एल्क या हिरण के साथ टकराव से कैसे बचें

हर साल, एल्क या हिरण के साथ टकराव उत्तर अमेरिका और उत्तरी यूरोप की सड़कों पर सैकड़ों कार दुर्घटनाओं का कारण बनता है। इन जानवरों के साथ विशेष रूप से एक दुर्घटना, विशेष रूप से एल्क्स, यात्रियों के लिए संभावित रूप से घातक है और आपकी कार के साथ-साथ पशुओं को भी बड़ा नुकसान पहुंचाता है। यदि आप एल्क या हिरण में टक्कर मारना चाहते हैं, तो आपको सावधान रहने की जरूरत है और पता है कि जब आप इन जानवरों के सामने सामना करेंगे तो क्या करें। यहाँ कैसे है

कदम

विधि 1

टक्कर से बचें
एक मूज़ या हिरण टकराव चरण 1 से बचें छवि
1
खतरे के सड़क के संकेतों का पालन करें दुर्घटना मुख्य रूप से वनों और जलपोतों जैसे एल्क्स और हिरण के निवास में होती हैं। यदि आप एक रोड साइन देखते हैं जो जंगली जानवरों की उपस्थिति की चेतावनी देता है, तो यह धीमा पड़ता है और आप और भी अधिक ध्यान देते हैं एल्क और हिरण कई कारणों से सड़कों और वर्ष के विभिन्न समय पर। अक्सर वे केवल अपने क्षेत्र के दूसरे क्षेत्र तक पहुंचना चाहते हैं। प्यार और शिकार के मौसम भी विस्थापन के कारण होते हैं। सावधान रहें
  • छवि से बचें एक मूस या हिरण टकराव चरण 2
    2
    सुरक्षा की गति पर जाएं जब आप सड़कों के माध्यम से यात्रा करते हैं, तो हिरण और एल्क क्षेत्रों को पार करते समय गति नहीं बढ़ें। आप अपने गंतव्य तक पहुँचेंगे, भले ही आप धीरे-धीरे चले जाएं और कम गति से आपको जानवरों से बचने के लिए और अधिक समय मिलता है जब आप इसे गाते हैं। वन्यजीव विशेषज्ञों की अधिकतम गति 90 किमी / घंटा की सिफारिश करते हैं जब मौसम की स्थिति अच्छी होती है क्योंकि यह सही प्रतिक्रिया समय के लिए अनुमति देता है यहां कुछ चीजें हैं जो हो सकते हैं जब आप बहुत तेजी से यात्रा करते हैं:
  • आप प्रभाव से बचने के लिए तेजी से पर्याप्त नहीं रोक सकते
  • प्रभाव हिंसा बहुत अधिक है क्योंकि गति बढ़ जाती है।
  • एक घृणित पैंतरेबाज़ी स्थापित करने की आपकी क्षमता बेहद कम हो गई है और अधिक संभावनाएं हैं कि जब तक आप बंद नहीं करते तब तक आपको धीरे से रोकना नहीं चाहिए।
  • एक मूज़ या हिरण टकराव चरण 3 से बचें
    3
    रक्षात्मक पर रहें एक मायावी पैंतरेबाज़ी के लिए तैयार रहें जिसका मतलब है कि जल्दी से धीमा करने में सक्षम हो, ब्रेक अचानक और हेडलाइट्स कम करें। एक गति से ड्राइव करें जिससे आपको सुरक्षित जगह में हेडलाइट्स द्वारा प्रकाशित अंतरिक्ष में रोके जाने की अनुमति मिलती है अगर आपको पता नहीं है कि आपकी कार का जवाब क्या है। अपने सीट बेल्ट को जकड़ना सुनिश्चित करें और जांच लें कि आपके सभी यात्रियों ने यह किया है। अचानक असंतुलन लोगों को कार से बाहर खींच सकता था।
  • एक मूज़ या हिरण टकराव चरण 4 से बचें छवि
    4
    आसपास के वातावरण को देखें सड़क के किनारों को ध्यान से देखें यदि आप वन्य जीवन के लक्षण देखते हैं। यदि आप इस ऑपरेशन में शामिल यात्री हैं लेकिन उन्हें चीखने के लिए नहीं कहें क्योंकि वे आपको डरा सकते हैं और आपको गलत प्रतिक्रिया दे सकते हैं। उनको शान्ति का उल्लेख करने के लिए कहें, अगर वे एक एल्क या परिवेश में छिपे हुए हिरण को देखते हैं। पक्षों और सड़क के किनारों पर, खाइयों में (वे घास से प्यार करते हैं), बीच की रेखाएं, चौराहों पर और सड़क पर स्वयं को हर आंदोलन, आंखों या शरीर के आकार की चमक की पहचान करने के लिए देखो।
  • सड़क के दोनों किनारों की जांच करें- इस बात का सबूत है कि कुछ ड्राइवर अपने यात्री की तुलना में यात्री के पास सड़क के किनारे अधिक दिखते हैं, और यह गलत धारणा बनाते हैं कि सिर्फ यही एक समस्या है। दोनों पक्षों की जाँच करें!
  • छवि से बचें एक मूस या हिरण टकराव चरण 5
    5
    विशेष रूप से सूर्यास्त और सूर्योदय पर सावधान रहें हिरण और एल्क आधी रात तक सूर्यास्त के प्रति और अधिक सक्रिय लगते हैं और फिर फिर सुबह की ओर। ये आपकी आंखों के अनुकूलन के लिए भी सबसे कठिन समय हैं क्योंकि यह पूरी तरह से अंधेरा नहीं है, लेकिन यह अभी भी प्रकाश नहीं है, इसलिए आपको अच्छी तरह से देखने में अधिक कठिनाई होती है यदि आपको पर्याप्त रूप से सतर्क नहीं लगता है या आप इन पलों में अच्छी तरह से नहीं देखते हैं, तो यात्रा को किसी अन्य समय में देखें
  • देखते रहो, अगर आपको हिरण या मोस दिखाई देता है तो बहुत संभावना है कि आस-पास के दूसरे लोग भी हैं। यदि आप एक जानवर देखते हैं तो यह संभावना है कि आप दूसरों के बीच में आएंगे।
  • एक मूज़ या हिरण टकराव चरण 6 से बचें
    6
    रात को सावधानी से ड्राइव करें उच्च बीम का उपयोग करें जहां यह संभव है और जब आप अन्य कारों को पार नहीं करते हैं - ये हेडलाइट्स बड़े क्षेत्र को रोशन करते हैं। अंधेरे में यात्रा करते समय कुछ सावधानी बरती रहें हैं:
  • यदि आप तीन लेन की सड़क पर यात्रा कर रहे हैं या बीच में अधिक हैं तो बीच लेन में रहें यदि सड़क दो-लेन है।
  • सुनिश्चित करें कि विंडशील्ड साफ है और गंदगी को प्रतिबिंबित नहीं करती है जो आपको अच्छी तरह से देखने से रोकती है
  • गति सीमा से नीचे यात्रा करें जो पेट्रोल की खपत का लाभ लेती है और न सिर्फ सुरक्षा।
  • जानवरों की आंखों के प्रतिबिंब के लिए सड़क के किनारों की जांच करें, वे अक्सर महान दूरी पर दिखाई देते हैं। कभी-कभी जब तक आप इसके खिलाफ जाते हैं, तब तक आँखें जानवर का एकमात्र दृश्य हिस्सा होती हैं। ध्यान दें कि एल्क की आंखें प्रकाश को प्रतिबिंबित नहीं करती हैं
  • एक मूज़ या हिरण टकराव चरण 7 से बचें छवि
    7



    यह धीमा पड़ता है जब अन्य कारें असामान्य रूप से व्यवहार करती हैं यदि आप प्रकाश की चकाचौंध (चार तीर या चकाचौंध वाले) देखते हैं, तो आप सींग की आवाज़ सुनते हैं, आप देखते हैं कि कुछ लोग उत्साहित हो रहे हैं, धीमा कर देती है और रोकने के लिए तैयार हो जाओ! जाहिर है कि अगर कोई कार आपके सामने अचानक बंद हो जाती है, तो आपको कम से कम धीमा होना चाहिए इन स्थितियों में अन्य कारें बंद हो सकती हैं क्योंकि जानवर आपके सामने सड़क पार कर रहे हैं।
  • छवि से बचें एक मूस या हिरण टकराव चरण 8
    8
    सचेत रहें, तब भी जब आप शहर के पास आ रहे हों आपने शहर के बाहरी भाग को पार कर लिया है ताकि आप अभी सुरक्षित हो, है ना? गलत! एल्क और हिरण भोजन की तलाश में शहर में और उपनगरों में आते हैं। वे वहां हो सकते हैं मध्यम लाइन के पास रमूटिंग या किसी के बगीचे से बाहर कूद। सावधानी से चलाना जारी रखें जब आप एक हिरण या एल्क मिलते हैं, तो यह तर्कसंगत रूप से प्रतिक्रिया करने की अपेक्षा न करें।
  • एक तुरही सींग, चमकती रोशनी और एक चलती धातु वाली कार, सभी जानवर को डरा सकती है और वहां जाने की तुलना में टक्कर के पाठ्यक्रम में दुर्घटना हो सकती है। बड़े पुरुष अक्सर कारों को लोड करते हैं जो स्थिर या किसी भी आकार के गति में हैं
  • छवि से बचें एक मूस या हिरण टकराव चरण 9
    9
    पता है कि कब नहीं चलाने की है। यदि आप अचानक कार के सामने खुद को हिरण मिलते हैं, ब्रेक मजबूती से नहीं चलाने और नहीं अपनी लेन छोड़ दो - कई दुर्घटनाएं जानवर के साथ टकराव के कारण नहीं हैं, क्योंकि उस हिरण से बचने का प्रयास करते हुए किसी अन्य वाहन के साथ विपरीत दिशा में आता है। सबसे पहले करने के लिए सबसे अच्छी बात है रक्षात्मक पर चलने और कम गति रखने के लिए एक moose में दुर्घटनाग्रस्त नहीं है और ब्रेक करने में सक्षम हो।
  • एक मूज़ या हिरण टकराव चरण 10 से बचें
    10
    छोटी स्ट्रोक के साथ कार के सींग को ध्वस्त करें क्या यह केवल तभी हो सकता है जब यह काफी दूर हो और इसके पास कोई अन्य कार नहीं है जो ध्वनि से गुमराह किया जा सकता है। यह जानवर को डरा सकती है और इसे बच सकता है लेकिन इसमें कोई गारंटी नहीं है कि यह काम करेगा। यदि आप हिरण के नजदीक हैं, तो आप इस बात से बचें क्योंकि आप पशु को भ्रमित कर सकते हैं और इसे करीब ला सकते हैं।
  • विधि 2

    एक टकराव के दौरान क्या करना है
    छवि से बचें एक मूस या हिरण टकराव चरण 11
    1
    हिंसा को कम करें यदि आप इसे से बच नहीं सकते हैं। यह करने के लिए कुछ सुझाव यहां दिए गए हैं:
    • उस दिशा की ओर जाने की कोशिश करें जहां से मूस आता है। यह आपको विकृत कर सकता है क्योंकि जानवर वापस जाने के बजाय आगे बढ़ने की संभावना है। केवल तभी करें यदि केवल एक एल्क है यह तकनीक हिरण के साथ काम नहीं करती।
    • देखो दूर ले जाएँ, जानवर को देखो या उसके प्रति बाधा मत देखो।
    • इसे पूर्ण रूप से बदले की कोशिश करो। ब्रेक को दृढ़ता से, कार को चालू करें और ब्रेक से अपना पैर ले जाएं जैसे कि आप प्रभाव में जाते हैं। इस तरह से कार थोड़ा बढ़ेगी और बोनट पर कूदने के लिए जानवर को हतोत्साहित करेगी।
    • यदि आप एक मूस के साथ एक दुर्घटना के बारे में हैं, तो दरवाजा पोस्ट में क्रैश करने की कोशिश करें। यह देखा गया है कि एल्क के दुर्घटनाओं में कारों की नाक पूरी तरह से नष्ट हो गई थी, जबकि दरवाजे के सीधे त्रिकोण अक्षुण्ण बने रहे। हालांकि, इस तकनीक में सुरक्षा की कोई गारंटी नहीं है, आप टकराव से बचने से दूर हैं।
  • एक मूज़ या हिरण टकराव चरण 12 से बचें छवि
    2
    एक हिरण या एल्क के साथ दुर्घटना के बाद सावधान रहें यह सुनिश्चित करने के बाद कुछ कदम उठाए गए हैं कि कोई भी दुखी नहीं है:
  • ऊपर खींचो, यदि आप कर सकते हैं चार तीरों को चालू करें और यदि आप कर सकते हैं, रोशनी को जानवर की तरफ या जितना करीब हो सके।
  • जाँच करें कि यात्रियों को घायल नहीं हैं और संभवत: प्राथमिक चिकित्सा प्रदान करते हैं। यहां तक ​​कि अगर कोई चोट नहीं है, तो आघात जल्दी आ सकता है। एक दूसरे को आश्वस्त करने का प्रयास करें और यदि यह ठंडा है, तो अपने आप को तुरंत कवर करें क्योंकि डर से सदमे से अपने आप को ठंड से बचाने में असमर्थता बढ़ जाती है यदि यह सर्दी है, तो कार में रहें।
  • जानवर से न जाएं - यह आपको लात मार सकता है या आपको डर या दर्द में फैला सकता है यदि यह सड़क को ब्लॉक करता है, तो चार तीर और उच्च बीम का उपयोग करें और कार स्थिर छोड़ दें। पशु को केवल तब ही ले जाने की कोशिश करें जब आप 100% हो तो यह मर चुका है।
  • यदि आपके पास या त्रिकोण हैं, तो सिग्नल फ्लैरों का उपयोग करें
  • पुलिस को तुरंत बुलाओ या मदद के लिए एक अन्य चालक बंद करें। याद रखें कि यदि आपके पास कोई पुलिस रिपोर्ट नहीं है तो कई बीमा कंपनियां क्षतिपूर्ति नहीं करेंगी
  • टिप्स

    • सबसे अच्छी सलाह है कि तेजी से आंदोलनों या गति में परिवर्तन के बिना निरंतर गति से यात्रा करें और हिरण की प्रवृत्ति स्थिति का ध्यान रखे। जाहिर है यह परिस्थितियों में गति को धीमा करने में सहायक होता है जिसमें यह हो सकता है।
    • हिरण या एल्क का पता लगाने में सहायता के लिए अन्य कारों के हेडलाइट्स का उपयोग करें जांचें कि क्या आप अन्य कारों के प्रकाश शंकु के भीतर चलते हुए छाया देखते हैं
    • एक मोटल में एक कमरे ले लो या खींचो और आराम करें जहां आप हैं यदि आपको लगता है कि हिरण या एल्क के साथ ड्राइविंग बहुत खतरनाक है। देर से आने के लिए बेहतर है लेकिन समय की पाबंदी के नाम पर चोट या मरने के बजाय सुरक्षित और ध्वनि।
    • आग लगने पर भी अधिक सावधान रहें हिरण और अन्य जानवर आग के स्थल से आगे बढ़ते हैं और सड़कों पर जाते हैं जो उनके क्षेत्र में हैं। भले ही आग मील दूर हो, जानवरों से भागने से सावधान रहें
    • देखें कि क्या सड़क के पास पानी है: धाराएं, झीलों और झीलों एल्क और हिरण को आकर्षित करती हैं। इन जलमार्गों तक पहुंचने के लिए सड़क एक आसान मार्ग है, इसलिए वहां एक उच्च मौका है कि जानवर क्षेत्र में हैं।
    • पहले से सोचें कि आपके सामने एक हिरण या एल्क दिखाई देने पर आपको कैसे प्रतिक्रिया करनी चाहिए। यह मानसिक तैयारी आपको सबसे अच्छे से प्रतिक्रिया करने और शांत रहने में मदद करेगी
    • एक हिरण का अर्थ है अधिक हिरण। ये जानवर पैक में जाते हैं और यदि आप एक देखते हैं, तो यह धीमा पड़ता है क्योंकि अधिक हो सकता है एल्क्स कम सामाजिक हैं, इसलिए एक एकान्त मोज जरूरी नहीं कि झुंड का मतलब नहीं है, हालांकि इस क्षेत्र में अन्य नमूने भी हो सकते हैं, साथ ही साथ गायों अक्सर एक बछड़ा के साथ आती हैं।
    • कभी-कभी हिरण कारों की रोशनी में फंस जाते हैं और भले ही वे सड़क पर न हों, जैसा कि आप उनसे संपर्क करते हैं, वे सड़क के मध्य में कूदते हैं कुछ मामलों में हिरण कार की तरफ घूमता है। यह व्यवहार प्रबंधन करना मुश्किल है क्योंकि यदि आप धीमा हो जाते हैं तो आप हिरण के हड़बड़ी की संभावना को बढ़ाकर रिवर्स असर प्राप्त कर सकते हैं।
    • एक अन्य विकल्प जानवरों को अचानक और गति देगा। इस समाधान को शीघ्रता से चुनना मुश्किल है ताकि अच्छी गति तक पहुंच सकें और स्थिति से सफलतापूर्वक बाहर निकल सकें क्योंकि यह एक पूरी तरह से सहज प्रतिक्रिया है। हालांकि, सही परिस्थितियों में, टकराव से बचने के लिए यह सबसे अच्छी बात है।

    चेतावनी

    • एल्को रंग में अंधे हैं, जिससे उन्हें रात में हाजिर होना कठिन हो जाता है हमेशा सावधानी से ड्राइव करें यदि आपको लगता है कि पास के किसी भी पास हैं
    • आंतरिक रोशनी पर स्विच न करें वे विंडशील्ड पर प्रतिबिंबित करते हैं और दृश्यता को कम करते हैं, जिससे जानवरों को देखना अधिक मुश्किल हो जाता है।
    • एक एल्क पर हार्न मत करो जैसे आप हिरण के साथ करेंगे। मोज़ एक आक्रामक जानवर है और आपसे आरोप लगा सकते हैं, आप को घायल कर सकते हैं और कार को हानि पहुंचा सकते हैं, जबकि मोज़ घायल नहीं है क्योंकि यह सींग का उपयोग करता है। इसके बजाय, गति को बदलने के बिना इसे दूर करने का प्रयास करें
    • मोरे की आंखें हिरणों की तरह प्रकाश को दर्शाती हैं समस्या यह है कि मूस बहुत लंबा है और आँखें अक्सर हेडलाइट्स के ऊपर होती हैं, इसलिए प्रकाश के साथ उन्हें मारना असंभव है और प्रतिबिंब देखें।
    • यदि आप अचानक हिरण या मोज के सामने चलते हैं और किसी पेड़ या गार्ड रेल की तरह कुछ मारा करते हैं, और आपके पास कोई कस्स्को बीमा नहीं है तो नुकसान आपकी जिम्मेदारी है - अगर आप जानवर को मारते हैं तो आप विवाद को खोल सकते हैं नगर पालिका, क्षेत्र या पशु के मालिक। हमेशा अपनी पॉलिसी की शर्तों की जांच करें
    • हिरण कॉल एक नौटंकी हैं, उन्हें काम करने की उम्मीद मत करो
    • यदि आप नींद आ रही हैं या नशे में शराब पी रहे हैं तो ड्राइव न करें शांत होने के नाते केवल सुरक्षित ड्राइविंग के लिए एक आवश्यकता नहीं है बल्कि जानवरों के साथ टकराव से बचने के लिए भी आवश्यक है।
    • यह ज्ञात है कि एल्क अपने पिल्लों को बचाने के लिए एक भालू को भी मार सकता है। यहां तक ​​कि अगर आप बच्चों के लिए खतरा नहीं हैं, तो हिरण या मूस के समान धारणा नहीं हो सकती है।
    • ये युक्तियां अन्य चतुष्कोणों जैसे घोड़ों और हिरन के साथ काम नहीं करती हैं, वे केवल एल्क और हिरण के साथ मान्य मानी जाती हैं।
    • रास्ते में बाड़ को एक सुरक्षा नहीं माना जाता है हिरण और एल्क इनका विरोध, चढ़ाई या तोड़ सकते हैं उन पर भरोसा मत करो - अपनी सुरक्षा ड्राइव के लिए सावधानी से।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com