दीवारों को अलग कैसे करें

दीवारों में एक उपयुक्त इन्सुलेशन स्थापित करना, घर बनाने या मरम्मत करने की प्रक्रिया में, भवन की ऊर्जा दक्षता बढ़ जाती है, जिससे हीटिंग और एयर कंडीशनिंग के लिए पैसे बचाने में मदद मिलती है। इसके अलावा, अच्छा इन्सुलेशन ध्वनिरोधी भी मदद करता है। चाहे आप स्प्रे फोम या ग्लास फाइबर पैडिंग का उपयोग करना चाहते हैं, इस प्रक्रिया को उन लोगों के लिए सीखना बहुत आसान है, जो अकेले इसे आज़माना चाहते हैं।

कदम

विधि 1

एक फाइबरग्लास इन्सुलेशन स्थापित करें
इन्सुलेशन दीवारों के शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
दीवारों की कुल सतह को पृथक करने के लिए मापें। शीसे रेशा पैडिंग खरीदने से पहले, आपको यह समझना होगा कि आपको इसकी कितनी आवश्यकता होगी इस प्रयोजन के लिए यह महत्वपूर्ण है कि दीवारों की कुल सतह को मापने के लिए महत्वपूर्ण है, साथ ही साथ टाई सीडों के बीच का स्थान भी। पैडिंग खरीदने के लिए दीवार के टुकड़े को गिनने के लिए गणना करें और तदनुसार समायोजित करें।
  • ज्यादातर मामलों में टाई रॉड समान दूरी पर तैनात किए जाएंगे और पैडिंग इन स्थानों को भरने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह सही चौड़ाई का होना चाहिए यह अभी भी एक अच्छा विचार है कि रिक्त स्थान की संख्या को मापने और माप लेने के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप गलत आकार के साथ घर नहीं जाते हैं
  • इन्सुलेशन दीवारों के शीर्षक से छवि चरण 2
    2
    शीसे रेशा पैडिंग चुनें पैडिंग का स्तर उस दीवार के प्रकार पर निर्भर करेगा जो आपको अलग करने की आवश्यकता है। पृथक होने के लिए घर के क्षेत्र के आधार पर इन्सुलेशन के विभिन्न स्तर हैं। आपको इनडोर, आउटडोर, अटारी और तहखाने के लिए इन्सुलेशन के एक अलग स्तर की आवश्यकता होगी।
  • पैडिंग का आर वैल्यू थर्मल प्रतिरोध को मापता है, इसलिए उच्चतम आर पैडिंग द्वारा प्रदत्त इन्सुलेशन उच्च होगा आंतरिक दीवारों के लिए, सामान्य रूप से, आर -13 पैडिंग का उपयोग 2x4 टाई रॉड और 2x6 टाई रॉड के लिए आर -19 पैडिंग के लिए किया जाता है।
  • आपको असबाबवाला पैडिंग्स के बीच चयन करना होगा, जो एक तरफ पेपर के साथ कवर किया जाता है ताकि बाहर से इन्सुलेट सामग्री को कवर किया जा सके, और अनकॉटेड पैडिंग, जिसमें केवल फाइबर ग्लास होते हैं
  • इन्सुलेशन दीवारों का चित्र शीर्षक चरण 3
    3
    मुद्रा सस्ता विकल्प हालांकि ग्लास फाइबर 40% पुनर्नवीनीकरण सामग्री से बना है, घर के चारों ओर फैले गिलास फाइबर के किसी भी प्रतिकूल स्वास्थ्य प्रभाव के बारे में कई संदेह हैं। ग्लास फाइबर एक सुरक्षित और आर्थिक इन्सुलेट पदार्थ है, लेकिन यह केवल एकमात्र विकल्प नहीं है। आप विकल्पों पर विचार कर सकते हैं, जैसे: br>
  • कपास। पुनर्नवीनीकरण कपड़े एक प्रभावी प्रभावी इन्सुलेट पदार्थ में परिवर्तित हो सकते हैं। वे हवा में फैले फाइबर की समस्या को शामिल नहीं करते, कुछ लोग गिलास फाइबर के बारे में शिकायत करते हैं।
  • कुछ खनिज, भेड़ की ऊन और सीमेंट और सेल्यूलोज पर आधारित अन्य पदार्थों का उपयोग ग्लास फाइबर के विकल्प के रूप में भी किया जा सकता है।
  • सिर्फ उस सामग्री का उपयोग करें जिसमें एक थर्मल प्रतिरोध होता है अंडा डिब्बों और अन्य पुनर्नवीनीकरण सामग्री जैसे वस्तुओं का उपयोग करना एक खतरनाक अभ्यास है जो आग के जोखिम को बढ़ा सकता है।
  • इन्सुलेशन दीवारों शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    नौकरी को पूरा करने के लिए आवश्यक उपकरण ढूंढें ग्लास फाइबर या अन्य इन्सुलेट सामग्री स्थापित करने के लिए, आपको कुछ मूल उपकरण और सुरक्षा उपकरण की आवश्यकता होगी। सुनिश्चित करें कि आपके पास है:
  • एक स्टेपलर
  • एक बहुउद्देशीय उपयोगिता चाकू
  • सुरक्षात्मक उपकरण (दस्ताने, मुखौटा, आस्तीन और लंबी पैंट)
  • इन्सुलेशन दीवारों का शीर्षक छवि 5 चरण
    5
    उचित ऊँचाई में पैडिंग कट करें एक बार जब आप सही चौड़ाई के इन्सुलेशन सामग्री को खरीदा है, तो आपको उसे ऊंचाई के मामले में रिक्त स्थान के आयामों के अनुसार कट जाना होगा। एक सपाट सतह पर पैडिंग व्यवस्थित करें और इसे दाहिनी ओर से कट करने के लिए चाकू का उपयोग करें (यदि आपने एक लेपित पैडिंग खरीदा है) कटाई की कैंडी की सुसंगतता है, लेकिन सिर्फ अपने हाथ ले लो, भराई में कटौती करने के लिए काफी मुश्किल है
  • जब आप इन्सुलेट सामग्री होम लेते हैं, तो इसे बॉक्स में रखने तक याद रखें जब तक कि आप इसे उपयोग न करें। शीसे रेशा काटने से हवा में कई छोटे तंतुओं का प्रसार होता है, जिससे एलर्जी की प्रतिक्रियाएं और श्वसन समस्याओं का कारण हो सकता है। संवेदनशील त्वचा वाले लोगों में गंभीर खुजली और चकत्ते भी हो सकती हैं। नंगे हाथों से ग्लास फाइबर को कभी स्पर्श न करें और इसे उपयोग करते समय एक मुखौटा पहनना याद रखें।
  • क्या आपको ग्लास फाइबर के संपर्क में आना चाहिए, अपने हाथों या चेहरे को पानी से धोना नहीं। आप सूक्ष्म घर्षण का कारण हो सकते हैं। गंदगी को बाहर निकालने का प्रयास करें और तुरंत अपने कपड़े धो लें।
  • इन्सुलेशन दीवारों का चित्र शीर्षक चरण 6
    6
    प्रत्येक टाई रॉड के बीच की जगह में पैडिंग को दबाएं। कट करने के बाद, चिपकाए गए स्थान में पैडिंग डालें, ताकि आच्छादन (यदि आप एक लेपित पैडिंग का उपयोग करें) बाहर का सामना करना पड़ रहा है कोनों को धीरे से पैंतरेने की कोशिश करें, बचने से कणों को रोकने के लिए। पैडिंग को धीरे से दबाएं, ताकि यह जगह पूरी तरह से भर जाए।
  • इन्सुलेशन दीवारों का शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    7
    प्रत्येक टाई रॉड को पैडिंग के सिरे को सुनिश्चित करता है टाई छड़ पर कागज लाइनर को रोकने के लिए स्टेपलर का उपयोग करें, लगभग हर 15 सेंटीमीटर यदि आवश्यक हो, तो आपको इन्सुलेट पदार्थ का समर्थन करने वाले किसी व्यक्ति की मदद मिल सकती है सभी टुकड़ों को ध्यान से चिपकाएं और अगले भाग पर जाएं।
  • यदि आप भी ध्वनि इन्सुलेशन चाहते हैं तो आप ऊपर, नीचे और प्रत्येक पैडिंग की दीवारों के आसपास सीलेंट की पतली रेखा लगा सकते हैं। इस तरह से आप एक अधिक प्रतिरोधी सील बनाएंगे जो कि गुजरने की आवाज़ को रोक देगा।
  • इन्सुलेशन दीवारों का चित्र शीर्षक चरण 8
    8
    बाहरी दीवारों के लिए एक रिटार्डेट पॉलीथीन फिल्म लागू करें। बाहरी दीवारों को ध्यान से अलग करने के लिए, इन्सुलेट सामग्री पर एक रिटैंटेंट पॉलीथीन फिल्म को अधिक प्रभावी बनाने के लिए लागू करें। इस तरह आप पैडिंग के इन्सुलेशन क्षमता को अधिकतम करेंगे। आप सबसे अधिक DIY स्टोर में बिक्री के लिए फिल्म पा सकते हैं।
  • इसे स्थापित करने के लिए, केवल पैडिंग के ऊपर फिल्म को जगह दें, इसे हर 30 सेंटीमीटर या ऊपरी हिस्से के साथ छेद दें। एक चाकू के साथ अतिरिक्त फिल्म को काटें
  • विधि 2

    स्प्रे फोम के साथ पृथक करें


    इन्सुलेशन दीवारों का शीर्षक चित्र 9
    1
    सुनिश्चित करें कि आपके पास फोम को स्प्रे करने के लिए एक उपयुक्त स्थान है। यदि आप उस क्षेत्र को अलग करना चाहते हैं जो एक सीमित स्थान में स्थित है, जैसे एक अटारी या एक तहखाने, इन्सुलेट स्प्रे फोम का उपयोग करना सबसे अच्छा समाधान हो सकता है कम दबाव स्प्रे और उचित सुरक्षा उपकरण का उपयोग करना याद रखें।
    • ज्यादातर मामलों में, छतों और अन्य जगहों पर व्यापक मरम्मत के लिए स्प्रे फोम की बड़ी मात्रा की आवश्यकता होती है। एक आर्थिक दृष्टिकोण से यह एक पेशेवर भुगतान करने के लिए उपयुक्त हो सकता है जो एक स्प्रे ट्रक, उच्च दबाव वाले आवेदक और उचित सुरक्षा उपकरण का उपयोग कैसे करना जानता है।
    • छोटी नौकरियों के लिए संकुल इन्सुलेट पैकेज का प्रयोग करें, जैसे कि विन्स, प्रशंसकों और अन्य पाइप के पास दरवाजे और खिड़कियों के बीच के स्थान। स्प्रे डिब्बे छोटे लीक की मरम्मत के लिए महान हैं, लेकिन वे पूरी दीवार को अलग करने के लिए सुविधाजनक नहीं हैं
  • इन्सुलेशन दीवारों का शीर्षक चित्र 10
    2
    कम दबाव स्प्रेयर प्राप्त करें सामान्य तौर पर डिस्पोजेबल और रिचार्जेबल स्प्रे इन्सुलेशन टैंक स्प्रे फोम किट के साथ मिलते हैं। यह सस्ता नहीं है, लेकिन यह आपको एक छोटे से क्षेत्र को जल्दी और आसानी से अलग करने की अनुमति देगा प्रत्येक ब्रांड की अपनी व्यक्तिगत विशेषताओं होती है
  • आपको सुरक्षात्मक उपकरणों की आवश्यकता होगी मुख्य रूप से आंख की सुरक्षा और मुखौटा प्रदान करते हैं। एक पूर्ण सूट आदर्श होगा, लेकिन एक टी-शर्ट और लंबी बाजू वाली पतलून भी काम करेंगे।
  • इन्सुलेशन दीवारों का चित्र शीर्षक चरण 11
    3
    चुनें कि क्या एक खुला या बंद सेल इन्सुलेशन फोम का उपयोग करना है। खुले सेल फोम की तुलना में उच्च आर मान के साथ, बंद सेल फोम कठोर और घने है। सामान्य रूप से, बंद सेल फोम में 6.6 का आर मान होता है, जबकि खुले सेल फोम केवल 3. 9 उपाय करता है। खुले सेल फोम का लाभ यह है कि यह बहुत तेज और सस्ता है और यह सबसे अधिक एकल स्प्रे के डिब्बे में पाया जाता है।
  • सामान्य में दीवारों को अलग करने के लिए, प्लास्टरबोर्ड में छोटे छेद बनाए जाते हैं, जहां आंतरिक दरारें भरने के लिए स्प्रे नोजल डाली जाती है। इस पद्धति में खुले सेल फोम का उपयोग सभी के ऊपर होता है, विशेषकर छत और आंतरिक दीवारों के लिए। यह ध्वनि इन्सुलेशन के लिए भी योगदान देता है और ग्लास फाइबर के समान अंक में इस्तेमाल किया जा सकता है। बंद सेल फोम आमतौर पर बाहरी दीवारों के लिए प्रयोग किया जाता है।
  • इन्सुलेशन दीवारों का शीर्षक चित्र 12
    4
    क्षेत्र को पृथक करने के लिए तैयार करें दीवारों से गंदगी, मलबे और गंदगी के किसी अन्य प्रकार को निकालने के लिए निकालें। खाली क्षेत्रों की पहचान करें, जहां आप वायु पास, प्रकाश की झलक देखते हैं या दरार देखते हैं इन क्षेत्रों को चिपकने वाला टेप या एक कलम के साथ चिह्नित करें, उन्हें इन्सुलेशन के दौरान इलाज के लिए सुनिश्चित करें।
  • प्लास्टिक की फिल्म के साथ पड़ोसी फर्नीचर या टाइल को कवर करने के लिए याद रखें, उन्हें इन्सुलेट पदार्थ से गंदे रहने से बचने के लिए। निकालना मुश्किल है
  • 15 और 25 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान के साथ स्प्रे इन्सुलेशन लागू करना बेहतर होगा।
  • इन्सुलेशन दीवारों का शीर्षक चित्र 13
    5
    स्प्रे फोम लागू करें और लगभग आधा मीटर दूर रहें। बाल्टी को स्प्रे संलग्न या सामग्री को इन्सुलेट कर सकते हैं और इसे स्प्रे कर सकते हैं, जैसे कि आप खिड़की या कार धो रहे थे बहुत करीब न आएँ, आधा मीटर दूर रहें और समान रूप से समान रूप से फोम को स्प्रे करने की कोशिश करें, इस इलाके में अलग-थलग रहने के लिए आगे बढ़ें। यदि आप एक दीवार के अंदर छिड़काव कर रहे हैं, तो तीन की गिनती करें, रोकें और अपनी प्रगति की जांच करें कि आप दीवार को बहुत ज्यादा नहीं भरते हैं।
  • याद रखें कि इन्सुलेट सामग्री की परत 2.5 सेमी से अधिक नहीं होनी चाहिए। बहुत अधिक इन्सुलेशन फोम लगाने से दीवारों के लिए हानिकारक हो सकता है। फोम भी ठूंठ और सतह से गिर सकता है।
  • यदि आप अपने उद्देश्य को भूल जाते हैं या किसी गलत स्थान पर इन्सुलेट पदार्थ को लागू करते हैं, तो घबराओ मत। बंद करो और फोम सूखने दें, फिर सतह को एक छोटे से चाकू से छानकर रखें। फिलहाल इसे हटाने की कोशिश करने से स्थिति को भी बदतर होगा।
  • अगर आपको एक से अधिक परतों को लागू करने की आवश्यकता है क्योंकि आप एक बाहरी दीवार छिड़काते हैं या आप बेहतर ध्वनिप्राप्ति प्राप्त करना चाहते हैं, तब तक इंतजार करें जब तक कि यह पहली परत से गरम न हो जाए। इस तरह आप इन्सुलेशन के आर वैल्यू में वृद्धि करेंगे और दो परत पूर्णता का पालन करेंगे।
  • इन्सुलेशन दीवारों का शीर्षक शीर्षक छवि 14
    6
    अग्निरोधी स्प्रे से पृथक दीवार बनाओ स्प्रे फोम समाप्त सतह नहीं है और आग की स्थिति में आसानी से आग लग सकती है। इसे लागू करने के बाद, यह आम तौर पर पृथक क्षेत्र को कवर करने के लिए एक drywall की परत जोड़ने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • टिप्स

    • अगर आपको पैडिंग में कटौती की ज़रूरत है, तो इसे इन्सुलेटिंग साइड (अपोलॉर्टेड पैडिंग) पर करें।
    • जैसा कि आप पैडिंग की स्थिति में हैं, आप सॉकेट या पाइप पा सकते हैं। आपको पैडिंग काट देना होगा ताकि यह फिट हो सके।
    • पहले इन्सुलेट सामग्री को सम्मिलित करना याद रखें और फिर पैडिंग का स्टेपल लें।
    • यदि टाई सीडों समान रूप से तैनात नहीं हैं, तो पैडिंग खरीदें जो कि सबसे बड़ी गुहा को फिट बैठती है और सभी जगहों को फिट करने के लिए इसे काटती है।

    चेतावनी

    • जब आप पैडिंग को चुटकी लेते हैं तो पेपर अस्तर को बहुत ज्यादा खींचें नहीं। आप पैडिंग और विपरीत दिशा में टाई के बीच रिक्त स्थान बना सकते हैं।
    • सुरक्षा उपकरणों के बिना किसी भी परिस्थिति में ग्लास फाइबर स्थापित न करें। ग्लास फाइबर या अन्य कणों को साँस लेने से बचने के लिए मुखौटा का उपयोग करें और अपनी आंखों की रक्षा के लिए कार्य चश्मा का उपयोग करें। त्वचा के संपर्क में ग्लास फाइबर के कारण होने वाली परेशानियों से बचने के लिए दस्ताने और कवर किए गए कपड़े का उपयोग करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • शीसे रेशा पैडिंग, लेपित या अनोकेटेड इन्सुलेट
    • एक मीटर
    • boxcutter
    • स्टेपल्स
    • ऊन बेचनेवाला
    • सुरक्षात्मक मुखौटा
    • कार्य चश्मा
    • दस्ताने
    • कपड़ों को कवर
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com