कैसे मछली फ़ीड करने के लिए

मछली को खाने के लिए आसान है जब आप जानते हैं कि यह कैसे करना है। बस सुनिश्चित करें कि सूखे भोजन का प्रयोग किया जाना आपके लिए प्रजातियों के लिए उपयुक्त है, जैसा कि नीचे बताया गया है। जब आप उचित पोषण सही मात्रा में प्रशासित किया जाना पाया है, यह कीड़ों, सब्जियों और अन्य पौष्टिक खाद्य पदार्थ मछली के प्रकार पर निर्भर करता है के साथ आहार एकीकृत करने के लिए शुरू होता है।

कदम

विधि 1

सूखी भोजन चुनें
छवि शीर्षक एक फ़ीड चरण 1
1
अपनी प्रजातियों की खोज करें यदि आप मछली पर खरीदा है तो दुकान में मौजूद लोगों को फ़ीड चुनने में आपकी सहायता करनी चाहिए अगर आप इंटरनेट पर प्रजातियों के बारे में विशेष जानकारी नहीं पा सकते हैं। पता करें कि इसके बारे में क्या है तृणभक्षी, मांसाहारी या सर्व-भक्षक और प्रोटीन का सही प्रतिशत है कि उनकी मछली प्रजातियों को आदर्श परिस्थितियों में खिलाया जाना चाहिए। कुछ विदेशी प्रजातियों को एक विशेष आहार की आवश्यकता होती है, लेकिन अधिकांश मछलियों को क्लासिक परत या गोली फ़ीड के साथ खिलाया जा सकता है। हालांकि, फिर से पालतू जानवरों की दुकान में जल्दी मत बनो।
  • छवि शीर्षक एक फ़ीड चरण 2
    2
    यदि आप कर सकते हैं, तो एक विशिष्ट मछली फ़ीड खोजें। कई एक्वैरियम मछली को खिलाया जाता है "सार्वभौमिक" या एक विस्तृत श्रेणी के लिए किस्म के भोजन के साथ, जैसे कि "उष्णकटिबंधीय मछली"। यदि आप इस खंड को सावधानी से पढ़ते हैं, तो आप सही प्रकार के यूनिवर्सल फीड का उपयोग करके अपनी मछली को ठीक से फ़ीड कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप उन प्रजातियों या समूह के लिए विशिष्ट है जो वे संबंधित हैं, तो आपकी मछली सबसे अधिक स्वस्थ और खुश होगी इन फीड्स को स्पष्ट रूप से लेबल के रूप में लेबल किया जाना चाहिए "चिचिड के लिए फ़ीड", "फिश फीड से लड़ने", आदि।
  • हालांकि, इसे खरीदने से पहले मछली फीड की उपयुक्तता की जांच के लिए इस खंड के अन्य चरणों का पालन करना एक अच्छा विचार है।
  • छवि शीर्षक एक फ़ीड चरण 3
    3
    मछली के मुंह के आकार के आधार पर धीरे-धीरे फ़्लोट, सिंक या डुबकी से खाना चुनें। यदि आवश्यक हो तो आप सलाह के लिए मछलीघर की दुकान के कर्मचारियों से पूछ सकते हैं, लेकिन अक्सर यह जानने के लिए कि आप किस प्रकार का खाना खरीदना है, मछली या मुंह के आकार का पालन करना काफी होगा। कैटफ़िश जैसी निचली मछलियों, मछलीघर के निचले हिस्से में समय बिताते हैं, उनके मुंह को इंगित करते हुए या बग़ल में भोजन की तलाश में। आधा पानी की मछलियां अपने मुंह को सीधे टैंक के केंद्र में इंगित करती हैं, इस क्षेत्र में भोजन की तलाश कर रही हैं। सतह मछली के मुंह को ऊपर की तरफ निर्देशित किया जाता है और उन्हें तंग आये जाने पर पानी की सतह पर समूहीकृत किया जाता है। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपकी मछली किस प्रकार की मछली हैं, तो एक प्रकार की फ़ीड का प्रयास करें और देखें कि क्या वे इसे ढूंढ सकते हैं और खा सकते हैं। कुछ मछली केवल वर्णित क्षेत्रों के एक भाग तक ही सीमित नहीं हैं
  • गुच्छे: वे फ्लोट करते हैं और केवल सतह मछली के लिए उपयुक्त हैं।
  • Granules या छर्रों: वे फ्लोट कर सकते हैं, धीरे धीरे गिर सकते हैं या जल्दी से सिंक कर सकते हैं उन्हें खरीदने से पहले लेबल पर दी गई जानकारी पढ़ें।
  • वफ़र: सिंक और, आमतौर पर, यह बहुत बड़ा हो सकता है "चुराया" सतह मछली से
  • टेबलेट: वे सीधे नीचे तल पर बैठते हैं या, कभी-कभी, आधा पानी की मछली को खिलाने के लिए टैंक की भीतरी दीवार पर छड़ी करते हैं।
  • छवि शीर्षक एक फ़ीड चरण 4
    4
    फ़ीड की प्रोटीन सामग्री की जांच करें फ़ीड के विकल्प को कम करने के लिए अपने शोध के परिणामों का उपयोग करें जो आपकी अपनी प्रजातियों की फ़ीड से मेल नहीं खाता। जड़ी-बूटियों और omnivores भोजन की आवश्यकता ज्यादातर पौधों जैसे spirulina जैसे पदार्थ। प्रजातियों के आधार पर, फ़ीड में 5% से 40% प्रोटीन होना चाहिए, इसलिए प्रजातियों पर गहन अनुसंधान करने के लिए विकल्पों को चौड़ा करना। दूसरी ओर, कार्निवाल को प्रजातियों के आधार पर 45% और 70% प्रोटीन युक्त आहार की आवश्यकता होती है। सुनिश्चित करें कि आप जो खाना खरीदते हैं वह आपके मछली की ज़रूरतों को पूरा करता है
  • मछली (betta splendens) लड़ रहे हैं मांसभक्षी और सतह पर रहते हैं। उनके भोजन में कम से कम 45% प्रोटीन, फ्लोट होना चाहिए और मुंह में होना काफी छोटा होना चाहिए। इस प्रकार की मछलियों के लिए अक्सर छोटी छर्रों के रूप में इसे बेचा जाता है।
  • गोल्डफ़िश सर्वव्यापी हैं और जब वे वयस्क होते हैं, या 45% छोटे होते हैं तो 30% प्रोटीन की आवश्यकता होती है। उनके लिए, जलीय वनस्पति प्रोटीन पचाने के लिए आसान है। वे सतह मछली हैं, इसलिए फ्लेक्स एक अच्छा विकल्प है।
  • छवि शीर्षक एक फ़ीड चरण 5
    5
    सुनिश्चित करें कि मछलियां खाने के लिए भोजन काफी छोटा है। उनमें से बहुत से इसे निगलते हैं, जिसका मतलब है कि वे फ्लेक्स या बड़ी छर्रों को तोड़ने में सक्षम नहीं हैं, इसलिए यह उनके मुंह के लिए उपयुक्त नहीं है। यदि आपके मछली को दी जाने वाली फीस बरकरार है या यदि यह उनके मुंह के लिए बहुत बड़ा लगता है, तो इसे काटने के पहले छोटे टुकड़ों में इसे कुचलने या एक छोटे प्रकार का पता लगाएं।
  • छवि शीर्षक वाली फ़ीड फिश चरण 6
    6
    इंटरनेट पर मछली फ़ीड का उत्पादन करने वाली खोज कंपनियों। सूखे भोजन खरीदने से पहले, ब्रांड नाम और समीक्षाएं देखें यह अधिक संभावना है कि जिन कंपनियों की अच्छी प्रतिष्ठा है और एक्वािस्टिस्टों की उत्कृष्ट आलोचना उच्च गुणवत्ता वाली मछली खाने का उत्पादन करती है
  • विधि 2

    सूखा भोजन का प्रबंध करना
    छवि फ़ीड एक मछली चरण 7
    1
    छोटे भागों में खाना दें। हालांकि कई लोग जानते हैं कि मछली को एक की आवश्यकता है "चुटकी" जब भी उन्हें खिलाने के लिए उन्हें फेंक दिया जाता है, तो वे मछली की समस्याओं को पाचन देने का जोखिम उठाते हैं और मछलीघर को गंदे और अस्वास्थ्यकर पर्यावरण बनाते हैं, यदि वे मुट्ठी भर बहुत बड़ी फेंक देते हैं आप किस प्रकार का भोजन का उपयोग कर रहे हैं, बस 3-5 मिनट के अंदर मछली क्या खा सकते हैं यदि आप बहुत अधिक डालते हैं, तो इसे एक छोटे से नेट से चुनें
    • सावधानी: 5 मिनट में जितनी मात्रा में खा सकते हैं, उससे भी कम मछली खिलाओ। प्रत्येक के लिए दो या तीन छर्रों का एक हिस्सा पर्याप्त है।
  • छवि शीर्षक एक फ़ीड चरण 8
    2
    इसे प्रशासित करने से पहले गोली फ़ीड को भिगोएँ। क्योंकि कई एक्वैरियम मछली में एक छोटा पेट होता है, छर्रों में भोजन जो पानी को अवशोषित करता है और आकार में बढ़ता है पाचन समस्याओं या सूजन हो सकती है। इसलिए, इसे पानी से पहले 10 मिनट के लिए पानी में भिगोने की सलाह दी जाती है ताकि मछली को पेट में लेने की बजाय इसे बढ़ने से पहले बढ़ जाए।
  • छवि शीर्षक एक फ़ीड चरण 9
    3
    उन्हें दिन में एक या दो बार फ़ीड करें। चूंकि हम मछलियों को कम मात्रा में ज्यादा मात्रा में खाने के लिए करते हैं, इसलिए यह दिन में एक बार करने के लिए सुरक्षित हो सकता है। हालांकि, यदि आप सावधानी बरतते हैं तो इसे कम मात्रा में - जैसा कि ऊपर वर्णित है - आप उन्हें दिन में दो बार खिला सकते हैं। एक्वैरियम के कुछ मालिक बाद के तरीके को पसंद करते हैं, क्योंकि मछली अधिक सक्रिय और रोचक होती है जब वे खाने के लिए लगते हैं।
  • छवि शीर्षक वाली फ़ीड फिश चरण 10
    4
    अति खामियों के लक्षणों के लिए देखो अगर मछली से मल की टांगें लटकती हैं, तो यह संभावना है कि इसकी आंत एक आंशिक रूप से संभवतः अतिरंजित या गलत प्रकार के फ़ीड के कारण अवरुद्ध हो जाती है। यदि पानी गंदे हो जाता है कि इसे सप्ताह में एक से अधिक बार बदलना पड़ता है, तो शायद आप मछली को खत्म कर लेंगे या इसका अर्थ है कि मछलीघर को भीड़ दिया गया है। यह देखने के लिए कि क्या कुछ दिनों के भीतर समस्या हल हो जाती है, भोजन की मात्रा या सर्विंग्स की संख्या को कम करें यदि स्थिति में सुधार नहीं होता है तो पशुपालन की दुकान या एक एक्वािस्ट पर सलाह मांगिए।



  • छवि शीर्षक वाली फ़ीड फिश चरण 11
    5
    फ़ीड को फैलाना, इसलिए हर मछली में थोड़ा सा होगा। यहां तक ​​कि एक ही प्रजाति के भीतर, बड़ी या अधिक आक्रामक मछली दूसरों के लिए पर्याप्त भोजन नहीं छोड़ सकते हैं इसे होने से रोकने के लिए, फ़ीड विभाजित करें और उसे मछलीघर के विभिन्न क्षेत्रों में डाल दें या इसे पानी की पूरी सतह पर समान रूप से फैलाएं।
  • छवि शीर्षक वाली फ़ीड फिश स्टेप 12
    6
    यदि आपके पास अधिक प्रकार की मछलियों हैं तो सावधान रहें यदि आपके पास मछली है जो मछलीघर के विभिन्न क्षेत्रों में फ़ीड या विभिन्न प्रकार के भोजन की जरूरत है, तो यह संभव है कि एक से अधिक फ़ीड खरीदना आवश्यक है। जब आप मछली को एक नए प्रकार के फीड के साथ भोजन करते हैं तो एक्वैरियम को देखें। संभवतः आपको भोजन या समय के विभिन्न संयोजनों का पता लगाना होगा, सतह की मछली को नीचे की मछली के लिए तैयार किए गए सभी भोजन खाने चाहिए। यदि कुछ दिन के दौरान सक्रिय होते हैं और रात में अन्य होते हैं, तो आप उन्हें दो अलग-अलग समय पर फ़ीड कर सकते हैं ताकि सभी के पास पर्याप्त भोजन हो।
  • छवि शीर्षक वाली फ़ीड फिश चरण 13
    7
    जब आप छुट्टी पर जाते हैं तो विभिन्न विकल्पों पर विचार करें। कुछ दिनों के लिए बिना मछली के बिना वयस्क मछली छोड़ने की समस्या नहीं है। यदि आप अपनी प्रजातियों पर कुछ शोध ऑनलाइन करते हैं, तो आप यह जान सकते हैं कि वे एक या दो सप्ताह के लिए गंभीर जोखिम न लेने के बावजूद जीवित रह सकते हैं। यदि आपकी छुट्टियां अधिक हैं या यदि युवा मछलियों में अधिक जरूरी खाद्य जरूरतें हैं, तो आपको उन्हें अनुपस्थिति में खिलाने का समाधान खोजने की आवश्यकता होगी। निम्न में से कोई एक चुनें:
  • नियमित अंतरालों पर भोजन वितरित करने के लिए फ़ीड वेंडिंग मशीन का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि जब तक आप दूर रहें, तब तक आप पर्याप्त रूप से रखेंगे और दिन में एक या दो बार भोजन जारी करने के लिए मशीन को सेट करेंगे।
  • छोड़ने से पहले थोक या जेल में फ़ीड की कोशिश करें। दोनों समाधान मछलीघर में छोड़ दिए जाते हैं और भोजन धीरे-धीरे खा जाता है हालांकि, पूर्व खतरनाक रासायनिक परिवर्तनों का कारण बना सकता है, जबकि बाद के कभी-कभी मछली द्वारा अनदेखा किया जा सकता है। दो दिनों के लिए दोनों किस्मों की कोशिश करें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई समस्या नहीं होगी।
  • एक दोस्त या पड़ोसी हर दो या तीन दिनों में एक बार भुलक्कड़ खाना दे। के बाद से जो लोग अनुभवहीन हैं अक्सर बहुत ज़्यादा खाना देता है, जहां यह ध्यान से काम करने के दिन annoterai फ़ीड चुटकी pillbox या अन्य कंटेनर में से प्रत्येक डाल करने के लिए सबसे अच्छा है। उस व्यक्ति की स्पष्टता बताएं जो आपकी मछली का ध्यान रखेगा कि अतिप्रसार करने से उन्हें मार सकता है।
  • विधि 3

    संपूर्ण आहार के लिए सूखे भोजन को एकीकृत करें
    छवि शीर्षक एक फ़ीड चरण 14
    1
    इन स्रोतों से सुरक्षित स्रोत प्राप्त करें एक जानवर या मछलीघर की दुकान में कीड़े, कीड़े और अन्य पालतू भोजन प्राप्त करने के लिए सुरक्षित है। दूसरी ओर, संयंत्र के पदार्थों को व्यवस्थित रूप से सड़क अपशिष्ट गैसों से दूर किया जाना चाहिए। यदि आपके भागों के एक अनुभवी एक्वालिस्ट आपको बताता है कि आप इस क्षेत्र में पशुओं या पौधों पर भरोसा कर सकते हैं, तो आप उसकी सलाह का पालन कर सकते हैं अन्यथा, यह समझ लें कि इन वस्तुओं को इकट्ठा करने से आपकी मछलियों को बीमारियों, कीटों या हानिकारक रसायनों के खतरे को सामने आ सकता है।
  • छवि शीर्षक वाली फ़ीड फिश चरण 15
    2
    जीवित मछली या जमे हुए जानवरों के साथ मांसाहारी मछली का भोजन करें। एक हफ्ते में एक से तीन बार, अपने मछली के कीड़े जमे हुए या जीवित रहते हैं और जानवरों के अन्य खाद्य पदार्थों को उनके सामान्य भोजन के बजाय देते हैं। बनाना कभी आपके पास प्रजातियों से संबंधित जरूरतों पर एक शोध या भोजन का चयन करने से पहले किसी विशेषज्ञ से पूछना, क्योंकि कुछ खास प्रजातियों को दिए जाने पर बीमारियों को संचारित या पाचन समस्या पैदा कर सकते हैं। पशु खाद्य दुकानों पर उपलब्ध सामान्य खाद्य पदार्थों में लेटेज़, ट्यूबफेक्स कीड़े, डेफनीआ और नमकीन चिंराट हैं। जैसा कि आप हर बार जब आप उन्हें खिलाने के लिए करते हैं, तो यह केवल थोड़ी मात्रा में भोजन डालता है कुछ प्रजातियों के लिए, 30 सेकंड के भीतर खाए जाने वाले अंश पर्याप्त होंगे।
  • सावधानी: फ्रीज सूखे फ़ीड मेरा समाधान कर रहे हैं, लेकिन क्योंकि पाचन समस्याओं कि संभावना है की कभी कभी ही इस्तेमाल किया जाना चाहिए अगर इस तरह मछली लड़ के रूप में कुछ प्रजातियों, के लिए बड़ी मात्रा में डेटा।
  • जीवित ट्यूबिफेक्स कीड़े से बचें, यहां तक ​​कि पालतू दुकानों में बेचे गए और मछली फार्मों पर उठाए गए। कई प्रजातियों में रोग पैदा करने के लिए उनके पास प्रतिष्ठा है, हालांकि जमे हुए विविधता आमतौर पर सुरक्षित होती है।
  • छवि शीर्षक एक फ़ीड चरण 16
    3
    सब्जियों या शैवाल के साथ अधिकतर मछली का भोजन करें यदि आप सब्जियों के पदार्थों को अपने आहार में हर बार और फिर जोड़ते हैं तो पौधों और omnivores शायद स्वस्थ और अधिक रंगीन होंगे। इसके अलावा कई मांसाहारी प्रजातियां सब्जियां खा सकती हैं जिससे वे आवश्यक पोषक तत्व निकाले जाते हैं। हमेशा की तरह, मछली की प्रजातियों के बारे में इंटरनेट पर एक खोज करें, एक नया प्रकार का भोजन देने से पहले। आप मछलीघर के अंदर सब्जियों के एक टुकड़े को छील कर रख सकते हैं या मछली को देने के लिए छोटे टुकड़ों में काट कर सकते हैं। 48 घंटों के भीतर अनावश्यक सब्जियों को दूर करना सुनिश्चित करें, अन्यथा वे टब में सड़ना शुरू कर देंगे।
  • गाजर, नारियल, ककड़ी, सलाद और मटर सिर्फ कुछ सब्जियां हैं, जो आपके मछली की सराहना कर सकते हैं उन्हें हर कुछ दिन या एक बार अपने प्रजातियों के लिए सिफारिश के रूप में दे दो।
  • एक अन्य समाधान छोटे मछली और युवा लोग हैं, जो सब्जियों की बड़ी सर्विंग नहीं खा सकते हैं के लिए spirulina पाउडर, infusers, शैवाल या अन्य वनस्पति पदार्थ मछलीघर की दुकानों में बेचा और यहां तक ​​कि आवश्यक उपयोग करने के लिए है। यदि आप शैवाल के साथ मछलीघर की सतह और दीवारों को कवर नहीं करते हैं, तो आप दिन में एक या दो बार निर्देशों का पालन करके उन्हें जोड़ सकते हैं।
  • छवि शीर्षक एक फ़ीड चरण 17
    4
    उत्कृष्ट स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए इन खुराक की एक किस्म का उपयोग करके मछली को फ़ीड करें। प्रत्येक प्रकार का पशु और पौधे विभिन्न विटामिन, खनिज और अन्य पोषक तत्व प्रदान करता है। दो या तीन प्रकार के जानवरों या मांस (मांसाहारी मछली के लिए) या सब्जियों (अन्य मछलियों के लिए) के बीच टॉगल करें ताकि आपके मछली को उनकी ज़रूरत पूरी हो सके।
  • छवि शीर्षक एक फ़ीड चरण 18
    5
    विटामिन या खनिजों का प्रबंधन अगर आप किसी भी समस्याएं देखते हैं तो अगर आपके मछली का चमकदार रंग फीका पड़ता है, तो उनकी गतिविधि कम हो जाती है या खराब स्वास्थ्य के अन्य लक्षण ज्ञात होते हैं, ऐसा लगता है कि कुछ पोषक तत्व गायब हैं। विटामिन या खनिज जो आपकी मछली की जरूरत है या अन्य समस्याओं की पहचान करने के लिए एक विशेषज्ञ की सलाह लेने के लिए सबसे अच्छा है तनाव के दौरान उन्हें इन खुराक की आवश्यकता हो सकती है, जैसा कि ऐसा होता है जब मछलीघर में नई मछली पेश की जाती है
  • यदि आप जानवरों को मछली में ले जाने या जानवरों के भंडार पर जीवित भोजन खरीदने के लिए उठाते हैं, तो आप उन्हें खनिज या विटामिन की खुराक के साथ खिला सकते हैं, जो बदले में शिकारी मछली द्वारा आत्मसात करेंगे। इस तकनीक को कहा जाता है "पेट लोड"।
  • छवि शीर्षक एक फ़ीड चरण 1 9
    6
    नवजात शिशुओं को विकसित करने के लिए विशिष्ट सलाह देखें नवजात मछली, या तलना, अक्सर सामान्य भोजन खाने के लिए बहुत छोटे होते हैं। चूंकि उनकी आहार की जरूरत अक्सर वयस्क मछलियों से भिन्न होती है और अक्सर हर कुछ घंटों तक खिलाती रहना पड़ता है, इसलिए आपके पास प्रजातियों के आधार पर विशिष्ट सलाह मांगना जरूरी है। हमेशा की तरह, इंटरनेट पर जानकारी के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए देखो कि तलना को जीवित रहने की बेहतर संभावनाएं हैं।
  • टिप्स

    • यदि आपका एक्वैरियम बड़ा है, तो विभिन्न कैटफ़िश या तल सफाई मछली खरीदने के लिए यह एक अच्छा विचार हो सकता है। यदि आप गलती से बहुत अधिक भोजन डालते हैं, तो वे आम तौर पर मछलीघर के निचले हिस्से को साफ करते हैं, अतिरिक्त भोजन को हटाते हैं और टैंक को साफ रखते हैं।
    • ओवरफीडिंग के मामले में, जिसके लिए मछली सूज लगती है, उन्हें बिना एक या दो दिनों के लिए भोजन छोड़ दें यदि वे अभी भी सूज रहे हैं, उन्हें कुछ मक्खन के अंदर से निकालने के लिए पाचन में मदद देने के लिए कुछ टुकड़े दें।
    • यदि आप उन्हें मैन्युअल रूप से खिलाने जा रहे हैं, तो अपने हाथ में फ़ीड डालें और मछली को तैरने दें और अपने हाथ से भोजन करें। यदि वे शर्मीली लगते हैं और उन्हें खाने में कठिनाई होती है तो कोशिश न करें, क्योंकि वे उन पर जोर देते हैं।

    चेतावनी

    • बहुत अधिक भोजन नहीं देना सावधान रहें, अन्यथा वे मर सकते हैं!
    • यदि आप जीवित भोजन के साथ मछली खिलाते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह स्वस्थ और कीट से मुक्त है।
    • कुछ खाद्य पदार्थ, जैसे बीफ़ के दिल, वसा में उच्च होते हैं आपकी मछली उन्हें प्यार करती है, लेकिन आपको उन्हें समय-समय पर या विकास के दौरान ही देना चाहिए
    • अगर यह उनकी प्रजातियों के लिए उपयुक्त है तो बिना किसी नए प्रकार के भोजन (जैसे कि कीड़े या सब्जियों) के साथ मछली को खिलाना न करें। कुछ कुछ खाद्य पदार्थों को खाकर या अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के कारण रोगों को अनुबंधित कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com