खुदाई के बिना एक उद्यान कैसे बनाएं

आप तंबाकू-पीड़ित इलाकों से एक सरल तरीके से छुटकारा पा सकते हैं, गरीब मिट्टी वाले क्षेत्रों में नए फूलों के बेड और / या पौधों का निर्माण कर सकते हैं। आप खरपतवार या तलछट से बच सकते हैं। खोदने की ज़रूरत नहीं है!

कदम

1
सबसे पहले, इसे बनाना एक उठाया फूल बिस्तर, यदि आप चाहते हैं यदि आप चाहें, तो आप इसे बाद में भी समाप्त कर सकते हैं
  • 2
    अख़बारों को रखें, जिसमें सुपरमार्केट ब्रोशर और मुफ़्त अखबार शामिल होते हैं जो रीसायकल करते हैं। हालांकि, चमकदार और रंगीन पेपर के विज्ञापन ब्रोशर न रखें, लेकिन केवल न्यूज़प्रिंट। अगर आप कर सकते हैं तो अपने पड़ोसियों के समाचार पत्रों को भी लें।
  • नीचे की परत बनाने का दूसरा विकल्प कार्डबोर्ड का उपयोग करना है सपाट भूरा कार्डबोर्ड ले लो। अगर यह थोड़ी सी मुद्रित है, तो यह ठीक है, लेकिन यह ग्लॉसी या काम गत्ता से बचा जाता है, जिसे आमतौर पर प्लास्टिक में लेपित किया जाता है। इसके अलावा, चिपकने वाली टेप, पेपर क्लिप और लेबल हटा दें। आप कार्डबोर्ड को पूर्व-गीला कर सकते हैं या बस इसे गीला कर सकते हैं।
  • 3
    स्थानीय नर्सरी (रंग / प्रकार जैसे आप कृपया) में पर्याप्त मूस प्राप्त करें ताकि 7-8 सेमी की गहराई पर क्षेत्र को कवर कर सकें।
  • यदि आप गीली घास की उपस्थिति के बारे में परवाह नहीं करते हैं, गिरावट में पत्ते उठाओ और उन का उपयोग करें वे धीरे-धीरे खराब हो जाते हैं और नीचे जमीन को पोषण करते हैं, साथ ही साथ आवश्यक नमी सुनिश्चित करने और मातम को नियंत्रण में रखते हुए।
  • 4
    उस क्षेत्र को परिभाषित करें जिसे आप फ़ुलबेड में कनवर्ट करना चाहते हैं। इस जगह को कार्डबोर्ड या गीली अखबारों के साथ कवर करें - पूरे क्षेत्र को ओवरलैप करने के लिए लगभग 5 सेमी की मोटाई के लिए 3-4 शीट अच्छे हैं। आपको इसकी कितनी आवश्यकता होगी, इस बारे में किसी न किसी विचार को प्राप्त करने का प्रयास करें यह एक गणना नहीं है जो बहुत मुश्किल है
  • 5
    घास काट या उस क्षेत्र की रूपरेखा जिसे आप तैयार कर रहे हैं, जिससे जमीन पर सब कुछ झूठ बोल रहा है। यदि आप इसे उपयोगी पाते हैं तो आप कुदाल का उपयोग भी कर सकते हैं यदि आप चाहें, तो उर्वरक को वितरित करें "रक्त और हड्डियों का आटा" या पाउडर या ग्रैन्यूल में एक अच्छा बहु उर्वरक।
  • 6
    पूरे क्षेत्र को अच्छी तरह से सिखाना, या अगले तूफान की प्रतीक्षा करें ताकि आप के लिए काम कर सकें। एक तहखाने उद्यान पानी काफी अच्छी तरह से पकड़ में सक्षम नहीं है, लेकिन यह भी निकास के लिए छोड़ सकते हैं, खासकर जब बचाव स्थिर है।
  • 7



    एक ठंडे बस्ते या किसी अन्य कंटेनर को समाचार पत्रों के साथ भरें और पानी के साथ कवर करें।
  • 8
    गीला अख़बार खोलें और उन्हें जमीन पर 3-4 चादरें की परतों में व्यवस्थित करें, उन्हें किनारों पर लगभग 5 सेंटीमीटर पर आच्छादित कर दें। अगर इलाके असमान है, तो अधिक कागज का उपयोग करें।
  • इसे काफी मोटे तौर पर वितरित करें: काग़ज़ और अन्य सामग्रियों को किसी भी खरपतवार या झाग से प्रकाश को ब्लॉक करना होगा। जो समाचार पत्रों पर आप डालते हैं वह कार्ड को जमीन पर रखेगा और साथ ही इसे छिपाएगा और सब कुछ किसी भी तरह से खड़ा कर देगा।
  • घास जैसे कुछ मादा, घुटन के लिए विशेष रूप से अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं करते हैं और कुछ के माध्यम से विकसित होने में सक्षम होने लगते हैं। यदि आप उन्हें समाचार पत्रों के साथ कवर करने की कोशिश करते हैं, तो अधिक उपयोग करें और सुनिश्चित करें कि कम से कम 2 वर्षों के लिए सभी पक्षों पर बुखार बनी रहती है।
  • 9
    पौधों या मिट्टी की एक परत जोड़ें समाप्त खाद की एक मोटी परत बाहर खींचो। यह कदम वैकल्पिक है, लेकिन आपको कागज की परत को पार करने के लिए पौधों के इंतजार के बजाय समाचार पत्र की सतह से पहले और ऊपर पौधे लगाने की अनुमति मिलती है। यदि आप एक का निर्माण करना चुनते हैं तो यह समाधान एक बढ़े हुए फूल के बिस्तर के साथ अच्छी तरह से काम करता है
  • यदि आप किसी भी है तो आप इसे मिट्टी मिट्टी और पौधों (खरगोश, गाय, घोड़ा) के खादयुक्त खाद के साथ मिश्रण कर सकते हैं।
  • 10
    का वितरण गीली घास. एक मोटी परत ने अखबार को जमीन से जुड़ी रहने की अनुमति दी है अगर आपने किसी भी पौधे को शीर्ष पर नहीं रखा है किसी भी स्थिति में, गीली घास में नमी को रोकने में मदद मिलती है, वृक्षों को बढ़ने से रोकता है और परिष्कृत रूप देता है।
  • 11
    किनारों को समाप्त करें यदि आप पहले उठाए गए बिस्तर का निर्माण नहीं करते हैं आप उन्हें चुनने के लिए स्वतंत्र रूप से चुन सकते हैं आप बड़े पत्थरों, ठोस ब्लॉकों या तैयार लकड़ी का उपयोग कर सकते हैं, जो कि आपके पास उपलब्ध सामग्रियों और बगीचे में दान करने के लिए उपस्थित होने पर निर्भर करता है।
  • 12
    9-10 महीनों की प्रतीक्षा करें (यदि आपने पौधों की परत नहीं जोड़ा है) और फिर गीली घास / पेपर के माध्यम से छिद्र बनाएं और रोपण शुरू करें। अगर आपने उठाए हुए बिस्तर पर कम से कम 35 सेंटीमीटर पौधों की एक परत जोड़ दी थी, तो पौधे को अख़बार को छेद न दें। इस पर संयंत्र लगाने के लिए पर्याप्त है अखबार समाप्त हो जाएगा, लेकिन उस बिंदु पर नीचे का गठन किया जाना चाहिए था।
  • टिप्स

    • एक अनपेक्षित उद्यान में जोड़ने के लिए अन्य परतों के विचार प्राप्त करने के लिए, कुछ बागवानी अनुसंधान करें "लज़ान्या"।
    • सभी संयोजनों और सामग्री का अनुपात ठीक है, इसलिए सटीक सूत्रों को खोजने के बारे में ज्यादा चिंता न करें। इसके बजाय, उस सामग्री का उपयोग करने का प्रयास करें जो आपके पास पहले से है या आप आसानी से प्राप्त कर सकते हैं और थोड़ा खर्च कर सकते हैं।
    • अधिकांश अख़बार आज सोना स्याही का उपयोग रंग छपाई के लिए करते हैं, जो पौधों के लिए हानिकारक नहीं हैं। लेकिन अपने स्थानीय समाचार पत्र अभी भी, रंगीन पेट्रोलियम, जो विषैला होता है से बना स्याही इस्तेमाल कर सकते हैं तो स्पष्ट होना, आप रंगों के साथ सभी अखबारों से बचना चाहिए।
    • अगर आपको लंबे समय तक इंतजार करना पड़ता है, तो आप स्पॉट पर सीधे खाद कर सकते हैं। समाचार पत्र के रूप में जमीन पर डाल दिया, एक परत मोटाई आप चाहते हैं (जैसे फटे मातम है कि अभी तक बीज नहीं किया है, घास कतरनों और गिरी हुई पत्तियों के रूप में) वितरित संयंत्र सामग्री, यह थोड़ा `गीला रखने के लिए और यह सब करते हैं यह सही है जहां आप संयंत्र चाहते हैं decomposes। इस शीट में खाद कहा जाता है और यह परंपरागत खाद के रूप में उसी तरह काम करता है क्योंकि दोनों ही मामलों में पत्ते गिर जाते हैं और मातम मर जाते हैं। आप बगीचे क्षेत्र पर उर्वरक बढ़ाकर जैवसंयोज्य सामग्रियों को जोड़ना जारी रख सकते हैं।
    • यदि आपके फूलों पर कीड़े, चींटियों या अन्य प्राणियां हैं, तो वे आपको जैविक पदार्थों को फैलाने में मदद करेंगे जो आप मिट्टी के ऊपरी परतों में जोड़ते हैं।
    • फूलों के किनारे पर पथ रखो, ताकि उन पर चलने से बचें। यदि आप जमीन पर चलते हैं तो आप उसे दबा देते हैं और यदि आप पौधों को रखना चाहते हैं तो यह अच्छा नहीं है। जब आप एक फूल बिस्तर बनाते हैं जिसे आप सब्जी की तरह मोटी रखना चाहते हैं, तो यह निर्धारित करने के लिए कि आप इसे कितना बड़ा चाहते हैं, सामान्य ज्ञान का उपयोग करें। यदि आपके पास सभी पक्षों तक पहुंच है तो एक मीटर या तो एक अच्छी चौड़ाई है
    • आप मैदान पर गीली घास डालकर पेपर पर मिट्टी या खाद की परतें लगाने के लिए इंतजार करने वाले समय से बच सकते हैं।

    चेतावनी

    • फूलों के बेड में कुत्ते, बिल्ली या मानव मल का कभी इस्तेमाल न करें। इन में विषाक्त पदार्थ शामिल हैं जो लंबे समय तक जीवित रह सकते हैं, यहां तक ​​कि खाद के ढेर में भी। केवल पहले कंपोस्टेड गाय या घोड़ा खाद का प्रयोग करें। खाद के ढेर के विपरीत, यह विधि खाद में सभी बैक्टीरिया को मारने के लिए आवश्यक तापमान तक नहीं पहुंचता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com