स्काइप पर एक खाता कैसे बनाएं

स्काइप एक मुफ्त वीडियो चैट एप्लिकेशन है जो उपयोग करने में बहुत आसान और सुविधाजनक है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको एक माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट, फेसबुक या स्काइप की ज़रूरत है। यह मार्गदर्शिका आपको दिखाती है कि कुछ ही मिनटों में एक नया स्काइप खाता कैसे बनाया जाए।

कदम

1
स्काइप वेबसाइट तक पहुंचें बटन दबाएं "में प्रवेश करें" पृष्ठ के ऊपरी दाएं कोने में रखा, फिर लिंक का चयन करें "साइन अप करें" एक नया खाता बनाने के लिए वेब पेज तक पहुंचने के लिए
  • 2
    चुनें कि आप कैसे प्रवेश करना चाहते हैं आपको तीन विकल्प दिए जाएंगे: अपने खाते का उपयोग करें फेसबुक, आपके मौजूदा माइक्रोसॉफ्ट प्रोफाइल या नए खाते के लिए पंजीकरण करने के लिए बस स्काइप फॉर्म भरें।
  • यदि आप अपने माइक्रोसॉफ्ट या फेसबुक अकाउंट के माध्यम से लॉग इन करके पंजीकरण करना चाहते हैं, तो आपको बस इतना करना होगा कि आपने उपयोग किए जाने वाले प्रोफ़ाइल के लॉगइन क्रेडेंशियल प्रदान किया है और तुरंत स्काइप सेवाओं का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। यदि आप स्काइप पंजीकरण फ़ॉर्म का उपयोग करके एक नया खाता बनाना चाहते हैं, तो पढ़ना जारी रखें।
  • 3
    अनुरोधित जानकारी दर्ज करें स्काइप खाते बनाने के लिए, आपको अपने नाम, उपनाम, ई-मेल पते (जो कि सार्वजनिक नहीं किया जाएगा), देश जिसमें आप रहते हैं और राष्ट्रीयता से संबंधित डेटा प्रदान करना होगा।
  • वैकल्पिक जानकारी में जन्म की तारीख, आप जहां रहते हैं और मोबाइल नंबर शामिल हैं
  • यदि आप एक यात्री हैं, तो उस देश को इंगित करें जिसमें आप अधिक बार स्काइप का उपयोग करते हैं।
  • 4
    इंगित करें कि आप स्काइप का उपयोग कैसे करना चाहते हैं आप दो विकल्पों के बीच चुन सकते हैं: निजी या पेशेवर प्रयोजनों के लिए यह जानकारी स्काइप को यह निर्धारित करने में मदद करेगी कि लोग अपनी सेवाओं का उपयोग कैसे करते हैं। हालांकि, यह जानकारी है जो प्रदान करने के लिए अनिवार्य नहीं है।
  • 5
    एक स्काइप नाम चुनें यह वह नाम है जो अन्य उपयोगकर्ताओं द्वारा प्रदर्शित की जाने वाली जानकारी के अतिरिक्त, अन्य लोगों द्वारा स्काइप समुदाय में आपके लिए खोज कर सकते हैं। यह जानकारी सार्वजनिक होगी Skype उपयोगकर्ता नाम बाद में बदला नहीं जा सकता है, इसलिए केवल एक ही तरीका है कि आप इस जानकारी को बदल सकते हैं, अगर आपको वह पसंद नहीं है जिसे आपने चुना है, तो एक नया खाता बनाना होगा।
  • 6



    एक मजबूत लॉगिन पासवर्ड चुनें। चूंकि आपके मित्रों और परिवार की संपर्क जानकारी आपके स्काइप खाते में संग्रहीत की जाती है, इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है लॉगिन पासवर्ड को याद रखने के लिए एक मजबूत और आसान बनाएं. यदि चुने गए पासवर्ड बहुत कमजोर हैं, तो स्काइप आपको इसका उपयोग करने की अनुमति नहीं देगा।
  • 7
    चुनें कि स्काइप विज्ञापन ईमेल प्राप्त करने के लिए या नहीं। स्काइप आपको ई-मेल द्वारा नए उत्पादों और विशेष ऑफ़र के बारे में सूचित करने की पेशकश करता है इन विकल्पों के लिए संबंधित चेकबॉक्स डिफ़ॉल्ट रूप से चुने गए हैं, लेकिन यदि आप इस प्रकार की जानकारी के बारे में संपर्क नहीं करना चाहते हैं, तो पंजीकरण जारी रखने से पहले चेक बटन का चयन रद्द करें
  • 8
    कैप्चा कोड दर्ज करें यह कदम Skype को बताता है कि आप एक लाइव उपयोगकर्ता हैं और एक स्वचालित प्रोग्राम नहीं हैं। यदि आप कैप्चा कोड नहीं पढ़ सकते हैं, तो एक नया देखने के लिए अपडेट बटन दबाएं। वैकल्पिक रूप से, आप कोड पढ़ने को सुनने के लिए सुन बटन को दबा सकते हैं।
  • 9
    सेवा के इस्तेमाल की शर्तों के अनुबंध के नियम पढ़ें। सुनिश्चित करें कि आप Skype के इस्तेमाल से संबंधित सभी स्थितियों को समझते हैं और आपके व्यक्तिगत डेटा का इलाज कैसे किया जाएगा यदि आप संतुष्ट हैं, तो बटन दबाएं "मैं स्वीकार करता हूं - अगला" पृष्ठ के नीचे स्थित
  • 10
    स्काइप डाउनलोड और उपयोग करें. खाता बनाने के बाद, आप प्रोग्राम की स्थापना फ़ाइल डाउनलोड करने और स्काइप का उपयोग करना शुरू कर सकते हैं। आप एक ऐसा पृष्ठ देख सकते हैं जहां आप से पूछा जाएगा कि क्या आप स्काइप क्रेडिट खरीदना चाहते हैं। अभी के लिए आप इस कदम की अनदेखी कर सकते हैं, लेकिन अगर आपको लगता है कि आपको लैंडलाइन या सेल फोन कॉल करने की आवश्यकता है, तो आपको स्काइप क्रेडिट खरीदने की आवश्यकता होगी। यदि आप केवल अन्य स्काइप उपयोगकर्ताओं के साथ संवाद करने के लिए सोचते हैं तो कॉल पूरी तरह से मुक्त हो जाएगा।
  • टिप्स

    • जब आप फोन कर रहे हैं या प्राप्त कर रहे हैं, तो खिड़की के निचले भाग में आइकन के फ़ंक्शन को जानना एक अच्छा विचार है अगर आपकी छवि या दूसरे व्यक्ति का प्रदर्शित नहीं होता है, तो आप शायद यह ध्यान देंगे कि उन आइकनों में से एक को चेक किया गया है। बार हमेशा इसका अर्थ है कि यह विशेष फ़ंक्शन उपयोग में नहीं है। उदाहरण के लिए, यदि ऑडियो काम नहीं कर रहा है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए चिह्नों की जांच करें कि स्पीकर आकार को पार नहीं किया गया है

    चेतावनी

    • नए स्काइप खाते को पंजीकृत करने के लिए, प्रयोक्ता को कम से कम 13 साल का होना चाहिए (स्काइप 14 वर्ष की न्यूनतम उम्र की सिफारिश करता है), क्योंकि सक्षम अधिकारियों ने 13 वर्ष से कम उम्र के लोगों के बारे में व्यक्तिगत जानकारी संग्रह की अनुमति नहीं दी है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com