कैसे बिल्ली के बाल चमकदार और नरम बनाने के लिए

एक बिल्ली का फर स्वस्थ होता है जब यह चिकना और चमकदार होता है, न तो मोटे या भंगुर होता है चाहे यह लंबे बालों वाला या शॉर्ट-बालों वाला जानवर हो, उचित पोषण और सौंदर्य आपके फर स्वस्थ बनाए रखने में मदद करेगा। अपने बालों को स्वस्थ बनाने के लिए बुनियादी चरणों का पालन करने के बाद, अपने बिल्ली की दैनिक देखभाल में उन्हें अभ्यास में डालना आसान होगा।

कदम

भाग 1

ब्रश ब्रश
छवि अपना कैट बनाएं`s Fur Soft and Shiny Step 1
1
अपनी कोट की उपस्थिति सुधारने के लिए बिल्ली को ब्रश करें। इसे नियमित रूप से ब्रश करने से किसी भी मृत बाल, गंदगी और बाहरी परजीवी को हटाने में मदद मिलेगी। यह संपूर्ण फर पर बिल्ली की त्वचा द्वारा उत्पादित प्राकृतिक सेबम को वितरित करने में भी मदद करेगा। इस तरह से ढेर की चमक और समग्र नरमता में सुधार होगा।
  • इसे अक्सर ब्रश करने से स्व-सफाई के दौरान बिल्ली द्वारा प्राप्त बाल की मात्रा को कम करने में मदद मिलेगी और इस प्रकार फर गेंदों के उत्पादन में कमी आएगी।
  • अपनी बिल्ली को तैयार करना शुरू करो क्योंकि वह एक पिल्ला है, ताकि आप इसे इस्तेमाल कर सकें
  • आपके क्षेत्र में, पेशेवर सौंदर्य सेवाएं भी उपलब्ध हो सकती हैं, जिनमें से लागत काफी भिन्न हो सकती है
  • छवि अपना कैट बनाएं`s Fur Soft and Shiny Step 2
    2
    निर्धारित करें कि इसे ब्रश करने के लिए आदर्श आवृत्ति क्या है। लम्बी बालों वाली किस्मों को शॉर्ट बालों वाली किस्मों से अधिक बार ब्रश करने की आवश्यकता होगी, अर्थात प्रत्येक 2-3 दिन। शॉर्ट-बालों वाली प्रजातियों के लिए, प्रति सप्ताह एक सौंदर्य पर्याप्त है कुछ विशेषज्ञों का सुझाव है कि हर दिन कम से कम 15 मिनट के लिए लंबे बालों वाली बिल्ली बिछाने।
  • छवि अपना कैट बनाएं`s Fur Soft and Shiny Step 3
    3
    आपको आवश्यक उपकरण प्राप्त करें अपनी बिल्ली को ठीक से ब्रश करने के लिए आपको एक अच्छी गुणवत्ता वाले ब्रश, एक स्टील की कंघी और एक नरम या रबर ब्रश की आवश्यकता होगी। सुनिश्चित करें कि वे बिल्लियों को साफ करने के लिए विशिष्ट टूल हैं
  • यदि आप चाहें, तो आप इसे ब्रश करने के बाद बिल्ली को रगड़ने के लिए एक साबर या तौलिया का उपयोग कर सकते हैं। इस तरह आप अवशिष्ट बालों को हटा दें और फर की चमक में सुधार करें।
  • छवि अपना कैट बनाएं`s Fur Soft and Shiny Step 4
    4
    इसे ध्यान से ब्रश करें आम ब्रश के साथ, धीरे से जानवर के फर को सुचारू रूप से, सिर से पूंछ तक आगे बढ़ना। तो, स्टील कंघी का उपयोग उसी तरह करें: यह आपको किसी भी गंदगी और अन्य मलबे को हटाने में मदद करेगा। अंत में, किसी भी मृत बाल को हटाने के लिए नरम या रबर ब्रश का उपयोग करें।
  • अगर फर में समुद्री मीट हैं, तो फर को नीचे से नीचे तक ब्रश करने से पहले इसका ध्यान रखें।
  • यदि आप चाहें, तो बाल के चमक को बढ़ाने के लिए, आप ब्रश करने के बाद एक चपेटी या तौलिया के साथ बिल्ली को घास कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप संवेदनशील भागों (जैसे आपके पेट) पर कोमल होते हैं।
  • एक लंबे बालों वाली बिल्ली की पूंछ को ब्रश करने के लिए, इसे केंद्र से शुरू होने वाले आधा भाग में बांट कर और एक तरफ बाल ब्रश और दूसरा।
  • भाग 2

    बिल्ली धोएं
    छवि अपना कैट बनाएं`s Fur Soft and Shiny Step 5
    1
    फैसला कब करें कि इसे धो लें यह अच्छी तरह से जाना जाता है कि बिल्लियों ने खुद को साफ किया है और इसलिए केवल कम ही धोया जाना चाहिए हालांकि, यदि आपकी बिल्ली नहीं कर सकती - या नहीं चाहती - खुद को संतोषजनक ढंग से साफ कर लें, तो आपको उसे और अधिक बार धोना होगा
    • जिस आवृत्ति से इसे धोना है वह बिल्ली प्रजातियों पर निर्भर करेगा और यह कितनी सक्रिय है। उदाहरण के लिए, लंबे बालों वाले या विशेष रूप से सक्रिय बिल्लियों को अधिक बार धोया जाना चाहिए। दूसरी ओर, यहां तक ​​कि एक गठिया बिल्ली जो खुद को साफ करने में कठिनाई होती है, उसे अक्सर स्नान करना पड़ता है
  • छवि अपना कैट बनाएं`s Fur Soft and Shiny Step 6
    2
    बाथरूम के लिए इसे तैयार करें कुछ विशेषज्ञों ने साबुन से उन्हें बचाने के लिए, स्नान करने से पहले बिल्ली की आंखों में खनिज तेल के कुछ बूंदों को लगाने की सलाह दी है। इसके अलावा, अपने कानों में कपास की गेंदों को प्रवेश करने से रोकने के लिए भी विचार करें।
  • एक क्षण चुनें जब बिल्ली शांत हो उसे धोने से पहले उसके साथ खेलना उसे शांत करने और उसे थोड़ा टायर करने में मदद कर सकता है, ताकि बाथरूम बहुत तनावपूर्ण न हो।
  • स्नान करने से पहले उसे थोड़ा इनाम देकर उसे शांत करने की कोशिश करता है, उसे धीरे से बात कर या उसे लाद कर।
  • खरोंच को रोकने के लिए अपने नाखूनों को काटने के लिए सलाह दी जा सकती है।
  • छवि अपना कैट बनाएं`s Fur Soft and Shiny Step 7
    3
    बाथरूम से पहले इसे साफ करें धोने से पहले आपको इसे अच्छी तरह से ब्रश करना चाहिए। तो गर्म पानी में भिगोने वाले एक तौलिया ले लो और इसका इस्तेमाल कानों के आसपास और आसपास के क्षेत्र को धीरे से रगड़ें। अगर स्नौउट को साफ करने की आवश्यकता होती है, तो आप इसे धीरे से रगड़ने के लिए तौलिया का उपयोग कर सकते हैं
  • छवि अपना कैट बनाएं`s Fur Soft and Shiny Step 8
    4
    बाथरूम को तैयार करें बिल्ली को गीला करने के लिए गर्म (उबलते हुए) पानी की मात्रा के साथ एक बेसिन या सिंक भरें, यह पूरी तरह से डूबे होने के बिना। यदि आप बाथटब या सिंक का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो तल पर एक तौलिया या गैर-पर्ची चटाई रखें यदि बिल्ली को इसे धोने के दौरान कुछ पर पकड़ने का मौका मिलता है, तो यह सुरक्षित और शांत हो सकता है
  • सुनिश्चित करें कि जिस कमरे में आप धो रहे हैं वह गर्म है (21 डिग्री सेल्सियस या अधिक के तापमान पर), अन्यथा यह गीला होने पर ठंडा हो सकता है।
  • छवि अपना कैट बनाएं`s Fur Soft and Shiny Step 9
    5
    इसे पानी में धीरे से रखें ऐसा करने के लिए आपको किसी अन्य व्यक्ति की मदद की आवश्यकता हो सकती है। आमतौर पर बिल्लियों को पानी पसंद नहीं है, इसलिए यह कदम कठिनाइयां बना सकता है।
  • आप किसी भी खरोंच और काटने से अपने हाथों और बाहों की रक्षा करने के लिए दस्ताने और एक लंबी आस्तीन वाली शर्ट पहनना चाहते हैं।
  • छवि अपना कैट बनाएं`s Fur Soft and Shiny Step 10



    6
    उपयुक्त शैम्पू का उपयोग करें बिल्लियों की त्वचा में मानव की तुलना में अलग विशेषताएं हैं, इसलिए आपको बिल्ली को धोने के लिए सामान्य शैम्पू या साबुन का उपयोग नहीं करना चाहिए। एक पालतू जानवर की दुकान पर एक बिल्ली के विशिष्ट शैम्पू और कंडीशनर खरीदें, या सलाह के लिए अपने डॉक्टर से पूछिए
  • इस घटना में कि आपकी बिल्ली की त्वचा एलर्जी या दूसरी समस्या है, पशुचिकित्सा एक विशेष शैम्पू लिख सकता है ध्यान से पैकेज सम्मिलन का पालन करने के लिए सावधान रहें।
  • छवि अपना कैट बनाएं`s Fur Soft and Shiny Step 11
    7
    बिल्ली धीरे से धो लें थोड़ा शैम्पू और गुनगुने पानी का उपयोग (पानी के पांच हिस्सों के लिए शैम्पू का एक हिस्सा), फर को मालिश करें जल्दी लेकिन धीरे से आगे बढ़ें और किसी भी समस्याओं के क्षेत्रों (गंदगी या झोंके बाल की उपस्थिति के साथ) का ध्यान रखना सुनिश्चित करें। सिर से पैरों तक आगे बढ़ें, ध्यान से आंखों और कानों के क्षेत्र से बचें।
  • आप बिल्ली को गीला करने के लिए शॉवर या एक स्प्रे भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • जब आप इसे धोते समय बिल्ली को एक कोमल टोन से बात करते हैं तो यह अनुभव कम तनावपूर्ण बना सकता है
  • छवि अपना कैट बनाएं`s Fur Soft and Shiny Step 12
    8
    इसे अच्छी तरह से कुल्ला। एक जानवर होने के नाते, जो खुद को साफ करना पसंद करता है, शायद आपकी बिल्ली को धोना शुरू हो जाएगा जैसे ही आप इसे धो लेंगे टब से बाहर ऐसा करने से पहले अच्छी तरह से आंतों के विकारों या अन्य समस्याओं के कारण, शैम्पू या कंडीशनर के किसी भी अवशेषों कुल्ला करने के लिए इतना है कि बिल्ली गलती से ingerirli.In अन्यथा हो सकता है नहीं कर सकते हैं सुनिश्चित करें।
  • छवि अपना कैट बनाएं`s Fur Soft and Shiny Step 13
    9
    यह सूखी। इसे अच्छी तरह से धोने के बाद, टब से बाहर निकलना एक कपड़ा या कागज तौलिया की सहायता से, अतिरिक्त पानी को हटाने के लिए पूंछ और पैर को दबाएं। इसे तौलिया में लपेटें और इसे गर्म रखें जब तक कि यह पूरी तरह सूखा न हो।
  • यदि बिल्ली के पास छोटे बाल हैं और आपका घर गर्म है, तो यह तौलिया की सहायता के बिना खुद को सूखने में सक्षम हो सकता है
  • हेयर ड्रायर एक बिल्ली के लिए सबसे उपयुक्त विकल्प नहीं हो सकता, क्योंकि यह त्वचा को सूखा या गर्मी स्ट्रोक भी पैदा कर सकता है। इसके अलावा, इसका शोर कुछ बिल्लियों के लिए झुंझलाहट का एक स्रोत है यदि आप हेयर ड्रायर का उपयोग करना चाहते हैं, तो इसे न्यूनतम तापमान (या "शांत" मोड) में समायोजित करना सुनिश्चित करें।
  • छवि अपना कैट बनाएं`s Fur Soft and Shiny Step 14
    10
    स्नान के बाद बिल्ली को ब्रश करें, यदि आवश्यक हो बिल्ली के बाल चमकदार और नरम बनाने के लिए स्नान होना चाहिए। हालांकि, अगर आपके पास लंबे बालों, गड़बड़ी या झटके हुए हैं, तो आप इसे धोने के बाद ब्रश करने के लिए उपयोगी पा सकते हैं।
  • छवि अपना कैट बनाएं`s Fur Soft and Shiny Step 15
    11
    Ricompensalo। स्नान का अनुभव कई बिल्लियों के लिए तनावपूर्ण हो सकता है, इसलिए इसे धोने के बाद इसे पुरस्कृत करने के विचार पर विचार करें। किसी अन्य तरीके से उसे कुल्ला या दिलासा देने से उसे शांत करने में मदद मिल सकती है
  • भाग 3

    एक स्वस्थ बाल पाने के लिए बिल्ली को दूध पिलाने
    छवि अपना कैट बनाएं`s Fur Soft and Shiny Step 16
    1
    बिल्ली स्वस्थ फ़ीड स्वस्थ बालों के लिए एक स्वस्थ आहार आवश्यक है भोजन के प्रकार के बावजूद आपकी बिल्ली (डिब्बाबंद, सूखा, कच्ची या इनका संयोजन) के लिए प्रयोग किया जाता है, आपके आहार में उच्च प्रोटीन और वसा वाले पदार्थ होना चाहिए। इसके अलावा, बिल्ली हमेशा पीने के लिए ताजा और साफ पानी चाहिए।
    • अपने पशु चिकित्सक से उसे देने के लिए सबसे उपयुक्त भोजन के बारे में पूछिए
  • छवि अपना कैट बनाएं`s Fur Soft and Shiny Step 17
    2
    इसे उच्च गुणवत्ता वाले भोजन के साथ फ़ीड करें व्यावसायिक रूप से उपलब्ध बिल्ली के भोजन की गुणवत्ता उत्पाद के आधार पर अलग-अलग होती है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके बिल्ली का फर एक स्वस्थ दिखता रखता है, लेबल पर सामग्री की सूची की जांच करें और सुनिश्चित करें कि यह आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता है
  • इसकी गुणवत्ता के बारे में और सुनिश्चित करने के लिए, आप एएएफसीओ (अमेरिकन फीड नियंत्रण अधिकारियों की संघ) द्वारा प्रमाणित किया गया भोजन भी चुन सकते हैं।
  • कुछ विशेषज्ञों द्वारा कच्चे मांस आहार की सिफारिश की जाती है, क्योंकि ये बिल्ली को सही मात्रा में पोषक तत्वों की गारंटी देने का आसान तरीका है।
  • छवि अपना कैट बनाएं`s Fur Soft and Shiny Step 18
    3
    आवश्यक होने पर खाना बदलें आपकी बिल्ली की आहार संबंधी ज़रूरतें उसके जीवन के दौरान भिन्न होंगी: पिल्लों के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए खाद्य पदार्थ वयस्क बिल्लियों और इसके विपरीत के लिए उपयुक्त नहीं हैं। इसके अलावा, यह पोषण अन्य कारकों पर निर्भर करता है, जैसे कि स्वास्थ्य और उसके स्तर की गतिविधि अगर बिल्ली को अपनी उम्र और इसकी विशेषताओं के लिए उचित भोजन नहीं मिलता है, तो इसके फर शुष्क और सुस्त लग सकता है
  • छवि अपना कैट बनाएं`s Fur Soft and Shiny Step 19
    4
    अपने पशु चिकित्सक से संपर्क करें यदि बिल्ली का फर अजीब लग रहा है यदि आप सही भोजन दे रहे हैं और आप पर्याप्त रूप से अपने शौचालय की देखभाल कर रहे हैं, लेकिन आपके बाल सुस्त, भंगुर और मोटे हैं, अपने डॉक्टर से बात करें पाचन विकार, परजीवी, कैंसर, मोटापे या तनाव जैसी स्वास्थ्य समस्याओं, फर की उपस्थिति को प्रभावित कर सकती हैं। पशु चिकित्सक यह निर्धारित करने में सक्षम होगा कि क्या समस्या के अधीन एक स्वास्थ्य समस्या है।
  • और पढ़ें ... (34)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com