कपड़े से सूखे रक्त के दाग को कैसे खत्म करें

फैब्रिक पर रक्त का एक सूखा स्थान हटाया जा सकता है, हालांकि यह काफी मांग वाला काम हो सकता है जब परिधान पहले से गर्म पानी में धोया जाता है या ड्रायर में रखा जाता है दागयुक्त कपड़े को पुनर्प्राप्त करने के लिए कई तरीके हैं, कुछ को रसोई या कपड़े धोने के लिए डिटर्जेंट का उपयोग करना पड़ता है, जबकि अन्य अधिक आक्रामक होते हैं। रेशम, ऊन या अन्य नाजुक कपड़े का इलाज करने की कोशिश करते समय बहुत सावधान रहें।

कदम

विधि 1

पानी और साबुन
चित्र शीर्षक से फैब्रिक चरण 1 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
1
यह सबसे आसान तरीका है, कपास और सनी के लिए बहुत उपयुक्त है। आपको विशिष्ट उपकरणों की ज़रूरत नहीं है लेकिन केवल थोड़ी सी समय उपलब्ध है और कोहनी ग्रीस। यदि आप इस पद्धति को कपड़ों पर लागू करना चाहते हैं जो ऊपरी और सबसे कृत्रिम फाइबर जैसे सतह पर गेंदों को बनाने में सक्षम होते हैं, तो आपको अधिक नाजुक तकनीक का चयन करना होगा
  • कपड़ा शीर्षक चरण 2 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
    2
    इस कपड़े को ऐसे तरीके से रखें कि दाग का नीचे सामना करना पड़ रहा है इस तरह से पानी नीचे से दाग पर काम करता है जिससे उसे कपड़े से दूर कर दिया जाता है। यह स्थिति बहुत प्रभावी है, खासकर तब जब आप पानी चलाने के दौरान अपने सिर को कुल्ला करते हैं।
  • आप इस ऑपरेशन के लिए रिवर्स पर कपड़ों के आइटम को डाल सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से फैब्रिक चरण 3 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
    3
    ठंडा पानी के साथ दाग गीला। यहां तक ​​कि पुराने दाग पूरी तरह से कपड़े में घुसना नहीं करते हैं, इसलिए यह सतह परतों को हटाने के लिए शुरू होती है। दाग के पीछे से ठंडा पानी स्लाइड करें और कई मिनट प्रतीक्षा करें। अंत में दाग थोड़ा छोटा होना चाहिए
  • चेतावनी: कभी-कभी गर्म या गुनगुने पानी के साथ धोने वाला कपड़े धोना न हो क्योंकि दाग स्थायी रूप से तंतुओं से बांधता है।
  • फैब्रिक चरण 4 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
    4
    गंदे क्षेत्र पर साबुन को दबाएं साबुन की छड़ी के संपर्क में दाग का पर्दाफाश करने के लिए कपड़ा खत्म करें। जब तक फोम की एक मोटी परत का उत्पादन नहीं किया जाता है तब तक प्रचुर मात्रा में रबड़ें। आप किसी भी तरह के साबुन का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन मार्सिले के रोटियां हमेशा इस उद्देश्य के लिए सर्वश्रेष्ठ हैं।
  • चित्र शीर्षक से फैब्रिक चरण 5 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
    5
    कपड़े दोनों हाथों से पकड़ो Stropiccialo और इसे रोल इतना है कि दाग खुद पर rubs दूसरे के साथ रगड़ते हुए एक हाथ से अपना सिर अभी भी पकड़ लेता है
  • इमेज का शीर्षक फैब्रिक चरण 6 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
    6
    खुद के खिलाफ दाग साफ। कपड़े को आधा में मोड़ो ताकि दाग की सतह अपने आप से गुना हो। सख्ती या धीरे (कपड़े पर निर्भर करता है), लेकिन उच्च गति पर रगड़ें। घर्षण को रक्त के कणों को ढंकना चाहिए जो फोम में बने रहने के बजाय कपड़े पर चिपके रहेंगे।
  • त्वचा को अस्थि या छाले से बचाने के लिए दस्ताने पहनना उचित है। वे उत्कृष्ट अनुयायी लेटेक्स या नाइट्रीले हैं क्योंकि वे एक बाधा नहीं हैं और एक अच्छी पकड़ की गारंटी देते हैं।
  • फैब्रिक चरण 7 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
    7
    रगड़ना जारी रखने के दौरान नियमित रूप से पानी और साबुन को बदलें अगर कपड़े सूखना शुरू होता है या फोम फैलता है, तो दाग को साफ पानी से कुल्ला और अधिक साबुन लगाएं दाग गायब होने तक इस प्रक्रिया के साथ जारी रखें। यदि आप 5 मिनट के भीतर कोई सुधार नहीं देखते हैं, तो अधिक जोरदार या वैकल्पिक विधि का उपयोग करने का प्रयास करें।
  • विधि 2

    मांस नरम करने के लिए पाउडर
    फैब्रिक चरण 8 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें शीर्षक वाला इमेज
    1
    आप हर कपड़े पर इस विधि का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आप विशेष रूप से ऊन और रेशम के साथ सावधान रहना चाहिए। मांस को नरम करने के लिए पाउडर इतालवी रसोई में बहुत आम नहीं है, लेकिन एक अच्छी खोज के साथ आप इसे सबसे अधिक आपूर्ति की सुपरमार्केट में पा सकते हैं यह एक ऐसा उत्पाद है जो प्रोटीन को तोड़ता है और इसलिए रोसेस को अधिक निविदा बनाता है- इस प्रॉपर्टी का उपयोग रक्त के बने प्रोटीन को तोड़ने के लिए किया जा सकता है। लेकिन पता है कि ऊन और रेशम पर यह संकेत नहीं दिया जा सकता क्योंकि यह फाइबर को नुकसान पहुंचा सकता है। किसी नकारात्मक प्रतिक्रियाओं का मूल्यांकन करने के लिए ऊतक के अदृश्य क्षेत्र पर एक परीक्षण करें
  • चित्र शीर्षक कपड़ा फैट 9 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
    2
    मांस के लिए एक बेस्वाद पाउडर मिलाएं एक छोटी कटोरी में एक चम्मच डालो और धीरे-धीरे पानी डालें, एक घने मिश्रण बनाने के लिए सरगर्मी करें।
  • स्वाद के पाउडर का प्रयोग न करें क्योंकि वे कपड़े धोने पर दाग सकते हैं
  • चित्र शीर्षक से फैब्रिक चरण 10 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
    3
    आटा के साथ दाग रगड़ें कोमल और अपनी उंगलियों के साथ शुष्क स्थान पर रगड़ पर मिश्रण फैलाओ। इसके बारे में एक घंटे के लिए काम करने के लिए रुको
  • इमेज का शीर्षक कपड़ा चरण 11 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
    4
    धुलाई के साथ आगे बढ़ने से पहले, क्षेत्र कुल्ला। एक घंटे के बाद, ठंडे पानी के साथ पाउडर को हटा दें, हमेशा की तरह कपड़े धो लें, लेकिन खुली हवा में सुखाने दें, न कि ड्रायर में, क्योंकि गर्मी शेष हिरलों को ठीक नहीं कर सकती है।
  • विधि 3

    एंजाइमों पर आधारित डिटर्जेंट
    चित्र शीर्षक से फैब्रिक चरण 12 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
    1
    ऊन या रेशम पर इस तकनीक का उपयोग न करें। एंजाइमेटिक डिटर्जेंट ने प्रोटीन को तोड़ा जो दाग को बनाते हैं। जैसा कि रक्त प्रोटीन बॉन्ड्स का उपयोग कर कपड़े के तंतुओं से जुड़ा होता है, इस तरह के डिटर्जेंट बहुत प्रभावी होते हैं। हालांकि, ऊन और रेशम प्रोटीन से बने होते हैं और इनकी क्षतिग्रस्त क्षति हो सकती है।
  • इमेज का शीर्षक कपड़ा चरण 13 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
    2
    एंजाइमी डिटर्जेंट खोजें यदि आपको कोई ऐसा उत्पाद नहीं मिल सकता है जिस पर लेबल पर शिलालेख है "एंजाइम" या "एंजाइमों के साथ", तब शब्दों के साथ कपड़े धोने का डिटर्जेंट देखें "प्राकृतिक" या "पारिस्थितिक", वे अक्सर एंजाइमों पर आधारित होते हैं
  • आप इस प्रकार के डिटर्जेंट को खोजने के लिए कुछ शोध ऑनलाइन कर सकते हैं।
  • फैब्रिक चरण 14 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें शीर्षक वाला इमेज
    3
    कम से कम सूखे रक्त में से कुछ निकालने का प्रयास करने के लिए ठंडे चलने वाले पानी के नीचे कपड़े धो लें। संभव के रूप में ज्यादा सामग्री को परिमार्जन करने के लिए अपनी उंगलियों के साथ इसे रगड़ें। आप एक अप्रभावी चाकू के साथ भी मदद कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से फैब्रिक चरण 15 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
    4
    ठंडे पानी और एंजाइमेटिक डिटर्जेंट में कपड़े धो लें। पानी के बेसिन में 120 मिलीलीटर साबुन को भंग कर और दाग वाले क्षेत्र में विसर्जित करें। भिगोने का समय डिटर्जेंट के प्रकार पर निर्भर करता है और पुराने दाग कैसे होता है कम से कम एक घंटा रुको, लेकिन पता है कि कुछ मामलों में यह भी आठ लेता है
  • वैकल्पिक रूप से, धोने के लिए कपड़े धोने से पहले टूथब्रश के साथ दाग पर डिटर्जेंट को रगड़ें।
  • छवि शीर्षक से फैब्रिक चरण 16 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें



    5
    कपड़े धो लें और उसे सूखा दें। हमेशा की तरह धोने के साथ आगे बढ़ें, लेकिन कपड़ा को हवा में फैलाएं - ड्रायर का उपयोग करके आप कुछ अवशिष्ट हलों को स्थायी रूप से ठीक कर सकते हैं। हवा को सूखा छोड़ दें और दागों की जांच करें।
  • विधि 4

    नींबू का रस और सूरज की रोशनी
    कपड़ा शीर्षक से चित्र ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें 17
    1
    यह उपाय गर्मियों में महान है आपको उन अवयवों का उपयोग करना चाहिए जिनके लिए आसान है लेकिन फिर आपको प्रक्रिया पूरी करने के लिए मां प्रकृति की आवश्यकता होगी। दाग गायब हो गया है या नहीं, यह देखने के लिए कि कपड़े के हवा में सूखने तक आपको इंतजार करना होगा, इसलिए यह दूसरों की तुलना में थोड़ा धीमा तरीका है।
    • चेतावनी: नींबू का रस और सूरज की रोशनी नाजुक कपड़े, विशेषकर रेशम को नुकसान पहुंचा सकती है।
  • फैब्रिक चरण 18 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
    2
    ठंडे पानी में दाग वाले क्षेत्र को डुबो दें इसे कुछ मिनटों के लिए भिगो दें। जबकि यह बाथरूम में रहता है, अन्य आवश्यक सामग्री तैयार करें नींबू का रस के अतिरिक्त, आपको कुछ नमक और बैग को कपड़े पकड़ने के लिए पर्याप्त हिमेटिक सील के साथ मिलना होगा।
  • इमेज का शीर्षक फैब्रिक चरण 1 9 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
    3
    धीरे से कपड़े धोने और बैग में डाल दिया। ऊतक को स्थानांतरित करने से पहले अतिरिक्त पानी निकालने का प्रयास करें एक बड़े बैग का उपयोग करें
  • चित्र शीर्षक से फैब्रिक चरण 20 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
    4
    नींबू का रस और नमक जोड़ें कपड़े के साथ बैग में आधा लीटर नींबू का रस और 100 ग्राम नमक डालकर इसे सील करें।
  • इमेज का शीर्षक कपड़ा चरण 21 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
    5
    "मालिश" कपड़े बैग के माध्यम से, कपड़े धोने को क्रश करें ताकि सामग्री अच्छी तरह से मिक्स हो, लेकिन दाग वाले सभी क्षेत्रों पर केंद्रित हो। नमक का हिस्सा पिघल जाएगा, लेकिन जो बरकरार रहेगा वह घर्षण कार्रवाई से दाग को दूर करने में मदद करेगा।
  • चित्र शीर्षक से फैब्रिक चरण 22 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
    6
    दस मिनट के बाद बैग से कपड़े धोने को हटा दें। इसे अतिरिक्त नींबू का रस खत्म करने के लिए निचोड़।
  • इमेज का शीर्षक कपड़ा चरण 23 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
    7
    सूरज में सूखी इसे तार पर रख दें या इसे एक पूर्ण सतह पर एक सपाट सतह पर रख दें और गर्मी स्रोत के सामने नहीं। एक बार सूखा होने पर, यह काफी कठोर होगा, लेकिन दाग गायब हो जाना चाहिए था और आप सामान्य रूप से कपड़े धोने को धो सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक कपड़ा फसल 24 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
    8
    कपड़े धो लें जैसा आप सामान्य रूप से करेंगे। यदि दाग गायब हो गया है, तो नमक और नींबू के अवशेषों को निकालने के लिए परिधान धो लें। यदि अभी भी स्पॉट हैं, तो क्षेत्र को गीला कर लें और इसे सूरज में वापस करने का प्रयास करें
  • विधि 5

    अधिक आक्रामक उपचार
    चित्र शीर्षक से फैब्रिक चरण 25 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
    1
    जोखिम को समझें इस खंड में अनुशंसित पदार्थ शक्तिशाली दाग ​​रिमॉवर्स हैं। हालांकि, उनकी ताकत के कारण, वे आपके वस्त्रों को बर्बाद कर सकते हैं और उन्हें ढंक कर सकते हैं। यह सिर्फ सफेद कपड़े धोने के लिए बेहतर है, नाजुक नहीं है या उन कपड़ों में जहां अन्य विधियों में विफल रहे हैं।
  • इमेज का शीर्षक कपड़ा चरण 26 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
    2
    कपड़े के एक छिपे कोने पर एक परीक्षा ले लो जब आप नीचे सूचीबद्ध डिटर्जेंट प्राप्त करते हैं, तो एक कपास झाड़ू या कागज तौलिया को गीला कर लें और कपड़े के एक छोटे से दृश्य कोने में दबाएं। किसी प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं का मूल्यांकन करने के लिए 5-10 मिनट की प्रतीक्षा करें।
  • चित्र शीर्षक से फैब्रिक चरण 27 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
    3
    सफेद सिरका की कोशिश करो ये डिटर्जेंट इतने आक्रामक नहीं हैं कि उनका पालन होगा, लेकिन यह संभवतः कपड़े को बर्बाद कर सकता है। आधा घंटे के लिए सफेद सिरका में कपड़े धो लें, फिर ठंडे पानी से कुल्ला करें, जबकि अपनी उंगलियों के साथ दाग को रगड़ना। प्रक्रिया की दोहराएं यदि क्षेत्र की उपस्थिति में सुधार हुआ है लेकिन अभी भी कुछ हेलो हैं।
  • फैब्रिक स्टेप 28 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
    4
    हाइड्रोजन पेरोक्साइड की कोशिश करें आमतौर पर बेचे गए (3%) सीधे दाग पर या एक कपास की गेंद के साथ बफर पर डाला जा सकता है। बहुत सावधान रहें क्योंकि यह रंगीन कपड़ों को दाग सकता है हाइड्रोजन पेरोक्साइड को बंद करने के लिए 5-10 मिनट के लिए एक अंधेरी जगह में कपड़े धो लें, फिर एक स्पंज या कपड़ा के साथ क्षेत्र गीला करें।
  • चित्र शीर्षक से फैब्रिक चरण 29 से ड्राइड ब्लड स्टेन्स निकालें
    5
    अमोनिया के साथ मिश्रण का प्रयास करें के लिए एक अमोनिया के साथ शुरू करें "घरेलू सफाई" या "अमोनियम हाइड्रॉक्साइड"। समान भागों में पानी के साथ उत्पाद को पतला करें और दाग पर डालना। मिश्रण को अवशोषित करने से 15 मिनट पहले और परिधान कुल्ला करें। यदि आप कोण के परीक्षण के लिए किसी भी प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं को देखते हैं, तो आप एक अधिक पतला समाधान (उदाहरण के लिए पानी की एक लीटर में अमोनिया के 15 मिलीलीटर) तैयार करने की कोशिश कर सकते हैं और कुछ हाथों की साबुन को जोड़ सकते हैं।
  • चेतावनी: अमोनिया ऊन और रेशम के प्रोटीन फाइबर को नष्ट कर देती है।
  • आम तौर पर घरेलू उपयोग के लिए अमोनिया में 5-10% अमोनिया और 90-95% पानी होता है। सबसे अधिक केंद्रित समाधान बेहद मज़बूत होते हैं और इसे आगे पतला होना चाहिए।
  • टिप्स

    • कपड़े के छिपे हुए हिस्सों पर उत्पादों को आज़माएं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे छड़ी नहीं करते और फाइबर को नुकसान नहीं पहुंचे।
    • हटाने के इन तरीकों में से कुछ कालीनों के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है, बिना कपड़ा फाइबर को गीले बिना। एक नम स्पंज के साथ कालीनों को दबाएं और उन्हें पानी से संतृप्त न करें क्योंकि बहुत ज्यादा नमी उन्हें नुकसान पहुंचाएगी।

    चेतावनी

    • जब आप अन्य लोगों के रक्त के संपर्क में आते हैं तो हमेशा दस्ताने डालते हैं, आप कुछ बीमारियों के संचरण का खतरा पैदा कर सकते हैं।
    • जब तक आप यह सुनिश्चित नहीं कर लें कि दाग गायब हो गया है, तब तक कपड़े में कपड़े न डालें। गर्मी स्थायी रूप से इसे ठीक कर सकता है
    • कभी अमोनिया के साथ ब्लीच मिश्रण नहीं, जहरीले धुएं का गठन होता है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    एक या अधिक निम्नलिखित उपकरण / सामग्री:

    • कपड़े धोने के लिए ठोस साबुन
    • तरल हाथ साबुन और अमोनिया
    • लाँड्री डिटर्जेंट या एंजाइम-आधारित प्रीटाएमेंट
    • नींबू का रस, नमक और सीलाबल बैग
    • हाइड्रोजन पेरोक्साइड और कपास गेंदों
    • स्वाद के बिना मांस को नरम करने के लिए पाउडर
    • सफेद सिरका
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com