कैसे अपने छोटे पक्षी सुरक्षित के लिए पर्यावरण बनाने के लिए

यदि आपके घर में थोड़ा सा पक्षी है, तो आप इसे सुरक्षित रखना चाहते हैं, है ना? यह लेख आपको दिखाएगा कि अपने छोटे दोस्त को कैसे सुरक्षित रखना चाहिए।

कदम

अपने पालतू जानवर के चरण 1 के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाएं शीर्षक वाला चित्र
1
आवरण खिड़कियां और चिंतनशील सतहों, जैसे कि दर्पण और टीवी स्क्रीन, जब आप अपने छोटे पक्षी को व्यायाम के लिए छोड़ दें, या इन सतहों को थोड़ा गंदे रखें समय के साथ पक्षी इन वस्तुओं के खिलाफ उड़ान भरने के लिए नहीं सीखते हैं, लेकिन पर्यवेक्षण के लिए हमेशा उपस्थित होने की कोशिश करें: अकेले पिंजरे से बाहर पक्षी को मत छोड़ो याद रखें: सुरक्षा सबसे पहले!
  • आपके पालतू पक्षी चरण 2 के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    पौधों को एक अलग कमरे में रखें। कई होमप्लेंट्स और कटे हुए फूल विषाक्त हैं। पक्षी अक्सर पत्तियों पर कुबड़ाते हैं, इसलिए यह बेहतर है कि नकली पौधों के कमरे में जहां आप पक्षी रखें एक सामान्य नियम के रूप में, बल्ब पौधे जहरीले होते हैं, लेकिन पूरी सूची के लिए वेब पर खोज करते हैं।
  • अपने पालतू जानवर के लिए मेक ए सेफ एन्वायरनमेंट शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    उस जगह में पक्षी को रखने की कोशिश करें जहां तापमान स्थिर है। पक्षियों को आसानी से शांत हो जाता है, इसलिए यदि कमरा आपके लिए बहुत ठंडा है, तो यह आपके छोटे पक्षी के लिए भी है। कभी भी अपने पक्षी के पिंजरे को बाथरूम में मत डालें - तापमान में लगातार परिवर्तन होता है
  • अपने पालतू जानवर के चरण 4 के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    पक्षियों को सीधे धूप में न रखें वे बहुत गर्म हो सकते हैं उन्हें स्वस्थ रहने के लिए यूवी किरणों की ज़रूरत नहीं है - एक पूर्ण स्पेक्ट्रम प्रकाश का प्रयोग करें ताकि आपके पक्षी गर्म हो जाएं और इसे आवश्यक यूवी किरण दें
  • अपने पालतू जानवर के लिए मेक ए सेफ एन्वायरनमेंट शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    बिल्लियों और कुत्तों को पक्षी से दूर रखें एक की प्रवृत्ति बिल्ली शिकार करने के लिए है और छोटी उड़ान प्राणियों को आकर्षित करने में मदद नहीं कर सकता है। इसके अलावा एक बातचीत भी "अनुकूल" एक बिल्ली के साथ यह आपके छोटे पक्षी के लिए घातक हो सकता है! लार में और बिल्लियों के नाखूनों में, बैक्टीरिया, पूरी तरह से बिल्लियों के लिए हानिकारक होते हैं और अपने प्राकृतिक बैक्टीरिया वनस्पतियों का हिस्सा होते हैं, लेकिन सभी पक्षियों के लिए हानिकारक होते हैं। इसके अलावा एक बिल्ली की लार एक पक्षी को स्थानांतरित कर दिया (इसे मारना या "चौरसाई" बिल्ली के बाल) बीमारी और मृत्यु पैदा कर सकता है यदि आपकी बिल्ली और आपके पक्षी बातचीत करते हैं, तो आपको तुरंत अपने पशु चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए कुत्तों, यहां तक ​​कि नम्र लोगों को, वे डरने और हमला कर सकते हैं, बिना किसी भी चीज के "खेलना" एक पक्षी के साथ, लेकिन बाद में चोट लगी हो सकती है। इसे जोखिम मत करो! बिल्ली और कुत्ते की लार घातक है क्योंकि इसमें बहुत से जीवाणु होते हैं, जिसमें पक्षियों को प्रतिरक्षा नहीं होती है। यदि आपको लगता है कि आपकी बिल्ली या आपके कुत्ते ने अपने मुंह में अपने पक्षी डाल दिए हैं, तो तुरंत अपने पशु चिकित्सक से संपर्क करें
  • आपके पालतू पक्षी चरण 6 के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    6
    कम से कम हर दिन पक्षी का पानी बदलें, क्योंकि रोगाणु तेजी से गुणा करता है। कभी भी विटामिन पानी में नहीं डालते, क्योंकि वे जल्दी से बैक्टीरिया बढ़ा सकते हैं वायुरोधी कंटेनरों में बीज और छर्रों को स्टोर करें अपने पक्षी को एक विविध आहार दें पक्षियों को हर रोज ताजा सब्जियां, अनाज, फलियां और प्रोटीन खाना चाहिए। अंडे को पीटा और कुछ सब्जियां जोड़ें। अपने पसंदीदा पर्च के पास पिंजरे में सब्जियां संलग्न करें इसमें कुछ समय लग सकता है, लेकिन अंततः इसे खाएंगे उसके सामने सब्जियां और अन्य भोजन खाने की कोशिश करें (या बहाना)। वे जानवर हैं जो झुण्डों में रहते हैं और अगर वे आपको खाने को देखते हैं तो वे नए खाद्य पदार्थों की कोशिश करने की संभावना अधिक होंगे। आहार बहुत महत्वपूर्ण है - बीज-आहार केवल जिगर की समस्याओं का कारण बनता है और जीवन को छोटा करता है
  • अपने पालतू जानवर के लिए मेक ए सेफ एन्वायरनमेंट शीर्षक वाला चित्र 7
    7
    जब आप अपने पक्षी उड़ते हैं तो मछली टैंक को कवर करें अगर वे टैंक में गिरते हैं तो पक्षी डूब सकते हैं और यदि वे पंख करते हैं पक्षी को चाय या शराब पीने न दें - पानी ठीक है और यही वह पीना चाहता है।
  • अपने पेट के बर्ड चरण 8 के लिए मेक ए सेफ एन्वायरनमेंट शीर्षक वाला इमेज
    8
    जैसे ही यह शाम में आता है और शोर को कम करने के रूप में पिंजरे को कवर करें। पक्षी मनुष्यों से ज्यादा सोते हैं, रात में कम से कम 10 घंटे।
  • अपने पालतू जानवर के कदम 9 के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाएं शीर्षक
    9
    टीवी स्क्रीन को पक्षियों की दृष्टि से बाहर रखें पक्षियों के लिए एक कष्टप्रद प्रभाव बनाने वाले टीवी फ़्लिकर्स इसके अलावा, छोटे पक्षी के पास कोई रोशनी जला नहीं छोड़ें (recessed प्रकाश के बारे में सोचें)



  • अपने पालतू जानवर के लिए मेक ए सेफ एन्वायरनमेंट शीर्षक वाली छवि 10
    10
    जांचें कि क्या पिंजरे में अंक हैं जहां पैर फंस सकते हैं, उदाहरण के लिए फाटक और पक्षों के बीच। जंग के लिए जांचें इसके अलावा, छोटे पक्षी के खिलौने न दें जो उलटे हो सकते हैं या जो टूटने और तेज भाग छोड़ सकते हैं। खिलौने पहना जाता है, तो अक्सर जांचें। टोपियां, खिलौने, रस्सियों आदि को बदलें
  • अपने पालतू जानवर के लिए मेक ए सेफ एन्वायरनमेंट शीर्षक वाला इमेज
    11
    हर हफ्ते खिलौनों और बिलों का फ़ोनिशिगली। खिलौनों को एक साथ देने के बजाय खिलौनों को बदलना बेहतर होता है। नए खिलौने की नवीनता कभी आपके छोटे पक्षी बोर नहीं करेंगे। कुछ पक्षी नए खिलौने से डरते हैं, इसलिए उन्हें एक हफ्ते तक एक पिंजरे में लटका दिया, ताकि वे पिंजरे में डाल देने से पहले इसे इस्तेमाल कर सकें।
  • आपके पेटी बर्ड के लिए मेक ए सेफ एन्वायरनमेंट का शीर्षक चित्र 12
    12
    बात करो और अपने पक्षियों को गाओ, और उनके साथ खेलते हैं। उन्हें परेशान मत करो और उनसे गुस्से में मत बोलो। यदि आप को संभालने के लिए पसंद नहीं है, तो धैर्य रखें और छोटे पुरस्कार प्रदान करें यदि आप उन्हें अपने स्पर्श के लिए इस्तेमाल करने का प्रयास करते हैं, और अचानक उन्हें समझ नहीं पाते हैं कई वेबसाइटें हैं जो आपको जानने में मदद कर सकती हैं कि एक तरफ पक्षी को कैसे रखा जाए।
  • अपने पालतू जानवर के कदम 13 के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    13
    अपने पक्षियों को पिंजरे से बाहर होने पर दरवाजे और खिड़कियां बंद रहें। यदि सबसे खराब होता है और आप भाग जाते हैं, तो आप अपने पिंजरे को बाहर रखकर उन्हें वापस ला सकते हैं ताकि वे इसे देख सकें। पिंजरे के दरवाज़े को भोजन और पानी के भीतर खोल दें। जब वे अंधेरे होने लगते हैं तो उन्हें आसानी से मिल जाता है - अगर आप उन्हें नीचे ट्रैक कर सकते हैं तो वे पेच के लिए शुरू कर सकते हैं और आप उन्हें कॉल कर सकते हैं।
  • आपका पेट पक्षी कदम 14 के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    14
    पिंजरे, भोजन और पानी को हमेशा से साफ रखें। बीमारियों से निपटने के लिए उनसे इलाज करना आसान है। पिंजरे को साफ करने के लिए सिरका और पानी और कोई रसायन का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि कप और खिलौने उन्हें धोने के बाद अच्छी तरह से सूख रहे हैं। पिंजरे के नीचे कवर करने के लिए समाचारपत्र पत्रक का उपयोग करें। रेत और अन्य सामग्री बैक्टीरिया को विकसित करने का कारण बन सकती है। कार्ड हर दिन बदलें।
  • अपने पालतू जानवर के चरण 15 के लिए सुरक्षित वातावरण बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    15
    सभी गैर छड़ी फ्राइंग पैन से छुटकारा पायें। इन पैन से निकलने वाले वाष्प पक्षियों के लिए बेहद हानिकारक हैं। टेफ्लॉन-लेपित ग्रिल, कर्लिंग प्लेट, कॉफ़ी बॉट्स और टोस्टर्स का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए, जब तक कि कमरे में जहां पक्षी स्थित है वहां का दरवाज़ा बंद हो। उपयोग के बाद, कमरा हवादार होना चाहिए पक्षियों को रसोई में न रखें, पानी, वाष्प, ओवन, चाकू आदि के बर्तन हैं।
  • अपने पालतू जानवर के चरण 16 के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    16
    बिजली के तार छिपाएं पक्षी उन्हें चबाते हैं, अगर उनके पास मौका है
  • अपने पालतू जानवर के चरण 17 के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाएं शीर्षक
    17
    घर पर धूम्रपान न करें पक्षियों के विषाक्त पदार्थों को धूम्रपान करने के लिए बहुत कम सहिष्णुता होती है और यदि वे उजागर हो जाते हैं तो मर सकते हैं।
  • टिप्स

    • पक्षियों को गीला होने में सक्षम होना चाहिए - गर्म लेकिन ठंडा पानी का उपयोग नहीं करना। कुछ पक्षी जैसे कि उनके सिर पर पानी की वाष्पीकरण या वे गीले अजमोद में गीली हो जाना पसंद करते हैं। दूसरों को पानी को निगलना पसंद है, जिसमें वे स्नान करते हैं
    • यदि आप एक पक्षी है और एक साथी मिलना चाहते हैं, तो बस पहले एक के साथ दूसरे पक्षी नहीं डाल दिया। आपके पास दो पिंजरे हों और उन्हें अलग रखें जब तक कि वे एक साथ रहना नहीं चाहते हों। पहला पक्षी एक नए हमला कर सकता है और मार सकता है, क्योंकि वह सोचता है कि यह अजनबी अपने क्षेत्र पर हमला कर रहा है। पक्षियों को बीमार होने पर आपको थोड़ा अतिरिक्त पिंजरे रखना चाहिए, और आपको इसे अलग करना होगा या डॉक्टर को ले जाना होगा।
    • उन जो की तुलना में आपके पास पहले से है, जब तक आप यह सुनिश्चित नहीं कर लें कि उनके पास कोई बीमारी या परजीवी नहीं है (एक महीने के बाद) नए पक्षी को अलग करना।

    चेतावनी

    • ताजा रंग और नए कालीन के वाष्प एक पक्षी को मार सकते हैं। सुनिश्चित करें कि पक्षी को वापस करने से पहले कमरे में अच्छी तरह हवाला दिया जाता है वाष्प तेजी से यात्रा करते हैं, इसलिए यदि घर में एक स्थान पर ताजा रंग या कालीन जोड़ा जाता है, तो पक्षियों को वाष्पों से दूर रखें, दरवाजा बंद करें और घर को हवा दें।
    • यदि पक्षी खून खो जाता है तो चिकित्सा सहायता की तलाश करें- एक पक्षी अपने शरीर के वजन का 1% (रक्त हानि) से पहले घातक हो सकता है।
    • कभी भी रसोई घर के वाष्प में पक्षी का पर्दाफाश न करें यदि आपके घर में वाष्प हैं, तो पिंजरे को मंजिल पर रखें या उसे उस क्षेत्र (अच्छी तरह से ढका हुआ) से हटा दें। सबसे अच्छा रोकथाम घर से सभी गैर छड़ी रसोई के उपकरण को खत्म करने के लिए है पक्षी को रसोई से दूर रखें और खाना पकाने के दौरान दरवाजे बंद रखें। इसी कारण से, किसी को भी छोटे पक्षी के पास धूम्रपान करने की अनुमति न दें।
    • अपने भोजन के बचे हुए छोटे पक्षी को खिलाओ मत, वे अपने लार के जीवाणुओं को शामिल कर सकते हैं जो उसे बीमार बनाते हैं कभी भी प्याज, प्याज, एवोकैडो, रवाबी पत्ते, मशरूम, शराब, चॉकलेट, डेयरी उत्पाद या कैफीन न दें। केवल फलों और सब्जियों की पेशकश करें, और उसे देने से पहले उसे साफ करें। खाना जो सड़ना शुरू होता है उसे निकाल दें (लौह नियम: 2 घंटे बाद भोजन को हटा दें, चाहे आप जो छोड़ दिया हो)। इनाम के रूप में फलों को और सब्जियों, अनाज, फलियां और ओट और पीटा अंडे जैसे नरम खाद्य पदार्थों से बाकी के लिए ऑफर करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com