कैसे गार्डन Paver करने के लिए

क्या आप अपनी संपत्ति को एक मार्ग, एक असाधारण मार्ग या एक मनोरम आँगन देने की तलाश कर रहे हैं? यदि आप इस लेख को पढ़ रहे हैं तो आप शायद सही रास्ते पर हैं। एक फ़र्श, किसी भी बगीचे में मदद करता है, जो सबसे अच्छा है। यह बहुमुखी है, यह एक लंबे समय तक रहता है और आप डिजाइन की इच्छा के अनुसार अनुकूलित कर सकते हैं। यह भी करना बहुत आसान है! या बल्कि, काफी सरल उचित मुद्रा के लिए धैर्य, नियोजन और कोहनी तेल की आवश्यकता होती है, लेकिन आप इसे खुद कर सकते हैं बचाना कुछ पैसे

कदम

भाग 1

प्रारंभ
1
एक योजना बनाएं सफल फर्श के लिए एक अच्छी योजना आवश्यक है सोचें कि आप फर्श, मार्ग या आँगन को कहाँ बनाना चाहते हैं, फिर परियोजना द्वारा प्रभावित सतह के पैमाने पर ड्राइंग बनाने के लिए मिलीमीटर पेपर का उपयोग करें। आपको अपने डिजाइन के साथ थोड़ी सी घूमना होगा, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप एक पेंसिल का उपयोग करें और डिजाइन को साफ रखें। यदि आप इसे सुरक्षित और लंबे समय तक चलाना चाहते हैं तो इस परियोजना को पर्याप्त जल निकासी उपलब्ध कराई जाएगी। आपको यह भी सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि यह घर और अन्य सुविधाओं से दूर हो जाता है पर्याप्त जल निकासी सुनिश्चित करने के लिए, आपको लगभग एक सेंटीमीटर प्रति रैखिक मीटर का ढलान होना चाहिए।
  • 2
    किसी भी निर्माण शुरू करने से पहले अपने स्थानीय तकनीकी कार्यालय से देखें। फर्श की स्थापना आसान हो सकती है, लेकिन खुदाई स्थल को जांचना आवश्यक है ताकि गलती से किसी भी केबल या पाइप को हिट या तोड़ न दें।
  • 3
    सामग्री का आदेश दें प्लेट्स के लिए आपके पास इतने सारे विकल्प हैं अधिकांश ईंट या सीमेंट से बने होते हैं, लेकिन आप आकार, आकार और रंगों की एक विशाल विविधता पा सकते हैं। ऐसी शैली ढूंढें जो आपकी पसंद और आपके बजट के आकार के लिए है, ऑनलाइन या स्थानीय सामग्रियों के भवन निर्माण सामग्री में खरीदें।
  • सामान्य तौर पर, अगर परियोजना क्षेत्र में बहुत अनियमित आकार नहीं है, तो आप आवश्यक स्लैब की गणना कर सकते हैं, आवश्यक फ़र्श के वर्ग मीटर को माप सकते हैं और 5% जोड़ सकते हैं। यदि डिज़ाइन में कई घटता शामिल हैं, तो पैव किए जाने वाले क्षेत्र से 10% अधिक गणना करें।
  • आपको कुछ और ऑर्डर करना चाहिए क्योंकि आपको कोनों के लिए लगभग कुछ प्लेटें कटनी पड़ेगी। जितना अधिक आप अपनी कल्पना से छुटकारा पा चुके हैं, उतनी अधिक चादरें जो आपको कटनी होगी।
  • 4
    यह परियोजना क्षेत्र की रूपरेखा है सुतली या बगीचे पंप का उपयोग करें स्थलीय रेखा को जगह में रखने और आवश्यक कोणों को आकर्षित करने के लिए स्टेक सिस्टम।
  • 5
    ढलान की जांच करें फुटपाथ पर पानी के पूल के गठन से बचने के लिए, स्लैब को जमीन की सतह से थोड़ा ऊपर रखा जाना चाहिए। इस तरह, जब आप ढलान की योजना बनाते हैं, तो उस बिंदु से शुरू करें, जो अधिक होना चाहिए (आमतौर पर घर के सामने का द्वार या दूसरा बिंदु का आधार
  • उच्चतम बिंदु पर हिस्सेदारी रखें और द्वार या अन्य संरचना पर स्लैब के आस-पास के बिंदु पर सटीक ऊंचाई लें। आपके द्वारा निर्धारित ऊँचाई पर हिस्सेदारी के लिए एक स्ट्रिंग टाई।
  • फुटपाथ की दूसरी तरफ एक और हिस्से रखें यह सबसे कम अंक होगा स्ट्रिंग के लिए एक स्तर सिग्नल संलग्न करें और इसे दूसरे धरन पर बाँध दें जहां संकेत कहता है कि स्ट्रिंग लाइन का स्तर है। अब उस रेखा से यह प्रत्येक रैखिक मीटर के बारे में एक सेंटीमीटर की हिस्सेदारी कम करता है और एक नई रेखा खींचती है नई लाइन के स्तर पर स्ट्रिंग कम करें प्रत्येक बिंदु पर एक सही ढलान सुनिश्चित करने के लिए परियोजना की लंबाई के साथ सुतली के साथ लाइन को व्यवस्थित करें।
  • अगर परियोजना क्षेत्र में विभिन्न ढलान हैं, या यदि डिजाइन अनियमित है, तो कई स्थानों पर पिछली प्रक्रिया को दोहराएं। यह महत्वपूर्ण है कि ढलान सही है, इसलिए जितना अधिक आप इसमें डालते हैं उतना बेहतर होगा
  • भाग 2

    क्षेत्र खोदो
    1
    फर्श क्षेत्र को खोदें पैदल यात्री मार्ग से उजागर सतहों, सामान्य रूप से, 10 से 15 सेंटीमीटर की पृष्ठभूमि की आवश्यकता होती है, जबकि खुदाई वाले क्षेत्रों या बहुत नम मिट्टी में रहने वाले को लगभग 30 सेमी की पृष्ठभूमि की आवश्यकता होती है। आवश्यक सब्सट्रेट की ऊंचाई की गणना करें (यदि आवश्यक हो तो प्लेटों के आपूर्तिकर्ताओं से पूछें) और रेत की परत के लिए 2.5 से 4.5 सेंटीमीटर, प्लस स्लैब की मोटाई (यह ब्रांड से लेकर ब्रांड पर निर्भर करती है और प्रकार के आधार पर हालांकि, यह आम तौर पर 5 से 10 सेमी है)। कुल, जिसमें रेत की परत, आधार और स्लैब की ऊंचाई शामिल है, खुदाई की गहराई का प्रतिनिधित्व करता है जो उस क्षेत्र में किया जाना चाहिए जो पक्का हो। सुनिश्चित करें कि आप खुदाई को चौड़ा करने के लिए दूसरे 15 से 30 सेंटीमीटर क्षेत्र के दायरे के चारों ओर फैले हुए हैं ताकि पक्षों के समर्थन बॉक्स को रखने के लिए पर्याप्त जगह हो।
    • ढलान का पता लगाने के लिए इस्तेमाल की गई स्ट्रिंग से उत्खनन की गहराई को मापें, भूमि की सतह से नहीं।
  • 2
    आधार के लिए सामग्री चुनें आमतौर पर यह बजरी या अनियमित किनारों के साथ पत्थर है। दो सबसे महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखना है कि जब आधार दबाया जाता है, तब आधार सामग्री दृढ़ रहनी चाहिए (यह फर्श का आधार है) और यह ठीक से नाली चाहिए। संरचनात्मक अखंडता और खराब जल निकासी की कमी एक अन्यथा परिपूर्ण फ़र्श परियोजना को बर्बाद कर सकती है।
  • 3
    तहखाने सेट करें संपूर्ण उत्खनन क्षेत्र से अधिक समय में 15 सेमी से अधिक नहीं भरें, फिर मैन्युअल कॉम्पैक्टर या बड़े परियोजनाओं के लिए फ्लैट कॉम्पैक्टर से कॉम्पैक्ट करें। यह आवश्यक है कि आधार अच्छी तरह से कॉम्पैक्ट हो। इस प्रक्रिया को तब तक दोहराएं जब तक कि बेस में वांछित ऊंचाई न हो। अब आपके पास ऊंचाई को समायोजित करने का अंतिम मौका है और सुनिश्चित करें कि आपके पास कोई डिपिंग या बाधा नहीं है स्ट्रिंग के संबंध में अक्सर उपायों को लेना, आवश्यक होने के आधार की थोड़ी मोटाई को बढ़ा या घटाना।
  • फर्श के सीमांत के बाहर आधार तैयार करना सुनिश्चित करें: यह फर्श को अधिक स्थिर बना देगा।
  • मूल सामग्री को जोड़ने के लिए जारी रखें और फिर इसे हर 5 सेमी तक कॉम्पेक्ट करें जब तक यह समाप्त ऊंचाई से लगभग आठ इंच तक नहीं पहुंचता। जब कॉम्पैक्ट, थोड़ी ढलान बनाए रखना सुनिश्चित करें - आमतौर पर आपके घर से दूर।



  • 4
    समर्थन बॉक्स माउंट करें इससे समय के साथ तहखाने का आकार बनाए रखने में मदद मिलेगी। प्रणाली मुक्केबाजी, आमतौर पर परिधि के आसपास प्लास्टिक, एल्यूमीनियम या लोहे से बना और 30 सेंटीमीटर के दांव के साथ जमीन को आश्वस्त करती है। यदि डिजाइन आकार में अनियमित है, तो आपको डिज़ाइन के किनारे का पालन करने के लिए बॉक्स काटने की आवश्यकता होगी।
  • 5
    रेत की एक परत के साथ पृष्ठभूमि तैयार करें रेत सामग्री है जो प्लेट्स को जगह में रखती है। कम से कम 2.5 सेमी की एक समान ऊंचाई प्राप्त करने के लिए मोटे रेत और रसला का उपयोग करें, लेकिन 4 सेमी से अधिक नहीं यदि परियोजना बड़ी मात्रा में 2.5 सेमी ऊंची है और छोटे खंडों में रेत को शेविंग, समर्थन के बीच रेत डालती है। मीडिया को निकालें और रिक्त स्थान को भरने के लिए रेत जोड़ें।
  • भाग 3

    प्लेटें रखो
    1
    स्लैब रखना बिछाने स्लैब आपके द्वारा किए गए काम की तुलना में आसान है। प्लेटों को 90 डिग्री के कोण पर बिछाते हुए, अधिमानतः घर या किसी अन्य संरचना से शुरू करना। सीधी रेखाओं में स्लैब डालकर वहां से चलें। स्लैब सीधे रेत में रखें - उन्हें जमीन में स्लाइड न करें और उन्हें क्रश न करें ताकि रेत के गड़बड़ न करें। आसन्न एक के किनारे के साथ प्लेटें स्लाइड करें दरारें के बारे में चिंता न करें: आम तौर पर, शीट के बीच 1.5 से 3 मिमी छोड़ दिया जाता है समय-समय पर जांचें कि प्लेटें स्तर हैं और एक स्ट्रिंग का उपयोग करके सुनिश्चित करें कि वे सीधे हैं
    • रेत पर न चलें आप पहले से ही रखी गई स्लैब पर बने रहें और जैसा कि आप दूसरों को डालते रहें। अपने पैरों को किनारों के किनारों पर मत डालें जो आपने रेत को गड़बड़ने से बचने के लिए रखा है।
  • 2
    यह सामान्य है कि किनारों का पालन करने के लिए कुछ स्लैब को कटौती करने की आवश्यकता है। किनारों का पालन करने के लिए प्लेटों को घुमाने की कोशिश मत करो। इसके बजाय, आप एक पंक्ति में सभी स्लैब की व्यवस्था कर सकते हैं, फिर किनारे का अनुसरण करने के लिए एक स्लैब कट कर सकते हैं स्वच्छ और सटीक कटौती करने के लिए उपयुक्त निर्माण या निर्माण चाकू का उपयोग करें। अगर आपने शुरुआत से ही पर्याप्त प्लेट्स को ध्यान में रखा है, तो आपको किसी भी गलती को ठीक करने के लिए पर्याप्त सामग्री होनी चाहिए!
  • 3
    रेत में स्लैब को संक्षिप्त करने के लिए एक फ्लैट कंपैक्टर का उपयोग करें एक बार सभी प्लेटें रखी जाएंगी, कॉम्पैक्टर को ऑपरेशन में डाल दिया जाए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे रेत में अच्छी तरह दबाए जाते हैं।
  • जब आप प्लेट्स को स्क्रैच से बचने के लिए दबाते हैं तो प्लेट पर सुरक्षा का उपयोग करना सुनिश्चित करें।
  • 4
    स्लैब प्लेटें लंबे जीवन के लिए और रखरखाव को कम करने के लिए, उन्हें साफ करने के बाद एक उपयुक्त उत्पाद के साथ प्लेटें सील करें।
  • 5
    रेत जोड़ों को भरें जिस तरह से आप पहले इस्तेमाल करते थे, या थोड़ी बेहतर रेत का इस्तेमाल करते हैं, जैसे मोटे रेत का उपयोग करें। इसे प्लेटों पर डालें और जब तक वे पूरी तरह से भरा नहीं हो जाए, तब तक दरारें में इसे छू लें। यह रेत "ताले" प्लेट्स और जगह में उन्हें रखता है सुनिश्चित करें कि रेत शुष्क है
  • टिप्स

    • क्ले मिट्टी समय के साथ विशेष रूप से अस्थिर हो सकती है। नींव बिछाने से पहले आप भू-टेक्सटाइल कपड़े की एक स्थिर परत को नीचे और खुदाई के पक्ष में जोड़कर उन्हें और अधिक स्थिर बना सकते हैं।
    • यह, ज़ाहिर है, केवल एक कच्चा गाइड है। उन्हें रखने से पहले प्लेट्स के साथ दिए गए निर्देशों की जांच करें।
    • पानी के साथ बेस के गिट्टी छिड़कें। इससे बेस को कॉम्पैक्ट करना आसान होगा।
    • यदि आपके पास रेतीली मिट्टी है, तो आधार के रूप में कुछ सीमेंट का उपयोग करें। यह केवल पैदल यात्री पथ या आँगन के लिए करें जहां कारों का कोई उपयोग नहीं है।
    • इसके अलावा, कंक्रीट आधार का उपयोग करने के बजाय, आप सीमेंट को किनारों पर स्थित स्लैब्स के नीचे बेस में मिला सकते हैं। उदाहरण के लिए: आपको स्लैब को एक सड़क पर स्कर्ट करना होगा आप सीमेंट और पानी के साथ किनारा के आधार को मिला सकते हैं। तो इसे वापस डाल दिया गीला कंक्रीट में किनारा स्लैब रखना और स्तर पर एक हथौड़ा के साथ टैप करें। इस बिंदु पर आपने एक ठोस बीम बनाया है जो कि दृश्यमान नहीं है। यहां तक ​​कि अगर आप मर गए थे, यह मुश्किल है स्थानांतरित करने के लिए।
    • दक्षिणी जलवायु में ठंड के विषय में नहीं, मुक्केबाजी के बजाय एक ठोस आधार का उपयोग किया जा सकता है, लेकिन कुछ परियोजनाओं के लिए, जैसे कि एक मार्ग, इस समाधान से बचने के लिए सबसे अच्छा है। स्लैब बिछाने के बाद पार्श्व आधार बनाया जाना चाहिए।

    चेतावनी

    • सीमेंटिंग सीमेंटिक सामग्री में सिलिकॉन कणों वाले पाउडर के करीब उपयोगकर्ता और लोगों को उजागर किया जाता है, जो सिलिकोसिस सहित स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव डाल सकता है।
    • कम्पेक्टर या एक निर्माण जैसे उपकरणों का उपयोग करते समय सावधानी बरतें। निर्माता के निर्देशों का पालन करें और सभी सुरक्षा मानदंडों का अनुपालन करें। प्लेटों को काटते समय सुरक्षात्मक चश्मे पहनें।
    • खुदाई करने से पहले हमेशा स्थानीय सेवा कंपनियों से संपर्क करें याद रखें कि एक पावर कॉर्ड को उतारना गंभीर चोट और मृत्यु हो सकती है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • स्लैब
    • बेस सामग्री-मोटा पत्थर, आदि
    • रेत
    • कंक्रीट मुक्केबाजी या कुर्सियां
    • थिअडलिट
    • सुतली, दांव और स्तर
    • स्नातक की उपाधि प्राप्त टेप
    • ग्राफ़ पेपर और पेंसिल
    • कॉम्पैक्टर
    • शेविंग के लिए धुरी
    • निर्माण देखा या कटर का निर्माण
    • काले चश्मे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com