काले गुलाब कैसे बढ़ें

"गॉथिक शैली माली" क्या तुम हमेशा एक तीव्र काले गुलाब चाहते थे? एक पाने के लिए लगभग असंभव है "पूर्ण काला"खासकर जीवित गुलाब के साथ, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कोशिश करने की ज़रूरत नहीं है अगर आप सही पद्धति का पालन करते हैं, तो आप गुलाब में रात की तरह लाल रंग की पंखुड़ियों वाले लाल रंग का एक संकेत कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

काले गुलाब बढ़ो
1
कई प्रकार के काले गुलाब चुनें यहां 100% काली गुलाब नहीं हैं, भले ही आवेशपूर्ण उत्पादकों और आनुवांशिक इंजीनियरों ने उन्हें विभिन्न प्रकार के बनाने का प्रयास किया हो। हालांकि, सही तकनीकों के साथ, आप लाल या बरगंडी के एक संकेत के साथ, वास्तव में अंधेरे गुलाब विकसित कर सकते हैं। विभिन्न प्रकार के गुलाबों को चुनकर प्रारंभ करें जिनमें अंधेरे और मखमली की पंखुड़ी होती है फूलवाला से आपको अधिक विवरण देने या इन किस्मों में से किसी एक की तलाश करें:
  • "ब्लैक जेड" यह सबसे अच्छी तरह से ज्ञात काले गुलाबों में से एक है, लेकिन यह कीड़े और रोगों के लिए असुरक्षित है। यह गर्म जलवायु के साथ काला हो सकता है
  • "ब्लैक बैकारा" यह शायद एक है जो काले रंग के सबसे निकट आता है, लेकिन फूल छोटे हैं और सुगंधित नहीं हैं। इसकी पंखुड़ी ठंडे मौसम में गहरा है
  • "मिडनाइट ब्लू" यह बाजार पर पाए जाने वाले सबसे गहरे बैंगनी गुलाबों में से एक है। यह लौंग की एक असामान्य खुशबू है
  • उपलब्ध अन्य किस्मों में निगेटेट गुलाबी, द ब्लैक मैजिक, द ब्लैक पर्ल, द ब्लैक आइस, द ब्लैक ब्यूटी, द ब्लैकआउट एंड द टादू आदि मौजूद हैं। उनमें से किसी भी खरीदने से पहले, हर एक की जलवायु की जरूरतों और आकार की जांच करें
  • 2
    अपने गुलाब को एक ग्रीनहाउस में लगा दें, यदि संभव हो तो। सटीक अंतिम रंग कई कारकों पर निर्भर करेगा, जैसे तापमान और प्रकाश। यदि आप बेहतर परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं और अधिक सफलता की उम्मीद कर रहे हैं, तो आपको उन्हें एक में खेना चाहिए ग्रीन हाउस, जहां आप मौसम की स्थिति ठीक से प्रबंधित कर सकते हैं
  • हमेशा अपने आप को उस विविधता के बारे में सूचित करें जो आप चाहते हैं, या नर्सरी क्लर्क से आपको अपनी गुलाब के स्थान, भूमि और सूरज एक्सपोजर के बारे में अधिक जानकारी देने के लिए कहें।
  • यदि आप गुलाब को रोपण और विकसित करने के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं, इस लेख को पढ़ें.
  • 3
    एक फूल डाई के साथ पानी की मुद्रा। कुछ ऑनलाइन साइटें गुलाब को जलाने के लिए उपयोग किए जाने वाले पानी में काले रंग के रंग को जोड़ने का सुझाव देती हैं। यह नहीं कहा गया है, हालांकि, यह एक प्रभावी तरीका है, क्योंकि इस तरह की जड़ें अधिकांश रंगों को नहीं अवशोषित करती हैं। हालांकि, यदि आप अभी भी कोशिश करना चाहते हैं, तो फूलों से पूछिए कि आप एक विशिष्ट फूलों की रंगे हैं सामान्यतया, ये उत्पाद होते हैं जो कि कट फूलों के लिए अधिक उपयुक्त होते हैं, न कि जीवित पौधों के लिए, लेकिन इस तरह से आपका गुलाब नुकसान का कम जोखिम चलाता है।
  • 4
    रुको जब तक कली दिखाई देने लगती है जब पहली कली दिखाई देने लगती है, तो पौधे अब भी पूरी तरह से अपनी उर्जा के विकास पर ध्यान केंद्रित कर रहा है - जब वे अपनी वृद्धि रोकते हैं और उभरते हुए शुरू करते हैं, तो संयंत्र अपने विकास में एक महत्वपूर्ण चरण तक पहुंच गया है। रंजकता का 90% जो फूल के रंग को निर्धारित करेगा, जब कली अपने अंतिम आयामों की ¾ तक पहुंचता है, लेकिन इससे पहले कि वह पूरी तरह से खुलता है
  • यदि आपके गुलाब की विविधता एक मौसम में कई बार खिलती है, तो ध्यान दें कि कैसे कलियों का विकास होता है, इसे एक कैलेंडर पर चिह्नित करें और इसका इस्तेमाल अगले फूलों के विकास को ट्रैक करने के लिए करें। विकास के इस अंतिम चरण में आम तौर पर पूर्ण फूल खोलने से लगभग दो हफ्ते पहले होता है।
  • 5
    विभिन्न तापमानों के साथ प्रयोग, जब कलियों को अधिक बढ़ता है। इस चरण में तापमान रंग को प्रभावित कर सकता है। अधिकांश गुलाब किस्मों के लिए, कोई शोध नहीं किया गया है, इसलिए आप एक हो जाएंगे "अगुआ"। यदि आप कर सकते हैं, तो विभिन्न कली या कलियों के समूह के लिए विभिन्न तकनीकों को लागू करने का प्रयास करें। आरंभ करने में आपकी सहायता करने के लिए नीचे कुछ दिशानिर्देश दिए गए हैं:
  • कम तापमान में रंगद्रव्य के उत्पादन में वृद्धि होती है - जिसका मतलब है कि आम तौर पर गुलाब गहरा हो जाते हैं क्रिमसन जय गुलाब पर किए गए एक प्रयोग के दौरान, 23 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर और 13 डिग्री सेल्सियस पर एक गहरा लाल रंग के साथ एक बैंगनी रंग का फूल प्राप्त करना संभव था। गर्मी में यह विधि अधिक प्रभावी लगता है
  • हीट तनाव, सामान्य रूप में, फूल सूख या हल्के रंग, नारंगी के पास परामर्श करता exceptions- उदाहरण के लिए, गुलाब Baccara एक नीले रंग गहरा पर ले जा सकते हैं देखते हैं, भले ही जाता है। हालांकि, पता है, यह एक जोखिम भरा तकनीक है जो फूल या पूरे संयंत्र को भी मार सकता है। यदि आप कर सकते हैं, तो फूलों की मदद से आप तापमान चुनने में मदद कर सकते हैं जो इसे मारने के बिना पौधे पर दबाव डाल सकते हैं। एक अध्ययन के दौरान, नारंगी गुलाब की कलियों को 3 दिन के लिए 39 डिग्री सेल्सियस के एक दिन के तापमान पर और 18 डिग्री सेल्सियस के रात तापमान पर उजागर किया गया था।
  • 6
    रंगों के साथ टेस्ट करें कलियों के विकास के चरण के दौरान, एक गहरा और अधिक गहरा नीला रंग प्राप्त करने के लिए छाया में एक क्षेत्र में बैक्कारा गुलाब रखें। कुछ किस्मों को विकसित करने के लिए अन्य किस्मों को सूरज की रोशनी की आवश्यकता हो सकती है यदि आपको संदेह है, तो केवल कुछ शाखाओं की छाया करने की कोशिश करें और बाकी के पौधों को सूरज से अवगत कराएं।
  • 7
    खुली फूलों को सूर्य के प्रकाश से सुरक्षित रखें गहरा फूल, जितना ज्यादा वह सूर्य की किरणों को अवशोषित करेगा। फूलों को खोले जाने के बाद, उन्हें आंशिक रूप से छाया में छोड़ने का प्रयास करें। वैकल्पिक रूप से, उन्हें कट कर नीचे दिए गए कुछ विधियों का प्रयास करें ताकि उन्हें गहरा कर सकें।
  • कुछ गुलाब वसंत ऋतु में अंधेरे लाल होते हैं और गर्मी के दौरान काले रंग बदल जाते हैं। यदि आप अपने फूलों की उपस्थिति से खुश नहीं हैं, तो आप उन्हें सूर्य के प्रकाश के प्रत्यक्ष रूप से उजागर करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • विधि 2

    गुलाब अवकाश गहरा
    1
    काले गुलाब को काटकर प्रारंभ करें इस पद्धति का वर्णन है कि उनका रंग कैसे रखना है और उन्हें गहरा, लगभग काले रंग का बनाने का प्रयास करें। ऊपर वर्णित फूलों की किस्म इस उद्देश्य के लिए उपयुक्त हैं।
    • अगर फूल केवल आंशिक रूप से खुला होता है, तो उसका रंग अधिक आसानी से बरकरार रखता है और जो पूरी तरह से खुले हैं उससे अधिक समय तक बरकरार रखता है।
    • यदि आप नर्सरी से गुलाब खरीद रहे हैं और किसी भी प्रकार की किस्मों को नहीं मिल पा रहे हैं, तो उन मर्दाना पंखुड़ियों को चुनें। यह निरंतरता गहरा फूलों को प्रकट करता है।
  • 2
    फूलों को पानी या परिरक्षक समाधान में रखने की कोशिश करें। यदि वे पहले से ही अंधेरे हैं, तो इस कदम को छोड़ दें। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि उनके पास बहुत स्पष्ट है, तो उन्हें कुछ दिनों के लिए पानी में डालने का प्रयास करें। इसका नतीजा अक्सर कम होता है और यह निर्धारित करना मुश्किल हो सकता है कि यह विधि क्या काम करती है, लेकिन आम तौर पर गुलाब में थोड़ा गहरा रंग होना चाहिए और नीले रंग के करीब होना चाहिए। जल आमतौर पर परिरक्षकों की तुलना में फूलों के लिए गहरे रंग का रंग देता है, लेकिन आप गुलाब के विभिन्न प्रकारों पर भी निर्भर कर सकते हैं। यदि आपके पास बहुत से गुलाब उपलब्ध हैं, तो अलग-अलग फूलों के बर्तनों के साथ दोनों तरीकों की कोशिश करें
  • आप नर्सरी और फूलों के फूल परिरक्षकों को पा सकते हैं। यदि आप घर पर एक समाधान तैयार करना चाहते हैं, तो आपको इसी तरह के परिणाम प्राप्त करने के लिए चीनी के साथ खट्टा पदार्थ को संयोजित करना होगा।
  • गुलाब को पानी में कैसे स्टोर किया जाए, इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए इस लेख को पढ़ें.



  • 3
    फूलों को सूखने के लिए मुड़ें. भले ही आपने पानी में फूल डाले या नहीं, सुखाने एक प्रक्रिया है जो उन्हें गहरा बनाता है। उन्हें एक गर्म, सूखी जगह पर प्रकाश से दूर उल्टा लटका दें गुलाब पूरी तरह से सूखने से पहले दो सप्ताह या इससे अधिक समय लग सकता है
  • 4
    एक फूल परिरक्षक स्प्रे (वैकल्पिक) के साथ छिड़के। गुलाब को सूखने के बाद, आप उन्हें इस पदार्थ के साथ स्प्रे कर सकते हैं ताकि उन्हें लंबे समय तक बचा सके। पैकेज पर दिए निर्देशों के अनुसार सूखे फूलों की तरफ नोजल को डायरेक्ट करें।
  • उत्पाद छिड़ने से पहले फूलों को ठुकराते रहने से बचें, आप पंखुड़ियों को नुकसान पहुंचा सकते हैं
  • विधि 3

    नीरो से गुलाब दोहराएँ डाई
    1
    फूल चुनें आम तौर पर एक सफेद गुलाब अधिक उपयुक्त होता है या किसी भी मामले में हल्के रंग का होता है। बहुत हल्का बुनियादी छाया के लिए धन्यवाद, आप रंग आप कम प्रयास के साथ चाहते हो सकता है। रंगाई प्रक्रिया के दौरान यह विस्तार अधिक महत्वपूर्ण है, क्योंकि पहले से ही अंधेरे गुलाबी रंगों पर रंग डालना मुश्किल होगा।
    • अगर गुलाब में कटौती अपने आप को, कीटाणुरहित बागवानी कैंची का उपयोग सुनिश्चित करें कैंची पानी और रंग को अवशोषित करने से फूल को रोकने के लिए स्टेम को कुचलने लगा सकता है।
    • 45 डिग्री के कोण पर गुलाब को काट लें, तो एक बड़ा अवशोषण सतह होगी और अधिक पानी और डाई स्टेम में घुसना होगा।
  • 2
    रंग चुनें हालांकि कुछ लोगों ने पानी में रंग भरने की कोशिश की है, पौधों के लिए एक विशिष्ट टिंचर का उपयोग करने के लिए यह सुरक्षित है। आप इसे ऑनलाइन खरीद सकते हैं या अपने फूलवाला से पूछ सकते हैं कि आप अपने लिए आदेश देते हैं
  • 3
    कट फूलों को पानी में डालने से पहले रुको। आपको इसे काटने के बाद कम से कम 3 घंटे इंतजार करना होगा या इसे फूलवाला से लिया जाएगा। अगर फूल थोड़ा सा पीड़ित होते हैं तो वे अधिक पानी अवशोषित करते हैं और फिर अधिक टिंचर
  • 4
    पानी और डाई का मिश्रण तैयार करें। संकेतित एकाग्रता स्तर के लिए उत्पाद लेबल की जांच करें। यदि आपको संदेह है, तो एक लीटर गर्म पानी में 15 मिली फूल फूल डालें। पानी थोड़ा गर्म होना चाहिए, लेकिन इसे अधिक मत करना: सबसे अच्छा तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के आसपास है उच्च तापमान के प्रतिरोधी कंटेनर में दो पदार्थों को मिलाएं और अपने गुलाब को पकड़ने के लिए पर्याप्त मात्रा में मिलाएं।
  • यदि आप अपने फूलों के जीवन को लंबा करना चाहते हैं, तो संरक्षक जोड़ें।
  • 5
    गुलाब को तरल में छोड़ दें, इसे थोड़ा अधिक तापमान पर रखें। चूंकि गुलाब का एक मोटी, बल्कि वृक्ष स्टेम होता है, इससे पहले कि वे रंग बदलते हैं, उन्हें कई घंटों (या पूरे दिन भी) लग सकते हैं केवल आंशिक रूप से या स्पॉट में रंग को अवशोषित करने से फूलों को रोकने के लिए, पानी का तापमान लगातार 38 डिग्री सेल्सियस तक रखने की कोशिश करें। इस उद्देश्य के लिए, आपको समय-समय पर अन्य गर्म पानी जोड़ना पड़ता है या इस तापमान को निर्धारित करके धीमी कुकर में जार डालना पड़ता है।
  • 6
    गुलाब निकालें एक बार जब वे काला हो जाए, तो आप उन्हें कंटेनर से बाहर ले जा सकते हैं उपजी से डाई को कुल्ला और पानी के साथ एक सामान्य फूलदान पर उन्हें स्थानांतरित करें।
  • यदि गुलाब दाग रहे हैं, तो उन्हें पूरी तरह से गर्म पानी में छोड़ दें ताकि पूरे रात रंग को और अधिक समान रूप से फैल सकें।
  • टिप्स

    • अपने क्षेत्र में या स्थानीय विश्वविद्यालय में मदद के लिए वनस्पति विज्ञानियों और अनुभवी मालीदारों से संपर्क करें उनमें से बहुत से आपको सलाह देने में खुशी होगी
    • आप फूलों के रंगों को खरीदने और अपने गुलाब को चित्रित करने पर भी विचार कर सकते हैं। यह पंखुड़ियों का प्राकृतिक रंग बदलता नहीं है, लेकिन एक तेज समाधान है

    चेतावनी

    • किसी भी प्रकार के पेंट को अवशोषित करने की कोशिश न करें, ऊतकों के लिए जड़ें डाइएं, क्योंकि आप गुलाब को मारेंगे।
    • सतर्क रहें यदि आप सीधे सूर्य के प्रकाश में गुलाब का पौधा लगाते हैं अंधेरे गुलाब पर सूर्य की किरणें उन्हें और अधिक ज़रूरत से ज़्यादा गरम कर सकती हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com