कैसे रेफ्रिजरेटर की समस्याओं की पहचान करने के लिए

कुछ मामलों में, तुरंत यह महसूस करना संभव है कि रेफ्रिजरेटर में कुछ समस्याएं हैं। प्रकाश चालू नहीं हो सकता है या खाना पर्याप्त नहीं है। हालांकि, यह समझना हमेशा आसान नहीं होता है कि आपको तकनीशियन की मदद की ज़रूरत है या यदि यह एक समस्या है जिसे आप स्वयं को हल कर सकते हैं समस्या की पहचान करने के लिए सीखना आप एक त्वरित मरम्मत और बेकार से महंगी एक के बीच अंतर कर सकते हैं।

समस्याओं का त्वरित समाधान

समस्यासमाधान
फ्रिज चालू नहीं हैसॉकेट और मुख्य स्विच की जांच करें
फ्रिज शांत नहीं करता हैथर्मोस्टैट की जांच करें
एयरफ्लो और ओवरहेटिंग को नियंत्रित करें 
 रेफ्रिजरेटर पर्याप्त रूप से शांत नहीं करता है दरवाज़े के जवानों की जांच करें
रेफ्रिजरेटर का मोटर बदलते रहता हैफ्रीजर फ्रीफ़र
दरवाज़े के जवानों की जांच करें
हानि हैंजल संग्रह ट्रे साफ करें

कदम

भाग 1

गैर-रेफ्रिजरेटर की जांच करें
छवि का निदान रेफ्रिजरेटर समस्याएं निदान करें चरण 1
1
जाँच करें कि पावर कॉर्ड ठीक से सम्मिलित है। फ्रिज को बाहर निकालें, अगर यह फ्लश-माउंट किया गया है, और प्लग को गलती में मजबूती से दबाएं क्षति के लिए केबल का निरीक्षण करें यदि आप धातु के तारों, विरूपण या गैस्केट पर कटौती का पता चला है, तो ये खराबी का कारण हो सकता है। इस मामले में, केबल की मरम्मत का प्रयास न करें और तकनीशियन को कॉल करें।
  • छवि का निदान रेफ्रिजरेटर समस्याएं चरण 2 निदान करें
    2
    यदि आप पॉवर आउटलेट और रेफ्रिजरेटर प्लग के बीच एक एक्सटेंशन कॉर्ड का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे अनप्लग करें। यह क्षतिग्रस्त हो सकता है या काम नहीं कर रहा है उपकरण को सीधे दीवार सॉकेट से कनेक्ट करने का प्रयास करें - अगर रेफ्रिजरेटर फिर से काम करना शुरू करता है, तो समस्या सिर्फ विस्तार है और आपको इसे बदलना होगा
  • छवि का निदान करें रेफ्रिजरेटर समस्याएं चरण 3
    3
    रेफ्रिजरेटर के निकट एक अन्य उपकरण का मुख्यालय इसे पावर आउटलेट से कनेक्ट करें जहां आप आमतौर पर फ्रिज डालें यदि यह डिवाइस काम नहीं करता है, तो घरेलू सिस्टम के फ्यूज बॉक्स या स्विच बॉक्स को चेक करें। यह एक जला फ्यूज या स्विच हो सकता है "ले लिया"।
  • छवि का निदान करें रेफ्रिजरेटर समस्याएं चरण 4
    4
    फ़्रिज को दूसरे आउटलेट से कनेक्ट करें यदि यह खराबी को हल करता है, तो आपकी समस्याओं के लिए जिम्मेदार व्यक्ति दीवार सॉकेट है एक मल्टीमीटर और एक वाल्टमीटर का उपयोग करके वोल्टेज और वर्तमान तीव्रता की जांच करें। यदि आप इन उपकरणों का उपयोग नहीं कर सकते, तो इलेक्ट्रीशियन या तकनीशियन को कॉल करें
  • छवि निदान रेफ्रिजरेटर समस्याएं चरण 5
    5
    इसे थोड़ी देर के लिए अलग करने का प्रयास करें, फिर इसे बदलें। यह आंतरिक घटकों को रीसेट कर सकता है (जैसे कि एक सेल फोन या कंप्यूटर को पुनरारंभ करना) इसे डिस्कनेक्ट कर छोड़कर, कैपेसिटर को किसी भी शेष शुल्क का निर्वहन करने की अनुमति दें।
  • भाग 2

    जांचें कि केवल प्रकाश काम करता है
    छवि का निदान करें रेफ्रिजरेटर समस्याएं चरण 6
    1
    उपकरण के अंदर स्थित थर्मोस्टैट की जांच करें यदि यह गलती से बदल दिया गया था, तो यह एक बहुत अधिक तापमान पर सेट किया जा सकता है जो फ्रिज को चालू नहीं करता है। आपको रेफ्रिजरेटर और फ़्रीज़र दोनों के तापमान सेटिंग्स की जांच करनी है, क्योंकि फ्रीज़र के लिए धन्यवाद पहले ठंडा किया गया है। फ्रीजर सेटिंग के साथ एक समस्या अनिवार्य रूप से शेष उपकरण को प्रभावित करती है।
    • तापमान नियंत्रक 3-4 डिग्री सेल्सियस पर सेट किया जाना चाहिए, जबकि फ्रीजर नियंत्रक को -15 डिग्री सेल्सियस और -18 डिग्री सेल्सियस के बीच सेट किया जाना चाहिए।
  • छवि का निदान रेफ्रिजरेटर समस्याएं निदान 7
    2
    सुनिश्चित करें कि उपकरण के पीछे पर्याप्त हवा परिसंचरण है। दीवार और रेफ्रिजरेटर के बीच की जगह की जांच करें - उपकरण की दीवारों के आसपास कम से कम 75 मिमी नि: शुल्क होनी चाहिए और कम से कम 25 मिमी को ऊपर और संभव के बीच होना चाहिए "छत"। इस तरह, डिवाइस की सही संचालन के लिए आवश्यक एक पर्याप्त वायु विनिमय की गारंटी है।
  • छवि का निदान करें रेफ्रिजरेटर समस्याएं चरण 8
    3
    एक ब्रश या वैक्यूम क्लीनर का उपयोग कर कंडेनसर के कॉइल को साफ करें। यह तत्व उस गर्मी को नष्ट करता है जो अन्यथा फ्रिज के अच्छे कार्यों के साथ हस्तक्षेप करेगा। उपकरण बंद होने पर सफाई की जानी चाहिए। कंडेंसर के पीछे की तरफ एक वर्ष में एक बार साफ किया जाना चाहिए - फर्श के करीब एक वर्ष में कम से कम दो बार।
  • छवि का निदान रेफ्रिजरेटर समस्या निदान 9
    4
    ओवरहेटिंग और निरंतरता के लिए जांच करें रेफ्रिजरेटर को बिजली के आउटलेट से कम से कम दो घंटे तक अनप्लग करें - फिर इसे फिर से कनेक्ट करें। यदि यह सामान्य रूप से काम करना शुरू हो जाता है, तो कंप्रेसर को ओवरहेटेड हो सकता है और एक तकनीशियन द्वारा जांच की जानी चाहिए विभिन्न घटकों का परीक्षण करने और निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए मल्टीमीटर का उपयोग करें। तत्वों की जांच करने के लिए आपको थर्मोस्टेट, प्रशंसक, डीफ्रॉस्ट टाइमर, अधिभार रिले और कंप्रेसर मोटर हैं।
  • इन भागों को पहचानने के लिए उपयोगकर्ता और रखरखाव मैनुअल से परामर्श करना आवश्यक हो सकता है। अगर कोई आइटम निरंतरता परीक्षा उत्तीर्ण नहीं करता है, तो उसे प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए।
  • भाग 3

    एक रेफ्रिजरेटर का निरीक्षण करें जो कि दक्षता के लिए अच्छा नहीं है
    छवि का निदान रेफ्रिजरेटर समस्या निदान 10
    1
    आंतरिक थर्मोस्टैट की जांच करें फ्रिज का तापमान बढ़ने पर यह नियंत्रण उपकरण हिट हो सकता है आपको रेफ्रिजरेटर और फ़्रीज़र दोनों की सेटिंग की जांच करनी है, क्योंकि पहले फ्रीज़र को धन्यवाद देता है। फ्रीजर में एक समस्या सभी डिवाइस को प्रभावित करती है
    • तापमान फ्रिज के लिए 3-4 डिग्री सेल्सियस और फ्रीजर के लिए -15 डिग्री सेल्सियस और -18 डिग्री सेल्सियस के बीच होना चाहिए।
  • छवि का निदान रेफ्रिजरेटर समस्या निदान 11
    2
    हवा का सेवन जांचें फ्रीजर और रेफ्रिजरेटर डिब्बों और नाली पाइप के बीच पाए गए लोगों का निरीक्षण करें, मलबे और बर्फ हो सकती है यदि आवश्यक हो, तो इन अवरोधों को हटा दें क्योंकि वे समस्या का कारण हो सकते हैं।
  • छवि का निदान रेफ्रिजरेटर समस्या निदान 12



    3
    दरवाज़े के जवानों की जांच करें सील और उपकरण के बीच एक शीट रखो। द्वार बंद करें और शीट दूर खींचें - अगर आपको प्रतिरोध लगता है, तो सील्स पूरी तरह से अपना काम कर रहे हैं
  • द्वार के पूरे परिधि के साथ इस परीक्षा को दोहराएं। यदि आप कुछ बिंदुओं पर प्रतिरोध महसूस नहीं करते हैं, तो सील खराब हो सकता है। जांचें कि यह क्षतिग्रस्त या कठोर नहीं है, अन्यथा यह रेफ्रिजरेटर डिब्बे को सील करने में सक्षम नहीं होगा।
  • छवि का निदान रेफ्रिजरेटर समस्या निदान 13
    4
    उपकरण के घटकों को आज़माएं मल्टीमीटर के साथ विभिन्न भागों में टेस्ट निरंतरता - दरवाजा सेंसर, हीटर और डीफ्रॉस्ट टाइमर, प्रशंसक यदि आप इन टुकड़ों में से किसी एक में खराबी की सूचना देते हैं, तो प्रतिस्थापन आवश्यक हो जाएगा
  • भाग 4

    एक रेफ्रिजरेटर की जाँच करें जो ठंडा रहता है
    छवि का निदान रेफ्रिजरेटर समस्या निदान 14
    1
    यह देखने के लिए एक दिन रुको, कि समस्या स्वचालित रूप से हल करती है। कई कारक हैं जो ठंडा इंजन के निरंतर संचालन को ट्रिगर करते हैं। यदि आप एक आर्द्र क्षेत्र में रहते हैं, तो आप फ्रिज में बहुत सारे भोजन डालते हैं या आपने हाल ही में थर्मोस्टैट सेटिंग बदल दी है, तो यह उपकरण के इंटीरियर के लिए वांछित तापमान तक पहुंचने में कुछ समय ले सकता है। कभी-कभी इसमें 24 घंटे या उससे अधिक समय लगता है
  • छवि का निदान रेफ्रिजरेटर समस्या निदान चरण 15
    2
    फ्रॉसर को डिफ्रॉस्ट करें अगर बहुत से बर्फ जमा हो जाए और कंडेनसर के कॉइल को साफ कर दें। यदि हीट सिंक पर कई अवशेष हैं, तो यह तत्व ठीक से काम नहीं कर सकता है और मोटर को लगातार आंतरिक तापमान को कम करने के लिए लगातार काम करना चाहिए। यदि डीफ्रॉस्टर को समस्या है, तो कॉइल फ्रीज हो जाएंगे और रेफ्रिजरेटर को चाहिए "काम" अधिक तापमान स्थिर रखने के लिए
  • छवि का निदान करें रेफ्रिजरेटर की समस्याएं चरण 16
    3
    दरवाज़े के जवानों की जांच करें सभी रेफ्रिजरेटर दरवाजे पर गैस्केट से लैस हैं जो ठंड हवा को छोड़ने से रोकते हैं। अगर इन्हें नुकसान होता है, तो इंजन को लगातार आंतरिक तापमान कम करना चाहिए अपनी अखंडता के बारे में सुनिश्चित करने के लिए कागज का एक टुकड़ा लें कागज के शीट पर दरवाजा बंद करें और फिर उसे खींचकर खींचने का प्रयास करें - अगर आपको कोई प्रतिरोध नहीं लग रहा है, तो मुहर में समस्या हो सकती है द्वार के पूरे परिधि के साथ परीक्षण को दोहराएं।
  • छवि का निदान रेफ्रिजरेटर समस्या निदान 17
    4
    वैक्यूम क्लीनर या ब्रश के साथ कंडेनसर के कॉइल को साफ करें। उनका कार्य गर्मी को नष्ट करना है, लेकिन यदि वे गंदे हैं तो रेफ्रिजरेटर को लगातार अंदर निरंतर तापमान बनाए रखना चाहिए। उपकरण बंद होने पर सफाई की जानी चाहिए। फ्रिज के पीछे स्थित कॉइल्स को वर्ष में एक बार साफ किया जाना चाहिए, जबकि फर्श के करीब एक वर्ष में दो बार साफ किया जाना चाहिए।
  • छवि का निदान रेफ्रिजरेटर समस्या निदान 7
    5
    घटकों की निरंतरता का परीक्षण करें इस ऑपरेशन के लिए आपको एक मल्टीमीटर की आवश्यकता है और आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वर्तमान में विभिन्न भागों में बहती है जैसे पंखे, अधिभार रिले, मोटर और कंप्रेसर रिले। इनमें से एक तत्व में एक खराबी इंजन की निरंतर प्रज्वलन को ट्रिगर कर सकती है।
  • छवि का निदान रेफ्रिजरेटर समस्या निदान करें चरण 1 9
    6
    सॉकेट के वोल्टेज की भी जांच करें। इसके अलावा इस मामले में एक मल्टीमीटर का उपयोग करें और सुनिश्चित करें कि रेफ्रिजरेटर से जुड़े दीवार आउटलेट के वोल्टेज 220 और 230 वोल्ट के बीच है। केवल तभी चलें जब आपके पास उपयुक्त उपकरण हों और सुरक्षा उपायों का सम्मान करें
  • भाग 5

    घाटे की उत्पत्ति का निर्धारण
    छवि का निदान करें रेफ्रिजरेटर की समस्याएं चरण 20
    1
    कटोरा और पानी संग्रह ट्यूब की जाँच करें। उपकरण के बाहर पानी के एक पूल की उपस्थिति एक गंदा संग्रह ट्रे के कारण हो सकती है। आपको एक वर्ष में इस मद को साफ करना चाहिए। अगर पानी के पूल फ्रिज के अंदर है, तो जिम्मेदार व्यक्ति अवरुद्ध नाली पाइप हो सकता है। इसे सोडा या ब्लीच के पानी और बाइकार्बोनेट के समाधान को फिसलने से साफ करें, एक रसोई विंदुक का उपयोग करें ताकि सख्ती से समाधान का स्प्रे करें।
    • जब आप इन चरणों का प्रदर्शन कर रहे हैं, तो रेफ्रिजरेटर को बंद कर दिया जाना चाहिए।
  • छवि का निदान रेफ्रिजरेटर की निदान समस्या चरण 21
    2
    रेफ्रिजरेटर का स्तर यदि यह पूरी तरह से क्षैतिज नहीं है, तो दरवाजा ठीक से बंद नहीं हो सकता है और घटकों के बीच संरेखण से समझौता किया जा सकता है। यह सब डीफ्रॉस्ट पाइप से नुकसान का कारण होगा। रेफ्रिजरेटर एक समतल मंजिल पर काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसे बिजली की कुर्सियां ​​से निकालें और उपकरण के शीर्ष पर एक स्तर रखें। सामने और पीछे के पक्षों की जांच करें और पूरे रेफ्रिजरेटर के स्तर तक स्केरेबल पैरों की ऊंचाई समायोजित करें।
  • छवि का निदान रेफ्रिजरेटर समस्या निदान चरण 22
    3
    पानी फिल्टर की जांच करें यदि यह टुकड़ा ठीक से इकट्ठा नहीं किया जाता है, तो कुछ नुकसान हो सकता है बिजली की आपूर्ति से रेफ्रिजरेटर को डिस्कनेक्ट करने के बाद, फिल्टर को अलग करना और पुनः इंस्टॉल करना। यह सुनिश्चित करने के लिए इस ऑपरेशन का लाभ उठाएं कि उसके आवास और फ़िल्टर में कोई टूटना नहीं है - अन्यथा आपको टुकड़े को बदलने की आवश्यकता होगी
  • टिप्स

    • यदि आपको कोई संदेह है या उपकरण के सॉकेट्स और घटकों का परीक्षण करने के बारे में पता नहीं है तो एक योग्य तकनीशियन या इलेक्ट्रीशियन को कॉल करें।

    चेतावनी

    • किसी भी चीज़ तक पहुंचने के लिए फ्रिज को झुकाओ या शेक न लें। उपकरण गिर सकता है और आप गंभीर रूप से घायल हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com