Google पुस्तकें कैसे उपयोग करें

Google डिजिटल प्रारूप में पुस्तकों को डाउनलोड करने के लिए वेब पर सर्वश्रेष्ठ स्रोतों में से एक है यह आपको आपके कंप्यूटर या ई-रीडर से आसानी से उपलब्ध पुस्तकों की विस्तृत चयन से चुनने की अनुमति देता है। Google पुस्तकें से एक शीर्षक डाउनलोड करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आप इसे किसी अन्य उपकरण का उपयोग करना चाहते हैं। आप प्रारूप में पुस्तकों को डाउनलोड कर सकते हैं "EPUB" या "पीडीएफ", लेकिन डाउनलोड के अंत में, आपको DRM प्रति-प्रतिलिपि संरक्षण को हटाने की आवश्यकता हो सकती है

कदम

शुरू करने से पहले

1
समझें कि आप क्या डाउनलोड कर सकते हैं। Google पुस्तकें दो प्रकार की सामग्री के उपयोग की पेशकश करती हैं: खिताब का खोज इंजन जिसमें उन्हें ऑनलाइन और Google Play स्टोर से परामर्श करने की संभावना शामिल है। दो तत्वों के बीच संबंध न्यूनतम है, लेकिन खरीदे गए सभी पुस्तकें आपकी लाइब्रेरी में मौजूद होंगी "पुस्तकें" Google Play का सेवा का उपयोग करने के बावजूद, याद रखें कि आप केवल आपके द्वारा खरीदी गई किताबें ही डाउनलोड कर सकते हैं या जो मुफ्त में उपलब्ध हैं
  • आप संस्करण में कोई भी पुस्तक डाउनलोड नहीं कर सकते "पूर्वावलोकन"। यह मोड खरीद के साथ आगे बढ़ने से पहले आपको लिखित किसी अंश का पढ़ने देता है। आम तौर पर इस मोड का इस्तेमाल केवल यह सत्यापित करने के लिए किया जाता है कि पुस्तक का डिजिटल रूपांतरण सही ढंग से किया गया है अगर किताब पूरी नहीं हुई है (अनुपलब्ध पृष्ठ हैं), तो इसे डाउनलोड नहीं किया जा सकता।

विधि 1
Google पुस्तक लाइब्रेरी से डाउनलोड करें

शीर्षक वाला छवि Google पुस्तकें चरण 2 डाउनलोड करें
1
अपनी Google पुस्तकें पुस्तक लाइब्रेरी एक्सेस करें आप निम्न URL का उपयोग कर इसे कर सकते हैं play.google.com/books. यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो आपको अपने Google खाते में लॉग इन करने के लिए कहा जाएगा।
  • शीर्षक वाला छवि Google पुस्तकें चरण 3 डाउनलोड करें
    2
    अपनी लाइब्रेरी में, वह पुस्तक खोजें, जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं। याद रखें कि आप केवल उन पुस्तकों को डाउनलोड कर सकते हैं जिन्हें आपने नियमित रूप से खरीदा है, Google Play Store या उन किताबों के माध्यम से जो आपने पहले अपनी मैन्युअल रूप से अपलोड की थीं पुस्तकों के माध्यम से अपने पुस्तकालय में जोड़े हैं।
  • आप अपनी लाइब्रेरी में पुस्तकों को डाउनलोड नहीं कर सकते हैं जिसमें शब्द होते हैं "पूर्वावलोकन" कवर पर यह केवल मूल पटकथा का एक अंश है, जो कुछ पन्नों से बना है, न कि पूरे काम से।
  • खरीदी गई सभी पुस्तकों को डाउनलोड किया जा सकता है और यह निर्णय प्रकाशक पर निर्भर है
  • शीर्षक वाला छवि Google पुस्तकें चरण 4 डाउनलोड करें
    3
    वांछित किताब पर माउस कर्सर रखें, फिर कवर के ऊपरी दाएं कोने में दिखाई देने वाला बटन क्लिक करें। यदि आप पुस्तक पढ़ रहे हैं, तो आपको बटन दबाया जाना चाहिए "साइन आउट" अपने पुस्तकालय में लौटने के लिए
  • शीर्षक वाला छवि Google पुस्तकें चरण 5 डाउनलोड करें
    4
    आइटम को चुनें "पीडीएफ डाउनलोड करें" या "डाउनलोड ePub"। यह चरण आपको अपने कंप्यूटर को उस प्रारूप में डाउनलोड करने देता है जो आप चाहते हैं खरीदी गई पुस्तकों को प्रारूप में डाउनलोड किया जाएगा "ACSM" जो डीआरएम (डिजिटल राइट्स मैनेजमेंट) सिस्टम को एकीकृत करता है।
  • प्रारूप "पीडीएफ" यह अधिकांश उपकरणों के साथ संगत है, लेकिन पाठ के परामर्श की सुविधा के लिए किसी भी सुविधा का उपयोग नहीं किया जा सकता है।
  • प्रारूप "को ePub" यह विशेष रूप से ईबुक पाठकों के लिए बनाया गया है और आपको डिवाइस द्वारा प्रदान की गई सभी सुविधाओं का उपयोग करने की अनुमति देता है।
  • छवि शीर्षक Google पुस्तकें डाउनलोड करें चरण 6
    5
    खरीदी गई और डाउनलोड की गई पुस्तकों से डीआरएम संरक्षण निकालें। जब आप Google पुस्तकें पर खरीदी गई पुस्तक फ़ाइल डाउनलोड करते हैं, तो इसे प्रारूप में सहेजा जाता है "ACSM"। यह केवल एक ऐसा लिंक है जिसे एडोब डिजिटल संस्करण नामक एक कार्यक्रम के माध्यम से खोला जाना चाहिए। इस प्रकार की फ़ाइल को कैसे खोलें और इसे प्रारूप में डाउनलोड करने के बारे में अधिक निर्देश प्राप्त करने के लिए इस लिंक का चयन करें "पीडीएफ" या "को ePub"।
  • विधि 2
    Google पुस्तकें खोज इंजन से डाउनलोड करें

    शीर्षक वाला छवि Google पुस्तकें चरण 7 डाउनलोड करें
    1
    उस पुस्तक को खोलें जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं। आप किसी भी किताब को डाउनलोड कर सकते हैं जो लिंक प्रस्तुत करता है "पढ़ना" Google पुस्तक खोज इंजन परिणाम पृष्ठ पर डाउनलोड करने के लिए, प्रश्न में किताब मुक्त होनी चाहिए। आपके द्वारा खरीदी गई पुस्तक होने के नाते, आप इसे अपने Google पुस्तकें पुस्तकालय में पायेंगे
  • शीर्षक वाला छवि Google पुस्तकें चरण 8 डाउनलोड करें
    2
    पृष्ठ के ऊपरी दाएं कोने में गियर आइकन चुनें।
  • शीर्षक वाला छवि Google पुस्तकें डाउनलोड करें चरण 9
    3
    आइटम को चुनें "पीडीएफ डाउनलोड करें" या "डाउनलोड ePub"। यह चरण आपको अपने कंप्यूटर को उस प्रारूप में डाउनलोड करने देता है जो आप चाहते हैं यदि आपको यह विकल्प नहीं दिखाई देता है, तो इसका मतलब है कि पुस्तक डाउनलोड होने से पहले खरीदी जानी चाहिए।
  • प्रारूप "पीडीएफ" यह अधिकांश उपकरणों के साथ संगत है, लेकिन पाठ के परामर्श की सुविधा के लिए किसी भी सुविधा का उपयोग नहीं किया जा सकता है।
  • प्रारूप "को ePub" यह विशेष रूप से ईबुक पाठकों के लिए बनाया गया है और आपको डिवाइस द्वारा प्रदान की गई सभी सुविधाओं का उपयोग करने की अनुमति देता है।
  • विधि 3
    खरीदी गई पुस्तकों से DRM निकालें

    शीर्षक वाला छवि Google पुस्तकें चरण 10 डाउनलोड करें
    1
    एडोब डिजिटल संस्करण डाउनलोड और इंस्टॉल करें यह प्रारूप में फ़ाइलों को खोलने में सक्षम होने के लिए एक अपरिहार्य कार्यक्रम है "ACSM" और प्रासंगिक पीडीएफ का उपयोग करने में सक्षम हो। एडोब डिजिटल संस्करण एक नि: शुल्क सॉफ्टवेयर है जिसे यूआरएल पर डाउनलोड किया जा सकता है adobe.com/solutions/ebook/digital-editions/download.html.
  • शीर्षक वाला छवि Google पुस्तकें चरण 11 डाउनलोड करें
    2
    एडोब डिजिटल संस्करण लॉन्च करें, फिर आप जिस ईबुक को डाउनलोड करना चाहते हैं उसके लिए एसीएसएम फ़ाइल अपलोड करना जारी रखें। प्रश्न में ईबुक फाइल आपके कंप्यूटर पर डाउनलोड की जाएगी।
  • आगे बढ़ने के लिए, आप केवल एसीएसएम फ़ाइल एडोब डिजिटल संस्करण विंडो में खींच सकते हैं।
  • चेक बटन का चयन करें "मैं किसी आईडी के बिना कंप्यूटर को प्राधिकृत करना चाहता हूं" खिड़की में जगह "कंप्यूटर प्राधिकरण" वह दिखाई दिया। समाप्त होने पर, कंप्यूटर को सक्रिय करने के लिए, बटन दबाएं "को अधिकृत"।
  • शीर्षक वाला छवि Google पुस्तकें चरण 12 डाउनलोड करें
    3
    सही माउस बटन के साथ प्रश्न में पुस्तक का चयन करें। यह Adobe डिजिटल संस्करण लाइब्रेरी के भीतर उपलब्ध है प्रकट होने वाले संदर्भ मेनू से, विकल्प चुनें "एक्सप्लोरर संसाधनों में फ़ाइल दिखाएं" या "खोजकर्ता में फ़ाइल दिखाएं"। एक नई विंडो खुली जाएगी, जो आपके कंप्यूटर पर डाउनलोड की गई ईबुक फाइल को प्रदर्शित करती है क्षण के लिए इस विंडो को बंद न करें
  • शीर्षक वाला छवि Google पुस्तकें चरण 13 डाउनलोड करें
    4



    कैलिबर डाउनलोड और इंस्टॉल करें यह ई-पुस्तक पढ़ने के लिए एक निशुल्क प्रोग्राम है जो आपको DRM सुरक्षा को निकालने की अनुमति देता है। आप निम्न URL पर कैलिबर डाउनलोड कर सकते हैं calibre-ebook.com/download.
  • शीर्षक वाला छवि Google पुस्तकें चरण 14 डाउनलोड करें
    5
    DRM संरक्षण हटाने के लिए कैलिबर ऐड-ऑन डाउनलोड करें बहुत सावधानी से निर्देशों का पालन करें, क्योंकि एक त्रुटि मैलवेयर स्थापित हो सकती है।
  • फ़ायरफ़ॉक्स ब्राउज़र का उपयोग करना, निम्न यूआरएल तक पहुंचें datafilehost.com/d/4f680364 (क्रोम में बनाए गए सुरक्षा सुरक्षा डाउनलोड को ब्लॉक करते हैं)
  • महत्वपूर्ण: चेक बटन को अचयनित करें "हमारे डाउनलोड प्रबंधक का उपयोग करें"।
  • बटन दबाएं "डाउनलोड"।
  • आपके द्वारा डाउनलोड की गई ज़िप फ़ाइल अनजिप करें, फिर फ़ोल्डर को एक्सेस करें "DeDRM_calibre_plugin"।
  • नामित ज़िप फ़ाइल को खींचें "De_DRM_plugin" आपके कंप्यूटर के डेस्कटॉप पर
  • शीर्षक वाला छवि Google पुस्तकें चरण 15 डाउनलोड करें
    6
    कैलिबर प्रोग्राम शुरू करें, फिर बटन दबाएं ">>" विंडो के ऊपरी दाएं कोने में रखा एक अतिरिक्त मेनू विभिन्न विकल्पों के साथ दिखाई देगा
  • छवि शीर्षक Google पुस्तकें डाउनलोड करें
    7
    बटन दबाएं "प्राथमिकताएं"। चिह्न का चयन करें "प्लगइन्स" अनुभाग में रखा "उन्नत"।
  • शीर्षक वाला छवि Google पुस्तकें 17 में डाउनलोड करें
    8
    बटन दबाएं "फ़ाइल से प्लगइन अपलोड करें", तब फ़ाइल चुनें "De_DRM_plugin" कि आपने अपने डेस्कटॉप पर सहेजा है। अंत में, नए परिवर्तन प्रभावी होने के लिए कैलिबर को पुनरारंभ करें
  • शीर्षक वाला छवि Google पुस्तकें चरण 18 डाउनलोड करें
    9
    खिड़की पर लौटें "प्लगइन्स"। प्लगइन से संबंधित प्रविष्टि का विस्तार करें "फ़ाइल प्रकार", तब आइटम का चयन करें "DeDRM"।
  • शीर्षक वाला छवि Google पुस्तकें डाउनलोड करें चरण 1 9
    10
    बटन दबाएं "प्लगइन कॉन्फ़िगर करें", तब आइटम का चयन करें "एडोब डिजिटल एडीशन ईपुस्तक"।
  • शीर्षक वाला छवि Google पुस्तकें चरण 20 डाउनलोड करें
    11
    बटन दबाएं "+" एक नई एन्क्रिप्शन कुंजी बनाने के लिए बटन दबाएं "पास", तब बटन "ठीक" और अंत में बटन "लागू"। अंत में, फिर से कैलिबर पुन: प्रारंभ करें
  • शीर्षक वाला छवि Google पुस्तकें चरण 21 डाउनलोड करें
    12
    खिड़की पर लौटें "संसाधनों का अन्वेषण करें" या "खोजक" जिसमें Adobe डिजिटल संस्करण कार्यक्रम (चरण संख्या 3) से डाउनलोड की गई पीडीएफ फाइल शामिल है। अपनी लाइब्रेरी में जोड़ने के लिए कैलिबर विंडो में पीडीएफ फाइल को खींचें लोडिंग प्रक्रिया के दौरान, कैलिबर फाइल से डीआरएम संरक्षण प्रणाली को भी हटा देगा।
  • इस क्षण से, जब आप कैसीबरी लाइब्रेरी में ACSM प्रारूप में कोई फ़ाइल जोड़ते हैं, तो प्रोग्राम स्वतः DRM संरक्षण प्रणाली को निकाल देगा।
  • शीर्षक वाला छवि Google पुस्तकें चरण 22 डाउनलोड करें
    13
    कैलिबर लाइब्रेरी में सही माउस बटन को नया ईबुक चुनें, फिर आइटम चुनें "युक्त फ़ोल्डर खोलें" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया एक नई विंडो दिखाई देगी "संसाधनों का अन्वेषण करें" या "खोजक" जिसमें डीआरएम संरक्षण प्रणाली की नई निजी ईबुक मौजूद होगी। अब आप संगत प्रारूप के साथ किसी भी संगत डिवाइस के लिए फ़ाइल को विचाराधीन करने में सक्षम हैं।
  • विधि 4
    Google पुस्तक खोज इंजन से एक पूर्वावलोकन डाउनलोड करें

    शीर्षक वाला छवि Google पुस्तकें चरण 23 डाउनलोड करें
    1
    डाउनलोड और इंस्टॉल करें "Google पुस्तकें डाउनलोडर"। यह एक निशुल्क प्रोग्राम है जो आपको Google पुस्तकें में फ़ाइल के URL से शुरू करते हुए, आपके कंप्यूटर पर दी गई पुस्तक के उपलब्ध पृष्ठों को डाउनलोड करने की अनुमति देता है।
    • आप निम्न URL से Google पुस्तकें डाउनलोडर डाउनलोड कर सकते हैं googlebookdownloader.codeplex.com/releases/view/125464.
  • शीर्षक वाला छवि Google पुस्तकें चरण 24 डाउनलोड करें
    2
    उस पुस्तक का यूआरएल कॉपी करें जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं। Google पुस्तक खोज इंजन का उपयोग करके शीर्षक पूर्वावलोकन खोलें, फिर यूआरएल को शीर्षक से कॉपी करें। याद रखें कि यह उपकरण केवल ऐसे पेजों को डाउनलोड कर सकता है, जो आप ईबुक रीडर से परामर्श कर सकते हैं, जो कि Google पुस्तकें वेबसाइट में एकीकृत है।
  • शीर्षक वाला छवि Google पुस्तकें चरण 25 डाउनलोड करें
    3
    कॉपी किए गए यूआरएल को फ़ील्ड में पेस्ट करें "Google पुस्तक URL" कार्यक्रम का "Google पुस्तक डाउनलोडर"। यदि आप पीडीएफ के अलावा किसी अन्य प्रारूप में फाइल को डाउनलोड करना चाहते हैं, तो प्रोग्राम द्वारा प्रदत्त आउटपुट स्वरूपों में से एक का चयन करें।
  • आप उस फ़ोल्डर को चुन सकते हैं जिसमें आप नई फ़ाइल को सहेजना चाहते हैं। डिफ़ॉल्ट रूप से, आपके कंप्यूटर का डेस्कटॉप चुना जाएगा
  • शीर्षक वाला छवि Google पुस्तकें चरण 26 डाउनलोड करें
    4
    प्रश्न में पुस्तक डाउनलोड करना शुरू करने के लिए बटन दबाएं "प्रारंभ"। अगर डाउनलोड करने के कई पेज हैं, तो डाउनलोड प्रक्रिया कुछ समय ले सकती है।
  • चेतावनी

    • सावधान रहें कि मैलवेयर वाले फाइलों को डाउनलोड न करें। संदिग्ध फ़ाइलों को डाउनलोड न करें और हमेशा सुरक्षित और विश्वसनीय स्रोतों का उपयोग करें।
    • कुछ पुस्तकें ईबुक संस्करण में उपलब्ध नहीं हो सकतीं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com