हाथों से सिलिकॉन मस्तूल कैसे निकालें

सिलिकॉन मैस्टिक DIY परियोजनाओं के लिए एक उत्कृष्ट उपकरण हो सकता है, जैसे बाहरी दीवारों पर दरारें भरना या यार्ड में एक शेड वॉटरप्रूफिंग करना। इसकी चिपचिपा और भरने गुण यह एक उत्कृष्ट पानी प्रतिरोधी सीलेंट बनाते हैं। दुर्भाग्यवश, नौकरी खत्म करने के बाद ये एक ही विशेषताएं हाथ से उत्पाद के उन्मूलन को मुश्किल कर सकती हैं। चूंकि उंगलियां अक्सर मस्तिष्क को तेजी से और अधिक आसानी से फैलाने की अनुमति देती हैं, बड़े पैमाने पर परियोजनाओं के दौरान दाग अक्सर शिकायत बन सकता है इस चिपचिपा पदार्थ को जल्दी से और न्यूनतम प्रयास से कैसे निकालना सीखने के लिए पढ़ें।

कदम

विधि 1

प्लास्टिक के साथ गीली पोटीन निकालें
चित्र शीर्षक से हटाएं सिलिकॉन डांडा से हाथ 1 चरण
1
इससे पहले कि यह सूख जाता है, उससे पहले जितना संभव हो उतना मिस्टी निकालें यह पदार्थ काफी चिपचिपा हो सकता है, इसलिए जितना अधिक आप इसे शुरू में निकाल सकते हैं, यह लंबे समय तक पूरी तरह से साफ हाथ होगा। जैसे ही आप उन्हें गंदे करते हैं, रूमाल या कागज़ के तौलिया लें और तुरंत इसे रगड़ें। गलती से उत्पाद को फैलाने से बचने के लिए अपना रुमाल या तौलिया फेंक दें।
  • कपड़े तौलिये का उपयोग न करें (विशेष रूप से आप की तरह) एक बार सिलिकॉन सूख गया है, इसे हटाने के लिए बहुत मुश्किल होगा। इसके अलावा, यह निविड़ अंधकार है, इसलिए यदि यह तौलिया के रूप को नष्ट नहीं करता है, तो यह अपने अवशोषित समारोह को नुकसान पहुंचा सकता है
  • चित्र शीर्षक से हटाए गए सिलिकॉन डांट को हटा दें चरण 2
    2
    एक प्लास्टिक बैग के साथ अपने हाथों को रगड़ें एक बार जब आप पोटीन की अधिकता को समाप्त कर लेते हैं, तो सस्ते प्लास्टिक की थैली ले लीजिए (जैसे सुपरमार्केट में)। लिफाफे के साथ अपने हाथों को रगड़ें, जैसे कि यह एक तौलिया था। यदि सिलिकॉन अभी तक सूख नहीं हुआ है, तो उसे लिफाफे पर हाथ से ज्यादा तेजी से चिपकाना चाहिए, शेष पोटीन का अच्छा हिस्सा निकालना चाहिए। यद्यपि यह चाल अपरंपरागत है, इस विषय पर कुछ विशेषज्ञ स्रोत इसे प्रभावी मानते हैं
  • अगर आपके पास एक सुपरमार्केट बैग नहीं है, तो लगभग सभी सस्ते प्लास्टिक बैग (जैसे, कचरा बैग) को फिट होना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से सिलिकॉन डांडा हटायें चरण 3
    3
    रिंस करें। अगर पोटीन अभी तक सूख नहीं हुई है, तो आपको कागज तौलिया या एक प्लास्टिक बैग के साथ एक महत्वपूर्ण हिस्सा निकालने में सक्षम होना चाहिए। अंतिम निशान हटाने के लिए, पानी से कुल्ला ऐसा करते समय, समय-समय पर स्पंज, एक कागज तौलिया या हल्के अपघर्षक पदार्थ के साथ अपने हाथों को रगड़ें। जैसा कि पहले कहा गया है, इस प्रक्रिया के लिए आपके पास सबसे अच्छा तौलिये का उपयोग न करें।
  • यदि आप चाहें, तो आप साबुन का उपयोग कर सकते हैं हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि क्या इसका हटाने पर महत्वपूर्ण प्रभाव हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक से हटाएं सिलिकॉन डांडा हाथ से चरण 4
    4
    अपने हाथ सूखी और, यदि आवश्यक हो, दोहराएं। इसके बाद, उन्हें एक कपड़ा या कागज तौलिया के साथ सूखा। इसे सावधानी से जांचें, यह देखिए कि क्या पोटीनी से बचा है। सावधान रहें: सूखी होने पर भी छोटी राशि भी परेशान कर सकती है यदि आप किसी भी सिलिकॉन के अवशेषों को देखते हैं, तो आपको अपनी आवश्यकताओं के अनुसार उपरोक्त चरणों को दोहराना चाहिए जब तक कि आप इसे हटा दें या यह स्पष्ट नहीं होगा कि आप इसे इतनी आसानी से नहीं हटा पाएंगे
  • इमेज शीर्षक से सिलिकॉन कवच को हटाएं चरण 5
    5
    अधिनियम तुरंत जब इसका मूल उद्देश्य के लिए इस्तेमाल किया जाता है, तो एक मानक खुराक के लिए लगभग 24 घंटे सिलिकॉन मस्टिक पूरी तरह सूखने में कुछ समय लग सकता है। हालांकि, जब इसे फैली हुई है या छोटे बूंदें हाथों पर पड़ती हैं, तो सूखना बहुत तेज हो सकता है यही कारण है कि त्वचा से उत्पाद निकालने का प्रयास करते समय शीघ्र कार्रवाई की आवश्यकता होती है। जितनी जल्दी आप इसे खत्म करने की कोशिश करते हैं, कम प्रयास करने के लिए आपको इसे एक बार सूखी होने पर हटाने का प्रयास करना होगा, जो अधिक कठिन होगा
  • पोटीन को लागू करते समय भारी हाथों से बचने के लिए, उन्हें तुरंत साफ करने का अवसर प्राप्त करना महत्वपूर्ण है, इसलिए प्रक्रिया के दौरान उत्पादों को आसान बनाए रखने के लिए यह काफी उपयोगी हो सकता है। काम करते समय, एक साफ प्लास्टिक की थैली और आपके पास के कुछ कागज़ के तौलिए फर्क पड़ सकते हैं। वास्तव में, इस परियोजना के अंत में पूरी तरह साफ हाथ होने की संभावना अधिक होगी, जबकि आपको त्वचा पर घिरे हुए सूखी सिलिकॉन के साथ खुद को खोजने की परेशानी का असर होगा।
  • चित्र शीर्षक से सिलिकॉन डांडा हटाएं चरण 6
    6
    यदि सूखे सिलिकॉन दूर नहीं जाता है, तो इसे घर उपाय के साथ प्रयास करें क्या आपने उपरोक्त सुझावों का प्रयास किया और आप अपने हाथों से पोटीन को नहीं हटा सके? शायद उसे नाराज होने का समय था। दुर्भाग्य से, क्योंकि यह मजबूत चिपकने वाला गुण है और काफी अभेद्य है, कागज तौलिये, प्लास्टिक की थैलियां और पानी इसे हटाने के लिए बहुत मदद नहीं होगी। इस मामले में, आपको नीचे सूचीबद्ध सूखी सिलिकॉन मैस्ट को हटाने के उद्देश्य से कई घरेलू उपचारों में से एक का प्रयास करना चाहिए। हालांकि इन तरीकों का निर्णायक रूप से परीक्षण नहीं किया गया है, कई ऑनलाइन स्रोतों ने उन्हें सलाह दी है।
  • विधि 2

    एक घर उपाय के साथ सिलिकॉन मस्तिक निकालें
    चित्र शीर्षक से हटाए गए सिलिकॉन डांडा हटाएं चरण 7
    1
    एसीटोन की कोशिश करो अपने हाथों से सूखी सिलिकॉन हटाने की कोशिश करते समय, सबसे आम ऑनलाइन युक्तियों में से एक एसीटोन का उपयोग करना है यह कार्बनिक रसायन, नेल पॉलिश रिमॉवर्स में अक्सर होता है, आसानी के साथ कुछ प्रकार के प्लास्टिक (जैसे, ऐक्रेलिक तामचीनी) को भंग कर सकता है सिलिकॉन मैस्टिक को भंग करने या कमजोर करने की इसकी क्षमता कम निश्चित है। हालांकि, वेब पर कई स्रोत इसकी उपयोगिता को प्रमाणित करते हैं
    • इस पद्धति को कार्यान्वित करने के लिए, इस पदार्थ के साथ शुद्ध एसीटोन या नाखून विलायक युक्त एक कागज तौलिया के कोने को मोड़ो। धीरे से सिलिकॉन मैस्टिक के साथ कवर हाथ के अंक को गीला। इसे अपने हाथों पर मत डालें: यह बर्बाद है, यह उल्लेख नहीं कि यह हानिकारक और अप्रिय वाष्प पैदा कर सकता है। यदि आप इसे उपयोग करने से पहले एक नेल पॉलिश हटानेवाला चुनते हैं, तो घटक सूची को पढ़ने के लिए सुनिश्चित करें कि इसमें एसीटोन है
  • हाथ से कदम सिलिकॉन डांडा निकालें शीर्षक छवि 8



    2
    हेयर ड्रायर (सावधानी के साथ) का उपयोग करने की कोशिश करें कई अन्य सिंथेटिक यौगिकों की तरह, यदि धीरे-धीरे गर्म होता है, तो सिलिकॉन अंततः कमजोर होता है। इस संपत्ति के लिए धन्यवाद, कुछ स्रोत आपके हाथों पर उत्पाद पिघलाने के लिए हेयर ड्रायर का उपयोग करने की सलाह देते हैं। इसे स्विच करें और इसे प्रभावित क्षेत्रों में निर्देशित करें, जिससे सिलिकॉन को धीरे-धीरे गर्मी मिल सके। एक बार जब यह गरम हो जाता है, तो इसे हटाने के लिए स्पंज या अन्य प्रकाश अपघर्षक द्रव्य के साथ इसे रगड़ने का प्रयास करें।
  • यदि आप इस पद्धति का प्रयास करना चाहते हैं, तो न्यूनतम संभव हेयर ड्रायर तापमान के साथ शुरू करना सुनिश्चित करें। अपनी आवश्यकताओं के अनुसार इसे धीरे-धीरे बढ़ाएं और इसे तुरंत बंद कर दें यदि गर्मी तीव्र या परेशान हो जाए अपने आप को जलाने के लिए मुसीबतों के लायक नहीं है: अंत में सिलिकॉन के अवशेष स्वयं ही गिर जाएंगे
  • चित्र शीर्षक से हटाएं सिलिकॉन डांडा से हाथ कदम 9
    3
    घर्षण की कोशिश करो अपने हाथों से सिलिकॉन को निकालने का दूसरा तरीका पूरी तरह से हटाए जाने तक अच्छी तरह रगड़ना है। हालांकि, इस विधि में एक चेतावनी शामिल है। सिलिकॉन काफी कठिन है वास्तव में, अधिकांश उद्देश्यों के लिए, यह चमड़े की तुलना में अधिक लचीला है इसके लिए, त्वचा को खरोंचने से बचने के लिए, आपको इसे हटाने के लिए घर्षण का उपयोग करते समय सावधान रहना चाहिए। केवल हल्की अपघर्षक उत्पादों का प्रयोग करें, न कि आक्रामक स्टील की तरह स्क्रूरर्स। एक घाव को खतरे में डालने से पहले अच्छा रगड़ना बंद करो याद रखें: अंत में सिलिकॉन खुद ही गिर जाएगा, इसलिए इसे समाप्त करने के प्रयास में खुद को चोट पहुंचाना बेकार है। यहां कुछ उपयुक्त आइटम हैं जिनका आप उपयोग करने का प्रयास कर सकते हैं:
  • रसोई स्पंज
  • ठीक अनाज वाला अपघर्षक पेपर (यदि आप सावधान रहें)।
  • झींगा पत्थर
  • चित्र शीर्षक से सिलिकॉन डांडा हटाएं चरण 10
    4
    टर्पेन्टाइन की कोशिश करो एसीटोन, तारपीन या तारपीन की तरह कभी कभी जिद्दी सिलिकॉन मैस्टिक को कमजोर करने की सलाह दी जाती है। यहां तक ​​कि इस मामले में, वास्तविक उपयोगिता संदेह के अधीन है, भले ही घर की देखभाल के लिए समर्पित कुछ साइट इसकी अनुशंसा करते हैं। यदि आपके पास अपनी उंगलियों पर पर्याप्त तेल है, तो उत्पाद में भिगोने वाले पेपर तौलिया के साथ सूखी सिलिकॉन पर प्रकाश की मात्रा लगाने का प्रयास करें। टर्पेन्टीन सिलिकॉन को कमजोर करने के लिए शुरू हो जाने पर घर्षण के साथ जारी रखें। यदि आपके पास यह नहीं है, तो आप आमतौर पर इसे कम लागत पर हार्डवेयर से प्राप्त कर सकते हैं (यह आम तौर पर 4 लीटर के लिए 10 यूरो से अधिक नहीं है)।
  • यदि एक ओर टर्पेन्टीन आमतौर पर स्पर्श के लिए खतरनाक नहीं होता है, तो हमसे संपर्क करने के बाद अच्छी तरह से धो लें। कई घंटों या उससे अधिक समय का प्रत्यक्ष संपर्क गंभीर रासायनिक जल पैदा कर सकता है।
  • हाथ से कदम सिलिकॉन डांडा शीर्षक से छवि चरण 11
    5
    जब कोई विधि काम नहीं करता है, तो प्रतीक्षा करें। कभी-कभी सिलिकॉन मस्टिक के विशेष रूप से जिद्दी दाग ​​उन्हें खत्म करने के विभिन्न प्रयासों के बावजूद हाथों में पकड़ सकता है। इन मामलों में, सबसे अच्छा उपाय यह है कि इसे हटाने के लिए अपने हाथों को परेशान करने के बजाय, स्वयं इसे गिरने की प्रतीक्षा करना है। मृत कोशिकाएं स्वाभाविक रूप से लगभग लगातार आती हैं एक बार सूखी सिलिकॉन के नीचे की त्वचा मर जाएगी, अंततः यह गिर जाएगी, इसके साथ उत्पाद ले जाएगा।
  • मानव शरीर को आमतौर पर त्वचा की एक पूरी परत को समाप्त करने और भरने के लिए लगभग 27 दिनों का समय लगता है। सिलिकॉन जो हाथों पर सूख गया है शायद कम समय लगेगा (लगभग एक सप्ताह)।
  • चित्र शीर्षक से सिलिकॉन डांडा हटाएं चरण 12
    6
    आक्रामक सॉल्वैंट्स का उपयोग न करें अपने हाथों से सिलिकॉन मैस्ट को हटाने के लिए, इस लेख में वर्णित सुरक्षित विधियों का पालन करें। संभावित हानिकारक उपचारों की कोशिश करके जोखिम न लें उदाहरण के लिए, जबकि एसीटोन और तारपीन आमतौर पर हाथों पर कम उपयोग के लिए सुरक्षित होते हैं, अन्य अधिक आक्रामक रसायनों गंभीर समस्याएं पैदा कर सकती हैं। कई हानिकारक या कास्टिक सॉलटेन्ट हानिकारक हो सकते हैं यदि छुआ, साँस या निगल लिया जाए, तो आपको दूर रहना होगा। यहाँ कुछ रसायन हैं जिन्हें आप अपने हाथों से सिलिकॉन हटाने से बिल्कुल टालना चाहिए:
  • ब्लीच।
  • नाली के पाइप के लिए उत्पाद।
  • पेंटिंग के लिए पतली
  • कास्टिक सोडा
  • मजबूत एसिड या कुर्सियां
  • चित्र शीर्षक से सिलिकॉन डांडा हटाएं चरण 13
    7
    पोटीन को खरोंच या खुदाई न करें कभी बल द्वारा सिलिकॉन पोटीटी को हटाने के लिए एक तेज उपकरण या आक्रामक अपघर्षक उत्पाद का उपयोग करें यद्यपि आप अपने आप को चोट पहुंचाने के लिए इन तरीकों से परेशान करने वाले सिलीकॉन को छिड़कने या कटाई करने के लिए चाकू या धातु का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं इसके अलावा, आप पूरी तरह से निश्चित नहीं हैं कि वे सिलिकॉन की रबर और चिपचिपा संगति से निपटने के लिए प्रभावी हैं। यद्यपि यह सुझाव ज्यादातर लोगों के लिए स्पष्ट है, लेकिन सुरक्षा कारणों से इसे याद रखना अच्छा है।
  • टिप्स

    • नीलगिरी के आवश्यक तेल का उपयोग करें इसे एक कागज तौलिया पर डालें, त्वचा पर अच्छी तरह से रगड़ें और फिर साबुन का पानी से धो लें।
    • कपड़े धोने का डिटर्जेंट पाउडर उतना ही प्रभावी है
    • कांच साफ करने के लिए किसी उत्पाद के साथ इसे हटाने की कोशिश करें, फिर एक कागज तौलिया साफ करें। यदि आवश्यक हो, तो दोहराना
    • धीरे से रगड़ने से मातम को रोकने के लिए एक उत्पाद को थोड़ा स्प्रे करें, फिर तरल साबुन और गुनगुने पानी के साथ त्वचा को अच्छी तरह धो लें।

    चेतावनी

    • यद्यपि कहना मुश्किल हो सकता है, कभी हाथों से सिलिकॉन मैस्ट को हटाने के लिए मुंह का इस्तेमाल करें। घर पर काम करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले लगभग सभी प्रकार के सिलिकॉन को निगल लिया जा सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • प्लास्टिक बैग
    • पानी
    • तामचीनी को हटाने के लिए विलायक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com