एक सोंडिनो के साथ पिल्ला कैसे खिलाए

यदि आप नवजात या बहुत युवा पिल्ला की देखभाल करते हैं, तो आपको यह जानना पड़ सकता है कि इसे एक ट्यूब के साथ कैसे खिलाना है। यह अक्सर तब होता है जब पिल्ला एक अनाथ है या यदि मां एक सीजेरियन सेक्शन के अंतर्गत आ गई है। हालांकि मैन्युअल रूप से पिल्ला को खिलाने के अन्य तरीके हैं, लेकिन यह सबसे सुरक्षित और सबसे कुशल माना जाता है

कदम

भाग 1

फीडर तैयार करें
छवि शीर्षक पिल्ला एक पिल्ला चरण 1 फ़ीड
1
उपकरण लीजिए आप एक 12 सीसी सिरिंज, एक नरम रबर ट्यूब और (छोटे कुत्ते के लिए) 1.65 मिमी या 2.70 मिमी की एक व्यास के साथ 40 सेमी मूत्रमार्ग कैथेटर, (बड़े कुत्तों के लिए की जरूरत है )। इन तत्वों को आप अपने खिला ट्यूब बनाने के लिए उपयोग करने की आवश्यकता है। आपको स्तन के दूध के विकल्प भी मिलना चाहिए जिसमें बकरी का दूध होता है, जैसे ईएसआईआईएलएसी ®
  • संभवत: आप पहले से ही एक पालतू जानवर की दुकान में या आपके क्षेत्र के पशु चिकित्सक के कार्यालय में तैयार की जाने वाली एक फीडिंग ट्यूब खरीद सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला पिल्ला एक पिल्ला चरण 2 फ़ीड
    2
    पिल्ला का वजन होता है तुम्हें यह पता करने के लिए पिल्ला का वजन निर्धारित करना होगा कि आपको इसे कितना दूध देना चाहिए। इसे पैमाने पर रखें: पिल्ला के हर 30 ग्राम वजन के लिए, आपको इसे 1 सीसी या एमएल दूध विकल्प देना चाहिए।
  • छवि शीर्षक टिप ट्यूब एक पिल्ला कदम 3
    3
    दूध की सही मात्रा को मापें और इसे माइक्रोवेव-सुरक्षित कटोरे में रखें। अधिक सुरक्षा के लिए एक अतिरिक्त सीसी जोड़ें। यह दूध गर्मी के लिए सलाह दी जाती है ताकि यह पचाने में आसान हो। एक गर्म तापमान तक पहुंचने के लिए इसे तीन या पांच सेकंड के लिए माइक्रोवेव ओवन में रखो।
  • छवि शीर्षक एक पिल्ला चरण 4 फ़ीड
    4
    तरल का महाद्वीप करने के लिए सिरिंज का उपयोग करें। जब तक आप दूध की जरूरी राशि तक पहुंच न दें, साथ ही एक अतिरिक्त सीसी। अतिरिक्त राशि सुनिश्चित करें कि पिल्ला किसी भी हवाई बुलबुले है कि उसे दर्द, सूजन या गैस के कारण हो सकता निगल नहीं है बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।
  • जब सिरिंज ने सभी दूध विकल्प को अवशोषित कर लिया है, धीरे से सवार दबाएं जब तक कि एक छोटी सी बूंद निकल न जाए। इस तरह आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि सिरिंज ठीक से काम कर रही है।
  • छवि शीर्षक टिप ट्यूब एक पिल्ला कदम 5
    5
    सिरिंज से ट्यूब कनेक्ट करें सिरिंज के अंत में आपको रबड़ ट्यूब के अंत से जुड़ना होगा।
  • छवि शीर्षक वाला पिल्ला एक पिल्ला चरण 6 फ़ीड
    6
    ट्यूब की लंबाई को मापें, जिसे आप पिल्ला के मुंह में डालेंगे। ऐसा करने के लिए, रबड़ ट्यूब के आखिरी रिब के नीचे और नाक की नोक तक की माप के नीचे के ऊपर डाल दें। ट्यूब को पकड़ो जहां वह नाक को छू लेती है और उस बिंदु पर एक अमिट मार्कर के साथ एक निशान बनाते हैं।
  • भाग 2

    शावक को दूध पिलाने
    छवि शीर्षक टिप ट्यूब एक पिल्ला कदम 7
    1
    एक मेज पर पिल्ला रखो अगर कोई स्पिलज होता है तो तौलिया के साथ तालिका को कवर करने के लिए सलाह दी जाती है सभी चौकों पर पिल्ला पदों करते हैं, इतना है कि यह उसके पेट पर झूठ बोल रही है अगले पांव फैला है और शरीर के तहत पिछले पैरों तह के साथ। कलाई के अंदर तरल की एक बूंद ड्रॉप सुनिश्चित करें कि यह गर्म है और बहुत गर्म नहीं है।
  • छवि शीर्षक वाला एक ट्यूब फ़ीड एक पिल्ला चरण 8
    2
    अपने हाथ से पिल्ला के सिर को पकड़ो इसे तर्जनी तर्जनी और अंगूठे के बीच दृढ़ता से रखें ताकि उंगलियां मुंह के कोने पर हों। आप क्या कर रहे हैं यह देखने के लिए अपने सिर को थोड़ा ऊपर की ओर झुकाएं। जीभ पर ट्यूब के अंत में आराम करो और इसे दूध की एक बूंद का स्वाद दें। इस तरह, अन्नप्रणाली की दीवारों को कवर करें और इसे खाने के लिए तैयार करें।



  • छवि शीर्षक वाला टिप फ़ीड एक पिल्ला का चरण 9
    3
    धीरे धीरे लेकिन निश्चित रूप से ट्यूब सम्मिलित करें आप आंदोलन में बहुत धीमी गति से नहीं होते हैं, अन्यथा पिल्ला दम कर सकते हैं। जीभ पर और गले के पीछे की तरफ ट्यूब गाइड करें। समझें कि आप सही आंदोलन कर रहे हैं जब पिल्ला ट्यूब को निगलना शुरू होता है यदि यह खांसी करता है या घुटन के लक्षण दिखाता है, तो इसे हटा दें और पुन: प्रयास करें।
  • छवि शीर्षक वाला पिल्ला एक पिल्ला चरण 10 फ़ीड
    4
    पिल्ला के मुंह में ट्यूब डालें सम्मिलन को रोकें जब उस भाग को आपने पहले चिह्नित किया था, मुंह तक पहुंचा। यह सुनिश्चित करने के लिए जांचें कि यह खांसी, रोना या रेटच नहीं करता है यदि सब कुछ अच्छी तरह से चला जाता है, तो सूचकांक और मध्य के बीच तय ट्यूब रखें।
  • छवि शीर्षक टिप ट्यूब एक पिल्ला कदम 11
    5
    पिल्ला फ़ीड एक बार ट्यूब अवरुद्ध हो जाने के बाद, सिरिंज के सवार को धक्का दें और एक समय में छोटे सीसी या एमएल फ़ीड करें। एक खुराक और दूसरे के बीच में कब को रोकने के लिए, मानसिक रूप से तीन सेकंड तक गिन लें, जबकि धीरे-धीरे सवार को दबाने पर। तीन सेकंड के बाद, यह देखने के लिए जांचें कि क्या नाक से दूध का कोई निशान निकलता है। इस मामले में, ट्यूब निकालने के कारण इसका मतलब है कि यह दांत घुट रहा है। जाँच के बाद, एक और तीन सेकंड के लिए सवार दबाएं।
  • सिरिंज को सीधा लहराकर कुत्ते को पकड़ो, इसे और अधिक कुशलता से खिलाने के लिए।
  • छवि शीर्षक टिप ट्यूब एक पिल्ला कदम 12
    6
    ट्यूब निकालें जब आप सभी दूध देते हैं, तो धीरे-धीरे ट्यूब निकाल दें ऐसा करने के लिए, अपने हाथ से पिल्ला के सिर को पकड़े हुए धीरे-धीरे निकालें। जब ट्यूब हटा दिया गया है, मुंह में छोटी उंगली डाल दीजिए और उसे 5 से 10 सेकंड तक चूसना चाहिए। इस तरह आप सुनिश्चित करते हैं कि पिल्ला उल्टी नहीं करता है
  • छवि शीर्षक वाला टिप फ़ीड एक पिल्ला 13 कदम
    7
    उसे शौच करने में मदद करें यदि आप कर सकते हैं, इसे अपनी मां के पास ले जाएं मां उस गुदा को चूमाती है जो उसे मलबा करने में मदद करेगी। यदि पिल्ला एक अनाथ बच्चा है, तो एक गीली सूती कपड़े या स्वाद का प्रयोग करें ताकि मां की चाट का अनुकरण किया जा सके। यह प्रक्रिया करना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि शौच को आंत में अपशिष्ट को समाप्त करने में मदद मिलेगी।
  • छवि शीर्षक टिप ट्यूब एक पिल्ला कदम 14
    8
    गैस या सूजन की जांच करें। ऐसा करने के लिए, पिल्ला उठाएं और अपने पेट पर दस्तक दें। यदि यह बहुत फर्म है, तो उसके पास गैस या ब्लोटिंग है इस मामले में, आपको इसे बुर करना पड़ता है अपने पेट के नीचे अपने हाथ की हथेली रखकर इसे लिफ्ट। अपनी पीठ को मारो और उसकी मदद करो।
  • छवि शीर्षक वाला पिल्ला एक पिल्ला चरण 15
    9
    इस प्रक्रिया को दो-दो घंटे पहले पांच दिनों में खिलाने के लिए दोहराएं। 5 दिनों के बाद, इसे हर तीन घंटे में खिलाएं।
  • टिप्स

    • यदि आपके पास एक आपातकालीन स्थिति है जिसमें आपको पिल्लों को खिलाने की ज़रूरत है, तो तैयार किए गए दूध देने वाली ट्यूब खरीदने से इस प्रक्रिया को गति मिलेगी।
    • यद्यपि अन्य खिला तरीके हैं, यह सबसे तेज़ और सबसे विश्वसनीय है

    चेतावनी

    • किसी ट्यूब को एक पिल्ला के गले में कभी भी बल न दें। यदि आप प्रतिरोध का सामना कर रहे हैं, तो इसका मतलब है कि आप ट्रेकिआ में प्रवेश कर रहे हैं, और यह घातक हो सकता है। ट्यूब निकालें और फिर से प्रयास करें
    • यदि आप एक अन्य पिल्ला फ़ीड करने के लिए ट्यूब का उपयोग करते हैं, तो अगले पिल्ला में डालने से पहले सभी घटकों को धो लें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com