एक इलेक्ट्रिक केबल की मरम्मत कैसे करें

क्या कोई विद्युत केबल ठीक से (और सुरक्षित रूप से) मरम्मत कर सकता है? बेशक, केबल छोटा हो जाएगा, लेकिन यह तब के रूप में सुरक्षित होगा जब यह नया था

कदम

एक इलेक्ट्रिक कॉर्ड की मरम्मत के शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
काउंटर बंद करें यदि आपको संदेह है कि एक केबल दोषपूर्ण है या क्षतिग्रस्त है, तो आपको उसे चालू करना चाहिए, जबकि इसे चलाना चाहिए।
  • एक इलेक्ट्रिक कॉर्ड की मरम्मत का शीर्षक
    2
    गर्तिका से अनप्लग करें
  • एक इलेक्ट्रिक कॉर्ड की मरम्मत के शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    केबल के प्लग (या प्लग) की जांच करें यदि यह एक एक्सटेंशन कॉर्ड है, तो उसके साथ जुड़े सभी केबलों को अनप्लग करें। अपने हाथ में प्लग पकड़े हुए, देखें कि क्या यह गर्म है एक गर्म कांटा इंगित करता है कि शायद समस्याएं हैं (जो हम एक क्षण में चर्चा करेंगे)। आपको यह देखना होगा कि खूंटी के झुंड विकृत, फ्यूज़ नहीं हैं, या उनके चारों ओर इन्सुलेशन जला नहीं है। यदि आपके हाथ में एक एक्सटेंशन कॉर्ड है, तो आपको महिला प्लग के लिए समान चीजों की जांच करनी होगी।
  • एक इलेक्ट्रिक कॉर्ड की मरम्मत के नाम से छवि चरण 4
    4
    इसकी संपूर्ण लंबाई के लिए केबल की जांच करें पूरी लंबाई के लिए केबल को इस तरह से देखें कि इन्सुलेशन में कटौती, छेद या जलने के संकेत जैसे किसी भी क्षति का पता लगाने के लिए। किसी भी विकृतियों को महसूस करने के लिए केबल को अपने हाथ में स्लाइड करें जो देखने में इतना आसान नहीं हो सकता है। उन क्षेत्रों को चिह्नित करें जहां नुकसान की शक है।
  • एक इलेक्ट्रिक कॉर्ड की मरम्मत के शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    उन क्षेत्रों का निरीक्षण करें जिन्हें आपने चिह्नित किया है उन नुकसानियों को अलग करें जो उन लोगों से जो केबल का उपयोग करते हैं, जो केवल सतही ही लग सकता है।
  • एक इलेक्ट्रिक कॉर्ड की मरम्मत के शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    निर्धारित करें कि क्या आप एक ध्रुवीकृत प्लग और केबल का उपयोग कर रहे हैं कई घरेलू उपकरणों और पुरानी एक्सटेंशन ध्रुवीकृत केबल्स और प्लग का उपयोग करते हैं। ध्रुवीकृत प्लग में अलग-अलग चौड़ाई वाले प्लग होते हैं जो आपको प्लग को किसी एक तरह से आउटलेट में डालने की इजाजत देता है। ये कैप दो तार (फ्लैट) केबल से जुड़े हैं। इन तारों को एक दूसरे से पहचानने के लिए एक विशेषता है एक तार में एक छोटी रिज हो सकती है जो पूरी लंबाई चलाती है, केबल पर निरंतर दूरी पर मुद्रित जानकारी, या कई रंगीन कंडक्टर (सोना / चांदी) या अधिक है केबल के पुराने छोर को देखने के लिए जांचें कि क्या इसमें एक ध्रुवीकृत प्रकार प्लग है यदि ऐसा होता है, तो यह दोहराने के लिए महत्वपूर्ण है कि तार को व्यापक और संकीर्ण प्लग से जोड़ा गया है।
  • एक इलेक्ट्रिक कॉर्ड की मरम्मत के नाम पर छवि चरण 7



    7
    कॉर्ड कट करें कम से कम एक केबल क्षति की पहचान करने के बाद, क्षति क्षेत्र और डिवाइस (संभव के रूप में क्षतिग्रस्त अनुभाग के करीब) और केबल को कटौती के बीच एक बिंदु चुनें।
  • एक इलेक्ट्रिक कॉर्ड की मरम्मत 8
    8
    एक नया प्लग स्थापित करें मूल पिन के रूप में एक ही नंबर पिन के साथ हमेशा प्लग का उपयोग करें हमेशा की तरह बिजली के तारों आमतौर पर ग्राउंडिंग सहित 3 तार, होते हैं, और उनके इन्सुलेशन है, जो प्रदर्शन एक बार केबल के बाहरी इन्सुलेशन हटाया के अलग अलग रंग के लिए इन तीन तारों धन्यवाद भेद करने में सक्षम हो जाएगा। यदि आप एक (1) सफेद और स्लेटी तार दिखाई देता है, (2) एक हरे या पीले / हरी और एक (3) रंग (आमतौर पर लाल या काले), हरी / पीले तार ग्राउंडिंग के केंद्र पिन से जुड़े होने की, और शेष दो पिनों में दो और (कोई भी बात नहीं) स्पष्ट रूप से एक महिला प्लग में आपको पीले / हरे रंग के तार को केंद्रीय छेद से जोड़ना होगा, और दूसरे दो धागे शेष दो छेदों पर होगा। यदि आपके पास दो तार केबल हैं, तो बस दो तारों को प्लग में दो पिनों से कनेक्ट करें।
  • एक इलेक्ट्रिक कॉर्ड की मरम्मत के नाम पर छवि चरण 9
    9
    अपने काम की जांच करें सुनिश्चित करें कि केबल में सभी तारों को उनके संबंधित टर्मिनलों में मजबूती से बंद कर दिया गया है। तारों के छिपे हुए छोरों को एक सर्पिल में मुड़ना और टर्मिनल शिकंजा के चारों ओर दक्षिणावर्त लपेटा जाना चाहिए। एक तार टर्मिनलों जहां अन्य तारों से जुड़े हुए हैं के संपर्क में आता है, एक शॉर्ट सर्किट है कि एक इलेक्ट्रिक आर्क में परिणाम सकता है, एक फ्यूज उड़ा में, एक lifesaver है कि तस्वीरें या बुरा में कारण होगा। तारों के सिरों को पूरी तरह से अपने-अपने टर्मिनल में नहीं डाला रहे हैं, तो वर्तमान ले जाने के लिए केबल की समाई कम करने, और इस या गर्मी का एक संग्रह केबल के दूसरे सिरे में एक वोल्टेज ड्रॉप का कारण होगा। तारों और टर्मिनलों के बीच सभी कनेक्शन कसकर प्लग को बंद करें अन्य इन्सुलेट बाधाओं को भी स्थापित करना सुनिश्चित करें जो प्रतिस्थापन प्लग के साथ प्रदान किए जा सकते हैं
  • एक इलेक्ट्रिक कॉर्ड की मरम्मत के शीर्षक वाले चित्र चरण 10
    10
    प्लग का केबल ग्रंथि बहुत ज्यादा कसने न करें ऐसा करने से केबल इन्सुलेशन को नुकसान हो सकता है और इसके साथ संपर्क में आने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए नया खतरा पैदा हो सकता है।
  • एक इलेक्ट्रिक कॉर्ड की मरम्मत के नाम पर छवि चरण 11
    11
    सब कुछ जांचें यदि संभव हो, तो बिजली की आपूर्ति का डिस्कनेक्ट करें और मरम्मत के केबल के नए प्लग को एक विद्युत आउटलेट में डालें। शक्ति को फिर से प्लग करें और डिवाइस का परीक्षण करें या केबल की उस हिस्से के संपर्क में कभी न पहुंचें, जहां आप की मरम्मत की गई।
  • एक इलेक्ट्रिक कॉर्ड की मरम्मत का शीर्षक
    12
    क्या यह काम नहीं करता है? यह संभव है कि इस समस्या का अधिक कारण हो। कोई भी गर्म प्लग आक्साइड, गंदगी, या अन्य चीजों के संचय को इंगित कर सकता है जो अच्छे चालकता के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं। समस्या गर्तिका में हो सकती है (या महिला प्लग में, अगर हम विस्तार की बात करते हैं), चूंकि एक प्लग में गर्मी महसूस हो रही है वह छेद में भी मौजूद होगा जहां गर्म प्लग लगाए गए हैं। समय के साथ गर्तिका के धातु के संपर्कों के निरंतर हीटिंग और कूलिंग उन पर जोर देगी, जिससे पिंस के साथ संपर्क अधिक ढीली हो जाएगा। संपर्क अब पर्याप्त रूप से प्लग को पकड़ने में सक्षम नहीं हो पाएंगे, जिसके लिए सॉकेट के प्रतिस्थापन की आवश्यकता होगी, या विस्तार के मामले में, महिला प्लग
  • टिप्स

    • जब एक केबल क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो क्षतिग्रस्त भाग को काट कर और अंत में उस पर एक प्लग इंस्टॉल करें जिसे बिना छोड़ दिया गया है ऐसा करने से आप उसे उस केबल के विस्तार के रूप में पुनः उपयोग करने की अनुमति देंगे, जिससे इसे हटा दिया गया था, ताकि आप पहले की समान लंबाई की समानता प्राप्त कर सकें।
    • शॉर्ट सर्किट का पता लगाने के लिए और समय-समय पर विभिन्न पिन-होल संयोजनों से कनेक्ट करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले मोड में टेस्टर सेट करके एक्सटेंशन का परीक्षण करें। महिला प्लग का केंद्रीय ग्राउंडिंग छेद और पुरुष प्लग का केंद्रीय ग्राउंडिंग पिन छोटा होना चाहिए, साथ ही पिन-होल के अन्य दो जोड़े को छोटा होना चाहिए। इसके विपरीत, परीक्षक के टर्मिनलों को दो पिंस या दो आसन्न छेदों पर लगाकर, कम नहीं होना चाहिए।

    चेतावनी

    • अगर केबल के पास तीन तार हैं तो दो-पिन प्लग का उपयोग कभी नहीं करें
    • यदि आप इस आलेख में रिपोर्ट किए गए किसी अलग रंग के तारों के सामने खुद को ढूंढते हैं, तो आपको यह समझने की कोशिश करनी होगी कि उन्हें प्लग कैसे कनेक्ट करना है अनुमान न करें, आप एक परीक्षक या ओममीटर के साथ निर्धारित कर सकते हैं
    • कभी भी एक महिला प्लग या तीन-छेद सॉकेट का उपयोग न करें, यदि केबल से जुड़ा हुआ है तो केवल दो तार हैं
    • टेप इन्सुलेट के साथ लपेटकर एक केबल या एक्स्टेंशन कॉर्ड के क्षतिग्रस्त इन्सुलेशन की मरम्मत का प्रयास न करें।
    • इन्सुलेट टेप का उपयोग करते हुए केबल में किसी जंक्शन में एक जंक्शन को अलग करने का कभी प्रयास न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com