ओपन के लिए जीवित खरगोश की देखभाल कैसे करें

यदि आप अपने पालतू सब्जियों को लगातार बाहर या सिर्फ दिन के लिए रखने का फैसला करते हैं, तो आपको स्वस्थ और सुखी जीवन सुनिश्चित करने के लिए सावधानी बरतनी चाहिए। घरेलू खरगोश एक विशाल पूल घर की जरूरत है, सुरक्षित, साफ, सूखे, नहीं बहुत गर्म और न ही ठंड में भी भोजन, पानी की प्रयाप्त मात्रा को आश्वस्त करना चाहिए और लोगों को और अन्य खरगोश के साथ नियमित संपर्क में आने से यह अलग नहीं। अपने प्यारे दोस्त को लंबे समय तक जीवन जीने में मदद करें और उन्हें खुशी के लिए कूदने में आनंद लें!

कदम

विधि 1

ध्यान से खरगोश का ख्याल रखना
एक बाहरी रेगिमा चरण 1 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
1
निर्धारित करें कि आपके छोटे दोस्त को हर समय बाहर होना चाहिए। परंपरागत रूप से, पालतू खरगोश अक्सर एक बाड़े या एक में बाहर रखा गया था "पिंजरा"- चूंकि आप जंगली लोगों को लगातार आसपास झुकाते हुए देखने के लिए उपयोग किए जाते हैं, आप मान सकते हैं कि आप ऐसा ही करना चाहते हैं। हालांकि कुछ कारक हैं जिन पर आपको विचार करना चाहिए।
  • आजकल, कुछ संगठन जोरदार समर्थन करते हैं कि खरगोशों को हमेशा घर के अंदर रखा जाना चाहिए। घरेलू नमूनों ने सहजता और क्षमताओं को खो दिया है जो उनके जंगली साथी को जीवित रहने की अनुमति देते हैं और अकेलेपन, चरम स्थितियों या आश्चर्यों (जैसे शिकारी या अन्य हमलों) के लिए उपयोग नहीं किया जाता है।
  • अन्य लोगों का मानना ​​है कि यह दिन के दौरान उन्हें बाहर रखने के लिए स्वीकार्य है, जब शिकारी के हमलों का खतरा कम होता है एक घरेलू खरगोश एक शिकारी की दृष्टि से भी झटका से मर सकता है - इसलिए भी एक सुरक्षित बाड़े जंगली जानवरों जैसे कि लोमड़ियों या raccoons या पड़ोसी बिल्लियों से रक्षा नहीं कर सकते
  • अन्य लोग अभी भी कहते हैं कि, ध्यान और ध्यान के साथ, बाहर खरगोश लगातार सड़क पर छोड़ने के लिए ठीक है। किसी भी मामले में, खरगोश के मालिक और अभिभावक के रूप में, अंतिम निर्णय आपके ऊपर है
  • एक आउटडोअर खरगोश चरण 2 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    गाजर को अपने भोजन को सीमित मत करो। कीड़े चलनेवाली यह शायद केवल एक सब्जी पर आधारित आहार के साथ स्वस्थ रह सकता है, लेकिन वास्तविक खरगोशों को बहुत घास और विविध आहार की आवश्यकता होती है।
  • आपके आहार का आधार घास का होना चाहिए, जिसे आप पालतू स्टोरों में बिक्री पर पाएंगे, और अपने सभी आहार के 75% के आसपास प्रतिनिधित्व करना चाहिए।
  • कुछ हरे पत्तेदार सब्ज़ियां जोड़ें और एक मुट्ठी भर खरगोश गोली फ़ीड उन्हें महत्वपूर्ण पोषण संबंधी सिद्धांत प्रदान करें। यह आपके भोजन को सब्जियों (गाजर सहित) और कुछ फल के साथ भी पूरक बनाती है।
  • केयर के लिए एक आउटडोअर खरगोश चरण 3
    3
    अपना रखें "घर" साफ। यह leporide आमतौर पर एक या दो स्थानों पर जहां संतुष्ट उनकी शारीरिक जरूरतों (यह उसे तय जहां वह चाहता है और उस बिंदु पर कूड़े डाल करने के लिए रहने दो) चुनते हैं, लेकिन यह अभी भी पूरे क्षेत्र की सफाई सुनिश्चित करने के, पशु रखने के लिए महत्वपूर्ण है स्वस्थ और खुश
  • हर दिन सामान्य सफाई करें, मल और गंदा सब्सट्रेट को हटा दें। यह पिंजरे को कम से कम हर एक या दो महीनों में गहराई में हटा देता है, सब्सट्रेट और अन्य अवशेषों को हटाने और पूरी तरह से बदल रहा है।
  • यदि पृष्ठभूमि सामग्री गंदा और / या गीली होती है, तो यह मक्खियों की उपस्थिति का समर्थन करती है, जिसका लार्वा खरगोश से पीड़ित होता है और माययासिस, एक घातक बीमारी का कारण बन सकता है।
  • एक आउटडोअर खरगोश चरण 4 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    4
    अकेले खरगोश को मत छोड़ो जंगली नमूने मिलनसार जीव हैं और उनकी गुणवत्ता उनके बीच नहीं खोई गई है "चचेरे भाई" पालतू जानवर। इसलिए, यदि आप एक पालतू जानवर के रूप में खरगोश लेने का फैसला करते हैं, तो आपको उसके साथ समय बिताना होगा और उसे या दो दोस्तों को प्राप्त करने का विचार करना होगा।
  • कम से कम एक या दो बार जानवरों की जांच करें और इसे कुछ समय दें- इसे अपनी बाहों में ले जाएं या इसे थोड़ी देर के लिए स्वतंत्र रूप से घूमने दें (बाथरूम में, उदाहरण के लिए, या एक संलग्न बाहरी क्षेत्र में)।
  • कई खरगोशों को एक भागीदार होना पसंद करना है, इसलिए सिद्धांत लेने में आपके नमूने के साथ संगत किसी और को लेने पर विचार करें, इसमें एक ही आकार और उम्र होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि वे दोनों neutered या neutered हैं, खासकर यदि आप एक पुरुष और एक साथ महिला रखने का फैसला - आप जानते हैं कि वे खरगोशों के बारे में क्या कहते हैं!
  • एक आउटडोअर खरगोश चरण 5 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    5
    उसे शारीरिक गतिविधि करने और खेलने के लिए हर दिन का समय दें खरगोशों को बहुत सक्रिय जानवरों के रूप में जाना जाता है, वे अक्सर भागते हैं और अक्सर कूद जाते हैं और उन्हें कम से कम तीन घंटे की आवश्यकता होती है "स्वतंत्रता" स्थानांतरित करने के लिए
  • छोड़ना "मुक्त क्षेत्र" लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि इसे खोने के जोखिम के साथ इसे जाँच के बिना यार्ड में छोड़ देना चाहिए, जब तक कि आप इसे पड़ोसियों की बिल्ली के दोपहर का भोजन नहीं करना चाहते। आपको इसे पूरी तरह से नियंत्रित करना चाहिए या इसे एक सुरक्षित बाड़े में रखना चाहिए, जहां बहुत सी जगह खड़ी और क्षैतिज रूप से है
  • खरगोश भी उत्सुक, मिलनसार और बुद्धिमान जानवर हैं - इसलिए खेल का समय उनके लिए फायदेमंद है, क्योंकि यह तुम्हारे लिए है। जैसे खेल का "गेंदबाजी" (खरगोश को प्लास्टिक पिंस को उलट करना होगा) "ध्वंसावशेष" (जहां आपको वस्तुओं को वापस लाने के लिए है) और "पेपर महल" (जो अनिवार्य रूप से नष्ट कर दिया गया है) मुख्य गड़बड़ियों में से एक हैं
  • खरगोश कागज, गत्ता, हार्ड प्लास्टिक या अनुपचारित लकड़ी के खिलौने के साथ खेलना पसंद करते हैं। यह काम या चित्रित, और साथ ही कुछ किस्म के पेड़ों से बचा जाता है, जैसे कि चेरी, सीक्वोआ और आड़ू वृक्ष, क्योंकि वे विषाक्त हो सकते हैं।
  • विधि 2

    खरगोश आउटडोर की रक्षा करें
    एक आउटडोअर खरगोश चरण 6 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि



    1
    उपयुक्त आवास तैयार करें दिन बीत चुके हैं जब इसे एक खरगोश को एक में रखना स्वीकार्य माना जाता था "बाड़" छोटे और पृथक अच्छी तरह से विकसित होने के लिए, इस जानवर को अच्छी तरह से तैनात, शुष्क, स्वच्छ, हवादार, सुरक्षित और अपेक्षाकृत विशाल घर की जरूरत है।
    • बाजार में आप के मॉडल पा सकते हैं "बाड़" कई स्तरों और / या रिक्त स्थान के साथ खरगोशों के लिए आउटडोर - यदि आप चाहें, तो आप स्वयं एक भी बना सकते हैं। आप कुछ उत्पादों को ऑनलाइन देख सकते हैं, लेकिन जांच लें कि यह मौसम की स्थिति के लिए एक सुरक्षित और अपेक्षाकृत प्रतिरोधी है।
    • उदाहरण के लिए, आप व्यायाम के लिए एक पिंजरे का निर्माण कर सकते हैं - जो खरगोश को चलाने के लिए हर दिन उपयोग कर सकते हैं - आधार और कवर बनाने के लिए एक लकड़ी के फ्रेम, एक बाड़ और प्लाईवुड का उपयोग कर। पिंजरे कम से कम 2.5 मीटर लंबा, 80 सेमी ऊंची और 80 सेंटीमीटर चौड़ा होना चाहिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि जानवरों को चलाने और कूदने के लिए पर्याप्त जगह है।
  • केयर के लिए एक आउटडोअर खरगोश चरण 7
    2
    इसे शिकारियों और खुद से बचाएं जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, घरेलू खरगोश सिर्फ एक शिकारी को देखने के लिए सदमे की वजह से मर सकता है - इसलिए यह आवश्यक है कि अन्य जानवर अपने बाड़े में प्रवेश नहीं कर सकते और वह बाहर नहीं निकल सके।
  • यदि कभी कभी जंगली खरगोशों ने आपके बगीचे में प्रवेश किया या फूलित किया, तो आप जानते हैं कि वे कुछ भी खा सकते हैं। इस कारण से, और खासकर यदि आपका छोटा दोस्त एक फेंस वाले क्षेत्र में मुफ्त में चला जाता है, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि कोई जहरीला पौधे नहीं हैं। इसके अलावा, जहां भी आपने जानवर को रखने का फैसला किया है, बिजली के केबल को सुरक्षित रखने के लिए सावधानी बरतें और उन्हें अपने दांतों की पहुंच से हटा दें
  • पौधों के लिए, जो संभावित रूप से विषाक्त हो सकते हैं, सूची बहुत लंबी है, इसलिए इसे ध्यान से जांचें। कुछ उदाहरण देने के लिए, पता करें कि मुसब्बर, बेगोनिया, नार्सीसस, ईस्टर लिली और जीरियम पौधों से बचने के लिए पौधे हैं।
  • एक आउटडोअर खरगोश चरण 8 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी वस्तुओं को सूखा रखें यदि आपकी खरगोश बाहर रहती है, तो याद रखें कि नमी गंदगी की ओर बढ़ती है, जो बदले में रोगों का कारण बनती है,
  • अपने घर के लिए एक पानी प्रतिरोधी छत सेट करें - यह प्लाईवुड, नालीदार पैनलों, प्लास्टिक शीटिंग या एक निविड़ अंधकार तिरपाल की भी हो सकती है। घुसपैठ से बचने के लिए, यदि आवश्यक हो, छत की मरम्मत और प्रतिस्थापित करें।
  • जब बारिश होती है या एक बहुत बर्फ, मुद्रा एक सूखी जगह में खरगोश लाने के लिए, जो एक पोर्च, गेराज, तहखाने या यहां तक ​​कि अपने खुद के abitazione- एक मजबूत तूफान को डरा सकता है हो सकता है (यदि आप एक पालतू वाहक या एक दूसरे बाड़ है) खरगोश की मौत, यदि संभव हो तो आपको इसे घर के अंदर रखना चाहिए।
  • एक बाहरी रेगिस्तान चरण 9 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    4
    गर्मियों की गर्मी की हार यदि आपने कभी गर्मी के दौरान अपने घर के पास जंगली खरगोशों को देखा है, तो आप शायद यह देखा होगा कि वे छाया में या एक छेद में झूठ करते हैं, जिसने वे खुद को गर्मी से बचाने के लिए बगीचे में खोदा था - इन जानवरों को शांत में आराम से रहना पसंद है सभी वर्ष
  • जगह रखें "घर" एक छिपी जगह में अपने छोटे दोस्त की और / या पिंजरे पर एक छत या एक और आवरण संरचना स्थापित करके उसे छाया दें। हालांकि, यह सुनिश्चित कर लें कि बाड़ ही गरम होने से जानवर को रोकने के लिए अच्छी तरह हवादार हो गया है।
  • आप भूसे सब्सट्रेट के नीचे एक बर्फ-ठंडे प्लास्टिक की बोतल भी डाल सकते हैं, ताकि इसे शांत करने के लिए कुछ शांत क्षेत्रों के साथ प्रदान किया जा सके।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास गर्मियों के मौसम के दौरान हमेशा ताजे पानी उपलब्ध है।
  • एक आउटडोअर खरगोश के लिए केयर का शीर्षक चरण 10
    5
    सर्दियों में गर्म रहें सावधानीपूर्वक पृथक और संरक्षित घर के साथ, खरगोश सर्दी के ठंड से दूर कर सकता है, हालांकि इसे घर के अंदर रखने पर विचार करना उचित है - कम से कम रात में - वर्ष के इस समय में
  • सर्दियों के आने से पहले, बाड़ की मरम्मत, किसी भी ड्राफ्ट या नम स्पॉट सील करने के लिए विशेष ध्यान दे। नमी इस छोटे से प्राणी के लिए हानिकारक है और, ठंड के साथ संयोजन में, यह अपने स्वास्थ्य के लिए और भी हानिकारक है।
  • थर्मल इन्सुलेशन बनाने के लिए, अधिक सब्सट्रेट या पुआल जोड़ें - आप अख़बार की शीटों के साथ दीवारों और फर्श भी कवर कर सकते हैं। प्लास्टिक शीट्स के साथ बाड़े के क्षेत्र को कवर करने और रात में एक tarp या कंबल के साथ पिंजरे लपेटने पर विचार करें। आपको अच्छे वायु पुनरावृत्ति को रोकने के बिना, मसौदे को कम करना होगा और जानवर को गर्म रखना होगा।
  • आप खरगोश पिंजरों के लिए एक विशिष्ट इलेक्ट्रिक हीटर खरीद सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि कॉर्ड अपनी पहुंच से बाहर है। खरगोशों के लिए विशेष हीटिंग कवर भी हैं या आप एक दिन में कई बार गरम (उबलते पानी) से भरी एक प्लास्टिक की बोतल (अच्छी तरह से सील) के नीचे छिपाकर एक गर्मी स्रोत प्राप्त कर सकते हैं।
  • ठंड के मौसम के दौरान अपने मित्र को अधिक बार जांचें। सुनिश्चित करें कि पानी की बोतल में पानी जमी नहीं है और कड़े जलवायु से खुद को बचाने के लिए जरूरी ऊर्जा की गारंटी के लिए अतिरिक्त भोजन देता है।
  • चेतावनी

    • यदि मौसम विशेष रूप से प्रतिकूल है या यदि बारिश ने पिंजरे को गीला कर दिया है, तो खरगोश को घर में सोएं या इसे किसी अन्य संरक्षित जगह पर रख दें।
    • एक भयभीत खरगोश चोट लगी है या यहां तक ​​कि दिल का दौरा पड़ने के जोखिम के साथ, बहुत अधिक कूद सकता है।
    • यदि आप अपने छोटे दोस्त को घर के अंदर छोड़ते हैं, तो उसे घरेलू खतरों से बचाने के लिए सावधानी बरतें, जैसे कि इलेक्ट्रिक केबल्स
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com