हाउसप्लंट्स से ढालना कैसे निकालना है

घर में हवा को शुद्ध करने के लिए हाउसप्लांट परिपूर्ण होते हैं। दुर्भाग्य से वे कभी-कभी ढालना विकसित करते हैं, इस प्रकार लाभ से अधिक खतरे पैदा करते हैं। मोल्ड कई कारणों से बढ़ सकता है, उदाहरण के लिए, क्योंकि आप पौधों की पर्याप्त देखभाल नहीं करते हैं, उन्हें बहुत गीला करते हैं या उन्हें पर्याप्त धूप नहीं देते हैं यह कवक मिट्टी या पौधों के पत्तों पर आक्रमण कर सकता है और दोनों ही मामलों में यह परिवार के सदस्यों और झाड़ू के लिए खतरनाक है। सौभाग्य से, इसके छुटकारा पाने के कई तरीके हैं।

कदम

विधि 1

मिट्टी से ढालना निकालें
होमपैंटस पर कदम उठाने के बारे में जानें
1
मोल्ड को दूर स्क्रैप करें यदि आप इस कवक की उपस्थिति को जमीन की सतह पर देखते हैं, तो यह केवल पहली परत तक ही सीमित हो सकता है। आप चम्मच को प्रभावी ढंग से हटाने के लिए उपयोग कर सकते हैं मिट्टी पर दिखाई देने वाला ढालना एक सर्प्राईट की तरह है और यह आपके और आपके परिवार के सदस्यों के लिए पूरी तरह से हानिरहित है। हालांकि, यदि आप इसे विकसित करने की अनुमति देते हैं, तो यह संयंत्र की जड़ों को सड़ सकता है।
  • यदि बहुत सारे मोटे या बर्तन में फैल गया हो, तो आपको पौधे को उच्च गुणवत्ता वाले मिट्टी का उपयोग करके एक नया कंटेनर में स्थानांतरित करना होगा।
  • होमपैंटस के चरण 2 के बारे में गेट रिड ऑफ़ मोल्ड शीर्षक वाली छवि
    2
    मिट्टी को शुष्क करने की अनुमति दें एक बार ढालना हटा दिया गया है या संयंत्र को एक नया बर्तन में स्थानांतरित कर दिया गया है, तो आपको पानी भरने से पहले मिट्टी सूखने की प्रतीक्षा करनी चाहिए। यदि झाड़ी की आवश्यकता होती है जो हमेशा नम होती है, तब तक इंतजार करें जब तक सतह सूखी न हो। यदि यह एक सूखा प्रतिरोधी संयंत्र है, तो पहले 5-8 सेमी गहराई के लिए मिट्टी शुष्क होने तक प्रतीक्षा करें। एक सिंचाई और एक दूसरे के बीच हमेशा इस तरह से सूखी मिट्टी की प्रतीक्षा करें।
  • होमपैंटस पर कदम उठाने के बारे में जानें
    3
    एक प्राकृतिक एंटिफंगल जोड़ें मिट्टी के माध्यम से फैली मोल्ड स्पोर्स और अगर वे निर्णायक रूप से कार्य नहीं करते हैं तो वे प्रकट हो जाएंगे। आप प्राकृतिक फंगशीय उत्पादों जैसे दालचीनी, सोडियम बाइकार्बोनेट या सेब सिरका के साथ सतह को छिड़क सकते हैं। ये विकास से ढालना को रोकने और वनस्पति को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं।
  • होम प्लान्ट पर कदम उठाने के लिए गेट रिड ऑफ़ मोल्ड शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    मिट्टी को साफ रखें तुरंत सभी कचरे को समाप्त कर देता है जैसे कि सड़े हुए पत्तों और पौधों के अन्य मृत भागों, क्योंकि वे ढालना के निर्माण में योगदान करते हैं। जब ज़रूरत हो तो संयंत्र को कोटा दें
  • विधि 2

    पौधों से मोल्ड को हटा दें
    होमप्लंट्स पर कदम उठाने के बारे में जानें
    1
    मोल्ड को पहचानें कार्रवाई करने से पहले, यह समझने की कोशिश करें कि क्या मोल्ड सक्रिय या निष्क्रिय है दूसरे मामले में यह हल्का रंग और एक धूल संगति है। दूसरी तरफ सक्रिय ढालना, नरम और नीचा है।
  • होम प्लांट पर मोल्ड रड ऑफ मोल्ड शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    संयंत्र को बाहर लाओ जब आपको महसूस होता है कि यह ढालना है, तो आपको कवक को रोकने के लिए इसे बाहर ले जाना होगा (यदि यह सक्रिय है) इस बिंदु पर आपको अन्य पौधों या पेड़ों से क्षेत्र का पता लगाना चाहिए ताकि सफाई चरण के दौरान उन्हें ढालना न हो।
  • होमपैंटेंट पर मिल रड ऑफ मोल्ड शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    मोइस्टेन रसोई कागज फिर पत्तियों को रगड़ने और मोल्ड को हटाने के लिए इसका इस्तेमाल करें। प्रत्येक पास के बाद परिवर्तन या कागज की शीट को गुना। जब कागज़ के तौलिया पर कोई और अधिक प्राचीन क्षेत्र नहीं होते हैं, तो एक नया ले लो, अन्यथा आप मशरूम को आगे फैलाने का जोखिम उठाते हैं। यह प्रक्रिया आपको निष्क्रिय ढेर के अधिकतर से छुटकारा पाने की अनुमति देती है।



  • होम प्लांट के मोल्ड रिट ऑफ मोल्ड शीर्षक वाली छवि चरण 8
    4
    बीमार पत्तियों को काटें अगर, उन्हें मिटाने के बाद, आप अभी भी मोल्ड की उपस्थिति को नोटिस करते हैं, तो इसका मतलब है कि यह सक्रिय मोल्ड है प्रभावित पत्तियों का पता लगाएँ, एक चाकू के साथ स्टेम के आधार पर काटा और उसे फेंक दें।
  • होमपैंटस पर कदम उठाना
    5
    संयंत्र छिड़क और इसे ले जाएँ। अब जब आप ढालें ​​समाप्त कर चुके हैं, तो आपको बुश को फंगलसिद स्प्रे के साथ इलाज करना होगा - यह उत्पाद बागवानी दुकानों में उपलब्ध है और कवक के पुन: प्रक्षेपण को रोकता है। पौधे को छिड़क दें, जबकि यह बाहर है और फिर इसे घर के अंदर ले जाएँ। एक धूप क्षेत्र में इसे खोलें और मोल्ड के निशान की तलाश में, अक्सर इसे जांचें। यदि आप एक नए infestation नोटिस, प्रक्रिया दोहराएँ।
  • संयंत्र को 21 डिग्री सेल्सियस के परिवेश के तापमान पर रखें
  • सुनिश्चित करें कि मिट्टी सामान्य से सूख गया है
  • अच्छी हवा परिसंचरण सुनिश्चित करें
  • विधि 3

    अन्य मोल्ड का गठन रोकना
    होमपैंटेंट पर मोल्ड रिट ऑफ मोल्ड शीर्षक वाली छवि 10
    1
    उपयुक्त मिट्टी का उपयोग करें यदि संयंत्र निष्फल मिट्टी के साथ आक्रमण किया जाता है, तो मशरूम को विकसित होने की संभावना कम है। जब आप घर में एक नया अपार्टमेंट झुंड लेते हैं, तो उस जमीन को ले जाएं जहां इसे बेच दिया गया था, क्योंकि यह दूषित हो सकता है। नए और बाँझ मिट्टी के साथ एक बर्तन में संयंत्र स्थानांतरण।
  • होम प्लांट पर मोल्ड रड ऑफ मोल्ड शीर्षक वाली छवि चरण 11
    2
    संयंत्र को सही वातावरण प्रदान करें अच्छी हवा परिसंचरण और भरपूर प्रकाश सुनिश्चित करें, क्योंकि दोनों ढालना गठन को नियंत्रित करने में सक्षम हैं। यह महत्वपूर्ण है कि बहुत सारी धूपें हों - आम तौर पर उन झाड़ियां जो बहुत हद तक ताज़ी हवा का आनंद लेते हैं, उनमें ढालना नहीं होता है। बस कम से कम गति पर सेट एक सरल oscillating प्रशंसक संचालित
  • होम प्लांट पर मोल्ड रिट ऑफ मोल्ड शीर्षक वाली छवि चरण 12
    3
    पानी जब आवश्यक हो पानी का एक अत्यधिक सेवन मोल्ड समस्याओं का कारण बनता है झाड़ी को सिंचाई से पहले, हमेशा सुनिश्चित करें कि मिट्टी की सतह सूखी है। कभी-कभी पृथ्वी को सूखने के लिए सामान्य से अधिक समय लगता है, इसलिए कठोर शेड्यूल पर निर्भर रहने के बजाय स्थितियों की जांच करना बेहतर होता है
  • होमपैंटेंट पर मोल्ड रड ऑफ मोल्ड शीर्षक वाली छवि 13
    4
    संयंत्र का ख्याल रखना जमीन की सतह से मृत पत्तियों और अन्य मलबे को हटा दें यह कार्बनिक पदार्थ मिट्टी में और संयंत्र में ही मोल्ड के विकास के लिए योगदान देता है। मृत भागों को नियमित रूप से काटें। इसके अलावा पत्तियों को साफ करें और धूल हटाने के लिए उन्हें नियमित रूप से धूल दें।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • रसोई कागज
    • पानी
    • दालचीनी
    • एंटिफंगल स्प्रे उत्पाद
    • ताजा और निष्फल मिट्टी
    • फेंग्सीडा स्प्रे

    टिप्स

    • जब आप पौधों को साफ करते हैं, तो बीजाणु या कवकनाशक उत्पादों में इनहेलिंग से बचने के लिए मुखौटा का उपयोग करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com