एक मोटर साइकिल के लिए तेल और तेल फ़िल्टर कैसे बदलें

कुछ पैसे बचाने और एक ही समय में अपने प्रियजन के बारे में कुछ सीखना चाहते हैं? तेल बदलने की कोशिश करो यह सस्ता, मज़ा है और आपको कई उपकरणों की ज़रूरत नहीं है!

कदम

1
वर्कस्टेशन को तैयार करें यह सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक है औजार, कंटेनर और रैग्ज की तलाश में चारों ओर भागना पड़ता है, जबकि तेल आपकी बाइक से लीक हो रहा है और आपके हाथ भी एक दरवाजे के संभाल बारी करने के लिए भी चिकना कर रहे हैं! अनुभाग देखें "आप की आवश्यकता होगी चीजें" आपको जो कुछ भी ज़रूरत है उसे तैयार करने के लिए
  • 2
    बाइक को पक्ष या केंद्रीय स्टैंड पर रखो या यदि आपके पास एक है तो रियर स्टैंड पर। तेल निकास प्लग के तहत तेल पैन रखो। यह भविष्यवाणी करने का प्रयास करें कि तेल जहां प्रवाह करेगा और इसे जांचता है, जैसे प्रवाह होता है। सबसे अधिक संभावना है कि आपको बेसिन को स्थानांतरित करना होगा, जबकि पुराने तेल जेट को धीमा कर दिया जाएगा। टोपी खोलने के लिए सही कुंजी का प्रयोग करें: इसे छूना मत! यदि कैप बेसिन में गिर जाता है, तो इसे जल्दी से उठाओ और सावधान रहें कि यह गर्म होने पर आपके लिए जलाए न!
  • 3
    तेल फिल्टर को हटाने के दौरान पुरानी तेल खत्म हो जाने दें। एक तेल फिल्टर रिंच का उपयोग करके फ़िल्टर को सावधानी से खोलना या, किसी आपात स्थिति में, इसे हटाने के लिए एक कुत्ते कॉलर की तरह चमड़े (या रबड़) का पट्टा लपेटें सावधान रहें कि इसे खरा न करें या इसे नुकसान न करें, क्योंकि यह इंजन में वापस आने के लिए फ़िल्टर में मौजूद कुछ दूषित पदार्थों का कारण हो सकता है। बाहर आ सकता है कि तेल बाहर आ सकता है, इसलिए फिल्टर के तहत कुछ डाल सुनिश्चित करें जो तेल को अवशोषित कर सकते हैं। यदि फ़िल्टर को लॉक किया गया है, तो आप एक हथौड़ा का उपयोग करके एक पेचकश को अपनी तरफ से ड्रिल कर सकते हैं और फिल्टर को खोलने के लिए पेचकश का उपयोग कर सकते हैं।
  • 4
    तेल निकास प्लग पर एक नया वॉशर स्थापित करें यह € 1 तक खर्च कर सकता है, लेकिन यह एक बीमा पॉलिसी है सुनिश्चित करें कि आपने उपयोग किए गए वॉशर को निकाल दिया है नया वॉशर तेल के पैन के धागे को संरक्षित करने में मदद करेगा, क्योंकि यह नाली प्लग को ठीक करने के लिए एक छोटे टोक़ की सेवा करेगा। यदि वाशर तांबा का बना है तो इसे नरम बनाने के लिए इसे गर्म करने की आवश्यकता होगी, जब तक यह गरमागरम नहीं हो और फिर इसे पानी में ठंडा करे। नए वाशर सहित सभी तांबा वाशर, उन्हें पुन: उपयोग किए जाने से पहले भरना चाहिए, अन्यथा वे संकुचित नहीं होंगे क्योंकि तांबे का समय के साथ कड़ी मेहनत होती है।
  • 5
    तेल निकास को बंद करें सुनिश्चित करें कि टोपी धूल या कीचड़ के साथ गंदी नहीं है, इसे वापस पेंच करने से पहले। याद रखें कि आमतौर पर यह एल्यूमीनियम धागे पर पेंचगा, इसलिए इसे बहुत ज्यादा कस नहीं बनाएं! मैनुअल की जांच करें या अपनी बाइक के कड़े प्रवाह के लिए कार्यशाला से पूछें। याद रखें, एक टोक़ रिंच का उपयोग करते समय, प्रति मीटर न्यूटन (एनएम) पाउंड प्रति फुट (एफटी-एलबीएस) के बराबर नहीं हैं। यदि आप निर्माता के निर्देशों का पालन नहीं कर सकते, तो अच्छी तरह से कैप ठीक करें, लेकिन इसे बहुत मुश्किल पेंच नहीं!
  • 6
    नए तेल के साथ एक चौथाई के लिए इसे भरकर फिल्टर तैयार करें। तेल के साथ सभी फिल्टर सामग्री को गीला करने के लिए एक धीमी गति की गति का प्रयोग करें। इसके बाद (यह बहुत महत्वपूर्ण है) तेल की एक फिल्म के साथ पूरे रबड़ की मुहर को उंगली की टिप का उपयोग करके तेल दें। यह इंजन के साथ इष्टतम संपर्क को सुनिश्चित करेगा और अगले तेल परिवर्तन के दौरान फ़िल्टर को खोलना आसान बना देगा।
  • 7



    हवा के फिल्टर के आसपास के इंजन के क्षेत्र से कीचड़ निकालें और एक अच्छी, सजातीय संपर्क प्राप्त करने के लिए उसी क्षेत्र में तेल की एक पतली परत फैलाएं। ध्यान से नए फिल्टर को स्क्रू करें इसे मजबूर मत करो! इसे बहुत आसानी से खराब किया जाना चाहिए जब यह एक विशेष बल की सेवा शुरू करने के लिए शुरू होता है, यह केवल एक और 3/4 मोड़ ले जाएगा कभी भी एक तेल फिल्टर बहुत कस नहीं, और आप इसे कसने के लिए कुछ भी नहीं बल्कि एक साफ हाथ का उपयोग करना चाहिए। उपकरणों का उपयोग न करें जब तक कि वे एक टोक़ रिंच से जुड़े न हों और आप निर्माता द्वारा निर्दिष्ट विनिर्देशों का उपयोग करने के लिए कस रहे हैं!
  • 8
    यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो काम के क्षेत्र से इस्तेमाल किए गए तेल को इसके आसपास डालने से बचें! मैनुअल में तेल के पैन की क्षमता की जांच करें और भराव छेद में पूरी तेल क्षमता से लगभग आधा लीटर कम डालने के लिए फ़नल का उपयोग करें। बंद करो और स्तर की जांच करें न्यूनतम और अधिकतम अंक के बीच एक तिहाई के स्तर को लाने के लिए तेल को निकालें या निकालें। बहुत ज्यादा तेल डालना बेहतर नहीं है! ऐसा करने से इंजन जवानों पर दबाव बढ़ता है और उनकी सेवा जीवन कम हो सकती है। याद रखें कि यदि आप मोटरसाइकिल पर काम कर रहे हैं तो आपको इसे तेल के स्तर की जांच करने के लिए सीधे जमीन पर पहियों के साथ, किनारे पर खड़े होना चाहिए।
  • 9
    सबकुछ साफ करो, दोबारा जांच लें कि आपने सभी टोपी और बोल्ट बंद कर दिए हैं और आप जाने के लिए तैयार हैं! यदि आप इसे मूल कंटेनर में डालना चाहते हैं तो इंजन के तेल बेचने वाले ज्यादातर दुकानों का उपयोग किया जाएगा यह एक जटिल काम है, लेकिन पर्यावरण में इसे फैलाना नहीं है! यह अब और नहीं चलेगा, यह पर्यावरण को नुकसान पहुंचाएगा और, सबसे अधिक संभावना है, यह भी अवैध है
  • 10
    अंत में, सुनिश्चित करें कि तेल के स्तर को दोबारा जांच दो और पहली सवारी के बाद फ़िल्टर, नाली प्लग और भराव टोपी ठीक करें!
  • 11
    बधाई! अच्छा काम किया!
  • टिप्स

    • याद रखें, गर्म तेल ज्यादा बेहतर बहता है, इसलिए लगभग 10 मिनट के लिए नाली प्लग को खोलने से पहले। यह इंजन के अंदर से तेल को साफ करने में मदद करेगा और इसे अच्छी तरह से बाहर कर देगा तेल गर्म और बहुत तेज होगा, इसलिए सावधान रहें!
    • अच्छी तरह से तेल निकास के आसपास के क्षेत्र को साफ करें और नाली प्लग ही। ऐसा करने से यह पता लगाना बहुत आसान होगा कि जब आप नए तेल को ऊपर उठाए हैं, तो क्या कोई लीक है, इसके अलावा आप इंजन के तेल से बाहर आने वाले गंदगी के इंजन को इंजन में जाने से बचेंगे। इसके अलावा, उस क्षेत्र में तेल छोड़कर बहुत सारी गंदगी को आकर्षित किया जाएगा और यह क्षेत्र बहुत गंदा हो जाएगा।
    • अगर आप टॉपिंग के बाद लीक देखते हैं, तो आप ने नाली प्लग पर्याप्त कड़ा नहीं किया हो, या आप इसे बहुत कस कर बंद कर सकते हैं।
    • इस्तेमाल किया तेल निपटान जटिल हो सकता है। ब्लीच या डिटर्जेंट के पुराने (लेकिन स्वच्छ) की बोतलें, कि टिकाऊ होते हैं और शीर्ष पर एक विश्वसनीय टोपी है में यह डालो। कचरा संग्रहण केन्द्रों में से अधिकांश सप्ताह के खास दिनों पर कभी-कभी केवल प्रयुक्त तेल स्वीकार करते हैं, अगर आप निवासी हैं। वातावरण में या नालियों में डाल मत करो।
    • आपको अपने औजारों की गंदगी और गंदगी या तेल में अपने कार्यशाला को खत्म करने की ज़रूरत नहीं है, इसलिए हस्तक्षेप से पहले और बाद के उपकरणों को साफ़ करें और कार्यक्षेत्र को साफ रखें! तेल में रेत के छोटे कण इंजन को नष्ट कर सकते हैं!
    • सुनिश्चित करें कि नाली प्लग को कसने से अधिक न करें। तेल पैन आमतौर पर एल्यूमीनियम से बना होता है और नाली प्लग के स्टील धागे की कठोरता के साथ कोई निविदा नहीं होती है। एक बिखर तेल पैन एक बड़ी समस्या होगी। टोपी को कार्यशाला मैनुअल में टोक़ के संकेत के लिए खराब किया जाना चाहिए और कभी भी मजबूत नहीं।
    • यदि आप एक स्पोर्ट्स बाइक चलाते हैं, तो ऑइल फ़िल्टर संभवत: निकास मैनिफोल्ड द्वारा घिरा होगा। चूंकि तेल जलाकर जला चुका है, निकास पाइप पर समाप्त होने से इस्तेमाल किए गए तेल को रोकने की कोशिश करें: कुछ एल्यूमीनियम पन्नी ले लो और तेल फिल्टर कनेक्शन के आसपास के क्षेत्र में नालियों को लपेटने के लिए इसका इस्तेमाल करें!

    चेतावनी

    • बहुत अधिक तेल के साथ इंजन भरना, तेल के दबाव को बढ़ाता है, जवानों से अधिक भार इस बारे में सोचें: वजन कम रखने के लिए जो आम तौर पर प्रतिस्पर्धा करते हैं, वे आमतौर पर केवल आवश्यक तेल का उपयोग करते हुए निर्माता के निर्देशों की तुलना में कम तेल के साथ अपनी कार / बाइक का उपयोग करते हैं। और सोचें कि वे कितने भारी अपने इंजनों के साथ जाते हैं! इंजन को रोकना से बचें, कम से कम 1/3 के ऊपर न्यूनतम निशान भरें। बस अक्सर स्तर की जांच करें, जैसा आपको हमेशा करना चाहिए!
    • गरम तेल पका रही है! अपने आप को जला नहीं लें, सावधान रहें
    • तेल, बैटरी या पावर सर्किट (टैंक, पाइप, कार्बोरेटर, इंजेक्शन, आदि) के किसी भी अन्य भाग के साथ काम करते समय हमेशा धूम्रपान या धूम्रपान करने से बचें।
    • तेल बहुत ज्वलनशील नहीं है, लेकिन पेट्रोल जो आपके तेल आईएस दूषित हो सकता है तेल जला, याद कर सकते हैं, लेकिन आपको सिगरेट या हल्का से ज्यादा शक्तिशाली गर्मी स्रोत की आवश्यकता होती है। हालांकि आप एक अवरुद्ध कार्बोरेटर का फ्लोट कर सकते हैं और यह नहीं जानते हैं, और आप अपने आप को क्रैंककेस में तेल के साथ मिश्रित पेट्रोल का पता लगा सकते हैं। यदि एक फ्लोट जमा देता है, तो अतिरिक्त गैस को उपयुक्त निकास से बाहर आना चाहिए। कभी-कभी, अगर निकास पाइप पीना, प्लग या अवरुद्ध होता है, तो रातोंरात टैंक की पूरी सामग्री हवा फिल्टर बॉक्स में और क्रैंककेस में फैल सकती है। फ्लोट केवल थोड़े समय के लिए फंस सकता है, जिससे गैसोलीन का एक छोटा नुकसान हो सकता है, लेकिन क्रैंककेस में किसी भी मात्रा में ईंधन बहुत, बहुत हानिकारक है। यदि ऐसा हुआ है, तो एक बंद कमरे में तेल को बदलने से आग या विस्फोट का खतरा हो सकता है। यह पता करने का एक आसान तरीका है कि आप किस प्रकार से काम कर रहे हैं, तेल भराव कैप को खोलना, नाक को टॉपिंग अप छेद और सूंघ के करीब लाने के लिए है यदि आप गैसोलीन की गंध करते हैं, तो एक हवादार क्षेत्र में, सब कुछ बाहर ले जाएं। इसके अलावा, आप जितनी जल्दी हो सके आवारा पेट्रोल का कारण खोजने की आवश्यकता होगी। यदि आपके पास एक फ्लोट सरेस से जोड़ा हुआ है, तो यह सभी प्रकार की समस्याएं पैदा कर सकता है। पेट्रोल भी ताजे तेल को दूषित कर देगा और इससे आपके इंजन को स्थायी क्षति हो सकती है। एक पतला तेल एक बुरा तेल है!

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • तेल फिल्टर
    • तेल
    • तेल निकास प्लग के लिए वॉशर
    • खुला रिंच (या गर्तिका रिंच और शाफ़्ट)
    • ड्रेनेज बेसिन
    • पुरानी फिल्टर को निकालने के लिए टूल (एक पुरानी चमड़े की बेल्ट फिट हो सकती है)
    • साफ करने के लिए रग्ज
    • कीप
    • फ़ॉइल पेपर
    • टोक़ रिंच (अनुशंसित)
    • उपयोग और रखरखाव मैनुअल या कार्यशाला मैनुअल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com