आपकी कार पोलिश कैसे करें

आप निश्चित रूप से कुछ कार में आ गए हैं, जिसके मालिक की लापरवाही के कारण, जिसने कभी इसे ध्यान नहीं दिया, बहुत पुराना लगता है। अगर आप नहीं चाहते कि आपकी कार उनमें से एक बन जाए, तो यह लेख आपके लिए सही है। इसे नियमित रूप से चमकाने से आप इसे समय के प्रभाव से बचाएंगे और इसे स्वच्छ और उज्ज्वल बनाएंगे। एक चमकदार और साफ कार पाने के लिए नीचे दिए गए सरल चरणों को पढ़ें।

कदम

भाग 1

चमकाने के लिए कार तैयार करें
छवि का शीर्षक वैक्स आपकी कार चरण 1
1
कार धो लो. अपनी कार धोने और इसे अगले पॉलिशिंग चरण के लिए तैयार करने के लिए, ठंडे पानी और हल्के साबुन का उपयोग करें। पॉलिश करने में सक्षम होने के लिए, कार पूरी तरह से साफ और सूखी होना चाहिए। मुश्किल से मोम एक गंदा और नम सतह पर ठीक से पालन करने में सक्षम होता है, जो कि सूखे और साफ सतह पर करता है।
  • छवि का शीर्षक वैक्स आपकी कार चरण 2
    2
    कार को चमकाने से पहले अपारदर्शी पेंट, खरोंच या अन्य दोषों के मामले में, घर्षण पेस्ट लगाने पर विचार करें। यह एक उत्पाद है (जैसा कि नाम से तात्पर्य है) थोड़ा अपघर्षक जो कार के बॉडीवर्क से रंग की एक बहुत ही हल्की परत को हटाने में सक्षम है, ताकि चिकनी और चमकदार रंग प्राप्त कर सकें।
  • मिश्रित चमकाने वाला यौगिक अपघर्षक पेस्ट्स की तुलना में कम आक्रामक होते हैं, जिससे उन्हें प्री-पॉलिशिंग उपचार के लिए अधिक उपयुक्त बनाते हैं। धीरे से कार के शरीर पर मिश्रण को लागू करने के लिए एक नम माइक्रोफ़ीबर क्लॉथ का उपयोग करें, फिर किसी भी अवशेष को निकालने के लिए, माइक्रोफ़ीबेर में, एक दूसरे का उपयोग करें।
  • छवि का शीर्षक वैक्स आपकी कार चरण 3
    3
    कूलर मौसम को पसंद करते हुए, 13 और 30 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान पर चमकाने के लिए आगे बढ़ें। तीव्र गर्मी की उपस्थिति में, मोम तुरन्त शरीर पर तुरंत सूख जाता है जैसे कि इसे लागू किया जाता है, जो निशान हटाने के लिए बहुत मुश्किल पैदा करेगा। मोम खुद भी लागू होने के बाद निकालने के लिए बहुत कठिन होगा। बहुत ठंडे तापमान के मामले में मोम कठोर हो जाएगा, जिससे कार के बॉडीवर्क पर फैलाना मुश्किल हो जाएगा।
  • छवि का शीर्षक वैक्स आपकी कार चरण 4
    4
    गैरेज में पॉलिश करना, अधिमानतः सीधे सूर्य के प्रकाश से दूर विशेष रूप से आवेदन तापमान के कारणों (पिछले चरण में उल्लेख किया), यह एक आश्रय जगह के अंदर कार पॉलिश करने, ताकि सूरज की किरणों चमकाने प्रक्रिया में हस्तक्षेप नहीं कर सकते हैं बेहतर है के लिए। सूरज कार शरीर को ज़्यादा गरम करने में सक्षम होता है, जो सूखने के लिए खतरे में पड़ रहा है और मोम के अवशेषों को ठीक करने में सक्षम होता है जो कि निकालने के लिए बहुत मुश्किल हो जाते हैं। यदि आप कर सकते हैं, गैरेज के अंदर अपनी कार चमकाने के लिए आगे बढ़ें, जहां तापमान लगभग स्थिर है और सूरज की डायरेक्ट किरण हस्तक्षेप नहीं कर सकती। आप एक गेराज नहीं है, तो, सूरज से बाहर एक छायादार स्थान पाता है, सुबह या शाम को एक बादल दिन या चमकदार कार चुनते हैं जब सूरज की गर्मी कम तीव्र है।
  • भाग 2

    मोम लागू करें
    छवि का शीर्षक वैक्स आपकी कार चरण 5
    1
    एक गुणवत्ता मोम चुनें आदर्श मोम एक है जिसमें प्राकृतिक और असली कारनाउमा मोम होता है, हालांकि यह थोड़ा महंगा हो सकता है हालांकि, ऐसे अन्य उत्पाद हैं जो आप उपयोग कर सकते हैं:
    • "तरल मोम (क्लीनर मोम)"। यह आम तौर पर कम खर्चीला उत्पाद है, लेकिन एक ही समय में अधिक आक्रामक। अक्सर इस प्रकार का मोम शरीर की अंतिम सुरक्षात्मक पारदर्शी परत को निकालता है। यदि आप अपनी कार को इस प्रकार के उत्पाद के साथ पॉलिश करना चुनते हैं, तो घर्षण यौगिकों या पेस्ट के साथ किए गए पूर्व-चमकाने उपचार से बचें
    • स्प्रे मोम ये सरल उत्पाद लागू होते हैं, लेकिन उनमें स्पष्ट रूप से एक नकारात्मक पहलू है: इस प्रकार के मोम द्वारा प्रदान किए गए संरक्षण की अवधि वास्तविक समय में बहुत सीमित है। स्प्रे वेक्स के विभिन्न ब्रांडों के साथ किए गए परीक्षणों से पता चलता है कि औसत अवधि लगभग 2 सप्ताह है, जिसके बाद मोम तत्वों की ताकत पर झुक जाता है।
  • छवि का शीर्षक वैक्स आपकी कार चरण 6
    2
    आपूर्ति किए गए आवेदक पर थोड़ा सा उत्पाद डालें। एक सामान्य नियम के रूप में, 2-यूरो सिक्का की सतह के बराबर उत्पाद की मात्रा में 60x60 सेंटीमीटर के शरीर के एक क्षेत्र को पॉलिश करने के लिए पर्याप्त उपज होना चाहिए। चुने हुए उत्पाद की उपज के बारे में सुनिश्चित करने के लिए, पैकेज के बारे में बताए उपयोग के तरीकों से परामर्श करें।
  • आपको कितना मोम का उपयोग करना चाहिए? गलतियों से बचने के लिए, मोम की मात्रा का उपयोग करना चुनें कम, बजाय सिफारिश की तुलना में अधिक इस चरण में, सबसे आम त्रुटियों में से एक को एक अत्यधिक मात्रा में मोम लागू करना है, जिससे एक चिपचिए बिल्ड-अप को जन्म दिया जा सकता है जो निकालना बहुत मुश्किल है। मोम की एक पतली परत कार के बॉडीवर्क के मुकाबले ज्यादा बेहतर होगी।
  • यदि चुना हुआ मोम एक उपयुक्त applicator से सुसज्जित नहीं है, तो साफ और नम स्पंज का उपयोग करने की कोशिश करें। यद्यपि सबसे अच्छा आवेदनकर्ता नहीं है, यह अपना काम अच्छी तरह से करेगा। एक स्पष्ट सुझाव: यदि आपने स्पंज का उपयोग करने का फैसला किया, तो घर पर व्यंजन धोने के लिए बाद में इसका उपयोग न करें!
  • छवि का शीर्षक वैक्स आपकी कार चरण 7
    3
    चिकनाई शरीर के एक छोटे से क्षेत्र में मोम को लागू करते हैं, जिससे नाजुक और परिपत्र आंदोलन होते हैं। कार की सतह को छोटे खंडों में विभाजित करें और उन्हें एक बार में पिस करें, आवश्यक मोम की मात्रा को लागू करें। मोम का प्रसार करने के लिए, अत्यधिक दबाव को लागू किए बिना कोमल, परिपत्र आंदोलन बनाएं।
  • छवि का शीर्षक वैक्स आपकी कार चरण 8
    4
    समाप्त करें चमकाने (वैकल्पिक)। अधिक मोम लागू करने और किसी भी अपूर्णता को खत्म करने के लिए, एक कोण की चक्की या एक कक्षीय का उपयोग करें। चक्की कम गति पर सेट करें और ऊन टूल की डिस्क पर या सीधे पॉलिश करने के लिए सतह पर मोम को लागू करें, फिर इलाज के लिए क्षेत्र पर चक्की आना, सुनिश्चित करें कि डिस्क शरीर के साथ सही संपर्क में है। यदि आवश्यक हो, तो मोम की एक बड़ी राशि लागू करें
  • छवि का शीर्षक वैक्स आपका कार चरण 9
    5
    चुने हुए उत्पाद का उपयोग करने के आधार पर, कुछ मिनटों तक काम करने के लिए मोम को छोड़ दें। मोम लागू करने और ग्राइंडर के साथ क्षेत्र को चमकाने के बाद, निर्माता द्वारा सूचित समय की प्रतीक्षा करें। यह कदम मोम पर दिए गए निर्देशों के हिसाब से भिन्न होगा और कार के अलग-अलग हिस्सों पर उत्पाद के आवेदन की आवश्यकता हो सकती है, विशिष्ट समय के लिए इंतजार कर रहे हैं और बाद के अवशेषों को हटाने
  • कार की सतह से अतिरिक्त मोम को निकालने का समय सही होने पर यह पता लगाने की एक चाल है: इलाज क्षेत्र के क्षेत्र में एक उंगली पास करें। यदि मोम अभी भी गीला है और आपकी उंगली गंदी हो जाती है, तो आपको फिर से इंतजार करना होगा। इसके विपरीत, अगर उंगली साफ रहती है, तो मोम हटाए जाने के लिए तैयार हो जाएगा।



  • छवि का शीर्षक वैक्स आपकी कार चरण 10
    6
    मोम हटाने और शरीर का उत्कृष्ट चमक प्राप्त करने के लिए, एक माइक्रोफ़ीबर कपड़ा का उपयोग करें। परिपत्र आंदोलनों के साथ किसी भी मोम अवशेष को हटाने के लिए एक तरफ का उपयोग करें। जब आप कार के बॉडीवर्क पर कपड़ा पास करते हैं, तो जटिल हो जाना शुरू हो जाएगा, आपको पता चल जाएगा कि मोम की सतह के अवशेष बहुत अधिक होंगे। फिर माइक्रोफ़ीबर क्लॉथ को दूसरी तरफ बारी करें और पॉलिशिंग प्रक्रिया फिर से शुरू करें।
  • छवि का शीर्षक वैक्स आपकी कार चरण 11
    7
    एक संपूर्ण चमक प्राप्त करने के लिए बाकी कार को चमकाने के द्वारा जारी रखें Bodywork पर सभी मोम अवशेषों को हटाने के लिए सुनिश्चित करें समाप्त हो गया!
  • भाग 3

    च्वाइस वैक्स से अधिक का लाभ उठाएं
    छवि का शीर्षक वैक्स आपकी कार चरण 12
    1
    कार धोने के लिए, विशेष रूप से निर्मित मिश्रण का चयन करें और सुरक्षात्मक मोम के अंतिम आवेदन के लिए डिज़ाइन किया गया है। आप आक्रामक बिना कारों के लिए क्लासिक शैम्पू का उपयोग भी कर सकते हैं, लेकिन इस तरह से आप मोम परत को संरक्षित करने में मदद नहीं करेंगे। फिर एक विशिष्ट उत्पाद चुनें, जो इस सुरक्षात्मक परत को संरक्षित करने के लिए बनाया गया है। फिर एक नई परत लागू करें जब पिछले एक पूरी तरह से हटा दिया जाएगा।
  • छवि का शीर्षक वैक्स आपकी कार चरण 13
    2
    एक आदर्श चमक और प्रतिभा प्राप्त करने के लिए, मोम की एक डबल परत लागू करें। अधिकांश पेशेवर तगड़े लोग समय के साथ गहरा और लंबे समय तक स्थायी सुरक्षा प्राप्त करने के लिए मोम की दोहरी परत को लागू करते हैं। सिंथेटिक मोम की एक परत लगाने से प्रारंभ करें, चमकाने के साथ आगे बढ़ें, फिर कारनाउआ के आधार पर मोम की एक दूसरी परत लागू करें। डीलरशिप सैलून में आप देख सकते हैं एक ही प्रभाव को पाने के लिए फिर कार पोलिश।
  • छवि का शीर्षक वैक्स आपकी कार चरण 14
    3
    हलों को हटा दें यदि मोम को निकालने के बाद, आप अंक या हलों की उपस्थिति देखते हैं, तो यहां उनको कैसे खत्म करना है, इसके बारे में एक सलाह है। डिस्टिल्ड वॉटर के साथ स्प्रे डिस्पेंसर भरें। आइसोप्राइकल अल्कोहल का एक चम्मच जोड़ें और ऊर्जा के साथ मिलाएं। इलाज के लिए शरीर के क्षेत्र पर मिश्रण स्प्रे करें, फिर सूक्ष्म कपड़ा का उपयोग करके इसे सूखा।
  • छवि का शीर्षक वैक्स आपकी कार चरण 15
    4
    पता है, निर्माता द्वारा सुझाए गए सुझावों की तुलना में, चुना हुआ मोम द्वारा प्रदान की गई सुरक्षात्मक परत अग्रिम में अधिक या कम गायब हो सकती है स्पष्ट शब्दों में, इसका मतलब है कि हर कार अलग है आपको तब पता चल जाएगा जब दी गई निर्देशों पर पूरी तरह से भरोसा करने के बजाय अपनी कार के शरीर के अंग को मोम को फिर से लागू करने और उसे देखकर इसे फिर से लागू करना आवश्यक होगा।
  • जाहिर है, कार मोम निर्माताओं का एक बड़ा आर्थिक रिटर्न है जो दर्शाता है कि अधिक लगातार आवेदन जरूरी है, यह सुझाव दे रहा है कि आप अधिक मात्रा में उत्पाद का उपयोग करते हैं जो आपके हिस्से में एक बड़ा परिव्यय (और इससे अधिक लाभ में उनमें से एक हिस्सा)।
  • दूसरी ओर यह सच है कि, कुछ कारों पर, कुछ मोम तेज हो जाते हैं, आप सामान्य से अधिक आवृत्ति वाले मोम की एक नई परत को लागू करने के लिए मजबूर करते हैं।
  • छवि का शीर्षक वैक्स आपका कार चरण 16
    5
    मैट फिनिश पेंट पर सुरक्षात्मक मोम लागू न करें। जिन कारों में बॉडीवर्क की मैट फिनिश है वो कार मोम से पॉलिश नहीं की जानी चाहिए। वास्तव में, पॉलिशिंग एजेंटों को इन मामलों में पूरी तरह से अनुशंसित नहीं किया जाता है।
  • टिप्स

    • सुरक्षात्मक मोम के अधिक परतों को लागू करने से, आप अधिक तीव्र चमक प्राप्त करेंगे और, सबसे ऊपर, वायुमंडलीय एजेंटों से सुरक्षा बढ़ाएं।
    • यदि आप नियमित रूप से अपनी कार को पॉलिश करते हैं, तो आप बेहतर रूप से देखने की गारंटी देंगे और इसे वातावरण के एजेंटों से बचाने के लिए समय के साथ अपने वाणिज्यिक मूल्य को संरक्षित करेंगे।

    चेतावनी

    • अपनी कार के पेंट पर मोम सूखने की अनुमति न दें, अन्यथा हलोस को हटाने में बहुत मुश्किल होगी।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कार मोम
    • साफ स्पंज
    • माइक्रोफिब्रर मुलायम कपड़े
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com