कैंटलाओप तरबूज कैसे बढ़ें

ताजा और पका हुआ कैंटलाओप तरबूज जो आपके बगीचे से ताजा उठा है वह सबसे सुखद गर्मियों में से एक है। आप कैंटलुपो की सैकड़ों किस्मों से चुन सकते हैं, जिनमें से कुछ को पीढ़ी से पीढ़ी तक सौंप दिया गया है, लेकिन क्लासिक हेल का सर्वश्रेष्ठ, अतीत के उत्पादकों के साथ लोकप्रिय, सबसे अच्छा में से एक है। जो कुछ भी आपकी पसंद है, इन चरणों का पालन करना सीखें कि बुवाई के लिए मिट्टी कैसे तैयार करें, कैसे रोपाई का ख्याल रखना और कैसे खेती चक्र की सबसे आम समस्याओं से निपटने के लिए, सफलता की अधिक संभावनाएं प्राप्त करें।

कदम

भाग 1

मृदा और बोना तैयार करें
1
अपने क्षेत्र में जलवायु के लिए एक प्रतिरोधी और उचित विविधता का चयन करें। ये खरबूजे दर्जनों किस्मों में उपलब्ध हैं, और जब यह गर्म होता है, तो जलवायु गर्मी में निरंतर गर्मी के कम से कम 2-3 महीनों के साथ बेहतर होता है। कंटलूूपी बहुत सैंडी और मिट्टी मिट्टी अच्छी जल निकासी और लगभग 6 पीएच के साथ प्यार करती है।
  • कूलर मौसम के लिए इष्टतम किस्मों में शामिल हैं: हेल का सर्वश्रेष्ठ, सारा की पसंद और ईडन के रत्न उनकी सुगंध के लिए जाने जाने वाली किस्मों में शामिल हैं: दियेर्ट्स ऑफ गोल्ड, एम्ब्रोसिया, एथेना और हनी बॉन इटली में सबसे व्यापक विविधता Charentais है
  • बीज की थैली पर जो लिखा है उसके आधार पर फलों के पकने के समय पर विशेष ध्यान दें। अधिकांश मामलों में यह पौध लगाए जाने के लिए अभी भी छोटे फल खरीदने की सलाह नहीं दी जाती है, लेकिन यह बीज से शुरू करने के लिए बेहतर है। बीज के बैग पर ध्यान से बुवाई युक्तियों को पढ़ें, बीजों को सुरक्षित रखने और पकने की अवधि की लंबाई पर विशेष ध्यान देने के लिए जानकारी।
  • यदि आप बाद में रोपण के लिए विशेष रूप से स्वादिष्ट कैनाटालूप के बीज लेना चाहते हैं, तो फल के गूदा से उन्हें इकट्ठा करें और उन्हें दो दिन ठंडे पानी में भिगो दें, फिर उन्हें एक कागज तौलिया के साथ सावधानी से सूखें। उन्हें एक साफ जार में बुवाई तक एक शांत, अंधेरे जगह में स्टोर करें। हालांकि बीज को लगभग दो साल तक रखा जाता है, लेकिन वर्तमान वर्ष में उन्हें पौधों में डाल देना सबसे अच्छा होता है।
  • 2
    रोटी खरबूजे के लिए उपयुक्त जगह चुनें अच्छी फसल प्राप्त करने के लिए पर्याप्त रूप से बड़े स्थान और गर्म मिट्टी की आवश्यकता होती है अंकुर, स्थान उपलब्ध की एक निश्चित राशि की जरूरत है आप trellises पर खरबूजे बढ़ने या उस पर पकाना बताना चाहते हैं चाहे मिट्टी तो आप एक साजिश बड़ा पर्याप्त आवश्यकता होगी, कैसे आप अपने वृक्षारोपण चाहते महान पर निर्भर करता है ।
  • डर यह है कि खरबूजे एक ही परिवार के अन्य सदस्यों के साथ एक दूसरे के साथ जुड़ते हैं, जिसमें खीरे, अन्य खरबूजे, तरबूज और कद्दू भी शामिल हैं, लेकिन व्यापक हैं ऐसा नहीं होगा। वनस्पति उद्यान के एक ही हिस्से में एक ही परिवार के फल चढ़ाने वाले पौधों को खाने से डरो मत। अजीब दिखने वाले या अत्यधिक मीठी खरबूजे के अधिकांश आकस्मिक क्रॉसिंग का परिणाम नहीं हैं, लेकिन पर्यावरणीय कारकों या अन्य समस्याओं का नतीजा है।
  • 3
    जमीन तैयार करें एक समृद्ध तरबूज खिला क्षेत्र बनाने के लिए इम्प्लांट बिस्तर पर समान रूप से खाद या उर्वरक की व्यवस्था करें। यह सलाह दी जाती है कि प्रत्येक अंकुर 6-8 सेमी अच्छी तरह से खेती हुई जमीन और उर्वरक को आरक्षित करे।
  • भूजल को कम से कम 3 सेमी की गहराई में खेती करने के लिए मिट्टी की तैयारी शुरू करें, मोटे तौर पर जमीन को मिलाकर और मिलाकर किसी भी पत्थर, शाखाओं या अन्य कठिन वस्तुओं को हटा दें। खाद की एक मोटी परत और खाद की एक निचली परत मिलाकर उन्हें पृथ्वी के साथ खोदकर खिसकाएं। कंटलेटुपो खरबूजे आसपास की जमीन की तुलना में थोड़ा पहाड़ों पर बेहतर बढ़ता है, इसलिए चिंता न करें कि क्या आपने जमीन में बड़ी संख्या में प्रफुल्लित किया है।
  • यदि आप चाहें, तो आप मिट्टी की ताप प्रक्रिया को गति देने के लिए जमीन को एक प्लास्टिक की फिल्म या विरोधी भेड़ का जाल के साथ कवर कर सकते हैं। स्वस्थ विकास को बढ़ावा देने के लिए कंटलुपो के पौधों को गर्म मिट्टी में लगाने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • 4
    इनडोर पौधों के घरों के भीतर बढ़ने का अवसर पर गौर करें। यदि मुझे सीजन के अंतिम ठंढ की सटीक तारीख पता है, तो खरबूजे की खेती बच्चे का खेल होगी। आदर्श रूप से, कंटोलॉप्स को अंतिम ठंढ से 10 दिन पहले बोया जाना चाहिए और यहां तक ​​कि गर्म मौसम में भी। चूंकि यह आखिरी ठंढ की तारीख तय करना मुश्किल है, क्योंकि इनडोर पौधों को विकसित करना शुरू करना बहुत आसान तरीका है।
  • यदि आप एक शांत जलवायु में रहते हैं, रोपाई के पहले एक महीने पहले बीज बोने के साथ शुरू करें, उन्हें उर्वरक में समृद्ध जैव बर्तनों में डालें। अंकुरण के दौरान आपको नाजुक जड़ प्रणाली के विकास को परेशान नहीं करना चाहिए: यही कारण है कि मिट्टी के बर्तन के बजाय जीवित बर्तनों का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। बहुतायत से मिट्टी को पानी दें, लेकिन स्थिर पानी न बनाये। रोपण में पहले से ही कुछ परिपक्व पत्तियां प्रत्यारोपण के समय होनी चाहिए।
  • यदि आप गर्म मौसम में रहते हैं, आप बीज को सीधा लगा सकते हैं जब मिट्टी का तापमान कम से कम 18 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है, तो एक अपूर्ण अंकुरण से बचने के लिए।
  • 5
    अपनी भूमि के भूखंड में, जो कि बीज लगाने के लिए माउंट बनाएं। कंटोलॉप्स को एक पंक्ति में टीले पर लगाया जाना चाहिए, उनमें से प्रत्येक को कम से कम 35 सेमी दूर दूसरों से लगाया जाना चाहिए पंक्तियां प्रत्येक दूसरे से कम से कम 120 सेमी होनी चाहिए
  • कुछ उत्पादक उन्हें चढ़ाई करना पसंद करते हैं, शाखाओं को खंभे या छड़ पर चढ़ाने के लिए उन्हें जमीन से दूर ले जाना पसंद करते हैं। यह तकनीक केवल छोटे खरबूजे के साथ काम करती है यदि आप खरबूजे को रोपण करना चाहते हैं, तो वे चढ़ाई कर रहे हैं, सुनिश्चित करें कि आपके पास इस विधि का उपयोग करने के लिए पर्याप्त स्थान है, जैसा कि आप बाद में देखेंगे।
  • 6
    खरबूजे का पौधा मौसम की आखिरी हिम से एक निश्चित समय अंतराल पर मिट्टी तक 18 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ जाती है। आप जहां रहते हैं, उसके आधार पर बुवाई के मौसम के विभिन्न समय अवधि के दौरान फ्रॉस्ट हो सकते हैं।
  • यदि आपने बीज को घर में लगाया है, तो प्रत्येक पहाड़ी के केंद्र में जैवसंयोजी जारों को रोका जा सकता है, जितना संभव हो सके केंद्र के करीब। इस ऑपरेशन के दौरान पूरी तरह से मिट्टी का पानी।
  • यदि आप सीधे बीज में बीज लगाते हैं, तो 2.5 सेमी की गहराई में और 5 सेमी की गहराई में 5 कैंटलुपो बीजों का एक छोटा ढेर लगाओ, बवासीर से 40 सेमी की दूरी पर, हिल्स पर एक दूसरे से 90 सेंटीमीटर अंतर होता है।
  • भाग 2

    कांटोलॉप संयंत्र की देखभाल करें
    1
    तरबूज को अच्छी तरह से पानी दें लेकिन कम मात्रा में युवा पौधों के आसपास मिट्टी में नम रखें, लेकिन पानी स्थिर न होने दें। पौधों को प्रति सप्ताह 3-4 सेमी बढ़ाना चाहिए। cantaloupes सूखे की अवधि के दौरान बहुत संवेदनशील होते हैं और यह सुनिश्चित करना है कि वे अच्छी तरह से विकसित और एक स्वस्थ उपस्थिति के लिए पूरक सिंचाई की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए अपने निर्णय का उपयोग और बारीकी से पौधों के विकास का पालन करें।
    • इसमें कुछ समय लगेगा क्योंकि खरबूजे पौधों पर बढ़ते हैं, लेकिन एक तरबूज में शक्कर स्वाद की गुणवत्ता और मात्रा पत्तियों द्वारा निर्धारित किया जा सकता है। तथ्य यह है कि फल अभी तक पैदा नहीं हुए हैं हमें पहले से समझने से रोका नहीं जा सकता है कि उनके पास क्या स्वाद होगा। पत्तियों की गुणवत्ता और ताकत पर ध्यान दें: उन्हें कठोर संरचना और स्वस्थ रंग के साथ गहरा हरा होना चाहिए। यदि पत्ते पीले या दाग होते हैं, तो यह सूखापन या बीमारी का संकेत हो सकता है।
    • आमतौर पर, तरबूज पत्ते दोपहर की ओर सूख जाता है और शाम तक लुप्त हो जाता है, विशेष रूप से अत्यंत गर्म मौसम में। इसका जरूरी अर्थ यह नहीं है कि हमें पौधों को अधिक पानी की जरूरत है: यह मुख्य रूप से पत्तियों की गुणवत्ता को देखता है, उनकी कमजोरी नहीं।
    • एक पंप के साथ फिसलने से खरबूजे के लिए बहुत प्रभावी हो सकता है, लेकिन आप इसे हाथ से पानी या किसी भी मामले में जो भी उपयुक्त मानते हैं, मिट्टी के टुकड़े के आकार या अन्य पौधे परियोजनाओं के आधार पर कर सकते हैं। पौधे के आधार के आसपास फ्लश करें, नजदीक फल को गीला न करें।
  • 2
    फलों की रक्षा करें जब वे बढ़ने लगें। चाहे आप नए पौधे बढ़ रहे हों या पहले से पैदा हुए रोपाई के रोपण के लिए, रोपण कवर के साथ पंक्तियों को कवर करने के लिए एक अच्छा विचार है ताकि रोपाई को गर्म रखने और कीड़ों से उनकी रक्षा कर सकें। आप एक सुरंग बनाने के लिए छोटे तार जाल के छल्ले का उपयोग कर सकते हैं, और फिर एक नेटवर्क के साथ फाइलों को कवर कर सकते हैं।
  • इस कवर को हटाने के लिए याद रखें, जब फूलों का खतरा नहीं रह जाता है, ताकि पौधों की पौधों को फूलों तक पहुंचने में सहायता मिल सके, जो इस बीच में बनाए गए हैं।
  • 3
    इससे पहले कि वे बढ़ने लगे, वे पौधों के चारों ओर कीड़ों की पूरी तरह से खरपतवार कीट करें। पौधों के विकास के लिए, संभव पौधे की तुलना में मादा अधिक खतरनाक होते हैं। पौधों के विकास का सबसे अच्छा मौका देने के लिए, आक्रामक, विकास के पहले कुछ हफ्तों में मातम हटाता है, ताकि अंकुर काफी बड़ी हैं और इसलिए एक फायदा है जब अर्जित खरबूजे iniziale-, मातम अब एक हैं खतरे।
  • कमियों में से एक का सामना करना पड़ता है जब बीज से सीधे शुरू खरबूजे बढ़ रहा है कि बीजिंग शुरू में तिपतिया घास की तरह दिखता है, जो एक घातक संयंत्र है जिसे उन्मूलन की आवश्यकता है। इस तरह रोपाई को गलत तरीके से चलाने का खतरा नहीं चलाने के लिए, तरबूज के पौधों के बगल में चेतावनी लेबल चिपकाएं या जब तक आप घास को फाड़ने से पहले स्पष्ट रूप से उन्हें तिपतिया घास से अलग नहीं करते।



  • 4
    भूमि से पौधों को ऊपर उठाने की संभावना पर विचार करें और उन्हें चढ़ाई में बढ़ोतरी करें। अपने वृक्षारोपण के लिए आपके द्वारा चुने गए स्थान और जमीन के आधार पर, यह सबसे उपयुक्त विकल्प हो सकता है यह बाड़ के समान ट्रेल्स बनाता है, उन्हें जमीन से कुछ डेसीमीटर तक बढ़ा देता है।
  • चढ़ाई करने वाले पौधों को बढ़ाना, पंक्ति में प्रत्येक पहाड़ी पर 120-180 सेमी लंबा पदों को लगाकर शुरू करें आप धातु के तार, लकड़ी के सपाट, मजबूत सुतली या अन्य सामग्रियों को पदों को जोड़ने के लिए उपलब्ध कर सकते हैं और कुछ के साथ अपने खरबूजे को पकड़ने के लिए उपयोग कर सकते हैं
  • फलों को बनाए रखने के लिए, उन्हें कुछ झुकाव के साथ प्रदान करें, ताकि उनका वजन पोल पर हर चीज को नुकसान नहीं पहुंचा सके। गीले के उठाए हुए बेड पर या पेडस्टल पर डिब्बे या बर्तन की तरफ उल्टा रखें। यदि छोटे कृन्तकों द्वारा फलों को धमकी दी जाती है, तो उन्हें कवर के साथ सुरक्षित रखें
  • जब पौधे फलने लगते हैं, जमीन पर सीधे उगने वाले खरबूजे सड़ने और जानवरों द्वारा खाए जाने के लिए अधिक प्रवण हैं। मौसम थोड़ा `गीला हो जाता है, उन्हें उठा जमीन से एक अच्छा तरीका है, खरबूजे नुकसान से सुरक्षित रखने के लिए विशेष रूप से बढ़ रहा है मौसम के बाद के चरणों में है, लेकिन यह बिल्कुल जरूरी नहीं है। हालांकि, उन्हें पकने के दौरान जमीनी स्तर के ऊपर तरबूज बढ़ाने के लिए सलाह दी जाती है।
  • 5
    पौधों को समय-समय पर फर्टिलाइज़ करें। विकास प्रक्रिया के दौरान, पौधों पर नाइट्रोजन उर्वरकों का उपयोग व्यापक रूप से फैला हुआ है, जो अभी तक फूल नहीं बना पाए हैं या दूसरों की तुलना में धीमी गति से बढ़ने लगते हैं। रूट सिस्टम के आस-पास कुछ कॉफी ग्राउंड रखकर पौधों को जगाने के लिए एक बहुत प्रभावी तरीका हो सकता है।
  • पोटेशियम और फास्फोरस के साथ तरबूज निषेचन भी व्यापक है, लेकिन जब फूलों को खोलना शुरू हो जाता है हालांकि, एक निश्चित अवधि के बाद, फास्फोरस जमा पर्यावरण के लिए खतरनाक हो सकता है। रसायनों और हर्बाइसाइड से बचें। बल्कि, अगर आप देखते हैं कि पौधे पीछे पीछे हो रहे हैं, खाद या खाद की जड़ों के आसपास डालना
  • 6
    कैंटलुपो पूरी तरह परिपक्व होने से पहले पानी की मात्रा कम हो जाती है। बहुत ज्यादा पानी विकास के दौरान तरबूज की चीनी सामग्री को पतला कर सकता है, इसके स्वाद के साथ समझौता कर सकता है। सिंचाई आमतौर पर फसल से एक सप्ताह पहले बंद हो जाती है।
  • जब तरबूज काटा जाने के लिए तैयार हो जाता है, तो स्टेम उस बिंदु पर थोड़ी सी दरारना शुरू कर देता है जहां यह स्टेम से मिलता है। जब यह पूरी तरह से गिर जाता है, फल बहुत परिपक्व है जब आप खरबूजे आते हैं, तो आप आम तौर पर सामान्य कस्तूरी गंध की गंध शुरू करते हैं यदि आप इस गंध की सूचना देते हैं, तो इसका मतलब है कि वे इकट्ठा होने के लिए तैयार हैं।
  • पका हुआ तरबूज चार सप्ताह के बाद फल संयंत्र पर दिखाई दिया के अधिकांश किस्मों: किसी भी मामले में, लक्षण और विविधता आप बढ़ रहे हैं पर विशेष निर्देश के लिए बाहर देखते हैं।
  • भाग 3

    Cantaloupe से संबंधित समस्याओं का हल
    1
    सबसे आम परजीवी infestations पहचान करने के लिए जानें। क्योंकि वे जमीन के करीब बढ़ते हैं, तरबूज पौधे विशेष रूप से कीड़े, पत्ती के कण और खनिक जैसे कीटों के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं। अनावश्यक रूप से चिंता से बचने के लिए, सबसे सामान्य समस्याओं को पहचानना सीखें, यह समझने के लिए कि क्या आपके पौधे प्रभावित हैं।
    • नोडोज जड़ें सूजन नेमेटोड्स का अर्थ है, एक महत्वपूर्ण समस्या यह है कि आप वर्तमान सीज़न में हल नहीं कर सकते पौधों को ऊपर की तरफ बढ़ाएं और इसे शुद्ध करने के लिए जमीन में थोड़ी राय डालो।
    • चिपचिपापन और झुकाव मतलब aphids, जिसका उपचार थियोडन या अन्य जैविक कीटनाशकों जैसे जैतून का तेल आवश्यक तेल के मिश्रण के साथ किया जा सकता है
    • खड़ी पत्तियां और चारा पत्तियों के खनिक कहते हैं, कि मैं कुछ के बारे में चिंतित नहीं हूँ उन्हें फलों को काफी प्रभावित नहीं करना चाहिए
    • पीला पत्ती के पत्तों का मतलब है कण, जिसका मतलब है कि पौधों को हटा दिया जाना चाहिए, यदि छोटे लाल के कीड़े बहुत अधिक हैं।
  • 2
    सबसे आम रोगों के लक्षणों को पहचानें ठीक तरह से ठीक हो गया और पानी पिलाया, तरबूज बढ़ने और अच्छी तरह से विकास, ज्यादातर समय हालांकि, समय-समय पर, पौधों और फलों की बीमारियों से ग्रस्त होती है जो फसलों को तबाह कर सकती हैं अगर उन्हें तुरंत इलाज नहीं किया जाता है। सबसे सामान्य बीमारियों को पहचानना, जमीन से पौधों को ऊपर उठाने, और अन्य फसलों को बचाने या उर्वरक आहार को शुरू करना सीखना बेहतर है, गंभीरता के आधार पर।
  • नीचे भूरे रंग के चिड़चिड़े के साथ पीले धब्बों का अर्थ मोटी वृक्ष. इस समस्या का कभी-कभी क्लोरोथोनिल या अन्य व्यापक-स्पेक्ट्रम जैविक कवक के साथ इलाज किया जाता है, लेकिन अधिकांश वनस्पति उद्यानों के लिए यह आवश्यक नहीं होना चाहिए। पौधों को उचित उठाने से हवा के संचलन को बढ़ावा देना चाहिए, जिससे मोल्ड का खतरा कम हो जाएगा।
  • टूटी हुई उपजी है जो एक एम्बर रंगीन तरल मतलब रबड़दार लिम्फ का उत्सर्जन करता है. यह एक बीमारी है कि मिट्टी, जिसका अर्थ है कि फसल शायद मौजूदा सत्र में मर जाएगा में निकलती है, लेकिन आप साजिश में फसलों घूर्णन और संभवतः एक चयनात्मक कवकनाशी का उपयोग करके इस बीमारी का इलाज कर सकते हैं।
  • बारिश के बाद सड़े फल का मतलब स्क्लेरोटीयम राल्फसि. भारी मिट्टी वाले क्षेत्रों में यह एक आम समस्या है। अधिक पानी से बचें और सड़ांध से फल को रोकने के लिए पौधे और मिट्टी को घास दें।
  • 3
    जानें कि पौधे कभी-कभी फल न पैदा करते हैं। सावधानी से मिट्टी की तैयारी और अपनी तरबूज बढ़ने के लिए सभी बाधाओं पर काबू पाने के बाद, अपने आप को पौधों के जंगल के साथ खोजने से ज्यादा निराशाजनक नहीं है जो खरबूजे का उत्पादन नहीं करते हैं। इस तरह के अनुभव से, हालांकि, आप यह सुनिश्चित करने के लिए लाभ प्राप्त कर सकते हैं कि पौधे अगले समय फल लाएंगे। गैर-फलकन की समस्या मुख्यत: दो कारकों के कारण होती है:
  • परागकारी कीड़ों की कमी पौधों को जन्म दे सकती है जो स्वस्थ दिखते हैं लेकिन कभी फल नहीं देते हैं। तरबूज के पौधे नर और मादा फूलों का उत्पादन करते हैं: फ्राइटिंग के लिए उनके बीच परागण आवश्यक है। यदि आप ग्रीनहाउस में खरबूजे बढ़ाना चाहते हैं या एक जगह पर रहते हैं जहां मधुमक्खी दुर्लभ हैं, तो आपको पौधों को मैन्युअल रूप से परागित करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • एक अनुचित मिट्टी का तापमान पौधों को केवल नर फूल पैदा करने के लिए मजबूर करता है, इसलिए फलों का उत्पादन करना मुश्किल है, भले ही जंतु परागण बहुत मौजूद हो। पौधों को बढ़ने से पहले, जब तक मिट्टी तक तापमान 18 डिग्री सेल्सियस तक नहीं पहुंचती तब तक रुको।
  • तरबूज पौधों फल का उत्पादन करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, लेकिन आप किताब से सब कुछ कर रहे हैं, तो इलाके जहां खरबूजे आरोपित, एक महीने के बारे में तरबूज के पौधों की खेती करने से पहले की योजना में एक छोटे से `राई विकसित करने के लिए प्रयास करें।
  • टिप्स

    • कुछ उत्पादक हर दो हफ्ते को छोड़कर सभी फल को हटाने की सलाह देते हैं। इस तरह से पौधे केवल एकमात्र फल छोड़ देता है, जिससे यह मीठा बनाती है।

    चेतावनी

    • कैंटलुपो पौधों की पत्तियों कीड़े और कवक द्वारा हमला किया जा सकता है। पौधों की पत्तियों की गुणवत्ता फल की मिठास के लिए काफी योगदान देती है। सुनिश्चित करें कि पत्तियां अच्छी स्थिति में हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पदार्थों में समृद्ध उर्वरक
    • पाली
    • कैंटालूप बीज या रोपाई
    • पानी
    • उर्वरक
    • गीली घास
    • डिब्बा या बर्तन
    • टोकरी



    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com