घर पर रहने वाले बिल्लियों की देखभाल कैसे करें

आपके किटी को बाहर रहने के लिए खुश रहने की ज़रूरत नहीं है। एक घरेलू बिल्ली को खुश और संतुष्ट बनाने का सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक यह है कि वह सतत मनोरंजन और उत्तेजित करे। व्यायाम और मानसिक उत्तेजना के अलावा, घर पर रहने वाली बिल्लियों को एक सुरक्षित वातावरण, भोजन और पानी की आवश्यकता होती है, साथ ही साथ नियमित रूप से तैयार करने और पशु चिकित्सा देखभाल भी होती है। यदि आप इन सभी चीजों को अपने पाखंडी दोस्त के पास ले सकते हैं, तो यह संभावना है कि वह घर के भीतर रहने के दौरान स्वस्थ और खुशहाल अस्तित्व का नेतृत्व कर सकें।

कदम

भाग 1

बिल्ली को सुरक्षित रखें
इन्डोर बिल्लियों के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
बिल्ली के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाएं एक होममेड बिल्ली अकेले मस्ती करने का तरीका ढूंढती है, जो अक्सर पर्यावरण की खोज में होती है और कुछ भी ऐसा खेलता है जिसमें उसका ध्यान आकर्षित होता है। इसलिए यह देखने के लिए महत्वपूर्ण है कि बिल्ली के दृष्टिकोण से घर का निरीक्षण करने की कोशिश कर रहे हैं, यह समझने के लिए कि क्या खतरनाक चीजें हैं जो इससे नुकसान पहुंचा सकती हैं और यह सुनिश्चित कर सकती हैं कि आप पर्यावरण को सुरक्षित बनाने के लिए उन्हें हटा दें।
  • ध्यान रखें कि बिल्लियों सभी प्रकार की सतहों पर कूद सकते हैं सिर्फ इसलिए कि एक शेल्फ आपके जीवन में रहती है, या आपके सिर से ऊपर भी है, इसका मतलब यह नहीं है कि बिल्ली इसे तक पहुंचने और इसे तलाशने में सक्षम नहीं है।
  • जो कुछ भी आपकी पहुंच से दिलचस्प हो सकता है उसे रखें उदाहरण के लिए, सजावट, शूलेस, ऊन, रस्सियां, सिलाई टूल्स सभी तत्व हैं जो उसे साज़िश करते हैं। बिल्ली सांपों की तरह लंबे, पतले और निर्दोष वस्तुओं के साथ खेलना पसंद करती है। सुनिश्चित करें कि उन्हें सुरक्षित रखा गया है, क्योंकि अगर बिल्ली को चकित किया गया है, उदाहरण के लिए ऊन का एक टुकड़ा ले सकता है और एक आंतों के ब्लॉक से ग्रस्त हो सकता है, जिसके लिए सर्जरी की आवश्यकता है
  • बिल्लियों और मोमबत्तियों के साथ नहीं मिलता है इन जानवरों को कूदना पसंद है, इसलिए यदि आप एक लंबा शेल्फ पर मोमबत्ती डालते हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि यह सुरक्षित है सबसे बुरी स्थिति में, बिल्ली, यह जानकर नहीं कि मोमबत्ती है, इसे उलट कर सकता है और घर को आग लगा सकता है
  • इन्डोर बिल्लियों के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    बिल्ली की पहुंच से रसायनों को दूर रखें आपको हमेशा यह सुनिश्चित करना चाहिए कि डिटर्जेंट और अन्य रसायनों को एक सुरक्षित स्थान पर बंद कर दिया गया है। घर में, कई रसायनों का उपयोग किया जाता है जो कि बिल्लियां के लिए अत्यधिक जहरीला हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, सबसे आम फर्श की सफाई के उत्पादों में बेंज़ॉकोनियम क्लोराइड होता है, एक रसायन जो नाजुक ऊतकों को जला सकता है, जैसे जीभ या बिल्ली के मुँह के श्लेष्म झिल्ली। यदि एक बिल्ली उस फर्श पर चलता है जिसे इस उत्पाद से धोया गया है और उसके पंजे को साफ करने के लिए चाट देता है, तो यह जीभ पर बदसूरत अल्सर विकसित कर सकता है, जिससे उन्हें खाने से रोका जा सकता है।
  • इन्डोर बिल्लियों के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    जांचें कि आपके घर के पौधे आपके बिल्ली के मित्र मित्र को जहरीले हैं। कई लोग हैं- निश्चित रूप से ऐसे घर में लिलीएं नहीं रखी जाती हैं जहां एक बिल्ली जीवित रहती है, क्योंकि पराग बेहद जहरीला होता है और गुर्दे की विफलता गंभीर हो सकती है। अन्य पौधे जिनसे आप बचाना चाहते हैं, वे अज़ैलीज़, हाइड्रेंजस, पॉइन्सेटिअस, डैफोडील्स और मिस्टलेटो हैं। यह एक पूरी सूची नहीं है, इसलिए हमेशा जांच करें कि यदि पौधों को आप खरीदना चाहते हैं तो उन्हें घर से पहले पालतू जानवरों के साथ संगत करना है।
  • भाग 2

    बिल्ली की बुनियादी आवश्यकताओं को पूरा करें
    इन्डोर बिल्लियों के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 4
    1
    एक कूड़े हो जाओ, जो आपको हर दिन साफ ​​करना चाहिए। बिल्लियों को जब उनकी जरूरतों को पूरा करना है, तो उन्हें प्यार करते हैं। एक शांत इलाके में बॉक्स रखो, जहां बिल्ली अचानक आवाज़ (जैसे कपड़े धोने के कमरे में वॉशिंग मशीन) से परेशान नहीं है या डर नहीं रहा है। यदि आपके पास अधिक बिल्लियों हैं, तो ध्यान रखें कि आपको हर नमूना के लिए कूड़े रखना होगा यह एक अच्छा विचार भी है, इसलिए यदि आपके पास पांच बिल्लियों हैं, तो आपको छह मिलना चाहिए।
    • कूड़े को साफ रखें, इसलिए यह बिल्ली के लिए एक सुखद स्थान है - इसका मतलब है कि हर दिन मल का संग्रह करना और दाग हटाने, साथ ही एक सप्ताह में एक बार कंटेनर की पूरी सफाई सुनिश्चित करना।
  • इन्डोर बिल्लियों के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    उन्हें भोजन और पानी दो। ध्यान रखें कि घर की बिल्लियों को वसा प्राप्त करने के लिए जाते हैं - इससे बचने के लिए, आपको भाग को मापना होगा और केवल पैकेज पर दिए गए राशि को माइक्रोनी प्रदान करना होगा। यदि जानवरों का वजन बढ़ता है (आप स्पर्श करने के लिए पसलियों को महसूस करने में अधिक कठिनाई होती है), तो आपको भोजन की दैनिक मात्रा को कम करना होगा
  • इसे बनाओ कभी ताजा पानी उपलब्ध है - यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहलू है।
  • मुद्रा उसे बिल्लियों के लिए कुछ विशेष भोजन देने के लिए "घर का बना" या "निष्फल", क्योंकि वे थोड़े हाइपोकैलिक खाद्य पदार्थ हैं, जो कि बिल्ली की जीवन शैली को ध्यान में रखते हैं।
  • कुछ का उपयोग करते हुए अपने शिकार प्रवृत्ति को उत्तेजित करने के लिए यह एक अच्छा विचार है भोजन पहेली, इसलिए जानवर को अपने भोजन को जीतने के लिए स्वयं करना चाहिए। वे उपसाधन ऑनलाइन उपलब्ध हैं और मुख्य पालतू दुकानों में हैं।
  • इन्डोर बिल्लियों के लिए केयर देखभाल शीर्षक चरण 6
    3
    उसे एक निजी स्थान का आश्वासन दें जहां वह अकेले पल बिता सकते हैं यह महत्वपूर्ण है कि उनका अपना एक कोना है, भले ही वह रात के दौरान आपके साथ सोए। यह छोटा सा स्थान उसकी केनेल या स्क्रैचिंग पोस्ट हो सकता है जिसके तहत वह कर्ल कर सकता है।
  • इन्डोर बिल्लियों के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 7
    4
    एक खरोंच पोस्ट प्राप्त करें इन फिलीन्स के लिए स्क्रैचिंग एक पूरी तरह से सामान्य व्यवहार है, क्योंकि इससे उन्हें अपनी गंध की एक पतली परत का प्रसार करने की अनुमति मिलती है, इस प्रकार इसने अन्य नमूनों के खिलाफ क्षेत्र का दावा किया है। यदि आप उसे एक खरोंच पोस्ट नहीं देते हैं, तो बिल्ली अपने आप में एक मिल जाएगी, जो आपकी सर्वश्रेष्ठ सोफे हो सकती है
  • बिल्ली की जांच करें यदि यह क्षैतिज दिशा में (फर्श की समानांतर) या खड़ी (सोफे की दीवारों पर) खरोंच होती है - उचित व्रोकिंग पोस्ट प्राप्त करें, जो फ्लैट (क्षैतिज) या ऊर्ध्वाधर है, ताकि आपकी प्राथमिकताएं पूरी तरह से संतुष्ट हो सकें
  • सुनिश्चित करें कि यह बिल्ली बिल्ली से अधिक है और इसे आधार पर दृढ़ता से तय किया गया है, क्योंकि यह बिल्ली का उपयोग करते समय इसे चलने से रोकने के लिए इसे घर के प्रवेश द्वार के पास रखो, ताकि बिल्ली अपनी गंध छोड़ सकें
  • एक को अपने केनेल के करीब भी रखो, चूंकि ये जवान जागते समय अपने पंजों को पैनापन से प्यार करते हैं।
  • भाग 3

    बिल्ली उत्तेजना मानसिक और शारीरिक गतिविधि प्रदान करें
    इन्डोर बिल्लियों के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 8
    1
    सुनिश्चित करें कि बिल्ली एक पर्याप्त शारीरिक गतिविधि करती है अपने साथ नियमित रूप से, कई बार एक दिन खेलते हैं। इन felines अधिक से अधिक धावक हैं "क्रॉस कंट्री स्कीयर", इसलिए आपको केवल 20 मिनट के मौके के बजाय 5 से 10 मिनट के खेल सत्र में दिन में 3-4 बार संलग्न करना चाहिए।
    • पंख के साथ एक छोटी छड़ी, कुछ माउस के आकार का खेल या स्ट्रिंग का एक साधारण टुकड़ा भी लें (बिल्लियाँ कभी भी स्ट्रिंग का पीछा नहीं करने के टायर) इस छत को अपनी ऊंचाई तक थोड़ा हिलाओ, उस पर एक रबड़ के माउस को फेंकने के लिए और देखो कि यह उसके खिलाफ कैसे लड़ता है - रस्सी के अंत को पकड़ो और उसे घर के चारों ओर ले जाएं या उसे थोड़ी सी हिला लें।
  • इन्डोर बिल्लियों के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 9
    2
    ऐसा मत सोचो कि बिल्ली सिर्फ खेलने के लिए पसंद नहीं करती क्योंकि वह बहुत सारी खामियों को करना पसंद करती है। ये बिल्लियों शिकारी हैं, जिसका मतलब है कि उनके पास शिकार के क्षणों से जुड़े निष्क्रियता की अवधि है। सोना सच है कि वे सोना पसंद करते हैं इसका अर्थ यह नहीं है कि उन्हें चूहों की उपस्थिति को सूँघने, उन्हें काटकर और उन्हें दूर करने के द्वारा प्रदान की जाने वाली मानसिक उत्तेजना की आवश्यकता नहीं है।
  • कई व्यवहार समस्याएं, जैसे घर पर गंदे करना, अन्य पालतू जानवरों पर खरोंच करना या हमला करना, अक्सर बोरियत या हताशा के कारण होता है - इसलिए सुनिश्चित करें कि आप के साथ खेलने के लिए बहुत सी दिलचस्प और चुनौतीपूर्ण आइटम मिलें।
  • इन्डोर बिल्लियों के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 10



    3
    उसे बाहरी दुनिया के बारे में आश्वस्त करें उसे एक पर्च लें जिस पर वह खिड़की को देखने के लिए चढ़ाई कर सकती है। इससे उसे खुद को विचलित करने की अनुमति मिलती है और साथ ही ऊपर की तरफ बढ़ने के लिए बिल्ली के समान वृत्ति को संतुष्ट करती है, चूंकि बिल्लियों ने पेड़ों पर चढ़ने के लिए स्वाभाविक रूप से चढ़ाई की है।
  • यदि आप किसी कॉन्डोमिनियम में एक अपार्टमेंट में रहते हैं, तो जांच लें कि छत सुरक्षित है और यह कि बिल्ली रेलिंग से कूदकर गिर नहीं सकती है। आप बालकनी के एक क्षेत्र को बाड़ लगाने की संभावना का मूल्यांकन कर सकते हैं, जिससे कि बिल्ली को चोट पहुंचाने के जोखिम को न चलाए।
  • उसी तरह, सुनिश्चित करें कि आप जो भी खिड़की खोल सकें, वह बच निकला सबूत है यह सुनिश्चित करने के लिए मच्छर जाल की जांच करें कि वे क्षतिग्रस्त नहीं हैं और जब आप इसे देख नहीं रहे तो बिल्ली बाहर पर्ची नहीं कर सकती।
  • इन्डोर बिल्लियों के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 11
    4
    प्रशिक्षण के माध्यम से बिल्ली के साथ एक लिंक बनाएं यह सिर्फ कुत्तों नहीं है जो आज्ञाकारिता प्रशिक्षण से लाभ उठाते हैं। उपयोग करने का प्रयास करें क्लिकर, जो बिल्ली को एक जीवंत मानसिक उत्तेजना देता है और उसे आपके साथ संबंध बनाने में मदद करता है। यह प्रक्रिया कुत्तों के साथ सम्मानित है, लेकिन आपको बिल्ली के साथ धैर्य रखना होगा और पता होना चाहिए कि आपको ऐसा पुरस्कार मिलना होगा जो वास्तव में आपको आज्ञाओं को निष्पादित करने के लिए प्रेरित करता है।
  • इन्डोर कैट्स के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 12
    5
    ऐसे ऑब्जेक्ट खोजें जो बिल्ली के दिमाग में रहते हैं जब आप घर से दूर होते हैं। उसे कुछ गेम छोड़ दें जिसके साथ वह खुद को मनोरंजन कर सकता है जब आप उसके साथ नहीं खेल सकते। आप उसे कुछ रबर चूहों या बिल्ली घास दे सकते हैं, लेकिन आप उन्हें कुछ कम सामान्य वस्तुओं को भी छोड़ सकते हैं, जब तक कि वे आपके पागल मित्र के लिए सुरक्षित हैं। कुछ पेपर बैग या कार्डबोर्ड बॉक्स को डालने की कोशिश करें जो आप खोज और खेल सकें।
  • इंदौर बिल्लियों के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 13
    6
    अपनी कंपनी में मज़े करो! बहुत स्नेह और ध्यान से, यदि यह बिल्ली चाहता है आप अपने प्यारे दोस्त के साथ साझा करने के लिए लगभग 20 साल हो सकते हैं, ताकि आप परस्पर स्नेह के मजबूत बंधन को बनाने के लिए अपनी पूरी कोशिश करनी पड़े।
  • भाग 4

    कैथ स्वास्थ्य की देखभाल करें
    इनर कैटर फॉर इंडोर कैट्स स्टेप 14
    1
    कभी-कभी, इसे पालक के पास लेना और उसके कोट का ख्याल रखना। घर की बिल्लियों को अधिक नाखून कटौती की आवश्यकता होती है, क्योंकि उनके पास उन नमूनों की तरह दाखिल करने का कोई तरीका नहीं है जो सड़क पर रहते हैं। आप इस प्रक्रिया के लिए पशु चिकित्सा केंद्र या एक बूस्टर से संपर्क कर सकते हैं या आपको बता सकते हैं कि एक महीने में एक बार नाखून कैसे कट जाना चाहिए।
    • इसके अलावा, अपने फर ब्रश करें, यदि आप इसे अनुमति देते हैं यह जमीन पर भी रोल कर सकता है और पेट के बालों का बाल बंद हो सकता है, यदि आप विशेष रूप से स्नेही महसूस करते हैं सामान्य रूप में, यह अच्छी स्थिति में फर रखने के लिए इसे ब्रश करने के लिए आवश्यक नहीं है (चूंकि बिल्लियों ने अपने फर की देखभाल कर ली है), लेकिन यह पशु के साथ एक बंधन स्थापित करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है - यह भी जांचने का एक अच्छा मौका है बाल और शरीर संभव रोगों या स्वास्थ्य समस्याओं की तलाश में।
    • ब्लैक डॉट्स या तत्व जो उनके फर पर चलते हैं के लिए देखो। विभिन्न टर्फट को अलग करें और उजागर त्वचा की जांच करें। यदि आप कुछ चलती है या कई छोटे काले डॉट्स (fleas के मल) देखते हैं, तो बिल्ली को एक कॉलर पहनने दें, एक विरोधी पिस्सू का उपयोग करें और स्प्रे को टिकें या चिकित्सक को बिल्ली ले जाएं, ताकि आपको सही इलाज मिल सके।
    • कभी-कभी जब बिल्लियों बूढ़े हो जाती हैं तो वे अपने फर को पूरी तरह से साफ नहीं कर पा रहे हैं, वे लचीलेपन खो देते हैं और शरीर के कुछ हिस्सों तक पहुंचने में असंभव हो जाते हैं। यदि यह आपके पागल मित्र के साथ भी मामला है, तो आपको इसे स्वस्थ रखने के लिए बाल अधिक बार ब्रश करना चाहिए।
  • इन्डोर बिल्लियों के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 15
    2
    होममेड कैट को स्टरलाइज़ किया गया जब वे घृणास्पद नहीं होते हैं, तो जानवर अधिक क्षेत्रीय होते हैं और अपने स्थान को चिह्नित करना चाहते हैं (जो इस मामले में आपका घर है!) मूत्र या मल के साथ। इसके अलावा, वे आवारा बिल्लियों को आसानी से आकर्षित करते हैं, जो बगीचे में उनकी मौजूदगी के साथ आपके नमूने को असुविधाजनक या धमकी दे सकते हैं।
  • इनर कैटर फॉर इंडोर कैट्स स्टेप्स 16
    3
    टीके के लिए इसे सबमिट करें यहां तक ​​कि अगर यह खुले में नहीं आता है, तब भी उसे टीका लगाया जाना चाहिए। वायरल डिस्टेंपर जैसे कुछ वायरल संक्रमण, बहुत आक्रामक वायरस के कारण होते हैं, जो आप अपने जूते के साथ घर ले सकते हैं। इसके अलावा, यदि बिल्ली एक रात को चुपके से बाहर निकलती है, तो यह एक बड़ा मौका है कि यह बीमार हो जाएगा, क्योंकि इसकी प्रतिरक्षा प्रणाली कभी भी बाहरी सूक्ष्मजीवों के संपर्क में नहीं आई है।
  • जो बिल्लियों का शिकार नहीं है या सड़क पर बाहर नहीं जाते हैं, उन्हें वर्ष में दो बार शराबी होना चाहिए। इसका कारण यह है कि मां के जीवन के दौरान शरीर के अंडों के ऊतकों में मौजूद मां द्वारा संक्रमित कीड़े और जन्मजात अंडे के जन्म से वे जन्म से पीड़ित हैं। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से पूछें
  • इनर कैटर फॉर इनडोर कैट्स स्टेप्स 17
    4
    यह पिस्सू चेक को सबमिट करने के लिए मत भूलना यद्यपि पिटाई के खतरे का जोखिम घर पर रहने वाले बिल्लियों में काफी दुर्लभ है, अगर आपका नमूना अभी भी एक कीट के संपर्क में आता है, तो यह एक असहनीय उपद्रव को ट्रिगर कर सकता है। पशु को अपनी आवश्यकताओं और जानवरों के उन सभी को पूरा करने वाला सर्वोत्तम उत्पाद ढूंढने के लिए पशु को ले आओ।
  • इनर कैटर फॉर इंडोर कैट्स स्टेप 18
    5
    उस पर एक माइक्रोचिप रखो। यह एक छोटा इलेक्ट्रॉनिक सर्किट है जो नीपर के क्षेत्र में त्वचा के नीचे डाला जाता है। जब माइक्रोचिप स्कैन किया जाता है, तो यह उस पहचान संख्या को प्रदान करता है जो पंजीकृत है बिल्ली के समान रजिस्ट्री कार्यालय के लिए आपके व्यक्तिगत डेटा के साथ यदि बिल्ली बच जाती है, तो माइक्रोचिप स्वामी को ट्रैक करने के लिए एक अचूक तरीका बन जाता है और उसे जानवर को ठीक करने की अनुमति देता है।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बिल्ली का खाना
    • दो कटोरे (भोजन और पानी के लिए), अधिमानतः सिरेमिक या स्टेनलेस स्टील में
    • कूड़े और कंटेनर
    • खरोंच
    • खिलौने, नकली माउस की तरह, पंख या रस्सी के साथ एक छड़ी
    • सौंदर्य के लिए सामान, जैसे ब्रश (प्लास्टिक नहीं) और पिस्सू कॉलर / स्प्रे और टिक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com