कैसे एक अनियंत्रित लैब्राडोर शिक्षित करने के लिए

लैब्राडोर कुत्ता एक अविश्वसनीय सुंदर कुत्ते की नस्ल है उनके दौर के पेट, उनकी खुश मुस्कुराहट और उनके दिल की गड़बड़ी हमारे दिलों को पकड़ लेती है लेकिन इन कुत्तों को प्रशिक्षण की ज़रूरत है, क्योंकि उनके पास बहुत अधिक ऊर्जा है, उनकी परंपराओं का काम और शिकार जानवरों के रूप में है। सौभाग्य से, उन्हें शिक्षित करना कठिन नहीं है, क्योंकि वे मैत्रीपूर्ण और आज्ञाकारी हैं।

कदम

भाग 1

लैब्रेडर्स को समझना
छवि का शीर्षक ट्रेन एक शरारती लैब्राडोर चरण 1
1
ध्यान दें कि कोई लैब्राडोर नहीं है "अनुशासनहीन"। की अवधारणा "अनुशासन" यह एक मानवीय लक्षण वर्णन है जिसे गलत रूप से जानवरों पर लागू किया गया है: आपका कुत्ता नहीं हो सकता "अनुशासनहीन" या "बुरा"। बल्कि, वह केवल प्राकृतिक वृत्ति का पालन करने में सक्षम होगा जब तक कि आप उसे नए व्यवहार सिखाने के लिए नहीं करते। याद रखें कि वह पुरुषों की दुनिया के नियमों को जानने के लिए पैदा नहीं हुआ था।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन एक शरारती लैब्राडोर चरण 2
    2
    इस नस्ल पर प्रलेखित। Labradors अक्सर बुद्धिमान, खुश और ऊर्जा से भरा है उन्हें भाप छोड़ने के लिए बहुत ध्यान और अवसरों की आवश्यकता होती है।
  • टेबरेनो द्वीप पर Labradors विकसित किए गए थे मछली पकड़ने के जाल और मछली को ठीक करने के लिए वे अक्सर मछुआरों द्वारा उपयोग किए जाते थे आज भी वे उत्कृष्ट बने हुए हैं "श्रमिकों" और तैराकों
  • इस नस्ल की बहुमुखी प्रतिभा में इसके उपयोग की कई अनुमतियां हैं "रोजगार", जिसमें अंधे के लिए अनुसंधान और बचाव, जांच, दवा का पता लगाने और साथ वाली सेवाएं शामिल हैं
  • छवि का शीर्षक ट्रेन एक शरारती लैब्राडोर चरण 3
    3
    उस तरह के लैग्राडर्स का इलाज करें, जो उन्हें सबसे अच्छा लगा। यदि आप अपने कुत्ते को उसकी ज़रूरतें देते हैं, तो आप उन्हें उनसे बचने में मदद करेंगे "गलत व्यवहार" जो आपकी देखभाल की कमियों को दूर करने के लिए रखता है
  • उदाहरण के लिए, लैब्राडोर को लंबे समय तक चलने और ले जाने की आवश्यकता होती है। अगर उनके पास मौका नहीं है, तो वे अक्सर ऊब सकते हैं और विनाशकारी व्यवहार कर सकते हैं। उन्हें दिन में कम से कम दो बार खेलने और लंबी यात्राएं लेने के द्वारा सक्रिय रखें। अधिक शारीरिक गतिविधि करने से आपका कुत्ता स्वस्थ रहेगा और अधिक थका होगा- फलस्वरूप, वह भोजन की तलाश में पेंट्री में छुटकारा पाने और बगीचे में छेदों को खोदने की कम इच्छा रखेगा। तैरना भी एक उत्कृष्ट गतिविधि है और पानी में खेलना एक मनोरंजन है जो कि जानवरों की ज़रूरतों दोनों को जोड़ सकता है।
  • भाग 2

    एक अच्छे ट्रेनर बनें
    छवि का शीर्षक ट्रेन एक शरारती लैब्राडोर चरण 4
    1
    सटीक और प्रत्यक्ष रहें लैब्राडोर डालना मत करो। आपकी आज्ञा सरल और हमेशा समान रहनी चाहिए: "नहीं", "छोड़ना" और "रुकिए" ये उपयुक्त आदेश के कुछ उदाहरण हैं "कृपया इसे बंद करो" या "अरे, मेरी जूता खाना बंद करो" वे बजाय बहुत जटिल अभिव्यक्तियाँ हैं याद रखें कि कुत्तों मनुष्यों की तरह भाषा की प्रक्रिया नहीं करती हैं
  • छवि का शीर्षक ट्रेन एक शरारती लैब्राडोर चरण 5
    2
    निर्धारित और नियंत्रण रखें। कुत्ते को चीखना शायद ही कभी एक प्रभावी तकनीक है यह लैब्राडोर के लिए विशेष रूप से सच है, जो स्वभाव से उत्साहित हैं। जब आप उन्हें आदेश देते हैं तो निर्णायक लेकिन अच्छा और उत्साही स्वर का प्रयोग करें - चिल्लाओ मत और अपना गुस्सा खोना न करें। वे बहुत सहज जानवर हैं: वे आपकी निराशा महसूस करेंगे और तदनुसार प्रतिक्रिया कर सकते हैं।
  • फर्म और मुखर आदेश के साथ, आप लैब्राडोर को बताएंगे कि आप उसे क्या करना चाहते हैं
  • छवि का शीर्षक ट्रेन एक शरारती लैब्राडोर चरण 6
    3
    अपनी प्रतिक्रियाओं में समय पर और स्थिर रहें, साथ ही साथ मौखिक आदेशों के चुनाव में भी। किसी लैब्राडोर को डांटते समय किसी दुर्घटना से बहुत अधिक समय बीत चुका है, उपयोगी नहीं है। यदि आप अपने कुत्ते को डांटते हैं या अपने व्यवहार को सही करते हैं, तो आपको कार्य के दौरान या उसके अंत के कुछ ही सेकंड के बाद ऐसा करना चाहिए। ये जानवर भूल जाते हैं कि घटना के कुछ सेकंड बाद क्या होता है, इसलिए प्रशिक्षण की सुविधा के लिए तुरंत उन्हें फिर से शुरू करना आवश्यक है।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन एक शरारती लैब्राडोर चरण 7
    4
    इसके अलावा अपने परिवार को प्रशिक्षित करें यदि आप अन्य लोगों के साथ रहते हैं, तो आपके रूममेटों को कुछ दिशा-निर्देशों की आवश्यकता होती है। परिवार के सदस्यों और मेहमानों को बताएं कि कुत्ते क्या कर सकता है या नहीं। उदाहरण के लिए, यदि लैब्राडोर रसोई तालिका में नहीं खा सकता है, तो सभी को इस नियम को जानना होगा और उसे लागू करना होगा। अन्यथा, पशु भ्रमित हो सकता है और प्रशिक्षण में प्रगति खो सकता है।
  • भाग 3

    मानक प्रशिक्षण तकनीकों का उपयोग करें
    छवि का शीर्षक ट्रेन एक शरारती लैब्राडोर चरण 8
    1



    अपने कुत्ते को कभी नहीं मारा जब वह खराब व्यवहार करता है तो एक लैब्राडोर को हड़ताल करने से उसे और विनम्र बनने में मदद नहीं मिलेगी। आप उसे केवल आपसे डरने और कम प्रभावी प्रशिक्षण देने के लिए ले जायेंगे
  • छवि शीर्षक वाला ट्रेन एक शरारती लैब्राडोर चरण 9
    2
    उन व्यवहारों को पुरस्कृत करें जिन्हें आप प्रोत्साहित करना चाहते हैं। यह लैब्राडोर के पुरुषों के नैतिकता और प्रेरणाओं को लागू करना आसान है। वास्तव में, हालांकि, एक कुत्ता इंसान नहीं है और एक सहज तरीके से व्यवहार करता है। उदाहरण के लिए, जब आप अपनी पसंदीदा शर्ट की आस्तीन खाते हैं, तो यह बावजूद इसके बावजूद नहीं करता है। ज्यादातर मामलों में, शर्ट अपनी पहुंच के भीतर था और चबाने के लिए सुखद था।
  • वांछित व्यवहार को पुरस्कृत करना नकारात्मक व्यक्तियों को दंड देने की तुलना में अधिक प्रभावी है। अपने शर्ट से चबाने वाले कुत्ते पर नाराज़ और चिल्लाने के बजाय, उसे अपने खिलौने काटने और उसे जब वह करता है उसे इनाम देने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • शीर्षक वाली छवि ट्रेन एक शरारती लैब्राडोर चरण 10
    3
    क्लिकर के साथ अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करें यह प्रशिक्षण पद्धति आपको यह सुनिश्चित करने के लिए सकारात्मक सुदृढीकरण देने की अनुमति देता है जब आप चाहते हैं। Labradors को शिक्षित करना आसान है क्योंकि भोजन उन्हें बहुत प्रेरित करता है और इससे क्लिकर उनके लिए एक आदर्श उपकरण बनाते हैं।
  • यह विधि ध्वनि का उपयोग करती है - ए "क्लिक" - कुत्ते को इंगित करने के लिए जब वह एक स्वागत योग्य कार्य करता है क्लिकर एक छोटे से प्लास्टिक बॉक्स है, जो आपके हाथ की हथेली में रखता है, एक धातु टैब के साथ जो आप ध्वनि उत्पन्न करने के लिए धक्का दे सकते हैं हर बार जानवर शोर सुनता है, यह एक पुरस्कार प्राप्त होगा। आखिरकार यह समझ जाएगा कि क्लिक हमेशा भोजन के बाद आते हैं और ये बहुत शक्तिशाली प्रोत्साहन होगा। जब आप ध्वनि और इनाम के बीच के सम्बन्ध को समझते हैं, तो आप उस वांछित कार्य की पहचान करने के लिए क्लिक का उपयोग कर सकते हैं, जब वांछित कार्य किया गया था, जैसे कि नीचे बैठना समय के साथ, वह सीख लेगा कि बैठकर बैठकर वह खाने में सक्षम होगा। अधिक जानने के लिए, पढ़ें क्लिकर के साथ एक कुत्ते को प्रशिक्षित कैसे करें.
  • छवि शीर्षक वाली ट्रेन एक शरारती लैब्राडोर चरण 11
    4
    लैब्राडोर की भूख की अपील लगभग सभी कुत्तों को हमेशा भूखा होता है यह विशेष नस्ल बहुत भोजन से प्रेरित है I जिन कार्यों को आप निबब्ल्स के साथ पसंद करते हैं उन्हें इनाम दें और शायद आपका पालतू उन्हें दोहराएंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका लेब्राडोर सोफे पर चब उठाता है, तो उसे अपने खिलौने को काटने के लिए प्रोत्साहित करें, फिर उसे भोजन के साथ इनाम दें और जब वह करता है तो उसे फेंक लें। समय के साथ आप भोजन का उपयोग बंद कर सकते हैं और अपने आप को प्रशंसा करने के लिए सीमित कर सकते हैं - अंत में कुत्ते अब सोफे नहीं खाएंगे
  • पुरस्कार छोटा होना चाहिए, जैसे कि सूखे जिगर, क्रोक्वेट्स या निबब्ल्स के टुकड़े बेक्ड किडनी व्यावसायिक फीड्स के लिए एक किफायती विकल्प है, जो तैयार और कटौती करने में बहुत आसान है। कई कुत्तों को भी अपने सामान्य भोजन में संलग्न होगा
  • केवल प्रशिक्षण के शुरुआती चरणों में भोजन पुरस्कार का उपयोग करें जल्द ही आपको उन्हें प्रशंसा के साथ बदलना होगा, अन्यथा कुत्ते अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त हो सकते हैं।
  • कुछ प्रशिक्षकों ने जानवरों को ध्यान में रखने के लिए मजबूर किया है ताकि वे अपने भोजन के बड़े भोजन के साथ खिलाने के बजाय अपने कटोरे में प्रत्येक क्रोकेट को कमाने में मदद करें। इस तरह, आपके कुत्ते को आप पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा, भोजन पर और संदेश को बेहतर ढंग से समझने में सक्षम होगा "खाने के लिए सीखना"।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन एक शरारती लैब्राडोर चरण 12
    5
    यह व्याकुलता तकनीक का उपयोग करता है उदाहरण के लिए, यदि आपके लेब्राडोर ने अपने पास से गुजरने वाले और अन्य कुत्तों के खिलाफ खुद को फेंकने की आदत बना दी है या उन पर भौंक कर रहे हैं, तो आपको उसे विचलित करने की कोशिश करनी चाहिए। आपको अपने कुत्ते के विचारों के प्रवाह को बीच में बिगाड़ना पड़ेगा, उसे आदेश देकर, या एक कार्रवाई करने (जमीन पर अपने पैर को मारने की तरह)।
  • भ्रामक वातावरण और घर पर भोजन के साथ व्याकुलता तकनीक विकसित करें कुत्ते को भोजन और प्रशंसा के साथ पुरस्कृत करने के लिए कभी भी न भूलें। जब शांत स्थानों में पशु अधिक अनुशासित होता है, तो यह पड़ोस में या पार्क में चलने के लिए इसे लेकर प्रशिक्षण का कठिनाई स्तर बढ़ाता है। जब आपके लेब्राडार ने हमेशा आदेशों को सही ढंग से जवाब देने के लिए सीखा है, तो यह सबसे अराजक क्षेत्रों में आता है "छोड़ना" या "देखिए"। धीरे-धीरे अपने कुत्ते के प्रशिक्षण में विकर्षण जोड़ें और उसे बहुत से लोगों की उपस्थिति में सही ढंग से व्यवहार करने के लिए उपयोग करें।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन एक शरारती लैब्राडोर चरण 13
    6
    एक पेशेवर ट्रेनर से परामर्श करें ये विशेषज्ञ कुत्तों को बहुत अच्छी तरह से जानते हैं और आप अपने पेशे की मूल बातें सीख सकते हैं।
  • अपने कुत्ते के साथ समूह पाठ्यक्रम में दाखिला लेने से पहले आपको मूलभूत जानकारी जानने के लिए कुछ निजी सबक सेट अप करना पड़ सकता है
  • भले ही यह एक और व्यय है, एक पेशेवर की सहायता लंबे समय में बहुत उपयोगी होगी, क्योंकि यह आपको अपने कुत्ते के साथ बहुत बेहतर संवाद करने की अनुमति देगा।
  • आप एक पशुचिकित्सा से भी परामर्श कर सकते हैं जो पशु व्यवहार में माहिर हैं। इन पेशेवरों को पशु व्यवहार में प्रशिक्षण और सुधार करने में विशिष्ट निर्देश प्राप्त हुए हैं। आप अपने पशु चिकित्सक को इस तरह के विशेषज्ञ के बारे में जानकारी के लिए पूछ सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन एक शरारती लैब्राडोर चरण 14
    7
    अपने लेब्राडोर का आनंद लें आपके पास एक अद्भुत कुत्ता है, इसलिए इसे सही, स्थिरता और स्पष्टता के साथ व्यवहार करें वह आपको प्यार और स्नेह के साथ इनाम देगा!
  • टिप्स

    • अपने लैब्राडोर को आश्रित करने पर विचार करें। इस प्रक्रिया को करने के लिए सही समय पर पशु चिकित्सक के साथ चर्चा करना सुनिश्चित करें एक नर कास्टिंग करने से हार्मोनल दबाव कम हो जाएंगे जिससे उसे बुरी तरह से व्यवहार करना पड़े। पुनरुत्पादन नमूने अधिक सक्रिय और नर्वस होते हैं जब महिलाएं गर्मी में होती हैं और वे अपने साथी की इच्छा के कारण बुरी तरह से व्यवहार कर सकते हैं। बधिया अपने सभी समस्याओं का समाधान नहीं है, लेकिन यह उपयोगी हो सकता है अगर यह पहले कुत्ते के यौन व्यवहार उसके लिए एक आदत (आमतौर पर पहले 6-9 उम्र के महीने) बन जाता है। इसके अलावा, यहां तक ​​कि महिला कुत्तों के साथ मिलन करने के लिए अधिक साथी की तलाश नहीं होती है, अगर वे यौन परिपक्वता तक पहुंचने से पहले 6-12 महीने की उम्र के दौरान निष्फल हो जाते हैं।

    चेतावनी

    • अपने कुत्ते के लिए एक बिजली के कॉलर का उपयोग करने से बचें यदि आप उस उपकरण को अनुपयुक्त तरीके से इस्तेमाल करते हैं, तो आप उसके चरित्र को कम समय में बर्बाद कर सकते हैं ये विवादास्पद सामान हैं, जो केवल अनुभवी पेशेवरों द्वारा सीमित और विशिष्ट प्रशिक्षण उद्देश्यों (शिकार, लंबी दूरी की काम आदि) के लिए ही इस्तेमाल किया जाना चाहिए। कॉलर संपर्क अंक पशु को गंभीर चोट कर सकते हैं - इसके अलावा, गलत समय पर लगायी जाने वाली सुधारात्मक कार्रवाइयां इसे भ्रमित कर सकती हैं और इसे बहुत आक्रामक बनने के लिए प्रेरित कर सकती हैं। आपको इन उपकरणों को अंतिम उपाय के रूप में माना जाना चाहिए और उन्हें केवल पेशेवर प्रशिक्षकों द्वारा उपयोग किया जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com