एक प्रार्थना मांटिस की देखभाल कैसे करें

प्रार्थना मंटिस एक आकर्षक कीट है जो पूरे विश्व में फैलती है और यह एक पालतू जानवर के रूप में एक उत्कृष्ट पसंद है। यहां तक ​​कि जो लोग कीड़े पसंद नहीं करते हैं वे एक प्रार्थना मांटिस की सुंदरता से जादू कर सकते हैं, जब आप अपनी पीठ के पीछे अपने सिर को देखने के लिए (यह एकमात्र कीट जो यह कर सकती है!)।

कई रंगों के कई धार्मिक मैन्टिज़ हैं, उदाहरण के लिए एक फूल के रूप में गुलाबी (ऑर्किड का प्रार्थना मंतिस - Hymenopus कोरोनैटस) और सफेद, हालांकि अधिकांश हरे या भूरे रंग के होते हैं आप जिस प्रकार की मँटीस प्रजाति रख सकते हैं वह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कहां रहते हैं और क्या आप प्रकृति से या विदेशी पालतू जानवरों के स्टोर से अपना नमूना प्राप्त करेंगे। एक प्रार्थना मंटिस जुटाना बहुत आसान है, बहुत मज़ेदार है, और आप शायद इस कुंडली को देखकर इस अद्वितीय और मजेदार कीट के बारे में बहुत कुछ सीखेंगे।

कदम

भाग 1

उन्हें कहाँ मिलेगा
लेक केयर ऑफ ए प्रार्थना मैंटिस स्टेप 1
1
एक प्रार्थना मांटिस खोजें आप दुनिया के कई हिस्सों में यह कीट पा सकते हैं यदि आप जानते हैं कि आप अपने क्षेत्र में हैं, तो आप अपने निवास स्थान में एक को खोजने की कोशिश कर सकते हैं। धार्मिक मानिस आमतौर पर 7-8 सेंटीमीटर लंबा और अधिकतर हरे या भूरे रंग के होते हैं। वे टहनियाँ और पत्तियों के समान हैं, और इसके लिए वे वातावरण में अच्छी तरह से मिश्रण करते हैं
  • उन जगहों की तलाश करें जहां कई हरे झाड़ियों, क्रिकेट और तितलियों हैं। ये मंटिस द्वारा पसंदीदा कुछ खाद्य पदार्थ हैं
  • ध्यान से देखें ये छोटी कीड़े छलावरण के स्वामी हैं अधिकांश लंबे और हरे रंग के होते हैं कुछ बड़े और भूरे रंग के होते हैं, या गुलाबी रंग की भी हो सकती हैं कुछ फूलों की तरह दिखते हैं, लेकिन आप केवल उन्हें अफ्रीका और एशिया में पा सकते हैं कल्पना करने की कोशिश करें कि एक मंटिस किस प्रकार मिश्रण करने की कोशिश कर रहा है और एक को ढूंढना आसान होगा।
  • लेक केयर ऑफ ए प्रार्थना मैंटिस स्टेप 2
    2
    अपने मंटिस के लिए कंटेनर प्राप्त करें यह बहुत बड़ा नहीं होना चाहिए - 15x15 सेमी का एक वर्ग अधिकतर मैनेट्स के लिए पर्याप्त होगा। कंटेनर को अच्छी तरह हवादार होना चाहिए और अधिमानतः नेट के साथ बनाया जाना चाहिए, मंटिस देना और इसके शिकार को कुछ पकड़ने के लिए। इसमें एक सुरक्षित ढक्कन भी होना चाहिए। उस कंटेनर का कभी उपयोग न करें जो कि अंदर के रसायनों के अंदर हो।
  • लेक केयर ऑफ ए प्रार्थना मैंटिस स्टेप 3
    3
    अपने मंटिस पर कब्जा संभवतः आपको दस्ताने की ज़रूरत नहीं होगी, जब तक आपको कीड़े को छूने में परेशानी नहीं होती। बस मंटिस के सामने अपने कंटेनर का उद्घाटन करें। एक टहनी के साथ या अपने हाथ से मैन्टिस को धक्का दें, यदि आप डर नहींें। जल्द ही यह कंटेनर में प्रवेश करेगा ढक्कन को बंद करें, क्योंकि मंटिस तुरंत बचने का प्रयास करेगा
  • लेक केयर ऑफ ए प्रार्थना मांटिस स्टेप 4
    4
    एक खरीदें यदि आप एक या अपने क्षेत्र में नहीं मिल सकते हैं, तो एक स्थानीय पालतू जानवर की दुकान पर जाएं और पूछें कि क्या वह आपको एक विशेष प्रार्थना पत्र मांगा इस तरह आपको कीड़ों के आयात पर पालतू जानवरों के रूप में रखने की संभावना के अनुसार, आपके देश के कानूनों के मुताबिक, बेहतर प्रजातियों की विविधता प्राप्त होगी।
  • यदि आप प्रार्थना करते समय एक मन्तिस खरीदते हैं, तो आप इसे अक्सर क्रिस्सलिस के रूप में पाएंगे प्रत्येक क्रिसलिस को एक छोटे कंटेनर के साथ बेचा जाता है
  • भाग 2

    आवास तैयार करें
    लेक केयर ऑफ ए प्रार्थना मांटिस स्टेप 5
    1
    अपने मंटिस के लिए घर तैयार करें अपनी कीट के लिए खुश और स्वस्थ होने के लिए, इसमें रहने के लिए एक सुंदर वातावरण की आवश्यकता होगी एक उपयुक्त संरचना चुनें, जैसे कि एक टेरेअरीम यदि आप एक क्रिस्लिस खरीदा है और इसे गर्म रखने के लिए, लगभग 24 डिग्री सेल्सियस और रात में कुछ डिग्री कम होने पर संरचना वयस्क मैंटिस के लिए काफी बड़ी होनी चाहिए।
    • पेड़ पर चढ़ने वाली वस्तुओं को दर्ज करें प्रार्थना मांटिस टहनियाँ, टहनियाँ, छोटे दांव, और इतने पर चढ़ने में सक्षम होना चाहिए।
    • पेड़, टहनियाँ और अन्य प्राकृतिक वस्तुओं के साथ टेरारियम को सजाने जिस पर मंटिस चल सकता है। कुछ लोगों के मामले में एक या दो पौधे हैं, ताकि मंटिस मज़ेदार हो सकें और आगे बढ़ सकें।
    • आप स्पॉटलाइट या हीटिंग पैड के साथ मामला गर्मी कर सकते हैं। उपलब्ध विकल्पों के बारे में जानने के लिए अपने विश्वसनीय पालतू दुकान से बात करें

    भाग 3

    शक्ति
    लेक केयर ऑफ ए प्रार्थना मांटिस शीर्षक चरण 6
    1
    पर्याप्त भोजन प्रदान करें एक धार्मिक मंतिस की पोषण संबंधी आवश्यकताओं को इसके विकास की स्थिति के अनुसार बदलता रहता है:
    • दुकान में खरीदे गए क्रायसली के लिए: इसे फल मक्खियों, सूक्ष्म कर्कश, गन्नेट, एफिड्स और अन्य सूक्ष्म कीड़ों के साथ खिलाओ।
    • एक मनीस के लिए जो मठ बन गया है और एक मूक चरण में है: कीड़े के आकार में वृद्धि शुरू होती है - फिर प्रत्येक मॉलिंग अवधि के लिए, इसे आम तौर पर खिलाएं, लेकिन जो कुछ भी अनदेखा करता है उसे हटा दें, क्योंकि यह इस अवधि के दौरान नहीं खा सकता है।
    • वयस्क मैन्टिस के लिए: तितलियों, क्रिकेट, टिड्डियां या मक्खियों को पकड़ना। प्रकृति में, एक प्रार्थना मांटिस वह सब कुछ खा सकता है जिसे वह कब्जा कर सकता है। वे मधुमक्खियों और अपशिष्टों को भी खा सकते हैं, लेकिन उन्हें पकड़ने की कोशिश करना शायद बुद्धिमानी नहीं है।
    • पालतू जानवरों की दुकान से क्रय खरीदना जरूरी नहीं है, हालांकि कुछ लोग आपको बताते हैं कि जंगली कचरे का उपयोग करने से आपका मांटिस बीमार हो सकता है यह निश्चित रूप से कैद में उगने वाले मंटिस के लिए नहीं है, लेकिन जंगली लोगों को बुरा लग सकता है।
    • अपने मंटिस का शिकार न दें, आप से ज़्यादा ज़िंदगी जीते हैं या यह खाया जा सकता है।
    • धार्मिक मंटिस मृत कीड़े नहीं खाते हैं
  • लेक केयर ऑफ ए प्रार्थनािंग मांटिस स्टेप 7
    2
    अपने मंटिस को पीने के लिए मामले के अंदर पानी छिड़क दें।
  • लेक केयर ऑफ ए प्रार्थना मैंटिस स्टेप 8
    3



    मामले से बचे हुए भोजन को निकालें। Mantids बहुत व्यवस्थित नहीं हैं जब वे खाने और सभी प्रकार के अवशेषों जैसे कि पैर, पंख, कठोर या रबर के हिस्सों को छोड़ दें, जिन्हें वे पसंद नहीं करते, आदि, और आपको उन्हें हर दिन निकालना होगा। जब ये मलबे जम जाता है, तो मंटिस खुश नहीं होंगे और उनके कृत्रिम वातावरण की सराहना नहीं करेंगे।
  • जब आप अपने भोजन से बचा लेते हैं, तो आप अपने बूंदों को हटा देते हैं (वे गेंदों के आकार के होते हैं)।
  • भाग 4

    उसे अपने दम पर बनाओ
    लेक केयर ऑफ ए प्रार्थना मांटिस स्टेप 9
    1
    अपने मंटिस को उन दूसरों से अलग रखें जिन्हें आप रखना चाहते हैं। धार्मिक संकाय अन्य कीड़ों की बहुत पसंद हैं, यहां तक ​​कि अपनी प्रजातियों में भी। वे पशु दुनिया में खाद्य श्रृंखला के शीर्ष पर शिकारियों हैं और क्रूर शिकारी हैं, इसलिए उन्हें नरभक्षी बनने का मौका न दें। प्रत्येक मंटिस के लिए अलग डिस्प्ले केस की व्यवस्था करें, जिसे आप नस्ल बनाना चाहते हैं।

    भाग 5

    इसे कैसे संभालना है
    लेक केयर ऑफ ए प्रार्थना मैंटिस 10 नाम का चित्र
    1
    इसे सावधानी से संभाल लें आपका धार्मिक मंटिस नाजुक है, भले ही यह बहुत मजबूत हो। इसे इकट्ठा करने से बचें, क्योंकि आप बहुत जोखिम उठाएंगे - आप इसे बहुत मुश्किल से दबाकर निचोड़ सकते हैं, या आप अपने सामने के पैर से टकराने के लिए खुद का बचाव करने की कोशिश कर सकते हैं आप शायद दर्द को महसूस करने के बजाय आश्चर्यचकित होंगे, लेकिन निश्चित रूप से आप कीट को कमजोर करेंगे और इसे रक्षात्मक पर रखेंगे। इसे प्राप्त करने का एकमात्र तरीका यह है कि आप अपने फैले हुए हाथों पर फिट होने की अनुमति दें। धीरज रखो!
    • जब आप मामले को साफ करते हैं तो उन्हें लेने से डरो मत, लेकिन अगर आप चाहें, तो आप दस्ताने का उपयोग कर सकते हैं।
  • लेक केयर ऑफ ए प्रार्थना मांटिस स्टेप 11
    2
    इसके साथ खेलने के लिए डरो मत। ऐसा लगता है कि कुछ वाक्यों की सराहना करते हैं "सहलाया" उस भाग में जहां पैर शरीर में शामिल होते हैं
  • वयस्क धार्मिक मन्तियों के पंख हैं और उड़ सकते हैं यदि आप अपना पालतू रखना चाहते हैं, तो उसे अपने केस से बाहर जाने से पहले सभी खिड़कियां और दरवाजों को बंद करें।
  • जब मन्टीस गूंगा होता है, तो उसे अकेला छोड़ दें और इसे स्पर्श न करें। इस प्रक्रिया के दौरान वह अपने पुराने बहिष्कार खो देंगे और दूसरा एक बना देगा। जब नए exoskeleton पूरा हो गया है, आप इसे फिर से संभाल कर सकते हैं।
  • लेक केयर ऑफ ए प्रार्थना मांटिस स्टेप 12
    3
    स्वच्छता देखभाल अपने मंटिस, उसके मामले या इसमें क्या शामिल हैं, को संभालने के बाद अपने हाथों को धो लें।
  • भाग 6

    उन्हें पुन: उत्पन्न करें
    लेक केयर ऑफ अ प्रार्थनािंग मांटिस स्टेप 13
    1
    यदि आप समय के साथ बहुत अधिक समय चाहते हैं तो आप धार्मिक मंटिस पुन: उत्पन्न कर सकते हैं। एक मंटिस का एक छोटा सा जीवन है, लगभग छह महीने में क्रिसलिस से एक वयस्क तक, और एक वयस्क के रूप में छह महीने तक। अच्छी देखभाल के साथ, आप इस अवधि को एक वर्ष और एक आधे तक बढ़ा सकते हैं, जो आपके द्वारा प्रदान किए जा रहे आरामदायक घर जीवन के लिए धन्यवाद। पहले अपने मंटिस के लिंग की पहचान करें- महिलाओं के पेट पर छह खंड हैं, जबकि आठ पुरुष हैं। यदि एक महिला निषेचित है, तो वह कई अंडे का उत्पादन कर सकती है, और वह पुरुष को खा सकती है (और याद रखती है कि अपरेटिज्ड मादाएं अभी भी अंडे रखती हैं, जो कि केवल छल नहीं पाएंगी)।
    • नर्स के लिए तैयार हो जाओ यदि आप महिला मांटिस पर कब्जा कर लें या उसे खाएं तो उसका पेट फूल जाएगा और वह अब उड़ान भरने में सक्षम नहीं होगा। आपके मंटिस को शरद ऋतु के शुरुआती दिनों में या देर से वसंत के दौरान पैदा होना चाहिए। चिंता मत करो निम्नलिखित स्प्रिंग में अंडे से बचने के लिए आपके पास पर्याप्त समय होगा।
    • अंडा कंटेनर को केंद्र में राहत मिली है। यह कई लोगों के लिए एक सुखद नज़र नहीं है, लेकिन बहुत उधम भंग न होने की कोशिश करो!
    • वसंत में, अंडे को छिड़कना चाहिए, और कंड़ी में छोटे छेद से रेशमियों को उभरने चाहिए। सावधान रहें- क्रिसल्सिड एक-दूसरे को खा सकते हैं, अगर वे अलग नहीं होते हैं, और जब वे मॉलिंग चरण तक पहुंच जाते हैं, तो कई मनीस एक या दो दिन के लिए खाना बंद कर देते हैं, ताकि पुराने शेल से बाहर निकलने की सुविधा मिल सके।
    • ऊपर वर्णित के रूप में क्रिसलस फ़ीड करें।
    • आप मैन्टिस को मुक्त कर सकते हैं जिसे आप अपने बगीचे में नहीं रखना चाहते।

    टिप्स

    • सुनिश्चित करें कि आप पैक के दौरान अपने मंटिस को नहीं छूते हैं!
    • धार्मिक संदंश बहुत नाजुक अंडे के लिए कंटेनरों का उत्पादन करते हैं, इसलिए बहुत सावधान रहें।
    • हमेशा सभी जानवरों को देखभाल के साथ व्यवहार करें
    • उचित देखभाल के साथ, एक मंटिस डेढ़ साल तक रह सकता है।
    • अगर आप अंधेरे में अपने मंटिस को देखना चाहते हैं, तो टेरारियम में एक फ्लोरोसेंट लाइट का उपयोग करें। यह दीपक आपके अंदर स्थित पौधों के लिए एक स्वागत योग्य प्रकाश प्रदान करेगा।
    • हमेशा प्रत्येक जानवर को सावधानी से व्यवहार करें, और टेरेआरीम या उसके उपसाधन को छूने के बाद अपने हाथों को धो लें।
    • धार्मिक संभोग मनुष्यों और अन्य सभी कीड़े के लिए घातक शिकारियों के लिए हानिकारक हैं।
    • कुछ ऑनलाइन स्टोर आपको अंडे के एक कंटेनर बेच देंगे जो आप अपने बगीचे में खोल सकते हैं। यह mantises की स्थानीय आबादी में वृद्धि होगी, अन्य कीड़ों की है कि कम हो जाएगा, और आप उनके प्राकृतिक निवास स्थान में manatees निरीक्षण करने के लिए अधिक संभावना दे।
    • उन्हें पकड़ने के बजाय अपने क्षेत्र में प्रार्थना करने वाले मंटिस का निरीक्षण करना बेहतर होगा। वे देखने के लिए सुंदर हैं, और आपके नज़र वापस करेंगे। एक मंटिस की यात्रा एक अच्छा शगुन है। एक को मारने के बजाय दुर्भाग्य से एक शख्स माना जाता है।
    • जानवरों की दुकान से मंटिस खरीदना बेहतर है - पकड़ने में बहुत धीरज रख सकते हैं, और आप इसे मारने का जोखिम ले सकते हैं।

    चेतावनी

    • जहरीले उत्पादों के साथ टेरेरिअम को साफ न करें यदि आवश्यक हो तो गर्म पानी और डिटर्जेंट तरल साबुन का उपयोग करें या पालतू जानवरों की दुकान के मालिक से पूछें कि उसे किस उत्पाद का इस्तेमाल करने की सलाह है।
    • यदि आप सफलतापूर्वक mantises दुकान में खरीदा पुन: पेश करने में कामयाब रहे, जब तक आप निश्चित है कि प्रजातियों कि आप उठाया है पहले से ही अपने क्षेत्र में मौजूद हैं नहीं कर रहे हैं वातावरण में उन्हें जारी नहीं करते। एक विदेशी किस्म का रिहाई पारिस्थितिकी तंत्र के संतुलन को तोड़ सकता है और आमतौर पर अवैध है।
    • पौधों पर जहरों का उपयोग न करें (फफरीसिस, कीटनाशक, कीटनाशक) जो आप मंटिस के पैरों के अंदर डालते हैं - आप इसे मार देंगे।
    • उस कंटेनर का उपयोग न करें जो कि अंदर के रसायनों को मिला।
    • वास्तव में एक ही मामले में दो या अधिक मंटिस होस्ट करने का एक बुरा विचार है। वे वयस्कों के साथ अच्छी तरह से नहीं मिलते, और वे एक दूसरे को खाने की कोशिश करेंगे
    • रात में बाहर प्रार्थना मांटिस को मत छोड़ो - अगर आप एक ठंडे मौसम में रहते हैं तो यह फ्रीज कर सकता है और मर सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कब्जा करने के लिए कंटेनर (यदि आवश्यक हो)
    • टेरारियम
    • स्प्रग और पौधों
    • मंटिस के लिए भोजन
    • गर्मी के सूत्रों का कहना है
    • फ्लोरोसेंट लाइट (वैकल्पिक)
    • पौधे या पत्ते (वैकल्पिक)
    • दस्ताने (वैकल्पिक)
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com