क्रिकेट कैसे खेलें

क्रिकेट एशिया (और उपमहाद्वीप में) में सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक है, यूनाइटेड किंगडम में, ऑस्ट्रेलिया में और न्यूजीलैंड में और कई अन्य देशों में। यदि आप हमेशा यह अभ्यास करने का सपना देखते हैं, या यहां तक ​​कि, ऐसे देश में रह रहे हैं जहां क्रिकेट व्यापक नहीं है, आप इस खेल को जानने के लिए उत्सुक हैं, आप इसके मूल सिद्धांतों को जानने के लिए निम्नलिखित लेख पढ़ सकते हैं।

कदम

भाग 1

तैयारी
चित्र प्लेबैक स्टेप 1 नामक छवि
1
उपकरण प्राप्त करें क्रिकेट खेलने के लिए आपको विशिष्ट उपकरण चाहिए। कम से कम, छह दांव, चार स्ट्रिंगर्स (बेल्स), दो क्रिकेट बॅट और एक गेंद के लिए आवश्यक है। कई टीमें स्पष्ट रूप से अपनी वर्दी रखती हैं, और विकेट कीपर (विकेट रक्षक) आम तौर पर संरक्षक पहनते हैं
  • पदों और क्रॉसबार लकड़ी के स्टिक हैं जो तथाकथित विकेट बनाने के लिए इकट्ठे हुए हैं, इस खेल में सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से एक है। विकेट की तैयारी इस खंड के अंत में अधिक विवरण में वर्णित है।
प्लेबैक स्टेप 1 बुललेट 1 नामक छवि
  • क्रिकेट बॉल यह विलो की लकड़ी से बना है, व्यापक है और एक फ्लैट और उत्तल चेहरा है, जो इसे आवश्यक प्रतिरोध देता है। जितनी जल्दी हो सके इसे फेंकने के लिए गेंद को क्लब के फ्लैट हिस्से से मारा जाना चाहिए।
    प्लेबैक स्टेप 1 बुलेट 2 नामक छवि
  • क्रिकेट की गेंद आकार और घटकों में बेसबॉल के जैसा दिखती है, लेकिन टेनिस की गेंदों की सामान्य वक्रता के बजाय सीधा सीधे सीवन पर सीवन लगाई जाती है, सिलाई के द्वारा दो समान गोलार्द्धों को अलग किया जाता है। क्रिकेट गेंदों पारंपरिक रूप से सफेद सिलाई के साथ लाल हैं - अधिक आधुनिक समय में, राहत मैचों में इस्तेमाल की गई गेंद की दृश्यता को बढ़ावा देने के लिए, लाल सिलाई के साथ सफेद गेंदों का उपयोग फैल गया है।
    प्ले टिम स्टेप 1 बुललेट 3 शीर्षक वाली छवि
  • क्रिकेट वर्दी में लंबे पतलून, टी-शर्ट (जो लंबी या छोटी बाजू वाली हो सकती है) और जूते शामिल हैं कई खिलाड़ियों, खेल मैदान पर अधिक पकड़ के लिए, cleats के साथ जूते का उपयोग करें, लेकिन वे अपरिहार्य नहीं हैं परंपरागत लाल बॉल के साथ खेला जानेवाले खेल के दौरान, कपड़ों को हमेशा सफेद या अन्यथा स्पष्ट होना चाहिए। टीमों के रंगों को सफेद गेंद के साथ खेला जाने वाले खेलों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
    प्लेबैक स्टेप 1 बुलेट 4 नामक छवि
  • विकेट-किपर (गेंद को पकड़ने वाला रक्षक) बेसबॉल के खेल में पकड़ने वाले पहनावे के लिए समान सुरक्षा पहन सकता है: एक गद्देदार हाथी का दस्ताना, पिंड की एक जोड़ी, और एक चेहरा सुरक्षा मुखौटा । किसी भी टीम से कोई अन्य खिलाड़ी सुरक्षा नहीं कर सकता
    प्लेबैक स्टेप 1 बुलेट 5 नामक छवि
  • प्लेबैक स्टेप 2 नामक छवि
    2
    खेल मैदान की परिभाषा क्रिकेट एक बड़े अंडाकार क्षेत्र में खेला जाता है बीच में एक आयताकार पट्टी होती है जिसे पिच कहा जाता है। एक परिधि रेखा को खेल मैदान की बाहरी सीमा को स्पष्ट रूप से चिह्नित करना चाहिए
  • पिच वह क्षेत्र है जहां पिचर (गेंदबाज) गेंद को दूसरी टीम के बल्लेबाज (बीट) पर फेंकता है नियमों के खेल मैदानों को लगता है कि पिच 20 मीटर लंबा और 3 मीटर चौड़ा है।
    प्ले टिम स्टेप 2 बुलेट 1 नामक छवि
  • एक क्रिकेट ग्राउंड, यहां तक ​​कि आम तौर पर ऐसा भी हो सकता है, विनियमन द्वारा आवश्यक रूप से अंडाकार होना जरूरी नहीं है।
  • प्लेबैक स्टेप 3 नाम वाली छवि
    3
    मैदान पर चिह्नित लाइनें पिच जोन को कुछ कॉल लाइनों से खंड में विभाजित किया जाता है "क्रीज"। चार क्रेज़ हैं:
  • पॉपिंग क्रीज लाइनें, जिन्हें कभी-कभी बल्लेबाजी लाइन भी कहा जाता है, उस सीमा को चिह्नित करें, जिससे बल्लेबाज को समाप्त नहीं किया जा सकता है (रन-आउट - बल्लेबाज को बचाव दल, क्षेत्ररक्षण से हटाया जा सकता है)।
    प्लेबैक स्टेप 3 बुललेट 1 नामक छवि
  • दो रिटर्न क्रीज लाइनें पिच के लंबे किनारों के समानांतर हैं, प्रत्येक पक्ष पर एक व्यवस्थित की जाती हैं, और पिच के अंत तक बनाए गए पॉपिंग लाइन में लंबवत चलती हैं।
  • गेंदबाजी क्रीज लाइनें पॉपिंग क्रीज के समानांतर होती हैं, वे दो वापसी क्रीज के बीच खड़े होते हैं, और पॉपिंग क्रीज के पीछे क्षेत्र को दो आयताकारों में विभाजित करते हैं। लॉन्च से पहले पिचर वह गेंदबाजी रेखा के पीछे रहना चाहिए जो उसने बनाया।
  • पिच के छोर को अन्य लाइनों के साथ चिह्नित किया जाता है, पिच के केंद्र में एक मुफ्त आयत का निर्माण करना। मैदान के परिधि के अलावा, जमीन पर कोई अन्य संकेत नहीं हैं।
  • प्ले टिम स्टेप 4 नामक छवि
    4
    विकेट की तैयारी एक विकेट तीन पत्तों के साथ बनाई जाने वाली एक संरचना है, जिसे स्टंप कहा जाता है, जिसे मैदान में टक दिया जाता है, दो गोलाकारों के साथ बेल्स वाले क्रॉसबार होते हैं, जो प्रत्येक जोड़ी पोस्ट (बायां केंद्र और केंद्र दाएं) के बीच शीर्ष पर स्थित होते हैं। ज्यादातर मामलों में, बल्लेबाज जिस बल्लेबाज को गेंद से मारा जाने के बाद भी एक क्रॉस भी खोना चाहिए, तो इसका सफाया हो जाता है, इसलिए विकेट की रक्षा हमले वाले खेल में एक महत्वपूर्ण लक्ष्य है।
  • विकेटों की ऊंचाई 71 सेंटीमीटर होगी, और कुल मिलाकर तीन स्टंप में 22.86 सेंटीमीटर की चौड़ाई होना चाहिए।
    चित्र शीर्षक वाला खेल स्टेप 4 बुलेट 1
  • विकेटों को व्यवस्थित किया जाना चाहिए ताकि प्रत्येक केंद्रीय स्टंप समान रेखा पर दूसरे दो स्टंप के साथ बनाए गए लाइन के केंद्र में हो और समानता पर हमेशा दो स्टंप लगाए। प्रत्येक गेंदबाजी क्रीज पर एक एकल विकेट रखा जाता है, इसलिए पिच पर आपके पास कुल दो विकेट हैं। खेल के दौरान, हर बल्लेबाज अपने विकेट के सामने होता है।
  • भाग 2

    नियम और गेम का उद्देश्य
    चित्र शीर्षक से प्ले क्रिकेट चरण 5
    1
    खेल का उद्देश्य कई खेलों के साथ, लक्ष्य को जितनी संभव हो उतना अंक स्कोर करना है, जो विरोध टीम के क्षेत्र के एक बिंदु से दूसरे के लिए चल रहा है इससे पहले कि समय समाप्त हो जाता है या रक्षकों द्वारा समाप्त होने से पहले, जिसे कहा जाता है "क्षेत्ररक्षण टीम"। बल्लेबाजी टीम के बजाय कहा जाता है "बल्लेबाजी टीम"।
  • छवि शीर्षक वाला चित्र प्ले क्रिकेट चरण 6
    2
    खेल के बुनियादी नियम प्रत्येक टीम में 11 खिलाडी होते हैं - चोट के मामले में केवल 12 बार खिलाड़ी संभव प्रतिस्थापन के लिए बेंच पर रखा जा सकता है, अन्यथा इसका उपयोग नहीं किया जा सकता है। खेल के प्रत्येक अंश (इनिंग) के लिए बचाव दल (फील्डिंग टीम) में मैदान पर अपने सभी 11 खिलाड़ी हैं, जबकि बल्लेबाजी टीम में केवल 2 हीटर हैं इनको बचाव दल की पिचर द्वारा फेंकने वाली गेंद को मारने की कोशिश करनी चाहिए, और फिर स्थान समाप्त होने के बिना स्थानों को स्थानांतरित करना चाहिए।
  • पिच के भीतर खिलाड़ियों के सभी पदों पर एक विशिष्ट नाम है। गेंद को फेंकने वाला खिलाड़ी पिचर है, और पिचर के सामने खड़ा होने वाले बल्लेबाज को स्ट्राइकर कहा जाता है। स्ट्राइकर के सामने पिच के विपरीत छोर पर पिचर के आगे दूसरा बल्लेबाज को एक गैर स्ट्राइकर कहा जाता है। अंत में, स्ट्राइकर के पक्ष में विकेट के पीछे की रक्षा करने वाली टीम को विकेट-कीपर कहते हैं
    प्ले टिम प्लेस्ट स्टेप 6 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • अन्य सभी क्षेत्र स्थितियों में अनौपचारिक नाम हैं, लेकिन यह एक आधिकारिक नामकरण नहीं है।
  • प्लेबैक स्टेप 7 नामक छवि
    3
    खेल की संरचना। क्रिकेट के लिए, बेसबॉल के अलावा, एक विशिष्ट शब्दावली का उपयोग खेल के प्रत्येक अंश का वर्णन करने के लिए किया जाता है। पूरे खेल की अवधि के आधार पर, पारी की संख्या प्रति टीम प्रति एक से दो होती है। प्रत्येक पारी (एक शब्द दोनों एकवचन और बहुवचन में प्रयोग किया जाता है) में अनिश्चित संख्या शामिल है "ओवर", जो लॉन्च की श्रृंखला है अधिक विवरण के लिए, निम्नलिखित पैराग्राफ देखें:
  • हर बार पिचर गेंद को फेंकता है, चाहे वह बल्लेबाज के द्वारा मारा जाता है या मिट जाता है, तो अंक बनाते हैं। एक ही दिशा में एक ही पिचर द्वारा छह पिच किए जाने के बाद खुद को एक घोषित किया जाता है "ऊपर"। घिस पर एक अन्य पिचर के साथ प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए। वास्तव में पिचर गेंद को लगातार दो ओवर में नहीं फेंक सकते हैं, लेकिन पिछली पिचर के साथ वापस जाकर भी उनके बीच एक रोटेशन बना सकते हैं, बशर्ते अगले एक ने अपना ओवर पूरा किया हो। इसलिए, कम से कम सैद्धांतिक रूप से, एक ही दो पिचों को पूरी पारी के लिए लॉन्च करने में बदल दिया जा सकता है। एक ओवर के अंत में, पिचर की स्थिति पिच के एक छोर से दूसरे तक ले जाती है
    प्लेबैक स्टेप 7 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • इसका मतलब यह है कि बल्लेबाज को एक ओवर से दूसरे में बदल सकता है, पिच पर अपनी स्थिति के आधार पर जब ओवर घोषित किया जाता है चमगादड़ भी वह कितने रन (रन) पूरा कर सकते हैं पर आधारित बदलते हैं, जबकि पिचर ओवर की समाप्ति पर ही स्थिति बदलता है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक एकल रन पूरा करते हैं, तो बल्लेबाज और गैर-बल्लेबाज ने पिच पर अपनी स्थिति उलट कर दी है, और गैर-बल्लेबाज अगले रोल के लिए बल्लेबाज बन जाएगा।
  • जब भी बल्लेबाज का सफाया हो जाता है, तो उसे मैदान छोड़ना चाहिए और उसे एक टीममायी द्वारा प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए। यदि बचाव दल एक ही पारी में 10 बल्लेबाजों को खत्म करने का प्रबंधन करता है, तो पारी समाप्त होती है क्योंकि पिच के दूसरे बिंदु पर कोई अन्य बल्लेबाज़ उपलब्ध नहीं है। एक बेटर को हटाने के तरीके नीचे दिखाए गए हैं।
    प्लेबैक स्टेप 7 बुललेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • बल्लेबाज़ी वाली पूरी टीम के लिए एक पारी का एक अंश का खेल है। क्रिकेट के छोटे बदलावों में, हर पारी में प्रत्येक टीम के लिए एक निश्चित संख्या में बहुत ज्यादा बढ़ोतरी होती है - उस नंबर पर पहुंचने के बाद, पारी समाप्त होती है, भले ही बचाव दल ने सभी 10 नायक को खत्म नहीं किया। सबसे प्रतिष्ठित क्रिकेट पेशेवर बदलावों में, जिसे टेस्ट क्रिकेट कहा जाता है, में प्रत्येक पारी में ओवर की अनिश्चित संख्या होती है, जिसमें यह तथ्य शामिल होता है कि पारी सभी 10 बल्लेबाजों के उन्मूलन के बाद ही समाप्त होती है। पारी के बाद, टीम जो धड़कता है और बचाव दल की भूमिका निभानी होती है, और आप बचाव टीम (अब हमले में) के लिए अगली पारी शुरू कर सकते हैं।
    चित्र शीर्षक से चलायें क्रिकेट चरण 7 बुलेट 3
  • टेस्ट क्रिकेट के खेल में अधिकतम 5 दिन का समय लगता है, और इस अवधि के दौरान यह 6 घंटों के लिए खेला जाता है। छोटे खेल है कि आमतौर पर,, क्रिकेट, ट्वेंटी -20 कॉल खेलने टीम में केवल एक पारी के लिए उपलब्ध कराने प्रति पारी 20 ओवर की एक अधिकतम के साथ, और आमतौर पर कुछ घंटे से भी अधिक समय तक नहीं है।
  • चित्र शीर्षक से प्ले क्रिकेट चरण 8
    4
    विकेट की मौलिक भूमिका विकेट क्रिकेट के केंद्रीय तत्व हैं बल्लेबाज को खत्म करने के मुख्य तरीकों में से एक को गेंद के साथ विकेटों को मारकर एक या दोनों क्रॉसबार (बेल्स) को छोड़ना है, एक इवेंट कहा जाता है "तोड़ना" (ब्रेकिंग) विकेट की ऐसी घटना पर कई अलग-अलग परिस्थितियां हैं जिनमें से knocker समाप्त हो गया है:
  • यदि पिचर सीधे बल्लेबाज के विकेट को फेंक कर इसे तोड़कर सीधे बल्लेबाज़ी कर सकता है, तो बल्लेबाज को बाहर कर दिया गया है (अंग्रेजी में यह था "बोल्ड")।
    प्लेबैक स्टेप 8 बुललेट 1 नामक छवि
  • पिच पर बल्लेबाज क्रीज पॉपिंग दोनों लाइनों से बाहर है तो घड़े अपने विकेट उसे गेंद के साथ मार है, जबकि पकड़े दोनों उसे गेंद फेंकने मार तोड़ सकते हैं। इस मामले में बल्लेबाज का सफाया हो जाता है और वह कहता है कि उन्होंने एक को नुकसान पहुंचाया है "रन आउट"।
    चित्र शीर्षक वाला खेल स्टेप 8 बुलेट 2
  • के बाद से कोई hitter अक्सर पॉपिंग क्रीज लाइन जब घड़ा लांच बनाने के लिए (बहुत कैसे बेसबॉल खिलाड़ियों पहले से अड्डों से दूर ले जाने के लिए अगले आधार को चलाने के लिए के लिए इसी तरह के एक तरीके से) तैयार कर रहा है त्याग, घड़ा वह इसे फेंकने और गैर-पिटाई के विकेट को तोड़ने से पहले इसे खत्म कर लेता है इससे पहले कि वह अपने द्वारा बनाई गई पॉपिंग पर लौट आए। इस उन्मूलन को रन आउट भी कहा जाता है
    प्लेबैक स्टेप 8 बुललेट 3 नामक छवि
  • यदि hitter गेंद को याद करता है और पॉपिंग क्रीज से परे एक पैर रखता है, तो विकेटकीपर गेंद को ले सकता है और बल्लेबाज को समाप्त करके विकेट तोड़ सकता है। इस प्रकार के उन्मूलन के साथ बल्लेबाज कहा गया है "स्टम्प्ड"।


    प्लेबैक स्टेप 8 बुलेट 4 नामक छवि
  • अगर बल्लेबाज, शरीर के किसी भी भाग का उपयोग करते हुए, जानबूझकर गेंद को विकेट से टकराने से रोकता है, तो इसका सफाया हो जाता है और कहा जाता है "पैर से पहले विकेट "(विकेट के सामने पैर), जिसे अक्सर एलबीडब्ल्यू के साथ संक्षिप्त किया जाता है
    प्ले टिम स्टेप 8 बुललेट 5 नामक छवि
  • यदि गलती से बल्लेबाज इसे तोड़कर अपना विकेट मारता है, तो वह समाप्त हो गया और कहा "हिट विकेट"। ब्रेक के लिए विकेट में होता है, लेकिन होता है केवल यदि बल्लेबाज गेंद, गेंद को हिट या हिट करने के लिए करने की कोशिश की और पिच भर में चलाने के लिए कोशिश कर रहा है विलोपन के इस प्रकार के कारण की परवाह किए बिना लागू किया जाता है ।
    प्ले टिम स्टेप 8 बुललेट 6 नामक छवि
  • दूसरी ओर, यदि बल्लेबाज गेंद को मारता है और यह गैर-बल्लेबाज के विकेट पर सीधे समाप्त हो जाता है, तो बाद का सफाया नहीं किया जाता है। पिचर अभी भी गेंद को पकड़ सकता है और इसे गैर-बल्लेबाजों के विकेट के लिए निर्देशित कर इसे खत्म कर सकता है।
  • प्ले टिम प्लेस्ट स्टेप 9 नामक छवि
    5
    एक बल्लेबाज को खत्म करने के लिए अन्य सिस्टम विकेट ब्रेक के अलावा, बल्लेबाज को खत्म करने के कई अन्य तरीके हैं। कुछ बड़े पैमाने पर होते हैं, जबकि दूसरों को शायद ही कभी और संभवतः खेलने के उच्च स्तर पर होते हैं। उन्मूलन की अधिक तकनीकी प्रणालियों में से कुछ केवल रेफरी द्वारा स्थापित किए जा सकते हैं, जो खेल के प्रत्येक अंश के लिए क्षेत्र में आमतौर पर कम से कम 2 (और कभी-कभी 3) होते हैं।
  • एक बल्लेबाज के साथ समाप्त हो गया है "बाहर पकड़ा" यदि बचाव दल का कोई सदस्य जमीन को छूने से पहले गेंद को पकड़ता है यह एक बहुत व्यापक उन्मूलन प्रणाली है। हालांकि, यदि डिफेंडर जो फ्लाई पर गेंद को पकड़ता है तो उस रेखा को तराजू देता है जो मैदान के बाहरी परिधि को समाहित करता है, बल्लेबाज का सफाया होने के बजाय छह रन हैं जाहिर है यह सच है अगर गेंद को परिधि रेखा पर ले जाया जाता है या यदि गेंद को लेने के बाद लाइन को कुचल दिया जाता है
    छवि शीर्षक वाला चित्र प्लेबैक स्टेप 9 बुलेट 1
  • अगर बल्लेबाज एक हाथ से गेंद को छू लेता है जिसके साथ वह बल्ले नहीं रखता है, तो वह हाथ से समाप्त हो जाता है (अंग्रेजी में) "गेंद को संभालना"), जब तक बचाव दल ने इस अभ्यास के लिए अपनी सहमति नहीं दी है यह नियम लागू नहीं होता है यदि फेंकने के बाद बल्लेबाज बिना किसी कारण गेंद को मारा जाता है, या यदि यह मामला अनायास होता है
    प्लेबैक स्टेप 9 बुललेट 2 नामक छवि
  • एक बल्लेबाज के बल्ले से या शरीर के साथ हिट करने के लिए प्रयास करता है खेलने प्रेषण में गेंद (आम तौर पर उनके विकेट की रक्षा करता है), या उनके केंद्रीय रक्षा इसे हटाने के लिए पिच में गेंद लाने के लिए प्रयास करता है बाधा, यह प्रतिरोध के द्वारा निकाल दिया जाता है ( अंग्रेजी में "क्षेत्र में बाधा डालना")। नियमों द्वारा अनुमोदित एकमात्र अपवाद गेंद है जो डिफेंडर के बीच गेंद और विकेट के बीच शरीर के साथ चल रहा है।
    छवि शीर्षक वाला खेल क्रिकेट स्टेप 9 बुलेट 3
  • यदि एक ही रोल में बल्लेबाज किसी भी कारण से गेंद को दोहराता है, इसे अपने विकेट से हटाने के अलावा, वह समाप्त हो जाता है रक्षकों को भ्रमित करने के लिए या उच्च स्कोर करने का प्रयास करने के लिए दो बार गेंद पर प्रहार करना बिल्कुल प्रतिबंधित है।
    चित्र शीर्षक से प्ले क्रिकेट स्टेप 9 बुलेट 4
  • जब एक बल्लेबाज का सफाया हो जाता है, तो अगले दो बल्लेबाजों को दो मिनट के भीतर बदलने के लिए मैदान में नहीं आते हैं, तो बाद में उसे समाप्त कर दिया जाता है और कहा जाता है "समय समाप्त"।
    इमेज नामक प्ले क्रिकेट स्टेप 9 बुलेट 5
  • प्ले टिम प्लेस्ट स्टेप 10 नामक छवि
    6
    अतिरिक्त स्कोर ऐसी कुछ स्थितियां हो सकती हैं जिसके लिए अतिरिक्त दौड़ निर्दिष्ट की जाती हैं ("रन"), तो अंक। ये ऐसे स्कोर हैं जो आम तौर पर खिलाड़ियों की औसत की गणना करने के लिए काम करते हैं, लेकिन किसी भी स्थिति में वे हमेशा अंक प्राप्त करते हैं जो विजेता का निर्धारण करते हैं। जिन चार मामलों में अतिरिक्त अंक सौंपे गए हैं वे निम्नानुसार हैं:
  • लॉन्चर लॉन्च करने पर अमान्य घोषित किया जाता है (अंग्रेज़ी में "कोई गेंद नहीं"), बल्लेबाज को केवल एक रन आउट के लिए समाप्त कर दिया जा सकता है, हाथ का स्पर्श, रुकावट के लिए या गेंद को दो बार मारने के लिए एक के दौरान चिह्नित दौड़ "कोई गेंद नहीं" उन्हें अतिरिक्त स्कोर के रूप में गिना जाता है, और प्रत्येक रोल "कोई गेंद नहीं" लांचर से एक ही लांच के साथ एक ही लांच के साथ बरामद किया जाना चाहिए - इस तरह से एक घड़ा जो एक बनाया "कोई गेंद नहीं" आपको अपने ओवर तक पहुंचने के लिए छह के बजाय कुल सात फेंक करना होगा।
    प्लेबैक स्टेप 10 बुलेट 1 नामक छवि
  • यदि एक में "कोई गेंद नहीं" कोई भी दौड़ नहीं बनाई गई है, लेकिन हमला करने वाली टीम को एक बिंदु से सम्मानित किया गया है।
  • जब एक घड़ा एक बड़े फेंक (जैसा कि ऊपर उल्लिखित है) करता है, तो हड़ताली टीम स्वत: एक बिंदु (अंग्रेजी में कहा जाता है "चौड़ा")। अतिरिक्त अंक के लिए "कोई गेंद नहीं", मैं भी "चौड़ा" पिचर को अपने ओवर तक पहुंचने के लिए फेंक दोहरा जाना चाहिए।
    प्लेबैक स्टेप 10 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • यदि बल्लेबाज गेंद को याद कर रहा है, लेकिन विकेटकीपर इसे पकड़ने में विफल रहता है, तो बल्लेबाज़ रन बनाने का प्रयास कर सकते हैं। इन जातियों को कहा जाता है "बाई"।
    प्लेबैक स्टेप 10 बुललेट 3 नामक छवि
  • एक "लेग बाय" यह तब होता है जब बल्लेबाज बल्ले से गेंद को हिट करने की कोशिश करता है, लेकिन इसके बजाय उसे अपने शरीर के साथ मारता है। यह एक समान स्थिति है "नमस्ते"। अंक "लेग बाईज़" बल्लेबाज बल्ले के साथ गेंद को मारने की कोशिश नहीं कर रहे थे तो उन्हें सौंपा नहीं जा सकता।
    प्लेबैक स्टेप 10 बुलेट 4 शीर्षक वाली छवि
  • भाग 3

    एक गेम बजाना
    चित्र शीर्षक से प्ले क्रिकेट चरण 11
    1
    पिच की तैयारी प्रत्येक बल्लेबाज को पिच के एक छोर पर रखा जाता है, जो उसने पॉपिंग लाइन के पीछे बनाया था, लेकिन गेंदबाजी लाइन के सामने उसने बनाया। लांचर क्रीज लाइन के एक छोर पर बनी हुई है, जो उसने बनाई गेंदबाजी रेखा के पीछे है, और विपरीत दिशा में लांच करेगा। ढक्कन के लिए जो बल्लेबाज लॉन्च करेगा वह स्ट्राइकर होगा - पिचर के समान पिचर के समान खड़े बैटर गैर स्ट्राइकर होंगे।
    • विकेटकीपर ने स्ट्राइकर के विकेट के पीछे झुकाया और गेंदबाजी रेखा बनाई। इसका उद्देश्य गेंद को रोकना है जो स्ट्राइकर को याद कर सकता है या हिट करने के लिए त्याग सकता है। यदि विकेटकीपर गेंद को अवरुद्ध करने में सफल होता है, तो आमतौर पर स्ट्राइकर को तुरंत समाप्त कर दिया जाता है।
    प्लेबैक स्टेप 11 बुललेट 1 नामक छवि
  • बचाव दल के अन्य नौ सदस्य खुद को मैदान में पसंद कर सकते हैं, बशर्ते वे पिच से बाहर रहें।
    प्लेबैक स्टेप 11 बुललेट 2 नामक छवि
  • प्ले टिम प्लेस्ट स्टेप 12 नामक छवि
    2
    लॉन्च पिचर गेंदबाजी रेखा के पीछे से शुरू होता है और पॉपिंग लाइन तक पहुंचने से पहले, वह गेंद को आगे फेंक देता है क्रिकेट फेंकना हमेशा कंधे से ऊपर से किया जाता है, आर्म पूरी तरह विस्तारित होता है गेंद केवल स्ट्राइकर तक पहुंचने से पहले पिच पर पलटा सकती है, लेकिन जरूरी नहीं क्योंकि फेंक भी निर्देशित किया जा सकता है।
  • यदि पिचर स्टोक्स या पॉपिंग लाइन से परे जाता है, तो रेफरी पिच घोषित करते हैं "कोई गेंद नहीं"। बल्लेबाजों को गेंद के रूप में चलाया जा सकता है, लेकिन पहले से सूचीबद्ध विशिष्ट मामलों को छोड़कर उन्हें समाप्त नहीं किया जा सकता है।
    प्लेबैक स्टेप 12 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • जब कास्टिंग घड़ा अपनी शैली है: आगे ले जाया जा सकता एक तेजी से शुरू करने के लिए या मोड़ से अधिक आगे और फिर चरणों की एक जोड़ी लेने के लिए और ख़तरा पर एक लांच कर सकते हैं। सबसे तेजी से लांच 160 किमी / घंटा तक पहुंच सकता है, जो खराब पिच की लंबाई की तुलना में है, यह विचार करें कि स्ट्राइकर को कितना सजगता तैयार होनी चाहिए।
    प्लेबैक स्टेप 12 बुलेट 2 नामक छवि
  • इस प्रक्षेपण को जीवन की ऊंचाई के नीचे स्ट्राइकर तक पहुंचाना होगा। यदि यह कमर के ऊपर है, या यदि यह पिच के किनारे पर आती है, तो गेंद को घोषित किया जाता है "चौड़ा" या "कोई गेंद नहीं", खासकर अगर यह स्ट्राइकर से बहुत दूर नहीं है, लेकिन बहुत अधिक मारा जाना चाहिए
    प्लेबैक स्टेप 12 बुललेट 3 शीर्षक वाली छवि
  • चित्र शीर्षक वाला खेल क्रिकेट 13
    3
    गेंद को मारो और भागो क्रिकेट के बल्ले के फ्लैट हिस्से के साथ स्ट्राइकर गेंद को मारने की कोशिश करता है ऐसे कई शॉट हैं जो कि किए जा सकते हैं, सभी अलग-अलग हैं और उनमें से प्रत्येक अपने स्वयं के पेशेवरों और विपक्षों के साथ हैं। गेंद को मारो, स्ट्राइकर और गैर स्ट्राइकर पिच के एक तरफ से दूसरे, स्वैपिंग स्थानों पर चलने का फैसला कर सकते हैं। यदि दोनों पिच के विपरीत दिशा में पहुंच सकते हैं, तो एक दौड़ घोषित की जाती है (अंग्रेजी में) "रन") और आप एक बिंदु असाइन करते हैं यदि दोनों रनों में कम से कम एक बल्लेबाज का सफाया हो जाता है, तो कोई अंक नहीं दिए जाते हैं।
  • गेंद को मारने के समय बल्लेबाजों को नहीं चल सकता है जबकि वे अपने पॉपिंग लाइन के पीछे रहते हैं, वे बहुत ही उन्मूलन के कारणों से प्रतिरक्षा करते हैं, इसलिए अक्सर इसे चलाने के लिए अधिक विवेकपूर्ण नहीं होता है।
    प्लेबैक स्टेप 13 बुललेट 1 नामक छवि
  • ऐसे बल्लेबाजों जिन्होंने दौड़ के साथ एक अंक हासिल किया है, वे एक और दौड़ बनाने की कोशिश करने के लिए पीछे चलते रह सकते हैं, और इतने सारे समय के लिए कि वे सोचते हैं कि वे ऐसा कर सकते हैं इससे पहले बचाव दल एक को खत्म कर सकता है एक ही प्रक्षेपण में 4 से अधिक दौड़ चिह्नित करना बहुत दुर्लभ है, लेकिन तकनीकी रूप से संभव है।
    प्लेबैक स्टेप 13 बुललेट 2 नामक छवि
  • यदि कोई बल्लेबाज गेंद को मारता है, तो यह कम से कम एक बार जमीन पर बाउंस करता है और फिर अदालत समाप्त होता है, 4 अंक स्वचालित रूप से सम्मानित किए जाते हैं। अगर यह सीमा से बाहर निकलने से पहले जमीन पर गिर नहीं जाती है, तो 6 अंक दिए जाते हैं।
    प्लेबैक स्टेप 13 बुललेट 3 नामक छवि
  • प्ले टिम प्लेस्ट स्टेप 14 नामक छवि
    4
    खेल का अंत जो भी क्रिकेट संस्करण आप खेल रहे हैं, खेल समाप्त होता है जब सभी स्थापित पारी खेली जाती हैं सबसे अधिक अंक जीतने वाली टीम जीत जाती है
  • टिप्स

    • खेल रणनीतियों का उल्लेख करने के लिए, क्रिकेट खेलने के लिए सीखने के लिए कई अन्य छोटे नियम और विवरण हैं इस गाइड को इस खेल के मूल सिद्धांतों के करीब लाने के लिए सिर्फ एक प्रारंभिक बिंदु है, फिर चर्चा को गहरा करने के लिए अन्य विशेष स्रोतों से परामर्श करना आवश्यक होगा।
    • एक खेल की कार्रवाई के बीच और दूसरा, खिलाड़ियों को तैयार करने के लिए दो मिनट तक की अनुमति है। यह बल्लेबाज के लिए पर्याप्त समय से अधिक है जो टीम-मैट्स को रणनीति के बारे में बताएगा। यदि आप एक hitter की भूमिका निभाते हैं, तो आपको दो मिनट की दौड़ से पहले अपनी सीट फिर से शुरू करने के लिए सावधान रहना चाहिए।
    • बेशक, क्रिकेट मैच गर्मी, बाहर, और आमतौर पर दोपहर में एक से छह के बीच खेले जाते हैं। तो यह खेल के दौरान बहुत गर्म हो सकता है। खिलाड़ियों को सनस्क्रीन और टोपी का उपयोग करना चाहिए, साथ ही साथ बहुत सारे पानी पीना चाहिए।
    • अब जब आप क्रिकेट की मूल बातें सीख चुके हैं, तो आपको अपनी शैली, पिचर या बल्लेबाज को समझना होगा। फास्ट या सटीक पिचर, दायां बिटर या बाएं हाथ वाले, हर किसी को किताबों को पढ़ना पड़ता है जो क्रिकेट नियमों से निपटते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com