कपड़ों से दाग कैसे निकालें

अपने बेटे को खेलना और लॉन पर मज़ेदार देखने के लिए यह अच्छा है जब तक कि आप अपने कपड़े पर छोड़ने वाले घास के भयानक पैच को देख नहीं पाएंगे। क्योंकि वे रंजक के समान हैं, उन्हें दूर करना मुश्किल है क्योंकि वे जटिल प्रोटीन और रंगों को घास के रंगों से जोड़ते हैं। यद्यपि यह एक कठिन और कष्टप्रद नौकरी है, आप उन्हें उपयुक्त सफाई समाधान और थोड़ी से समाप्त कर सकते हैं "कोहनी ग्रीस"।

कदम

विधि 1

परिधान तैयार करें
चित्र शीर्षक से निकालें ग्रास स्टेंस कपड़े से चरण 1
1
पोशाक लेबल की जांच करें कपड़ों की वस्तु के अंदर एक लेबल होना चाहिए जो कि धोने का संकेत देता है और इससे आपको यह पता चलता है कि आप सुरक्षित तरीके से आगे बढ़ने के लिए किस प्रकार उपयोग कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, एक खाली त्रिकोण ब्लीच का प्रतीक है - यदि इसके बजाय यह काला है और एक बड़े एक से पार कर गया है "एक्स", इसका मतलब है कि आप इसका उपयोग नहीं कर सकते हैं - यदि प्रतीक काले और सफेद पट्टियाँ हैं, तो आप केवल एक क्लोरीन मुक्त bleacher का उपयोग कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक निकालें ग्रास स्टेंस टू क्लोथिंग स्टेप 2
    2
    उत्पाद की जानकारी पढ़ें किसी भी सफाई एजेंट या डिटर्जेंट का उपयोग करने से पहले, आपको उस लेबल को पढ़ना होगा जो आपके परिधान के लिए सबसे उपयुक्त पहचानने में मदद करता है, साथ ही यह समझने के लिए कि वे कपड़े के प्रकार के लिए सुरक्षित हैं या नहीं।
  • उदाहरण के लिए, ब्लीच के साथ एक डिटर्जेंट सफेद वस्त्रों के लिए अधिक उपयुक्त है और आपको इसका इस्तेमाल अंधेरे के लिए नहीं करना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक ग्रस स्टेन्स फ्रॉम कपेल स्टेप 3
    3
    परिधान के एक छोटे से क्षेत्र पर इसे आज़माएं दाग पर कोई भी उत्पाद डालने से पहले, एक छिपे हुए क्षेत्र में एक परीक्षण करें ताकि आप सुनिश्चित कर सकें कि आप अपने कपड़ों को स्थायी क्षति के बिना उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि रंग में बदलाव।
  • आंतरिक समाधान सफाई समाधान का परीक्षण करने के लिए एक अच्छी जगह है क्योंकि यह एक बहुत ही बुद्धिमान क्षेत्र है।
  • इमेज का शीर्षक ग्रस स्टेन्स फ्रॉम कपेल स्टेप 4
    4
    जितना संभव हो उतना मिट्टी या घास निकालें किसी भी उपचार का प्रयास करने से पहले, आपको दाग वाले क्षेत्र से घास के अवशेषों को दूर करना चाहिए। संभव के रूप में ज्यादा संयंत्र सामग्री को हटाने की कोशिश करने के लिए मलाई के बजाय ताम्पोना - यदि आप खुद को रगड़ने के लिए सीमित करते हैं, तो दाग फाइबर में अधिक प्रवेश करता है।
  • यदि आपको गंदगी को दूर करना मुश्किल लगता है, अपनी उंगलियों के बीच कपड़ा खींचने की कोशिश करें और उसे अंदर से टैप करें - इस तरह, आप आंशिक रूप से कीचड़ अवशेषों को हटा सकते हैं।
  • विधि 2

    एक तरल डिटर्जेंट और सिरका के साथ
    इमेज शीर्षक से निकालें ग्रास स्टेंस फ्रॉम कपलिंग चरण 5
    1
    दाग प्रीट्रीट एक बार जितना संभव हो उतना गंदगी और घास को समाप्त कर दिया, जितना संभव हो उतना इसे हटाने के लिए पहले इलाज के साथ आगे बढ़ें। Tampona भागों में पानी और सफेद सिरका का एक मिश्रण uguali- तरल दाग impregnates सुनिश्चित करना है कि सिरका फाइबर में गहरी घुसना करने के लिए और सूट पांच मिनट के लिए समाधान में सोख करने के लिए छोड़ देता है के साथ परिधान।
    • कभी इस उद्देश्य के लिए फलों के सिरका का उपयोग न करें, लेकिन केवल सफेद एक
  • इमेज का शीर्षक ग्रस स्टेन्स फ्रॉम कपेल चरण 6
    2
    डिटर्जेंट सीधे दाग पर लागू करें पांच मिनट के लिए सिरका समाधान में पोशाक छोड़ने के बाद, यदि उपलब्ध हो और संभव हो तो, आप एक सफेद का उपयोग करना चाहिए treat- करने के लिए, क्योंकि यह एंजाइमों कि दाग अणुओं को तोड़ने के लिए मदद शामिल है एक कपड़े धोने क्षेत्र का लाँड्री pours।
  • यदि आप पाउडर डिटर्जेंट का उपयोग करते हैं, तो दाग पर फैल जाने के लिए मिश्रण बनाने के लिए पानी की एक चुटकी के साथ मिलाएं।
  • इमेज शीर्षक से निकालें ग्रास स्टेंस फ्रॉम कपेल स्टेप 7
    3
    दाग रगड़ो सफाई समाधान लागू करने के बाद, आपको गंदे क्षेत्र पर रगड़ना पड़ेगा - नाजुक रूप से आगे बढ़ें, परिधान को बर्बाद न करें, बल्कि यह सुनिश्चित करने के लिए दृढ़ आंदोलनों के साथ कि उत्पाद फाइबर में गहरा हो। लंबे समय तक "मालिश" कपड़ा अधिक प्रभावी हो जाता है - कई मिनट के लिए इस तरह से काम करने के बाद, डिटर्जेंट की कार्यवाही की प्रतीक्षा करें।
  • इमेज का शीर्षक ग्रस स्टेन्स फ्रॉम कपेल चरण 8
    4
    कुल्ला और परिणाम की जांच करें। 10 या 15 मिनट के बाद, कपड़े को ठंडे पानी से कुल्ला और जांच लें कि क्या दाग का सफाया हो गया है - यह कम से कम नरम हो जाना चाहिए। यदि इसे पूरी तरह से हटाया नहीं गया है, तो आप सुरक्षित रूप से उपचार दोहरा सकते हैं जब तक कि परिधान बिल्कुल साफ न हो जाए।
  • विधि 3

    शराब के साथ


    चित्र शीर्षक से निकालें ग्रास स्टेंस कपड़े से कदम 9
    1
    आइसोप्रोपिल अल्कोहल के साथ दाग को मिलाएं। यह एक विलायक है जो किसी भी रंगीन दाग को हटा सकता है, जिसमें घास के हरे रंग का रंग भी शामिल है। दाग को गीला करने के लिए, एक स्पंज या एक कपास झाड़ू और शराब के साथ प्रचुर मात्रा में टैंपोनला लें।
    • आइसोप्रोपाइनोल के रूप में भी जाना जाता है, यह शराब घास के दाग को हटाने में सक्षम है क्योंकि यह क्लोरोफिल वर्णक को घुलित करता है।
    • यदि आप एक नाजुक कपड़े का इलाज कर रहे हैं, तो इसे एक समान मात्रा में पानी से कम करें, लेकिन ध्यान रखें कि पानी जोड़कर कपड़े सूखने में ज्यादा समय लगता है।
  • इमेज का शीर्षक ग्रस स्टेन्स फ्रॉम कपेल स्टेप 10
    2
    कपड़ों को सूखा और कुल्ला करने की अनुमति दें इलाज जारी रखने से पहले पूरी तरह से सूखा इलाज दाग की अनुमति दें। शराब वाष्पीकरण और अधिकतर वर्णक गायब होना चाहिए - बाद में, आप ठंडे पानी में कुल्ला के साथ आगे बढ़ सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि यह ठंडे पानी है, यदि आप गर्म या गर्म पानी का उपयोग करते हैं तो दाग से चिपकने से दाग को रोकने के लिए, यह गंदगी से छुटकारा पाने के लिए अधिक मुश्किल हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक से निकालें ग्रास स्टेंस कपड़े से कदम 11
    3
    एक तरल डिटर्जेंट लागू करें इलाज के लिए क्षेत्र पर एक छोटी सी राशि रखो - कम से कम पांच मिनट के लिए घिसना, भले ही अधिक काम किया हो। जब आपको लगता है कि आपने पर्याप्त मात्रा में रगड़ दिया है, तो इस क्षेत्र को ठंडे पानी से कुल्ला, जब तक कि इसे फिर से साफ न हो जाए।
  • इमेज का शीर्षक ग्रस स्टेन्स फ्रॉम कपेल स्टेप 12
    4
    परिणामों की जांच करें कपड़े को हवा में सूखने दें और फिर जांच लें कि क्या दाग गायब हो गया है। यदि नहीं, तो पूरी प्रक्रिया को दोहराएं - अगर कपड़े साफ है, तो आप इसे हमेशा की तरह वॉशिंग मशीन में धो सकते हैं।
  • विधि 4

    एक कारीगर दाग हटानेवाला के साथ
    चित्र शीर्षक से निकालें ग्रास स्टेंस कपड़े से चरण 13
    1
    अपने दाग हटानेवाला तैयार करें यदि आपको घास के विशेष रूप से जिद्दी पैच का इलाज करना है, तो घर का बना एक का उपयोग करने का प्रयास करें 60 मिलीलीटर ब्लीच को एक बेसिन में ज्यादा हाइड्रोजन पेरोक्साइड और 180 मिलीलीटर ठंडे पानी मिलाकर मिलाएं- हाइड्रोजन पेरोक्साइड और ब्लीच का संयोजन विशेष रूप से प्रभावी है।
    • इन उत्पादों के साथ काम करते समय यह सुनिश्चित करें कि धुएं के अंदर से बचने से बचने के लिए वातावरण अच्छी तरह हवादार है।
    • कभी अमोनिया के साथ ब्लीच की जगह नहीं, क्योंकि यह फाइबर में दाग को तुरंत ठीक करने के लिए जाना जाता है।
    • ब्लीच कपड़े का रंग बदलता है - पूरे क्षेत्र के उत्पाद को इलाज के लिए डालने से पहले हमेशा एक छिपे कोने पर एक परीक्षण करें।
  • चित्र शीर्षक से निकालें घास दाग से कपड़े चरण 14
    2
    डिटर्जेंट समाधान को लागू करें, इसे रगड़ें और इसे कार्य दें। डिटर्जेंट को दाग पर डालें, यह सुनिश्चित करें कि यह पूरी तरह से कपड़े को अवशोषित करे और धीरे-धीरे इसे मालिश करे। कुछ मिनटों के बाद, ड्रेस को एक सुरक्षित क्षेत्र में रखें और तंतुओं पर उत्पाद छोड़ दें - आदर्श रूप से, दाग़ पदच्युत 30-40 मिनट के लिए गंदगी के साथ संपर्क में रहना चाहिए, लेकिन जितना अधिक आप देखते हैं
  • इमेज शीर्षक से निकालें ग्रास स्टेंस फ्रॉम ड्रेस स्टेप 15
    3
    कुल्ला और चेक करें उचित समय बीत जाने के बाद, कुल्ला के साथ आगे बढ़ें और देखें कि क्या दाग गायब हो गया है। यदि कोई निशान छोड़ दिया गया है, तो घर के समाधान को पुन: लागू करने के लिए बेझिझक - यदि नहीं, तो आप कपड़े धोने की मशीन में सामान्य रूप से धो सकते हैं।
  • टिप्स

    • जब तक आप सुनिश्चित न हो कि दाग गायब हो गया है, तब तक कपड़े में कपड़े न डालें - गर्मी के किसी भी प्रदर्शन से स्थायी रूप से इसे ठीक कर दिया जाएगा।
    • जितना जल्दी दाग ​​होता है, उतना ही बेहतर होता है- उतना ही फाइबर में तय हो जाता है और इसे हटाने के लिए उतना ही मुश्किल होता है।

    चेतावनी

    • धोने की मशीनों और वाणिज्यिक सफाई उत्पादों के लिए डिटर्जेंट श्लेष्म झिल्ली और त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं - दस्ताने पहनकर, और मुंह बंद रखने से रसायनों के साथ काम करते समय हमेशा अपने आप को सुरक्षित रखें।
    • यदि आप गलती से एक आंख में रासायनिक की कुछ बूंदें दर्ज करते हैं, तो 15 मिनट तक नेत्रगोलक को पानी से कुल्ला कर अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com