में बहुत अधिक सब्जियां शामिल होनी चाहिए- यह विटामिन बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि गिनिया के सूअरों को अपनी कमी से स्वायत्तता से पैदा करने में असमर्थता रोगों की शुरुआत को बढ़ावा दे सकती है।
  • उपयुक्त सब्ज़ियां ये हो सकती हैं: अजवाइन, गाजर, टमाटर (गुच्छा से अलग होकर), खीरे, मक्का, गोभी, कच्ची ब्रोकोली, पालक और मटर पोड की छोटी मात्रा। पाचन तंत्र के साथ समस्याओं से पीड़ित जानवर को रोकने के लिए कुछ सब्जियों के उपयोग को सीमित करें। कुछ फल, जैसे स्ट्रॉबेरी और कटा हुआ सेब, गिनी सूअरों के लिए अच्छे हैं, जब तक कि उन्हें केवल कभी-कभी दिया जाता है (इन खाद्य पदार्थों में निहित एसिड इन जानवरों के लिए हानिकारक हो सकता है)।
  • यदि आपका गिनी सुअर सब्जियों को नहीं खााना चाहता है, तो इसे काटने की कोशिश करें या टुकड़ा करें - ध्यान रखें कि हर गिनी पिग का अपना स्वाद होता है और यह किसी विशेष प्रकार की सब्जियों को पसंद नहीं करता।
  • बचने के लिए सब्जियां शामिल हैं: हिमशैल सलाद, रॉकेट सलाद, लाल पत्तेदार सब्जियां, फूलगोभी, चार्ड, आलू और मूली।
  • भागों के लिए, एक गिनी पिग को हर दिन एक कप सब्जियों की जरूरत होती है। दो सर्विंग्स में रोजाना भोजन को विभाजित करना एक अच्छा विचार है, क्योंकि गिनी सूअर रूनीमंट हैं, और वे पूरे दिन खाने के लिए पसंद करते हैं, रोजाना एक बड़ा भोजन करने के बजाय।
  • गिनी पिग्स चरण 7 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    4
    भोजन के छर्रों का सख्ती से उपयोग करें एक स्वस्थ जानवर को इस प्रकार की फ़ीड से खिलाया जाना जरूरी नहीं है यदि आपके गिनी पिग को छर्रों पर खिला देने के लिए प्रयोग किया जाता है, तो स्वस्थ खाद्य पदार्थ को ठीक करने के लिए अपना आहार बदलें, लेकिन धीरे-धीरे इसे करें - सलाह के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें
  • यदि आपकी गिनी पिग बीमार है, तो उसे कुछ अच्छी गुणवत्ता वाली छर्रों दें कुछ भोजन छर्रों कम युवा नमूनों (जो कि छह महीने की उम्र से अधिक हो चुके हैं) के लिए अधिक उपयुक्त हैं, अन्य, जैसे कि अल्फाल्फा युक्त, युवा नमूनों (जो कि जीवन के छह महीने पूरा नहीं करते हैं) के लिए अधिक उपयुक्त हैं। छोटे कैल्शियम के साथ छर्रों का चयन करें
  • अपने गिनी पिग को छर्रों के साथ खिलाओ मत खरगोश (या सामान्य रूप से कृन्तकों के लिए): विटामिन सामग्री आपके गिनी पिग के लिए उपयुक्त नहीं हो सकती है, आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है।
  • जब आप अपना पैकेट गिनी पिग देते हैं, तो सुनिश्चित करें कि इसमें बीज शामिल नहीं हैं (जो इसे दम घुट सकती है)। साधारण गोली से, जो रंगाई में एक समान है, सूखे फल, अनाज आदि नहीं है। गोली छर्रों, और कुछ नहीं होना चाहिए
  • गिनी पिग्स चरण 8 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    5
    अन्य खाद्य पदार्थों के साथ अपने गिनी पिग को खिलाओ मत खाद्य छर्रों, घास, अनुपचारित ताजा घास (गेहूं या क्षेत्र घास) और ताजी सब्जियां आपके छोटे दोस्त को उन सभी चीजों को खाने की ज़रूरत हैं जो गंभीर रूप से उनके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • भाग 3

    व्यायाम और समाजीकरण
    गिनी पिग्स चरण 9 के लिए शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने गिनी पिग को हर दिन फर्श पर कुछ समय बिताने दें। इसे अपने संलग्न स्थान के भीतर स्थानांतरित करने के लिए स्वतंत्र रहें - क्योंकि कोई भी इसे छीलकर नहीं करता है, एक छोटे बाड़े के घर के भीतर (एक कमरे में जहां फर्श आसानी से धोया जा सकता है) या बाहर (यदि दिन विशेष रूप से ठंडा या उमस भरे नहीं है) का निर्माण करें।
    • सुनिश्चित करें कि आपके गिनी सूअरों को चलाने के लिए और उनके छोटे "जिम" में खेलने के लिए पर्याप्त जगह है। अपने छोटे दोस्तों के लिए खेलने के लिए खुद को ले जाने और समर्पित करने में सक्षम होने के नाते, उन्हें खुश कर!
    • बाड़ में कुछ खिलौने रखो और सुरंगों की एक छोटी सी प्रणाली सेट करें
    • जब आप अपने गिनी सूअरों को बाहर खेलने के लिए लेते हैं, तो अतिरिक्त सावधानी बरतें उन्हें रखें तेजी से जब आप बाहर हैं, तो कुछ दरार में जा सकते हैं और अपने पिछवाड़े से बच सकते हैं, या जानवरों का शिकार हो सकते हैं (जैसे बिल्लियों या शिकार के पक्षियों) जो बगीचे में प्रवेश कर सकते हैं।
  • गिनी पिग्स के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 10
    2
    अपने पिंजरे के लिए अपने गिनी पिग बहुत सारे खिलौने और सहायक उपकरण दें। आप खिलौने खुद बना सकते हैं, बक्से, पेपर बैग, कार्डबोर्ड फूड पैक्स, फ़ोल्डर्स और इतने पर। रचनात्मक रहें और आपके पास क्या उपलब्ध है इसका लाभ उठाएं।



  • गिनी पिग्स के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3
    अपने गिनी पिग के साथ संबंध बनाने के लिए, उसके साथ दिन में कई बार बातचीत करें। गिनी सूअर सामाजिक जानवर हैं, और प्रकृति में, समूहों में रहते हैं। समय-समय पर अपने छोटे दोस्त को पकड़कर केवल उसे खुश कर देगा - उससे बात करें, उसे लाड़ प्यार करें और जब भी संभव हो तो अपने पास अपने पास रखें - वह अक्सर उसके साथ खेलता है
  • कुछ देशों में, यह केवल एक गिनी पिग खरीदने के लिए गैरकानूनी है और आपको उन्हें जोड़े में खरीदना होगा: ये जानवर कंपनी में बेहतर हैं।
  • गिनी सूअर अवसाद से पीड़ित हो सकता है अगर एक भावनात्मक बंधन स्थापित नहीं है (आम लक्षणों में शामिल हैं: भूख की हानि, निष्क्रियता, आदि)
  • गिनी सूअर बहुत चालाक है - आप उन्हें अपने हिंद पैरों पर उठने, खुद को चालू, कूद और अधिक के लिए सिखा सकते हैं।
  • भाग 4

    सफाई और स्वास्थ्य
    गिनी पिग्स चरण 12 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने गिनी पिग के पिंजरे को साफ करें गिनी सूअर बहुत साफ जानवर हैं, लेकिन पिंजरे को सप्ताह में कम से कम दो बार साफ करने का प्रयास करें। दिन से मलबे और बचे हुए भोजन को निकालें, पानी की बोतल साफ करें और पिंजरे के अंदर अधिक घास डाल दीजिए। यह अग्रिम में व्यवस्थित करने और सप्ताह के दो दिन स्थापित करने के लिए उपयोगी हो सकता है जिसमें इस आपरेशन पर खुद को समर्पित किया जा सकता है।
  • गिनी पिग्स चरण 13 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    सप्ताह में कम से कम एक बार पिंजरे को साफ करें गहराई में सफाई की आवृत्ति कूड़े के प्रकार और पिंजरे में रहने वाले गिनी सूअरों की संख्या पर निर्भर करती है।
  • सब बेकार, पिंजरे के कोटिंग्स, कूड़े बॉक्स, भोजन और निकालें दूर खिलौने-फेंकता की जरूरत नहीं है क्या और एक जीवाणुरोधी स्प्रे कि गिनी पिग लिए हानिकारक नहीं है के साथ पुन: प्रयोज्य वस्तुओं को साफ। पिंजरे में वापस डालने से पहले डिटर्जेंट के सभी निशान निकालें, जो आपने साफ किया है- मनुष्य के लिए तैयार किए गए उत्पादों का उपयोग न करें।
  • पिंजरे के अंदर एक जीवाणुरोधी स्प्रे का उपयोग करें जो गिनी सूअरों के लिए हानिकारक नहीं है (स्वाभाविक रूप से जीवाणुओं को मारने के लिए, आप पानी का उपयोग कर सकते हैं और फिर पिंजरे को सूरज में छोड़ सकते हैं) इसे साफ करने के बाद, पिंजरे को हवा में जाने के लिए बाहर रखें।
  • कूड़े की जगह मूत्र के धब्बे को पिंजरे के नीचे बनाने से रोकने के लिए, लिटिर बॉक्स के तहत अखबार की एक परत डाल दीजिए। न्यूज़प्रिंट को कूड़े की सामग्री के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए और यह गिनी पिग के लिए सुलभ नहीं होना चाहिए, जो इसे कुचलने, स्याही निगलने और बीमार हो सकता है।
  • कूड़े के रूप में, आप एक विशिष्ट वाणिज्यिक उत्पाद का उपयोग कर सकते हैं, एस्पेंन के तौलिये या छल्ले पर एक शोषक कपड़े।
  • कूड़े की सामग्री के रूप में चूरा या लकड़ी के चिप्स का उपयोग न करें - देवदार या पाइन छीलन का प्रयोग न करें क्योंकि इन्हें आपके गिनी पिग के लिए हानिकारक पदार्थ होते हैं।
  • पिंजरे को रेखा के लिए, आप कपड़े के नीचे तौलिये का उपयोग कर सकते हैं, जिससे पिंजरे के आकार में कपड़े और तौलिये काट दिया जा सकता है। सुनिश्चित करें कि कपड़े और तौलिये भंग न हों: गिनी सूअरों के नाजुक पंजे कपड़े के धागे में पकड़े जा सकते हैं।
  • एक ऐसे क्षेत्र में अपनी गिनी पिग डालो जहां आप सो सकते हैं - आप पालतू जानवरों की दुकान में एक छोटा सा इगुलू खरीद सकते हैं या पिंजरे में एक छोटे से पके रख सकते हैं जहां जानवरों को खुदाई कर सकते हैं
  • गिनी पिग्स चरण 14 के लिए शीर्षक वाली छवि
    3
    पैरों के नाखूनों को हर कुछ हफ्तों तक छोटा करें। यदि आपके गिनी पिग में अंधेरे की नाखियां हैं, तो अपने नाखूनों के पीछे एक टॉर्च के प्रकाश को इंगित करें, ताकि आप देख सकें कि मांस कहाँ जिंदा है। यदि आप रक्त वाहिकाओं के बहुत करीब काटते हैं, तो कील खूनी हो सकती है - इन मामलों में, रक्तस्राव को रोकने के लिए कुछ हेमोस्टेटिक पाउडर या आटे का उपयोग करें।
  • पहली बार जब आप अपने नाखूनों को अपने गिनी पिग में कटौती करते हैं, अगर आपको यह नहीं पता कि यह कैसे करना है, तो अपने पशु चिकित्सक से संपर्क करें: वह आपके लिए कृंतक के नाखूनों को देख सकता है और आपको इन मामलों में आगे बढ़ने का तरीका बता सकता है।
  • गिनी पिग्स चरण 15 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने गिनी पिग को अक्सर बार-बार न धोएं इसे कम से कम एक साल में धो लें, क्योंकि स्नान अपने शरीर के संतुलन को बदल सकता है।
  • गिनी पिग्स चरण 16 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    5
    बीमारी के किसी भी लक्षण पर ध्यान दें लक्षण जानने के लिए जानें आवश्यक होने पर, उपयुक्त गिरी पशु चिकित्सक को अपने गिनी पिग को उचित देखभाल प्राप्त करें। भूख या व्यवहार में किसी भी बदलाव से अवगत रहें, क्योंकि गिनी सूअरों को रोग बहुत अच्छी तरह से छुपाने में होती है।
  • सुनिश्चित करें कि आपके सभी गिनी सूअरों को एक ही समय में इलाज किया जाता है: कुछ बीमारियां संक्रामक होती हैं और आसानी से एक नमूने से दूसरे में फैलती हैं।
  • गिनी पिग्स के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 17
    6
    जननांग क्षेत्र की जांच करें नर नमूनों के जननांग क्षेत्र में प्रतीत हो सकता है यदि आप समस्याओं का अनुभव करते हैं, तो धीरे-धीरे क्षेत्र की मालिश करें और गुदा के बाहर एक कपास झाड़ू के साथ साफ करें, यदि आप मल के निशान देखते हैं। सुनिश्चित करें कि मलिका गुदा पर बाधा नहीं डालती है
  • गिनी पिग्स चरण 18 के लिए शीर्षक वाली छवि
    7
    खरगोशों से अपने गिनी सूअरों को दूर रखें खरगोश एक विशेष के वाहक होते हैं जीवाणु जो गिनी सूअरों को बीमार बना सकता है - इसके अलावा, खरगोश बड़े और मजबूत जानवर होते हैं: एक खरगोश का फुटबॉल, भले ही मजाक के लिए दिया जाता है, एक गिनी पिग को मार सकता है।
  • गिनी पिग्स चरण 1 9 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    8
    यह आपका गिनी पिग साप्ताहिक वजन का होता है 50 ग्राम तक वजन में बदलाव सामान्य होता है, लेकिन स्वास्थ्य की समस्या के कारण अधिक भिन्नता हो सकती है (इस मामले में, एक अनुभवी पशुचिकित्सा से परामर्श करना बेहतर होता है) एक डिजिटल रसोई स्केल आपके गिनी पिग का वजन करने के लिए अच्छा हो सकता है।
  • टिप्स

    • गिनी सूअरों व्यावहारिक रूप से चबाना सब- जब आप कमरे के फर्श पर खेलने के लिए नि: शुल्क गिनी पिग छोड़ते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपने किताबें, दस्तावेज और इतने सारे सुरक्षित हैं।
    • गिनी सूअरों को अपने विष्ठा (इस घटना को कॉम्प्रोजी के रूप में जाना जाता है, और यह जानवरों के बीच पूरी तरह से सामान्य है) खाते हैं। आप देख सकते हैं कि आपका गिनी पिग पीठ पर लटकाता है- अगर ऐसा होता है, तो चिंता न करें: अपने स्वयं के मल के निदान के द्वारा, गिनी सूअर अपने आंतों में जीवाणुओं द्वारा प्रदान किए जाने वाले महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को लेते हैं।
    • अपने गिनी पिग ऊपर चल रही है या जल्दी से छलांग बनाने सिर बदल जाता है, तो एक epilessia- हमले का शिकार नहीं है बस अपने खुशी का प्रदर्शन किया जाता है, या (अतिरिक्त ऊर्जा निकलने के लिए सिर्फ एक बिल्ली की तरह कोशिश कर रहा है घर के लिए चलाता है)
    • भोजन के लिए एक कंटेनर के रूप में, एक भारी कटोरा का उपयोग करें: अगर प्लास्टिक से बने गिनी पिग एक प्रकाश को उलट कर देता है या उसे कुंद कर सकता है
    • अपने गिनी पिग को हम्सटर बॉल में मत डालो, यह आपकी पीठ को तोड़ सकता है
    • कभी-कभी गिनी सूअरों का पता लगाने का प्रयास होता है - अगर ऐसा होता है, तो चिंता करने की कोई बात नहीं है: जब वे समझते हैं कि आपका हाथ उनके लिए भोजन नहीं है, तो वे बंद कर देते हैं।
    • अपनी सुरक्षा के लिए, अपने गिनी सूअरों को उन जानवरों से दूर रखें, जो स्वयं से बड़ा हैं
    • सामान्य साबुन के साथ अपने गिनी सूअरों को मत धोएं, क्योंकि यह उनकी त्वचा को सूख सकता है - एक पालतू जानवर की दुकान में जाना और गिनी सूअरों के लिए उपयुक्त साबुन खरीदना।
    • गिनी सूअरों को अपने नए घर में बसने के लिए 3-5 दिन लग सकते हैं इसे न लें अगर आपका नया गिनी पिग तुरंत आपसे संपर्क नहीं करता है
    • इसे पकड़ने से पहले अपने गिनी पिग को सूंघ दें, तो यह आपको पहचान लेगा।

    चेतावनी

    • गिनी सूअरों को रोग बहुत अच्छी तरह से छिपाता है और अक्सर लक्षण स्पष्ट हो जाते हैं जब उत्तरार्द्ध एक उन्नत चरण में होता है जब गिनी सूअर बीमार हो जाते हैं, तो उनका स्वास्थ्य जल्दी से बदतर हो सकता है - अगर आप देख लें कि गिनी पिग बीमार है, तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें!
    • अगर आपकी गिनी पिग आँखों के आसपास या नाक पर क्रस्ट हो जाती है, तो इसका वायुमार्ग में संक्रमण हो सकता है और इसे पशुचिकित्सा द्वारा लिया जाना चाहिए जितनी जल्दी हो सके.
    • यदि आप एक पुआल कूड़े का उपयोग करते हैं तो पिंजरे को हर तीन दिनों में साफ कर दें क्योंकि कीड़े अंदर छिपा रहे हैं। इसके अलावा, यदि आप एक पुआल लिटिर बॉक्स का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि बिस्तर बहुत कठिन नहीं है और यह कि आपके तेंदुओं के तेज होने के कारण, आपके दोस्तों की आँखों के लिए खतरनाक नहीं हैं
    • अपने गिनी पिग को मत खिलाएं: आलू, प्याज, लीक, टमाटर के पत्ते, चॉकलेट, मक्का, गेहूं, डेयरी उत्पाद, मांस, मशरूम, जंक फूड, शराब या हिमशैल सलाद।
    • व्यावसायिक रूप से उत्पादित खिलौने या टिडिबिट से बचें। कई चूहे के लिए हानिकारक हैं, इसलिए दूर रहें और सप्ताह में एक या दो बार दोपहर के भोजन के रूप में अपने गिनी सूअरों को कुछ गाजर या फलों दे।
    • यदि आप घास के साथ अपने गिनी सूअरों को खिलाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि इसका रसायनों के साथ इलाज नहीं किया गया है: फ्रेशर, यह बेहतर है!
    • कभी भी गिनिया की सुअर को न छुए, जब यह ऊंचा स्थान पर है, तो वह गिर सकता है और उसके पैरों को तोड़ सकता है।
    • कभी भी भूरा, कण या प्लास्टिक के बेड का उपयोग न करें। पिंजरे में प्लास्टिक की वस्तुओं को टालना से बचें: गिनी सूअरों को चबाते हुए और टुकड़ों को निगलने से उन्हें चक कर सकता था।
    • गिनी सूअर बहुत तेज जानवर हैं और पिंजरे से बाहर निकलने के बाद वे बच सकते हैं, इसलिए जब आप पिंजरे के दरवाजे खोलते हैं और उन्हें मुक्त छोड़ देते हैं तो सावधान रहें। जब आप उन्हें फर्श पर अपने बाड़े में डालते हैं, सावधान रहें कि वे भाग नहीं सकते हैं या मुसीबत में पड़ सकते हैं।
    • जब आप पालतू जानवरों की दुकान में गिनी पिग खरीदते हैं, सावधान रहें कि उसे कोई बीमारी नहीं है: अपनी नाक, आँखें और कान की जांच करें
    • अपने गिनी सूअरों के पिंजरे को अक्सर साफ करें
    • पालतू दुकानों के कर्मचारियों की सलाह पर बहुत ज्यादा भरोसा मत करो: उनमें से कुछ वास्तव में जानते हैं कि गिनी सूअरों की देखभाल कैसे करें
    • पता है कि गिनी सूअरों का अधिक जनसंख्या है - इन जानवरों में से कई घर की तलाश कर रहे हैं, इसलिए यदि संभव हो तो इसे खरीदने के बजाय गिनी पिग अपनाना और यदि आप इसके बिना कर सकते हैं, प्रजनन।
    • अपने गिनी सूअरों के पानी में विटामिन सी की बूंदें मत डालें विटामिन सी पानी में तेजी से बढ़ रहा है और बेकार हो जाता है। यदि आपको अपने गिनी पिग विटामिन सी देने की आवश्यकता है, तो उसके लिए उपयुक्त विशेष गोलियां उपयोग करें। केवल बीमार या कुपोषित जानवरों की खुराक की जरूरत है, इसे याद रखें!
    • गिनिया की डुबकी के पिंजरे को बाहर या सीधे धूप में कभी नहीं रखें
    • कभी हिट, किक, फेंक या अन्यथा अपने गिनी पिग को नुकसान पहुँचाए: यह अवैध है और कानून द्वारा दंडनीय है!
    • क्लासिक गेंदों या हैम्स्टर के लिए पहियों का उपयोग कभी नहीं: विशेष रूप से गिनी सूअरों के लिए जाने वाले भी खतरनाक होते हैं और उनके पंजे और पीठ को नुकसान पहुंचा सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com