बेसबोर्ड को सील कैसे करें

सीलेंट एक निर्बाध इन्सुलेशन है जिसका उपयोग इमारतों में क्षति से जोड़ों को सुरक्षित रखने और पहनने के लिए किया जाता है। हालांकि यह आम तौर पर दरवाजे, खिड़कियां और अन्य जुड़नार के आस-पास के अंतराल को सील करने के लिए उपयोग किया जाता है, दीवार और स्कीटिंग बोर्ड के बीच के अंतर को सील करने के लिए सीलेंट का उपयोग फर्श पर भी किया जाता है। पर्यावरण को एक पेशेवर और परिष्कृत रूप देने के अलावा, यह क्षति से सामग्री की रक्षा भी करता है जिससे पानी, नमी और पहनने का कारण हो सकता है। सही उपकरण चुनकर, काम को ठीक से तैयार करना और सीलेंट को उचित देखभाल के साथ लगाने से, एक टिकाऊ और पेशेवर तरीके से स्कीटिंग बोर्डों को सील करना आसान है। कैसे जानने के लिए, निम्न चरणों को देखें!

कदम

भाग 1

सीलेंट और गन प्रवर्टर की पसंद
छवि शीर्षक 3479 9 58 1
1
कड़े इनडोर अनुप्रयोगों के लिए, एक लाटेकस-आधारित सीलेंट का उपयोग किया जा सकता है। सीलंटों के उपयोग से संबंधित एक पहलू, जो गैर-पेशेवरों के लिए भ्रामक हो सकता है, यह तथ्य है कि कई अलग-अलग प्रकार के सीलेंट हैं (जाहिरा तौर पर) का उपयोग उसी का उपयोग हो सकता है हालांकि, विभिन्न प्रकार के सीलंटों की अपनी ताकत और कमजोरियां हैं, जो एक निश्चित प्रकार के काम के लिए दूसरों के मुकाबले अधिक उपयुक्त बनाती हैं। उदाहरण के लिए, लेटेक्स एक प्रकार का सीलेंट है जो इनडोर अनुप्रयोगों के लिए एकदम सही है। गरीब वेंटिलेशन के मामले में यह बिना गंध, बहुत महत्वपूर्ण विशेषता है। इसमें एक उच्च विस्तार क्षमता भी है, जिसे आसानी से पानी से साफ किया जा सकता है और विभिन्न रंगों में भी उपलब्ध है। अंत में, सील लेटेक्स को सूखने के बाद पेंट किया जा सकता है, जो इसे लगभग अदृश्य बना देता है।
  • हालांकि, लेटेक्स के अन्य प्रकार के सीलेंट के रूप में एक ही दीर्घकालिक प्रदर्शन नहीं है, जो समस्याग्रस्त हो सकता है यदि इसे उच्च तापमान पर्व, चरम मौसम की स्थिति या उच्च पहनने के अधीन किया जाता है।
  • छवि शीर्षक 3479 9 58 2
    2
    अनुप्रयोगों के लिए जिनके लिए लंबी सेवा जीवन की आवश्यकता होती है, एक ऐक्रेलिक सीलेंट का उपयोग किया जाता है। जैसा कि इसके नाम से अपेक्षित हो सकता है, यह ऐक्रेलिक रेजिन के संयोजन द्वारा बनाई गई सीलेंट का एक प्रकार है। इस प्रकार के उत्पाद में वर्णित लेटेक्स की सभी विशेषताओं को ऊपर वर्णित किया गया है। हालांकि, ऐक्रेलिक के गुणों के लिए धन्यवाद, यह सरल लेटेक्स से अधिक लचीला और टिकाऊ है, यह इनडोर अनुप्रयोगों के लिए एक उत्कृष्ट पसंद बना रहा है, हालांकि, उच्च पहनने के अधीन।
  • छवि शीर्षक 3479 9 58 3
    3
    भारी काम और चरम तापमान के लिए एक सिलिकॉन सीलेंट इस्तेमाल किया जाता है। सिलिकॉन आधारित सीलेंट का सबसे प्रतिरोधक प्रकार लागू करने में बहुत मुश्किल हो सकता है, लेकिन सबसे खराब स्थितियों के लिए अनुकूल है। सिलिकॉन का प्रतिरोध उच्च तापमान श्रेणियों, गंभीर जलवायु परिस्थितियों और भारी वस्त्रों के सामने आने वाले अनुप्रयोगों के लिए आदर्श बनाता है। हर मौसम में स्थायी सुरक्षा के लिए, सिलिकॉन बेजोड़ है।
  • हालांकि, सिलिकॉन में भी कई नुकसान हैं यह पेंट नहीं किया जा सकता है, इसलिए यह जरूरी है कि इसकी स्पष्ट उपस्थिति को बनाए रखा जाए। पानी से साफ करना भी मुश्किल है, इस प्रकार एक अच्छा पहेली बनाने के लिए जो किसी भी स्पूडियो को अपने आवेदन के दौरान होता है। अंत में, सूखने से पहले, इसकी एक मजबूत गंध है जिसके लिए इसके आवेदन के लिए एक अच्छा वेंटिलेशन आवश्यक है।
  • छवि शीर्षक 3479 9 588
    4
    विभिन्न प्रकार के सीलेंट को मिश्रित नहीं किया जा सकता है। हालांकि यह सोचा जा सकता है कि विभिन्न प्रकार के सीलेंट, जैसे कि सिलिकॉन लेटेक्स के संयोजन, एक दूसरे के गुणों के संयोजन के परिणामस्वरूप हो सकते हैं, लेकिन वास्तव में केवल एक सीलेंट प्राप्त किया जाएगा, जो कि यह चाहिए जितना काम नहीं करेगा। प्रत्येक मुहर को अकेले काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है उन दोनों के बीच विभिन्न प्रकारों को मिलाकर आप उस पदार्थ प्राप्त कर सकते हैं जो इलाज के लिए सतहों का पालन नहीं कर सकते हैं, वह सुरक्षा नहीं दे सकता है या आपको वह सुरक्षा प्रदान नहीं कर सकता है। स्कीटिंग बोर्डों को सील करने के लिए, जिसे विशेष रूप से पानी की क्षति से संरक्षित करने की आवश्यकता होती है, हमेशा केवल एक विशिष्ट सीलेंट का उपयोग करें
  • छवि शीर्षक 3479 9 5 5
    5
    बड़ी सतहों के लिए, एक बंदूक एक applicator के रूप में उपयोग की जाती है, जबकि छोटी परियोजनाओं के लिए सीलेंट ट्यूब का उपयोग किया जा सकता है। यदि आपको अपेक्षाकृत सरल और सीमित परियोजना से निपटना है, जैसे कि बाथटब की झालर को सील करना, हम छोटे से खरीदने के साथ भाग ले सकते हैं "ट्यूबों" सीलंट्स का, जो कि आसानी से एक टूथपेस्ट की तरह फैलाए जाने के द्वारा उपयोग किया जाता है अधिक जटिल और बड़ी परियोजनाओं के लिए यह सीलेंट कारतूस के साथ एक विशेष बंदूक का उपयोग करने के लिए बेहतर होगा, जो कि प्रयोग करने में तेज़ है। यहां तक ​​कि अगर उन्हें सीखने में कुछ समय लगता है, तो वे निस्संदेह सबसे प्रभावी विकल्प हैं।
  • अधिकांश बंदूकें काफी सस्ते हैं और € 3.00 से कम लागत हैं
  • भाग 2

    कार्य क्षेत्र की तैयारी
    छवि शीर्षक 3479 9 588
    1
    फर्श और स्कीटिंग बोर्ड को साफ करना चाहिए। सीलेंट एक अत्यंत चिपचिपा पदार्थ है - यह किसी ऑब्जेक्ट को गोंद देता है "मुक्त" जिसके साथ आप संपर्क में आते हैं इस वजह से, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि काम शुरू करने से पहले दीवार और झालर बोर्ड पूरी तरह से साफ हैं। धूल, गंदगी या ग्रीस मिश्रित या सीलेंट में फंस सकते हैं, जिससे यह आंखों के लिए अप्रिय हो सकता है। लेकिन क्या अधिक महत्वपूर्ण है, सतहों का पालन करने की अपनी क्षमता को कम कर सकता है चूंकि स्कीटिंग बोर्डों पर सीलेंट के मुख्य उद्देश्यों में से एक है पानी से होने वाले नुकसान को रोकने के लिए, सतहों के लिए सही आसंजन होना आवश्यक है।
    • फर्श, झालर और दीवारों की पूरी तरह से सफाई के लिए, आप पानी या घरेलू डिटर्जेंट का उपयोग कर सकते हैं। सफ़ील पानी से बचने के लिए बेहतर है, न कि एक फिसलन सतह जो सीलेंट को सील करना मुश्किल हो।
    • ऐसे फर्श के लिए जहां बहुत सारी धूल जमा हुई थी, पिछले वैक्यूम क्लीनर एक त्वरित और प्रभावी विकल्प होगा। यदि संभव हो तो, कोनों से धूल हटाने के लिए, आप विशिष्ट सहायक का उपयोग भी कर सकते हैं "स्थानों तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत"।
  • छवि शीर्षक 3479 9 58 7
    2
    किसी भी बाधा को दूर करने के लिए आवश्यक है यहां तक ​​कि अगर सील एक ऑपरेशन है जिसमें किसी भी जोखिम को शामिल नहीं किया जाता है, तो यह निराशाजनक हो सकता है अगर आपको पहले ही किया गया कोई नौकरी दोबारा करने के लिए मजबूर हो गया था। परिहार्य त्रुटियों के जोखिम को कम करने के लिए, फर्नीचर, कालीनों और अन्य संभावित बाधाओं से पूरी तरह से नि: शुल्क काम क्षेत्र होने के लिए बेहतर होगा। यदि घर में बच्चे या पालतू जानवर हैं, उन्हें कार्य क्षेत्र से दूर रखें, उपयुक्त बाधाएं तैयार करें या उन्हें देखने के लिए किसी अन्य व्यक्ति को निर्देश दें। रेंगने वाले बच्चे के बालों से सीलेंट को निकालने के लिए काम करना बंद करने के अलावा कुछ भी बुरा नहीं है।
  • छवि शीर्षक 3479 9 8 8 8
    3
    पानी रखो, एक घरेलू क्लीनर और टुकड़े आसान। सीलेंट लगाने के दौरान, छोटी त्रुटियां अपरिहार्य हैं यदि आप केवल एक शुरुआत कर रहे हैं तो वे भी बहुत बार-बार होंगे। सौभाग्य से, जब वे सीलेंट लगाने के दौरान होते हैं, तो गलतियां करना मुश्किल होता है गंभीर. त्रुटियों की विशाल बहुतायत के लिए, क्लासिक नम कपड़े पर्याप्त होना चाहिए, लेकिन यहां तक ​​कि घर के सफाईकर्ता भी उपयोगी हो सकते हैं
  • इसके अलावा, अधिक घंटों के लिए अपने घुटनों पर आना पड़ता है, थोड़ा अतिरिक्त आराम के लिए टुकड़े भी घुटने के पैड के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है
  • यह ध्यान दिया जाना चाहिए, जैसा कि ऊपर बताया गया है, केवल सिलिकॉन आधारित सीलेंट की सफाई के लिए पानी प्रभावी नहीं है।
  • छवि शीर्षक 3479 9 58 9
    4
    इलाज के लिए सतहों को नकाब करने के लिए पेपर टेप बाहर रोल करें। शायद, चिपकने वाली टेप को ध्यान में रखते हुए ध्यान देना एक ही चीज़ है जिसे आप सीलेंट के त्वरित और आसान आवेदन के लिए कर सकते हैं। पहले से निर्धारित टेप ड्रिपिंग से बचाता है और सीलेंट को चिकनी, स्वच्छ और एक समान तरीके से लागू करने की अनुमति देता है। कोई विशिष्ट प्रकार की चिपकने वाला टेप आवश्यक नहीं है बस आम पीले पेपर टेप का उपयोग करें
  • प्रत्येक सतह पर टेप के दो स्ट्रिप्स को लागू किया जाना चाहिए। मंजिल पर एक, जो स्कीटिंग बोर्ड का अनुसरण करता है लगभग इसे छूने के लिए दीवार पर अन्य बेसबोर्ड से लगभग 1.5 मिमी और इस पर समानांतर।
  • लंबी दूरी पर, टेप का एक एकल पट्टी सबसे व्यावहारिक विकल्प है, लेकिन अलग-अलग विनिमेय लंबाई का उपयोग किसी भी आवेदन के लिए उपयुक्त है क्योंकि उन्हें हमेशा स्कीटिंग बोर्ड के समानांतर होना चाहिए और एक दूसरे के साथ गठबंधन होना चाहिए।
  • भाग 3

    बेसबोर्ड सील करें
    छवि शीर्षक 3479 9 58 10
    1
    सीलेंट कारतूस पर एवरेटर कैप कट करें। सीलेंट के आवेदन के लिए बंदूकें विशेष रूप से डिजाइन किए गए कारतूस का उपयोग करती हैं। वे एक शंकु के साथ लम्बी और बेलनाकार नलियों की तरह दिखते हैं (या "टोंटी") एक छोर पर पतला। कारतूस लोड करने से पहले, इस कारतूस का अंत कट जाना चाहिए "टोंटी" लगभग 45 डिग्री के एक कोण पर कटर या कैंची के एक छोटे से छिद्र को बनाने के लिए। इस छेद के व्यास के बारे में 3 मिमी होना चाहिए - अधिक या कम एक मैच की मोटाई
    • आपको कारतूस का अंत सावधानी से कटौती करने का प्रयास करना चाहिए। वास्तव में यह छोटा छेद बड़ा करना आसान है, लेकिन छेद बहुत छोटा बनाने के लिए असंभव है।
  • छवि शीर्षक 3479 9 58 11
    2
    कारतूस की भीतरी झिल्ली को छिद्रित किया जाना चाहिए। आम तौर पर बंदूक में एक छोटी सी धातु वाली एवल होती है जो कारतूस झिल्ली को छेद से छिपाने के लिए छिपाने में काम करती है। यह सीलेंट को कारतूस से आसानी से बाहर निकलने की अनुमति देता है। अधिक झिल्ली दफन है, सीलेंट का आउटलेट आसान होगा। आमतौर पर 4-5 छेद पर्याप्त हैं
  • ध्यान दें कि कुछ प्रकार के प्लास्टिक कारतूसों में आंतरिक झिल्ली नहीं होती है। अगर आपको एएलएल का इस्तेमाल करने का कोई प्रतिरोध नहीं लगता है तो इसका अर्थ है कि हम इस प्रकार के कारतूस से काम कर रहे हैं।
  • छवि शीर्षक 3479 9 58 12
    3
    सीलेंट कारतूस को बंदूक में लोड करें। अधिकतर बंदूकें निम्नलिखित चरणों का पालन करके चार्ज होती हैं:
  • स्प्रिंग लीवर, या "ट्रिगर", पिस्तौल का तंग रखा जाना चाहिए।
  • बंदूक की पीठ पिन पूरी तरह से वापस खींच लिया जाना चाहिए, जबकि ट्रिगर नीचे आयोजित किया जाता है।
  • कारतूस को उसके हिस्से में डालने से अपने आवास में डाला जाना चाहिए, फिर बंदूक के मोर्चे पर उचित स्थान में टोंटी डालें।
  • ध्यान रखना चाहिए कि टोंटी पर छेद का झुकाव नीचे की ओर का सामना करना पड़ रहा है कभी-कभी यह कारतूस को जगह में घुमाने के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • आखिरकार पिन को घुमाने के लिए नीचे की ओर निर्देशित करना आवश्यक है। कुछ समय तक ट्रिगर खींचें जब तक आप थोड़ा प्रतिरोध महसूस नहीं करते। इस बिंदु पर सीलेंट लगाने शुरू करना संभव है!
  • छवि शीर्षक 3479 9 58 13
    4
    यदि आप बंदूकों के साथ सहज नहीं हैं, तो कुछ अभ्यास करना अच्छा है। बस फर्श पर अखबार के एक पत्र को फैलाने और बंदूक को निशाना बनाना। ट्रिगर को थोड़ी देर तक खींचें जब तक सीलेंट नोजल से बाहर आना शुरू न हो। उस समय, ट्रिगर दबाए रखने के दौरान बंदूक धीरे-धीरे ले जाएं एक अभ्यास के रूप में, बस एक पतली रेखा बनाने की कोशिश करें, लेकिन बिना किसी रुकावट या ढेर के सीलेंट के साथ निरंतर और नियमित। एक बार किया, काम की सतह से टोंटी को ऊपर उठाएं, पिन को न लें और स्प्रिंग लोड लिवर को छोड़ दें। इस तरह कारतूस पर दबाव जारी किया जाता है और सीलेंट को अब बच नहीं करना चाहिए
  • सीलेंट को लागू करते समय, ट्रिगर पर बहुत मुश्किल नहीं दबाएं, अन्यथा आप कारतूस को तोड़ने का जोखिम उठाते हैं, एक विवाद के संयोजन और शुरू करने के लिए।
  • छवि शीर्षक 3479 9 58 14
    5
    झालर बोर्ड के ऊपरी हिस्से को सील करें जब आप अंत में सीलेंट को लागू करने के लिए तैयार होते हैं जहां आपको वास्तव में इसकी ज़रूरत होती है, तो बंदूक की नोक को इंगित किया जाना चाहिए जहां दीवार स्कीटिंग बोर्ड के शीर्ष से मिलती है। टिप पर छेद को दीवार के पास रखा जाना चाहिए (यानी बंदूक लगाकर रखना) पिन नीचे की ओर मुड़ें एक निरंतर बल के साथ ट्रिगर खींचो और सीलेंट लागू किया जाता है, जबकि बेसबोर्ड के साथ बंदूक चलती शुरू करते हैं। आंदोलनों को धीमा और वर्दी बनाना चाहिए। स्कीटिंग बोर्ड की पूरी लंबाई के साथ आगे बढ़ें। किसी भी burrs एक नम कपड़े से साफ किया जाना चाहिए।
  • कार्य करते समय, यह याद रखना चाहिए कि, सीलेंट के आवेदन को रोकने के लिए, अनुच्छेद में वर्णित प्रक्रिया को दोहराना आवश्यक है जिसमें हमने अभ्यास के बारे में बात की थी।



  • छवि शीर्षक 3479 9 58 15
    6
    सीलेंट को उंगली से लगाया जा सकता है। एक बार जब स्कीटिंग बोर्ड के किनारे पर सील कर दिया गया है, तो सीलेंट को एक उंगली से गुजरने के लिए समतल होना चाहिए, दोनों में इसे समान रूप से दरारें में घुसना और एक समान और चिकनी दिखने के लिए। बस एक समय में सीलेंट पर कुछ सेंटीमीटर पर उंगली की टिप धीरे से पास करें। जब बहुत सीलेंट आपकी अंगुली पर जमा हो गया है, तो उसे साफ, नम कपड़े से साफ़ करें दूसरी ओर, धब्बे, एक ही चीर के साथ साफ नहीं होना चाहिए।
  • सीलेंट को बहुत अधिक शक्ति का उपयोग करके समतल नहीं किया जाना चाहिए। बस हल्का उंगली दबाव अत्यधिक बल पूरी तरह से दीवार से सीलेंट को हटा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 3479 9 8 8 16
    7
    झालर बोर्ड के निचले हिस्से को सील करें। इस बिंदु पर यह स्कीटिंग बोर्ड की पूरी लंबाई के लिए एक ही प्रक्रिया को दोहराने के लिए पर्याप्त है, लेकिन इस बार निचले किनारे पर। सीलेंट को बांटने के लिए बंदूक ट्रिगर पर लगातार दबाव रखें। ऊपरी हिस्से को सील करने के बाद निचले हिस्से पर सीलेंट के आवेदन से बचने की अनुमति दी जाती है कि उपर्युक्त काम के अवशेषों को कम किनारे पर काम को बर्बाद कर दिया जा सकता है।
  • एक बार आवेदन पूरा हो जाने पर, ऊपर बताए गए अनुसार मुहर को स्तर तक पहुंचा दिया गया है।
  • छवि शीर्षक 3479 9 58 17
    8
    सीलेंट सूखने से पहले पेपर टेप को हटा दिया जाना चाहिए। एक बार जब स्कीटिंग बोर्ड की सीलिंग और समतल संचालन आपकी आवश्यकताओं के अनुसार पूरा हो गया है, तो टेप को निकालने का समय है। सीलेंट अभी भी ताजा होने पर यह ऑपरेशन किया जाना चाहिए। अगर, दूसरी ओर, टेप हटा दिए जाने से पहले यह सूख जाता है, सीलेंट को टेप के साथ हटाया जा सकता है, जिससे सभी कामों को फिर से करना पड़ता है। लगभग 45 डिग्री के कोण पर धीरे-धीरे अपनी छोर खींचकर टेप को हटा दिया जाता है। टेप के टूटने से बचने के लिए, सावधानी के साथ आगे बढ़ें।
  • इस घटना में टेप के विभिन्न टुकड़ों का उपयोग किया गया था, यह उन दिशाओं में आगे बढ़ना उचित है, जिसमें उन्हें हटाने के लिए लागू किया गया था। उदाहरण के लिए, यदि आपने टेप के तीन टुकड़े बाएं से दाएं को लागू किया है, जो आंशिक रूप से ओवरलैप किया गया है, उन्हें निकालने के लिए भी आपको उन्हें बाएं से दाएं खींचने की आवश्यकता होगी
  • टेप को थोड़ा सावधानी से हटाया जाना चाहिए - धुंधला हो जाने पर सीलेंट अवशेष कपड़ों में चिपका सकते हैं।
  • भाग 4

    सुरक्षा में सील
    छवि शीर्षक 3479 9 58 18
    1
    हमेशा अच्छी तरह हवादार क्षेत्रों में काम करें। सामान्य तौर पर, सीलेंट का आवेदन विशेष रूप से खतरनाक काम नहीं है सीलेंट को लागू करते समय अपने और दूसरों को किसी प्रकार के जोखिम को प्रदर्शित करने के लिए काफी संभावना नहीं है। उसने कहा, कुछ सावधानियां हैं जो आप जोखिम को कम करने में (अधिक महत्वपूर्ण) आगे ले सकते हैं। सबसे पहले यह सुनिश्चित करने के लिए सलाह दी जाती है कि काम के वातावरण पर्याप्त रूप से हवादार है। एक खुली खिड़की या ज्वलंत प्रशंसक हवा का प्रवाह बढ़ता है जो खुशबू आ रही है और धुएं फैलता है कि ताजा सीलेंट जारी कर सकता है। यह सिलिकॉन आधारित सीलेंट्स के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जो विशेष रूप से मजबूत गंध है
    • जब बाहर काम करते हैं, तो आमतौर पर यह अपने आप से इस तरह की समस्या पूछने के लिए आवश्यक नहीं है
  • छवि शीर्षक 3479 9 58 9
    2
    आप दस्ताने पहन सकते हैं अन्य पदार्थों के विपरीत, जो घर के काम में उपयोग किया जाता है, सीलेंट न तो खतरनाक है और न ही मर्दिक - इसका उद्देश्य यथासंभव सचेत होना है। हालांकि, यह विशेष रूप से चिपचिपा और त्वचा और कपड़ों पर साफ करने के लिए मुश्किल है (विशेष रूप से जब यह सूख जाता है), तो हाथ और आस्तीन के साथ संपर्क से बचने के लिए दस्ताने की एक जोड़ी पहनना उपयोगी हो सकता है इस तरह से आप जल्दी और आसानी से साफ कर सकते हैं
  • चूंकि आंखों पर सीलेंट मुहर दर्दनाक हो सकता है (हालांकि संभव नहीं है), आप सुरक्षा चश्मे की एक जोड़ी भी पहन सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 3479 9 58 20
    3
    ब्लेड देखभाल के साथ संभाला जाना चाहिए एकमात्र चरण जिसमें सीलेंट का उपयोग करते समय आपको चोट लगने की संभावना है, इसका उपयोग करने से पहले विरोधाभास है। सीलेंट कारतूस टिप की नोक काटते समय, काटने से बचने के लिए सभी सावधानी का उपयोग किया जाना चाहिए। एक कटर का इस्तेमाल करते हुए, कारतूस को एक हाथ से रखा जाना चाहिए जो टोंटी की नोक से सुरक्षित दूरी पर रखा जाता है। ब्लेड को हमेशा विपरीत दिशा से बाहर से निर्देशित करना चाहिए, अपने आप से कभी नहीं। जब कटर और कैंची की जरूरत नहीं होती है, उन्हें एक सुरक्षित स्थान पर रखा जाना चाहिए और संभावित रूप से कार्य क्षेत्र से दूर होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 3479 9 58 21
    4
    सीलेंट को निगलने या साँस नहीं लेना चाहिए। अंत में, यह याद रखना उपयोगी है कि, यह व्यावहारिक रूप से हानिरहित है, हालांकि सीलेंट को निगलने या साँस लेने के लिए उत्पादन नहीं किया गया था, इसलिए इन मामलों में यह स्वास्थ्य के लिए परिणाम हो सकता था। उस घटना में जो निगल लिया गया है, उचित जानकारी प्राप्त करने के लिए ज़हर केंद्र से तुरंत संपर्क करने के लिए आवश्यक है।
  • इसका उपयोग करने के बाद, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अपने हाथों को धोने की ज़रूरत है कि आप गलती से सीलेंट भी कम से कम मात्रा में निगलना नहीं करते हैं
  • भाग 5

    काम खत्म
    छवि शीर्षक 3479 9 58 22
    1
    सीलेंट को सुखाने के दौरान संरक्षित किया जाना चाहिए। एक बार सीलेंट लगाया जाता है और कागज टेप हटा दिया जाता है, जो अब तक रहता है वह सूखने के लिए इंतजार करना है। विभिन्न प्रकार के सीलंटों में अलग-अलग सूखने का समय है, इसलिए विशिष्ट संकेतों के लिए पैकेजिंग और निर्देशों की जांच करना आवश्यक होगा। चाहे समय के बावजूद, यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि जब सीलेंट सूखने पर गंदगी या धूल से दूषित न हो तो यह बच्चों और पालतू जानवरों को एक सुरक्षित दूरी पर रखने के लिए भी आवश्यक होगा।
  • छवि शीर्षक 3479 9 8 8 23
    2
    कम स्पष्ट smudges के मैनुअल व्यवस्था के साथ आगे बढ़ें। सीलेंट लगाने पर, छोटे स्मीयर बहुत आम हैं आमतौर पर इस प्रकार की गलती की व्यवस्था हाथ से एक उंगली होती है पहले कि सीलेंट सूख जाएगा, क्योंकि सीलेंट सूखने के बाद एक बार उन्हें सही करने में अधिक मुश्किल हो सकती है। बस एक ही प्रक्रिया को दोहराएं जिसे नए लागू सीलेंट के स्तर के लिए उपयोग किया जाता है और यदि आवश्यक हो, तो अन्य सीलेंट लागू करें। अगर आपको कोई त्रुटि दिखाई दे के बाद सीलेंट सूख गया है, प्रभावित क्षेत्र पर पेपर टेप को फिर से लगाने के लिए आवश्यक है, एक उंगली से थोड़ा मुहर लगाने वाला और दरार पर या स्लॉट में फैलता है, जब तक कि इसे पहले लागू नहीं किया गया है। सूखने के बाद, मरम्मत मुश्किल दिखाई देनी चाहिए।
  • यदि एक बंदूक के लिए आवेदन किया गया है, लेकिन एक व्यावहारिक सीलेंट ट्यूब उपलब्ध है, बंदूक को बदलने की बजाय सील को छूने के लिए आसान हो सकता है, सीलेंट को बांटना और संभवत: साफ करें धब्बे। महत्वपूर्ण बात यह हमेशा एक ही प्रकार का मुहर का उपयोग करने के लिए है!
  • हमेशा की तरह, सीलेंट अभी भी ताज़ा होने पर पेपर टेप को निकालना याद रखें।
  • छवि शीर्षक 3479 9 58 24
    3
    यह सफाई के लिए समय है बधाई! हम अंत में पहुंचे हैं क्या किया जाना बाकी है, पर्यावरण की व्यवस्था करना है क्योंकि यह काम शुरू करने से पहले था। बंदूक का दबाव जारी किया जाना चाहिए और कारतूस हटा दिया जाना चाहिए। कई प्रकार के कारतूस में शेष सीलेंट को संरक्षित करने के लिए एक हुड है। अन्यथा, आप एक रबर बैंड या चिपकने वाला टेप के साथ पारदर्शी फिल्म का उपयोग कर सकते हैं। हाथ, उपकरण, पानी, साबुन और स्पंज के साथ धोया जाना चाहिए। मलबे और गंदगी एकत्र किए जाते हैं, फिर फर्नीचर और कालीनों को प्रतिस्थापित किया जा सकता है।
  • जब शेष सीलेंट का उपयोग कुछ समय बाद किया जाता है, तो सूखे सीलेंट को निकालने के लिए नेल या पिन के साथ टोंटी को साफ करने के लिए संभवतः आवश्यक हो जाएगा।
  • भाग 6

    निर्धारित करें यदि आप सीलेंट को लागू कर सकते हैं
    छवि शीर्षक 3479 9 58 25
    1
    यह समझना आवश्यक है कि जब सीलेंट का आवेदन उपयुक्त है। सामान्य तौर पर, सीलेंट का आवेदन एक साधारण और सस्ती नौकरी है। हालांकि, इसकी इसकी सीमा भी है सीलेंट स्कीटिंग बोर्ड और फर्श या दीवार के बीच छोटी दरारें बंद करने के लिए उपयुक्त है। बजाय नहीं यह स्कीटिंग बोर्ड की रक्षा करने के लिए उपयुक्त है, जो बारीकी से विशिष्ट उत्पादों के साथ पेंट किया जाना चाहिए जो नमी से इसकी रक्षा कर सकते हैं और पहन सकते हैं। इसके अलावा, हालांकि एक सीलेंट का प्रयोग पर्यावरण के निचले पक्षों के निविड़ अंधकार के लिए एक उत्कृष्ट प्रणाली है, हालांकि यह नमी के बड़े स्रोतों जैसे जल रिसाव, टूटी हुई पाइप, दीवारों या छत जलरोधी नहीं हैं और इतने पर। इसलिए, स्कीटिंग बोर्ड पर सीलेंट का प्रयोग केवल एक कमरे में पनपने के लिए किया जाने वाला उपाय है, जिसे सफेदी, समाप्त, टाइलें और इतने पर होना चाहिए।
    • यह भी ध्यान देने योग्य है कि झालरदार बोर्डों को सील नहीं किया जाना चाहिए, यदि फर्श या दीवारों में किसी न किसी लकड़ी का होना है। इन मामलों में सीलेंट नमी से कोई सुरक्षा प्रदान नहीं करेगा और उस सतह पर एक निर्बाध अवरोध पैदा नहीं कर सकता जिस पर इसे लागू किया गया था।
  • छवि शीर्षक 3479 9 58 26
    2
    काम पूरा करने के लिए आवश्यक समय निर्धारित किया जाना चाहिए। सीलेंट को लागू करने के लिए आवश्यक समय उस वातावरण के आकार के आधार पर अलग-अलग हो सकता है, जिस पर आप काम करना चाहते हैं, लेकिन उस समय भी आपको उपकरण और सामग्रियों से परिचित होने की जरूरत होती है। यदि आप केवल एक कमरे में काम करना चाहते हैं, तो इसमें कुछ घंटों लग सकती है, लेकिन बड़ी परियोजनाओं को काम करने में कई दिन लग सकते हैं। काम के आकार के बावजूद, आप इस गतिविधि पर बहुत अधिक समय नहीं बिता सकते, इसलिए आपके बजट से थोड़ा अधिक समय लगता है कि यह आवश्यक हो सकता है। एक नौकरी जिसमें सीलेंट को घर पर सभी बेसबोर्डों में लागू करना शामिल है, अल्पावधि में बहुत समय लग सकता है, लेकिन जल्दी से काम करने के कारण किसी भी त्रुटि लंबे समय में बहुत अधिक खर्च कर सकती है।
  • छवि शीर्षक 3479 9 58 27
    3
    लागत अनुमान आम तौर पर सीलेंट का आवेदन एक काफी किफायती नौकरी है। दुकानों में बंदूकें केवल 3-7 यूरो तक होती हैं, जो कि 15-18 यूरो तक खर्च की जा सकने वाले अधिक पेशेवर मॉडल तक होती हैं। सीलेंट कारतूस आमतौर पर 5 यूरो से अधिक लागत नहीं है। इस सामग्री के अतिरिक्त, आपको कुछ पेपर टेप, एक उपयोगिता चाकू या कैंची की एक जोड़ी और दस्ताने की जोड़ी मिलनी पड़ सकती है कुल मिलाकर यह 25-30 यूरो से अधिक खर्च करने के लिए आवश्यक नहीं होना चाहिए। यदि आप पहले से ही इन उपकरणों में से किसी भी हैं, तो कुल लागत स्पष्ट रूप से कम हो जाएगी।
  • वास्तव में सीलेंट कारतूस की संख्या के आधार पर वास्तविक लागत अलग-अलग होती है, जिसका इस्तेमाल करने की आवश्यकता होगी। एक संदर्भ के रूप में, यह माना जा सकता है कि एक 3x3 मीटर स्नान के लिए कारतूस की एक जोड़ी की आवश्यकता होगी। आम तौर पर उम्मीद की जाती है कि अगर आपको थोड़ा सीलेंट खरीदने की उम्मीद है - यदि आप सीलेंट का थोड़ा सा अग्रिम कर रहे थे, तो आप इसे बाद में इस्तेमाल करने के लिए एक तरफ रख सकते हैं।
  • टिप्स

    • अगर सीलेंट के आवेदन के दौरान दीवार, फर्श या किसी अन्य हिस्से पर धब्बे आना चाहिए, तो उन्हें तुरंत एक नम कपड़े से साफ करना चाहिए।
    • एक मोहरबंद स्कर्टिंग बोर्ड पर किए जाने वाले छोटे परिष्करण छूने के लिए, 45 डिग्री ब्रितर्स के साथ ब्रश का उपयोग करने के लिए सलाह दी जाती है। ब्रश को थोड़ा पेंट में डूबना चाहिए, साथ में लंबे समय तक ब्रिकेट्स को आप संयुक्त से पेंट करना शुरू करते हैं, बेसबोर्ड पर पेंट खींचते हैं - फिर आप सामान्य ब्रश स्ट्रोक के साथ भरना खत्म कर सकते हैं। किनारों पर तेज रेखा बनाने से बचने के लिए परिष्करण ऊर्ध्वाधर स्ट्रोक के साथ किया जाना चाहिए।
    • जब संभव हो तो, झालरदार बोर्ड को चित्रित करने से पहले, सीलेंट सूखा रातोंरात छोड़ने की सलाह दी जाती है। अगर मुहरबंद स्कीटिंग बोर्ड को पेंट किया जाना है, तो इसकी सफाई के लिए सुविधा के लिए एक चमकदार रंग (अर्ध-चमक या साटन) का उपयोग करना उचित है पर्यावरण के गंतव्य पर निर्भर करता है, सफेदी को अपारदर्शी, साटन या अर्ध-ग्लॉस हो सकता है। अगर दीवारों और स्कीटिंग बोर्डों पर अलग-अलग चमक की चमक का उपयोग किया जाता है, तो दीवार को मुखौटा बनाने के लिए कागज टेप का उपयोग करना आवश्यक है, जब तक कि आपके पास विशेष रूप से फर्म हाथ न हो। ताजा whitewashed दीवारों पर, कागज टेप सावधानी के साथ इस्तेमाल किया जाना चाहिए - यह अक्सर कहा जाता है कि रंग सूखने के लिए 30 दिनों की जरूरत है, अन्यथा काग़ज़ टेप सफेद रंग को नष्ट कर सकता है। एक विशेष टेप भी इस्तेमाल किया जा सकता है "नाजुक सतहों के लिए" जो विशेष रूप से ताजा प्रक्षालित सतहों पर इस्तेमाल होने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सीलेंट (कारतूस या ट्यूबों में)
    • आवेदन के लिए गन
    • पेपर टेप
    • कटर या कैंची
    • दस्ताने
    • चश्मा
    • फैन (पर्याप्त वेंटिलेशन के लिए)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com