क्षतिग्रस्त नाखूनों का इलाज कैसे करें

क्या आपके पास भंगुर, पीले या छोटे नाखून हैं? तदर्थ उपायों को अपनाने से, समय के साथ स्थिति में सुधार करना संभव है। शुरू करने के लिए, उन्हें समझने की जांच करें कि वे कैसे बर्बाद हो गए हैं गंभीर चोटों के मामले में, त्वचा विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें अक्सर moisturizers और प्राकृतिक तेल लगाने से मजबूत बनाना। यहां तक ​​कि एक स्वस्थ आहार के बाद भी नाखून बिस्तर को मजबूत करने में मदद मिलती है।

कदम

विधि 1
तत्काल चोट की मरम्मत

हरा क्षतिग्रस्त नाखून कदम 1 शीर्षक वाली छवि
1
स्थिति की गंभीरता का मूल्यांकन करें कैसे आगे बढ़ने का निर्णय लेने से पहले, यह समझने के लिए कि वे कैसे क्षतिग्रस्त हैं, नाखूनों का अच्छी तरह से विश्लेषण करें। यह निर्धारित करने के लिए फ़ॉर्म को जांचें कि क्या यह परिवर्तन आया है। रंग का निरीक्षण करें, क्योंकि एक हरे या पीले टोन संक्रमण के लक्षण हो सकते हैं। नाखून की सतह पर एक उंगली से गुजारें ताकि किसी भी सूक्ष्मता या खुरदरापन को समझ सके।
  • नाखूनों को अच्छी तरह से जांचें, समय के साथ सुधार और उपचार का पालन करना आसान होगा।
  • यदि उन्होंने हरे या पीले रंग का रंग लिया है, तो संभव है कि यह एक कवक है एक त्वचाविज्ञानी से संपर्क करें कि यह कैसे व्यवहार करें।
  • छोटे और सफेद धब्बे केरातिन के संचय के कारण हो सकते हैं, लेकिन विटामिन या खनिजों की कमी (जैसे जस्ता या मैग्नीशियम) का लक्षण भी हो सकता है। एक त्वचा विशेषज्ञ पूर्ण रक्त गणना के द्वारा किसी भी कमी का निदान कर सकते हैं
  • हरा क्षतिग्रस्त नाखून चरण 2 नामक छवि
    2
    किसी भी चोटों का इलाज करें यदि नाखून टूट या कट जाए, तो साबुन और पानी से प्रभावित इलाके को अच्छी तरह धो लें। एक अल्कोहल समाधान में भिगोए हुए कपड़े से इसे स्वच्छ करना नाखून बिस्तर पर एक क्रीम या एंटीबायोटिक जेल लागू करें गहरी कटौती के मामले में, इसे प्लास्टर के साथ कवर करें यदि यह छोटा है, तो इसे हवा दें और इसे साफ रखें
  • हरा क्षतिग्रस्त नाखून चरण 3 नामक छवि
    3
    त्वचा विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें यदि प्रभाव के आघात के कारण नाखूनों को क्षतिग्रस्त किया गया है, तो यह सलाह दी जाती है कि डॉक्टर को एक्स-रे करने के लिए परामर्श करें और यह आकलन करें कि क्षति हड्डी में फैल गई है या नहीं। यदि आप किसी भी सुधार को देखे बिना तीन हफ्तों से अधिक समय तक अपने नाखूनों का ख्याल रखते हैं, तो एक विशेषज्ञ ऐसे कारणों का पता लगा सकता है जो समस्या को पहली जगह में ट्रिगर करता है, जैसे कि वृक्क रोग
  • कई रोग नाखूनों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं उदाहरण के लिए, गुर्दे को प्रभावित करने वाले रोगों को नाखूनों पर नाइट्रोजन अपशिष्ट के अधिभार का कारण बनता है, उन्हें नुकसान पहुंचाता है।
  • 4
    कवक संक्रमणों के प्रसार को रोकें यदि आपको फंगल संक्रमण का निदान किया गया है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कार्रवाई करें कि वह विस्तार न करे, क्योंकि यह टोनील और आंखों को प्राप्त कर सकता है, और अन्य लोगों को भी प्रभावित कर सकता है
  • दूसरों को संक्रमित करने से बचने के लिए दस्ताने की एक जोड़ी पहनें।
  • पूरी तरह से चिकित्सा तक खाना पकाने या अन्य लोगों को खाना खाने से बचें।
  • अपने हाथों को साफ रखें और नाखून के क्षेत्र में त्वचा का विभाजन करें।
  • अपने चिकित्सक द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए एक एंटिफंगल क्रीम लागू करें
  • हरा क्षतिग्रस्त नाखून चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    5
    आपातकालीन कमरे में जाओ यदि आप नाखून बिस्तर क्षेत्र में गहरी कटौती कर चुके हैं और खून बह रहा है, या आप त्वचा की एक बड़ी झड़प को अलग नहीं करते हैं, तो घाव का इलाज करने के लिए सीधे आपातकालीन कमरे में जाएं इस तरह से आप एक द्वितीयक संक्रमण प्राप्त करने के जोखिम को कम कर देंगे।
  • ऐसा होता है कि नाखूनों के घावों को उंगली पर फ्रैक्चर के लक्षण दिखाते हैं। जब तक नुकसान दिखाई नहीं दे रहा है, आपको एक्स-रे या एमआरआई का निर्धारण किया जाएगा।
  • विधि 2
    नाखून को मजबूत करें

    हरा क्षतिग्रस्त नाखून चरण 5 नामक छवि
    1
    कुछ सप्ताह के लिए तामचीनी का उपयोग न करें लगातार उपयोग नाखूनों को श्वास से रोका जा सकता है, जिससे बैक्टीरिया, कवक और जमाराशियों का संग्रह भी हो सकता है। इसे हटा दें और दोबारा तीन सप्ताह तक प्रतीक्षा करें। देखें कि क्या आपको कोई सुधार दिखाई देता है। भविष्य में, विटामिन ए और अन्य पोषक तत्वों के साथ दृढ़ संरक्षित तामचीनी का उपयोग करें
    • छोटे और सफेद पैच केरातिन के संचय के लक्षण हैं, जो कुछ समय के लिए तामचीनी के उपयोग में दखल के द्वारा किया जा सकता है।
  • हरा क्षतिग्रस्त नाखून चरण 6 नामक छवि
    2
    नाखूनों और लघु पोर्टल को काटें। यह उलझन में लग सकता है, लेकिन इससे उन्हें मजबूत और लंबा बनाने में मदद मिलती है कैंची की एक जोड़ी के साथ उन्हें छोटा करें उन्हें साफ क्षैतिज कट बनाने के बजाय नाखून के प्राकृतिक ढेर के साथ काटने के लिए सुनिश्चित करें फिर, चूना पत्थर युक्तियों पर एक नाजुक क्षैतिज आंदोलन बना रहा है धीरे-धीरे आगे बढ़ें और वर्दी दबाव डालें जब तक कि इसे छोटा नहीं किया जाए।
  • इसे अपनी उंगलियों के किनारों को हल्के से स्पर्श करने के लिए हर तीन या चार दिन दोहराएं।
  • विशेष फाइल के साथ नाखूनों की सतह चिकना करें यह रक्त परिसंचरण में सुधार कर सकता है और उन्हें पोलिश कर सकता है। बाद में, एक पूर्ण उपचार करने के लिए एक विशिष्ट नाखून क्रीम लागू करें।
  • हरा क्षतिग्रस्त नाखून चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    हाइड्रेट लगातार एक क्रीम, एक सीरम या विशिष्ट नाखून जेल की तलाश करें। पूरे दिन आवेदन को दोहराएं, विशेष रूप से अपने हाथ धोने के बाद। शाम में, एक उदार राशि मालिश करें और दस्ताने या सूती मोज़े की एक जोड़ी डाल दीजिए: वे रात भर नाखूनों को मॉइस्चराइज्ड रखेंगे और हवा को सुखाने से रोक देंगे।
  • अपने हाथ धोने से त्वचा और नाखून शुष्क हो सकते हैं। उन्हें बचाने के लिए, घर पर और काम पर प्रत्येक सिंक के आगे हाथ क्रीम का एक पैकेट रखें। हर बार जब आप उन्हें धोते हैं उसे लागू करें।
  • हरा क्षतिग्रस्त नाखून चरण 8 नामक छवि
    4
    उन्हें सोखने के लिए रखें एक मध्यम आकार के कटोरे में, गर्म पानी और समुद्री नमक के चार चम्मच मिक्स करें। 10 मिनट तक सोखने के लिए अपने हाथ छोड़ दें। आप गर्म दूध या जैतून का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं एक बार उपचार समाप्त हो जाने के बाद, उपचार को बढ़ावा देने के लिए सीधे नाखूनों पर एक मॉइस्चराइज़र लागू करें।
  • हरा क्षतिग्रस्त नाखून चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक चाय आधारित पैक तैयार करें एक चाय बैग ले लो और इसे का एक टुकड़ा काट। क्षतिग्रस्त नाखूनों पर एक पारदर्शी आधार को लागू करें, फिर आप जिस घाव पर कटौती कर रहे हैं उस टुकड़े को रखें। किसी भी बुलबुले को निकालने के लिए इसे दबाएं और पारदर्शी शीशे का आवरण बनाएं। विभाजन के उपाय के लिए यह एक त्वरित और प्रभावी उपाय है, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए कि इस संक्रमण के साथ जुड़े किसी भी लक्षण को देखने के लिए, उस पर नज़र रखना सुनिश्चित करें।
  • चाय के थैले से टुकड़ा टुकड़ा एक बार में एक सप्ताह के लिए कील पर छोड़ दिया जाना चाहिए। यदि आवश्यक हो, तो इसे एक नए के साथ बदलें



  • हरा क्षतिग्रस्त नाखून चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    मेललेका तेल लागू करें एंटिफंगल गुणों को रखने में, यह पीली, भंगुर या बुरी-महक नाखूनों के लिए उत्कृष्ट है। दिन में दो बार प्रभावित क्षेत्र में कुछ बूंदों को लागू करें। इलाज को तब तक दोहराएं जब तक आप सुधार देख सकें।
  • यदि यह आपके नाखूनों को परेशान कर दे, तो कपास झाड़ू के साथ नींबू का रस लगाने की कोशिश करें। रस के अम्लीय गुण मशरूम को समाप्त करने में मदद कर सकते हैं।
  • यदि आपके डॉक्टर ने एंटिफंगल को निर्धारित किया है, घरेलू उपचार का उपयोग करने से बचें संक्रमण से छुटकारा पाने के लिए एंटिफंगल क्रीम अधिक प्रभावी होते हैं।
  • विधि 3
    नाखून देखभाल ले लो

    हरा क्षतिग्रस्त नाखून कदम 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    जब आप अपने घर को साफ करते हैं या अन्य घरेलू काम करते हैं, तो हानिकारक पदार्थों के संपर्क में आने से बचने के लिए लाटेकस या भारी प्लास्टिक के दस्ताने पहनें। डिटर्जेंट की संक्षारक सामग्री नाखून बिस्तर का उपभोग कर सकती है: दस्ताने का उपयोग संभावित नुकसान को रोक देगा।
  • 2
    नाजुक उत्पादों का उपयोग कर साफ करें कई जीवाणुरोधी स्प्रे, फर्नीचर पोलिश और सफाई पोंछे में मौजूद रसायन त्वचा और नाखूनों को परेशान कर सकते हैं। जब आप अपने घर को साफ करने के लिए उत्पादों को खरीदने के लिए जाते हैं, तो प्राकृतिक या गैर-परेशान योगों का चयन करें। अमोनिया, हाइड्रोक्लोरिक एसिड, सोडियम हाइपोक्लोराइट या कास्टिक सोडा पर आधारित उनसे बचें।
  • हरा क्षतिग्रस्त नाखून चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    उन्हें तंग करने की कोशिश न करें, उन्हें तोड़ दें या खाएं यदि आप अपने नाखूनों को अपमानित करते हैं, तो यह संभव है कि ये उन कारणों में से एक है जिनसे वे क्षतिग्रस्त हो गए। आदत हटाने के लिए प्रतिबद्ध प्रलोभन में गिरने से बचने के लिए, उन्हें नींबू का रस या अन्य अप्रिय उत्पाद के साथ कोट। वहाँ भी ग्लेज़ हैं जो काटने के नाखूनों को रोकने में मदद करते हैं।
  • कुछ लोग अपने नाखूनों को खाते हैं जबकि वे सोते हैं बिस्तर पर जाने से पहले मोजे या दस्ताने की एक जोड़ी पहनने से बचें
  • यदि आपको लगता है कि उपाध्यक्ष ने मजबूरी में परिणाम किया है, तो एक मनोचिकित्सक से संपर्क करें।
  • हरा क्षतिग्रस्त नाखून कदम 13 शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक बायोटिन पूरक प्राप्त करें बायोटिन युक्त गोलियां या मल्टीविटामिन फार्मेसियों और फार्मेसियों में पाए जाते हैं। इसे दैनिक मानते हुए आपको नाखून बिस्तर को मजबूत करने में मदद मिलेगी। यह एक धीमी गति से प्रक्रिया है, लेकिन नाखून मजबूत हो जाएगा और बिना किसी ब्रेकिंग या बर्बाद होने के अधिक आक्रामक उपचार का विरोध करेंगे। बायोटिन कम से कम चार से छह महीनों के लिए लिया जाना चाहिए।
  • हरा क्षतिग्रस्त नाखून कदम 14 शीर्षक वाली छवि
    5
    अच्छी तरह से खाएं और बहुत पानी पी लो। विटामिन ए, बी, सी और ई वाले खाद्य पदार्थों में समृद्ध आहार का पालन करना सुनिश्चित करें, जो नाखूनों और कटनील को मजबूत करने में सहायता करते हैं। ये पोषक तत्व जैतून का तेल और अंडे जैसे खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं, लेकिन मल्टीविटामिन में भी इसके अलावा, निर्जलीकरण, नाखून बिस्तर और सूखे कटनी की नाजुकता को रोकने के लिए प्रतिदिन कम से कम आठ गिलास पानी पीना सुनिश्चित करें।
  • हील क्षतिग्रस्त नाखून चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    तामचीनी नाजुक निकालें ज्यादातर सॉल्वैंट्स, एसीटोन में पाए जाने वाले मुख्य घटक, अनुचित उपयोग के मामले में नाखून बिस्तर को आसानी से नष्ट कर सकते हैं। पॉलिश को हटाने के लिए केवल एक न्यूनतम राशि लागू करें इसके अलावा, नाखून पर सीधे कपास की बजाए कपास की गेंद पर डालें।
  • हरा क्षतिग्रस्त नाखून चरण 16 नामक छवि
    7
    एक ब्यूटीशियन से संपर्क करें अगर नाखून क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, नेल पॉलिश लगाने या अन्य उपचार करने के लिए सौंदर्य केंद्र पर जाना अच्छा है। विशेषज्ञों को अपनी समस्याएं बताएं और सुझाव मांगें। अगर आपको पेशकश की जाती है, तो यह हाथ मालिश भी स्वीकार करता है, क्योंकि वे रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देते हैं और नाखून उपचार को प्रोत्साहित करते हैं।
  • नारियल तेल या अन्य तेल के साथ एक हाथ और नेल मस्तिष्क और भी प्रभावी है क्योंकि यह नाखून बिस्तर moisturizes।
  • हरा क्षतिग्रस्त नाखून चरण 17 नामक छवि
    8
    धैर्य रखें। कील की वृद्धि तीन से छह महीने लगती है, इससे पहले कि आप कोई सुधार देखेंगे, आपको इंतजार करना होगा। आक्रामक उपचार की कोशिश कर प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए प्रलोभन का विरोध करें: वे अच्छे से ज्यादा नुकसान कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • अपने हाथों को साफ रखने से संक्रमण रोकने और उपचार को बढ़ावा देने में मदद मिलती है। धुलाई के बाद मॉइस्चराइजिंग तेल या नेल क्रीम लगाने के लिए याद रखें
    • पारंपरिक चिकित्सा के अलावा, आप एक्यूपंक्चर चिकित्सक या वैकल्पिक चिकित्सा विशेषज्ञ से परामर्श कर सकते हैं जो अक्सर अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का निदान करने के लिए हाथ का उपयोग करता है।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि सैलून साफ ​​है अपने आप को आश्वस्त करने के लिए, उपकरणों को साफ करने की प्रक्रियाओं के बारे में सूचित करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com