छुट्टी पर रहने पर अपने मछली को मरने से कैसे रोकें

जब आप छुट्टी पर जाते हैं तब भी आपकी मछली की देखभाल की आवश्यकता होती है कई चीजें हैं जो आप यह सुनिश्चित करने के लिए कर सकते हैं कि वे सभी सही हैं और स्वस्थ रहें, जब आप वहां नहीं हैं, आप जिस समय से दूर रह रहे हैं उसके आधार पर।

कदम

भाग 1

प्रस्थान के लिए तैयार करें
जब आप हॉलिडे चरण पर हैं तो मरते हुए एक मछली रखें शीर्षक वाली छवि
1
निर्धारित करें कि आप कब तक दूर रहेंगे। यदि आप बस कुछ ही दिनों के लिए बाहर हैं, तो ज्यादातर मछली बिना भोजन के अच्छे दिखेंगे। यदि आप एक महीने के लिए एक यात्रा पर छोड़ते हैं, तो आपकी मछली को तंग आना होगा
  • जब आप छुट्टी पर हैं तो मरते समय रखें
    2
    जोखिम को समझें जब आप अकेले यात्रा के लिए अपनी मछली छोड़ देते हैं तो हमेशा जोखिम होता है। यदि आपके पास दुर्लभ और महंगी मछली है, तो सुनिश्चित करें कि आपने ध्यान से आवश्यक देखभाल की योजना बनाई है और आपकी योजना यथासंभव पूर्ण है।
  • छवि रखें शीर्षक से रखें एक मछली जब आप छुट्टी पर हैं चरण 3
    3
    अपने स्वयं की मछली के प्रकार के अनुसार योजना बनाएं विभिन्न मछलियों में अलग-अलग भोजन की जरूरत होती है सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आपकी किस प्रकार की मछली है
  • कार्निवाल को जीवित शिकार और / या मांसाहारी के लिए छर्रों की जरूरत है;
  • Omnivores: बड़ी संख्या में मछली इस श्रेणी में आती है इस समूह में अधिकांश मछलियों को खाना ब्लॉकों (पालतू जानवरों के संग्रह / एक्वैरियम पर उपलब्ध) के साथ खिलाया जा सकता है। खाद्य ब्लॉक खनिजों के एक ब्लॉक के साथ भोजन कोटिंग करके बनाया जाता है जो धीरे-धीरे पानी में कई दिनों से घुल जाता है। गोदामों और सूखे हुए खाद्य पदार्थों पर फ़ीड करने वाले सर्ववाचकों के लिए, नीचे वर्णित अनुसार स्वत: भोजन वितरक का उपयोग करें।
  • जड़ी बूटी: वे मछली हैं जो सब्जियों और पौधों पर फ़ीड करते हैं। यदि आप उन्हें सूखे शैवाल या सब्जियों के साथ खिला सकते हैं, तो आप स्वचालित भोजन वितरक का उपयोग कर सकते हैं। यदि उन्हें ताजा सब्जियां खाने के बजाय, तो किसी को किराए पर लेना बेहतर होगा, जो उन्हें जाने और उन्हें खिलाने में सक्षम हो।
  • भाग 2

    उचित देखभाल समाधान चुनें
    छवि रखें शीर्षक से रखें एक मछली जब आप छुट्टी पर हैं चरण 4
    1
    उपलब्ध विकल्पों का पता लगाएं आपकी अनुपस्थिति में मछली को खिलाने के कई तरीके हैं छुट्टियों की अवधि आपकी पसंद को प्रभावित करेगी, लेकिन समय-समय पर मछली पर नज़र रखने वाले किसी को ढूंढना हमेशा अच्छा लगता है, विशेषकर अगर उस इलाके में ब्लैकआउट होते हैं जहां आप रहते हैं (जो केवल पड़ोसी होगा पता करने के लिए)
    • स्वत: भोजन वितरक प्राप्त करें और अपने मछली के लिए उपयुक्त भोजन के साथ डिब्बों को भरें। मशीन स्वत: ही निर्धारित समय के अनुसार भोजन को पानी में छोड़ देगा। यह विधि केवल मछली के लिए उपयुक्त है, जो छर्रों और चपटे भोजन पर भोजन करती है, क्योंकि वितरक कीड़े और अन्य जीवित खाद्य पदार्थों के लिए उपयुक्त नहीं है। आप जमे हुए सूखे कीड़े खरीद सकते हैं
    • मछलीघर में विभिन्न आकारों का शिकार रखें। टैंक में विभिन्न आकारों के शिकार को जरूरी रखना आवश्यक है, क्योंकि शिकारियों के आकार के आधार पर कुछ पहले और दूसरों को खाएंगे। मछलीघर में जीवित कीड़े मत डालें क्योंकि वे पानी की गुणवत्ता को बर्बाद कर देंगे।
    • खाना ब्लॉक का उपयोग करें पालतू दुकानें या एक्वैरियम में आप अपने मछली के लिए उपयुक्त खाद्यान्न खरीद सकते हैं। आपके जाने से पहले एक परीक्षण करना बेहतर होता है, क्योंकि कुछ मछली कुछ प्रकार के ब्लॉकों को मना करते हैं। प्रस्थान के दिन मछलीघर के नीचे स्थित ब्लॉक रखो। यदि आप लंबे समय से दूर रहते हैं, तो उस व्यक्ति से सहमत रहें जो हर 5-7 दिनों में एक नया ब्लॉक कर सकते हैं।
    • किसी को अपनी मछली खाने के लिए खोजें यह सबसे अच्छी विधि है, खासकर यदि आपकी मछली मांग और चुनिंदा हैं, लेकिन यह सुनिश्चित करें कि इस व्यक्ति के पास उनकी देखभाल करने के लिए पर्याप्त समय है और उन्हें पता है कि कैसे, कब और क्या उन्हें खिलाना है।
  • इमेज का शीर्षक रखें ए फिश फ्रॉम डायइंग एंड द ऑर ऑन हॉलिगेशन चरण 5
    2
    मछलीघर में जीवित पौधे या सब्जियां रखो कुछ मछलियों के साथ, टैंक में वजन के साथ जुड़ी सब्जियों का एक बड़ा टुकड़ा लगाया जा सकता है: मछली कुछ दिनों के दौरान इसे खाएगी। यहां तक ​​कि अगर आप ज़िचिनी पसंद नहीं करते हैं, तो संभव है कि आपकी मछली उनकी सराहना करे।
  • छवि रखें शीर्षक से रखें एक मछली जब आप छुट्टी पर हैं चरण 6
    3
    इन विधियों का मिश्रण करें यदि आपके पास विभिन्न प्रकार के मछली हैं मछलियों के दो समूहों की जरूरतों को पूरा करना संभव है, क्योंकि सर्वमार्ग दोनों मांसाहारी और जड़ी-बूटियों को खा सकते हैं।
  • छवि रखें शीर्षक से रखें एक मछली जब आप छुट्टी पर हैं चरण 7



    4
    किसी भी मामले में, अगर आपके एक्वैरियम में मछली खाने के अलग-अलग खाने की आदतों के साथ-साथ मछली के समूह होते हैं, प्रत्येक व्यक्ति को अपने विशिष्ट प्रकार के भोजन के साथ, यह वह व्यक्ति ढूंढना बेहतर होगा जो मछली के साथ समय बिताने के लिए पर्याप्त है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि प्रत्येक समूह पर्याप्त रूप से खिलाया गया हो।
  • छवि रखें शीर्षक से एक मछली से मरते समय आप छुट्टी पर हैं चरण 8
    5
    मछलीघर को सुरक्षित रूप से सील करें पॉलीपीटरिडे और मस्टेसेम्बेलिडे जैसे मछली मछलीघर में छेदों को खोद देते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि कोई भी बचने के बिंदु नहीं हैं, जिससे वे बाहर निकल सकते हैं। यदि आपके पास तालाब है और आपको इसे सर्दियों के लिए तैयार करना है, तो यह जाने का सही समय नहीं है।
  • भाग 3

    किसी को मछली की देखभाल करने के लिए ढूँढना
    इमेज का शीर्षक रखें एक मछली से मरते समय आप छुट्टी पर हैं 9
    1
    अपने मछली की देखभाल करने के लिए किसी को ढूँढें आस पास पूछो कभी-कभी पालतू की दुकानों में मछली की देखभाल करने के लिए भुगतान सेवाओं की पेशकश होती है।
    • एक अजनबी के पास आपके घर की पूरी पहुंच होगी इसलिए आपके द्वारा चुने गए व्यक्ति की सावधानीपूर्वक जांच करना या किसी व्यक्ति से संपर्क करना महत्वपूर्ण है। यदि आप किसी अजनबी को घर में लाने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो मित्रों और परिवार से पूछें। वैकल्पिक रूप से, आप एक प्रमाणित पालतू-बैठे सेवा पर जा सकते हैं, भले ही यह अधिक महंगा हो।
  • 2
    उस व्यक्ति से बात करें जो छोड़ने से पहले मछली का ध्यान रखेगा। उन्हें वह सब कुछ बताएं, जिसे वह जानना चाहिए, विशेष रूप से कितना भोजन देना है, और लिखित निर्देशों का उल्लेख करने के लिए। यदि आप किसी को भी मछली की देखभाल करने के लिए नहीं मिल सकता है, यह बेहतर है कि आप नहीं छोड़ते यदि आप करते हैं, तो जोखिम बहुत अधिक होगा और यह बहुत संभावना है कि मछली जीवित नहीं रहेगी।
  • भाग 4

    जल स्वच्छता सुनिश्चित करें
    जब आप हॉलिडे पर हों तो चरण 10 से रखें मछली रखें
    1
    मछलीघर को साफ रखें आपको इस पहलू के बारे में बहुत ज्यादा चिंता करने की ज़रूरत नहीं है प्रस्थान के एक सप्ताह के भीतर पानी में बदलाव करें यदि कोई आपकी मछली का ख्याल रखना आता है, तो सुनिश्चित करें कि वह जानता है कि कितना खाना देना है, ताकि पानी को प्रदूषित न करें तुरंत अपनी वापसी पर मछलीघर को साफ करें
  • इमेज का शीर्षक
    2
    जब आप वापस आ जाएं तो पानी का परीक्षण करें यह वांछनीय है कि आपकी अनुपस्थिति में कुछ भी गलत नहीं हुआ, लेकिन अमोनिया, नाइट्राइट या नाइट्रेट के किसी भी स्पाइक की जांच करें। मापदंडों को वापस सामान्य होने के लिए आपको बहुत सारे पानी में परिवर्तन करना पड़ सकता है
  • टिप्स

    • समस्याएं जांचने और सही करने के लिए, आप वेंडिंग मशीन और खाद्य ब्लॉकों को घर पर रहने के दौरान आज़माएं। इस तरह आप चुप रह सकते हैं क्योंकि आपको पता चल जाएगा कि सब कुछ काम करता है।
    • जब आप किसी को अपने मछली को खिलाने के लिए किराए पर लेते हैं, तो यह एक अच्छा विचार है कि आप सभी दिनों के लिए भोजन की दैनिक खुराक के साथ एक छोटे कंटेनर छोड़ दें: इस तरह आपको पता चलेगा कि यह खुराक के साथ अतिप्रवाह नहीं होगा।
    • अपने मछली की ज़रूरतों को समझें कुछ मछलियों में बहुत विशिष्ट जरूरतें होती हैं: उन्हें विशेष खाद्य पदार्थ, विभेदित उपचार, और इसी तरह की आवश्यकता होती है। अगर आपके पास इस प्रकार की मछली है, तो किसी को उनकी देखभाल करने के लिए ढूंढना बेहतर होगा।
    • यदि आपके पास तालाब हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे अच्छी तरह सुरक्षित हैं शिकारियों और शिकारी आपकी अनुपस्थिति के दौरान आपकी मछली को मार सकते हैं
    • मछली खरीदने से पहले, आपको सोचना होगा कि छुट्टियों के दौरान आप उन्हें कैसे प्रबंधित करेंगे। यह पहले से योजना में अच्छा है
    • टाइमर लें और इसे सेट करें ताकि एक्वैरियम रोशनी दिन के दौरान बंद हो जाए और रात के दौरान बाहर निकल सकें। छोड़ने से पहले पुराने बल्बों को बदलें।
    • यदि आपके पास तालाब है, तो आपको मौसम पर भी ध्यान देना चाहिए तालाब के प्रकार और वर्ष के समय के आधार पर, आपको इसकी देखभाल करने के लिए किसी की आवश्यकता हो सकती है।

    चेतावनी

    • याद रखें: अब आपका अवकाश अधिक होगा, आपके मछली के लिए यह अधिक जोखिम भरा होगा। महंगा और उधम मचाते मछली के मालिक एक सप्ताह से अधिक समय तक अनुपस्थित नहीं होना चाहिए, दो सबसे ज्यादा।
    • यदि आप किसी व्यक्ति को मछली की देखभाल करने का निर्णय लेते हैं, तो घर की चाबियाँ सौंपने से पहले यह सुनिश्चित करें कि यह 100% भरोसेमंद है। कुछ मृत मछली लूटने वाले घर के लिए बेहतर है
    • भोजन का एक भी हिस्सा पूरे मछलीघर को खिलाने के लिए पर्याप्त नहीं होगा, यदि यह बड़ी है कई मछलियों वाले टैंकों में आपको एक से अधिक करना होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com