मिडनाईट ब्लू रोज़ बुश की देखभाल कैसे करें

मिडनाइट ब्लू हाइब्रिड झुमरी गुलाब है जो पूरे सीजन में गहरा बैंगनी फूल, मख़मली और लौंग के मसालेदार गंध का उत्पादन करता है। हल्के सर्दियों वाले क्षेत्रों में वे लगभग सभी वर्ष खिलेंगे। इन्हें केवल 60-90 सेंटीमीटर की ऊंचाई पर विकसित किया गया है, और इससे उन्हें लैंडस्केप आर्किटेक्चर के विभिन्न समाधानों में जोड़ा जा सकता है। मिडनाइट ब्लू का ठीक से पालन करने के लिए, आपको उन्हें रोपण करना, उनकी मूलभूत जरूरतों को जानना और उन्हें छंटाई और डिस्फेनेशन के साथ बढ़ने में कैसे मदद करना चाहिए। अतिरिक्त जानकारी के लिए चरण 1 पर जाएं

कदम

विधि 1

पौधों को मिडनाइट ब्लू रोज़े
1
स्वस्थ दिखने वाली मिडनाइट ब्लू गुलाब चुनें मजबूत और स्वस्थ पौधों सभी प्रकार की बीमारियों के लिए अधिक प्रतिरोधी होगी, इसलिए रोपण के दौरान गुलाब के रोगों के खिलाफ लड़ाई शुरू होती है। स्वस्थ दिखने वाले मिडनाइट ब्लू गुलाब के पौधे चुनते हैं, और उन्हें उन जगहों पर लगाते हैं जो उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप हैं। निम्न चरणों में हम यह स्थान चुनने की व्याख्या करते हैं। पौधों के लिए खोजें जो:
  • वे मजबूत लग रही उपजी और पत्तियों है
केयर फ़ॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 1 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • उनके पास बीमारियों या कीटों के साथ समस्याओं का कोई संकेत नहीं है कीटों के लिए, यह देखने के लिए जांचें कि क्या पत्तियों बरकरार हैं और कीटों के कारण होने वाले नुकसान के बिना।
    केयर फ़ॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 1 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • केयर फ़ॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 2
    2
    मिट्टी के साथ एक धूप स्थान चुनें जो अच्छी तरह से नालियां निकालें उनके नाम के बावजूद, मिडनाइट ब्लू गुलाब वास्तव में छाया में सूरज को पसंद करते हैं। वे मिट्टी में अधिक आसानी से बढ़ने का प्रबंधन करते हैं जो अच्छी तरह से नालियां करती है और पानी नहीं रखती है
  • ऐसी साइट पर गुलाब लगाते रहें जहां पिल्ड्स का निर्माण होता है, और ये आसानी से ना खाएंगे।
  • केयर फ़ॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 3
    3
    अपने गुलाब को लगाए जाने से पहले जमीन पर खाद जोड़ें। गुलाब खाद से समृद्ध मिट्टी से प्यार करती है, इसलिए जब आप अपने गुलाब के फूल को लगाने का फैसला करते हैं, तो यह जमीन में अच्छी परिपक्व खाद को शामिल करता है। आप स्थानीय बागवानी दुकानों में इस उर्वरक खरीद सकते हैं।
  • जमीन के लगभग हर वर्ग मीटर के खट्टे से भरा एक बाल्टी को शामिल करने का प्रयास करें।
  • 4
    एक बड़ा छेद खोदो और अपने गुलाब का पौधा लगाओ। कुदाल की गहराई में एक छेद और अपने संयंत्र की जड़ के बारे में दो बार की चौड़ाई खोदो। एक सामान्य उर्वरक या गुलाब के लिए एक विशेष आवेदन - विशेष रूप से, गोली उर्वरक अच्छी तरह से काम करते हैं। अपने गुलाब को रोके जाने के लिए:
  • छेद में गुलाब रखो और इसे पृथ्वी से भरें।
    केयर फ़ॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 4 बुलेट 1
  • गुलाब और मिट्टी के पानी को किसी भी हवा की जेब को खत्म करने के लिए और मिट्टी को व्यवस्थित करने में मदद करें।
    केयर फ़ॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 4 बुलेट 2
  • 5
    लड़ाई मातम की मदद करने के लिए क्षेत्र में 5-10 सेमी की घास का एक परत लागू करें। मिडनाइट ब्लू के चारों ओर जमीन पर कार्बनिक घास का मैदान होना चाहिए ताकि मिट्टी में नमी बनाए रखे और मातम बढ़ने से बच सकें। गीली घास लागू करने के लिए:
  • गीली घास की छाल गीली घास का प्रयोग करें जिसे किड़े और बीमारियों को दूर रखने के लिए ठीक से इलाज किया गया है। बगीचे के केंद्रों में बेची गई पूर्व-पैक गीली घास सबसे सुरक्षित विकल्प है। यह पैकेजिंग पर इंगित किया जाना चाहिए जिसे कंपोस्ट या निष्फल किया गया है।
    केयर फॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 5 बुलेट 1
  • 5-10 सेमी की ऊंचाई पर गीली घास रखें और उपजी से थोड़ी दूर रखें।
    केयर फ़ॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 5 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • विधि 2

    अपने गुलाब की बुनियादी जरूरतों
    1
    पानी गुलाब जब इसके आसपास की मिट्टी सूख जाती है गुलाब को पानी भरने से पहले, जब तक जमीन छूने के लिए सूख जाती है, या पांच सेंटीमीटर की गहराई तक सूखने से पहले, और फिर एक अच्छा और लम्बी लथपथ दे। इससे मिडनाइट ब्लू गुलाब झाड़ी को जल शोध के लिए गहरी जड़ें विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करेगा, और यह भविष्य में किसी भी सूखे से बचने में मदद करेगा।
    • एक गर्म शुष्क वातावरण में जहां तापमान 27-33 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक है, आपको अपने गुलाब के लिए हर सप्ताह 24 से 32 लीटर पानी देना चाहिए। आपको अपने गुलाब को हर दो या तीन दिनों में पानी भरने की आवश्यकता हो सकती है
    केयर फ़ॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 6 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • एक अधिक समशीतोष्ण जलवायु में, आपको सप्ताह में एक बार अपने गुलाब को जलाने की आवश्यकता होगी। 12 से 16 लीटर पानी से पर्याप्त होना चाहिए।
    केयर फ़ॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 6 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • अगर गुलाब एक तेज, रेतीले या सैंडी-सैंडी जल निकासी मिट्टी में लगाया जाता है, तो आपको प्रत्येक सप्ताह कुछ और लीटर पानी देने की आवश्यकता होगी और आपको इसे अधिक बार पानी में पाना होगा।
  • केयर फ़ॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 7
    2
    गुलाब के बढ़ने में मदद करने के लिए हर साल गीली घास और उर्वरक लागू करें। पौधे के जीवन के दौरान, हर साल गीली घास का पुन: लागू करना जारी रखें और प्रत्येक वसंत को खाना या खाद बनाना। आप अपने विकास को गति देने के लिए मध्य-गर्मियों में अपने गुलाब को खिलाने पर भी विचार कर सकते हैं।
  • 3
    एक मध्यरात्रि ब्लू का ध्यान रखना एक फूलदान में गुलाब। यदि आप अपने गुदगुदीदार मिडनाइट ब्लू गुलाब को बढ़ रहे हैं, तो आपको इसे और अधिक नियमित रूप से खिलाना होगा। एक सामान्य तरल उर्वरक के साथ वसंत और गर्मियों के दौरान पिटे हुए गुलाब को पखवाड़े फ़ीड दें। शरद ऋतु में आप पोटेशियम की एक उच्च सामग्री के साथ एक तरल उर्वरक पर स्विच कर सकते हैं (एक टमाटर के लिए ठीक हो सकता है)
  • यदि कंटेनर के लिए गुलाब बहुत बड़ा हो जाता है, तो इसे एक बड़े फूलदान में बदला जाना चाहिए।
    केयर फ़ॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 8 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • बर्तनों में उगने वाले गुलाब को जमीन में लगाए हुए पौधों से अधिक नियमित रूप से पानी पिलाया जा सकता है।
    केयर फ़ॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 8 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • केयर फ़ॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 9
    4
    फूलों के फूलों के फूलों को हटा दें जिससे कि फूलों की अब तक की लंबी सहायता हो सके। मिडनाइट ब्लू गुलाब के लिए एक आलोचना यह है कि फूल के सिर बहुत लंबे समय तक नहीं रहते हैं। अन्य फूलों की वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए, फूलों के मौसम में नियमित रूप से समाप्त होने वाले फूलों के सिर को हटा दें।
  • यह मार्ग "कटा हुआ सिर" के रूप में जाना जाता है और बीज सिर (जिसे सीनोरोडॉंट भी कहा जाता है) का उत्पादन करने के लिए अपनी ऊर्जा आवंटित करने के बजाय, पौधे को और अधिक फूल बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।
  • केयर फॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 10



    5
    अपने गुलाब के फूल के चारों ओर बढ़ने वाली घास से छुटकारा पाएं हाथ से मातम खींचने पर विचार करें, क्योंकि यह आपके गुलाबी गुलाब को नुकसान पहुंचाए बिना उन्हें निकालने का सबसे नम और सबसे सुरक्षित तरीका है। आप अपने गुलाब के चारों ओर घास भी बना सकते हैं जिससे पौधों की बढ़ती संख्या को रोकने में मदद मिल सकती है।
  • अपने गुलाब के आसपास जंगली पौधों से बचने की कोशिश करें, क्योंकि इसकी जड़ें उथले हैं और कुदाल से क्षतिग्रस्त हो सकती है।
    केयर फ़ॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 10 बुलेट 1
  • यहां तक ​​कि रासायनिक herbicides अपने गुलाब झाड़ी को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • 6
    अपने गुलाब को हर वसंत भरें। दे दो मिडनाइट ब्लू गुलाब झाड़ियों के लिए हर वसंत में एक गुणवत्ता वाले उर्वरक, जब यह नई पत्तियां डालती है, और फिर गर्मियों में बस फिर से शुरू होता है। उर्वरक पौधे मजबूत और स्वस्थ होने में मदद करेगा गुलाब के लिए विशिष्ट उर्वरकों के लिए कई विकल्प हैं कुछ विकल्पों में ओर्थो, चमत्कार-ग्रो और ग्रो मोरे शामिल हैं आप धीमी रिलीज उर्वरक 14-14-14 का भी उपयोग कर सकते हैं कोई भी उर्वरक जो आप उपयोग करते हैं, याद रखें:
  • उर्वरक देने से पहले गुलाब का पानी। प्यासे पौधे को उर्वरक न दें।
    केयर फ़ॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 11 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • यह सुनिश्चित करें कि गुलाब की झाड़ियों के लिए उर्वरक तैयार किया गया है।
    केयर फॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 11 बुलेट 2
  • गुलाब के आसपास एक मंडल में उर्वरक को उपजी से 15 सेमी दूर प्रारंभ करें और 45 सेंटीमीटर तक का विस्तार करें। उपजाऊ के नजदीक उर्वरक न डालें।
    केयर फ़ॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 11 बुलेट 3 शीर्षक वाली छवि
  • विधि 3

    अपने गुलाब काटना
    1
    वसंत में अपने गुलाब झाड़ी डालो, बस जब पत्ती कली प्रफुल्लित करने के लिए शुरू करते हैं। एक साफ कटौती सुनिश्चित करने के लिए एक तेज और मजबूत ब्लेड का उपयोग करें - बागवानी कैंची आदर्श हैं। बढ़ते शूट से लगभग 3-6 मिमी की ऊंचाई पर 45 डिग्री के कोण पर छिड़कना याद रखें। गुलाब के स्टेम पर बढ़ते शूटिंग छोटे प्रोबुरेनेस या त्रिकोणीय क्षेत्रों से निकलती हैं। वे पाए जाते हैं, जहां नई उपजी विकसित हो जाएंगे।
    • रोपण के बाद पहले दो वर्षों के लिए नए गुलाब को छंटाई से बचें गुलाब झाड़ी वास्तव में पुरानी वृद्धि हो जाने के बाद ही कटौती करनी होगी, या उपजी वयस्क हो गए हैं
  • केयर फ़ॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 13
    2
    किसी भी क्षतिग्रस्त या बीमारीग्रस्त वृद्धि को समाप्त करें कटौती जब तक आप स्टेम पर एक स्वस्थ हिस्सा नहीं देखते हैं आपका लक्ष्य एक ऐसा संयंत्र होना है जहां प्रवाह और हवा के संचलन को प्रोत्साहित करने के लिए विकास अच्छा है। इसका मतलब है कि डंठल को दूर करने की कोशिश करनी चाहिए जो एक साथ बढ़ते हैं, और उनसे बग़ल में या पेची हुई व्यवस्था की जाती है। हालांकि, ध्यान रखें कि ये झुमके गुलाब को बहुत कम नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि आप बड़े गुलाब झाड़ियों के साथ होगा। यदि आप चाहते हैं, तो उनकी उपस्थिति में सुधार करने के लिए और उनकी ऊँचाई और चौड़ाई लगभग पन्द्रह सेंटीमीटर कम करने के लिए केवल थोड़ा समायोजित किया जाता है
  • पुराने पौधों पर यह किसी भी पुराने लकड़ी के विकास को रोकना संभव है जो अब नई उपजी का उत्पादन नहीं करता है।
  • 3
    यदि आप हल्के सर्दियों के क्षेत्र में रहते हैं तो छंटाई के लिए एक अलग दृष्टिकोण पर विचार करें हल्के सर्दियों के मौसम में जहां झुंड गुलाब पत्तियों को रखने और अधिकतर वर्ष के दौरान खिलता है, सभी फूलों को काटकर जनवरी में उपजी पत्तियों को हटा दें।
  • जब आप ऐसा करते हैं, तो वसंत में नए पत्ते और फूलों के साथ, झाड़ी को थोड़ी देर के लिए ले जाने और रसीला बढ़ने के लिए मजबूर किया जाएगा।
  • 4
    किसी भी suckers कि दिखाई देते हैं निकालें चूसने वाले पौधों की जड़ों से निर्मित गोली मार दी जाती है वे जमीन से बाहर आते हैं और अक्सर पत्ते जो पत्ते के बाकी हिस्सों से अलग दिखते हैं: वे रंगों में अधिक सुस्त हो सकते हैं या थोड़ा अलग आकार कर सकते हैं। आप इन suckers को निम्नानुसार हटा सकते हैं:
  • उन्हें रूट से दूर खींचें, जो उनके विकास का स्रोत है।
  • किसी भी suckers को जड़ों तक ट्रेस करें, जहां से वे बढ़ते हैं और धीरे से उन्हें दूर खींचें। यदि आप उन्हें केवल जमीनी स्तर पर निकाल देते हैं तो वे वापस बढ़ेंगे।
  • विधि 4

    कीड़े और रोगों से आपकी गुलाब को सुरक्षित रखें
    केयर फ़ॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 16
    1
    अपने गुलाब को डिप्लोपासारन से सुरक्षित रखने के लिए कार्य करें, जो एक विशिष्ट स्प्रे का उपयोग करते हुए, पत्तियों पर काली धब्बे पैदा करता है। डिप्लोक्रारन एक कवक रोग है जो पत्तियों के नुकसान का कारण बनता है और पौधे के विकास को रोकता है। यदि आप इसका इलाज नहीं करते हैं, तो कवक पौधे को मार सकता है। अक्सर हमलों को बारिश के कारण इजाजत होती है, खासकर वसंत में। कवक को गुलाब से दूर रखने के लिए:
    • प्रत्येक 2-3 सप्ताह में एक विशिष्ट स्प्रे के साथ संयंत्र स्प्रे करें। यह स्प्रे जब विकसित होता है तो कवक के बीजों को मारने में सहायता करता है।
    • Diplocarpon द्वारा संक्रमित पौधे के किसी भी पत्ते या भागों को हटा दें इससे कवक को नियंत्रण में रखने में मदद मिलेगी।
  • 2
    अपने गुलाब पौधों को कीटों के लिए नियमित रूप से देखें एफिड्स और अन्य समस्याओं जैसे कि पत्तियों के कर्लिंग (यह गंदे फूलों की उपस्थिति का संकेत हो सकता है) के उपद्रव के लक्षण ढूंढने के लिए अक्सर इसका निरीक्षण करें। खोज:
  • एफिड्स: एफिड्स छोटे कीड़े हैं, नरम शरीर के साथ सामान्यतः हरे, लेकिन किसी भी अन्य रंग का भी।
    केयर फ़ॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 17 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • कोचिनाल और सीडोकोकी: कोचिनियल और सीडोकोकी छोटे, फ्लैट, अंडाकार या गोल कीड़े हैं, आमतौर पर सफेद या हल्के भूरे रंग, जो आमतौर पर स्थिर होते हैं।
    केयर फ़ॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 17 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • घुन: लाल मकड़ी की पतली नग्न आंखों के लिए बमुश्किल दिखाई देती है, लेकिन पत्तियों या शाखाओं के बीच पतली जाल के कारण छोटे डॉट्स या पोल्का डॉट पैटर्न होते हैं
    केयर फॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 17 बुलेट 3
  • ऐपिड्स, कोचिनियल और सीडोकोकी अक्सर चींटियों को आकर्षित करने वाले पत्तियों पर एक चिपचिपा और स्पष्ट पदार्थ का उत्सर्जन करते हैं।
    केयर फ़ॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 17 बुलेट 4
  • 3
    किसी भी परजीवी से छुटकारा पाएं जो आपके गुलाब को खा लेते हैं। सुबह में बगीचे के पंप के साथ पानी का एक मजबूत जेट छिड़काव करके और हर हफ्ते एक-दो बार एक हल्के क्षरण को नियंत्रित किया जा सकता है हालांकि, यदि परजीवी एक गंभीर समस्या बन जाते हैं:
  • रोज सुबह या शाम को एक कीटनाशक साबुन के साथ गुलाब को छिड़कें, पत्तियों के ऊपरी और निचले हिस्से को कवर करने के लिए सावधानी बरतें, और उपजी भी। इस प्रकार की साबुन आमतौर पर तैयार-से-उपयोग के पैक में बेचा जाता है और स्प्रे बोतल में आपूर्ति की जाती है।
    केयर फ़ॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 18 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • पूरे झाड़ी को छिड़कें और जब तक पत्ते से तरल सूख न हो जाए, तब तक उपजी हो जाती है।
    केयर फ़ॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 18 बुलेट 2
  • लगभग एक घंटे के लिए गुलाब पर साबुन को छोड़ दें, फिर इसे साफ पानी से धो लें। यह केवल उन कीड़ों को मारता है जिनके साथ यह संपर्क में आता है, इसलिए इसे लंबे समय तक झाडू पर छोड़ने का कोई कारण नहीं है, और यह धुलाई नहीं होने पर पत्तियां फीका कर सकती हैं।
  • टिप्स

    • आप अपने गुलाब झाड़ी पर काम कर सकते हैं ताकि यह झाड़ी या वृक्ष का आकार ले ले, उचित रूप से छंटाई कर सके।
    • मिडनाइट ब्लू गुलाब को ओडिमियम का विरोध करने के लिए उगाया जाता है, और अन्य फंगल रोग जैसे कि जंग और गुलाब के डिप्लोक्रारन।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com