बांबू के प्रचार को कैसे नियंत्रित करें

बांस सुंदर है और आप अपने बगीचे में कई किस्मों को सम्मिलित कर सकते हैं - यदि आप इसे रोकने के लिए कुछ सरल चरणों का पालन करते हैं तो आपको ऊपरी हाथ लेने की चिंता नहीं है। पढ़ना जारी रखें

कदम

1
यदि आप किसी मौजूदा संयंत्र को नियंत्रित करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं, तो शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका है एक ऐसी प्रजाति का चयन करना, जो आपके बगीचे की शैली के साथ संगत है। बांस एक मोटी घास है, और उसके छोटे चचेरे भाई की तरह, कुछ किस्मों कि आसानी से फैल रहे हैं और दूसरों कि अधिक एकत्रित कर रहे हैं यदि आपके पास पहले से ही विभिन्न प्रकार के बांस हैं जो फैलता है, या यदि आप उस प्रकार की शैली और उपस्थिति को पसंद करते हैं जो कि फैलता है, तो चरण 2 पर जाएं!
  • 2
    कुछ लोग तर्क देते हैं कि बांस को नियंत्रित करने का सबसे अच्छा तरीका स्प्राउट्स खाने के लिए है ज्यादातर बांस की शूटिंग खाद्य कच्चे होते हैं, लेकिन सभी खाद्य पकाए जाते हैं। यह वास्तव में एक बहुत प्रभावी तरीका है, लेकिन हर साल मेहनती संग्रह की आवश्यकता है अगले वर्ष फसल के बाद फसल के बाद रेजोज़ों को छोड़ दिया जाता है।
  • 3
    यदि आपकी स्थिति में यह संभव है, तो प्राकृतिक बाधाएं डाल दें यहां तक ​​कि अगर बांस एक धारा के आगे बढ़ सकता है, तो इसे पार नहीं किया जा सकता है। बांस एक ऐसा क्षेत्र में नहीं बढ़ता है जो पूरी तरह से सूखा है और साल में तीन महीने से भी अधिक समय तक पानी से संतृप्त नहीं होता है।
  • 4
    इसके अलावा, यदि विकल्प संभव है, तो 6 मीटर या अधिक के लिए सभी पक्षों पर लॉन की खेती करके बांस को आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है। उभरते मौसम के दौरान नियमित रूप से लॉन घास काटना और विकास शुरू करने से पहले नरम गोली मार दी जाएगी।



  • 5
    यदि प्राकृतिक बाधाएं या बड़े लॉन पसंद नहीं कर रहे हैं, तो आप व्यवहार में रख सकते हैं, आपको सक्रिय तरीकों का मूल्यांकन करना होगा। सबसे आसान में से एक है शर्तों को महान बनाने के लिए जहां यह बांस और बुरा है जहां आप इसे विकसित नहीं करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, इसे नियमित रूप से पानी, जैविक सामग्री जैसे कि खाद के साथ मिट्टी को समृद्ध करें और गीली घास के कुछ इंच जोड़ें जहां आप इसे जीना चाहते हैं। इसके बजाय, उन क्षेत्रों में पानी और पोषक तत्व निकालें, जहां आप इसे विकसित नहीं करना चाहते। यह एक विश्वसनीय तरीका है, अगर अगले चरण के साथ संयुक्त हो।
  • 6
    पिछली बिन्दु 5 में सुधार करने के लिए, बांस के चारों ओर एक छेद 30 सेंटीमीटर गहरा खोदना। यह पौधे, बाहर की तरफ फैलता है, सतह के नजदीक फैलता है और जो लोग छेद से बाहर निकलते हैं वे आसानी से पहचान सकते हैं। इन rhizomes की एक साल में एक या दो बार की उपस्थिति की जाँच करें और उन्हें हर बार जब आप देख उन्हें काटा। भले ही अगले साल एक और का गठन किया जाए, जो कि कट जाता है वह उस दिशा में बढ़ना जारी नहीं रहेगा।
  • 7
    अभी तक उल्लेख किए गए विधियां बहुत सफल हैं, लेकिन सही नहीं हैं। कभी-कभी एक रेज़ोम छेद से बाहर निकल सकता है, उदाहरण के लिए, जिससे आपको इसे खुदाई जारी रखने की आवश्यकता हो सकती है ताकि इसे फैलाने से रोक दिया जा सके। यदि आप वास्तव में एक दीर्घकालिक समाधान चाहते हैं जिसके लिए थोड़ा रखरखाव की आवश्यकता है, तो आपको rhizomes के लिए बाधा स्थापित करना चाहिए। हालांकि यह सबसे मुश्किल विकल्प है, बांस को नियंत्रित करने का सबसे प्रभावी तरीका है जो फैल जाते हैं।
  • टिप्स

    • Rhizomes के लिए बाधा सही ढंग से स्थापित किया जाना चाहिए, यदि आप चाहते हैं यह वांछित परिणाम के लिए नेतृत्व करने के लिए। अपना समय ले लो, ऑनलाइन लेखों की खोज करें या निर्माता के निर्देशों का पालन करें ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि आप अच्छी तरह से काम करते हैं
    • यदि आप बांस क्षेत्र से बाहर निकलने की गोली मारते हैं, तो यह झंडे की तरह है जो कि रेज़ोम की स्थिति का संकेत देता है। एक कांटा और कतरनी के साथ इसे तोड़कर, रेज़ोम को हटा दें, और आपका बांस फिर से निहित होगा।

    चेतावनी

    • एक 30 सेमी गहरे छेद एक ट्रिपिंग खतरा हो सकता है। इस पद्धति का उपयोग केवल तभी करें जब इसे सुरक्षित रूप से किया जा सकता है
    • कुछ जलवायु परिस्थितियों में बांस की कुछ किस्मों के प्रसार का समर्थन किया जा सकता है। यहां तक ​​कि सर्वोत्तम तरीकों के बाद भी, एक मौका है कि एक रेज़ोम का विस्तार हो सकता है। यदि आप वास्तव में इस जोखिम से बचने के लिए चाहते हैं, तो कई किस्मों का चयन करें जो कटा हुआ रहता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com