कैसे एक झाड़ी या पेड़ भाग लेने के लिए

बड़ी झाड़ियों और पेड़ लगाते हुए एक बगीचे को सुशोभाने के लिए एक अद्भुत विचार है, लेकिन पहले, पौधों को स्वयं को बनाए रखने में सक्षम नहीं हो सकता है पौधों को मजबूत और बड़ा बनाने का सबसे अच्छा मौका देने के लिए, अभिभावकों के साथ स्वयं को बनाए रखने में उन्हें मदद करना आवश्यक हो सकता है। प्रक्रिया सरल है, लेकिन आपको यह तय करना होगा कि उनका समर्थन करने का कौन सा समाधान सबसे उपयुक्त है, यहां तक ​​कि उन पौधों के प्रकार को ध्यान में रखकर जो आप अपने बगीचे में विकसित करना चाहते हैं।

कदम

विधि 1

पली के साथ एक बाड़ बनाएं
स्टेक अप ए बुश या ट्री चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
आप की जरूरत क्या हो जाओ ढेर के एक बाड़ एक झाड़ी या एक छोटा पेड़ के समर्थन के लिए एक `बाड़` बनाने के लिए एक आसन है fronds के लिए और बड़ी शाखाओं के लिए समर्थन के रूप में कार्य करने के लिए एक ढेर बाड़ बनाने के लिए, आपको 3 या 4 पदों और पौधे फाइबर की मोटी रस्सी की जरूरत है। बांस या प्लास्टिक लेपित धातु के पदों में अच्छी तरह से काम करेंगे, क्योंकि वे इसे नुकसान पहुँचाए बिना संयंत्र से समन्वय करते हैं।
  • यदि आप थोड़ा पैसा खर्च करने का इरादा रखते हैं, तो आप एक तरह के बाड़ को बनाने के लिए विशेष `एल आकार वाले` पोस्ट खरीद सकते हैं।
  • स्टेक अप ए बुश या ट्री चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    पदों को सम्मिलित करें यदि आपके पास तीन दांव हैं, तो संयंत्र की परिधि के चारों ओर त्रिकोणीय आकार बनाएं। यदि आपके पास चार हैं, तो बुश के चारों ओर एक आयताकार या चौकोर बनाएं। ध्यान रखें कि संयंत्र के चारों ओर समान दूरी पर दांव को व्यवस्थित करने का प्रयास करना उचित है।
  • छवि शीर्षक स्टेक अप ए बुश या ट्री चरण 3
    3
    `बाड़` जोड़ें पहली स्ट्रिंग के लिए मध्य या पोल के ऊपर स्थित स्थिति चुनें। हर एक पर एक ही स्थिति में दांव के आसपास रस्सी लपेटें, इसे तना हुआ रखने के लिए। जब आप शुरुआती बिंदु पर वापस आ जाते हैं, तो गाँठ में रस्सी के छोर को एक साथ जोड़कर मुफ़्त समाप्त होता है। एक बड़े पौधे के लिए, इस प्रक्रिया को दोहराने और पौधों के समर्थन में रस्सियों की अधिक परतें बनाने के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • स्टेक अप ए बुश या ट्री चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    समय के साथ बाड़ को विनियमित करें बाड़ का विचार छोटे पौधों को जब वे बढ़ने लगते हैं तब एक समर्थन संरचना देना है। एक बार पौधे एक बड़े आकार तक पहुंच गया है, तो आप पूरी तरह से बाड़ को खत्म कर सकते हैं या इसे समायोजित कर सकते हैं ताकि संयंत्र में बढ़ने के लिए अधिक जगह हो। यदि आप बाड़ को दूर नहीं करते हैं, तो आप पौधे की वृद्धि को रोक सकते हैं या मुख्य शाखाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • विधि 2

    रामी मोर्टी के साथ दांव
    स्टेक अप ए बुश या ट्री शीर्षक वाली छवि
    1
    कई शाखाओं को चुनकर बाहर निकालना इस प्रकार की स्टेकआउट (पीटा स्केकिंग) की धारणा है कि वे मरने वाले शाखाओं को प्राकृतिक समर्थन के रूप में इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि वे बगीचे से मिलते हैं और क्योंकि वे समय के साथ अपने कार्य को समाप्त करते हैं। झाड़ियों और पौधों का प्रसार करने की इस पद्धति का सर्वोत्तम तरीका है जो फैल जाते हैं। जंगल के आसपास जाओ और कुछ पुरानी और मजबूत शाखाएं देखें उन्हें बहुत बड़ा होना नहीं है, लेकिन उन्हें आपके बुश का समर्थन करने के लिए पर्याप्त मजबूत होना होगा।
  • स्टेक अप ए बुश या ट्री शीर्षक वाली छवि 6
    2
    समर्थन के रूप में उपयोग करने के लिए इन शाखाओं को ठीक करें उन्हें 15 से 20 सेमी की गहराई के लिए जमीन में स्लाइड करें ताकि वे हवा से नहीं चले जाएं। उन्हें बाड़ के समान परिधि बनाने के लिए संयंत्र के चारों ओर वितरित करें, या उन शाखाओं को समर्थन देने के लिए जो समर्थन की आवश्यकता है। आप प्रत्येक शाखा का समर्थन करने के लिए कई शाखाओं का उपयोग कर सकते हैं या मुख्य लोगों का समर्थन करने के लिए केवल एक या दो का उपयोग कर सकते हैं।
  • स्टेक अप ए बुश या ट्री चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    समय के साथ समर्थन समायोजित करें यदि आपके द्वारा समर्थित शाखाएं बहुत पुरानी / पतली हैं, तो वे गिरने की संभावना है और समय के साथ विघटित होने लगेंगे। हालांकि, अगर आपने मजबूत शाखाओं को चुना है, तो आपको पौधे की वृद्धि के साथ उन्हें बाहर जाना होगा। याद रखें कि बुश एक वयस्क बन जाने के बाद, अब इसे ढेर करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि इसकी शाखाओं को अपने आप में खड़ा होने के लिए पर्याप्त मजबूत होना चाहिए।
  • विधि 3

    एक हिस्से के साथ झाड़ी को चित्रित करना
    स्टेक अप ए बुश या ट्री चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    पदों को चुनें यदि यह एक पौधे है जो क्षैतिज रूप से ऊपर की ओर बढ़ता है (जैसे टमाटर संयंत्र), तो आप एक एकल हिस्से के साथ रोक लगाने पर विचार कर सकते हैं। इसके लिए हिस्सेदारी चुनें - आम तौर पर बांस के खंभे या प्लास्टिक के लेपित धातु के खंभे सबसे उपयुक्त हैं। आपको कुछ कॉर्ड की आवश्यकता होगी- एक लट या धागा ठीक होगा।
  • स्टेक अप ए बुश या ट्री स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    मुख्य शाखा का पता लगाएं पौधे लगाए जाने के बाद, मुख्य शाखा की तलाश करें जो कि विकास के अधिकांश का समर्थन करता है। यह आमतौर पर केंद्र के पास स्थित होता है, लेकिन यदि आपके पास एक संयंत्र है जो केंद्र से अलग हो गया है, तो दो `मुख्य` शाखाएं हो सकती हैं।
  • स्टेक अप ए बुश या ट्री शीर्षक वाली छवि 10



    3
    हिस्सेदारी डालें मुख्य छेद के आधार से लगभग 5 सेंटीमीटर की दूरी पर छेद 15-20 सेंटीमीटर खोलो। धरती में ध्रुव को सम्मिलित करें, आधार के पास की मिट्टी को सघन कर दें और जांच करें कि यह बिल्कुल ऊर्ध्वाधर है।
  • स्टेक अप ए बुश या ट्री शीर्षक 11 छवि
    4
    शाखाओं को दांव पर बाँधें शाखाओं को हिस्सेदारी में सुरक्षित करने के लिए रस्सी / धागे के छोटे टुकड़े को काटें। मुख्य शाखा को दांव पर 2-3 अंकों में बांटें, स्ट्रिंग्स को रिक्ति दें जिससे कि शाखा को मजबूती से समर्थन दें। आप छोटे शाखाओं को हिस्सेदारी में बाँध नहीं करनी चाहिए, जब तक आप संयंत्र के चारों ओर बिखरे हुए खंभे न हों।
  • स्टेक अप ए बुश या ट्री चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    समय के साथ हिस्सेदारी समायोजित करें जब संयंत्र काफी बड़ा हो गया है, या हिस्सेदारी को निकालने या स्थानांतरित करने की आवश्यकता होगी हिस्सेदारी निकालें और तय करें कि कैसे आगे बढ़ें। यदि आप इसे स्थानांतरित करने के लिए चुनते हैं, तो इसे सबसे बड़ी शाखाओं का समर्थन करने के लिए व्यवस्थित करें
  • विधि 4

    एक पेड़ भागो
    स्टेक अप ए बुश या ट्री 13
    1
    समझने के लिए कब जाना चाहिए लोकप्रिय धारणा के विपरीत, हर नए वृक्ष के पेड़ को बाहर निकालने के लिए आवश्यक नहीं है। यदि वे मजबूत पवन स्थिति में हैं, या बहुत रेतीले मिट्टी में लगाए गए हैं, या अधिक असरदार हैं, तो पेड़ों को केवल तंग किया जाना चाहिए, लेकिन एक छोटी सी जड़ें हैं। याद रखें कि यदि आप एक पेड़ को बाहर निकालने का निर्णय लेते हैं, तो भी आप जल्द से जल्द संबंधों को दूर कर सकते हैं। वृक्ष तक जो पेड़ों का सामना करना पड़ा है, वे बंधन से क्षतिग्रस्त हो जाएंगे और वे पेड़ों की तुलना में कमजोर बने रहेंगे, जो दबे हुए नहीं हैं।
  • स्टेक अप ए बुश या ट्री स्टेप 14 नामक छवि
    2
    आपको आवश्यक उत्पादों चुनें। एक पेड़ को भाग लेने के लिए, आम तौर पर दो लंबा, पतले बांस या धातु के खंभे का उपयोग करना उचित है। शाखाओं में बाधा डालने के बिना, उन्हें ट्रंक के ऊपरी भाग तक पहुंचने के लिए पर्याप्त होना चाहिए। डंडे को पेड़ को ठीक करने के लिए आपको रस्सियों की भी जरूरत होती है। विस्तृत, सपाट और लचीला रस्सियों का प्रयोग करें इस के लिए नायलॉन मोज़ा या फ्लैट रबर बैंड ठीक हो सकते हैं
  • कभी भी बिजली के तार या रबर की नली का उपयोग किसी पेड़ को करने के लिए न करें, क्योंकि यह ट्रंक में चिपकाएगा और समय के साथ इसे नुकसान पहुंचाएगा।
  • स्टेक अप ए बुश या ट्री शीर्षक वाली छवि 15
    3
    पदों को ठीक करें पदों को ट्रंक से समानांतर रखा जाना चाहिए, वृक्ष के प्रत्येक तरफ 30 सेंटीमीटर। उस हिस्से पर पहली हिस्से को रखो जहां हवा आम तौर पर आती है, और उसके आगे की तरफ की ओर। इससे तूफान और खराब मौसम के दौरान पेड़ को स्थिर रखने में मदद मिलेगी। सुनिश्चित करें कि दांव जमीन में गहराई से लगाया जाता है ताकि धक्का दिया न हो - वे वृक्ष का समर्थन करने के लिए स्थिर होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक स्टेक अप ए बुश या ट्री चरण 16
    4
    रस्सी जोड़ें वृक्ष का समर्थन करने के लिए आपको दो रस्सियों की आवश्यकता होगी- रस्सियों को एक ही स्थान पर होना चाहिए, लेकिन प्रत्येक ट्रंक को विपरीत पोल में जोड़ देगा। ट्रंक के चारों ओर रस्सी के फ्लैट की ओर लपेटें, समर्थन प्रदान करने के लिए इसे तना हुआ रखें। दृढ़ता से रस्सी को ध्रुव में बांधाएं और फिर अधिक से अधिक काटा।
  • स्टेक अप ए बुश या ट्री नाम की छवि 17
    5
    समय के साथ डंडे समायोजित करें पेड़ों को स्वाभाविक रूप से स्थिर और मजबूत बनाए रखना चाहिए ताकि वे स्वयं को बनाए रख सकें, जिससे कि स्टेक कभी स्थायी न हो। जब वृक्ष को जड़ को मजबूत करने और थोड़ा मजबूत करने के लिए पर्याप्त समय मिला है, तो आपको रस्सियों को काटकर दांव हटा देना होगा। यदि किसी भी समय रस्सी पेड़ खुदाई शुरू करते हैं, तो उन्हें आगे के नुकसान को रोकने के लिए पोल के साथ एक साथ समाप्त किया जाना चाहिए।
  • टिप्स

    • जब किसी पौधे के पास पीटते हैं, तो जड़ों को ध्यान दें, जिन्हें आप नुकसान पहुंचा सकते हैं। एक जोड़े को नुकसान पहुंचाए ठीक हो सकता है, लेकिन यदि आप अपने चारों ओर ढेर लगाते हैं तो बहुत से नुकसान हो सकता है
    • यदि हवा एक समस्या है, फिर भी तारों के लंगर या कम से कम तीन दिशाओं में मजबूत रस्सी के साथ जमीन में डंडे हैं।
    • संयंत्र के स्टिकिंग के बाद, कुछ दिनों की प्रतीक्षा करें और पोस्ट और रस्सियों की जांच करें। क्या जमीन में पद सीधे हैं? आपको उन्हें गहरा भी मारना पड़ सकता है। रस्सियों अभी भी तनावपूर्ण हैं? यदि वे ढीले या ढीले हो गए हैं, तो पदों पर कानूनी वापस आ गया है।
    • अगर एक स्टेम टूट गया है, तो आपको इसे काटकर पास के उपजी का समर्थन करने की कोशिश करनी चाहिए। यदि कोई पौधे बहुत अधिक झुकता है, तो आप एक महत्वपूर्ण छंटाई के बिना एक ऊर्ध्वाधर वृद्धि या एक अच्छी आकृति प्राप्त करने में सफल नहीं होंगे, यह सिर्फ बाहर खड़ा करने के लिए पर्याप्त नहीं है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • लकड़ी, बांस, धातु या प्लास्टिक का समर्थन पोल 90 सेमी से 240 सेमी ऊंचाई तक, कम से कम 1.25 x 1.25 सेमी चौड़ा।
    • सुतली, प्लास्टिक या रबर के तार
    • ध्रुवों को लगाने के लिए एक बड़ा हथौड़ा या मोलेट
    • छंटाई कैंची
    • यदि आवश्यक हो तो एंकर केबल के लिए तैयार बोल्डर्स
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com