कैसे एक बांस Rizomi रोकथाम बैरियर स्थापित करने के लिए

हालांकि बांस के प्रचार को नियंत्रित करने के लिए संभव है, जबकि काफी सरल तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन इस संयंत्र के सबसे आक्रामक रूपों को संरक्षित करने के लिए रखरखाव के दृष्टिकोण से एक बांस बाधा सबसे टिकाऊ और कम से कम मांग वाली विधि है।

कदम

एक बांस रेज़ोम बैरियर चरण 1 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
1
उस क्षेत्र की पहचान करें जिसमें बांस को शामिल करना है अधिक से अधिक सतह, अधिक बांस बढ़ने में सक्षम होंगे। विशेषज्ञ जो इन पौधों की जबरदस्तता और सशक्तता पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित करते हैं, वे बड़ी प्रजातियों के लिए 9 मीटर का व्यास का सुझाव देते हैं। हालांकि, सिर्फ 1 मीटर वर्ग के क्षेत्र में स्वस्थ और भव्य बांस होना संभव है।
  • एक बांस रेज़ोम बैरियर चरण 2 इंस्टॉल करें
    2
    निकालें या उस क्षेत्र के बाहर सभी रेजोमो को खत्म करने के लिए प्रोग्राम करें जिसमें बांस पौधे हों। उन लोगों को निकालना बहुत मुश्किल है, जो अब बसे हुए हैं, इसलिए rhizomes को नष्ट करना शायद सबसे अच्छा विकल्प है।
  • एक बांस रेज़ोम बैरियर चरण 3 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    चुनें और एक विरोधी-rhizome बाधा खरीदते हैं। बांस बहुत मजबूत हो सकते हैं और तेज अंक के साथ rhizomes विकसित कर सकते हैं। यह भी संभव है कि समय के साथ ही सीमेंट दरार हो जाएंगे, जिससे संयंत्र को बचने की इजाजत मिलेगी। लंबे समय तक बाधाओं की धातु खराब हो सकती है और उन बिंदुओं में एक खतरा पैदा हो सकता है जहां यह जमीन से बढ़ जाता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, कम से कम 1 मिमी मोटी एचडीपीई (उच्च घनत्व पॉलीथीन) की बाधा का उपयोग करें। मिट्टी और कॉम्पैक्ट मिट्टी में, कुछ लोग दावा करते हैं कि यह 60 सेमी बाधा का उपयोग करने के लिए पर्याप्त है। हालांकि, यदि यह 75 सेमी है, तो यह सुरक्षित है। उन क्षेत्रों में जहां मिट्टी रेतीले और नरम होती है, एक 90 सेमी की बाधा की आवश्यकता हो सकती है।
  • एक बाम्बो राइज़ोम बैरियर चरण 4 इंस्टॉल करें
    4
    यह rhizomes के नियंत्रण क्षेत्र के चारों ओर एक चैनल खोदता है, जो लगभग 5 मीटर गहराई है, जो कि रोगी-विरोधी बाधा की चौड़ाई से अधिक है।
  • एक बाम्बो राइज़ोम बैरियर चरण 5 इंस्टॉल करें
    5
    चैनल के निचले हिस्से को आप जितना कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि जमीन की सतह की परत उत्खनन क्षेत्र में नहीं आती है। यह सलाह दी जाती है कि नहर कठिन मिट्टी का हो, ताकि कुछ रेज़ोम इस गहराई तक विस्तारित हो।
  • एक बांस रेज़ोम बैरियर चरण 6 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र



    6
    चैनल में बाधा रखें। इसे वांछित करें जहां आप पसंद करते हैं और इसे रोकथाम क्षेत्र के सामने की तरफ झुकने की कोशिश करें। बाधा, वास्तव में, किसी भी कंडीतून के लिए एक बाधा के रूप में कार्य करेगा जिससे कि उसे दिशा में जाने की कोशिश करनी चाहिए, इसे ऊपर की ओर अग्रसर करने की बजाय जमीन में प्रवेश करने की बजाय। उत्तरार्द्ध मामले में यह बाड़ के नीचे एक मार्ग मिल सकता है, भले ही बहुत गहरा हो।
  • एक बांस राइज़ोम बैरियर चरण 7 इंस्टॉल करें
    7
    बाधा के सिरों को बंद करें इस्पात समापन स्ट्रिप्स का उपयोग करें जो 7.5 सेमी से अधिक ओवरलैप हो या ओवरलैप समाप्त होता है, कम से कम 1.20 मीटर, डबल-साइड चिपकने वाला टेप के साथ ओवरलैपिंग टर्मिनल भागों को सील कर दें। बांस बहुत छोटे उद्घाटन के माध्यम से जाने की संभावना है, इसलिए उन्हें ठीक से सील करने के लिए सुनिश्चित करें।
  • एक बांस रेज़ोम बैरियर चरण 8 इंस्टॉल करें
    8
    बाधा के आसपास के क्षेत्रों को भरना शुरू करें बाधा को बाहर झुका हुआ रखें निचले आधे हिस्से में जमीन को कॉम्पैक्ट जितना आप कर सकते हैं। ऊपरी आधे नरम छोड़ दें
  • एक बांस राइज़ोम बैरियर चरण 9 इंस्टॉल करें
    9
    स्थापना पूर्ण है। बांस भूमि से नीचे नहीं बढ़ना चाहिए, क्योंकि समय के साथ यह प्रणाली, ऊपर से 5 सेमी तक बाधा अनुभाग, जो जमीन से निकलती है, rhizomes को ऊपर की तरफ निर्देशित करेगी। हालांकि, आप एक वर्ष में 1 या 2 बार एक त्वरित निरीक्षण के बाद आसानी से पता लगा सकते हैं और उन्हें काट सकते हैं।
  • टिप्स

    • ध्यान रखें कि बांस बन सकते हैं अधिक आक्रामक अगर यह खराब मिट्टी में लगाया जाता है वास्तव में, पौधे की वृद्धि को कमजोर करने के बजाय उत्तरार्द्ध, उसे लंबे समय तक और गहरी rhizomes की ओर अपने सभी ऊर्जा निर्देशित करने के लिए बेहतर स्थिति की तलाश में जीवित रहने के लिए धक्का। इसलिए, बांस को निचोड़कर, इसे गीली घास के साथ मरम्मत करें और पानी दें जिससे कि यह कम आक्रामक हो और इसके rhizomes को बढ़ाने का प्रयास नहीं करता है
    • श्रेष्ठ परिणामों के लिए, जब आप नहर खोदते हैं तो जमीन के ऊपर और नीचे को अलग रखें। जब आप इसे फिर से भर लेते हैं, तो चैनल के निचले आधे भाग के लिए निचले हिस्से का उपयोग करें और ऊपरी आधे भाग के लिए ऊपरी आधे भाग का प्रयोग करें। यह व्यवस्था गहराई में फैल से रयज़ोम को रोकेगी, क्योंकि मिट्टी की निचली परतों की कम पोषक तत्व सामग्री मिट्टी को कम मेहमाननगरी बनाता है।
    • बाधा के चारों ओर 5 सेमी गीली घास जोड़ें न केवल वे बांस के लिए उपयोगी होंगे, वे भी इसे सतह के करीब rhizomes रखने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

    चेतावनी

    • जमीन से निकलने वाले तेज किनारों के कारण धातु बाधाएं खतरे में हैं एचडीपीई (उच्च घनत्व पॉलीथीन) की एक बाधा का प्रयोग करें, क्योंकि यह अधिक प्रभावी और स्थापित करना आसान है।
    • यद्यपि वे बड़े क्षेत्र में होते हैं, बाधाएं पर्यावरण की गुणवत्ता को कम करती हैं जो बांस को रखती हैं चूंकि, rhizomes के अलावा, वे पानी की हवा और जल निकासी को भी ब्लॉक करते हैं, ऐसा लगता है कि वे बांस के वातावरण को थोड़ी अधिक दम घुटना बनाते हैं। ज्यादातर मामलों में उनका पौधों के स्वास्थ्य पर नगण्य प्रभाव पड़ता है, लेकिन यदि आप उच्च गुणवत्ता वाला नमूना बनाने का इरादा रखते हैं, तो यह एक अच्छा विचार नहीं है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • खुदाई, यांत्रिक या अन्य के लिए उपकरण
    • कॉम्पैक्टिंग के लिए उपकरण, जैसे कि एक 1.20 सेमी लंबा धातु का टुकड़ा 10 सेमी x 10 सेमी अंत टुकड़ा या एक फ्लैट अंत के साथ लगभग समान भारी ऑब्जेक्ट के साथ।
    • एचडीपीई (उच्च घनत्व पॉलीथीन) में एंटी-रेज़ोम बाधा
    • बाधा या लंबी बाधा और डबल पक्षीय टेप के लिए क्लोजर स्ट्रिप्स
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com