इसे परेशान किए बिना त्वचा को कैसे उबाल लें

बहुत अधिक अपंग यह एक नीतिवचन है जो जीवन के कई क्षेत्रों में लागू होता है, जिसमें छूट होती है। यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है, तो आप शायद पहले से ही जानते हैं कि खुजली बहुत विनम्रता के साथ किया जाना चाहिए, लेकिन यह सामान्य या तेल त्वचा के मामले में भी महत्वपूर्ण है। नाजुक उत्पादों (प्राकृतिक या नहीं) चुनें और एक तकनीक का पालन करें जिससे आप त्वचा को नुकसान पहुंचाए बिना मृत कोशिकाओं को समाप्त कर सकें।

कदम

भाग 1

प्राकृतिक स्क्रब
स्प्रैफ़िटिंग स्किन चरण 1 के दौरान जड़ से बचें
1
एक मुलायम कपड़े या स्पंज के साथ त्वचा को उबाल लें: यह सबसे नाजुक तरीकों में से एक है आसानी से गुनगुने पानी के साथ एक मुलायम कपड़े को गीला कर, इसे मरोड़कर और उस क्षेत्र पर धीरे से मालिश करें जिसे एक्सफ़ोइएट किया जाए।
  • यदि आपके पास विशेष रूप से संवेदनशील, सूखी या क्षतिग्रस्त त्वचा है, तो आप कानोकैक स्पंज का उपयोग कर सकते हैं, जो प्राकृतिक तंतुओं से बना है जो घर के पौधे से प्राप्त किया गया है। इसमें नरम और थोड़ा रबड़ की स्थिरता है, लूफैम स्पंज की तुलना में अधिक नाजुक या एक अन्य प्रकार का कपड़ा। गुनगुने जल के साथ नरम करना, इसे 5 मिनट तक भिगो दें, थोड़ी सी सर्कुलर गति के बाद त्वचा पर निचोड़ लें और उसे मालिश करें।
  • स्प्रिंगफीटिंग स्किन चरण 2 में जड़ से बचें
    2
    फल-आधारित डिटर्जेंट तैयार करें कई फलों में एसिड होते हैं जो मृत कोशिकाओं को धीरे से समाप्त कर सकते हैं। एक और अधिक नाजुक डिटर्जेंट प्राप्त करने के लिए, आप कम स्तर के अम्लता वाले फलों को पसंद करते हैं, जैसे पपीता और स्ट्रॉबेरी इसके बजाय, खट्टे फल (जैसे नींबू या चूने) से बचें। एसिड की कार्रवाई से त्वचा की रक्षा करने के लिए फल, तेल, पानी या दही के साथ पतला होना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, कच्चे शहद और 2 के पूरे ग्रीक दही की 1 बड़ा चम्मच (15 एमएल), मसले पपीता के 1 चम्मच (5 एमएल), झरबेरी प्यूरी के 1 चम्मच (5 एमएल), 1 चम्मच (5 एमएल) मिश्रण की कोशिश दानेदार चीनी के चम्मच (10 ग्राम) मुखौटा लागू करें और इसे लगभग 10 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर गर्म पानी से कुल्ला।
  • फलों के मुखौटे को कभी भी 10 मिनट से ज्यादा नहीं छोड़े जाना चाहिए यदि आप एक कष्टप्रद झुनझुनी अनुभव करना शुरू करते हैं, तो इसे कुल्ला पहले।
  • स्प्रिंगफीटिंग स्किन चरण 3 में जड़ से बचें
    3
    आप नमक शक्कर को पसंद करते हैं चीनी-आधारित स्क्रब नमक के साथ बनाई गई की तुलना में अधिक नाजुक होते हैं, जो संवेदनशील या सूखी त्वचा के लिए सुरक्षित होते हैं। चीनी कण एक यांत्रिक छूटना करते हैं, इसमें ग्लाइकोलिक एसिड होता है, जो एक कोमल रसायन छूट भी करता है।
  • 2 tablespoons (30 मिलीलीटर) मिठाई बादाम तेल या खुबानी और लगभग 1 कप (250 ग्राम) कच्ची चीनी का मिश्रण करने की कोशिश करें। अपनी पसंद के एक आवश्यक तेल के 5-6 बूंदों को जोड़ें, अगर वांछित धीरे से मृत कोशिकाओं को हटाने और गर्म पानी से कुल्ला त्वचा पर साफ़ साफ़ करें। यदि आप उत्पाद के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं, तो उसे एक वायुरोधी कंटेनर में रखें और इसे एक महीने के भीतर उपयोग करें।
  • स्प्रिंगफीटिंग स्किन चरण 4 में जड़ से बचें
    4
    जई के साथ एक्फ़ोइएटेड, आम तौर पर संवेदनशील त्वचा के लिए संकेत दिया जाता है और यांत्रिक छूट के लिए प्रभावी होता है। एक खाद्य प्रोसेसर की सहायता से दलिया की एक मुट्ठी भर से पीस लें, जब तक कि आप ठीक पाउडर न मिलें। एक मोटी और मधुर मिश्रण बनाने के लिए पानी में मिलाएं (एक समय में 1 बड़ा चमचा, या 15 मिलीलीटर जोड़ें), फिर त्वचा का उपयोग करने के लिए इसका उपयोग करें।
  • ऑट्सबस को सीबम अवशोषित करता है, इसलिए इसमें सफाई फ़ंक्शन भी हो सकता है।
  • स्प्रिंगफीटिंग स्कीन चरण 5 में जड़ से बचें
    5
    बेकिंग सोडा का उपयोग करें एक बड़ा कटोरा में 1 बड़ा चमचा (15 ग्राम) बाइकार्बोनेट डालकर पानी की कुछ बूँदें जोड़ें, जब तक कि आपको पेस्ट न मिल जाए। धीरे से 2 से 3 मिनट के लिए नम त्वचा पर मालिश करें, फिर गर्म पानी से कुल्ला
  • यदि आप चाहते हैं, तो आप खुजली के चिकित्सीय गुणों को बढ़ाने के लिए विटामिन ई कैप्सूल की सामग्री भी जोड़ सकते हैं।
  • भाग 2

    नाजुक वाणिज्यिक स्क्रब चुनें
    स्प्रिंगफीटिंग स्किन चरण 6
    1
    एक हल्के एसिड चुनें यह अजीब लगेगा, लेकिन बाजार पर पाए जाने वाले कई एक्सफ़ोलिएंट में नाजुक एसिड होते हैं। वास्तव में, कुछ ऐसे scrubs की तुलना में कम आक्रामक हो सकते हैं जिनके बड़े और घर्षण ग्रैन्यूल हैं। ग्लूकोलिक एसिड, अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड (एएचए) या बीटाहाइड्रोसी एसिड (बीएचए) के आधार पर डिटर्जेंट, टॉनिक या एक्सफ़ोलीएटिंग सीरम्स देखें।
    • यदि आप अधिक नाजुक छूटना पसंद करते हैं, तो एएएएस के लिए विकल्प चुनें, क्योंकि वे ग्लूकोलिक एसिड की तुलना में निर्जलीकरण को अधिक प्रभावी ढंग से रोकते हैं। बीएचए, जैसे सैलिसिलिक एसिड, मुँहासे-संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिए उत्कृष्ट हैं
  • छवि का शीर्षक, एक्सफ़ोलीएटिंग स्किन चरण 7 में जलन से बचें
    2
    फल उत्पादों के लिए खोजें कई डिस्क्वाइफायंट्स फलों के एसिड पर उनकी प्रभावशीलता का आधार रखते हैं, लेकिन बाजार पर आप एक ही सामग्री वाले उत्पादों को पा सकते हैं। सामान्य तौर पर, पपीता और स्ट्रॉबेरी जैसे अम्लता के कम स्तर वाले फल, खट्टे फल से कम हानिकारक होते हैं।
  • स्प्रैफ़िटिंग स्किन चरण 8 में जड़ से बचें
    3
    एक साफ़ करने की कोशिश करो इस प्रकार की उच्छेदन बाध्यकारी गुणों की विशेषता है और मृत कोशिकाओं को धीरे से खत्म करने की अनुमति देता है। यह आम तौर पर एक जेल के रूप में उपलब्ध होता है इसे त्वचा पर लागू करें और इसे कुछ सेकंड के लिए कार्य करें। चूंकि खुजली की सामग्री मृत कोशिकाओं से बंधाई जाती है, इसलिए जेल सफेद हो जाएंगे, फिर सूखा और कणों में गायब हो जाएंगे। गर्म पानी से कुल्ला
  • कण ऐसे अवशेषों के समान होते हैं जो कागज के शीट पर एक क्लासिक ईज़र छोड़ते हैं। यह इस बात के लिए ठीक है कि शब्द का प्रयोग किया जाता है "मलना", यह है "रबर के साथ मिटाना"।



  • स्प्रिफाईटिंग स्किन चरण 9 में जड़ से बचें
    4
    आप जॉजोबा माइक्रोग्रेन्यूल पसंद करते हैं ग्रैन्यूल युक्त कई स्क्रबर्स सबसे आक्रामक उत्पादों में से हैं जो बाजार पर पाए जा सकते हैं। लेकिन अगर आपको इस प्रकार का एक्सबायंट पसंद है, तो आपको जोजोबा के सूक्ष्म ग्रैन्यूल के लिए दिखना चाहिए। छोटे और लगभग पूर्णतः गोल होने के कारण, वे कई अन्य कणों की तुलना में अधिक नाजुक होते हैं।
  • माइक्रोग्रैनल युक्त एक एक्सफ़ोन्यूएफ़ चुनते समय, याद रखें कि "प्राकृतिक" यह जरूरी नहीं कि इसके साथ पर्याय है "सज्जन"। कुछ उत्पादों में संक्षेप जैसे सामग्री, बीज, बांस और चावल शामिल होते हैं ये तत्व सिंथेटिक माइक्रोप्रोटेन्ट्स की तुलना में आम तौर पर अधिक नाजुक होते हैं, लेकिन अक्सर एसिड-आधारित उत्पादों की तुलना में अधिक आक्रामक होते हैं। यदि आप माइक्रोप्रोटेन्ट्स के साथ एक यांत्रिक exfoliant की तलाश में हैं, तो जॉज़बा माइक्रोग्रेन्यूल आपके लिए सही होगा।
  • एक्सफ़ोलीएटिंग स्किन चरण 10 में जलन से बचें
    5
    एक्सफ़ोलीएटिंग गुणों के साथ सफाई या मॉइस्चराइजिंग उत्पादों को देखें त्वचा को छूटने के लिए एक अन्य विधि डिटर्जेंट या एसिड या ग्रैन्यूल युक्त मॉइस्चराइजिंग क्रीम का उपयोग करना है। इस प्रक्रिया की वजह से त्वचा के लिए कम आक्रामक हो जाएगा, लेकिन बाद में अन्य exfoliating उत्पादों के उपयोग से बचा जाता है।
  • यदि आप एक्सफ़ोलीटिंग क्लीनशर्स का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप जेल क्लिनर के लिए फ्यूमिंग स्क्रब को पसंद करते हैं। चूंकि इसकी जेल की तुलना में हल्का स्थिरता है, इसलिए कण जो यांत्रिक छूटना करते हैं वह छोटे और कम अपघर्षक होते हैं।
  • यदि आप एक्सफ़ोइटिंग मॉइस्चराइज़र का उपयोग करना चाहते हैं, तो मरम्मत करने वाले के लिए देखें यह आमतौर पर निर्जलीकरण को रोकने के लिए पर्याप्त समृद्ध होता है, लेकिन इसमें रासायनिक या यांत्रिक एक्सफ़ोलीएटिंग पदार्थ होते हैं जो त्वचा को चिकना कर सकते हैं।
  • भाग 3

    उचित आदतें अपनाना
    स्प्रैफ़िटिंग स्किन चरण 11 में जड़ से बचें
    1
    छूटना 1 या 2 बार एक सप्ताह में करें इसे बार-बार दोहराएं त्वचा को परेशान कर सकता है, इससे भी अधिक नुकसान, सूखापन और चापना हो सकता है। अगर आपको पता नहीं है कि आपकी त्वचा कितनी संवेदनशील या क्षतिग्रस्त है, तो आपको इसे केवल एक बार एक हफ्ते में उबालने की कोशिश करनी चाहिए।
    • यदि कुछ सप्ताह बाद आप ध्यान दें कि आपकी त्वचा को अधिक बार छूटना चाहिए, तो आप इसे सप्ताह में दो बार कर सकते हैं। हालांकि, एक हफ्ते में 3 बार से अधिक बार साफ़ न करें। अगर त्वचा को लाल हो जाना या चिढ़ा जाना शुरू हो जाता है, तो अक्सर कम होता है
    • भले ही आवृत्ति के बावजूद, शाम को त्वचा को हमेशा से उजागर करना चाहिए ताकि इसे नींद के दौरान ठीक होने और पुनर्जीवित करने की अनुमति मिल सके। इसके अलावा, यूवी किरणों को नुकसान पहुंचा सकते हैं अगर स्क्रबिंग के तुरंत बाद सूर्य से अवगत हो।
  • स्प्रैफ़िटिंग स्किन चरण 12 के दौरान जर्दी से बचें
    2
    धुलाई के लिए हमेशा गुनगुने पानी और हल्के डिटर्जेंट का उपयोग करें गर्म पानी से बचें क्योंकि यह निर्जलीकरण को बढ़ा सकता है और त्वचा को परेशान कर सकता है। इसी तरह, आक्रामक उत्पादों एपिडर्मिस को नुकसान पहुंचा सकते हैं। गुनगुने पानी और हल्के डिटर्जेंट का चयन करने के लिए बेहतर, विशेष रूप से छूटने से पहले।
  • यदि आपको अपनी त्वचा को छूटने की आवश्यकता है, तो 10 से अधिक मिनट के लिए शावर में न रहें, इसलिए लंबे समय तक गर्म पानी में न देखें। आपका चेहरा स्नान के बाद धोया जाना चाहिए, न कि दौरान
  • चेहरे और शरीर के लिए अलग-अलग शुद्धिकारक का उपयोग करें यदि आपके पास सूखा या संवेदनशील त्वचा है, तो लक्षित उत्पादों (उदाहरण के लिए, संवेदनशील त्वचा या मॉइस्चराइजिंग गुणों के लिए उपयुक्त योग) के लिए देखो और विशेष रूप से एक्सोलेशन से पहले उनका उपयोग करें।
  • स्प्रैफिफ़िटिंग स्किन चरण 13 में जलन से बचें
    3
    एक्सफ़ोलीटिंग से पहले तेल लागू करें यह सामान्य या तेल त्वचा के लिए कड़ाई से जरूरी कदम नहीं है, लेकिन आप छूटने के साथ आगे बढ़ने से पहले थोड़ा सा चेहरा तेल लागू कर सकते हैं। यह त्वचा और उत्पाद के बीच एक अवरोध पैदा करेगा, जिससे यह कम आक्रामक होगा।
  • यह विशेष रूप से संवेदनशील त्वचा या केशिका के मामले में उपयोगी हो सकता है (अर्थात् छोटे रक्त वाहिकाओं जो सीधे एपिडर्मिस के नीचे हैं) नाजुक
  • एक अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए, आपकी त्वचा के प्रकार (सूखा, सामान्य या तेल) के इलाज के लिए चेहरे के तेलों के मिश्रण की तलाश करें। विभिन्न प्रकार के उत्पाद हैं, लेकिन नारियल, जॉजोआ और कैलेंडुला के सबसे लोकप्रिय हैं
  • स्प्रैफिफ़िटिंग स्किन चरण 14 में जलन से बचें
    4
    किसी न किसी स्थान पर फोकस करें मृत कोशिकाएं पूरे शरीर पर बना सकती हैं, लेकिन जो क्षेत्रों को अधिक छूटने की जरूरत है वे सूखी त्वचा वाले / आंखों से सुस्त हैं और छूने के लिए चिपके हैं। हर बार जब आप साफ़ करते हैं तो इन क्षेत्रों पर कार्य करें। यह नरम और चमकीले त्वचा (या सीधे इसे से बचने के लिए) का उत्सर्जन करता है
  • यदि आप यह नहीं समझ सकते कि किन क्षेत्रों को छूटना चाहिए, तो एक गर्म और सनी दिन पर बाहर जाएं। एक दर्पण से स्वयं सहायता करें, त्वचा की जांच करें और यह निर्धारित करें कि किन भागों को स्पष्ट रूप से बुझाया गया है।
  • सामान्य तौर पर, स्मोक्लिंग मुख्य रूप से चेहरे, कोहनी, घुटनों और पैरों पर केंद्रित होना चाहिए।
  • सप्ताह में एक बार या हर 15 दिनों में त्वचा की जांच करें। यदि एक क्षेत्र जो पहले स्वस्थ और उज्ज्वल था, बुझाया जाना चाहिए, यह छूटना चाहिए। यदि समस्या 1 या 2 सप्ताह के भीतर फिर से नहीं आती है, तो आप इसे फिर से अनदेखी करना शुरू कर सकते हैं जब तक कि इसकी पुन: आवश्यकता न हो जाए
  • स्प्रैफ़िटिंग स्किन चरण 15 में जर्दी से बचें
    5
    एक परिपत्र गति का पालन करें जो भी एक्सफ़ोलीट आप उपयोग करते हैं, आपको परिपत्र आंदोलनों को ऊपर उठाने के दौरान हल्का दबाव डालना चाहिए
  • उच्छेदन के कण या रसायनों के अधिकांश काम करना चाहिए असल में, आपको कुछ भी करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन उन्हें आपके चेहरे पर वितरित करें: उनको रगड़ना न दें
  • स्प्रिंग स्कीप 16 एक्सफ़ोइटिंग के दौरान जड़ से बचें
    6
    छूटने के बाद, एक साफ तौलिया के साथ तुरंत त्वचा और कुतिया कुल्ला। सौंदर्य उपचार को पूरा करने के लिए एक मॉइस्चराइजिंग लोशन, क्रीम या सीरम लागू करें। इस तरह से आप खोए हुए हाइड्रेशन को पुनः संयोजित करेंगे और जलन को रोकेंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com