कैसे आप अपने माता-पिता से अधिक आसानी से क्षमा करें

कभी-कभी दूसरों को चोट लाना अनिवार्य है, अक्सर बिना भी बिना परेशान ये गलतियां अपराध की एक मजबूत भावना और एक गहरी शर्मिंदगी का कारण बन सकती हैं, खासकर जब आप अपने माता-पिता जैसी लोगों को वास्तव में प्यार करते हैं, वहाँ भी जोखिम है कि अपराध और शर्म की बात है, लेकिन दूसरी तरफ गुस्से और निराशा भी है, गंभीरता से अपने रिश्ते को खतरा है हालांकि, अपने माता-पिता को आपको माफ करने में मदद करके, आप रिश्ते को बचा सकते हैं और दोनों पक्षों पर असंतोष और नाराजगी को कम कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

प्रभावी ढंग से संवाद
आपकी माता-पिता को आप से माफी माँगने के लिए शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 1
1
बोलने की बजाय सुनता है आपके माता-पिता आपको अधिक आसानी से माफ करने के लिए आते हैं, अगर उन्हें लगता है कि वे सुनी और समझें। इसलिए, एक कदम वापस लेना और उन्हें सुनना, आप चर्चाओं को समाप्त कर सकते हैं और भावनात्मक गति को कम कर सकते हैं।
  • वे बात कर रहे हैं, जबकि उन्हें अनुपस्थित देखते हुए, आप कुछ भी नहीं करेंगे, लेकिन उन्हें परेशान कर देगा। मनन करने की कोशिश करें और अधिक उपयुक्त अभिव्यक्ति दिखाएं, ताकि आप संवाद कर सकें कि आप उन्हें सुन रहे हैं और समझ सकते हैं कि वे क्या कह रहे हैं।
  • अपने विचारों को स्पष्ट करने के लिए कुछ प्रश्न पूछें और सुनिश्चित करें कि आप सही ढंग से समझते हैं ऐसा करने से, आप उनके शब्दों पर प्रतिबिंबित करने के लिए तैयार होंगे। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मैं समझ गया कि आप नाराज हैं क्योंकि मैंने आपको बिना चेतावनी के समय से अधिक समय सेवानिवृत्त किया है। है ना?"।
  • आपकी माता-पिता को आप को माफ करने के लिए चरण 2 की सहायता से शीर्षक चित्र
    2
    व्यापक रूप से संवाद करने का प्रयास करें जब आप फर्श लेते हैं, तो गलतफहमी से बचने के लिए सटीक रहें तो, क्या हुआ, उसके बारे में एक अवलोकन करके बात करना शुरू करें आमतौर पर इन मामलों में हम एक विशिष्ट व्यवहार का वर्णन करके शुरू करते हैं। फिर समझाएं कि आप आखिरकार कैसे व्याख्या करते हैं और वह आपको कैसा महसूस करता है अंत में, आपको यह कहकर अपना भाषण समाप्त करना चाहिए कि समाधान की दिशा में चर्चा करने के लिए आप क्या अपेक्षा करते हैं
  • उदाहरण के लिए: "मैंने दोस्तों से स्कूल छोड़ दिया है मुझे पता था कि यह गलत था, लेकिन मैंने सोचा था कि ऐसा निर्णय मुझे अपनी आंखों में एक स्मार्ट बच्चे की तरह लगाना होगा। मुझे डर लग रहा था कि अगर मैं हर किसी के साथ नहीं गया तो मुझे परेशान महसूस हो रहा है। मैं चाहूंगा कि आप मेरे साथियों के दबावों का सामना करने के लिए, भविष्य में इस तरह की स्थिति को संभालने में सक्षम होने के लिए मेरी मदद करें"।
  • आपकी माता-पिता को आप को माफ करने के लिए चरण 3 की सहायता से शीर्षक चित्र
    3
    टोन पर ध्यान दें जो कुछ आप एक निश्चित स्थिति में अनुभव करते हैं या आपके माता-पिता के प्रति आपके संचार के तरीके को प्रभावित कर सकते हैं। एक ही वाक्यांश ने कहा कि विभिन्न स्वरों में विभिन्न चीजों का नेतृत्व हो सकता है। यदि आप निराश महसूस करते हैं, तो आप एक व्यंग्यात्मक स्वर का उपयोग कर सकते हैं या अपनी आवाज उठा सकते हैं इससे पहले कि आप इसे महसूस कर सकें। इसलिए, उद्देश्य बनाए रखने की कोशिश करें और आप क्या महसूस कर रहे हैं इसके बजाय आप क्या सोचते हैं।
  • यदि आपके माता-पिता आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले टोन के लिए वापस ले जाते हैं, तो कृपया माफ कर दो और अपनी हताशा को समझाने के लिए सही तरीके से संवाद करने का प्रयास करें ताकि आप क्या कहें।
  • भाग 2

    अपनी त्रुटियों को पहचानो
    आपकी माता-पिता को आप को माफ करने के लिए चरण 4 की मदद से शीर्षक वाली छवि
    1
    जब आप गलत हो तो कबूल करें निश्चित रूप से आप यह आश्वस्त होंगे कि आपने पूरी तरह से गलत तरीके से व्यवहार नहीं किया है, इसलिए पूरी तरह से स्थिति को देखने के बजाय, विशेष रूप से कुछ पहलुओं पर ध्यान केंद्रित किया। ऐसा नहीं कहा गया है कि आप पूरी तरह से गलत पक्ष पर हैं, लेकिन यहां तक ​​कि आपका व्यवहार पूरी तरह से अपर्याप्त नहीं था। पहचानें कि आप स्थिति सुधारने और नियंत्रण के लिए क्या कर सकते हैं। जब आप कोई गलती करते हैं, तो यह आपके परिपक्व होने का संकेत मानने की आपकी सराहना की सराहना करेंगे। यह रवैया उन्हें आपको और आसानी से माफ करने में मदद करेगा
    • दोषों पर चर्चा न करें और सही होने की कोशिश न करें। आपके माता-पिता इस तरह के व्यवहार को अपरिपक्व कर सकते हैं और आपको क्षमा करने के लिए बहुत अधिक समय निकाल सकते हैं
  • आपकी माता-पिता को माफ करने के लिए आपको चरण 5 में मदद करने वाला शीर्षक चित्र
    2
    बहाना के लिए पूछें अपने माता-पिता और उन लोगों को जो आपको चोट पहुंचाई है। माफ आसानी से प्राप्त करने के लिए, अपने पश्चाताप को दिखाने के लिए महत्वपूर्ण है जब आप माफी मांगते हैं, तो आप स्वीकार करते हैं कि आपने बुरी तरह से व्यवहार किया है, क्योंकि आप गलत थे और किस हद तक इस मामले में दूसरों को शामिल किया गया है? ऐसा करने से, आप यह दिखाएंगे कि आप समझ गए हैं कि आप गलत कहां हैं और अपने माता-पिता की भावनाओं को ध्यान में रखते हैं।
  • अपने व्यवहार के परिणामों के बारे में बात करके अपनी माफी तैयार करने का प्रयास करें इस तरह वे समझेंगे कि आप जो बुराई लाए हैं, उससे आपको कितना शर्म आना चाहिए। उदाहरण के लिए: "मुझे आपको निराश करने के लिए खेद है और आपको स्कूल की तरफ बढ़ने की चिंता है। मैंने गैर जिम्मेदारियों और अविश्वसनीय रूप से कार्य किया। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि यह फिर से नहीं होगा"।
  • ईमानदारी से जब मैं माफी चाहता हूँ। इन मामलों में, झूठ को तानाशाह के रूप में व्याख्या किया जा सकता है, जिससे स्थिति बिगड़ती जा सकती है।
  • यदि आप व्यक्ति में माफी माँगने के लिए संघर्ष करते हैं, तो एक पत्र लिखने की कोशिश करें।



  • आपकी माता-पिता को क्षमा करने के लिए आपकी सहायता करने वाले चित्र का शीर्षक चरण 6
    3
    जब भी संभव हो तो उपाय ढूंढें स्थिति को ठीक करने का प्रयास करें किए गए गलतियों पर निर्भर करता है, यह हमेशा संभव नहीं होता है, लेकिन आम तौर पर सद्भावना में किए गए प्रयास पैतृक क्षमादान को जीतने के लिए पर्याप्त हैं।
  • आप एक ऋण का भुगतान करने या अपने आप को उपयोगी बनाने के लिए काम करने के विचार पर विचार कर सकते हैं जिससे आपको नुकसान हुआ है।
  • भाग 3

    अधिक जिम्मेदार रहें
    आपकी माता-पिता को क्षमा करने के लिए शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 7
    1
    भविष्य में और अधिक उचित तरीके से प्रतिक्रिया करने के लिए एक समाधान खोजें। संभवत: आपके माता-पिता को आपको माफ करना मुश्किल लगता है क्योंकि उन्हें डर है कि आप एक ही गलती को दोहरा सकते हैं। यह दिखा कर कि आपने सबक सीखा है और आपको फिर से गलती करने से बचने का एक रास्ता मिल गया है, आप क्या हुआ है इसे भूलने में मदद करेंगे।
    • यदि आप समझ नहीं सकते कि कौन-सी प्रतिक्रिया सबसे अधिक उपयुक्त है, तो सहायता के लिए अपने माता-पिता से पूछें वे आपको सुधारने के अपने प्रयासों की सराहना करेंगे और आपके पक्ष से, आपको यह दिखाने का एक और मौका मिलेगा कि आप उन्हें सुनते हैं।
  • आपकी माता-पिता को क्षमा करने के लिए शीर्षक वाला चित्र शीर्षक
    2
    ऐसी गतिविधियों में शामिल हों जहां आपके पास बुरी तरह से व्यवहार करने का अवसर नहीं है। दिखाएँ कि आप एक अच्छा लड़का है या नौकरी की तलाश के लिए एक जिम्मेदार लड़का है। अपने माता-पिता को याद दिलाएं कि स्कूल या समुदाय में एक अग्रणी भूमिका निभाकर आप कितने चतुर हैं, जिसमें आप रहते हैं। उन गतिविधियों में हिस्सा लें, जिन्हें दूसरों को बताने के लिए गर्व होगा और उन्हें अपने समय का खर्च करने के बारे में चिंता न करें। वे आपको और अधिक तेज़ी से माफ कर देंगे, यदि आपने गलतियों के बारे में सोचने के बजाय अतीत में, तो वे आपकी सफलताओं को देख पाएंगे।
  • दूसरों की मदद करने और अपने माता-पिता को आप पर गर्व करने के लिए स्वयंसेवा करें। आप इंटरनेट के माध्यम से एक मौका ज्वार पा सकते हैं।
  • आपकी माता-पिता को क्षमा करने के लिए शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 9
    3
    भविष्य के लिए आपके द्वारा निर्धारित लक्ष्यों के बारे में अपने माता-पिता से बात करें उन्हें भविष्य में और आपके द्वारा जिस तरह से व्यवहार किया गया है, उससे भविष्य में और उन अवसरों पर अपना ध्यान आकर्षित करके उन्हें माफ कर दें। निर्धारित लक्ष्यों को 6 महीने, 2 वर्ष और 5 वर्षों में पूरा करने के लिए, एक प्रोग्राम विकसित करना जिससे आप उन्हें प्राप्त कर सकें।
  • उन 6 महीने उचित होना चाहिए। आप अपने स्कूल के औसत को बढ़ाने, पैसे बचाने और / या एक मनोवैज्ञानिक-भौतिक दृष्टिकोण से आकार में वापस लाने का लक्ष्य बना सकते हैं।
  • 2 और 5 साल के उन विश्वविद्यालयों से स्नातक होने की तरह, अधिक जटिल नहीं होना चाहिए, लेकिन अनचाहे नहीं।
  • टिप्स

    • याद रखें कि आपके माता-पिता आपसे चाहते हैं और वे हमेशा आपसे प्यार करेंगे, लेकिन ध्यान रखें कि वे भी भावनात्मक स्तर पर जो कुछ भी अनुभव करते हैं, उनके अधीन हैं।

    चेतावनी

    • जो गलत है, इसके बारे में झगड़ने से बचें, अन्यथा बहाने और अच्छे इरादों को थोड़ा ईमानदार लग सकता है।
    • आक्रामकता और हिंसा कभी स्वीकार्य नहीं होती है, चाहे आप कितना नाराज हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com